रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Check Vehicle Owner Details
29 अप्रैल, 2024

नंबर प्लेट से वाहन के मालिक का विवरण कैसे चेक करें: चरण-दर-चरण गाइड

भारत में वाहन रखने वाले व्यक्तियों के लिए मोटर इंश्योरेंस बहुत आवश्यक है. यह न केवल दुर्घटनाओं के मामले में फाइनें‍शियल सुरक्षा प्रदान करता है, बल्कि एक कानूनी दायित्व भी है. एक ज़िम्मेदार वाहन मालिक के रूप में, अपने कार इंश्योरेंस रिन्यूअल के बारे में अपडेट रहना और अपना वाहन इंश्योरेंस विवरण पास रखना आवश्‍यक है. इसके अतिरिक्त, अगर आप नंबर प्लेट से वाहन मालिक का विवरण चेक करने में सक्षम हैं, तो यह विभिन्न परिस्‍थि‍तियों में उपयोगी हो सकता है. इस आर्टिकल में, हम उन विभिन्न तरीकों के बारे में जानेंगे, जिनसे हम भारत में वाहन मालिक और मोटर इंश्योरेंस के विवरण की जांच रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग करके कर सकते हैं.

Parivahan वेबसाइट के माध्यम से नंबर प्लेट से वाहन मालिक के विवरण की जांच

आप VAHAN ई-सर्विसेज़ पोर्टल के Parivahan वेबसाइट के माध्‍यम से लाइसेंस प्लेट से कार और बाइक मालिकों का विवरण ऑनलाइन देख सकते हैं. VAHAN के माध्यम से अपने वाहन रजिस्ट्रेशन का विवरण चेक करने के लिए, आपको इंटरनेट कनेक्शन के साथ एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर की आवश्यकता होती है. आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा: चरण 1: Parivahan वेबसाइट पर जाएं. चरण 2: पेज़ पर "सूचना सेवाएं" विकल्प चुनें. ड्रॉप-डाउन खुलने के बाद "अपने वाहन का विवरण जानें" विकल्प पर क्लिक करें. आप Parivahan वेबसाइट पर 'वाहन खोजें' पेज़ भी खोल सकते हैं. चरण 3: अकाउंट बनाने के लिए अपनी ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें. अगर पहले से ही आपका अकाउंट बना हुआ है, तो अपने मोबाइल नंबर से लॉग-इन करें. चरण 4: अगले पेज़ पर, अपना वाहन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और "वाहन खोजें" विकल्प चुनें. अगले पेज़ पर, आप कार और उसके मालिक से संबंधित जानकारी देख सकते हैं.

VAHAN मालिक के कौन से विवरण प्रदान करता है?

उपरोक्त सेक्शन में दिए गए चरणों को पूरा करने के बाद एक नया पेज़ खुलेगा. Parivahan वेबसाइट पर उपलब्ध विवरण नीचे दिए गए हैं:
  1. वाहन का प्रकार, मेक, मॉडल, उत्सर्जन मानक, फ्यूल का प्रकार.
  2. आरटीओ विवरण
  3. मालिक का नाम (आंशिक)
  4. वाहन के रजिस्ट्रेशन की तारीख
  5. रजिस्ट्रेशन की वैधता और स्टेटस
  6. इंश्योरेंस की वैधता
  7. प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट (पीयूसी) की वैधता.
  8. एमवी (मोटर वाहन) टैक्स या रोड टैक्स की वैधता तिथि.
  9. हाइपोथिकेशन का स्टेटस (क्या वाहन को फाइनेंस किया गया है)

एसएमएस के माध्यम से वाहन रजिस्ट्रेशन विवरण की जांच करें

आप Vahan पोर्टल द्वारा प्रदान की गई एसएमएस सेवा का उपयोग करके वाहन मालिक के विवरण जैसी वाहन रजिस्ट्रेशन जानकारी खोज सकते हैं. चरण इस प्रकार हैं: चरण 1: अपने मोबाइल के मैसेजिंग ऐप में VAHAN (स्पेस) वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर टाइप करें. उदाहरण: VAHAN MH01AB1234 चरण 2: इसे 7738299899 पर भेजें. कुछ ही सेकंड में, आपको वाहन के मेक/मॉडल, मालिक का नाम, आरटीओ विवरण, इंश्योरेंस वैधता अवधि, रजिस्ट्रेशन/फिटनेस वैधता आदि सहित वाहन मालिक के विवरण के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा. कृपया ध्यान दें कि एसएमएस सेवा हमेशा काम नहीं करती है. इसलिए, हम सुझाव देते हैं कि आप VAHAN पोर्टल के माध्यम से वाहन मालिक की जानकारी को सत्यापित करने के लिए ऊपर के सेक्शन में उल्लिखित चरणों का पालन करें. VAHAN पोर्टल जानकारी पाने के लिए सबसे आसान विकल्पों में से एक है. आप यहां वाहनों के रजिस्ट्रेशन की जानकारी पाने के साथ-साथ और भी जानकारी पा सकते हैं, जैसे बाइक इंश्योरेंस.

आपको इस सेवा की आवश्यकता क्यों होती है?

नंबर प्लेट से वाहन मालिक के विवरण को ट्रैक करने के कुछ सामान्य कारण इस प्रकार हैं.

- हिट एंड रन के मामले

अगर आपने हिट एंड रन देखा है या हिट एंड रन के शिकार हुए हैं, तो लाइसेंस प्लेट के माध्‍यम से मालिक की जानकारी ट्रैक करना सहायक हो सकता है. आपको सिर्फ वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर नोट करना है और VAHAN पोर्टल या एसएमएस के माध्यम से मालिक का विवरण ढूंढना है.

- दुर्घटना से होने वाली क्षति

मान लीजिए कि किसी दुर्घटना में आपकी कार क्षतिग्रस्त हो जाती है और आपके और दूसरे पक्ष (दुर्घटना का कारण बनने वाली कार के मालिक) के बीच विवाद होता है. इस मामले में, मालिक के विवरण का आसानी से पता लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग किया जा सकता है. यह आपको विवादों से बचने और आवश्यक होने पर कानूनी रूप से समस्याओं का समाधान करने में मदद करेगा. इन परिस्थितियों में वाहन की जानकारी मिलना उपयोगी होता है. ऐसी स्थिति में, मोटर इंश्योरेंस होने से आपको फाइनेंशियल नुकसान से बचने में मदद मिल सकती है.

- पुरानी कार खरीदना

जब आप पुरानी कार उसके मालिक से खरीदते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि वाहन सभी कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करता है, मालिक की प्रोफाइल की जांच करना आवश्‍यक है. वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर जानने के बाद, आप VAHAN पोर्टल या एसएमएस के माध्यम से मालिक का विवरण खोज सकते हैं. इसके अलावा, आप यह भी चेक कर सकते हैं कि जो वाहन आप खरीद रहे हैं, उसका कार इंश्योरेंस रिन्यूअल समय पर किया गया है और वर्तमान में मान्य पॉलिसी द्वारा कवर किया गया है.

- वाहनों की जांच

अधिकारी वाहन की जांच प्रक्रिया के दौरान वाहन पोर्टल के माध्यम से वाहन का विवरण चेक कर सकते हैं. इससे वाहन के डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी रखने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है. आवश्यक सॉफ्ट कॉपी प्राप्त करके उन्हें DigiLocker ऐप में अपलोड करने के बाद, अधिकारी वाहन पोर्टल का उपयोग करके इनकी जांच कर सकते हैं.

संक्षेप में

Parivahan वेबसाइट एक अकाउंट बनाकर और वाहन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके जानकारी प्राप्त करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करती है. Vahan पोर्टल द्वारा प्रदान की जाने वाली एसएमएस सेवा भी यूज़र्स को मालिक का विवरण तुरंत पता करने में सहायता करती है. भारत में रजिस्ट्रेशन नंबर द्वारा वाहन इंश्योरेंस विवरण जैसी जानकारी को ट्रैक करना हिट-एंड-रन मामलों, दुर्घटना के विवादों और पुरानी कारों को खरीदते समय कानूनी अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है. इसके अतिरिक्त, VAHAN पोर्टल अधिकारियों के लिए वाहन निरीक्षण को सुव्यवस्थित बनाता है, जिससे फिज़िकल डॉक्यूमेंट की कॉ‍पी की आवश्यकता समाप्त हो जाती है. ये तरीके पारदर्शिता को बढ़ावा देते हैं, कानूनी प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाते हैं और विभिन्न परिस्थितियों में सहायता करते हैं.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं