रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

कृपया पूरा नाम दर्ज करें
कृपया मोबाइल नंबर लिखें.
कृपया प्रॉडक्ट चुनें

18,400 + नेटवर्क हॉस्पिटल्स में कैशलेस ट्रीटमेंट*

इन-हाउस हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन टीम

हेल्थ प्राइम राइडर के साथ 09 प्लान/विकल्पों के लिए कवर

 

What is Health Insurance

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?

हेल्थ इंश्योरेंस एक इंश्योरेंस प्रॉडक्ट है, जो किसी बीमारी या चोट की स्थिति में खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करता है. यह आपकी मेहनत की कमाई को मेडिकल खर्चों पर बर्बाद होने से बचा सकता है. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके और आपके इंश्योरर के बीच एक एग्रीमेंट की तरह होता है. जहां, किसी भी मेडिकल एमरजेंसी की स्थिति में इंश्योरेंस कंपनी आपको फाइनेंशियल रूप से कवर करती है.

भारत में कई प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी हैं. सही पॉलिसी चुनना ज़रूरी है ताकि जब भारी मेडिकल बिलों का भुगतान करने की बात आए तो आपको चिंता न हो. अपनी पॉलिसी के साथ आपको न केवल इलाज के खर्चों के लिए कवर मिलता है, बल्कि आपको एक प्रतिष्ठित नेटवर्क हॉस्पिटल में कैशलेस ट्रीटमेंट और क्वालिटी हेल्थकेयर जैसे अन्य हेल्थ इंश्योरेंस लाभ भी मिलते हैं.

70% तक भारतीय स्वास्थ्य संबंधी खर्चों का भुगतान अपने पैसों से कर रहे हैं.

 

भारत में हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की आवश्यकता क्या है?

यह एक कड़वी सच्चाई है कि आप चाहे प्‍लान करके हॉ‍स्पिटल में भर्ती हों या अचानक भर्ती होना पड़े, आपको यह पसंद नहीं होता है, और निश्चित रूप से आपको एक भारी खर्च उठाना पड़ता है. इसलिए, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की सुरक्षा लेना बेहतर होता है, जो आपके फाइनेंस को मैनेज करने में मदद कर सकती है और किफायती प्रीमियम पर आपको कई अन्य हेल्थ इंश्योरेंस लाभ प्रदान कर सकती है. आप अपने बजट के अनुरूप सबसे बेहतर प्‍लान की जानकारी के लिए विभिन्न हेल्थ इंश्योरेंस कोटेशन को ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं.

यहां 5 कारण दिए गए हैं, जो आपको सही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेने के महत्व को बताएंगे:

  • ✓ फाइनेंशियल सहायता :

    हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी अपने पैसों से भारी मेडिकल बिलों का भुगतान करने के आपके बोझ को कम कर सकती है. अगर आप प्रीमियम दरों को लेकर चिंतित हैं, तो जान लें कि किफायती लागत पर भी पर्याप्त इंश्योरेंस कवरेज प्राप्त करना संभव है. फैमिली डिस्काउंट जैसी छूट के साथ आप अपेक्षाकृत कम प्रीमियम पर मेडिकल इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं.
  • ✓ क्वालिटी मेडिकल केयर :

    कैशलेस क्लेम और क्वालिटी मेडिकल केयर जैसे हेल्थ इंश्योरेंस लाभ नेटवर्क और नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल में उपलब्ध हैं. नेटवर्क हॉस्पिटल वह हॉस्पिटल होता है जिसका हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के साथ एग्रीमेंट होता है.
  • ✓ टैक्स की बचत :

    भारत में, अगर आप अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए भुगतान करते हैं तो आप इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80D के तहत टैक्स छूट के लिए पात्र होते हैं. अगर आप अपने और अपने परिवार के सदस्यों के लिए पॉलिसी खरीदते हैं, और आप और आपके माता-पिता दोनों ही सीनियर सिटीज़न हैं, तो आप अधिकतम ₹1 लाख की छूट का लाभ ले सकते हैं.
  • ✓ व्यापक कवरेज :

    हेल्‍थ प्‍लान न केवल हॉस्‍पि‍टल में भर्ती होने के खर्चों के लिए कवर प्रदान करते हैं, बल्कि गंभीर बीमारियों, एक्‍सीडेंटल चोट, मैटरनिटी संबंधी खर्चों, कंसल्‍टेशन, चेक-अप आदि के लिए भी कवर प्रदान करते हैं. यह व्यापक कवरेज विभिन्न प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी या ऐड-ऑन के माध्यम से प्रदान किया जाता है.
  • ✓ मन की शांति :

    अगर आप फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित हैं, तो हॉस्पिटल जाना भी अपेक्षाकृत कम तनावपूर्ण लगेगा. मेडिकल इंश्योरेंस होने से आपको मन की शांति मिलती है, जिससे तनाव की स्थिति में भी आप परेशान नहीं होते हैं.

     

2021 में पूरे भारत में लगभग 514 मिलियन लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के तहत कवर किया गया, जिसमें देश के केवल 37% लोग ही आते हैं.

 

बजाज आलियांज़ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के क्या लाभ हैं?

आप मेडिकल बिलों की चिंता किए बिना पूरे देश में कहीं भी क्वालिटी हेल्थकेयर प्राप्‍त करने के लिए एक कम्प्रीहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी चुन सकते हैं.

भारत में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने पर आपको क्‍या सुविधाएं मिल सकती हैं इसकी संक्षि‍प्‍त जानकारी यहां दी गई है:

  • एक से अधिक सम इंश्योर्ड विकल्प
  • इन-पेशेंट हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च
  • हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्च
  • प्रिवेंटिव हेल्थ चेक अप
  • क्रिटिकल इलनेस कवर
  • नेटवर्क हॉस्पिटल्स में कैशलेस ट्रीटमेंट
  • इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80D के तहत टैक्स लाभ
  • मन की शांति

डिस्क्लेमर: लागू टैक्स कानूनों के अनुसार टैक्स लाभ में परिवर्तन हो सकते हैं.

 

उत्तर भारत में पब्लिक सेक्टर के जिला हॉस्पिटल के माध्यम से सेकेंडरी-लेवल हेल्थकेयर सेवाओं की लागत वार्षिक रूप से ₹11.44 करोड़ तक है.

 

आपके स्वास्थ्य के लिए मेडिकल इंश्योरेंस क्यों आवश्यक है?

हेल्‍थ इंश्योरेंस प्लान की आवश्यकता को अक्सर तब तक कम करके आंका जाता है जब तक कि किसी को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होती. कुछ लोग जिनका स्वास्थ्य अच्‍छा चल रहा होता है, वे मान लेते हैं कि हेल्‍थ पॉलिसी की कोई आवश्यकता नहीं है. उन्‍हें ऐसा महसूस हो सकता है कि वे अपने स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल कर रहे हैं, इसलिए उन्हें इस तरह की फाइनेंशियल सुरक्षा की कोई आवश्यकता नहीं होगी.

दूसरी ओर, कुछ लोग यह मानते हैं कि हेल्‍थ इंश्योरेंस प्‍लान काफी महंगे साबित हो सकते हैं. अपना पैसा किसी ऐसी चीज़ में लगाना जो सीधे तौर पर उनकी हेल्‍थ केयर में शामिल न हो, शायद उन्‍हें उचित नहीं लगता है.

ग्रुप हेल्‍थ इंश्योरेंस प्रदान करने वाले संस्‍थानों के कर्मचारी भी यह मान सकते हैं कि उनके ग्रुप हेल्‍थ इंश्योरेंस पर निर्भर रहना ही पर्याप्त हो सकता है. हालांकि, कुछ स्थितियों में यह प्लान पर्याप्त नहीं भी हो सकता है.

हेल्थ इंश्योरेंस की आवश्यकता न होने की ये सभी मान्यताएं आमतौर पर हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में गलत धारणाओं से जुड़ी होती हैं.

हेल्‍थ एमरजेंसी किसी भी रूप में आ सकती है. उदाहरण के तौर पर, किसी व्यक्ति के दुर्घटना का शिकार होने या उनमें किसी आइडियोपैथिक (अस्पष्ट) बीमारी के विकसित होने का इस बात से कोई लेना-देना नहीं हो सकता है कि वह अपने स्वास्थ्य की कितनी अच्छी तरह देखभाल कर रहा है.

यह ज़रूरी नहीं है कि हेल्‍थ प्‍लान महंगे ही हों. हेल्‍थ इंश्योरेंस के कई विकल्प उपलब्ध हैं. इनकी तुलना ऑनलाइन की जा सकती है ताकि यह पता चल सके कि कौन सा आपके बजट के अनुरूप है और आपको सही कवरेज प्रदान करता है. आपको अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए खुद को फाइनेंशियल तनाव में डालने की आवश्यकता नहीं है.

अगर आप ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा कवर किए जा रहे हैं, तब भी जान लें कि हो सकता है, वे सीमित कवरेज ही प्रदान करें. इन पॉलिसियों के विवरण पर अक्सर आपका नियंत्रण नहीं होता है. इसका मतलब है कि हो सकता है कि आपकी किसी विशिष्ट आवश्यकता को इसमें कवर नहीं किया जा रहा हो. अगर आप संस्‍थान छोड़ देते हैं, तो आप बिना किसी कवरेज के रह जाएंगे.

इसलिए, अगर आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आवश्यकता पड़ने पर लागत के बारे में चिंता किए बिना, आपके लिए सही हेल्थकेयर उपलब्‍ध हो, तो हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पर विचार करना आवश्‍यक है.

विभिन्न प्रकार के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कौन से हैं?

हेल्थ इंश्योरेंस कवर खरीदना महत्वपूर्ण है. फिर भी, कई बार लोग इसे खरीदने से हिचकिचाते हैं. कई बार लोग विभिन्न प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध होने के कारण भ्रमित हो सकते हैं.

पॉलिसी खरीदते समय, यह आवश्‍यक है आप अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाले सही हेल्थ कवर को चुनें. विभिन्न प्रकार की पॉलिसी हैं जिन्‍हें आप सरसरी तौर पर जांच सकते हैं और फिर चुन सकते हैं.

  • Individual Health Insurance

    इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस

    इंडिविजुअल के लिए हेल्थ इंश्योरेंस एक प्रकार का कवरेज है, जिसे आप अपने लिए या अपने परिवार के किसी सदस्य की ओर से ले सकते हैं. इसलिए, अगर आप अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो इंडिविजुअल इंश्योरेंस प्लान चुनने पर विचार करें. हमारे इंश्योरेंस प्लान्स के साथ, आप 18,400+ से अधिक नेटवर्क हॉस्पिटल्स* पर कैशलेस ट्रीटमेंट का लाभ उठा सकते हैं..

    अगर आप चुनते हैं इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस, आप इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं:

     

    • इंडिविजुअल आधार पर कई सम इंश्योर्ड विकल्प उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर चुन सकते हैं
    • प्रत्येक व्यक्ति की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार कस्टमाइज़ किए जा सकने वाला कवरेज
    • हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के लिए कवर
    • डे-केयर प्रोसीज़र, जो परिवार को कवर करता है
    • आयुर्वेदिक और होमियोपैथिक उपचार को कवर करता है
    • रोड एम्बुलेंस कवर
    • डेली कैश बेनिफिट

    किसी परिवार द्वारा इंडिविजुअल हेल्‍थ इंश्योरेंस प्‍लान को भी चुना जा सकता है, जिसमें परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए इंडिविजुअल इंश्योरेंस राशि का विकल्प होता है. इस विकल्प के साथ, परिवार के प्रत्येक सदस्य को यह जानकर मानसिक शांति मिलती है कि उनके पास अपने लिए पर्याप्त सम इंश्योर्ड राशि है.

  • Family Floater Health Insurance

    फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस

    फैमिली फ्लोटर पॉलिसी, आपको एक ही प्रीमियम भुगतान के साथ एक ही इंश्योरेंस प्लान के भीतर परिवार के कई सदस्यों को शामिल करने की सुविधा देती है. इस प्रकार की पॉलिसी के तहत, प्लान में कवर किए गए सभी सदस्यों द्वारा सम इंश्योर्ड साझा किया जाता है, जिससे परिवार को उचित इंश्योरेंस प्रीमियम पर सुरक्षा मिलती है.

    अगर आप चुनते हैं फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस, आप इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं:

    • सिंगल प्लान के तहत आश्रित परिवार के सदस्यों के लिए किफायती कवरेज
    • परिवार के सभी सदस्यों के लिए एक सिंगल फ्लोटर सम इंश्योर्ड
    • डे केयर प्रोसीज़र के लिए कवरेज
    • हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद
    • कॉन्वॉलसेंस बेनिफिट
    • बेरिएट्रिक सर्जरी कवर
    • सम इंश्योर्ड रीइंस्टेटमेंट, अगर कुल वैल्यू समाप्त हो जाती है, तो ऊपर उल्लिखित प्लान के नियम और शर्तों के अनुसार प्लान के तहत इंश्योर्ड सभी फैमिली मेंबर्स अपने कवरेज से लाभ उठा सकते हैं
    फैमिली फ्लोटर पॉलिसी एक इंडिविजुअल प्लान से कैसे अलग होती है?

    कई प्रकार के प्लान होते हैं जिनमें से एक हमें चुनना होता हैं. आइए, इंडिविजुअल और फैमिली फ्लोटर पॉलिसी के बीच मुख्य अंतर के बारे में जानें:

     

    तुलना

    व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

    फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस

    विवरण

    इंडि‍विजुअल के लिए हेल्थ इंश्योरेंस का मतलब एक सिंगल पॉलिसी के तहत एक सिंगल व्यक्ति को कवर करना है. इसे व्यक्तिगत ज़रूरतों के अनुरूप कस्टमाइज़्ड किया जा सकता है.

    इस प्रकार की पॉलिसी के तहत, एक ही प्लान में परिवार के कई सदस्यों को कवर किया जा सकता है. एक ही प्लान में परिवार के सभी सदस्यों के बीच सम इंश्योर्ड शेयर किया जाता है.

    सम इंश्योर्ड

    सम इंश्योर्ड प्रत्येक इंश्योर्ड सदस्य के लिए अलग-अलग होगा.

    परिवार इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस का विकल्प भी चुन सकते हैं, जिसमें परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग-अलग सम इंश्योर्ड होता है.

    पूरे परिवार को एक ही सम इंश्योर्ड के तहत कवर किया जाता है.

    इसलिए, इस प्लान को फ्लोटर प्लान कहा जाता है.

    कवरेज

    यह कवरेज एक सिंगल इंडिविजुअल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

    केवल इंश्योर्ड सदस्य को ही हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ प्रदान किए जाते हैं.

    इस कवरेज को परिवार के विभिन्न सदस्यों की अलग-अलग ज़रूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

    पॉलिसी का लाभ मुख्‍य सदस्य और आश्रित परिवार के सदस्यों (पति/पत्नी, आश्रित बच्चे और माता-पिता) को उनकी पात्रता के अनुसार प्रदान किया जाता है.

    प्रीमियम

    पॉलिसी के तहत कवर किए गए व्यक्ति को दिए गए कवरेज के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जाता है.

    प्लान के तहत कवर होने वाले सभी सदस्यों के लिए एक सिंगल प्रीमियम का भुगतान किया जाता है. इसलिए, अलग-अलग सदस्यों के लिए अलग-अलग प्लान में भुगतान करने की तुलना में यह एक किफायती विकल्प हो सकता है.

    प्रीमियम आमतौर पर प्लान के तहत कवर किए गए सबसे बड़े सदस्य की आयु के अनुसार तय होता है

     

  • Health Insurance for Senior Citizens

    सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस

    वृद्धावस्था के दौरान कोई भी मेडिकल समस्‍या होने पर सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस एक कवच के रूप में कार्य करता है और बुजुर्गों को फाइनेंशियल संकट में नहीं पड़ने देता. अगर आप 60 वर्ष से अधिक आयु के अपने माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस की तलाश कर रहे हैं, तो इस प्रकार की पॉलिसी आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो सकती है, क्योंकि ऐसे प्लान के लिए प्रवेश आयु 46 वर्ष है.

    इसकी कुछ प्रमुख विशेषताएं जानें सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस:

    • पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कम प्रतीक्षा अवधि
    • को-पेमेंट की छूट
    • प्रवेश कीअधिक आयु
    • संचयी बोनस
    • मुफ्त हेल्थ चेक-अप
  •  Critical Illness Insurance

    क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस

    भारत में 5 में से 2 कैंसर रोगी हॉस्पिटल में भर्ती होने के खर्च को पूरा करने के लिए पैसा उधार लेते हैं और संपत्ति बेचते हैं.

    क्या देश में ऐसी स्थिति से बचा जा सकता है?? हालांकि, किसी एक व्यक्ति के लिए इसका उत्तर देना कठिन है, लेकिन ऐसी स्थिति से बचने के लिए हमें कम से कम आवश्यक कदम तो उठाने चाहिए.

    क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस प्लान बहुत उपयोगी है क्योंकि यह कुछ प्राणघातक बीमारियों के अधिक खर्चीले उपचारों के लिए कवरेज प्रदान करता है. क्रिटिकल इलनेस पॉलिसी का प्रमुख लाभ यह है कि लिस्‍ट में मौजूद गंभीर बीमारी के डायग्नोस होने पर हॉस्पिटलाइज़ेशन की अनिवार्य आवश्यकता के बिना ही एकमुश्त लाभ का भुगतान कर दिया जाता है.

    हमारा क्रिटिकल इलनेस प्लान, क्रिटी केयर, 43 प्राणघातक बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

    • एओर्टा की बड़ी सर्जरी
    • कैंसर
    • ओपन चेस्ट सीएबीजी
    • विशिष्ट गंभीरता वाला पहला हार्ट अटैक
    • किडनी फेलियर
    • मेजर ऑर्गन ट्रांसप्लांट
    • नियमित लक्षणों के साथ मल्टीपल स्केलेरोसिस
    • अंगों में स्थायी लकवा
    • स्ट्रोक के कारण स्थायी लक्षण आदि. 

    क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस की कुछ प्रमुख विशेषताएं:

    • लिस्टेड गंभीर बीमारियों के डायग्नोसिस होने पर 100% भुगतान.
    • एक से अधिक सम इंश्योर्ड विकल्प

     

  • Critical Illness Insurance for Women

    महिलाओं के लिए क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस

    महिलाओं के लिए क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस विशेष रूप से महिलाओं पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाली 8 प्राणघातक बीमारियों के जोखिम से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. प्लान द्वारा कवर की गई गंभीर बीमारी के डायग्नोस होने पर गारंटीड कैश के रूप में यह लाभ प्राप्‍त किया जा सकता है.

    नीचे सूचीबद्ध 8 प्राणघातक बीमारियां हैं जो कवर की जाती हैं:

    • ब्रेस्ट कैंसर 
    • फॉलोपियन ट्यूब कैंसर 
    • सर्वाइकल/गर्भाशय कैंसर 
    • ओवेरियन कैंसर 
    • वजाइनल कैंसर 
    • अंगों में स्थायी लकवा
    • मल्टी ट्रॉमा
    • जलना

    महिलाओं के लिए क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस की कुछ अतिरिक्त विशेषताएं:

    • 'लॉस ऑफ जॉब' कवर
    • जन्मजात विकलांगता लाभ
    • बच्चों के लिए एजुकेशन बोनस
  •  Top Up Health Insurance

    टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस

    टॉप-अप हेल्थ पॉलिसी यह सुनिश्चित करती है कि अगर मूल पॉलिसी का सम इंश्योर्ड समाप्त हो जाता है, तब भी आप कवर रहेंगे. टॉप-अप पॉलिसी मौजूदा इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ अतिरिक्त या "टॉप-अप" कवर प्रदान करती है.

    इसकी कुछ प्रमुख विशेषताएं जानें टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस:

    • मैटरनिटी कवर
    • हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्च
    • पूरे परिवार के लिए फ्लोटर कवर
    • पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कम प्रतीक्षा अवधि
    • डे-केयर प्रोसीज़र

     

  • Personal Accident Insurance

    पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस

    पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी के साथ आप किसी भी अप्रत्याशित दुर्घटना के खर्चों से खुद को सुरक्षित कर सकते हैं. किसी दुर्घटना के कारण होने वाली शारीरिक चोट, मृत्यु या विकलांगता को इस प्रकार के प्लान के तहत कवर किया जाता है.

    इसकी कुछ प्रमुख विशेषताएं जानें पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के साथ ये ऐड-ऑन कवर ले सकते हैं:

    • रु. 25 करोड़ तक का सम इंश्योर्ड
    • फैमिली कवर
    • बच्चों के लिए एजुकेशन बोनस
    • एडवेंचर स्पोर्ट्स बेनिफिट, एक्सीडेंटल हॉस्पिटलाइज़ेशन, कोमा केयर, फ्रैक्चर केयर आदि जैसे ऐड-ऑन लाभ.
  • Group Health Insurance

    ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस

    इस प्रकार की पॉलिसी किसी ग्रुप के सदस्यों के लिए किसी भी मेडिकल उपचार को संभाल सकती है. उदाहरण के लिए, एक एम्‍प्‍लॉयर इसका उपयोग अपने कर्मचारियों के लिए हेल्थ कवरेज प्राप्त करने के लिए कर सकता है.

    इसकी कुछ प्रमुख विशेषताएं जानें ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस के साथ ये ऐड-ऑन कवर ले सकते हैं:

    • हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च
    • नर्सिंग शुल्क
    • पेसमेकर और इसी तरह के अन्य खर्चों की लागत

     

  • Health Insurance for Vector-borne Diseases

    वेक्टर-जनित रोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस

    वेक्टर-जनित बीमारियों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस एक ऐसा प्लान है, जो वेक्टर-जनित बीमारी के कारण हॉस्पिटलाइज़ेशन की वजह से होने वाले फाइनेंशियल खर्चों को कवर करता है. आसान शब्दों में कहें तो, आप अपनी चिंताएं हम पर छोड़ सकते हैं, क्योंकि यह फै‍मिली पॉलिसी विशेष रूप से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और ज़ीका बुखार जैसी वेक्टर-जनित बीमारियों को कवर करती है.

    इसकी कुछ प्रमुख विशेषताएं जानें वेक्टर-जनित रोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस:

    • पति/पत्नी, आश्रित बच्चों और माता-पिता के लिए कवर
    • कैशलेस सुविधा
    • विभिन्न सम इंश्योर्ड विकल्प
    • आजीवन रिन्यूअल विकल्प

    अधिकांश युवाओं को स्वस्थ माना जाता है लेकिन डब्ल्यूएचओ के अनुसार, हर साल 10 से 24 वर्ष की आयु के अनुमानित 2.6 मिलियन युवाओं की मृत्यु हो जाती है और इससे कहीं अधिक संख्या में ऐसी बीमारियों से पीड़ित हैं जो उनकी संपूर्ण क्षमता से बढ़ने और विकसित होने की क्षमता में बाधा डालती हैं. वयस्कों में लगभग दो-तिहाई असामयिक मौतें और कुल बीमारी का एक-तिहाई हिस्सा उनकी युवावस्था में शुरू हुई स्थितियों या व्यवहारों से जुड़ा होता है (उदाहरण के लिए, तंबाकू का उपयोग, शारीरिक निष्क्रियता, अधिक जोखिम वाले यौन व्यवहार, हिंसा से आई चोट और अन्य).

 

बजाज आलियांज़ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लाभ

उपयुक्त हेल्थ कवर लेने के महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि आपको अपने हॉस्पिटल के बिलों का भुगतान करने के मामले में कुछ हद तक स्थिरता मिलती है.

हेल्थ पॉलिसी लेने के कुछ प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं:

  • Cashless Treatment

    कैशलेस ट्रीटमेंट:

    अगर आप उपचार के लिए किसी नेटवर्क हॉस्पिटल में जाते हैं, तो आप कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का लाभ उठा सकते हैं, साथ ही नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल में भी लाभ (पॉलिसीधारक और हॉस्पिटल की स्वीकृति के अधीन) पा सकते हैं. नेटवर्क हॉस्पिटल में भर्ती होने के लिए आपको बस अपनी हेल्थ आईडी कार्ड और आवश्यक डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे. नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल के मामले में, क्लेम प्रोसेसिंग के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ हमें Cashless.Forall@bajajallianz.co.in पर मेल करें. आपके हॉस्पिटल के बिल का सेटलमेंट आसानी से किया जाएगा.

  • Additional Coverage via Health Insurance Riders

    हेल्थ इंश्योरेंस राइडर्स के माध्यम से अतिरिक्त कवरेज:

    राइडर ऐसे अतिरिक्त कवरेज हैं, जिन्हें अधिक लाभ पाने और प्लान को अधिक कम्प्रीहेंसिव बनाने के लिए खरीदा जा सकता है. राइडर की कीमत आयु, कवरेज के प्रकार, सम इंश्योर्ड आदि जैसे कारकों पर निर्भर करती है.

    उदाहरण के लिए, अगर पॉलिसी अवधि के दौरान किसी बीमारी या दुर्घटना के कारण इंश्योर्ड व्यक्ति को हॉस्पिटल में भर्ती किया जाता है, तो आप नॉन-मेडिकल एक्‍सपेंस राइडर का विकल्प चुन सकते हैं. कंपनी इंश्योर्ड व्यक्ति को निर्दिष्ट उचित और व्यावहारिक नॉन-मेडिकल खर्चों (बेल्ट/ब्रेस, कोल्ड/हॉट पैक, स्पेसर, स्टीम इनहेलर आदि) के लिए भुगतान करेगी. हेल्थ इंडेम्निटी प्रॉडक्ट के तहत चुने गए रु. 5 लाख या उससे अधिक के सम इंश्योर्ड विकल्पों के साथ नॉन-मेडिकल एक्सपेंस राइडर लिया जा सकता है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप पॉलिसी अवधि के बीच में इस राइडर का विकल्प नहीं चुन सकते हैं. इस राइडर को सभी रिन्यूअल के लिए जारी रखना होगा.

  • Tax Benefits

    टैक्स बेनिफिट्स:

    नीचे इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80डी के तहत टैक्स लाभ के लिए पात्र है, अगर आपकी आयु 60 वर्ष से कम है, तो आप अपने लिए भुगतान किए गए हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर प्रति वर्ष रु. 25,000 तक और अगर आप सीनियर सिटीज़न हैं, तो रु. 50,000 तक की टैक्स छूट का क्लेम कर सकते हैं.

  • Daily Hospital Cash

    डेली हॉस्पिटल कैश*:

    अगर आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है, तो आप डेली हॉस्पिटल कैश का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इसका मतलब है कि आपकी इंश्योरेंस कंपनी आपको प्रतिदिन एक निश्चित राशि (सीमित दिनों तक) का भुगतान करेगी, जिसका उपयोग आप अपने परिवार के सदस्य/केयरटेकर के लिए उचित आवास प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं.

    *यह सुविधा इंडिविजुअल हेल्थ गार्ड, फैमिली फ्लोटर हेल्थ गार्ड और हेल्थ केयर सुप्रीम के तहत उपलब्ध है.

  • Cumulative Bonus

    संचयी बोनस:

    अगर आप बिना किसी ब्रेक के अपनी पॉलिसी को रिन्यू करते हैं और पिछले वर्ष में कोई क्लेम नहीं किया गया है, तो आपका सम इंश्योर्ड (एसआई) पहले वर्ष के लिए 5% और प्रत्येक सफल क्लेम-फ्री पॉलिसी के रिन्यूअल पर 10% बढ़ जाता है. सम इंश्योर्ड में यह वृद्धि 50% तक सीमित है.

    यह सुविधा सभी हेल्थ इंश्योरेंस प्रॉडक्ट के लिए उपलब्ध है.

  • Free Health Check-Ups

    फ्री हेल्थ चेकअप:

    अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ, आप प्रिवेंटिव केयर का लाभ उठा सकते हैं. आप मेडिकल बिलों के भुगतान के बारे में परेशान हुए बिना नियमित रूप से अपना हेल्थ चेकअप करा सकते हैं.

  • Life Long Renewability

    जीवन भर की रिन्यूबिलिटी:

    अपनी वार्षिक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के बाद, आपको इसे समाप्त होने से पहले हर वर्ष रिन्यू करना होगा और तभी आपको हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ लंबे समय तक. आप अपनी ज़रूरतों के आधार पर अतिरिक्त विशेषताओं के साथ इसे बढ़ा भी सकते हैं.

 

बजाज आलियांज़ की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में क्या लाभ मिलते हैं?

क्रिटिकल इलनेस हेल्थ इंश्योरेंस जैसी पॉलिसी निम्नलिखित घोषित लाभ प्रदान कर सकती हैं, जिन पर, अगर आपको क्‍लेम करना हो तो आप आश्रित रह सकते हैं*:

  • एकमुश्त भुगतान :

     अगर पॉलिसी के तहत इंश्योर्ड व्यक्ति को पॉलिसी द्वारा कवर की गई किसी बीमारी के लिए डायग्‍नोस किया जाता है, तो वे पॉलिसी से एकमुश्त लाभ का क्‍लेम कर सकते हैं. राशि पॉलिसी विवरण और कुछ अन्य कारकों पर निर्भर करेगी. क्लेम हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत निर्धारित नियम और शर्तों के अधीन होते हैं.

  • टैक्स बेनिफिट्स:

    इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80D के तहत, आप अपनी पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर छूट का क्लेम कर सकते हैं.**

* मानक नियम व शर्तें लागू

** टैक्स लाभ लागू टैक्स कानूनों में बदलाव के अधीन हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस के कुछ सामान्य मिथक जिनपर ध्यान देने की आवश्‍यकता नहीं है

हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में फैली कुछ गलत धारणाएं आपको एक उपयुक्त प्लान खरीदने से रोक सकती हैं, जिससे आपको किसी हेल्‍थ एमरजेंसी के दौरान फाइनेंशियल तनाव का सामना करना पड़ सकता है. यहां कुछ सामान्य मिथक और उनके पीछे के तथ्य दिए गए हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए.

 

मिथक: हेल्थ इंश्योरेंस महंगा हो सकता है

आपकी विशिष्ट जरूरतों के आधार पर, कोई प्‍लान आपको महंगा लग सकता है. लेकिन सभी प्‍लान महंगे नहीं होते हैं. कोई प्लान महंगा है या नहीं, यह आपके बजट और आपकी उन जरूरतों पर निर्भर करता है जिन्हें वह प्लान पूरा करता है. आपको कोई प्लान तभी महंगा पड़ सकता है जब इसकी लागत आपकी बजट सीमा से अधिक हो.

भारतीय इंश्योरेंस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के हेल्‍थ इंश्योरेंस पॉलिसी विकल्प उपलब्ध हैं. आप अपने बजट के अनुसार सही पॉलिसी खोजने के लिए उनकी ऑनलाइन तुलना कर सकते हैं या इंश्योरेंस सलाहकार से परामर्श कर सकते हैं. इसके बाद संभव हो सकता है कि आपकी इंश्योरेंस आवश्यकताओं को पूरा करने वाला प्लान आपको किफायती लगे.

 

मिथक: युवाओं को हेल्थ इंश्योरेंस की आवश्यकता नहीं होती है

हेल्थ इंश्योरेंस कभी-कभी ही एक आवश्यकता होती है, लेकिन यह स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का और स्वास्थ्य संबंधी एमरजेंसी के कारण आपको फाइनेंशियल रूप से कमजोर नहीं पड़ने देने का एक तरीका है.* अगर आप युवा और स्वस्थ हैं, तो भी मेडिकल सहायता की आवश्यकता पड़ सकती है. इस प्रकार, आयु और मेडिकल हिस्ट्री की परवाह किए बिना, हेल्थ इंश्योरेंस लेना लंबे समय में लाभदायक साबित हो सकता है.

* मानक नियम व शर्तें लागू

 

मिथक: अगर आपके पास ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस है तो आपको कवरेज खरीदने की ज़रूरत नहीं है

ग्रुप हेल्‍थ इंश्योरेंस प्‍लान आमतौर पर कर्मचारियों को उनके संस्‍थान द्वारा प्रदान की जाती हैं. जब आप संस्‍थान छोड़ते हैं, तब इन प्‍लान का कवरेज समाप्त हो जाता है. स्वास्थ्य देखभाल की ज़रूरतें हमेशा किसी शुरुआती संकेत या चेतावनी के साथ नहीं आती हैं. इसलिए, कभी-कभी, ग्रुप पॉ‍लिसी के तहत प्रदान किया जाने वाला कवरेज आपकी ज़रूरतों के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है. इसलिए, इंडिविजुअल या फैमिली हेल्थ प्लान लेना सही हो सकता है.

 

मिथक: आपको सस्ती पॉलिसी खरीदनी चाहिए

इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय जिन बातों पर ध्‍यान देना चा‍हिए, उनमें से एक है प्रीमियम. हालांकि, केवल प्रीमियम के आधार पर प्‍लान खरीदने के निर्णय लेने से आपकी आवश्यकताएं पूरी नहीं होंगी. इसके बजाय, पॉलिसी ब्रोशर या प्लान पेज़ पर देखें और समझें कि किस प्लान में क्‍या ऑफर दिया जा रहा है और जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है उसके आधार पर चुनें. अपने बजट का ध्‍यान रखना ज़रूरी है और साथ ही यह सुनिश्चित करना भी ज़रूरी है कि आपकी पॉलिसी आपको सही सुविधाएं प्रदान करती है.

बजाज आलियांज़ से सही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कैसे चुनें

आजकल इतने प्रकार के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध होने के कारण, आप अपने लिए उपयुक्त प्लान खोजने के बारे में अधिक स्पष्ट हो सकते हैं. हालांकि, यह पता करना कि आपके लिए कौन सा प्लान सही है और उपलब्ध विकल्पों में से एक उपयुक्त प्लान चुनना काफी कठिन काम हो सकता है.

जब आप सही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की सोच रहे हों, तो निम्‍न बातों को ध्‍यान में रख सकते हैं जो आपको पॉलिसी चुनने में मदद कर सकती है.

  • ✓ सम इंश्योर्ड/कवरेज:

    हेल्‍थ इंश्योरेंस के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है इंश्योरेंस राशि. यह कारक आपको अपनी स्वास्थ्य देखभाल लागतों को पूरा करने के बारे में अधिक स्‍पष्‍ट बनाता है. हो सकता है कि कम कवरेज चुनने पर आपको कम प्रीमियम का भुगतान करना पड़े. पर, जब आपको इसकी आवश्यकता होगी तब हो सकता है सम इंश्योर्ड पर्याप्त न हो. व‍हीं दूसरी ओर, अपनी आवश्यकताओं या साधनों से अधिक प्रीमियम चुनना आपको फाइनेंशियल परेशानी में डाल सकता है.

  • ✓ प्रीमियम:

    हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लिए आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमत, यानी, प्रीमियम कई कारकों पर आधारित होता है, जिसमें कवर किए गए लोगों की आयु, चुने गए ऐड-ऑन, सम इंश्योर्ड और अन्‍य शामिल हैं. यह सुनिश्चित करें कि आपके प्रीमियम से आपके लिए सही पॉलिसी खरीदी जा रही है. हालांकि, यह सुनिश्चित करना भी आवश्‍यक है कि पॉलिसी की कीमत आपके बजट में हो. आप जो पॉलिसी लेना चाहते हैं उसके प्रीमियम का अंदाजा लगाने के लिए ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं.

  • ✓ नेटवर्क हॉस्पिटल्स:

    नेटवर्क प्रदाता/हॉस्पिटल उन हेल्थकेयर सेंटर को दर्शाते हैं, जिन्होंने आसान क्लेम सेटलमेंट के लिए इंश्योरर या टीपीए (थर्ड-पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर) के साथ टाई-अप किया है. यह सुविधा पहले केवल नेटवर्क हॉस्पिटल तक सीमित थी, अब यह लाभ (स्वीकृति के अधीन) नेटवर्क के बाहर के हॉस्पिटल में भी लिया जा सकता है. जब आपको या पॉलिसी द्वारा कवर किए गए परिवार के किसी सदस्य को हॉस्‍पिटलाइज़ेशन की आवश्यकता होती है तब नेटवर्क हॉस्‍पिटल मददगार साबित हो सकते हैं. पॉलिसी खरीदते समय, यह सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास उपलब्ध हॉस्पिटल नेटवर्क में हों.

  • ✓ वेटिंग पी‍रियड:

    यह पॉलिसी की खरीद और उस समय के बीच की अवधि को निर्दिष्ट करता है जब पॉलिसी के कुछ लाभ मिलना आरंभ होते हैं. कम वेटिंग पीरियड वाले प्लान का विकल्प चुनना सही है.

 

आपको बजाज आलियांज से ही हेल्थ इंश्योरेंस क्यों खरीदना चाहिए?

जब हेल्थ इंश्योरेंस की बात आती है, तो बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस अपने विभिन्न प्रकार के किफायती प्लान के साथ वास्तव में देश में अग्रणी है. हम आपको अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों के साथ निम्नलिखित विशेषताएं प्रदान करते हैं:

कैशलैस नेटवर्क हॉस्पिटल

देश भर में 18,400 से अधिक हॉस्पिटल

कैशलेस क्लेम सेटलमेंट में समय

कैशलेस क्लेम के लिए 60 मिनट के भीतर

क्लेम प्रोसेस

कैशलेस और रीइम्बर्समेंट प्रोसेस

 

तेज़ क्लेम प्रोसेसिंग के लिए इन-हाउस हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन टीम

संचयी बोनस

हेल्थ गार्ड प्लान के तहत, अगर कोई पॉलिसी लगातार और पिछले वर्ष में कोई क्लेम किए बिना रिन्यू की जाती है, तो पहले 2 वर्षों के लिए सम इंश्योर्ड 50% बढ़ा दिया जाता है.

 

और अगले 5 वर्षों के लिए प्रति वर्ष 10%.

सम इंश्योर्ड का अधिकतम 150% तक. अन्य हेल्थ इंश्योरेंस प्रॉडक्ट के लिए संचयी बोनस विशेषता भिन्न हो सकती है..

हेल्थ सीडीसी

डायरेक्ट क्लिक पर हेल्थ क्लेम एक ऐप आधारित सुविधा है जो पॉलिसीधारकों को आसानी से क्लेम शुरू करने और उसे ट्रैक करने की सुविधा देती है. पॉलिसीधारक रु. 20,000 तक के मेडिकल खर्चों के लिए क्लेम कर सकते हैं

सम इंश्योर्ड

एक से अधिक सम इंश्योर्ड विकल्प

हेल्थ इंफिनिटी प्लान

 

Why Buy Health Insurance With Us

 

बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा ऑफर किए जाने वाले विभिन्न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

नीचे दी गई तालिका में बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी के सभी ऑनलाइन मेडिकल इंश्योरेंस प्लान दिखाए गए हैं, और उनकी प्रमुख विशेषताओं और महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला गया है:

प्लान का प्रकार, और किसके लिए उपयुक्त है

प्लान का नाम

सम इंश्योर्ड

मुख्य विशेषताएं

इन बातों का ध्यान रखें

वैल्यू-एडेड लाभ

इंडिविजुअल और फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस (बीमारी/चोट से संबंधित बड़े खर्चों के लिए लाभों और कवर की कम्प्रीहेंसिव रेंज)

हेल्थ गार्ड

(इंडिविजुअल और फ्लोटर पॉलिसी)

सिल्वर प्लान: ₹1.5/2 लाख

गोल्ड प्लान: ₹ 7.5/5/7.5/10/15/20/25/30/35/40/45/50 लाख

प्लैटिनम प्लान: ₹ 5/7.5/10/15/20/25/30/35/40/45/50/75 लाख/1 करोड़

इनपेशेंट हॉस्पिटलाइज़ेशन ट्रीटमेंट

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद का कवर

रोड एम्बुलेंस

डे-केयर प्रोसीज़र

ऑर्गन डोनर के लिए खर्च

कॉन्वॉलसेंस बेनिफिट

डेली कैश बेनिफिट

सम इंश्योर्ड रीइंस्टेटमेंट लाभ

प्रिवेंटिव हेल्थ चेक अप

बेरिएट्रिक सर्जरी कवर

आयुर्वेदिक/होम्योपैथिक

हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च (केवल गोल्ड और प्लैटिनम प्लान के लिए)

मैटरनिटी खर्च (केवल गोल्ड और प्लैटिनम प्लान के लिए)

न्यूबॉर्न बेबी कवर (केवल गोल्ड और प्लैटिनम प्लान के लिए)

सुपर संचयी बोनस (केवल प्लैटिनम प्लान के लिए)

रीचार्ज लाभ (केवल प्लैटिनम प्लान के लिए)

पहले से मौजूद बीमारियों की प्रतीक्षा अवधि: 36 महीने

विशिष्ट प्रतीक्षा अवधि: 24 महीने

शुरुआती प्रतीक्षा अवधि: 30 दिन

मैटरनिटी प्रतीक्षा अवधि: 72 महीने

हेल्थ प्राइम राइडर

नॉन-मेडिकल खर्च राइडर

वेलनेस लाभ

मेडिकल खर्चों को कवर करने के लिए आकर्षक प्रीमियम पर कम्प्रीहेंसिव लाभ और अनलिमिटेड सम इंश्योर्ड

हेल्थ इन्फिनिटी (इंडिविजुअल पॉलिसी)

सम इंश्योर्ड पर कोई लिमिट नहीं

इन-पेशेंट हॉस्पिटलाइज़ेशन ट्रीटमेंट

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद का कवर 

रोड एम्बुलेंस

डे-केयर प्रोसीज़र

प्रिवेंटिव हेल्थ चेक अप

शुरुआती प्रतीक्षा अवधि: 30 दिन

पहले से मौजूद बीमारियां: 36 महीने

विशिष्ट प्रतीक्षा अवधि: 24 महीने

भुगतान, क्षतिपूर्ति के आधार पर किए जाते हैं

आपके द्वारा चुने गए को-पेमेंट विकल्प को तब लागू किया जाएगा, जब क्लेम की देय राशि चुनी गई रूम रेंट लिमिट के 100 गुना से अधिक हो जाएगी

को-पेमेंट, रूम रेंट की लिमिट के 100 गुना से ज़्यादा की राशि पर लागू होगा ना कि पूरे क्लेम पर

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी (एक प्लान, जो हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान आपको फाइनेंशियल बोझ से बचाती है)

आरोग्य संजीवनी

(इंडिविजुअल और फ्लोटर पॉलिसी)

हॉस्पिटलाइज़ेशन: रु. 1 लाख से रु. 25 लाख तक

आयुष ट्रीटमेंट: रु. 1 लाख से रु. 25 लाख तक

मोतियाबिंद के इलाज को प्रत्येक आंख के लिए, सम इंश्योर्ड के 25% तक या रु. 40,000 (जो भी कम हो), उस राशि तक कवर किया जाएगा

आधुनिक उपचार विधि: हॉस्पिटलाइज़ेशन सम इंश्योर्ड का 50%

हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्च

डे-केयर प्रोसीज़र

आयुष कवरेज

मोतियाबिंद के उपचार के खर्च

एम्बुलेंस खर्च

शुरुआती प्रतीक्षा अवधि: 30 दिन

पहले से मौजूद बीमारी: 48 महीने

विशिष्ट प्रतीक्षा अवधि: 24/48 महीने

सभी क्लेम के लिए 5% को-पेमेंट

संचयी बोनस

क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस (एक लाभ आधारित पॉलिसी, जो जानलेवा बीमारियों को कवर करती है. लिस्ट में दर्ज गंभीर बीमारियों का पता चलने पर लंपसम राशि का भुगतान किया जाएगा)

क्रिटिकल इलनेस

06 वर्ष से 60 वर्ष के आयु वर्ग के लिए: रु. 1 लाख से रु. 50 लाख तक

61 वर्ष से 65 वर्ष के आयु वर्ग के लिए: रु. 1 लाख से रु. 10 लाख तक

गंभीर बीमारियों के लिए कवर, जैसे:

पहला दिल का दौरा (मायोकार्डियल इन्फार्क्शन)

विशिष्ट गंभीरता का कैंसर

ओपन चेस्ट सीएबीजी (कोरोनरी आर्टरी रोग, जिसमें सर्जरी की आवश्यकता होती है)

स्ट्रोक के कारण स्थायी लक्षण

नियमित लक्षणों के साथ मल्टीपल स्केलेरोसिस

आओर्टा की सर्जरी

प्राइमरी पल्मोनरी आर्टेरिअल हाइपरटेंशन

अंगों में स्थायी लकवा

किडनी फेल होने पर नियमित डायलिसिस की आवश्यकता

मेजर ऑर्गन ट्रांसप्लांटेशन

प्रतीक्षा अवधि: पॉलिसी शुरू होने की तिथि से पहले 90 दिनों के भीतर डायग्नोस की गई गंभीर बीमारियां

 

क्रिटि केयर

(इंडिविजुअल सम इंश्योर्ड आधारित)

18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच की प्रवेश आयु के लिए: रु. 1 लाख

60 वर्ष तक की प्रवेश आयु के लिए: रु. 50 लाख/सेक्शन

प्रति सदस्य रु. 2 करोड़ तक

61 वर्ष से 65 वर्ष के बीच की प्रवेश आयु के लिए: रु. 10 लाख/सेक्शन

43 गंभीर बीमारी शामिल हैं

लाइफटाइम रिन्यूअल

कैंसर केयर

कार्डियोवैस्कुलर केयर

किडनी केयर

न्यूरो केयर

ट्रांसप्लांट केयर

सेंसरी ऑर्गन्स केयर

 

डायलिसिस केयर

कैंसर रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी

कार्डियक नर्सिंग

फिजियोथेरेपी केयर

सेंसरी केयर

वेलनेस डिस्काउंट

पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस (एक प्लान, जो दुर्घटना के कारण शारीरिक चोट/मृत्यु/विकलांगता के लिए इंश्योर्ड व्यक्ति को कवर करता है और उच्च सम इंश्योर्ड प्रदान करता है)

ग्लोबल पर्सनल गार्ड

रु. 50,000 से रु. 25 करोड़ तक

चिल्ड्रन एजुकेशन बेनिफिट

हॉस्पिटल कॉन्फिनमेंट अलाउंस

एक्सीडेंटल हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च

हॉस्पिटल कैश बेनिफिट

एयर एम्बुलेंस कवर

चिल्ड्रन एजुकेशन बेनिफिट

कोमा कवर

ईएमआई पेमेंट कवर

फ्रैक्चर केयर

   

टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस (इस पॉलिसी को मौजूदा मेडिकल खर्च के लिए ली गई पॉलिसी के साथ ऐड-ऑन कवर के रूप में लिया जा सकता है)

 

एक्सट्रा केयर

(फ्लोटर पॉलिसी)

सम इंश्योर्ड (डिडक्टिबल को छोड़कर)

प्रति हॉस्पिटलाइज़ेशन डिडक्टिबल

₹ 10 लाख

₹ 3 लाख

₹ 12 लाख

₹ 4 लाख

₹ 15 लाख

₹ 5 लाख

हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्च

एम्बुलेंस के खर्च

आधुनिक उपचार विधियां और उन्नत टेक्नोलॉजी

शुरुआती प्रतीक्षा अवधि: 30 दिन

विशिष्ट प्रतीक्षा अवधि: 48 महीने

पहले से मौजूद बीमारियां: 48 महीने

 

एक्सट्रा केयर प्लस

(फ्लोटर पॉलिसी)

सम इंश्योर्ड

कुल डिडक्टिबल के विकल्प

₹ 3 लाख

₹ 2 लाख

     

₹ 5 लाख

₹ 2 लाख

₹ 3 लाख

   

₹ 10 लाख

₹ 2 लाख

₹ 3 लाख

₹ 5 लाख

 

₹ 15 लाख

 

₹ 3 लाख

₹ 5 लाख

 

₹ 20 लाख

 

₹ 3 लाख

₹ 5 लाख

₹ 10 लाख

₹ 25 लाख

 

₹ 3 लाख

₹ 5 लाख

₹ 10 लाख

₹ 50 लाख

 

₹ 3 लाख

₹ 5 लाख

₹ 10 लाख

इन-पेशेंट हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्च

डे-केयर ट्रीटमेंट

आधुनिक ट्रीटमेंट विधियां

मैटरनिटी खर्च

एम्बुलेंस के खर्च

ऑर्गन डोनर के लिए खर्च

मुफ्त मेडिकल चेक-अप

शुरुआती प्रतीक्षा अवधि: 30 दिन

विशिष्ट प्रतीक्षा अवधि: 12 महीने

पहले से मौजूद बीमारियां: 12 महीने

मैटरनिटी प्रतीक्षा अवधि: 12 महीने

वैकल्पिक एयर एम्बुलेंस कवर

वेक्टर जनित सामान्य बीमारियों के लिए एक संपूर्ण समाधान

एम-केयर

(इंडिविजुअल और फ्लोटर पॉलिसी)

₹ 25000

₹ 50000

₹ 75000

इसके लिए लंपसम लाभ:

डेंगू का बुखार

मलेरिया

फाइलेरिया

कालाज़ार

चिकनगुनिया

जापानी इंसेफेलाइटिस

ज़िका वायरस

पॉलिसी शुरू होने की तिथि से पहले 15 दिनों के भीतर डायग्नोस होने वाली किसी भी लिस्टेड वेक्टर जनित बीमारियों को कवर नहीं किया जाएगा.

अगर पॉलिसी लिस्ट में लिखी वेक्टर-जनित बीमारियों में से किसी एक के होने के बाद ली जाती है, तो उस खास बीमारी के लिए पिछले हॉस्पिटलाइज़ेशन की तिथि से 60 दिनों की प्रतीक्षा अवधि लागू होगी

अगर पॉलिसी की अवधि के दौरान, पॉलिसी शिड्यूल के तहत लाभ का भुगतान कर दिया गया है और नामित इंश्योर्ड व्यक्ति पॉलिसी को रिन्यू करता है, तो रिन्यू की गई पॉलिसी के ऐसे मामले में, जिस बीमारी के लिए क्लेम का भुगतान किया गया था, उस खास बीमारी के लिए, पिछले हॉस्पिटलाइज़ेशन की तिथि से 60 दिनों की प्रतीक्षा अवधि लागू होगी.

ऑनलाइन खरीदने पर 20% की छूट लागू

 

बजाज आलियांज़ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ओमिक्रॉन और कोविड-19 वेरिएंट को कवर करते हैं

आज के समय में मेडिकल इंश्योरेंस होना अब लग्जरी नहीं रह गया है, बल्कि आवश्यकता बन चुका है. कोविड-19 महामारी ने प्रिवेंटिव इंश्योरेंस कवरेज के महत्व को दर्शाते हुए महामारी के बारे में जागरूकता को बढ़ाया है. बजाज आलियांज़ की हेल्थ पॉलिसी के साथ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पास उपयुक्त इंश्योरेंस कवरेज है.

  • हमारी सभी इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कोविड-19 के लिए इन-पेशेंट हॉस्पिटलाइज़ेशन को कवर किया जाता है. आप किफायती प्रीमियम दरों पर सभी बजाज आलियांज़ हेल्थ इंडेम्निटी पॉलिसी में कोविड से संबंधित उपचार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं.
  • आप टेलीकंसल्टेशन कवरेज का लाभ उठाने के लिए अपनी मूल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में हेल्थ प्राइम राइडर जोड़ने पर भी विचार कर सकते हैं, जहां आप वीडियो, ऑडियो या चैट चैनल के माध्यम से डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं.
  • कोरोना कवच पॉलिसी एक COVID-19-specific हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है जिसमें कोविड-19 से जुड़ी उन सभी प्रमुख मेडिकल आवश्यकताओं को कवर किया जाता है, जो नियमित पॉलिसी में कवर नहीं किया जा सकता है. जब कोविड-19 हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों के तहत क्लेम स्वीकार्य हो तो इसमें पीपीई किट, ऑक्सीजन और दस्ताने जैसे उपभोग्य वस्तुएं शामिल हो सकती हैं.
  • इंश्योर्ड सदस्य डोमिसिलियरी हॉस्पिटलाइज़ेशन यानी घर पर इलाज का भी लाभ ले सकते हैं.

 

यह प्लान कोविड-19 हॉस्पिटलाइज़ेशन, होम-केयर ट्रीटमेंट के खर्च, आयुष उपचार और प्री-हॉस्पिटलाइज़ेशन और पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए कवरेज प्रदान करता है. यह सम इंश्योर्ड की सीमा तक कोविड-19 उपचार के साथ किसी भी सह-रुग्णता यानी एक समय में एक से अधिक बीमारियों के इलाज के खर्चों को भी कवर करता है.

आइए, कोरोना कवच पॉलिसी के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को जानें:

प्रवेश की आयु (अधिकतम)

65 वर्ष

पॉलिसी अवधि

3.5/6.5/9.5 महीने

प्रतीक्षा अवधि

15 दिन

प्रीमियम भुगतान की अवधि

एकमात्र

प्री-पॉलिसी मेडिकल्स

लागू नहीं

 

 

बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने 2nd एनुअल सीएक्स एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2023 में बेस्ट कस्टमर एक्सपीरियंस (इंश्योरेंस) अवॉर्ड जीता

 

कैसे रहें सुरक्षित: आपके लिए उपयुक्त हेल्थ इंश्योरेंस खोजने के लिए 7 प्रश्न


हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले, निम्नलिखित प्रश्न ज़रूर पूछें:

 

1. किस प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी मेरी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है?

हेल्थ पॉलिसी पर अंतिम निर्णय लेने से पहले, अपनी आवश्यकताओं का आकलन करना आवश्‍यक है. इसलिए ऐसी सही पॉलिसी चुनें, जो आपकी सभी मेडिकल आवश्यकताओं को पूरा करती हो

 

2. मेरी मेडिकल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कितना कवरेज काफी है?

जब हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की बात आती है, तो मेडिकल क्षेत्र की महंगाई को ध्‍यान में रखना ज़रूरी है. इसके अलावा, हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना अवश्‍य करें और एक ऐसा प्लान चुनें जो आपके बजट के अनुकूल हो और सभी आवश्यक शर्तों को पूरा करें.

 

3. क्या यह हेल्थ इंश्योरेंस प्लान मेरे बजट को प्रभावित करेगा?

हेल्‍थ पॉलिसी के प्रमुख लाभों को कभी कम करके नहीं आंका जा सकता. इंश्योरेंस कवर होने से आपको किसी एमरजेंसी के दौरान अपनी मेहनत की कमाई खर्च किए बिना आवश्यक मेडिकल केयर प्राप्त करने में मदद मिलेगी. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी हॉस्पिटलाइज़ेशन की लागत से कहीं ज़्यादा सुविधाएं प्रदान करती है. कुछ प्लान घर पर मेडिकल ट्रीटमेंट लेने की स्‍थि‍ति में डोमिसिलियरी हॉस्पिटलाइज़ेशन की सुविधा को भी कवर करते हैं.

 

4. क्या इंश्योरर नेटवर्क हॉस्पिटल्स की एक बड़ी रेंज और तेज़ क्लेम प्रोसेस की सुविधा प्रदान करता है?

भारत में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय नेटवर्क हॉस्पिटल जैसे महत्वपूर्ण पहलू पर अवश्य विचार करना चाहिए. वे कैशलेस सुविधाएं प्रदान करते हैं और बेहतर उपचार का लाभ प्राप्‍त करने में मदद करते हैं. क्योंकि आपको कैशलेस उपचार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस डिडक्टिबल को छोड़कर किसी बड़ी राशि का भुगतान नहीं करना पड़ता है, इसलिए आपके आस-पास नेटवर्क हॉस्पिटल होने से आपको काफी मदद मिल सकती है.

बजाज आलियांज़ जीआईसी में हमारे पास, पूरे भारत में 18,400+ नेटवर्क हॉस्पिटल्स* हैं. हम आपको और आपकी मेहनत की कमाई को सुरक्षित करने में विश्वास रखते हैं. हमारे क्लेम सेटलमेंट का औसत समय लगभग 1 घंटा है. यह इंश्योरेंस इंडस्ट्री में क्लेम सेटलमेंट की सबसे तेज़ अवधि में से एक है.

 

5. क्या यह प्लान वैकल्पिक थेरेपी से किए जाने वाले ट्रीटमेंट को भी कवर करता है?

बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस में, हम आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए कवरेज प्रदान करते हैं. नेचुरोपैथी, एक्यूपंक्चर, मैग्नेटिक थेरेपी आदि जैसे अन्य उपचार कवर नहीं किए जाते हैं. यह अलग-अलग इंश्योरर और उनके प्‍लान के अनुसार भिन्न हो सकता है. इसलिए, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की सावधानीपूर्वक तुलना करें, आवश्यकताओं का आकलन करें, और उसके बाद ही खरीदारी का निर्णय लें.

 

6. अगर मेरी आवश्यकताएं बदल जाती हैं, तो क्या यह मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी तब भी उचित रहेगी?

आप पॉलिसी शिड्यूल में बताए नियम और शर्तों के अनुसार अपने मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज में बदलाव कर सकते हैं. 

 

7. क्या पॉलिसी के साथ कोई वैल्यू-एडेड सर्विसेज़ प्रदान की जाती हैं?

वैल्यू-एडेड सर्विसेज़ एक प्लान से दूसरे प्लान में अलग-अलग हो सकती हैं. किसी भी हेल्थ पॉलिसी पर अंतिम निर्णय लेने से पहले, अधिकतम लाभ पाने के लिए पॉलिसी नियमावली, इसके इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न को समझना बेहतर होगा.

बजाज आलियांज़ की हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज

अगर आपने बजाज आलियांज़ की हेल्थ पॉलिसी का विकल्प चुना है, तो आप निम्नलिखित कवरेज का लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं:

 

  • In Patient Hospitalization

    इन-पेशेंट हॉस्पिटलाइज़ेशन

    हमारी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी किसी भी बीमारी, दुर्घटना या चोट के लिए हॉस्पिटल में मिलने वाले किसी भी मेडिकल ट्रीटमेंट से संबंधित खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करती है.

  • Pre & Post Hospitalization expenses

    हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्च

    आपको हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्चों के लिए क्रमशः 60 दिन और 90 दिन के लिए कवर किया जाता है, बशर्ते ये खर्च उसी ट्रीटमेंट से जुड़े हों, जो ट्रीटमेंट आपका चल रहा है.

  • Organ donor expenses

    ऑर्गन डोनर के लिए खर्च

    हमारे अधिकतर प्लान आपको अंग दान से जुड़ी सर्जरी/मेडिकल प्रोसीज़र के लिए फाइनेंशियल रूप से कवर करते हैं.

  • Day care procedures

    डे-केयर प्रोसीज़र

    हमारी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी मामूली मेडिकल प्रोसीज़र, उर्फ डे-केयर प्रोसीज़र के लिए 24 घंटों से अधिक समय तक हॉस्पिटल में भर्ती नहीं होने पर भी उपचार को कवर करती है

  • Ambulance Charges

    एम्बुलेंस खर्च

    हम आपके हॉस्पिटल जाने या वापस लौटने में लगने वालेएम्बुलेंस शुल्क को कवर करते हैं.

  • Convalescence Benefit

    कॉन्वॉलसेंस बेनिफिट

    बजाज आलियांज़ की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ, आप 10 दिनों या उससे अधिक समय के लगातार हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए, वार्षिक रु. 5,000 के लाभ के भुगतान के पात्र होंगे.

  • Ayurvedic / Homeopathic expenses

    आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक खर्च

    हम आपके आयुर्वेद और होम्योपैथी से संबंधित वैकल्पिक उपचार खर्चों को कवर करते हैं.

  • Maternity expenses and new born baby cover

    मैटरनिटी खर्च और न्यूबॉर्न बेबी कवर

    हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का मैटरनिटी कवर मैटरनिटी खर्चों को संभालता है. यह नवजात शिशु के इलाज के लिए मेडिकल खर्चों को भी कवर करता है जो कुछ नियम और शर्तों के अधीन है.

  • Daily Cash Benefit

    डेली कैश बेनिफिट

    आप हमारी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ डेली कैश बेनिफिट का लाभ ले सकते हैं, जिसका उपयोग हॉस्पिटल में आपके साथ आने वाले व्यक्ति के आवास के लिए भुगतान करने के लिए किया जा सकता है.

अधिक जानकारी के लिए, आपको हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों से संपर्क करना चाहिए और उनके द्वारा दिए जाने वाले अन्य लाभों के बारे में जानकारी प्राप्‍त करनी चा‍हिए. इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न की विस्तृत लिस्ट देखने के लिए, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की शब्दावली देखें

 

बजाज आलियांज़ के हेल्थ इंश्योरेंस में एक्सक्लूज़न्स का खुलासा: कवर में क्या शामिल नहीं है?

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के सामान्य एक्सक्लूज़न इस तरह हैं:

  • युद्ध:

    युद्ध के कारण होने वाले उपचार के खर्चों के क्लेम हमारी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर नहीं किए जाते हैं.

  • डेंटल उपचार:

    जब तक कि दुर्घटना में लगी गंभीर चोट या कैंसर के चलते आवश्यक न हो, तब तक हमारी इंश्योरेंस पॉलिसी आपके डेंटल उपचार के लिए कवर प्रदान नहीं करती है.

  • बाहरी उपकरण/यंत्र:

    चश्मा, कॉन्टेक्ट लेंस, हियरिंग एड्स, बैसाखी, कृत्रिम अंग, डेन्चर, कृत्रिम दांत आदि के खर्च को भी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान द्वारा प्रदान किए जाने वाले कवरेज में शामिल नहीं किया जाता है.

  • जानबूझकर खुद को पहुंचाई चोट:

    हमारी पॉलिसी जानबूझकर खुद को पहुंचाई गई चोट के लिए कवरेज प्रदान नहीं करती है.

  • प्लास्टिक सर्जरी:

    जब तक कैंसर, जलने या आकस्मिक शारीरिक चोट के इलाज के लिए आवश्यक नहीं हो, तब तक किसी भी प्रकार की कॉस्मेटिक सर्जरी हमारी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के कवरेज में शामिल नहीं होती है.

  • भारत के बाहर इलाज:

    कुछ इंश्योरेंस पॉलिसी भारत के बाहर प्राप्त होने वाले किसी भी उपचार के लिए आपको कवर नहीं करती हैं.
    हालांकि, कुछ पॉलिसी कवर करती हैं. इसलिए, आगे बढ़ने से पहले अपनी पॉलिसी के एक्सक्लूज़न को ध्‍यान से पढ़ने की सलाह दी जाती है.

बजाज आलियांज़ के हेल्थ इंश्योरेंस ऐड-ऑन

हेल्थ इंश्योरेंस ऐड-ऑन को हेल्थ इंश्योरेंस राइडर्स भी कहते हैं, जो आपकी पॉलिसी के कवरेज को बढ़ाने का एक अतिरिक्त तरीका है. अपने प्लान को बेहतर बनाने के लिए आप बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी के दो लोकप्रिय राइडर पर विचार कर सकते हैं. 

 

1. हेल्थ प्राइम राइडर

 

हेल्थ प्राइम राइडर क्या है?

हेल्थ प्राइम, चुनिंदा रिटेल और ग्रुप हेल्थ/पीए प्रोडक्ट के लिए एक राइडर है. यह कवर नहीं किए गए कई मेडिकल सेवा संबंधी खर्चों को वहन कर सकता है.

 

हेल्थ प्राइम राइडर कौन ले सकता है?

कोई भी व्यक्ति, जिसके पास पात्र बजाज आलियांज़ रिटेल इंश्योरेंस पॉलिसी, या पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी है, वह अपने या अपने परिवार के सदस्यों के लिए हेल्थ प्राइम राइडर खरीद सकता है.

 

हेल्थ प्राइम राइडर चुनने के लिए आवश्यक पात्रता

 

प्रवेश की आयु चुनी गई बेस पॉलिसी के अनुसार
पॉलिसी की अवधि

बेस प्लान की अवधि के अनुसार 1 वर्ष, 2 वर्ष या 3 वर्ष

ग्रुप प्रॉडक्ट के लिए अधिकतम 5 वर्ष तक, बेस पॉलिसी अवधि के अनुसार.

प्रीमियम

बेस हेल्थ पॉलिसी की तरह किश्त प्रीमियम विकल्प के माध्यम से भुगतान किया जाएगा, दोनों पर लागू किसी भी प्रभावी परिवर्तन के साथ.

प्रतीक्षा अवधि

सभी कवर पर 30-दिनों का वेटिंग पीरियड लागू होगा. पहले से मौजूद बीमारियों के लिए वेटिंग पीरियड बेस पॉलिसी के अनुसार लागू होगा.

 

डिस्क्लेमर: कृपया सभी नियम और शर्तों के लिए, पॉलिसी नियमावली को ध्यान से पढ़ें

 

हेल्थ प्राइम राइडर के लाभ

हमारे हेल्थ प्राइम राइडर के हेल्थ इंश्योरेंस लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें.

 

24x7 अनलिमिटेड टेली-कंसल्टेशन कवर

अगर इंश्योर्ड व्‍यक्‍त‍ि किसी भी बीमारी या चोट से पीड़ित है, तो वे वीडियो, ऑडियो या चैट चैनल के माध्यम से डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लिस्‍टेड मेडिकल प्रैक्टिशनर/फिजीशियन/डॉक्टर से आसानी से परामर्श ले सकते हैं.

 

डॉक्टर कंसल्टेशन कवर

अगर इंश्योर्ड व्‍यक्‍त‍ि किसी भी बीमारी या चोट से पीड़ित है, तो वह निर्धारित नेटवर्क सेंटर पर व्यक्तिगत रूप से मेडिकल प्रैक्टिशनर/फिजीशियन/डॉक्टर से परामर्श कर सकता है. कोई भी व्यक्ति नियम और शर्तों के अनुसार बताई गई लिमिट तक निर्धारित नेटवर्क सेंटर से बाहर भी परामर्श ले सकता है..

 

डॉक्टर द्वारा निर्धारित इन्वेस्टिगेशन कवर - पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी के खर्च

किसी भी बीमारी या चोट से पीड़ित इंश्योर्ड व्यक्ति निर्धारित नेटवर्क सेंटर या बाहर से पैथोलॉजी या रेडियोलॉजी संबंधी डॉक्टर-निर्धारित जांच के लिए इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. इसका लाभ वे नियम और शर्तों के अनुसार निर्धारित लिमिट तक ले सकते हैं. 

 

वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेकअप कवर

इंश्योर्ड व्यक्ति निःशुल्क लाभ उठा सकते हैं प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप प्रत्येक पॉलिसी वर्ष में एक बार, जैसे नीचे दी गई लिस्ट में बताया गया है:

 

सिल्वर गोल्ड प्लैटिनम
हीमोग्राम हीमोग्राम हीमोग्राम
लिवर फंक्शन टेस्ट लिवर फंक्शन टेस्ट लिवर फंक्शन टेस्ट
यूरिन रूटीन यूरिन रूटीन यूरिन रूटीन
डाइबिटीज़ से जुड़ी प्रोफाइल डाइबिटीज़ से जुड़ी प्रोफाइल डाइबिटीज़ से जुड़ी प्रोफाइल
लिपिड प्रोफाइल लिपिड प्रोफाइल लिपिड प्रोफाइल
किडनी फंक्शन टेस्ट कंप्‍लीट किडनी फंक्शन प्रोफाइल कंप्‍लीट किडनी फंक्शन प्रोफाइल
थाइरॉइड थाइरॉइड थाइरॉइड
हड्डी का स्वास्थ्य हड्डी का स्वास्थ्य हड्डी का स्वास्थ्य
  विटामिन विटामिन
    आयरन डेफिशिएंसी प्रोफाइल
    कार्डियक रिस्क मार्कर

 

  • ✓ हेल्थ चेक-अप का लाभ केवल राइडर अवधि के भीतर ही नेटवर्क हॉस्पिटल या डायग्नोस्टिक सेंटर के माध्यम से लिया जा सकता है.
  • ✓ डेंटल वेलनेस

    इस कवर के तहत, डेंटल वेलनेस सुनिश्चित करने के लिए आप निम्नलिखित लाभों को चुन सकते हैं:
    1.डेंटिस्ट से परामर्श
    2.डेंटल फिलिंग्स
    3.डेंटल एक्स-रे इन्वेस्टिगेशन (आईओपीए)
    4.रूट कैनल ट्रीटमेंट, एक्सट्रैक्शन और क्राउन रीस्टोरेशन जैसी प्रक्रियाएं

  • ✓ डाइट और न्यूट्रिशन परामर्श

    इस कवर के साथ, इंश्योर्ड सदस्य अच्छे न्यूट्रि‍शन और डाइट के बीच बैलेंस बनाए रखने के बारे में एक्‍सपर्ट सलाह के साथ-साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लिस्‍टेड प्रसिद्ध डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट के साथ वीडियो/ऑडियो/चैट कंसल्टेशन का लाभ ले सकते हैं.

    ध्यान दें: यह कैशलेस सेवा है.

  • ✓ इमोशनल वेलनेस कवर

    इंश्‍योर्ड व्‍यक्ति इस कवर के तहत डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लिस्‍टेड इमोशनल हेल्‍थ कोच/मनोवैज्ञानिक से परामर्श ले सकते हैं. ध्यान दें: यह कैशलेस सेवा है.

  • ✓ फिज़िकल फिटनेस कवरेज

    इंश्योर्ड व्‍यक्‍ति नेटवर्क जिम्नेजियम में फिटनेस सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं - कवर के तहत कुल 365 सेशन और प्रति दिन एक सेशन की अनुमति है.

हेल्थ प्राइम राइडर में उपलब्ध विकल्प

इंश्‍योर्ड व्‍यक्ति‍ नीचे दी गई तालिका के अनुसार, चुने गए प्लान के आधार पर कवरेज के माध्यम से हेल्थ इंश्योरेंस लाभ पाने के लिए पात्र है. ध्यान दें कि राइडर के लिए प्रत्येक सदस्य को अलग से इंश्‍योर्ड होना होगा. यह लागू होगा, चाहे यह इंडिविजुअल कवरेज के लिए हेल्थ इंश्योरेंस हो या फ्लोटर प्लान हो.

 

इंडिविजुअल पॉलिसी : (राशि रु. में)

 

लाभ ऑप्शन 1 ऑप्शन 2 ऑप्शन 3 ऑप्शन 4 ऑप्शन 5 ऑप्शन 6 ऑप्शन 7 ऑप्शन 8
टेली-कंसल्टेशन कवर (इंस्टा कंसल्टेशन) असीमित असीमित असीमित असीमित असीमित असीमित असीमित असीमित
(जीपीएस) (सभी विशेषताएं) (सभी विशेषताएं) (सभी विशेषताएं) (सभी विशेषताएं) (सभी विशेषताएं) (सभी विशेषताएं) (सभी विशेषताएं)
डॉक्टर कंसल्टेशन कवर (इन-क्लिनिक)     1000 2000 3000 15000 7,500 30,000
डॉक्टर द्वारा निर्धारित इन्वेस्टिगेशन कवर - पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी के खर्च NA 1,500 3,000 5,000 7,000 7,500 30,000
वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप कवर 1 वाउचर 1 वाउचर 1 वाउचर 1 वाउचर 1 वाउचर 1 वाउचर 1 वाउचर 1 वाउचर
(सिल्वर) (सिल्वर) (सिल्वर) (सिल्वर) (सिल्वर) (सिल्वर) (गोल्ड) (प्लैटिनम)
डेंटल वेलनेस कवर - - - - - - 5,000 30,000
डाइट और न्यूट्रिशन कवरेज - - - - - - 10 सेशन 30 सेशन
भावनात्मक स्वास्थ्य - - - - - - 6 सेशन 20 सेशन
फिज़िकल फिटनेस कवरेज - - - - - - - 365 सेशन
प्रीमियम (रु. में) (को-पे के बिना) 117 298 589 932 1,268 1,839 2,583 24,932
प्रीमियम (रु. में) (20% को-पे के साथ) 117 262 518 820 1,116 1,618 2,273 21,940

 

फैमिली फ्लोटर : (राशि रु. में )

 

लाभ ऑप्शन 1 ऑप्शन 2 ऑप्शन 3 ऑप्शन 4
टेली-कंसल्टेशन कवर (इंस्टा कंसल्टेशन) असीमित असीमित असीमित असीमित
(सभी विशेषताएं) (सभी विशेषताएं) (सभी विशेषताएं) (सभी विशेषताएं)
डॉक्टर कंसल्टेशन कवर   10,000 20,000 25,000 10,000
डॉक्टर द्वारा निर्धारित इन्वेस्टिगेशन कवर - पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी के खर्च       10,000
वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप कवर 2 वाउचर 2 वाउचर 2 वाउचर 2 वाउचर
(सिल्वर) (सिल्वर) (सिल्वर) (गोल्ड)
डेंटल वेलनेस - - - 10,000
डाइट और न्यूट्रिशन कंसल्‍टेशन - - - 15 सेशन
भावनात्मक स्वास्थ्य - - 8 सेशन 15 सेशन
फिज़िकल फिटनेस कवरेज - - - -
प्रीमियम (रु. में) (को-पे के बिना) 2,120 3,495 4,344 5,370
प्रीमियम (रु. में) (20% को-पे के साथ) 1,866 3,075 3,823 4,725

यहां लिस्‍ट किए गए प्रीमियम में जीएसटी शामिल नहीं है.

यह भी ध्यान रखें कि एचपीआर प्रीमियम बेस पॉलिसी प्रीमियम के 33 % से अधिक नहीं हो सकता है

हेल्थ प्राइम राइडर के तहत एक्सक्लूज़न

आइए हेल्थ प्राइम राइडर के तहत एक्सक्लूज़न से संबंधित कुछ बातें समझते हैं:

  • ✓ केवल पहले वर्ष में ही 30-दिन का वे‍टिंग पी‍रियड लागू होता है. बाद के रिन्यूअल में, जब कवरेज में कोई ब्रेक नहीं होता है, तो कोई वेटिंग पी‍रियड लागू नहीं होता है.
  • ✓ अगर राइडर अवधि के दौरान कोई कवरेज नहीं लिया जाता है, तो इस लाभ को आगामी पॉलिसी वर्ष में नहीं बढ़ाया जा सकता है.

आइए, हम हेल्थ प्राइम राइडर के तहत विशिष्ट एक्सक्लूज़न के बारे में जानते हैं.

 

टेली-कंसल्टेशन कवर के लिए

डिजिटल प्लेटफॉर्म के बाहर का टेलीकंसल्टेशन राइडर द्वारा कवर नहीं किया जाता है. टेलीकंसल्‍टेशन लाभ किसी अन्य सदस्य को तब तक ट्रांसफर नहीं किया जाएगा, जब तक कि सदस्य बेस हेल्थ पॉलिसी के तहत कवर न किया गया हो और उसने इस राइडर का विकल्प नहीं चुना हो. टेलीकंसल्टेशन लाभ के लिए खर्चों का रीइम्बर्समेंट कवर नहीं किया जाता है.

 

डॉक्टर कंसल्टेशन कवर के लिए

जांच, दवा, प्रोसीज़र या अन्य किसी भी मेडिकल या नॉन-मेडिकल चीज़ों से जुड़े अन्य खर्चों को कवर नहीं किया जाता है. प्रसवपूर्व कंसल्टेशन और डायटीशियन/न्यूट्रि‍शनिस्ट कंसल्टेशन से संबंधित क्लेम कवर नहीं किए जाएंगे.

 

डॉक्टर द्वारा निर्धारित इन्वेस्टिगेशन कवर- पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी एक्‍सपेंस के लिए

इन्वेस्टिगेशन कवर का लाभ केवल संबंधित पॉलिसी वर्ष में ही लिया जा सकता है. प्रसव पूर्व जांच, प्रिवेंटिव हेल्थ टेस्ट और इनवेसिव टेस्ट से संबंधित क्लेम कवर नहीं किए जाएंगे.

 

वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप कवर के लिए

प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप का लाभ लिस्ट में शामिल हॉस्पिटल या डायग्नोस्टिक सेंटर के अलावा अन्य जगह पर नहीं उठाया जा सकता है. जिन लोकेशन पर घर से सैम्पल कलेक्ट करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है, वहां कस्टमर को स्वयं टेस्ट के लिए जाना होगा. ज़रूरी टेस्ट एक ही अपॉइंटमेंट में पूरे करने होंगे. प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप के लिए किए गए खर्चों के रीइम्बर्समेंट कवर नहीं किए जाते हैं.

 

डेंटल वेलनेस कवर के लिए

कोई भी जांच, दवा, सर्जिकल या नॉन-सर्जिकल प्रोसीज़र या किसी मेडिकल, या नॉन-मेडिकल चीजों का कोई भी खर्च जो इस कवरेज के तहत उल्लिखित नहीं है, वह कवर नहीं किए जाते हैं. कॉस्मेटिक लेवल स्केलिंग/पॉलिशिंग, ब्लीचिंग, टीथ कैप, ब्रेस, अलाइनर और टूथ रिप्‍लेसमेंट, कोई अन्य कॉस्मेटिक और सौंदर्य उपचार, प्लान के अंतर्गत शामिल नहीं हैं. डेंटिस्ट और हॉस्पिटल्स की निर्धारित लिस्ट के बाहर डेंटल वेलनेस कवरेज का लाभ नहीं लिया जा सकता है.

 

डाइट और न्यूट्रि‍शन कंसल्टेशन कवर के लिए

कवरेज केवल इन-ऐप/वेबसाइट/ऑडियो/चैट कंसल्टेशन तक सीमित है. यह लाभ ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है और डायटीशियन और न्यूट्रि‍शनिस्ट के खर्चों के लिए रीइम्बर्समेंट कवर नहीं किया जाता है.

 

इमोशनल वेलनेस कवर के लिए

कवरेज केवल वर्चुअल सेशन तक ही सीमित है ; इस लाभ के तहत इन-क्लिनिक/फिज़िकल सेशन की अनुमति नहीं है या वे कवर नहीं होते हैं. इस कवरेज को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है, और न ही इमोशनल वेलनेस कंसल्टेशन खर्चों के लिए किया गया कोई रीइम्बर्समेंट इस लाभ के तहत कवर किया जाता है.

 

फिज़िकल फिटनेस कवर के लिए

इसका लाभ केवल जिम और फिटनेस सेंटरों के निर्धारित नेटवर्क में ही लिया जा सकता है. 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे इस लाभ के लिए पात्र नहीं हैं.

सामान्य एक्सक्लूज़न और कवरेज-विशिष्ट एक्सक्लूज़न की पूरी लिस्ट के लिए, कृपया पॉलिसी नियमावली देखें.

 

2. सीनियर प्राइम राइडर

 

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर के लिए मिस्ड कॉल नंबर : 9152007550

 

चाहे आप अपने माता-पिता के साथ रहते हों या अलग रहते हों, आप अपने व्यस्त शिड्यूल के साथ-साथ अपने प्रिय सीनियर सिटीज़न की निरंतर देखभाल करने वाले साथी बन सकते हैं. बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस में, हमारे हर काम का उद्देश्य सभी की देखभाल करना है और इसलिए हमने रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर शुरू किया है. यह एक सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस माता-पिता के लिए राइडर जिसने देखभाल को अधिक स्मार्ट और आसान बना दिया है.

 

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर क्या है?

इस रिस्पेक्ट- सीनियर केयर राइडर सभी सीनियर केयर आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप समाधान है. यह सीनियर सिटीज़न के लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस राइडर है जो समय पर देखभाल और सहायता प्रदान करता है. 

हम समझते हैं कि माता-पिता की देखभाल करना उतना आसान नहीं है, जितना यह सुनने में लग सकता है. सहायता के लिए नियमित रूप से उनके साथ न होने का अपराधबोध हमें हतोत्साहित भी कर सकता है. रिस्पेक्ट- सीनियर केयर राइडर और इसके व्यापक हेल्थ इंश्योरेंस लाभों के साथ आसानी से आप चौबीसों घंटे लगातार सुरक्षा के अनुभव को फिर से पा सकते हैं.

 

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर का विकल्प चुनने के लिए पात्रता मानदंड

नीचे दी गई टेबल में रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर के लिए पात्रता मानदंड दिया गया है:

 

पैरामीटर

विवरण

प्रवेश की आयु

50 साल या अधिक

पॉलिसी अवधि

बेस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की अवधि के अनुसार. इसके अलावा, बेस पॉलिसी की अवधि के बीच में राइडर को चुना नहीं जा सकता है

प्रीमियम

चुने गए प्लान के अनुसार

 

ध्यान दें: अधिक जानकारी के लिए, कृपया पॉलिसी नियमावली को ध्यान से पढ़ें.

 

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर के तहत कौन से प्लान उपलब्ध हैं

रिस्पेक्ट- सीनियर केयर राइडर विभिन्न विशेषताओं वाले तीन प्लान प्रदान करता है. सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज के लिए ऐसा प्लान चुनें, जो आपके बुजुर्गों की ज़रूरतों को पूरा करता हो. नीचे हर प्लान के तहत रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर के लाभों की जानकारी दी गई है: 

 

कवरेज

प्लान 1

प्लान 2

प्लान 3

एमरजेंसी रोड एम्बुलेंस सर्विस

✓  

प्लान्ड रोड एम्बुलेंस सर्विस

स्मार्ट वॉच के माध्यम से फॉल डिटेक्शन टेक्नोलॉजी

नहीं

नहीं

✓  

घर पर फिज़ियोथेरेपी सर्विस

नहीं

घर पर नर्सिंग केयर

नहीं

साइकोलॉजिकल सर्विसेज़ के लिए टेली-कंसल्टेशन सर्विस

नहीं

कॉन्सियर्ज असिस्टेंस सर्विसेज़

✓  

✓  

प्रीमियम (जीएसटी छोड़कर)

रु. 710

रु. 2088

रु. 7497

वैकल्पिक कवर के लिए अतिरिक्त प्रीमियम (जीएसटी छोड़कर), अनलिमिटेड मेडिकल टेली-कंसल्टेशन सर्विसेज़

रु. 197

रु. 197

रु. 217

 

 

ध्यान दें: अधिक जानकारी के लिए, कृपया पॉलिसी नियमावली को ध्यान से पढ़ें.

 

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर के लाभ

आइए, अब हम रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर के तहत प्रदान किए जाने वाले लाभों की संक्षिप्त रूप से जानकारी देते हैं:

· एम्बुलेंस सर्विस

✓ एमरज़ेंसी रोड एम्बुलेंस सर्विस (प्रति इंश्योर्ड व्यक्ति एक वर्ष में 2 बार तक एम्बुलेंस सर्विसेज़)

✓ प्लान्ड रोड एम्बुलेंस सर्विस (प्रति इंश्योर्ड व्यक्ति एक वर्ष में 2 बार तक एम्बुलेंस सर्विसेज़)

· स्मार्ट वॉच के माध्यम से फॉल डिटेक्शन टेक्नोलॉजी

· घर पर फिज़ियोथैरेपी सर्विस (प्रति दिन 1-घंटे तक का सेशन, वर्ष में 5 दिनों के लिए)

· घर पर नर्सिंग केयर (प्रति दिन 12 घंटे, वर्ष में 5 दिनों के लिए)

· अनलिमिटेड मेडिकल टेली-कंसल्टेशन सर्विसेज़

· साइकोलॉजिकल बीमारियों के लिए टेली-कंसल्टेशन सर्विसेज़ (एक वर्ष में 2 बार परामर्श)

· कॉन्सियर्ज असिस्टेंस सर्विसेज़

✓ डेली केयर / होम असिस्टेंस 

-  घर पर फिज़ियोथेरेपी की व्यवस्था करने के लिए सहायता

-  घर पर नर्सिंग की व्यवस्था करने के लिए सहायता

-  हॉस्पिटल/लैबोरेटरी में अपॉइंटमेंट बुकिंग के लिए सहायता

-  एयर कंडीशनिंग/वॉटर प्यूरीफायर/वॉशिंग मशीन रिपेयरिंग और मेंटेनेंस सर्विसेज़ की बुकिंग के लिए सहायता

-  इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर और कार्पेंटर सर्विसेज़ की बुकिंग के लिए सहायता

-  पेस्ट कंट्रोल सर्विसेज़ की बुकिंग के लिए सहायता

-  कार वॉश/सैनिटाइज़ेशन सर्विसेज़ की बुकिंग के लिए सहायता

✓ साइबर असिस्टेंस

-  डेबिट/क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने में सहायता

-  मोबाइल फोन और उनके उपयोग को समझने में सहायता

-  ओटीटी (ओवर द टॉप) मीडिया डाउनलोड करने, भुगतान करने आदि में सहायता.

-  मांग के अनुसार, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के गैजेट/ऐप के उपयोग, जैसे लैब और दवा के लिए ऑर्डर, सीनियर केयर से संबंधित प्रॉडक्ट आदि के बारे में सहायता 

✓ यात्रा संबंधी सहायता

-  यात्रा की बुकिंग के लिए सहायता की आवश्यकता होती है

✓ कानूनी सहायता

-  वसीयत, प्रॉपर्टी कॉन्ट्रैक्ट वेटिंग आदि पर कानूनी परामर्श लेने के लिए सहायता.

 

*यह विस्तृत लिस्ट नहीं है.

ध्यान दें: *मानक नियम व शर्तें लागू. अधिक जानकारी के लिए, कृपया पॉलिसी नियमावली को ध्यान से पढ़ें.

 

अपने माता-पिता को वही देखभाल, स्नेह और प्यार दें, जिसे उन्होंने आपको दिए हैं. आइए, साथ मिलकर 60 वर्ष से अधिक उम्र के माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस के लिए सही राइडर के साथ सीनियर सिटीज़न के लिए एक बेहतर व्‍यवस्‍था बनाने की दिशा में आगे बढ़ें

मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय इन गलतियों से बचें

हेल्थ पॉलिसी खरीदते समय आपको इन सामान्य गलतियों से बचना चाहिए:

  • अपनी कॉर्पोरेट पॉलिसी के कारण कम्प्रीहेंसिव हेल्थ कवर न लेना

    कॉर्पोरेट इंश्योरेंस पॉलिसी आपको केवल तब तक ही कवर करेगी, जब तक कि आप नौकरी में हैं. इसलिए जब भी आप नौकरी छोड़ेंगे या कंपनी बदलेंगे, तो हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ भी खत्म हो जाएगा. ऐसी पॉलिसी आमतौर पर कम सम इंश्योर्ड प्रदान करती है और इसमें कम्प्रीहेंसिव कवरेज नहीं मिलता है. साथ ही, आपको प्रोबेशन के दौरान कवरेज नहीं मिल सकता है. इसलिए, आपको हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना करने और कम्प्रीहेंसिव हेल्थ पॉलिसी चुनने की सलाह दी जाती है.

  • कम सम इंश्योर्ड का विकल्प चुनना

    अगर आप मेट्रो शहर में रहते हैं, तो ऐसे शहरों में मेडिकल ट्रीटमेंट में आने वाले अधिक खर्चों को देखते हुए अधिक सम इंश्योर्ड वाली पॉलिसी चुनना उचित रहता है. ऐसा सम इंश्योर्ड चुनें, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार मेडिकल खर्चों को कवर करता हो. अगर आपके परिवार के लोग पूरी तरह आप पर आश्रित हैं, तो उनकी आवश्यकताओं, मेडिकल से जुड़ी महंगाई और उचित सम इंश्योर्ड का आकलन करते हुए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनें.

  • कवरेज का आकलन किए बिना कम लागत वाला प्लान चुनना

    कम प्रीमियम पर उपलब्ध पॉलिसी खरीदने से पहले, इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली कवरेज और लाभों पर नजर डाल लें.

    अगर आप कम प्रीमियम वाला हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदते हैं, तो हो सकता है कि आपको महत्वपूर्ण कवरेज न मिल पाए. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करें और कीमत के अनुसार बेहतर प्लान चुनें. यह सुनिश्चित करें कि आपकी लाइफस्टाइल को ध्यान में रखकर बढ़ती मेडिकल ज़रूरतों को कवर करे. अगर आप कम लागत वाला प्लान चाहते हैं, तो आप हेल्थ इंश्योरेंस डिडक्टिबल को भी बढ़ा सकते हैं.

  • केवल टैक्स के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना

    याद रखें, कम्प्रीहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में टैक्स बचत से कहीं अधिक लाभ मिलते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में आपको निश्चित रूप से इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80डी के तहत टैक्स लाभ प्राप्त करने की सुविधा मिलती है. आपके पास मेडिकल इंश्योरेंस इसलिए भी होना चाहिए, ताकि परेशानी के समय आपको कम से कम फाइनेंशियल रूप से चिंता न करनी पड़े. अगर आप अपने परिवार की देखभाल करना चाहते हैं, तो फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का विकल्प चुनें.

  • अपनी मेडिकल हिस्ट्री छुपाना

    कभी-कभी, लोग अपने प्रीमियम को कम करने के प्रयास में इंश्योरेंस कंपनी से अपने पिछले मेडिकल रिकॉर्ड और हिस्‍ट्री को छिपाते हैं. इसका कई तरह से उलटा असर हो सकता है. अगर इंश्योरेंस कंपनी को पता चलता है कि आपने कोई मेडिकल हिस्‍ट्री छुपाई है या दबाई है, तो वे आपके क्लेम को अस्वीकार कर सकते हैं. और, जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होगी तब आप फाइनेंशि‍यल सहायता से वंचित हो सकते हैं. इसलिए, प्लान खरीदते/रिन्यू करते समय इंश्योरर को पूर्ण, सटीक मेडिकल जानकारी प्रदान करें.

  • फाइन प्रिंट नहीं पढ़ना

    आपकी हेल्‍थ पॉलिसी एक महत्वपूर्ण फाइनें‍शियल डॉक्यूमेंट है. यह इंश्योरेंस प्लान के तहत कवरेज की सीमा के संबंध में नियम और शर्तें निर्धारित करता है. यह डॉक्यूमेंट प्लान के सामान्य एक्‍सक्‍लूज़न के साथ-साथ कवरेज के हर पहलू की विशिष्ट सीमाओं को सूचीबद्ध करता है. इसलिए, विभिन्न विशेषताओं और सीमाओं को समझने के लिए इसे पढ़ना महत्वपूर्ण है. अन्यथा, क्लेम करने और सेटलमेंट के दौरान आपको समस्याएं हो सकती हैं.

  • केवल वृद्धावस्था में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना

    हेल्‍थ इंश्योरेंस के बारे में लोगों की सबसे बड़ी गलत धारणा यह है कि यह केवल सी‍नियर सिटीज़न के लिए है. इसलिए वे इसे खरीदने में बेवजह की देरी करते हैं. सच तो यह है कि हेल्‍थ इंश्योरेंस जल्द से जल्द खरीद लेना चाहिए. इससे न केवल प्रीमियम कम होता है बल्कि आपको लंबे समय तक कवरेज भी मिलता है.

क्या आप मेडिकल इंश्योरेंस के लिए पात्र हैं?

नीचे दी गई तालिका में सामान्य पात्रता मानदंड दिए गए हैं जिनका ध्‍यान उपयुक्त हेल्थ इंश्योरेंस कवर चुनते समय रखा जाता है: 

 

आयु मानदंड

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को बच्चों, जवानों और सीनियर सिटीज़न के लिए खरीदा जा सकता है. व्यक्ति की आयु के अनुसार उपयुक्त प्लान उपलब्ध होते हैं. आमतौर पर, एक स्टैंडर्ड प्लान 18 से 65 वर्ष तक की आयु के व्यक्तियों को कवर करता है

साथ ही, सीनियर सिटीज़न के लिए भी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान उपलब्‍ध हैं, जो 46 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं क्योंकि इन प्लान की प्रवेश आयु यही है.

पहले से मौजूद बीमारियां

पहले से मौजूद बीमारी को प्रतीक्षा अवधि पूरी होने के बाद ही कवर किया जाता है. पॉलिसी खरीदते समय, इंश्‍योरर वर्तमान मे‍डिकल स्थितियों के संबंध में पूछताछ कर सकता है. इससे आपका कवरेज निर्धारित हो सकता है. 

धूम्रपान की लत

खरीद प्रक्रिया में व्यक्ति की लाइफ स्टाइल की भी अहम भूमिका होती है. उदाहरण के तौर पर, धूम्रपान करने वाले लोगों की तुलना में धूम्रपान ना करने वाले लोगों का प्रीमियम कम होता है.

मेडिकल चेक-अप

अगर आपकी आयु 45 वर्ष या उससे अधिक है, तो मेडिकल चेक-अप खास तौर पर पॉलिसी का हिस्सा होते हैं. इसलिए, हो सकता है कि मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी जारी किए जाने से पहले, आपको मेडिकल जांच के प्रोसेस से गुज़रना पड़े.

 

 

अपने फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में कितने आश्रित सदस्यों को जोड़ा जा सकता है?

एक आदर्श फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान वह होता है जो आपके परिवार के सभी सदस्यों को सुरक्षा देता है. हालांकि, यह संभव है कि परिवार के कुछ सदस्यों की ज़रूरतें बाकियों से थोड़ी भिन्न हों. हो सकता है कि उन्हें विशेष कवरेज की आवश्यकता हो. ऐसे सदस्यों के लिए, आप अन्य प्लान खरीद सकते हैं.

परिवार के बाकी सदस्यों को आपके फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में आश्रित के रूप में जोड़ा जा सकता है.

पॉलिसीधारक के रूप में, आप अपने बच्चों के साथ-साथ अपने पोते-पोतियों को भी अपनी पॉलिसी में जोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं. इसके लिए आयु सीमा 3 वर्ष से 30 वर्ष के बीच है. वहीं, परिवार के 18 वर्ष से 65 वर्ष की आयु के सदस्य, जो बच्चे या पोते-पोतियां नहीं हैं, उन्हें भी पॉलिसी में शामिल किया जा सकता है. ये जीवनसाथी, माता-पिता, सास-ससुर, भाई-बहन, चाची और चाचा हो सकते हैं.*

कोई पॉलिसी किसी अन्य पॉलिसी की तुलना में कार्य करने के तरीके में भिन्न हो सकती है. आप अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर से संपर्क कर यह जान सकते हैं कि आपकी पॉलिसी में कितने सदस्य जोड़े जा सकते हैं और क्या यह आपके प्रीमियम या आपकी पॉलिसी के किसी अन्य पहलू को प्रभावित कर सकता है.

* मानक नियम व शर्तें लागू

आपके हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम को प्रभावित करने वाले कारक

निम्नलिखित कुछ कारकों के आधार पर आपकी मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम निर्धारित किया जाता है:

  • ✓ चुना गया सम इंश्योर्ड:

    आपके द्वारा चुने गए कवरेज और सम इंश्योर्ड के अनुसार आपका इंश्योरेंस प्रीमियम तय किया जाता है.

  • ✓ कवर किए गए सदस्यों की संख्या:

    किसी पॉलिसी में परिवार के अधिक सदस्यों के होने का मतलब है अधिक प्रीमियम होना, जैसे फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में होता है.

  • ✓ आयु:

    युवा, वृद्ध लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं और उनसे जुड़े जोखिम कम होते हैं. इसलिए, अगर आप युवावस्था में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं, तो प्रीमियम कम होता है.

  • ✓ बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई):

    बीएमआई आपकी ऊंचाई और वज़न का रेशियो है. अगर आपका बीएमआई सामान्य लिमिट से अधिक है, तो आपको अधिक इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है.

  • ✓ मेडिकल हिस्ट्री:

    जेनेटिक बीमारी या पहले से मौजूद कोई बीमारी होने का मतलब है कि पॉलिसी प्रीमियम अधिक हो सकता है.

  • ✓ तंबाकू का सेवन:

    अगर आप धूम्रपान करते हैं या तंबाकू और तंबाकू वाले प्रॉडक्ट्स चबाते हैं, तो आपका प्रीमियम अधिक हो सकता है.

  • ✓ लिंग:

    महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है, क्योंकि वे अपेक्षाकृत अधिक बार हॉस्पिटल जाती हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम को कैसे कम करें?

जब आप अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे रहे हों तो पॉलिसी की कीमत की कोई चिंता नहीं होनी चाहिए. ऐसे प्लान खोजना सही रहता है जो पर्याप्त कवरेज प्रदान करने के साथ-साथ आपके बजट में भी फिट हो. हालांकि, एक पॉलिसी खरीदार के रूप में, आपको ऐसे कारकों की भी जानकारी होनी चाहिए जो आपके पॉलिसी प्रीमियम को प्रभावित कर सकते हैं:

  • ✓ आयु:

    हेल्‍थ इंश्योरेंस प्‍लान की प्रीमियम लागत को प्रभावित करने में आयु महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. व्यक्ति की आयु जितनी कम होगी, अन्य कारकों के आधार पर उसके प्रीमियम की लागत उतनी ही कम होगी. इसलिए, कम आयु में ही पॉलिसी खरीदने की सलाह दी जाती है.

  • ✓ व्यवसाय:

    उच्चतर मृत्यु जोखिम से आपकी प्रीमियम लागत भी बढ़ सकती है. अगर आपके काम के कारण आपके लिए दुर्घटनाओं, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं या मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है, तो आपको अपने उन समकक्षों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक प्रीमियम बताया जा सकता है, जो उच्च जोखिम वाले व्यवसाय से नहीं जुड़े हैं.

  • ✓ धूम्रपान की लत:

    धूम्रपान के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं. अगर आप नियमित धूम्रपान करते हैं, तो यह आपके प्रीमियम को प्रभावित कर सकता है. आगे कम प्रीमियम प्राप्त करने के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल के लिए, धूम्रपान छोड़ने और स्वस्थ लाइफ स्टाइल पर ध्यान केंद्रित करने से मदद मिल सकती है.

  • ✓ पॉलिसी का प्रकार:

    कुछ पॉ‍लिसी दूसरों की अपेक्षा अधिक सुविधाएं प्रदान कर सकती हैं और इसलिए अधिक महंगी होती हैं. पॉलिसी खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपने बजट का ध्‍यान रखें. महंगे विकल्प चुनने से पहले अपनी जरूरतों पर विचार करें. अगर आप अपने बजट के भीतर पॉलिसी चुनते हैं तो भी पर्याप्त कवरेज प्राप्त करना संभव है.

 

हेल्थ इंश्योरेंस ऑनलाइन क्यों खरीदें?

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ऑनलाइन खरीदने के कई लाभ हैं.

ऐसे समय में जब अधिकांश पॉलिसी विवरण इंश्‍योरर की वेबसाइट पर उपलब्ध होते हैं, तो संभावित पॉलिसीधारक के लिए पॉलिसी खरीदने की प्रक्र‍िया अक्सर ऑनलाइन शुरू होती है. अगर यह प्रक्र‍िया ऑनलाइन ही पूरी की जा सके तो यह काफी सुविधाजनक हो सकता है. यह सामान्य कारणों में से एक है कि क्यों कई पॉलिसीधारक ऑनलाइन खरीदारी का विकल्प चुन सकते हैं. ऑनलाइन खरीदारी के विकल्प से मिलने वाली सुविधा का मतलब है कि आप जहां भी हों वहां से तुरंत और आसानी से पॉलिसी खरीद सकते हैं.

इसके अलावा, जब आप कोई पॉलिसी ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपको पॉलिसी की कॉपी आप तक डिलीवर होने का इंतजार नहीं करना पड़ता है. ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने का प्रोसेस आसानी से पूरा हो जाने के बाद, आपको ईमेल के माध्यम से अपनी पॉलिसी की एक कॉपी प्राप्त हो सकती है. आप इसे सीधे डाउनलोड भी कर सकते हैं. इससे आपकी पॉलिसी की फिज़िकल कॉपी को संभाल कर रखने की परेशानी भी कम हो जाती है.

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने से आप सभी प्लान की तुलना भी कर सकते हैं और यह पता कर सकते हैं कि कौन सी पॉलिसी आपके लिए सबसे उपयुक्त है. पॉलिसी खरीदने का फैसला करने के बाद, इसे तुरंत खरीदा जा सकता है.

ऑनलाइन अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम की गणना करने के चरण

बजाज आलियांज़ के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस कैलकुलेटर की मदद से, आप अपनी पसंद की पॉलिसी के लिए अनुमानित कोटेशन प्राप्त कर सकते हैं. तेज़ी से और आसानी से अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम की ऑनलाइन गणना करने के चरण इस प्रकार हैं:

  • चरण 2:

    अपने विवरण जैसे कि अपनी पर्सनल जानकारी, जिन लोगों को आप इंश्योर करना चाहते हैं, उनका विवरण और संपर्क जानकारी दर्ज करें.

  • चरण 3:

    आप जिस प्लान को खरीदना चाहते हैं, उसे चुनें और अधिक जानकारी प्रदान करें जैसे कि मेडिकल हिस्ट्री, पहले से मौजूद बीमारियां और लाइफ स्टाइल की आदतें, अगर कोई हो.

  • चरण 4:

    'मेरा कोटेशन पाएं' बटन पर क्लिक करें.

  • चरण 5:

    आपका प्रीमियम विवरण दिखाई देगा. उपयुक्त पॉलिसी ऑनलाइन खरीदने के लिए 'प्लान कन्फर्म करें' बटन पर क्लिक करें.

इंश्योरेंस कोटेशन प्राप्त करने और अपने प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करने के बाद, आपको तुरंत अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (सॉफ्टकॉपी) मिलेगी.

 

आपको हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की ऑनलाइन तुलना क्यों करनी चाहिए?

बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होने के कारण, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी चुनना अक्सर एक मुश्‍कि‍ल काम माना जाता है. सभी विकल्पों में से अपनी मे‍डिकल आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त पॉलिसी चुनना उलझन भरा हो सकता है. हालांकि, अपनी सभी आवश्यकताओं के अनुरूप हेल्थ इंश्योरेंस कवर चुनने का एक तरीका है कि आप ऑनलाइन सभी पॉलिसियों की तुलना करें.

 इसलिए, आइए हम पॉलिसी की ऑनलाइन तुलना करने के कुछ प्रमुख लाभों के बारे में जानते हैं:

 

  • आसान और समय की बचत:

    आपकी पॉलिसी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी बस कुछ क्लिक में उपलब्ध है.

 
  • मुफ्त में कीमत की जानकारी/कोई खर्च नहीं:

    आप ऑनलाइन कैलकुलेटर के माध्‍यम से हेल्थ इंश्योरेंस कोटेशन की तुलना कर सकते हैं, जो कि मुफ्त में उपलब्ध हैं, और सबसे बेहतर और उपयुक्त पॉलिसी चुन सकते हैं.

 
  • आसानी से कई प्लानों की तुलना करें:

    कैलकुलेटर के साथ, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की ऑनलाइन तुलना करना सुविधाजनक और आसान है. आप प्लान देख सकते हैं, और उनकी विशेषताओं, लाभों और प्रीमियम की तुलना कर सकते हैं

 
  • कस्टमर के रिव्यू को देखें:

    ऑनलाइन रिव्यू एक सही इंश्योरर चुनने में और उस कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेशियो जानने में आपकी मदद कर सकते हैं. ऐसा इंश्योरर चुनें, जिसका मार्केट में लोकप्रिय हो, क्योंकि इससे आपको तेज़ी से क्लेम सेटलमेंट में मदद मिलती है.

 

अपनी बजाज आलियांज़ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की फिजिकल कॉपी कैसे प्राप्त करें?

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदना एक आसान प्रक्रिया है जिसे कोई भी कर सकता है. जब आप ऑनलाइन पॉलिसी खरीदते हैं, तो आपको तुरंत पॉलिसी की सॉफ्ट कॉपी दे दी जाती है.

अगर आपको किसी कारण से फिज़िकल कॉपी की आवश्यकता होती है, तो आप प्राप्त सॉफ्ट कॉपी का प्रिंटआउट ले सकते हैं. क्लेम करते समय, आपके साथ पॉलिसी का विवरण होना आवश्‍यक होता है, यह काम सॉफ्ट कॉपी और फिज़िकल कॉपी दोनों से हो सकता है.

अगर आप पॉलिसी ऑफलाइन खरीदते हैं, तो आपको फिज़िकल पॉलिसी डॉक्यूमेंट जारी किया जा सकता है. आप इंश्योरेंस एजेंट की मदद से या इंश्योरेंस प्रोवाइडर के प्रतिनिधि से संपर्क करके इसका विकल्प चुन सकते हैं.

अगर आप पूरी तरह से अपने हेल्थ इंश्योरेंस की फिज़िकल कॉपी पर निर्भर हैं, तो इसे सावधानीपूर्वक और सुरक्षित रूप से संभाल कर रखें. आपको और आपके परिवार के सदस्यों को जरूरत पड़ने पर कॉपी प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए.

 

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम प्रोसीज़र

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम कैशलेस या क्लेम रीइम्बर्समेंट के ज़रिए सेटल किया जा सकता है. आपके हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम को सेटल करने के दोनों तरीके आसान, तेज़ और सुविधाजनक हैं.

  • कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट

    कैशलेस क्लेम के तहत आपको अपनी बीमारी का इलाज कराने के लिए, अपनी जेब से कुछ भी खर्च करने की ज़रूरत नहीं है. आपकी पॉलिसी में उल्लिखित नियम और शर्तों के अनुसार आपके इंश्योरर द्वारा मेडिकल बिल सीधे नेटवर्क के साथ-साथ नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल के साथ सेटल किया जाएगा. भारत की अधिकांश हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां एक हेल्थ कार्ड प्रदान करती हैं, जिसका उपयोग नेटवर्क और नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल्स में कैशलेस ट्रीटमेंट का लाभ उठाने के लिए किया जा सकता है.

  • रीइंबर्समेंट हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट

    अगर आप अपनी बीमारी का इलाज एक नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल में करवाते हैं या अगर आपके द्वारा चुना गया हॉस्पिटल नेटवर्क हॉस्पिटल नहीं है, तो आप एक रीइम्बर्समेंट हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं. क्लेम फाइल करने के लिए, आपको अपने हॉस्पिटल के बिल और कराए गए इलाज से जुड़े मेडिकल रिकॉर्ड को अपने इंश्योरर के पास सबमिट करना होगा. इन डॉक्यूमेंट्स के सत्यापित होने के बाद, क्लेम की राशि आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी.

  • प्लान्ड हॉस्पिटलाइज़ेशन

    प्‍लानिंग कर ट्रीटमेंट लेने या हॉस्पिटल में भर्ती होने की स्थिति में, आप कैशलेस क्लेम सुविधा का उपयोग कर सकते हैं. आपको प्लान किए गए उपचार की तिथि से 48 घंटे पहले अपने इंश्योरर को सूचित करना होगा. इसके बाद, नेटवर्क या नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल को प्री-ऑथोराइज़ेशन फॉर्म भरना होगा और इस फॉर्म को अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर को भेजना होगा. आपका इंश्योरेंस प्रोवाइडर आवश्यक विवरण सत्यापित करेगा और कैशलेस ट्रीटमेंट के लिए अप्रूवल प्रदान करेगा. नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल्स के लिए, ऐसे कैशलेस ट्रीटमेंट का अप्रूवल, इंश्योरर के हॉस्पिटल नेटवर्क के बाहर के ऐसे हॉस्पिटल्स द्वारा स्वीकृति के अधीन है.

  • एमरज़ेंसी हॉस्पिटलाइज़ेशन

    दुर्घटना की तरह एमरजेंसी के मामले में, आप अपनी इंश्योरेंस कंपनी द्वारा प्रदान किए गए हेल्थ कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और इसे हॉस्पिटल के मेडिकल डेस्क पर सबमिट कर सकते हैं. इसका अप्रूवल मिलने के बाद आप कैशलेस क्लेम का लाभ उठा सकते हैं. 'हर जगह कैशलेस' फीचर के तहत, क्लेम प्रोसेसिंग के लिए आपको इलाज शुरू होने के 24 घंटों के भीतर आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ Cashless.Forall@bajajallianz.co.in पर मेल करके अपने इंश्योरर को सूचित करना होगा.

  • हेल्थ सीडीसी

    हेल्थ सीडीसी (क्लेम बाई डायरेक्ट सेटलमेंट), आपके हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट के लिए बजाज आलियांज द्वारा प्रदान की गई एक सुविधा है. आप हमारी मोबाइल ऐप - केयरिंगली योर्स का उपयोग करके तुरंत रु. 20,000 तक का क्लेम सेटल कर सकते हैं.

 

क्या हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम करने की कोई समय सीमा है?

अगर कोई वेटिंग पी‍रियड है, तो उसके दौरान आपके हेल्थ इंश्योरेंस पर क्लेम नहीं किए जा सकते हैं. यह अगल-अलग पॉलिसी में भिन्न हो सकता है. अपने वेटिंग पी‍रियड के बारे में जानने के लिए अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर से बात करना या अपने पॉलिसी डॉक्यूमेंट को पढ़ना आवश्यक है.

आपको या पॉलिसी द्वारा कवर किए गए किसी आश्रित को जैसे ही पॉलिसी द्वारा कवर किए गए किसी भी उपचार की आवश्यकता हो, क्लेम शुरू कर देना चाहिए. जब आप पॉलिसी खरीदते हैं, तो पहले से ही क्लेम प्रोसेस के बारे में जानकारी रखना बेहतर होता है.

हेल्थ इंश्योरेंस में नेटवर्क हॉस्पिटल क्या हैं?

सबसे उपयोगी हेल्थ इंश्योरेंस लाभों में से एक है नेटवर्क हॉस्पिटल जो कि एक मे‍डिकल संस्‍थान है जिसका हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के साथ एग्रीमेंट होता है. हॉस्पिटल और इंश्योरेंस प्रोवाइडर के बीच इस टाई-अप से आपको कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम का लाभ उठाने की सुविधा मिलती है. आप देख सकते हैं बजाज आलियांज़ के नेटवर्क हॉस्पिटल्स की लिस्ट ऑनलाइन.

आप हमारी वेबसाइट पर हॉस्पिटल या शहर का नाम दर्ज करके उस नेटवर्क हॉस्पिटल को खोज सकते हैं, जहां आप मेडिकल उपचार प्राप्त करना चाहते हैं. खोज से संबंधित विवरण दर्ज करने के बाद, आपको 'हॉस्पिटल खोजें' बटन पर क्लिक करना होगा. आपके खोज विवरणों के आधार पर आपको नेटवर्क हॉस्पिटल्स की एक लिस्ट दिखाई जाएगी.

आपके या आपके परिवार के सदस्यों के इलाज के लिए नेटवर्क हॉस्पिटल चुनने के लाभ इस प्रकार हैं:

  • कैशलेस क्लेम लाभ का अर्थ है कि आपको इलाज के लिए अपनी जेब से भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है.

  • आपको ट्रेनिंग प्राप्त डॉक्टर्स, नए मेडिकल इक्विपमेंट और बेहतर हॉस्पिटैलिटी के साथ, सबसे बेहतर इलाज का वादा मिलता है.

  • आपको हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान और हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के ट्रीटमेंट के लिए आवश्यक देखभाल की सुविधा मिलती है.

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के टैक्स लाभ

इनकम टैक्स एक्ट, 1961 का सेक्शन 80डी, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए चुकाए जाने वाले प्रीमियम पर टैक्स कटौती का लाभ उठाने की सुविधा देता है. इसका लाभ रेगुलर इंश्योरेंस प्रीमियम पर और हेल्थ इंश्योरेंस के टॉप-अप के साथ-साथ क्रिटिकल इलनेस प्लान के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर भी लिया जा सकता है.

आप इस सेक्शन 80डी अपने लिए, आश्रित बच्चों, जीवनसाथी और माता-पिता के लिए पॉलिसी खरीदने के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर.

भुगतान किया गया प्रीमियम प्रत्येक फाइनेंशियल वर्ष में सेक्शन 80D के तहत रु. 25,000 तक की कटौती के लिए पात्र है. अगर आपके माता-पिता या उनमें से कोई एक सीनियर सिटीज़न है, तो एक फाइनेंशियल वर्ष में टैक्‍स छूट रु. 50,000 तक हो सकती है.

सेक्शन 80D के तहत (2023-24 के अनुसार) किसी व्यक्ति के लिए मिलने वाली टैक्स छूट निम्नलिखित हैं:

किसके लिए उपलब्ध

भुगतान किया गया प्रीमियम

टैक्स छूट

 

स्वयं, बच्चे और परिवार

माता-पिता

 

व्यक्ति और 60 वर्ष से कम आयु के माता-पिता

₹ 25,000

₹ 25,000

₹ 50,000

60 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति और परिवार, लेकिन माता-पिता की आयु 60 वर्ष से अधिक हो

₹ 25,000

₹ 50,000

₹ 75,000

60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, माता-पिता और परिवार

₹ 50,000

₹ 50,000

₹ 1,00,000

एचयूएफ के सदस्य और अनिवासी व्यक्ति

₹ 25,000

₹ 25,000

₹ 25,000

डिस्क्लेमर: टैक्स लाभ लागू कानूनों के अनुसार बदलाव के अधीन हैं.

मेडिक्लेम पॉलिसी क्या है?

मेडिकल एमरज़ेंसी बिन बताए आती हैं. ऐसे में अगर आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं है, तो आपको भारी मेडिकल बिल का भुगतान करना पड़ सकता है. बढ़ते हेल्थकेयर खर्चों के बावजूद लोग खुद को या अपने परिवार को एक सही मेडिक्लेम पॉलिसी के साथ कवर नहीं करते.

मेडिक्लेम पॉलिसी ऐसा इंश्योरेंस कवरेज है, जिसमें आपका इंश्योरर उपचार के खर्चों को कवर करता है. अगर नेटवर्क हॉस्पिटल में इलाज का निर्णय लिया जाता है, तो मेडिक्लेम पॉलिसी होना विशेष रूप से लाभदायक होता है, जहां आप कैशलेस क्लेम का लाभ उठा सकते हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी कुछ ऐसी सामान्य शर्तें, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए

✓ हेल्थ इंश्योरेंस में सम इंश्योर्ड (एसआई):

सम इंश्योर्ड वह अधिकतम राशि है जिसका भुगतान करने के लिए आपकी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी उत्तरदायी होती है. अगर आपके मेडिकल ट्रीटमेंट का खर्च आपके द्वारा चुने गए सम इंश्योर्ड से अधिक हो जाता है, तो आपको सम इंश्योर्ड से अधिक की राशि का भुगतान खुद करना होगा.

 

✓ हेल्थ इंश्योरेंस में पहले से मौजूद बीमारियां:

अगर आप इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इंश्योरेंस में उस बीमारी को कहा जाता है पहले से मौजूद बीमारी.

 

✓ हेल्थ इंश्योरेंस में वेटिंग पीरियड:

यह वह समय अवधि है जब आपको अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का कवरेज शुरू होने से पहले प्रतीक्षा करनी होती है. उदाहरण के लिए, कई पॉलिसी में पहले से मौजूद बीमारियों के लिए एक निश्चित वेटिंग पीरियड होता है और उसके बाद ही कवरेज प्रदान किया जाता है.

 

✓ हेल्थ इंश्योरेंस में सब-लिमिट:

सब-लिमिट वे सीमाएं हैं, जिन्हें आपके हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइडर द्वारा किसी विशेष बीमारी के लिए भुगतान किए जाने वाले खर्चों को सीमित करने के लिए लागू किया जाता है. इससे धोखाधड़ी वाले क्‍लेम के मामलों को कम करने में मदद मिल सकती है. अधिकांश इंश्योरेंस कंपनियां रूम रेंट, सामान्य बीमारियों, पहले से प्लान किए गए प्रोसीज़र, एम्बुलेंस के खर्चों और डॉक्टर की फीस आदि पर सब-लिमिट रखती हैं. सब-लिमिट, आपके द्वारा चुने गए सम इंश्योर्ड का एक निश्चित प्रतिशत या इंश्योरर के साथ सहमति के अनुसार एक निश्चित राशि हो सकती है.

 

✓ हेल्थ इंश्योरेंस में को-पे:

हेल्थ इंश्योरेंस में को-पेमेंट या को-पे, क्लेम राशि का एक निश्चित प्रतिशत होता है, जिसे आपको इंश्योरेंस कंपनी द्वारा आपको भुगतान किए जाने से पहले भुगतान करना होता है. जब आप अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं या रिन्यू करते हैं, तो आप को-पेमेंट क्लॉज़ का विकल्प चुन सकते हैं. क्योंकि यह वह राशि है जिसका भुगतान आपको अपने पैसों से करना होता है, यह प्रीमियम राशि को कम करने में मदद करता है.

 

✓ हेल्थ इंश्योरेंस डिडक्टिबल:

डिडक्टिबल आपके और आपको हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान करने वाली इंश्योरेंस कंपनी के बीच लागत शेयर करने की अवधारणा पर निर्भर करता है जो आपको हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान करता है. यह एक निश्चित राशि है जिसका भुगतान आपको (पॉलिसीधारक को) हर बार इंश्योरेंस क्लेम दर्ज करने पर करना होता है. डिडक्टिबल दो प्रकार के होते है: स्वैच्छिक और अनिवार्य, यह आपके द्वारा खरीदी गई पॉलिसी के प्रकार के प्रकार पर निर्भर करता है.

 

✓ हेल्थ इंश्योरेंस में रूम रेंट की लिमिट:

अगर आपको हॉस्पिटल में भर्ती किया जाता है, तो रूम रेंट लिमिट वह अधिकतम कवरेज है जो आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी प्रत्येक दिन के कमरे के शुल्क के लिए प्रदान करती है.

 

✓ हेल्थ इंश्योरेंस में को-इंश्योरेंस:

अगर आपके पास एक से अधिक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है, तो आप उन सभी के तहत क्लेम फाइल कर सकते हैं. आपके द्वारा निर्धारित एक निश्चित प्रतिशत के अनुसार ऐसी सभी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा क्लेम की राशि रीइम्बर्स की जाएगी. इस तरीके को को-इंश्योरेंस कहा जाता है.

इसलिए, अगर आप दो इंश्योरेंस कंपनियों, A और B के बीच क्रमशः 40% और 60% के रूप में को-इंश्योरेंस का निर्धारण करते हैं, तो रु. 1 लाख के क्लेम पर, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के नियम और शर्तों के अनुसार कंपनी A आपको रु.40,000 की रीइम्‍बर्स करेगी और कंपनी B आपको रु. 60,000 की रीइम्‍बर्स करेगी.

 

✓ हेल्थ इंश्योरेंस में फ्री-लुक पीरियड:

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां फ्री-लुक पीरियड प्रदान करती हैं. यह अवधि आमतौर पर ऑफलाइन खरीदी गई पॉलिसी के लिए 15 दिन और ऑनलाइन खरीदी गई पॉलिसी के लिए 30 दिन की होती है. इस अवधि में, आप अपनी पॉलिसी को चेक कर सकते हैं और यह तय कर सकते हैं कि यह आपके लिए सबसे उपयुक्त है या नहीं.

अगर आपको लगता है कि यह पर्याप्त नहीं है, तो आप उक्त अवधि के भीतर इस पॉलिसी को कैंसल कर सकते हैं. फ्री-लुक पीरियड के दौरान कोई कैंसलेशन शुल्क लागू नहीं होगा. हालांकि, जितने दिनों तक कवरेज ऐक्टिव रहा, उतने दिनों के लिए प्रो-रेटा आधार पर प्रीमियम लिया जाएगा.

 

✓ हेल्थ इंश्योरेंस में ग्रेस पीरियड:

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी समाप्त होने के बाद, आपके पास इसे रिन्यू करने के लिए 30 दिनों का समय होता है. 30-दिन की इस अवधि को ग्रेस पीरियड कहा जाता है.

अगर आप इन 30 दिनों के भीतर अपनी पॉलिसी को रिन्यू करते हैं, तो आपकी मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी के लाभ, जैसे कि वेटिंग पीरियड और पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवरेज आदि पहले की तरह जारी रहेंगे. ग्रेस पीरियड के दौरान किए गए किसी भी क्लेम को इंश्योरर द्वारा कवर नहीं किया जाएगा.

हेल्थ इंश्योरेंस बनाम मेडिक्लेम पॉलिसी: इनमें क्या अंतर है?

लोगों द्वारा अक्सर की जाने वाली आम गलतियों में से एक यह है कि मेडिक्लेम, हेल्थ इंश्योरेंस की ही तरह होता है. हालांकि, यह सही नहीं है. इसलिए, आइए हम हेल्थ इंश्योरेंस और मेडिक्लेम इंश्योरेंस के बीच के अंतर को समझते हैं.

पैरामीटर हेल्थ इंश्योरेंस मेडिक्लेम पॉलिसी
कवरेज

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान हॉस्पिटलाइज़ेशन, उपचार से पहले और बाद के खर्चों, एम्बुलेंस शुल्क आदि के लिए कवरेज प्रदान करता है, जहां पॉलिसीधारक को खर्चों के लिए रीइम्बर्स किया जाता है

दूसरी ओर, मेडिक्लेम पॉलिसी, हॉस्पिटलाइज़ेशन से संबंधित खर्चों को कवर करती है, जहां पॉलिसीधारक को कोई भुगतान नहीं करना पड़ता है.

सुविधाजनक

यह मामूली प्रीमियम का भुगतान करके प्लान के लाभों को बढ़ाने की सुविधा प्रदान करता है.

कवरेज के मामले में, मेडिक्लेम पॉलिसी में यह सुविधा नहीं होती है.

ऐड-ऑन कवर

यह बहुत से ऐड-ऑन प्रदान करता है.

कोई ऐड-ऑन कवर उपलब्ध नहीं है.

क्रिटिकल इलनेस कवर

यह 10 से अधिक जानलेवा बीमारियों के लिए कवर प्रदान करता है.

गंभीर बीमारी के लिए कवर उपलब्ध नहीं होता. 

लगभग 10-30 प्रतिशत युवा हेल्थ पर असर डालने वाले व्यवहार और स्थितियों से पीड़ित हैं जिन पर पॉलिसी निर्माताओं और पब्‍लि‍क हेल्थ प्रोफेशनल्‍स को तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है. पोषण संबंधी विकार (कुपोषण और अति-पोषण दोनों), तम्बाकू का उपयोग, हानिकारक शराब का उपयोग, अन्य पदार्थों का उपयोग, अत्‍यंत जोखिम वाले यौन व्यवहार, तनाव, सामान्य मानसिक विकार और चोट (रोड ट्रैफि‍क संबंधी चोट, आत्महत्या, विभिन्न प्रकार की हिंसा) विशेष रूप से इस आबादी को प्रभावित करते हैं और लंबे समय तक चलने वाले प्रभाव डालते हैं.

आपको युवावस्था में मेडिकल इंश्योरेंस खरीदने पर क्यों विचार करना चाहिए?

जब आप जल्दी कमाना शुरू कर देते हैं, तो भविष्य के लिए बचत करना महत्वपूर्ण हो जाता है. कम उम्र में मेडिकल इंश्योरेंस खरीदने से किसी भी तरह के मेडिकल बिल के भुगतान के बारे में आपकी चिंता कम हो जाती है.

 

कम आयु में मेडिकल इंश्योरेंस खरीदने के लाभ यहां दिए गए हैं:

  • किसी भी तरह की हेल्‍थ एमरजेंसी के लिए कम्प्रीहेंसिव कवरेज, जो अन्यथा आपको फाइनेंशियल संकट में डाल सकती है.

  • पहले से मौजूद किसी भी बीमारी के मामले में, आपका वेटिंग पीरियड छोटा हो सकता है.

  • कम आयु में, आपके बीमार पड़ने या आपको कोई बीमारी होने की उम्मीद कम होती है. इस प्रकार, इन वर्षों के दौरान, इंश्योरेंस प्रीमियम अपेक्षाकृत किफायती होते हैं.

  • सेक्शन 80D के तहत टैक्स लाभ, आय पर बचत का अवसर देते हैं और आप अपने पैसे का उपयोग सुरक्षित भविष्य की प्‍लानिंग के लिए कर सकते हैं.

  • हेल्थ इंश्योरेंस प्लान संचयी बोनस प्रदान करते हैं, जो बिना क्लेम वाले हर वर्ष के बाद आपके सम इंश्योर्ड को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस कम आयु में खरीदते हैं, तो क्लेम फाइल करने की संभावना कम होती है. इससे आपको लंबे समय तक अधिक सम इंश्योर्ड का लाभ उठाने में मदद मिल सकती है.

  • आप ऐड-ऑन राइडर का उपयोग करके इंश्योरेंस कवरेज को बढ़ा सकते हैं, जो हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को अधिक कम्प्रीहेंसिव बना सकते हैं.

जब आप युवा होते हैं, तो आपके किसी पुरानी बीमारी या रोग की चपेट में आने की संभावना कम होती है. इसलिए, जब आप युवा और स्वस्थ होते हैं, तभी फाइनेंशि‍यल इन्वेस्टमेंट करना बुद्धिमानी होता है. यह आपको जीवन भर महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त करने की सुविधा देता है. विशेष रूप से बदलती लाइफ स्‍टाइल, बढ़ते प्रदूषण और हमारे पर्यावरण में उभरने वाले नए संक्रामक रोगों के कारण, इंश्योरेंस पॉलिसी की मदद से अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित करना आपको मेडिकल एमरजेंसी के दौरान उचित फाइनेंशियल सहायता प्राप्त करने में सक्षम बनाता है.

कैशलेस एवरीव्हेयर (सब जगह कैशलेस) फीचर क्या है?

जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (जीआईसी) ने हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीधारकों के लाभ के लिए 'हर जगह कैशलेस' ,सुविधा शुरू किया है.

'हर जगह कैशलेस' सुविधा के साथ, हॉस्पिटलाइज़ेशन की स्थिति में हेल्थ इंश्योरेंस के पॉलिसीधारक ये लाभ पा सकते हैं:

  • ऑन-द-स्पॉट कैश भुगतान से बचें:

    पॉलिसीधारक स्वीकार्य क्लेम के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अपनी जेब से भुगतान करने से बच सकते हैं. बिल इंश्योरर द्वारा सेटल किया जाएगा.

  • किसी भी हॉस्पिटल में तुरंत सहायता:

    क्लेम से संबंधित सभी नियम और शर्तें पूरी होने पर किसी भी हॉस्पिटल में कैशलेस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. इसलिए, पॉलिसीधारक को इलाज के लिए फंड की व्यवस्था करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.
    नेटवर्क हॉस्पिटल की लिस्ट का हिस्सा न होने पर, किसी भी प्लान प्रोसीज़र के लिए भर्ती होने से 48 घंटे पहले और एमरजेंसी उपचार के मामले में भर्ती होने के 24 घंटों के भीतर इंश्योरर को क्लेम के बारे में सूचित करना होगा.

  • किसी भी डॉक्यूमेंटेशन के बिना क्लेम प्रक्रिया शुरू करें:

    मेडिकल इंश्योरेंस के लिए कैशलेस सुविधा का लाभ उठाने के लिए नेटवर्क हॉस्पिटल में क्लेम करते समय, आपको आधिकारिक कॉन्टैक्ट चैनल के माध्यम से अपने इंश्योरर को सूचित करना होगा.

कृपया पॉलिसी चुनने या क्लेम सबमिट करने से पहले सुविधा से संबंधित सभी नियम व शर्तें पढ़ें.

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

1. पासपोर्ट-साइज़ फोटो

2. पॉलिसी प्रपोजल फॉर्म

3. निवास का प्रमाण:

 आप अपने निवास प्रमाण के रूप में निम्नलिखित में से कोई भी डॉक्यूमेंट दे सकते हैं:

✓ वोटर आईडी

✓ आधार कार्ड

✓ पासपोर्ट

✓ बिजली का बिल

✓ ड्राइविंग लाइसेंस

✓ राशन कार्ड

 

4. आयु का प्रमाण:

 आप अपने आयु के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित में से कोई भी डॉक्यूमेंट दे सकते हैं:

✓ पासपोर्ट

✓ आधार कार्ड

✓ बर्थ सर्टिफिकेट

✓ पैन कार्ड

✓ 10वीं या 12वीं की मार्कशीट

✓ वोटर आईडी

✓ ड्राइविंग लाइसेंस

 

5. पहचान का प्रमाण:

 आप अपने पहचान के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित में से कोई भी डॉक्यूमेंट दे सकते हैं:

✓ आधार कार्ड

✓ ड्राइविंग लाइसेंस

✓ पासपोर्ट

✓ पैन कार्ड

✓ वोटर आईडी

आपके द्वारा चुने गए कवरेज, आपकी आयु, मेडिकल हिस्ट्री, वर्तमान लाइफस्टाइल से जुड़ी चीज़ें और आपके रेज़िडेंशियल एड्रेस के आधार पर, आपसे कुछ और डॉक्यूमेंट्स मांगे जा सकते हैं.

बजाज आलियांज़ से ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के 5 सरल चरण

 

अगर आप ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना चाहते हैं, तो और कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है. आप निम्नलिखित चरणों की मदद से बजाज आलियांज़ की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑनलाइन, तुरंत और सुविधाजनक रूप से खरीद सकते हैं:

  • चरण 1

    पेज के ऊपर दाएं कोने में मौजूद ‘मुझे खरीदना है’ बटन पर क्लिक करें.

  • चरण 2

    आप जिस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदना चाहते हैं, उसे चुनें.

  • चरण 3

    अपना विवरण जैसे अपना नाम, अपनी जन्मतिथि, जो मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी आप खरीदना चाहते हैं और चुनी गई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर किए जाने वाले परिवार के अन्य सदस्यों का विवरण, अपना पिनकोड और कॉन्टेक्ट नंबर दर्ज करें.

  • चरण 4

    'मेरा कोटेशन पाएं' बटन पर क्लिक करें.

  • चरण 5

    आपके हेल्थ इंश्योरेंस का कोटेशन और प्रीमियम से जुड़ी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई जाएगी. यहां आप अपनी सुविधा के अनुसार को-पेमेंट का विकल्प भी चुन सकते हैं. इसके बाद, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन खरीदने के लिए 'प्लान कन्फर्म करें' के बटन पर क्लिक करें.

प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करने के बाद, आपको तुरंत हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की सॉफ्ट कॉपी मिल जाएगी.

भारत में अधिकतर इंश्योरेंस कंपनियों की अपनी एक वेबसाइट होती है, जहां वे अपनी पॉलिसी से जुड़ी सुविधाएं प्रदान करते हैं. बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस सहित कुछ कंपनियों के पास आपकी ऑनलाइन इंश्योरेंस की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एक ऐप भी मौजूद है.

आप हमारी मोबाइल ऐप - केयरिंगली योर्स को डाउनलोड करके भी हमारी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं, बस हमारे whatsapp नंबर: +91 75072 45858 पर ‘Hi’ लिख कर भेजें या +91 80809 45060 पर मिस्ड कॉल दें.

आपको हेल्थ इंश्योरेंस रिन्यूअल में कभी भी देरी क्यों नहीं करनी चाहिए?

आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा प्रदान किए गए कवरेज को लगातार जारी रखने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस रिन्यूअल कराना बहुत ज़रूरी है. इसलिए हमेशा इंश्योरेंस प्लान के समाप्त होने से पहले रिन्यूअल कर लें. अगर आप पॉलिसी समाप्त होने के बाद भी रिन्यूअल नहीं करते हैं, तो इंश्योरर आपको 30 दिनों की ग्रेस पीरियड देगा, ताकि आप कर लें हेल्थ इंश्योरेंस रिन्यूअल .

30 दिनों की इस अवधि के दौरान, आपको किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम के लिए कवर नहीं किया जाएगा. अपनी बजाज आलियांज़ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करने के लिए, आप हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं या हमारा मोबाइल ऐप - केयरिंगली योर्स डाउनलोड कर सकते हैं. आप हमारे whatsapp नंबर (+91 75072 45858) पर हमें 'Hi' लिखकर भी भेज सकते हैं. हमारी कस्टमर सपोर्ट टीम आपकी आवश्यकता के अनुसार आपकी सहायता करेगी.

हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी

हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी से आपको अपनी मौजूदा इंश्योरेंस पॉलिसी के लाभ गंवाए बिना अपने इंश्योरेंस प्रदाता को बदलने की सुविधा मिलती है. अगर आप अपने वर्तमान मेडिकल इंश्योरेंस प्लान से संतुष्ट नहीं हैं, या आप अपनी पॉलिसी में कुछ और सुविधाएं चाहते हैं, तो आपके पास हमेशा विकल्प होता है आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पोर्ट करने का किसी अन्य इंश्योरर के पास. जब आप अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को स्विच करने का फैसला करते हैं, तो आपके पास निम्नलिखित विकल्प हैं:

  • आप एक इंश्योरेंस प्रदाता से दूसरे इंश्योरेंस प्रदाता में स्विच कर सकते हैं.
  • आप उसी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी की ओर से दिए जाने वाले प्लान के बीच स्विच कर सकते हैं.
  • आप इंडिविजुअल पॉलिसी से फ्लोटर पॉलिसी में और फ्लोटर पॉलिसी से इंडिविजुअल पॉलिसी में स्विच कर सकते हैं.
  • आप नए इंश्योरर के साथ संशोधित सम इंश्योर्ड (एसआई) के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • आप अपनी मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ दिए मिलने वाले कवरेज को बढ़ा सकते हैं. हो सकता है कि इसके लिए आपको कुछ मेडिकल टेस्ट से गुज़रना पड़े और इस कवरेज के लिए एक नई प्रतीक्षा अवधि हो सकती है.

 

हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी के मानदंड

  • आप अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को केवल रिन्यू करते समय ही बदल सकते हैं.
  • अपनी मौजूदा पॉलिसी की समाप्ति से कम से कम 45 दिन पहले अपने नए हेल्थ इंश्योरेंस प्रदाता से संपर्क करें.
  • सुनिश्चित करें कि आपने इंश्योरेंस रिन्यूअल हर बार समय से कराया है.
  • मेडिकल इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स सबमिट करें:

      ✓ पिछली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

      ✓ अपने जो क्लेम किए हैं उसका विवरण

      ✓ प्रपोज़ल फॉर्म

      ✓ आयु प्रमाण पत्र

      ✓ आपकी घोषणाओं से संबंधित डॉक्यूमेंट - डिस्चार्ज कार्ड, जांच रिपोर्ट, नया प्रिस्क्रिप्शन और क्लीनिकल कंडीशन

      ✓ इंश्योरर द्वारा मांगा गया कोई अन्य डॉक्यूमेंट

 

कस्टमर्स की राय

 

औसत रेटिंग:

 4.75

(3,912 रिव्यू और रेटिंग के आधार पर)

 

आशीष झुनझुनवाला

मैं खुश और संतुष्ट हूं, क्योंकि मेरा क्लेम सेटलमेंट 2 दिनों के अंदर अप्रूव हो गया ...

सुनीता एम. आहूजा

लॉकडाउन के समय में जिस तेज़ी से इंश्योरेंस कॉपी की डिलीवरी की गई. उसके लिए बजाज आलियांज़ टीम को धन्यवाद.

रेनी जोर्ज

मैं बजाज आलियांज़ वड़ोदरा की टीम, विशेष रूप से श्री हार्दिक मकवाना और श्री आशीष को धन्यवाद देना चाहता हूं...

सतीश चन्द कटोच

पॉलिसी लेते समय उपलब्ध सभी विकल्प को देखा जा सकता है. वेब के माध्यम से पॉलिसी लेने में कोई परेशानी नहीं होती है.

आशीष मुखर्जी

सभी के लिए बहुत आसान, कोई परेशानी नहीं, कोई कन्फ्यूजन नहीं. हमारी शुभकामनाएं.

जयकुमार राव

बहुत ही यूज़र फ्रेंडली. मुझे 10 मिनट से कम समय में मेरी पॉलिसी मिल गई.

 

हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़े कुछ आम सवाल

 

 

 

   1. क्या भारत में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना अनिवार्य है?

भारत में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना अनिवार्य नहीं है, लेकिन किसी भी प्रकार की मेडिकल एमरजेंसी को संभालने के लिए कोई भी फाइनेंशियल सुरक्षा होना बहुत महत्वपूर्ण है.

   2. हेल्थ इंश्योरेंस की मदद से टैक्स की बचत कैसे हो सकती है?

बजाज आलियांज़ की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपको सेक्शन 80D के तहत आपके द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम पर रु. 1 लाख तक का टैक्स बचाने में मदद करती है. यहां जानें कि आप टैक्स कैसे बचा सकते हैं:

आप अपने, अपने जीवनसाथी, बच्चों और आपके माता-पिता के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर, अपनी टैक्स योग्य आय पर प्रति वर्ष रु. 25,000 के छूट का लाभ उठा सकते हैं (बशर्ते आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक नहीं हो).

अगर आप अपने माता-पिता के लिए प्रीमियम का भुगतान करते हैं जो एक वरिष्ठ नागरिक हैं (उम्र 60 या उससे अधिक), तो आप अधिकतम 50,000 रु तक का कर लाभ पा सकते हैं.

इस प्रकार, अगर आपकी आयु 60 वर्ष से कम है और आपके माता-पिता सीनियर सिटीज़न हैं, तो एक टैक्सपेयर के रूप में, आप सेक्शन 80D के तहत अधिकतम कुल रु. 75,000 तक टैक्स लाभ पा सकते हैं.

अगर आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक है और आप अपने माता-पिता के लिए मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं, तो सेक्शन 80D के तहत रु. 1 लाख का अधिकतम टैक्स लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं.

   3. अगर मेरे पास पहले से ही अपने नियोक्ता से इंश्योरेंस मिला हुआ है, या अगर मेरे और मेरे परिवार को पहले से ही मेरी कॉर्पोरेट पॉलिसी द्वारा कवर किया जा चुका है, तो मुझे हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों खरीदनी चाहिए?

आपके नियोक्ता की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के कुछ लाभ हो सकते हैं, लेकिन कॉर्पोरेट मेडिकल इंश्योरेंस प्लान से संबंधित कुछ सीमाएं भी हैं:

  • आप अपनी पर्सनल इंश्योरेंस आवश्यकताओं और स्वास्थ्य स्थितियों के अनुसार कॉर्पोरेट प्लान को कस्टमाइज़ नहीं कर पाएंगे.
  • कंपनी से इस्तीफा देते ही यह कवरेज समाप्त हो जाता है.
  • आपके नियोक्ता के कॉर्पोरेट प्लान रिटायरमेंट के बाद कवरेज प्रदान नहीं करेंगे.
  • कॉर्पोरेट प्लान में आपके भविष्य की प्‍लानिंग करने के लिए बहुत कम संभावनाएं होती हैं.
  • प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना में आपको कम सम इंश्योर्ड के लिए कवर किया जाता है.

   4. मेरे हेल्थ इंश्योरेंस की प्रीमियम राशि किन-किन चीजों पर निर्भर करती है?

प्रीमियम राशि, मुख्य रूप से सम इंश्योर्ड और पॉलिसी के तहत कवर किए गए सदस्यों की संख्या पर निर्भर करती है. यहां कुछ अन्य कारक दिए गए हैं, जो आपके प्रीमियम को निर्धारित करते हैं:

  • आपकी आयु
  • पहले से मौजूद बीमारियां
  • ऐड-ऑन कवर (वैकल्पिक)

 

 

   1. मुझे पहले से मौजूद बीमारियों और वेटिंग पीरियड के बारे में क्या जानकारी होनी चाहिए?

पहले से मौजूद बीमारियां, वे बीमारियां हैं, जिनसे आप मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले पीड़ित हो सकते हैं. इसलिए, आपको खरीदते समय पहले से मौजूद किसी भी बीमारी/स्थिति की घोषणा करनी चाहिए.

आपके लिए ध्यान में रखने वाले प्रमुख कारकों में से एक यह है कि पहले से मौजूद बीमारियों की प्रतीक्षा अवधि होती है, और यह अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के बीच अलग-अलग होती है. इसलिए, आप युवावस्था में पॉलिसी खरीदें, क्योंकि अगर आपमें पहले से मौजूद कैटेगरी में आने वाली किसी बीमारी का पता चलता है, तो इसकी प्रतीक्षा अवधि तब तक पूरी हो जाएगी. साथ ही, कम आयु में पॉलिसी खरीदने से आप अपनी मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी के पूरे लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

   2. क्या मेरी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पूरे भारत में मान्य है?

हां, इंश्योरेंस प्रदाता आपको पूरे देश में सभी स्वास्थ्य संबंधी एमरजेंसी के लिए कवर करते हैं, जो आपकी पॉलिसी के नियम और शर्तों के अधीन है.

   3. क्या हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स मैटरनिटी को कवर करते हैं?

हां, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान मैटरनिटी और नवजात शिशु कवरेज प्रदान करते हैं. लेकिन, इसके लिए कवरेज शुरू होने से पहले एक वेटिंग पीरियड होगा. अगर आप विशेष रूप से मैटरनिटी खर्चों को कवर करने के लिए पॉलिसी खरीद रहे हैं, तो अपने इंश्योरर के साथ कवरेज और प्रतीक्षा अवधि चेक करें.

   4. क्या मेरी मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कोविड-19 के लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों को कवर करेगी?x

हां, उल्लिखित नियम और शर्तों के अनुसार, आपकी मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कोविड-19 के लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च इन-पेशेंट हॉस्पिटलाइज़ेशन के तहत कवर किए जाएंगे.

 

 

   1. दावे निपटारे का अनुपात क्या है? यह महत्वपूर्ण क्यों है?

क्लेम सेटलमेंट रेशियो किसी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी द्वारा सेटल किए गए क्लेम की संख्या को एक निश्चित समय सीमा में फाइल किए गए क्लेम की संख्या के साथ परस्पर संबंधित करता है. क्लेम सेटलमेंट रेशियो जितना अधिक होगा, इंश्योरेंस कंपनी का भुगतान उतना बेहतर होगा.

   2. हेल्थ इंश्योरेंस के लिए क्लेम करने की प्रोसेस क्या है?

आप या तो कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम या रीइम्बर्समेंट क्लेम फाइल कर सकते हैं. बजाज आलियांज़ में, तेज़ और आसान क्लेम-प्रोसेसिंग के लिए हमारी इन-हाउस हेल्थ और एडमिनिस्ट्रेशन टीम (एचएटी) है.

कैशलेस क्लेम के लिए, आपको नेटवर्क हॉस्पिटल से प्री-ऑथोराइज़ेशन लेटर लेना होगा. प्री-ऑथोराइज़ेशन फॉर्म और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के सफल सत्यापन के बाद बजाज आलियांज़ क्लेम को अप्रूव करेगा. नेटवर्क हॉस्पिटल को अप्रूवल दिए जाने के बाद आप कैशलेस क्लेम का लाभ उठा सकते हैं.

रीइम्बर्समेंट क्लेम के लिए, आपको पॉलिसी विवरण के साथ नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल द्वारा प्रदान की गई डिस्चार्ज समरी और मेडिकल बिल बजाज आलियांज़ को भेजना होगा. इन डॉक्यूमेंट के सत्यापन के बाद, क्लेम की राशि सेटल कर दी जाएगी और सीधे आपके बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाएगी.

   3. हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम को प्रोसेस करने में कितना समय लगता है?

बजाज आलियांज़ में, हम अपने इन-हाउस हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन टीम (एचएटी) की मदद से तेज़ क्लेम प्रोसेसिंग के जरिए 60 मिनट के भीतर आपके कैशलेस क्लेम को सेटल करते हैं.

हम अपने मोबाइल ऐप, "केयरिंगली योर्स" की हेल्थ सीडीसी (क्लेम बाय डायरेक्ट क्लिक) सुविधा के साथ, आपके रु. 20,000 तक के क्लेम को 20 मिनट के भीतर सेटल करते हैं.

सभी डॉक्यूमेंट मिलने और उनका आकलन करने के बाद 10 दिनों के भीतर आपके रीइम्बर्समेंट क्लेम को सेटल करते हैं.

   4. हेल्थ इंश्योरेंस के क्लेम को किन कारणों से अस्वीकार कर दिया जाता है?

निम्न परिस्थितियों में आपकी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी आपके क्लेम सेटलमेंट से इनकार कर सकती है:

  • जानबूझकर खुद को चोट पहुंचाने के बाद फाइल किया गया क्लेम.
  • गलत बयानी, धोखाधड़ी, महत्वपूर्ण तथ्यों का खुलासा न करना, या इंश्योर्ड व्यक्ति की ओर से असहयोग.
  • वेटिंग पी‍रियड समाप्त होने से पहले ही पहले से मौजूद बीमारियों के कवरेज के लिए फाइल किया गया क्लेम.
  • पॉलिसी डॉक्यूमेंट में उल्लिखित किसी भी एक्सक्लूज़न के लिए फाइल किया गया क्लेम.

   5. हॉस्पिटलाइज़ेशन के बाद अपने क्लेम के बारे में कैसे सूचित करूं?

बजाज आलियांज के आसान क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस के साथ, यहां जानें कि आप लॉकडाउन के दौरान अपने हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम के लिए कैसे रजिस्टर कर सकते हैं और सेटल कर सकते हैं:

  • हमारे "केयरिंगली योर्स" ऐप पर उपलब्ध पेपर-लेस प्रक्रिया - हेल्थ सीडीसी (क्लेम बाय डायरेक्ट क्लिक) के माध्यम से आप रु. 20,000 तक के हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम को रजिस्टर कर सकते हैं.
  • आप हमें +91 80809 45060 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं, और हम आपको प्रोसेस समझाने के लिए कॉल करेंगे.
  • आप 575758 पर 'WORRY' लिखकर एसएमएस कर सकते हैं.
  • आप अपना क्लेम रजिस्टर करने के लिए हमें bagichelp@bajajallianz.co.in पर ईमेल भेज सकते हैं.
  • अपने क्लेम को रजिस्टर करने और ट्रैक करने के लिए आप हमारे ऑनलाइन क्लेम पोर्टल पर भी जा सकते हैं, जहां आप अपने कुछ बुनियादी विवरण जैसे कि अपना पॉलिसी नंबर दर्ज कर सकते हैं, और तुरंत क्लेम कर सकते हैं.

 

कॉल बैक करें

कृपया पूरा नाम दर्ज करें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया मान्य विकल्प का चयन करें
कृपया मान्य विकल्प का चयन करें
कृपया चेकबॉक्स चुनें

 Written By : Bajaj Allianz - Updated : 29th Apr 2024

हमसे चैट करें