रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

ट्रैवल इंश्योरेंस

कृपया पैन कार्ड के अनुसार अपना नाम दर्ज करें
कृपया एक मान्य मोबाइल नंबर दर्ज करें
कृपया प्रॉडक्ट चुनें

सामान/पासपोर्ट खो जाने के लिए कवर पाएं

तेज़ी से क्लेम प्रोसेस करने के लिए इन-हाउस टीम (एचएटी)

विदेश यात्रा के दौरान मेडिकल/हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों के लिए कवर पाएं

Travel Insurance Online

ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है? अपनी बुनियादी ज़रूरतों को समझें

विदेशों की यात्रा पर जाना नए अनुभवों से भरा एक रोमांचक सफर होता है. अपनी यात्रा के सपनों को हकीकत में बदलते समय, इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस की शानदार सुरक्षा कवच को ध्यान में रखें.

इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस आपका सबसे भरोसेमंद साथी है, जो यह सुनिश्चित करता है कि दुनियाभर में कहीं भी यात्रा करने के दौरान आप बेफिक्र होकर घूमें. यह आपकी रक्षा करने वाले फरिश्ते की तरह है, जो यात्रा के दौरान अनपेक्षित स्थितियां पैदा होने पर आपकी सहायता करता है. यह व्यापक कवरेज आपके ट्रैवल प्लान में बाधा डालने वाली विभिन्न समस्याओं से आपको बचाने के लिए बनाई गई है.

जरा सोचें: विदेश में आपका सामान खो जाए या आपको अनपेक्षित स्थिति के लिए मेडिकल सहायता की ज़रूरत हो, तो क्या होगा. इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस खोए हुए सामान, मेडिकल खर्चों और अप्रत्याशित स्थिति में यात्रा कैंसल करने की लागत को कवर करता है. केवल फाइनेंशियल सुरक्षा की बात नहीं है; बात यह पक्का करने की है कि आपकी यात्रा चिंता मुक्त और यादगार बने.

अब, ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस प्राप्त करने की सुविधा के साथ, आप बस कुछ क्लिक करके अपनी यात्रा को सुरक्षित कर सकते हैं. ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस के साथ कम्प्रीहेंसिव कवरेज प्राप्त करना बहुत आसान है, जिससे आप अपनी यात्रा की खास ज़रूरतों के हिसाब से अपनी पॉलिसी को कस्टमाइज़ कर सकते हैं.

मूल रूप से, इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस आपकी यात्रा को परेशानी मुक्त बनाने का तरीका है. यह एक आश्वासन है कि आप एडवेंचर के लिए कहीं भी जाना चाहें, आपका विश्वसनीय साथी आपके साथ है. इसलिए, अगली बार यात्रा शुरू करने से पहले, ट्रैवल इंश्योरेंस ज़रूर लें, जो कस्टमर आधारित होती है और उनके अनुकूल सुरक्षा प्रदान करती है, क्योंकि हर यात्रा के लिए सुरक्षा और मन की शांति ज़रूरी है.

 

क्या वाकई भारत में घूमने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस लेने की ज़रूरत होती है?

क्या आप भारत या विदेश में यात्रा पर जा रहे हैं? क्या आपको ट्रैवल इंश्योरेंस की ज़रूरत है? इसका जवाब है हां! सिर्फ सावधानी वाले कदम के अलावा, ट्रैवल इंश्योरेंस आपका विश्वसनीय साथी है, जो आपको सुरक्षा कवच प्रदान करता है और आपकी अनिश्चितताओं को संभालता है.

चाहे आप भारत की खूबसूरत जगहों की यात्रा कर रहे हों या विदेशों में घूम रहे हों, ट्रैवल इंश्योरेंस आपको ज़रूरी सुरक्षा प्रदान करता है. मुश्किलें कभी भी आ सकती हैं - फ्लाइट कैंसल हो सकती है, सामान खो सकता है या मेडिकल एमरजेंसी भी हो सकती है. ऐसे में ट्रैवल इंश्योरेंस आपके काम आता है, ताकि आपको फाइनेंशियल सुरक्षा मिले और आप इन चुनौतियों से निपट सकें.

ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन प्राप्त करने की सुविधा ने इस प्रोसेस में क्रान्ति ला दी है. कुछ ही क्लिक करके, आप अपनी यात्रा की खास ज़रूरतों के अनुसार अपने कवरेज को कस्टमाइज़ कर सकते हैं. यह एक कस्टमर आधारित तरीका है, जिससे पॉलिसी का नियंत्रण आपको मिल जाता है, ताकि आपको अपनी ज़रूरत के अनुसार सुरक्षा मिले.

विदेश जाने वाले लोगों के लिए इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस और भी ज़रूरी हो जाता है. इसमें मेडिकल खर्चों, यात्रा कैंसल होने और अप्रत्याशित घटनाओं को कवर किया जाता है, जो विदेश में अनिश्चितताओं के लिए आपको व्यापक सुरक्षा प्रदान करता है.

जब भी अपनी यात्रा की प्लानिंग करें, तो सबसे ज़रूरी चीज़ों में से ट्रैवल इंश्योरेंस को अपना सबसे महत्वपूर्ण साथी बनाएं. अब यह केवल आवश्यकता नहीं है; यह अपने मन की शांति के लिए की जाने वाली इन्वेस्टमेंट है. इसलिए, चाहे आप भारत की विभिन्न जगहों पर या विदेशों में में घूम रहे हैं, ट्रैवल इंश्योरेंस कवर की सुरक्षा और आश्वासन के बिना अपनी यात्रा को शुरू न करें. यह सिर्फ एक सावधानी नहीं है; यह हर एडवेंचर के दौरान मन की शांति प्राप्त करने का तरीका है.

ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान की विशेषताएं क्या हैं?

यात्रा एक रोमांचक अनुभव हो सकती है, लेकिन अप्रत्याशित परिस्थितियां आपकी मनचाही छुट्टी को बिगाड़ सकती है. यहां इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस काम आता है, जो अप्रत्याशित घटनाओं से बचाने के लिए आपकी सुरक्षा कवच की तरह काम करता है. इस आर्टिकल में, हम ट्रैवल इंश्योरेंस की खास विशेषताओं के बार में जानेंगे, जो इसे हर यात्रा के लिए ज़रूरी बनाती हैं.

  • फ्लाइट से संबंधित घटनाओं के लिए सुरक्षा / कवरेज:

    हवाई यात्रा आमतौर पर सुरक्षित मानी जाती है, लेकिन दुर्घटनाएं कभी भी हो सकती हैं. इंश्योरेंस प्लान में यात्रा में देरी या हाइजैकिंग जैसी फ्लाइट से संबंधित समस्याएं कवर की जाती हैं. इस कवरेज से यह सुनिश्चित होता है कि आप अचानक आने वाली विपरीत परिस्थितियों के खर्चों से बचे रहें.
  • ट्रिप कैंसलेशन कवरेज:

    ट्रैवल इंश्योरेंस की अन्य मुख्य विशेषता यात्रा कैंसल होने के लिए कवरेज प्रदान करना है. ज़िंदगी में कभी-भी कुछ-भी हो सकता है और कभी-कभी आपको अप्रत्याशित कारणों के चलते अपनी यात्रा कैंसल करनी पड़ सकती है, जैसे बीमारी, चोट या परिवार में कोई एमरजेंसी. ट्रैवल इंश्योरेंस आपके नॉन-रिफंडेबल खर्चों की प्रतिपूर्ति करता है, जिससे आपको फाइनेंशियल राहत मिलती है.
  • इमरजेंसी कैश एडवांस:

    एमरजेंसी की स्थिति में, आपका ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान एडवांस कैश उपलब्ध कराता है. विदेश में हॉस्पिटल में भर्ती होना, क्रेडिट कार्ड या कैश खो जाना और यात्री चेक खो जाने जैसी समस्याओं का सामना करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ, आप एक निर्धारित अवधि के बाद कुछ कैश एडवांस प्राप्त कर सकते हैं.
  • बार-बार यात्रा करने वालों के लिए वार्षिक एमरजेंसी एवेक्यूएशन कवरेज:

    कुछ इंश्योरेंस प्रोवाइडर अक्सर हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए साल-भर लंबी कवरेज के प्लान उपलब्ध कराते हैं. इससे अक्सर यात्रा करने वाले लोग साल भर या कई यात्राओं के लिए इंश्योरेंस का लाभ ले पाते हैं, जिससे उन्हें बार-बार इंश्योरेंस पॉलिसी का खर्चा नहीं करना पड़ता.
  • पूरे परिवार के लिए एक कवरेज:

    एक ही ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में पूरे परिवार के लिए कवरेज लेना, कई आयु वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग प्लान लेने के मुकाबले आसान और किफायती होता है.
  • कैशलेस मेडिकल ट्रीटमेंट:

    छुट्टी के दौरान कोई भी हॉस्पिटल जाने की उम्मीद नहीं करता है, लेकिन अप्रत्याशित परिस्थितियां कहीं भी पैदा हो सकती हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के साथ, आप फाइनेंशियल परेशानियों को कम कर सकते हैं. इंश्योरेंस प्रोवाइडर से जुड़े हॉस्पिटल्स में कैशलेस मेडिकल ट्रीटमेंट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.
  • हर आयु के लिए बनाए गए प्लान:

    हर आयु वर्ग के लोगों की यात्रा को लेकर अलग-अलग प्राथमिकताएं होती हैं और सहायता और सुरक्षा के लिए विचार अलग-अलग होते हैं. अधिक उम्र के लोगों को यात्रा में अधिक सहायता की ज़रूरत पड़ सकती है और उनके साथ चोरी और इससे मिलती-जुलती घटनाएं होने की संभावना ज़्यादा होती है. इसके लिए अच्छी बात यह है कि आप अपनी आयु वर्ग के लिए बनी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं, ताकि आपको उचित लाभ और कवरेज मिल सके.
  • सामान/पासपोर्ट खोने से सुरक्षा:

    यात्रा के दौरान सामान या पासपोर्ट खो जाना एक भयानक और मुश्किल से भरा अनुभव हो सकता है. आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपका खोया हुआ पासपोर्ट या सामान तो वापस नहीं ला सकती, लेकिन यह आपके खोए हुए सामान या कैश के लिए कवरेज उपलब्ध कराती है. इसके अलावा, इसमें आपके लिए नया पासपोर्ट जारी करवाने के खर्चे को भी कवर किया जाता है.
  • घर में सेंधमारी से सुरक्षा:

    चोर अक्सर उन घरों को निशाना बनाते हैं, जहां रहने वाला पूरा परिवार बाहर गया होता है. हालांकि, इस वजह से आपको यात्रा का प्लान नहीं बदलना चाहिए. ट्रैवल इंश्योरेंस में घर पर सेंधमारी की कवरेज के साथ आपके बाहर होने पर, आपके घर में चोरी होने की स्थिति में क्षतिपूर्ति की जाती है.
  • ट्रिप डीले डिलाइट के साथ आसान क्लेम सेटलमेंट:

    इंश्योरेंस के लाभ लेने के लिए आपको क्लेम सबमिट करने का झंझट नहीं उठाना पड़ेगा. यात्रा में देरी या फ्लाइट कैंसल होने जैसी स्थितियों में, कवर की राशि ऑटोमैटिक रूप से सेटल की जाती है.

इसके बारे में और पढ़ें: ट्रैवल इंश्योरेंस की विशेषताएं

आपको बजाज आलियांज़ से ही ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों लेनी चाहिए?

विशेषताएं

बजाज आलियांज़ ट्रैवल इंश्योरेंस के लाभ

प्रीमियम राशि

केवल ₹ 223 से शुरू

क्लेम प्रोसीज़र

स्मार्टफोन आधारित क्लेम सेटलमेंट, पेपरलेस

क्लेम सेटलमेंट

24x7 उपलब्ध, मिस्ड कॉल सर्विस भी उपलब्ध है

कवर किए गए देशों की संख्या

दुनिया भर के 216 देश और द्वीप

फ्लाइट में देरी के लिए कवरेज

चार घंटे या उससे अधिक की देरी वाले उड़ानों पर रु. 500 से 1,000 की क्षतिपूर्ति

कटौती योग्य राशि

कोई कटौती नहीं

ऐड-ऑन लाभ

एडवेंचर स्पोर्ट्स, हॉस्पिटलाइज़ेशन कवर, चेक-इन सामान में देरी, पासपोर्ट खोना, एमरज़ेंसी कैश एडवांस, ट्रिप कैंसलेशन कवर आदि.

ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों लें?

Why Travel Insurance?

आप किस-किस तरह की ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं?

हम आपकी विशिष्ट ज़रूरतों के अनुसार विभिन्न प्लान उपलब्ध कराते हैं. आप ट्रैवल केयर, ट्रैवल सिक्योर, ट्रैवल वैल्यू, ट्रैवल फैमिली, ट्रैवल ऐज, कॉर्पोरेट पैकेज और स्टडी कम्पैनियन में से चुन सकते हैं.

 

आइए, हम अपने देश में उपलब्ध ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी की विविधता भरी दुनिया को बारीकी से समझते हैं.

 

  • Individual Travel Insurance

    इंडिविजुअल ट्रैवल इंश्योरेंस:

    कवरेज: अकेले यात्रा करने वालों के लिए बनी यह पॉलिसी, मेडिकल एमरजेंसी, यात्रा कैंसल होने, सामान खो जाने और अन्य अप्रत्याशित घटनाओं के लिए व्यापक कवरेज प्रदान करती है.

    लाभ: इस पॉलिसी में व्यक्ति की यात्रा आवश्यकताओं के मुताबिक पर्सनलाइज़्ड सुरक्षा मिलती है, जिससे एमरजेंसी की स्थिति में फाइनेंशियल सुरक्षा सुनिश्चित होती है.

    व्यक्तिगत प्लान में ये लाभ शामिल हैं:

    • ट्रैवल केयर

      यह विदेश जाने वाले लोगों के लिए एक स्पेशल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान है, जो उनकी मेडिकल आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिसमें हॉस्पिटलाइज़ेशन और अन्य अप्रत्याशित खर्चों को कवर किया जाता है, जो कि आमतौर पर समस्या होने पर किए जाने वाले खर्चे की तुलना में कम कीमत पर उपलब्ध है.

    • ट्रैवल सिक्योर

      यह ऐसा ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान है, जिसमें हॉस्पिटलाइज़ेशन जैसी मेडिकल परिस्थितियों, सामान खो जाने और अन्य अप्रत्याशित खर्चों के लिए कवरेज प्रदान की जाती है. इसके अलावा, इसमें यात्रा में देरी और गोल्फर होल-इन-वन के लिए कवरेज जैसे विशेष लाभ भी प्रदान किए जाते हैं.

    • ट्रैवल वैल्यू

      यह पॉलिसी विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए बेहतरीन फायदे उपलब्ध कराती है. इसमें हर तरह की मेडिकल स्थितियों, हॉस्पिटलाइज़ेशन और अतिरिक्त खर्चों के लिए कवरेज उपलब्ध कराई जाती है, जिसमें $500,000 की बेहतरीन मेडिकल कवरेज और एमरजेंसी की स्थितियों के लिए $1,500 की अतिरिक्त लिमिट प्रदान की जाती है.

    • ट्रैवल एशिया

      यह एशिया की यात्रा करने वाले व्यक्तियों के लिए बनाया गया एक अनुकूल पैकेज है. यात्री अपनी कवरेज आवश्यकताओं के आधार पर ट्रैवल एशिया फ्लेयर और ट्रैवल एशिया सुप्रीम में से चुन सकते हैं. ये पैकेज बहुत सुविधाजनक हैं, जिनके तहत 1 से 30 दिन की यात्रा के लिए कवरेज प्रदान की जाती है.

    इसके बारे में और पढ़ें:इंडिविजुअल ट्रैवल इंश्योरेंस

  • Family Travel Insurance

    फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस

    कवरेज: एक साथ यात्रा करने वाले परिवारों के लिए बनी यह पॉलिसी परिवार के सभी सदस्यों को कवरेज प्रदान करती है, जिससे सभी सदस्यों को सुरक्षा मिल जाती है.

    लाभ: यह किफायती और सुविधाजनक पॉलिसी है, जिससे आपको एक ही पॉलिसी में पूरे परिवार की यात्रा से जुड़े जोखिम के लिए सुरक्षा मिल जाती है.

    • ट्रैवल फैमिली

      अगर आप अपने परिवार के साथ विदेश यात्रा कर रहे हैं, तो यह पैकेज आपके लिए तैयार किया गया है. इसमें पूरे परिवार (60 वर्ष की आयु तक के स्वयं और पति/पत्नी, 21 वर्ष से कम आयु के दो बच्चों) के लिए कवरेज मिलती है और परिवार के हर सदस्य को फ्लोटर लाभ के तहत कवरेज मिलती है.

    इसके बारे में और पढ़ें:फैमिली ट्रेवल इंश्योरेंस पॉलिसी
  • Student Travel Insurance:

    स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस

    कवरेज: विदेश में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए बनी इस पॉलिसी में, मेडिकल एमरजेंसी, ट्यूशन फीस और शिक्षा से जुड़े अन्य खर्चों के लिए कवरेज शामिल हैं.
    लाभ: यह पॉलिसी विशेष रूप से विद्यार्थियों की खास ज़रूरतों को पूरा करती है, जिसके ज़रिए शैक्षिक और गैर-शैक्षिक स्थितियों में सहायता प्रदान की जाती है.

    इसके बारे में और पढ़ें:स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस

  • Senior Citizen Travel Insurance

    सीनियर सिटीज़न ट्रैवल इंश्योरेंस

    कवरेज: यह इंश्योरेंस प्लान अधिक उम्र के यात्रियों, यानी 61- 70 वर्ष की आयु के बीच के लोगों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए बनाया गया है. यह पॉलिसी आयु से जुड़ी खास स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में सहायता प्रदान करती है और मेडिकल एमरजेंसी और यात्रा में बाधाओं के लिए कवरेज प्रदान करती है.

    लाभ: इसमें यह सुनिश्चित किया जाता है कि सीनियर सिटीज़न बेफिक्र होकर यात्रा कर पाएं, क्योंकि उन्हें पता होगा कि उनकी संभावित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सुरक्षा उपलब्ध है.

    इसके बारे में और पढ़ें:सीनियर सिटीज़न ट्रैवल इंश्योरेंस

  • Corporate Travel Insurance

    कॉर्पोरेट ट्रैवल इंश्योरेंस

    कवरेज: बिज़नेसमैन और उनके कर्मचारियों की सुविधा के लिए, यह पॉलिसी काम से संबंधित यात्रा के लिए कवरेज प्रदान करती है, जिसमें मेडिकल एमरजेंसी और यात्रा कैंसल होने के लिए कवर शामिल हैं.

    लाभ: इस पॉलिसी में बिज़नेस यात्राओं पर कर्मचारियों को सुरक्षा प्रदान की जाती है, जिससे कॉर्पोरेट की ज़िम्मेदारी बढ़ती है और कर्मचारियों की भलाई होती है.

    अंत में, भारत में उपलब्ध ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी की विविध रेंज यात्रियों की विवध ज़रूरतों और प्राथमिकताओं को दर्शाती है. हर पॉलिसी यात्रा की खास ज़रूरतों के लिए बनाई गई है, जिससे यात्रा के दौरान सुरक्षा कवच और फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान की जाती है. सही ट्रैवल इंश्योरेंस का प्रकार चुनना व्यक्तिगत परिस्थितियों पर निर्भर करता है और यह सुनिश्चित करता है कि यात्री विश्वास और मन की शांति के साथ दुनिया घूम सकते हैं.

    इसके बारे में और पढ़ें:कॉर्पोरेट ट्रैवल इंश्योरेंस

ट्रैवल कम्पैनियन पॉलिसी के विभिन्न पैकेज कौन-कौन से हैं?

यात्रा के दौरान हम नई जगहों पर घूमते हैं और नए अनुभव पाते हैं, लेकिन साथ ही इसमें अनपेक्षित चुनौतियों की संभावनाएं भी होती हैं. इन अनिश्चितताओं को कम करने के लिए, इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस, यात्रा की प्लानिंग का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है. आज विभिन्न आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के लिए विभिन्न प्रकार की ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी मौजूद हैं. बजाज आलियांज़ सबसे विश्वसनीय ट्रैवल इंश्योरेंस साथी रहा है, जिसमें आपकी ज़रूरतों के अनुसार कई प्लान हैं.

  • ट्रैवल कम्पैनियन पॉलिसी कौन ले सकता है?

    हमारी ट्रैवल कम्पैनियन पॉलिसी एक पूरा पैकेज है, जो अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए व्यापक मेडिकल और हेल्थ कवरेज प्रदान करती है. वहीं स्टूडेंट कम्पैनियन पॉलिसी, विशेष रूप से विदेश में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के विभिन्न जोखिम कारकों के लिए सहायता प्रदान करती है.
  • ट्रैवल कम्पैनियन ही क्यों चुनें?

    विदेश में अनजानी जगह पर यात्रा करने में बहुत से जोखिम भी होते हैं. विदेश में मेडिकल खर्च और हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चे बहुत ज़्यादा हो सकते हैं. ट्रैवल कम्पैनियन सामान्य खर्च की तुलना में केवल थोड़े से पैसे में आपकी सभी मेडिकल स्थितियों के लिए कवर प्रदान करता है.
  • ट्रैवल कम्पैनियन पॉलिसी में क्या कवर किया जाता है?

    इस ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में सभी खर्चे शामिल हैं, जैसे मेडिकल खर्च, अपने देश वापसी (प्रत्यावर्तन), चेक-इन किया सामान खो जाना और देरी से मिलना, पासपोर्ट खो जाना, व्यक्तिगत देयता, कैशलेस सर्विस, हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च, गोल्फर होल-इन-वन, हाइजैक कवर, यात्रा में देरी, एमरजेंसी कैश एडवांस आदि.
  • क्या ट्रैवल कम्पैनियन में कैशलेस सर्विस शामिल है?

    निश्चित रूप से, ट्रैवल कम्पैनियन विदेश में हॉस्पिटल में रहने के दौरान किए गए मेडिकल खर्चों की सीधे सेटलमेंट की जाती है. (पॉलिसी के नियम और शर्तों और उप-सीमाओं के अधीन)
  • क्या ट्रैवल कम्पैनियन में विदेश में ज़रूरत पड़ने पर तुरंत कैश मिल सकता है?

    इस ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी की महत्वपूर्ण विशेषता एमरजेंसी कैश एडवांस सुविधा है. इस सुविधा में सामान/पैसा चोरी होने या लूट होने जैसी स्थिति में एमरजेंसी कैश की व्यवस्था करके आपकी मदद की जाती है. कंपनी एमरजेंसी कैश सहायता के लिए भारत में व्यक्ति के रिश्तेदारों से संपर्क करती है और उनकी आवश्यकताओं के अनुसार पॉलिसी शिड्यूल की लिमिट तक कैश उपलब्ध कराती है.
  • ट्रैवल कम्पैनियन का यूएसपी क्या है?

    गोल्फर होल-इन-वन कंपनी का एक और बेहतरीन लाभ है. यह इंश्योर्ड व्यक्ति को अपनी यात्रा के दौरान, दुनिया में कहीं भी (भारत को छोड़कर), अमेरिका द्वारा मान्यता प्राप्त गोल्फ कोर्स में होल-इन-वन मनाने से संबंधित खर्चों के लिए प्रतिपूर्ति करता है.

अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी की कवरेज के बारे में जानें

यात्रा एक रोमांचक एडवेंचर है, जहां हर समय नए अनुभव मिलते हैं, लेकिन अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए तैयार रहना बहुत ज़रूरी है. यहां इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस की ज़रूरत महसूस होती है, जो अप्रत्याशित परिस्थितियों में फाइनेंशियल सुरक्षा और सहायता करके आपके लिए सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है. अपने ट्रैवल इंश्योरेंस का पूरा लाभ उठाने के लिए, इसकी कवरेज को अच्छी तरह से समझना आवश्यक है. आइए, ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज के मुख्य बातों के बारे में जानें, ताकि आपकी यात्रा चिंता-मुक्त हो.

  • Medical Coverage

    मेडिकल कवरेज

    ट्रैवल इंश्योरेंस के मुख्य लाभों में से एक मेडिकल कवरेज है. इसका काम यह सुनिश्चित करना है कि यात्रा के दौरान मेडिकल एमरजेंसी की स्थिति में आपको फाइनेंशियल सहायता मिले. इसमें आमतौर पर हॉस्पिटलाइज़ेशन, एमरजेंसी मेडिकल केयर, डेंटल ट्रीटमेंट, बीमारियां और कोई गंभीर या घातक स्थिति, चोट, सर्जरी, वैकल्पिक ट्रीटमेंट, को-पेमेंट, डिडक्टिबल और अन्य खर्चे कवर किए जाते हैं. इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने से पहले, मेडिकल कवरेज लिमिट चेक करें और यह सुनिश्चित करें कि वे आपकी ज़रूरतों के मुताबिक सही हैं. .

  • Trip Cancellation and Interruption

    यात्रा कैंसल होना व बाधा पहुंचना

    यात्रा के प्लान कभी भी बदल सकते हैं, जिसके बीमारी, प्राकृतिक आपदाएं या अप्रत्याशित घटनाएं जैसे कई कारण हो सकते हैं. अगर आपको जाने से पहले यात्रा कैंसल करनी पड़ जाए, तो ट्रिप कैंसलेशन कवरेज के साथ आपके नॉन-रिफंडेबल खर्चों की प्रतिपूर्ति की जाती है. इसी प्रकार, अगर आपको यात्रा बीच में छोड़नी पड़ जाए, तो ट्रिप इंटरप्शन कवरेज के साथ आपकी यात्रा के वे खर्चे कवर किए जाते हैं, जिनका आपने इस्तेमाल नहीं किया और जो नॉन-रिफंडेबल हैं.

  • Loss of Baggage and Personal Belongings

    सामान खोना और कोई व्यक्तिगत चीज़ खोना

    यात्रा के दौरान आपका सामान या कीमती चीज़ें खो जाने से काफी असुविधा हो सकती है. ट्रैवल इंश्योरेंस में अक्सर खो गए, चोरी हुए या क्षतिग्रस्त सामान के लिए कवरेज दी जाती है. इस कवरेज में कैमरा और लैपटॉप जैसे व्यक्तिगत सामान या अन्य कीमती सामान को भी कवर किया जा सकता है. कवरेज लिमिट और महंगे आइटम से जुड़ी किसी भी तरह की एक्सक्लूज़न के बारे में अच्छे से समझ लें.

  • Travel Delay and Missed Connections

    यात्रा में देरी और मिस्ड कनेक्शन

    यात्रा में देरी और मिस्ड कनेक्शन आपकी यात्रा के कार्यक्रम को खराब कर सकते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस में आमतौर पर अनपेक्षित देरी के कारण होने वाले अतिरिक्त खर्चों के लिए आवास, भोजन और परिवहन जैसी कवरेज प्रदान की जाती है. क्लेम करने की समय-सीमा और इसके लिए आवश्यक डॉक्यूमेंटेशन को समझने के लिए पॉलिसी को रिव्यू करें.

  • Emergency Assistance Services

    आपातकालीन सहायता सेवाएं

    फाइनेंशियल कवरेज के अलावा, कई ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी एमरजेंसी सहायता सेवाएं प्रदान करती हैं. इसमें मेडिकल एमरजेंसी के लिए 24/7 हेल्पलाइन, यात्रा से जुड़े डॉक्यूमेंट खो जाने पर रिप्लेसमेंट के लिए सहायता और एमरजेंसी निकासी के लिए सहयोग शामिल होती है. आपको यात्राओं के दौरान कौन सी सहायता मिलेगी, यह जानने के लिए सेवाओं की जानकारी प्राप्त करें.

  • Pre-Existing Medical Conditions

    पहले से मौजूद मेडिकल स्थिति

    पहले से मौजूद मेडिकल स्थितियों वाले व्यक्तियों को ऐसी स्थितियों के लिए कवरेज के संबंध में पॉलिसी के नियमों पर पूरा ध्यान देना चाहिए. हो सकता है कुछ ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में पहले से मौजूद स्थितियां कवर न की जाती हों, जबकि अन्य पॉलिसी में कुछ अतिरिक्त प्रीमियम देकर इन्हें कवर किया जाता हो. बाद में किसी भी समस्या से बचने के लिए इंश्योरेंस लेते समय अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री बताएं.

  • Policy Exclusions and Limitations

    पॉलिसी के अपवाद और सीमाएं

    अपवाद और सीमाओं को समझने के लिए पॉलिसी डॉक्यूमेंट को अच्छी तरह पढ़ें. सामान्य अपवाद में युद्ध, आतंकवाद या पहले से मौजूद बीमारियों से संबंधित स्थितियां शामिल हो सकती हैं. इन सीमाओं को जानने से आपको पूरी समझ होती है कि आपके ट्रैवल इंश्योरेंस में क्या कवर होगा और क्या नहीं.
    अंत में, एक जानकार यात्री को अपने ट्रैवल इंश्योरेंस का अधिकतम लाभ लेने के बारे में अच्छे से पता होता है. अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, अपनी पॉलिसी के नियम और शर्तों को अच्छे से पढ़ और समझ लें. अगर आपके कोई सवाल हैं या आप किसी बात को लेकर अनिश्चित हैं, तो स्पष्टीकरण के लिए अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर से ज़रूर संपर्क करें. अगर आपको अपने ट्रैवल इंश्योरेंस की बेहतर समझ होगी, तो आप अपनी यात्रा को बेफिक्र होकर पूरी करेंगे, क्योंकि आप भविष्य की हर स्थिति के लिए तैयार होंगे.

क्या आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज को बढ़ाया जा सकता है?

ज़रूर! बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस में, ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज प्राप्त करना संभव है और आसान भी है. चाहे आप पॉलिसी ऑनलाइन लेना चाहें या ऑफलाइन तरीकों की मदद से पर्सनलाइज़्ड सहायता पाना चाहें, हमारे पास दोनों विकल्प मौजूद हैं. आपके लिए मौजूद विकल्पों के बारे में जानने और अपनी यात्राओं के दौरान लगातार सुरक्षा प्राप्त करने के लिए, हमसे ऑनलाइन संपर्क करें या हमारे एजेंट के माध्यम से हमसे संपर्क करें.

क्या ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में कोविड-19 के लिए सुरक्षा मिलती है?

कोविड-19 महामारी के आने के बाद, दुनियाभर के यात्रा जगत में कई अभूतपूर्व बदलाव हुए हैं. यात्रा पर प्रतिबंध, क्वारंटाइन की आवश्यकता और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं, इसलिए इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस का महत्व भी बढ़ गया है. इसलिए कई यात्री सोचते हैं: क्या ट्रैवल इंश्योरेंस में कोविड-19 से जुड़ी अनिश्चितताओं के लिए कवरेज मिलती है?

  • मुख्य बातों को समझें: आमतौर पर ट्रैवल इंश्योरेंस में क्या कवर किया जाता है?

    कोविड-19 की कवरेज के बारे में बारीकी से जानने से पहले, हमें इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस के महत्वपूर्ण पहलुओं को समझना बहुत ज़रूरी है. पारंपरिक रूप से, ट्रैवल इंश्योरेंस विभिन्न अप्रत्याशित घटनाओं, जैसे ट्रिप कैंसलेशन, मेडिकल एमरजेंसी, सामान खोने और यात्रा में देरी के लिए सुरक्षा प्रदान करता है. ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में सालों से ये कवर मिलते आ रहे हैं.

  • कोविड-19 का फैलना और ट्रैवल इंश्योरेंस पर इसका प्रभाव

    महामारी के फैलने के बाद से, यात्रा जगत में बाधाएं महसूस की गई, जिससे इंश्योरर और यात्री, दोनों को अपनी ज़रूरतों पर फिर से विचार करना पड़ा. वायरस से उत्पन्न हुई चुनौतियों का सामना करने के लिए, ट्रैवल इंश्योरेंस प्रोवाइडर नई पॉलिसी लेकर आए और अपनी मौजूदा पॉलिसी को भी इस समस्या के अनुकूल बनाया.

  • यात्रा कैंसल होना व बाधा पहुंचना

    यात्रियों की मुख्य समस्याओं में से एक यह थी कि कोविड-19 से जुड़ी समस्याओं की वजह से कहीं उन्हें यात्रा कैंसल न करनी पड़े या उसमें कोई बाधा न आए. स्टैंडर्ड ट्रिप कैंसलेशन कवरेज में आमतौर पर यात्री, उनके सह-यात्री या परिवार के किसी सदस्य के बीमार होने की घटना को शामिल किया जाता है. हालांकि, इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में महामारी से संबंधित कारणों के चलते कैंसलेशन के लिए कवरेज अलग-अलग हो सकती है.

    कुछ इंश्योरर अब वैकल्पिक ऐड-ऑन प्रदान करते हैं, जिसमें किसी भी वजह से कैंसलेशन (सीएफएआर) को कवर किया जाता है. सीएफएआर की मदद से, यात्री अपनी मानक पॉलिसी में दिए गए कारणों के अलावा भी कई कारणों से अपनी यात्रा कैंसल कर सकते हैं, जो कि उनके लिए अधिक सुविधाजनक विकल्प उपलब्ध कराता है. कवरेज के दायरे को समझने के लिए पॉलिसी विवरण को सावधानीपूर्वक पढ़ना महत्वपूर्ण है.

  • मेडिकल खर्च और एमरजेंसी सहायता

    मेडिकल कवरेज हमेशा इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस की एक महत्वपूर्ण विशेषता रही है. कोविड-19 के लिए, अगर यात्री अपनी यात्रा के दौरान वायरस के संपर्क में आते हैं, तो पॉलिसी में आमतौर पर एमरजेंसी मेडिकल खर्च कवर किया जाता है. इन खर्चों में हॉस्पिटलाइज़ेशन, डॉक्टर से सलाह लेना और अन्य आवश्यक मेडिकल ट्रीटमेंट शामिल हैं. हालांकि, कवरेज पर पॉलिसी के नियम और शर्तें लागू हो सकते हैं और पहले से मौजूद बीमारियों से आपकी पात्रता पर प्रभाव पड़ सकता है.

    वर्तमान स्थिति के लिए, एमरजेंसी सहायता सुविधा और भी महत्वपूर्ण बन गई है, जिसके तहत मेडिकल एमरजेंसी के दौरान मार्गदर्शन और सहायता प्रदान की जाती है. यात्रियों को उनके पास उपलब्ध सहायता की सुविधाओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए, जिसमें कोविड-19 से संबंधित मार्गदर्शन भी शामिल है.

  • क्वारंटाइन के खर्चे और यात्रा में देरी

    महामारी की अप्रत्याशित समस्या की वजह से, इंश्योरर को क्वारंटाइन और यात्रा में देरी के खर्चों को भी कवर करने की ज़रूरत पड़ी है. कुछ पॉलिसी अब अनिवार्य क्वारंटाइन अवधि के दौरान लिए गए आवास और भोजन के अतिरिक्त खर्चों के लिए भी कवरेज प्रदान करती हैं. कोविड-19 से संबंधित समस्याओं के कारण यात्रा में होने वाली देरी के लिए भी कवरेज प्रदान की जाती है.

  • टेस्ट की आवश्यकताएं और डॉक्यूमेंटेशन

    अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए प्रचलित टेस्ट करवाने की आवश्यकताओं को देखते हुए, कुछ इंश्योरेंस पॉलिसी मेडिकल रूप से ज़रूरी होने पर कोविड-19 टेस्ट करवाने का खर्च भी कवर करती हैं. यात्रियों को अपनी पॉलिसी में टेस्ट करवाने से जुड़े खास प्रावधानों के बारे में जानकारी होनी चाहिए और किसी भी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होने पर उसे उपलब्ध कराना चाहिए.

 

बजाज आलियांज़ ट्रैवल इंश्योरेंस के साथ कोविड-19 के लिए कवरेज:

 

परिस्थिति

कवरेज

अगर यात्रा से पहले कोविड-19 टेस्ट के नतीजे नेगेटिव आने के बाद लक्षण दिखाई दें.

आप पॉलिसी के तहत क्षतिपूर्ति के लिए पात्र हैं.

अगर यात्रा से पहले कोविड-19 के लक्षण दिखाई दें या आप 14 दिन के अंदर किसी पॉज़िटिव व्यक्ति के साथ संपर्क में आए हों.

पॉलिसी के तहत क्षतिपूर्ति नहीं की जा सकती.

 

संक्षेप में:

अब जब दुनिया में स्थिति सामान्य हो रही है, इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस में भी कोविड-19 से जुड़ी विशिष्ट चुनौतियों के लिए विशेषताएं प्रदान की गई हैं. हालांकि हर पॉलिसी की कवरेज अलग-अलग होती हैं, फिर भी यात्रियों को खासतौर पर महामारी से जुड़ी समस्याओं के लिए कवरेज मिल जाती है. पॉलिसी की शर्तों को अच्छी तरह से पढ़ना, वैकल्पिक ऐड-ऑन पर विचार करना और ट्रैवल इंश्योरेंस में हाल ही में हुई नई चीज़ों के बारे में जानकारी प्राप्त करना महत्वपूर्ण चरण हैं, जिनसे आप अपनी यात्रा को सुरक्षित और बेहतर बना सकते हैं.

ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदें:

जो अधिक समय लगने वाले ऑफलाइन प्रोसेस से नहीं गुजरना चाहते हैं, वे ट्रैवल इंश्योरेंस को ऑनलाइन खरीद सकते हैं. इस तरीके से ब्रांच में जाने में होने वाला खर्च या एजेंट से मिलने में लगने वाला समय भी बचेगा.

  • चरण 1:

    बजाज आलियांज़ की वेबसाइट पर जाएं और अपने ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के पेज पर जाएं. 'खरीदें' पर क्लिक करें और मौजूदा लाभों को पढ़ें और जानें कि क्या आपको दूसरे कवरेज लाभ जोड़ने या पॉलिसी को और बेहतर बनाने की ज़रूरत है.

  • चरण 2:

    अगर ज़रूरत हो, तो अतिरिक्त डॉक्यूमेंट सबमिट करें. अगर नहीं, तो आप सीधे भुगतान पेज पर जा सकते हैं और क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं.

  • चरण 3:

    भुगतान कन्फर्म हो जाने के बाद, आपको अपने ई-मेल एड्रेस पर अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त होगी.

ऑफलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी की समय-सीमा बढ़ाएं:

ऑफलाइन समय-सीमा बढ़ाने का मतलब है कि आपको या तो अपने एजेंट से संपर्क करना होगा या ब्रांच में जाना होगा और वहां औपचारिकताएं पूरी करनी होगी.

  • चरण 1:

    मौजूदा इंश्योरेंस पॉलिसी समाप्त होने से पहले एजेंट से संपर्क करें या ब्रांच में जाएं. अपनी मौजूदा पॉलिसी और इसके लाभों के बारे में जानें. अगर आप अपने कवरेज में कुछ जोड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए एजेंट से बात करें.

  • चरण 2:

    ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी रिव्यू करने के बाद, ऐड-ऑन (अगर लागू हो) से संबंधित अतिरिक्त फॉर्म या एप्लीकेशन के बारे में पूछें. आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट करें (एजेंट या ब्रांच के प्रतिनिधि से इसके बारे में पूछें).

  • चरण 3:

    भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदते समय प्रीमियम का भुगतान करने से पहले पॉलिसी डॉक्यूमेंट, शर्तों और दिशानिर्देशों को सावधानीपूर्वक रिव्यू करें.

  • चरण 4:

    ऑफलाइन प्रोसेसिंग में, आपको चेक के माध्यम से भुगतान करना होगा. चेक में लाभार्थी के रूप में इंश्योरर का नाम लिखें, न कि परामर्श देने वाले एजेंट या प्रतिनिधि का नाम लिखें.

आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए कौन से ऐड-ऑन कवर उपलब्ध हैं?

यात्रा हमें नए अनुभवों, संस्कृतियों और एडवेंचर्स से रूबरू करवाती है. अपनी यात्रा की योजना बनाते समय, अप्रत्याशित स्थितियों की संभावना पर विचार ज़रूर करना चाहिए. यहां ऐड-ऑन कवर, आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के रक्षक के रूप में काम में आते हैं. इस आर्टिकल में, हम इन अतिरिक्त सुरक्षा कारकों के बारे में बात करेंगे, जिनसे यह सुनिश्चित हो सकता है कि आपका यात्रा अनुभव सुलभ और परेशानी-मुक्त हो.

आइए जानते हैं कि आप ट्रैवल इंश्योरेंस में ऐड-ऑन और वैकल्पिक कवर के साथ अधिकतम सुरक्षा कैसे पा सकते हैं

ऐड-ऑन कवर के साथ अपने ट्रैवल इंश्योरेंस को बेहतर बनाएं - ये आपको अप्रत्याशित फाइनेंशियल बोझ से बचाने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते हैं. ज़्यादा ऐड-ऑन जोड़ने से प्रीमियम भी बढ़ जाता है, इसलिए बुद्धिमानी से ऐड-ऑन चुनें. हम ट्रैवल इंश्योरेंस के साथ ये ऑफर करते हैं:

  • 1. ट्रिप डिले डिलाइट:

    इस ऐड-ऑन में यात्रा में देरी या यात्रा कैंसल होने की वजह से हुए पैसों के नुकसान के लिए पॉलिसी की लिमिट तक क्षतिपूर्ति की जाती है, जिसमें एक ट्रिप, राउंड ट्रिप या कई ट्रिप के लिए अलग-अलग कवरेज मिलती है.

  • 2. शेंगेन कवर:

    इस कवर के साथ, मेडिकल कारणों या एमरजेंसी स्वास्थ्य स्थितियों के मामले में वापस अपने देश लाने के खर्चे कवर किए जाते हैं, जिसमें एमरजेंसी हॉस्पिटल ट्रीटमेंट या मृत्यु जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं जैसी स्थितियां शामिल हैं.

  • 3. परिवार के सदस्य द्वारा कम्पैशनेट विज़िट:

    परिवार की किसी एमरजेंसी के कारण अपनी यात्रा को बीच में छोड़ने की चिंता न करें. यह ऐड-ऑन एक विशिष्ट लिमिट तक आपके परिवार के सदस्य को आप तक पहुंचाने के लिए कवरेज प्रदान करता है.

  • 4. एमरजेंसी में होटल में रहने की व्यवस्था:

    परिवार के सदस्यों के लिए: इस कवर में एमरजेंसी की स्थिति में परिवार के सदस्य के लिए होटल में रहने का खर्च कवर किया जाता है.
    इंश्योर्ड और परिवार के सदस्यों के लिए: इसमें इंश्योर्ड और परिवार के सदस्य, दोनों के लिए एमरजेंसी होटल आवास को कवर किया जाता है.

  • 5. नाबालिग बच्चे के लिए एस्कॉर्ट सुविधा

    अगर आप नाबालिग के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो इस ट्रैवल इंश्योरेंस में एक विशिष्ट लिमिट तक उनसे जुड़े खर्चे कवर किए जाते हैं, ताकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

  • 6. पर्सनल सामानों का नुकसान:

    चाहे सामान खो जाए या पासपोर्ट, इसमें सब कवर किया जाता है, ताकि अप्रत्याशित स्थितियों में आपको कोई समस्या न हो.

  • 7. कर्मचारियों को बदलना और दोबारा व्यवस्था करना:

    क्या आप कर्मचारी की वजह से पैदा होने वाली अनपेक्षित स्थितियों के बारे में चिंतित हैं? यह कवर आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त है, जिसमें आपको प्रोसेस समझाने के लिए नियम और सीमाएं अच्छे से बताई गई हैं.

वैकल्पिक कवर:

अलग-अलग ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी चुनने वाले लोगों के लिए ये बोनस विशेषताएं हैं:

  • 1. पहले से मौजूद बीमारी के लिए कवरेज:

    इसमें पॉलिसी खरीदते समय आपकी मौजूदा बीमारियां या स्थितियां कवर की जाती हैं, जिससे आपको अपनी स्थिति के हिसाब से कवरेज मिल जाती है.

  • 2. एचआईवी और एड्स:

    यह किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए वैकल्पिक कवर है, जिससे एचआईवी और एड्स से जुड़ी समस्याओं के लिए कवरेज मिल जाती है और पर्याप्त इंश्योरेंस के बिना यात्रा करने वाले लोगों के लिए जोखिम कम हो जाता है.

  • 3. मैटरनिटी कवर और पहले दिन से बेबी के लिए कवर:

    यह गर्भवती महिलाओं के लिए अतिरिक्त लाभ है, जिसके तहत गर्भावस्था के पहले दिन से ही कवरेज प्रदान की जाती है, जिससे आपकी यात्रा चिंता-मुक्त हो जाती है.

  • 4. मानसिक बीमारी और शराब से संबंधित विकार के लिए कवर:

    शारीरिक बीमारियों के अलावा, इस वैकल्पिक कवर में मानसिक स्वास्थ्य और शराब से संबंधित विकारों के लिए कवर शामिल है, जिससे आप अपनी ज़रूरतों के अनुसार अपने प्लान को तैयार कर सकते हैं.

यात्रा के दौरान अप्रत्याशित परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं और ऐसी स्थितियों में आपके पास इंश्योरेंस के नाम पर सिर्फ औपचारिकता के लिए पॉलिसी नहीं होनी चाहिए - यह आपकी ढाल होनी चाहिए. आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में विभिन्न ऐड-ऑन कवर को आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है, जिससे आपको सामान्य से अधिक सुरक्षा मिलती है.

 

चाहे ट्रिप डिले डिलाइट हो, शेंगेन कवर हो या पहले से मौजूद बीमारी के लिए कवरेज और मैटरनिटी लाभ जैसे वैकल्पिक ऐड-ऑन हों, हर विशेषता आपको अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती है. अपने लिए इंश्योरेंस नहीं, बल्कि यात्रा का साथी चुनें, जो आपकी यात्रा की खास ज़रूरतों को समझे और उसके अनुसार आपको सुविधा उपलब्ध कराए.

बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस के साथ, आपकी यात्रा को सिर्फ सुरक्षित नहीं, बल्कि बेहतर बनाया जाता है. अपने हर पल को एक ऐसी पॉलिसी के साथ सुरक्षित करें, जो आपकी उम्मीद से ज़्यादा चीज़ों के लिए कवर प्रदान करती है, जिससे एडवेंचर से भरी यात्रा के दौरान आपको अपने मुताबिक सुरक्षा मिलती है.

 

बजाज आलियांज़ में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान

 

पहलू या सुविधाएं

इंडिविजुअल

फैमिली

स्टूडेंट

इनके लिए सबसे उपयुक्त

अकेले यात्री

स्वयं, पति/पत्नी और दो बच्चों के लिए

विदेशों में पढ़ाई करने का लक्ष्य रखने वाले 16 से 35 वर्ष की आयु के छात्र

माता-पिता की आयु: अधिकतम 60 वर्ष

35 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों के लिए उपयुक्त नहीं.

बच्चों की आयु: 21 वर्ष से कम

 

प्रीमियम राशि

रु. 308 से शुरू

रु. 1470 से शुरू

रु. 624 से शुरू

मेडिकल कवरेज

$1 मिलियन तक

उच्च मेडिकल कवरेज

उच्च मेडिकल कवरेज

कवर किए जाने वाले खर्च

✓ यात्रा कैंसल होना

✓ यात्रा कैंसल होना

 

✓ मेडिकल खर्च

✓ मेडिकल खर्च

✓ मेडिकल खर्च

✓ यात्रा अवधि में कमी

✓ यात्रा अवधि में कमी

✓ पासपोर्ट का खोना

✓ यात्रा में देरी (12 घंटे तक)

✓ यात्रा में देरी (12 घंटे तक)

✓ लैपटॉप खोना

✓ मेडिकल रिपेट्रिएशन

✓ मेडिकल एवेक्यूएशन

✓ ट्यूशन फीस रीइम्बर्समेंट

✓ पर्सनल एक्सीडेंट कवर

✓ एमरजेंसी डेंटल दर्द

✓ बेल बांड कवरेज;

✓ घर में चोरी होने के लिए कवरेज

✓ पर्सनल एक्सीडेंट कवर

✓ मेडिकल रिपेट्रिएशन ($6500)

✓ एमरजेंसी कैश एडवांस

✓ एमरजेंसी कैश एडवांस

✓ मेडिकल एवेक्यूएशन

✓ दैनिक भत्ता (हॉस्पिटल)

✓ पर्सनल एक्सीडेंट कवर

✓ हॉस्पिटलाइज़ेशन भत्ता

✓ पासपोर्ट खोने और सामान मिलने में देरी के लिए कवर

✓ घर में चोरी होने के लिए कवरेज

✓ मृत्यु या दुर्घटना कवर

✓ हाईजैक कवरेज

✓ एमरजेंसी कैश एडवांस

✓ हाईजैक के खिलाफ कवर

 

✓ दैनिक भत्ता (हॉस्पिटल)

✓ सामान खो जाना

 

✓ पासपोर्ट खोने और सामान मिलने में देरी के लिए कवर

 

 

✓ हाईजैक कवरेज

 

अतिरिक्त फायदे

इन हाउस क्लेम सेटलमेंट

इन हाउस क्लेम सेटलमेंट

प्रायोजक द्वारा $10,000 तक की सुरक्षा

 

यात्रा की कैटेगरी के आधार पर कवरेज;

सोलो ट्रिप और फैमिली ट्रिप

प्रदान किए जाने वाले लाभ

सोलो और फैमिली ट्रिप के लिए कवरेज

कवर किए जाने वाले खर्च

मेडिकल

पासपोर्ट का नुकसान

सामान खो जाना

यात्रा में देरी के लिए क्षतिपूर्ति

यात्रा कैंसल होना

घर में चोरी

कवर किए जाने वाले क्षेत्र

एशिया

उत्तरी अमेरिका

 शेंगेन

दक्षिण अमेरिका

 ऑस्ट्रेलिया

यूनाइटेड किंगडम

मिडल ईस्ट

कवर नहीं किए जाने वाले खर्च

 जानलेवा बीमारियां (घोषणा नहीं करने के कारण उत्पन्न)

 मानसिक विकार

खुद से लगाई गई चोट, आत्महत्या

डिप्रेशन या स्ट्रेस

एचआईवी/एड्स

नशीली दवाओं का सेवन

 क्या ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए कोई पात्रता मानदंड हैं?

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के पात्रता मानदंड होते हैं और विभिन्न इंश्योरेंस प्रदाताओं के मानदंड अलग-अलग होते हैं. आमतौर पर, एक खास आयु वर्ग के व्यक्ति पात्र होते हैं, जैसे कि 18 से 70 वर्ष की आयु वाले व्यक्ति. कुछ ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां एक विशेष आयु सीमा के लोगों को ही कवरेज प्रदान करती हैं.

इसके अलावा, यात्रा का उद्देश्य और अवधि इसके महत्वपूर्ण कारक हैं. अधिकांश पॉलिसी में छुट्टी, बिज़नेस या शिक्षा के लिए की जाने वाली यात्राओं को कवर किया जाता है और इसकी अवधि कुछ दिनों से लेकर कई महीनों तक हो सकती है. कुछ प्लान में खास तरह की यात्राएं कवर की जाती है, जैसे इंटरनेशनल या घरेलू यात्राएं.

ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए पात्रता मूल्यांकन के दौरान पहले से मौजूद मेडिकल स्थितियों को ध्यान में रखा जाता है. इंश्योरर को मौजूदा मेडिकल स्थितियों के बारे में बताने की ज़रूरत हो सकती है और इंश्योरर की पॉलिसी के आधार पर इंश्योरेंस कवरेज भिन्न हो सकती है. इसके अलावा, नागरिकता और निवास के स्थान से भी पात्रता पर असर पड़ सकता है. कुछ पॉलिसी किसी खास देश के निवासियों या विशिष्ट देशों के नागरिकों के लिए बनाई जाती हैं.

इंश्योरेंस प्रोवाइडर द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को सावधानीपूर्वक रिव्यू करना आवश्यक है. ऐसा करके, यात्री यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और वे ऐसी पॉलिसी चुन सकते हैं, जो उनकी ज़रूरतों और परिस्थितियों के मुताबिक हो. क्लेम के दौरान समस्याओं से बचने के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस के दौरान हमेशा सटीक जानकारी प्रदान करें.

 

ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान का प्रकार पात्रता मापदंड
फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस

स्वयं, आपके पार्टनर और 2 बच्चे (21 वर्ष से कम आयु के आश्रित)

वयस्कों की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

बच्चों की आयु 6 महीने से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए)

सीनियर सिटीज़न ट्रैवल इंश्योरेंस

आयु 70 वर्ष होनी चाहिए

स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस  

स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस

ग्रुप ट्रैवल इंश्योरेंस  

न्यूनतम आवश्यक सदस्य: 10

 

क्या ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में कोई अपवाद हैं?

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में अपवाद वे खास परिस्थितियां या घटनाएं हैं, जो इंश्योरेंस के तहत कवर नहीं की जाती. सामान्य अपवाद में पहले से मौजूद मेडिकल स्थितियां, अत्यधिक जोखिम वाली गतिविधियां, जैसे खतरनाक खेल और शराब या ड्रग के इस्तेमाल से संबंधित घटनाएं शामिल हैं. इसमें युद्ध, आतंकवाद या सरकार द्वारा जारी यात्रा चेतावनियों वाले देशों में यात्रा करना भी शामिल नहीं है. यात्रा के दौरान किसी भी तरह की अप्रत्याशित जटिलताओं से बचने के लिए, यात्रियों का इन अपवाद को समझना बहुत ज़रूरी है. पॉलिसी डॉक्यूमेंटेशन को अच्छी तरह से रिव्यू करने से व्यक्ति को समझदारी से निर्णय लेने में मदद मिलती है और इससे यह सुनिश्चित होता है कि व्यक्ति को कवरेज की सीमाओं और इंश्योरेंस लागू न होने वाली हर स्थिति के बारे में पूरी जानकारी है.

इसके बारे में और पढ़ें: ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में निम्न शामिल नहीं किए जाते हैं

ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारक कौन से हैं?

ट्रैवल इंश्योरेंस के प्रीमियम विभिन्न कारकों से प्रभावित होते हैं, जिनमें से हर कारक की कवरेज की लागत निर्धारित करने में अहम भूमिका होती है. आइए, ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम को प्रभावित करने वाले कारकों के बारे में जानते हैं. आयु और स्वास्थ्य संबंधी कारकों से लेकर यात्रा की जगह की परिस्थितियों तक, इस संक्षिप्त जानकारी में ट्रैवल इंश्योरेंस की लागत को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण कारकों की जानकारी मिलेगी. अपने अनुकूल विशेषताओं और व्यापक कवरेज अनुभव प्राप्त करने के लिए समझदारी से निर्णय लें.

  • ✓ आयु और हेल्थ प्रोफाइल:

    यात्री की आयु ट्रैवल इंश्योरेंस का प्रीमियम निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण कारक है. अधिक उम्र के व्यक्तियों में आयु से जुड़े स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों के अधिक होने की वजह से उनका प्रीमियम अधिक हो सकता है. इसके अलावा, व्यक्ति की हेल्थ प्रोफाइल और पहले से मौजूद मेडिकल स्थितियों की वजह से भी प्रीमियम में भिन्नताएं हो सकती हैं.

  • ✓ कवर किए गए सदस्यों की संख्या:

    किसी पॉलिसी में परिवार के अधिक सदस्यों के होने का मतलब है अधिक प्रीमियम होना, जैसे फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में होता है.

  • ✓ यात्रा की जगह की परिस्थितियां:

    चुनी गई जगह ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. जिन देशों में मेडिकल खर्च अधिक होता है या यात्रा जोखिम ज़्यादा होते हैं, वहां के लिए अक्सर प्रीमियम भी ज़्यादा होते हैं. यात्रियों को अपने यात्रा की जगह से जुड़ी विशिष्ट चुनौतियों को ध्यान में रखना चाहिए.

  • ✓ यात्रा की अवधि:

    यात्रा की अवधि का इंश्योरेंस प्रीमियम पर सीधा असर पड़ता है. लंबी अवधि की यात्रा में आमतौर पर अधिक खर्च आता है, क्योंकि इनसे कवरेज की अवधि बढ़ जाती है. यात्रियों को ट्रैवल प्लान का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करना चाहिए और अपनी यात्रा की अवधि के अनुसार कवरेज चुननी चाहिए.

  • ✓ कवरेज का प्रकार और सीमा:

    कवरेज का प्रकार और उसकी सीमा, दोनों पर विचार किया जाना बहुत ज़रूरी है. कम्प्रीहेंसिव ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान में आमतौर पर प्रीमियम की राशि अधिक होती है, लेकिन यात्रा सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं के लिए कवरेज प्रदान की जाती है. यात्रियों को अपनी विशिष्ट ज़रूरतों को समझना करना चाहिए और अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार कवरेज चुनना चाहिए.

  • ✓ पहले से मौजूद बीमारियां और मेडिकल हिस्ट्री:

    पहले से मौजूद मेडिकल बीमारियों वाले लोगों का जोखिम अधिक होने की वजह से प्रीमियम भी अधिक हो सकता है. उचित कवरेज सुनिश्चित करने और क्लेम के दौरान जटिलताओं से बचने के लिए सटीक मेडिकल हिस्ट्री बताना बहुत महत्वपूर्ण होता है.

  • ✓ यात्रा कैंसल होने, बाधा पहुंचने और देरी के लिए कवरेज:

    यात्रा कैंसल करने, उसमें बाधा पहुंचने या देरी होने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज जैसी विशेषताओं से इंश्योरेंस प्रीमियम प्रभावित होता है. अधिक कवरेज लेने से प्रीमियम भी बढ़ जाता है, जिससे यात्रियों को अप्रत्याशित स्थितियों में बेहतर सुरक्षा मिलती है.

  • ✓ डिडक्टिबल और कवरेज लिमिट:

    डिडक्टिबल राशि और कवरेज लिमिट में संतुलन बनाना बहुत ज़रूरी होता है. अधिक डिडक्टिबल या कम कवरेज लिमिट का विकल्प चुनने से प्रीमियम कम हो सकता है, इसलिए यात्रियों को अपनी जोखिम सहने की क्षमता और व्यक्तिगत ज़रूरतों का ध्यानपूर्वक आकलन करना चाहिए.

अंत में, इन प्रभावी कारकों की बेहतर समझ होने से ट्रैवल इंश्योरेंस चुनते समय यात्री समझदारी से निर्णय ले पाते हैं. प्रीमियम के विवरण को समझने से व्यक्ति अपने खास ट्रैवल प्लान के लिए कवरेज और लागत का सही तालमेल बना पाते हैं.

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे चुनें ?

तनाव-मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए सही ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी चुनना महत्वपूर्ण है. आपकी ज़रूरतों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल इंश्योरेंस चुनने की गाइड यहां दी गई है.

  • 1. अपनी ज़रूरतों को समझें

    यात्रा से पहले अपनी आवश्यकताओं को समझें. विभिन्न यात्राओं के लिए विभिन्न प्रकार के कवरेज की ज़रूरत हो सकती है. उदाहरण के लिए, एडवेंचर से भरी हुई छुट्टी के लिए खतरनाक खेलों में होने वाली जोखिम के लिए कवरेज की ज़रूरत हो सकती है, जबकि बिज़नेस के लिए यात्रा करने के लिए ट्रिप कैंसलेशन कवरेज की ज़रूरत पड़ सकती है.

  • 2. कवरेज के प्रकार

    ऑफर किए जाने वाले ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज के प्रकारों के बारे में जानें. सामान्य कैटेगरी में मेडिकल कवरेज, यात्रा कैंसल होना/बाधा पहुंचना, सामान खो जाना और एमरजेंसी निकासी शामिल हैं. अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं और समस्याओं के हिसाब से कवरेज चुनें.

  • 3. पॉलिसी की अवधि

    अपनी यात्रा की अवधि को ध्यान में रखें. कुछ पॉलिसी शॉर्ट-टर्म यात्रा के लिए बनी होती हैं, जबकि दूसरी लॉन्ग-टर्म या बार-बार यात्रा करने वाले लोगों के लिए होती हैं. अपनी यात्रा की अवधि और अपने जाने की प्लानिंग के हिसाब से पॉलिसी चुनें.

  • 4. विशेष लोकेशन के लिए विशेष कवरेज

    कुछ इलाकों में जाने पर विशेष जोखिम हो सकते हैं या वहां जाने के लिए खास तरह की कवरेज की ज़रूरत हो सकती है. अगर आपको दूरदराज के इलाकों की यात्रा करनी है, तो चेक करें कि क्या आपकी इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में एमरजेंसी निकासी को कवर किया जाता है. कुछ पॉलिसी में चेतावनी वाले इलाकों में यात्रा करने का कवर शामिल नहीं किया जाता, इसलिए पक्का करें कि आपकी चुनी गई जगह उसमें शामिल हो.

  • 5. पहले से मौजूद बीमारियां

    अगर आपकी पहले से कोई मेडिकल स्थिति है, तो यह पक्का करें कि आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी उन्हें कवर करती है. हो सकता है कि कुछ पॉलिसी में वे स्थितियां कवर न की जाती हों या उनके लिए कवरेज प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त प्रीमियम चुकाना पड़ता हो. क्लेम के दौरान समस्याओं से बचने के लिए इन स्थितियों से जुड़ी पूरी जानकारी दें.

  • 6. कोटेशन की तुलना करें

    कई इंश्योरेंस प्रदाताओं से कोटेशन लें. केवल लागत की नहीं, बल्कि कवरेज की सीमाएं, कवर नहीं की जाने वाली चीज़ें और अतिरिक्त लाभों की भी तुलना करें. सबसे सस्ता विकल्प चुनने के बजाय विशेषताओं वाले विकल्प की तलाश करें.

  • 7. रिव्यू पढ़ें

    कस्टमर रिव्यू और प्रशंसापत्र किसी खास इंश्योरेंस प्रोवाइडर के साथ अन्य लोगों के अनुभवों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं. इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के बारे में सही फैसला लेने के लिए पॉजिटिव और नेगेटिव, दोनों तरह के फीडबैक पर विचार करें.

  • 8. क्लेम प्रोसेस चेक करें

    इंश्योरेंस प्रोवाइडर की क्लेम प्रोसेस को समझें. क्लेम की प्रोसेस आसान और सुलभ होनी चाहिए. क्लेम के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स के बारे में जानने के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी डॉक्यूमेंट को पढ़ें.

  • 9 कस्टमर केयर

    इंश्योरेंस कंपनी की कस्टमर सपोर्ट सर्विस के बारे में जानें. 24/7 असिस्टेंस का एक्सेस होना बहुत ज़रूरी है, खासकर एमरजेंसी की स्थिति में. विश्वसनीय कस्टमर सपोर्ट सिस्टम से पॉलिसी बहुत सुविधाजनक बन जाती है.

  • 10. पॉलिसी में अपवाद

    पॉलिसी में अपवाद के बारे मे ध्यान से जानें. किन चीज़ों को कवर किया गया है, यह जानने के साथ-साथ यह जानना भी ज़रूरी है कि क्या कवर नहीं किए जाते हैं. उन विशेष परिस्थतियों और गतिविधियों से अवगत रहें, जो आपके कवरेज को कैंसल कर सकते हैं.

  • 11. पॉलिसी की लिमिट

    हर कैटेगरी के लिए कवरेज लिमिट को देखें. सुनिश्चित करें कि संभावित खर्चों के लिए लिमिट पर्याप्त हैं. उदाहरण के लिए, अगर आप कोई महंगा सामान ले जा रहे हैं, तो अपने सामान की नुकसान की सीमा जांच लें.

इन चरणों का पालन करके और गहन जांच-पड़ताल करते हुए, आप उस ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं, जो आपके ट्रैवल प्लान के मुताबिक है और आपको व्यापक कवरेज देने के साथ-साथ पूरी यात्रा के दौरान मानसिक शांति प्रदान करती है.

किन तरीकों से ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम पर बचत की जा सकती है?

आपकी यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य हैं, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं कि आप बहुत महंगी पॉलिसी खरीद लें. यह रहे कुछ बेहतरीन तरीके, जिनकी मदद से कवरेज के साथ समझौता किए बिना, आप ट्रैवल इंश्योरेंस के प्रीमियम को कम कर सकते हैं.

  • कोटेशन की तुलना करें

    जो कोटेशन आपको पहली बार दिखे, उसे ही न चुन लें. विभिन्न प्रदाताओं के कोटेशन देखें और इनकी तुलना करें. ऑनलाइन टूल के ज़रिए तुलना करके, आप अपनी ज़रूरत के मुताबिक किफायती विकल्प को आसानी से चुन सकते हैं.

  • बेसिक कवरेज चुनें

    यात्रा संबंधित ज़रूरतों का मूल्यांकन करें और उस ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का चयन करें, जो आपके अनुकूल हो. बेसिक कवरेज, जिनमें अनावश्यक रूप से ऐड-ऑन न हों, इनका चयन करने से आपकी प्रीमियम में महत्वपूर्ण रूप से कमी आती है. ऐसा प्लान तैयार करें, जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप हो.

  • वार्षिक पॉलिसी पर विचार करें

    अगर आप बार-बार यात्रा करते हैं, तो प्रत्येक यात्रा के लिए व्यक्तिगत रूप से कवरेज खरीदने की तुलना में वार्षिक पॉलिसी अधिक किफायती हो सकती है. इससे लंबे समय में पर्याप्त बचत हो सकती है.
    अगर आप बार-बार यात्रा करते हैं, तो प्रत्येक यात्रा के लिए व्यक्तिगत रूप से कवरेज खरीदने की तुलना में वार्षिक पॉलिसी अधिक किफायती हो सकती है. इससे लंबे समय में पर्याप्त बचत हो सकती है.

  • डिडक्टिबल बढ़ाएं

    अधिक डिडक्टिबल चुनने से अक्सर प्रीमियम कम हो जाता है. अपने जोखिम सहने की क्षमता और फाइनेंशियल योग्यता का आकलन करें, ताकि आप वह डिडक्टिबल निर्धारित कर पाएं, जो आपके सेविंग और कवरेज के बीच उचित संतुलन बनाए.

  • अनावश्यक कवरेज को छोड़ दें

    पॉलिसी के विवरण की जांच करें और उन कवरेज को छोड़ दें, जिनकी यात्रा के दौरान ज़रूरत नहीं है. उदाहरण के लिए, अगर आपका क्रेडिट कार्ड रेंटल कार इंश्योरेंस प्रदान करता है, तो आपके लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में इस तरह के कवरेज की आवश्यकता नहीं है.

  • जल्द से जल्द बुक करें

    ट्रैवल इंश्योरेंस जल्द से जल्द लेने से आपको कम प्रीमियम देने पड़ते हैं. जब आप अग्रिम रूप से बुकिंग कर लेते हैं, तो आप रेट्स को निश्चित कर देते हैं और इससे आपको अनचाही परिस्थितियों में विस्तृत कवरेज के साथ मानसिक शांति भी मिलती है.

  • ग्रुप प्लान

    अगर आप परिवार के साथ या समूह में यात्रा करते हैं, तो ग्रुप डिस्काउंट के बारे में पूछताछ करें. कुछ इंश्योरेंस प्रदाता कई यात्रियों के लिए डिस्काउंट रेट पेश करते हैं, जिससे कि परिवार या मित्रों के साथ यात्रा की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए यह कीमत काफी किफायती हो जाती है.

  • अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखें

    आपकी सेहत का सीधा असर प्रीमियम पर पड़ता है. सेहतमंद रहें और अनावश्यक शुल्क से बचने के लिए अपनी सही मेडिकल जानकारी दें. कुछ इंश्योरेंस प्रदाता ऐसे पॉलिसीधारकों को डिस्काउंट प्रदान करते हैं, जिनकी स्वास्थ्य रिपोर्ट उत्तम हो.

इन रणनीतियों को अमल करते हुए, यात्री अपने ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम को बजट के भीतर बनाए रख सकते हैं और अपने व्यापक कवरेज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. चाहे आप बार-बार देश-विदेश जाते हों या फिर एक-बार रोमांचक यात्रा पर निकले हों, सूझ-बूझ के साथ निर्णय लेने से आप न केवल महत्वपूर्ण रूप से बचत करते हैं, बल्कि आपको सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं करना पड़ता है.

आपको ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने से पहले ऑनलाइन तुलना क्यों करनी चाहिए?

डिजिटल सुविधाओं से संपन्न इस युग में, ट्रैवल इंश्योरेंस को ऑनलाइन खरीदने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण रूप से परिवर्तन आया है. इंश्योरेंस ऑफिस में जाना या एजेंटों पर निर्भर रहने की पुरानी परंपरा की जगह अब सरल और कुशल ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस प्रक्रिया ने ले ली है. यह रहे कुछ महत्वपूर्ण कारक, जिनकी वजह से समझदार यात्री ट्रैवल इंश्योरेंस की तुलना करने के साथ-साथ, इन्हें ऑनलाइन खरीदना पसंद कर रहे हैं.

  • 1. उपयोग में आसान और सुविधाजनक:

    ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बहुत अधिक सुविधा प्रदान करता है, जिससे यात्रियों को दुनिया के किसी भी कोने से, किसी भी समय इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में जानने और खरीदने में सहूलियत होती है. यह इतना सुविधाजनक है कि आपको इंश्योरेंस ऑफिस जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती है, इससे उन लोगों के समय और मेहनत की बचत होती है, जो अधिकतर समय व्यस्त होते हैं या वे जो आखिरी मिनटों में यात्रा की योजना बनाते हैं.

  • 2. व्यापक तुलना:

    ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से यात्रियों को कुछ ही मिनटों में आसानी से विभिन्न ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करने की सुविधा मिलती है. बस कुछ ही क्लिक के ज़रिए, यूज़र विभिन्न इंश्योरेंस प्रदाताओं के कवरेज विकल्प, पॉलिसी की विशेषता और प्रीमियम दरों का आकलन कर सकते हैं. इस व्यापक तुलना से व्यक्ति सुनिश्चित हो सकते हैं कि जब वे ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदते हैं, तब वे अपनी विशिष्ट आवश्यकतानुसार उपयुक्त निर्णय ले सकते हैं.

  • 3. रियल-टाइम कोटेशन और कस्टमाइज़ेशन

    ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह रियल-टाइम के आधार पर कोटेशन प्रदान करता है. यात्रियों को अपने इनपुट के आधार पर तुरंत ही कोटेशन प्राप्त हो जाते हैं, जिससे कि उन्हें विभिन्न पॉलिसी की लागत का अनुमान लगाने में मदद मिलती है. इसके अलावा, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अक्सर अनुकूल विशेषताएं पेश करते हैं, जिससे कि यात्रियों को कवरेज की लिमिट, डिडक्टिबल और अन्य पॉलिसी विवरण को अपनी प्राथमिकता और बजट के मुताबिक व्यवस्थित करने की सुविधा मिलती है.

  • 4. पारदर्शी जानकारी:

    ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पारदर्शिता को प्राथमिकता देते हैं, पॉलिसी के नियम और शर्तों के साथ-साथ अपवाद के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं. यात्री ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी डॉक्यूमेंट की जांच कर सकते हैं, कवरेज में शामिल चीज़ों और सीमाओं के आधार पर उपयुक्त निर्णय ले सकते हैं. इससे चयनित इंश्योरेंस प्लान को लेकर न केवल पारदर्शिता सुनिश्चित होती है, बल्कि आत्मविश्वास भी बढ़ता है.

  • 5. कस्टमर रिव्यू और रेटिंग:

    यात्री ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद अन्य कस्टमर के रिव्यू और रेटिंग्स को देखते हुए उनके अनुभवों से लाभान्वित हो सकते हैं. इससे उन्हें साथी यात्रियों के वास्तविक अनुभवों की महत्वपूर्ण जानकारी के आधार पर, इंश्योरेंस प्रदाताओं की विश्वसनीयता और कार्यक्षमता का आकलन करने में मदद मिलती है. इससे व्यक्ति को ऐसे इंश्योरेंस प्रदाता को चुनने की सुविधा मिलती है जिनका ट्रैक रिकॉर्ड प्रमाणित है और कस्टमर उनसे संतुष्ट हैं.

  • 6. तत्काल पॉलिसी जारी करना:

    वो दिन गुज़र गए जब आपको डाक द्वारा ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के डॉक्यूमेंट के पहुंचने का इंतज़ार करना पड़ता था. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से तुरंत इंश्योरेंस पॉलिसी पाना बहुत ही आसान हो गया है. जैसे ही यात्री इसे खरीदते हैं, वैसे ही उन्हें फटाफट इंश्योरेंस पॉलिसी की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी मिल जाती है, जिससे कि उन्हें बिना किसी झंझट के तुरंत ही वीज़ा एप्लीकेशन के लिए डॉक्यूमेंटेशन तैयार करने या यात्रा-संबंधित अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने की सुविधा मिलती है.

  • 7. लागत की बचत

    ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अक्सर खास डिस्काउंट और प्रमोशनल ऑफर पेश करते हैं. विकल्पों की ऑनलाइन तुलना करते हुए, यात्री लागत पर आने वाले खर्चों की बचत कर सकते हैं, जो कि सामान्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं हो सकते हैं. इस बचत से यात्रियों को अत्यधिक बजट-अनुकूल ट्रैवल इंश्योरेंस का अनुभव पाने में मदद मिलती है.

अगर निष्कर्ष पर नज़र डालें, तो पता लगता है कि ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन खरीदने में जिस तरह का परिवर्तन हुआ है, वह असल में इसकी पहुंच द्वारा मिलने वाले लाभ, विस्तृत रूप से तुलना करने की सुविधा, पारदर्शिता और लागत में बचत है. आधुनिक यात्री, जो कार्यक्षमता और विश्वसनीयता खोज रहे हैं, उनके लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बाधारहित और यूज़र-अनुकूल अनुभव प्रदान करता है, जिससे उनकी यात्रा की शुरुआत उचित सुरक्षा के साथ होती है.

इसके बारे में और पढ़ें: ट्रैवल इंश्योरेंस की तुलना

ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए?

यात्रा हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है, इसलिए उपयुक्त ट्रैवल इंश्योरेंस की अहमियत को कम नहीं आंका जा सकता है. टेक्नोलॉजी जैसे-जैसे विकसित हो रही है, वैसे-वैसे आधुनिक यात्रियों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस को ऑनलाइन खरीदना, सुविधाजनक होने के साथ पहली पसंद बनता जा रहा है. हालांकि, इस प्रक्रिया के दौरान सावधानीपूर्वक विचार करना आवश्यक है, ताकि यह सुनिश्चित हो पाए कि चयनित कवरेज व्यक्ति की ज़रूरतों के मुताबिक है और अप्रत्याशित परिस्थतियों के लिए उन्हें पर्याप्त सुरक्षा प्राप्त है. यहां जानें कि ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदते समय आपको किन चीज़ों पर ध्यान देना चाहिए.

  • स्थान की विशेषता के अनुसार कवरेज

    सबसे पहला और महत्वपूर्ण बात है स्थान के संबंध विचार करना. अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरह के जोखिम होते हैं, उपयुक्त ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी वह पॉलिसी होती है, जो उस स्थान पर मौजूद विशेष चुनौतियों के मुताबिक अनुकूल कवरेज प्रदान करे. चाहे मेडिकल इमरजेंसी हो, यात्रा कैंसल होना हो या फिर सामान खो जाए, यह सुनिश्चित करना सबसे महत्वपूर्ण है कि आपकी पॉलिसी आपके स्थान से जुड़े जोखिमों को व्यापक रूप से कवर करती है.

  • कवरेज लिमिट और अपवाद

    पॉलिसी में दर्ज कवरेज लिमिट और अपवाद की जांच अच्छी तरह से करें. इंश्योरेंस में किन चीज़ों को कवर किया गया है, इनकी जानकारी रखने के साथ-साथ यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि इनमें क्या कवर नहीं किया गया है. पहले से मौजूद मेडिकल स्थिति से संबंधित किसी भी अपवाद पर अतिरिक्त ध्यान दें, साथ ही एडवेंचर एक्टिविटी या यात्रा से जुड़े उन विशेष परिदृश्यों पर गौर करें, जो आपकी यात्रा के लिए लागू हो सकते हैं.

  • यात्रा कैंसल होना व बाधा पहुंचना

    इस पर विचार करें कि अपनी यात्रा की अवधि क्या है और आप कितनी बार यात्रा करते हैं, कुछ पॉलिसी छोटी यात्रा के लिए सेवा प्रदान करती हैं, जबकि कुछ लंबी अवधि के लिए कवरेज पेश करती हैं. जो लोग अक्सर यात्रा करते हैं, उनके लिए प्रत्येक व्यक्तिगत यात्रा से संबंधित कवरेज खरीदने के बजाय मल्टी-ट्रिप पॉलिसी का चयन करना अधिक किफायती और सुविधाजनक होता है.

  • मेडिकल कवरेज और इमरजेंसी सहायता

    मेडिकल इमरजेंसी के दौरान आप पर फाइनेंशियल बोझ अत्यधिक बढ़ जाता है. सुनिश्चित करें कि आपका ट्रैवल इंश्योरेंस हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च, इवैक्यूएशन खर्च और इमरजेंसी संबंधित सहायता सेवा, सहित महत्वपूर्ण मेडिकल कवरेज प्रदान करता है. कन्फर्म करें कि पॉलिसी पहले से मौजूद बीमारी या आपकी किसी विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधित समस्या के लिए भी कवरेज प्रदान करती है.

  • यात्रा कैंसल होना व बाधा पहुंचना

    अनपेक्षित घटना, जैसे कि फैमिली इमरजेंसी या अचानक से कोई बीमारी होने पर आपको अपनी यात्रा कैंसल करनी पड़ सकती है या अपनी यात्रा तुरंत खत्म करनी पड़ सकती है. उपयुक्त ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी वह होती है, जो आपको यात्रा कैंसल करने या इसमें बाधा आने के दौरान पर्याप्त कवरेज प्रदान करती है, नॉन-रिफंडेबल खर्चों की प्रतिपूर्ति करती है और अप्रत्याशित व्यवधानों से फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करती है.

  • सामान खो जाना और फ्लाइट में देरी

    सामान संबंधित दुर्घटना और फ्लाइट में देरी होना यात्रा के दौरान होने वाली आम समस्याएं हैं. सुनिश्चित करें कि आपका इंश्योरेंस सामान खो जाने या चोरी हो जाने पर इसे पर्याप्त रूप से कवर करता है और सामान में देरी होने की स्थिति में, आवश्यक आइटम के लिए मुआवज़ा देता है. इसी तरह से, यात्रा में होने वाले देरी के लिए कवरेज प्रदान करता है या अप्रत्याशित परिस्थितियों में कनेक्शंस के छूट जाने पर अतिरिक्त कवर देता है.

  • एडवेंचर गतिविधि और खेल

    वे लोग जो रोमांच पसंद करते हैं और यात्रा के दौरान रोमांचक क्रियाकलापों के लिए तैयार रहते हैं, उनके लिए यह जानना ज़रूरी है कि उनकी पॉलिसी एडवेंचर स्पोर्ट्स कवर करती है या नहीं. कई सामान्य ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में उच्च-जोखिम भरे क्रियाकलाप शामिल नहीं होते हैं, ऐसे में जो लोग स्कूबा डाइविंग, हाइकिंग या स्कीइंग जैसे क्रियाकलाप करने वाले हैं, उन्हें अपनी ज़रूरत के मुताबिक अतिरिक्त कवरेज का चयन करना चाहिए.

  • कोटेशन की तुलना और जांच करें

    ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मिलने वाली सुविधाओं का फायदा उठाते हुए, अलग-अलग इंश्योरेंस प्रदाताओं के कोटेशन की तुलना करें. कस्टमर रिव्यू और रेटिंग देखें, ताकि आप प्रत्येक इंश्योरेंस प्रदाता की विश्वसनीयता और सर्विस क्वालिटी का अनुमान लगा पाएं. यात्रियों की प्रतिक्रियाएं, वास्तविक रूप से पॉलिसीधारक के अनुभवों के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान करती हैं.

  • पॉलिसी कस्टमाइज़ेशन

    ऐसी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का चयन करें, जो अनुकूल विकल्प पेश करती हो. इसमें आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूल होने की क्षमता हो, ताकि आप अपने लिए ऐसा व्यक्तिगत इंश्योरेंस प्लान तैयार कर पाएं, जो आपकी यात्रा कार्यक्रम, प्राथमिकता और बजट के मुताबिक हो.

  • 24/7 कस्टमर केयर

    इमरजेंसी कभी बताकर नहीं आती है. इसलिए सुनिश्चित करें कि इंश्योरेंस प्रदाता 24/7 कस्टमर सहायता प्रदान करते हैं और किसी भी अनचाही परिस्थिति में उनके पास आपकी मदद के लिए एक समर्पित टीम हो. जब भी किसी विदेशी सरज़मी पर आपको मदद या मार्गदर्शन की ज़रूरत होती है, तब कस्टमर केयर टीम द्वारा तुरंत मदद आपके लिए सबसे अमूल्य होती है.

  • पारदर्शिता और फाइन प्रिंट

    ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ें. कवरेज के विवरण, नियम व शर्तों को लेकर पारदर्शी तरीके से बातचीत करने से इंश्योरेंस को आपके बेहतर ढंग से समझ पाते हैं. बारीक अक्षरों को ध्यानपूर्वक पढ़ें, ताकि क्लेम के दौरान आपको किसी चीज़ को लेकर हैरानी न हो.

  • इंश्योरेंस प्रदाता की फाइनेंशियल स्थिरता

    इंश्योरेंस कंपनी की फाइनेंशियल स्थिरता और प्रतिष्ठा का मूल्यांकन करें. ऐसे इंश्योरेंस प्रदाता का चयन करें जिनकी क्लेम सेटलमेंट के संबंध में उपलब्धि प्रमाणित हो और वे फाइनेंशियल तौर पर स्थिर हों. विश्वसनीय इंश्योरेंस प्रदाता सुनिश्चित करते हैं कि जब अत्यधिक आवश्यकता हो, तब आप अपने कवरेज पर भरोसा कर सकते हैं.

  • क्लेम प्रोसेस और डॉक्यूमेंट

    किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में, क्लेम की प्रक्रिया और आवश्यक डॉक्यूमेंटेशन को समझें. सरल और कुशल क्लेम प्रक्रिया (जिसमें डॉक्यूमेंट के संबंध में निर्देश स्पष्ट हों) घटना के बाद होने वाले तनाव को काफी कम कर देती है.

  • कानूनी और नियामक अनुपालन

    सुनिश्चित करें कि इंश्योरेंस प्रदाता कानूनी और विनियामक आवश्यकताओं का अनुपालन करते हैं. इसके अलावा, यह देखें कि पॉलिसी अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल इंश्योरेंस के मानकों का पालन करती है, साथ ही इस बात की जांच भी करें कि आप जिस देश की यात्रा करने वाले हैं, वहां इंश्योरेंस प्रदाता अधिकृत रूप से संचालन करते हैं.

  • कीमत बनाम लाभ

    हालांकि कीमत सबसे महत्वपूर्ण कारक है, लेकिन यह एकमात्र निर्धारक नहीं होनी चाहिए. पॉलिसी की उपयोगिता के साथ इसकी कीमत का मूल्यांकन करें. कभी-कभी थोड़ा अधिक प्रीमियम आपको व्यापक कवरेज प्रदान कर सकता है, जो कि लंबी अवधि में आपके लिए उपयुक्त इन्वेस्टमेंट साबित होगा.

निष्कर्ष के तौर पर, ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदते समय, आपको विभिन्न कारकों पर सतर्कता से ध्यान देना होता है, ताकि यात्रा के दौरान ये आपकी ज़रूरत के मुताबिक होने के साथ-साथ भरोसेमंद सुरक्षा भी प्रदान करें. स्थान के लिए विशिष्ट कवरेज लेने के साथ-साथ, कस्टमर के रिव्यू देखने और पॉलिसी के बारीक अक्षरों को समझने से आप न केवल सूझ-बूझ के साथ निर्णय ले पाते हैं, बल्कि आपको मानसिक शांति और फाइनेंशियल सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है, जिससे बेफिक्र होकर दुनिया घूम सकते हैं.

अपने ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम को ऑनलाइन कैसे कैलकुलेट करें?

बजाज आलियांज़ के अपने ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम को कैलकुलेट करें और बेफिक्र होकर अपनी यात्रा की शुरुआत करें. हमारा यूज़र-अनुकूल ऑनलाइन कैलकुलेटर सारी प्रक्रिया को बहुत ही आसान बना देता है – बस कुछ बुनियादी जानकारी, जैसे कि आपका मोबाइल नंबर और यात्रा संबंधित सुनिश्चित विवरण दर्ज करें. उपयुक्त और किफायती ट्रैवल इंश्योरेंस का अनुभव पाने के लिए, पॉलिसी की तुलना करें और कस्टमाइज़ करें.

  • चरण 2:महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका मोबाइल नंबर, नाम और ईमेल एड्रेस प्रदान करें.
  • चरण 3:अपने निवास का देश दर्ज करें.
  • चरण 4:आपकी जानकारी के आधार पर, व्यक्तिगत प्रीमियम कोटेशन के साथ तुरंत ही कन्फर्मेशन भी प्राप्त करें.

बजाज आलियांज़ का बहुउपयोगी इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर बहुत ही कुशलतापूर्वक विशिष्ट प्रीमियम कोटेशन प्रदान करता है.

इंश्योरेंस पॉलिसी प्राप्त करते समय, उद्देश्य यह होता है कि इसकी लागत कम की जाए और लाभ अधिकतम हो. इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर इस लक्ष्य को हासिल करने में बहुमूल्य साबित होता है. मासिक भुगतान निर्धारित करने के साथ-साथ, यह आपको अपनी ज़रूरतों और बजट के मुताबिक पॉलिसी की विशिष्टताओं को अनुकूल बनाने की सुविधा देता है.

ऑनलाइन कैलकुलेटर आपको यह सुविधा देता है कि आप पॉलिसी के लिए अलग-अलग विकल्प आज़माएं, इससे आप अपने लिए सबसे उपयुक्त ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का चयन कर पाते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम के कैलकुलेशन के लिए, कैलकुलेटर में स्थान, अवधि, यात्रा की तारीख जैसी जानकारियां दर्ज करने की आवश्यकता होती है.

इसका मुख्य उद्देश्य आपको सटीक कोटेशन प्रदान करना है, जिससे गलतियां कम से कम हो जाती हैं. ऑनलाइन कैलकुलेटर में यात्री विवरण भी शामिल करना होता है, जिसमें आप व्यक्तियों की संख्या और उनकी आयु दर्ज कर सकते हैं.

ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर के उपयोग का अतिरिक्त लाभ यह भी है कि आप विभिन्न प्रकार की पॉलिसी और कंपनियों के बीच प्रीमियम की तुलना कर सकते हैं. इसकी यह विशिष्टता आपको एक योग्य निर्णय लेने में मदद करती है, साथ ही आप अपनी प्राथमिकता और ज़रूरतों के आधार पर एक उपयुक्त पॉलिसी खरीद पाते हैं.

ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने की चरणबद्ध प्रक्रिया

हमारी चरणबद्ध प्रक्रिया के ज़रिए ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदें और अपनी यात्रा को सुरक्षित बनाते हुए बेफिक्र होकर सफर पर निकल पड़ें. प्लान के चयन से लेकर सुरक्षित भुगतान तक, हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको परेशानी-मुक्त अनुभव प्राप्त हो. बजाज आलियांज़ ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने के लिए तीन सुविधाजनक तरीके पेश करता है:

  • ✓ आधिकारिक वेबसाइट
  • ✓ यूज़र-अनुकूल केयरिंगली योर्स मोबाइल ऐप और
  • ✓ सामान्य ऑफलाइन चैनल्स

बजाज आलियांज़ की वेबसाइट से ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदें:

  • चरण 1:

    हमारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और अपनी पसंदीदा इंश्योरेंस का प्रकार, जैसे कि इंडिविजुअल, फैमिली, बिज़नेस या स्टूडेंट का चयन करते हुए प्रोसेस शुरू करें.

  • चरण 2:

    पूरा नाम दर्ज करें और पॉलिसी का प्रकार चुनें (अवकाश, बिज़नेस मल्टी-ट्रिप या विद्यार्थी). इसके बाद अपनी चुनी गई पॉलिसी के आधार पर अतिरिक्त विकल्प चयन करें.

  • चरण 3:

    आवश्यक जानकारी, जैसे कि जन्म की तारीख, प्रस्थान और वापसी की तारीख, स्थान और अपना मौजूदा पिन कोड दर्ज करें.

  • चरण 4:

    आपकी जानकारी के आधार पर बजाज आलियांज़ विश्लेषण करेगा और आपको फोन पर विस्तृत कोटेशन भेजेगा, जिसमें आपको तुरंत ही अपने लिए उपयुक्त प्लान चुनने का विकल्प भी प्राप्त होगा.

  • चरण 5:

    अपना पसंदीदा प्लान चुनें, वैकल्पिक ऐड-ऑन पर विचार करें और इसके बाद भुगतान करें.

  • चरण 6:

    भुगतान कन्फर्मेशन की प्रतीक्षा करें, आपके ईमेल इनबॉक्स में आपको तुरंत ही इसकी रसीद और इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट प्राप्त हो जाएंगे.

अपने मोबाइल से ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदें:

  • चरण 1:

    केयरिंगली योर्स मोबाइल ऐप को डाउनलोड करें और एप्लीकेशन को एक्सेस करने के लिए अपने लॉग-इन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करें.

  • चरण 2:

    अपनी जन्म तारीख, यात्रा संबंधित विशिष्टताएं, तारीख और पिन कोड सहित आवश्यक जानकारी प्रदान करते हुए, ट्रैवल इंश्योरेंस विकल्पों का चयन करें.

  • चरण 3:

    एप्लीकेशन को आपकी जानकारी प्रोसेस करने की अनुमति दें, सीधे अपने फोन पर कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कोटेशन पाएं.

  • चरण 4:

    ऐसा प्लान चुनें, जो आपकी यात्रा कार्यक्रम के मुताबिक हो, जिसमें वैकल्पिक रूप से ऐड-ऑन शामिल हों और इसके बाद आसानी से भुगतान करें.

  • चरण 5:

    प्लान चयन करते हुए अंतिम निर्णय लें, पसंदीदा ऐड-ऑन शामिल करें और भुगतान की प्रक्रिया पूरी करें.

  • चरण 6:

    कन्फर्मेशन रसीद और इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट की प्रतीक्षा करें, इन्हें तुरंत ही आपके निर्धारित ईमेल एड्रेस पर भेज दिया जाएगा.

चाहे आधिकारिक वेबसाइट के ज़रिए हो या फिर केयरिंगली योर्स मोबाइल ऐप के माध्यम से, बजाज आलियांज़ यूज़र-अनुकूल और कुशल प्रक्रिया सुनिश्चित करता है, जिससे कि यात्रा के दौरान आपको भरपूर सुविधा और मानसिक शांति मिलती है.

ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के लिए क्लेम प्रोसेस को समझें

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस को समझना बहुत ही महत्वपूर्ण है. बजाज आलियांज़ तीन विशिष्ट क्लेम प्रोसेस पेश करता है, जिससे कि पॉलिसीधारकों के लिए सहज प्रक्रिया सुनिश्चित होती है.

1. कैशलेस ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम

500 यूएसडी से अधिक के ओवरसीज़ हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्चों के लिए लागू कैशलेस प्रोसेस में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • ✓ऑनलाइन डॉक्यूमेंट सबमिट करना:

    सत्यापन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन सबमिट करते हुए प्रोसेस शुरू करें.

  • ✓ पेमेंट गारंटी लेटर:

    क्लेम डॉक्यूमेंट सत्यापन के बाद हॉस्पिटल के लिए पेमेंट गारंटी लेटर जारी की जाती है .

  • ✓ औपचारिकताएं पूरी करना:

    अगर कोई जानकारी छूट जाए, तो आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करें, ताकि क्लेम प्रक्रिया आसान हो जाए.

    आप बजाज आलियांज़ से तीन तरीकों से ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद सकते हैं:

    1.आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन:

    • ✓ वेबसाइट पर जाएं और इंश्योरेंस का प्रकार (व्यक्तिगत, परिवार, बिज़नेस या विद्यार्थी) चुनें.
    • ✓ अपना व्यक्तिगत विवरण और यात्रा की जानकारी प्रदान करें.
    • ✓ कोटेशन प्राप्त करें व अपना प्लान, ऐड-ऑन चुनें और भुगतान करें.
    • ✓ईमेल के माध्यम से तुरंत कन्फर्मेशन और इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट प्राप्त करें.

    2.केयरिंगली योर्स मोबाइल ऐप के माध्यम से:

    • ✓ऐप डाउनलोड करें और लॉग-इन करें.
    • ✓ट्रैवल इंश्योरेंस चुनें और अपनी जानकारी दर्ज करें.
    • ✓अपने फोन पर इंश्योरेंस कोटेशन प्राप्त करें, प्लान, ऐड-ऑन चुनें और भुगतान करें.
    • ✓ईमेल के माध्यम से कन्फर्मेशन और डॉक्यूमेंट प्राप्त करें.

    3.ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम फाइल करते समय:

    • ✓कैशलेस क्लेम: विदेश में 500 यूएसडी से अधिक हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों के लिए सबमिट करें
    • ✓सत्यापन के लिए ऑनलाइन डॉक्यूमेंट. सत्यापित होने के बाद, पेमेंट गारंटी लेटर प्राप्त करें.
    • ✓रीइम्बर्समेंट क्लेम: आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करें और उन्हें बैजिक एचएटी पर सबमिट करें.
    • ✓अपने भारतीय बैंक अकाउंट में एनईएफटी के माध्यम से 10 दिनों के भीतर भुगतान प्राप्त करें. क्लेम कैंसलेशन से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि सभी डॉक्यूमेंट 45 दिनों के भीतर जमा हो जाएं.
    • पॉलिसी की कॉपी के अनुसार पॉलिसी डिडक्टिबल लागू की जाएगी.

       

    2. ट्रैवल इंश्योरेंस रीइम्बर्समेंट क्लेम

    उचित रूप से डॉक्यूमेंटेशन के लिए, रीइम्बर्समेंट क्लेम प्रोसेस में लगभग 10 कार्य दिवस लगते हैं.

    • ✓डॉक्यूमेंट जमा करें:

      आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करें और बैजिक एचएटी पर ओरिजिनल कॉपी (केवल भुगतान की गई रसीद) सबमिट करें

    • ✓सत्यापन और भुगतान:

      जांच के बाद, अपने भारतीय बैंक अकाउंट में एनइएफटी के माध्यम से 10 कार्य दिवसों के भीतर भुगतान प्राप्त करें.

    • ✓अधूरे डॉक्यूमेंटेशन:

      डॉक्यूमेंट रिकवरी टीम से ईमेल प्राप्त होने पर 45 दिनों के भीतर डॉक्यूमेंट सबमिट करें, आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट न किए जाने के कारण इसके बाद क्लेम बंद कर दिया जाएगा.

      पॉलिसी की कॉपी के अनुसार पॉलिसी डिडक्टिबल लागू की जाएगी.

    ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट:

    मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट (क्लेम फॉर्म के साथ अटैच किए जाने चाहिए)

    • ✓ पॉलिसी डॉक्यूमेंट (इंश्योर्ड व्यक्ति का नंबर व नाम और मोबाइल नंबर)
    • ✓ इमरजेंसी और ओपीडी आधारित उपचार के लिए मेडिकल रिपोर्ट/जांच रिपोर्ट (अगर क्लेम टीम द्वारा आवश्यक हो या इसके लिए अनुरोध किया जाए)
    • ✓ घटना का विवरण (बीमारी या घटना के संबंध में इंश्योर्ड व्यक्ति की स्व-घोषणा के साथ)
    • ✓ इलाज करने वाले फिज़िशियन का स्टेटमेंट (एपीएस)
    • ✓मेडिकल रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए इंश्योर्ड व्यक्ति से आरओएमआईएफ (अगर आवश्यक हो)
    • ✓इंश्योर्ड व्यक्ति के लिए बैंक ट्रांसफर का कैंसल चेक

    सामान खो जाना:

    • ✓ क्लेम फॉर्म
    • ✓ बैगेज टैग्स की कॉपियां
    • ✓ सामान की डिलीवरी की तारीख और समय के साथ, इंश्योर्ड व्यक्ति के लिए एयरलाइन ऑथरिटी द्वारा कन्फर्मेशन लेटर.
    • ✓ सामान से संबंधित अनियमितता की रिपोर्ट
    • ✓ सामान में विलंब होने के कारण इमरजेंसी में खरीदे गए आइटम की रसीद
    • ✓ बैंक ट्रांसफर के लिए इंश्योर्ड व्यक्ति का कैंसल चेक

    यात्रा कैंसल होना/बाधा पहुंचा/कनेक्टेड फ्लाइट छूटना:

    • ✓ क्लेम फॉर्म
    • ✓एयरलाइन द्वारा कन्फर्मेशन और लेटर, जो संपूर्ण कैंसलेशन / कुल देरी प्रमाणित करता हो
    • ✓ देरी/कैंसलेशन के लिए कारण सहित डॉक्यूमेंटेशन
    • ✓ टिकट (अगर आवश्यक हो, तो मूल और संशोधित टिकट दोनों की स्कैन कॉपी)
    • ✓ केवल भारत घूमने के दौरान किए गए खर्च के बिल या रसीद. अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए लागू नहीं है.
    • ✓ बैंक ट्रांसफर के लिए इंश्योर्ड व्यक्ति का कैंसल चेक

    पासपोर्ट का नुकसान:

    • ✓ क्लेम फॉर्म
    • ✓ नए और पुराने पासपोर्ट की फोटोकॉपी
    • ✓ खर्च की रसीद और नए पासपोर्ट के लिए रसीद
    • ✓ एफआईआर या पुलिस रिपोर्ट की फोटोकॉपी
    • ✓ बैंक ट्रांसफर के लिए इंश्योर्ड व्यक्ति का कैंसल चेक

    हाइजैक की स्थिति:

    • ✓ क्लेम फॉर्म
    • ✓ हाइजैक की घटना की पूरी जानकारी
    • ✓ एयरलाइन से संबंधित पत्र
    • ✓ टिकट और बोर्डिंग पास की फोटोकॉपी
    • ✓ बैंक ट्रांसफर के लिए इंश्योर्ड व्यक्ति का कैंसल चेक

    दुर्घटना के कारण मौत:

    • ✓ क्लेम फॉर्म
    • ✓ मृत्यु प्रमाण पत्र की स्कैन की गई कॉपी
    • ✓ मृत्यु जांचकर्ता की रिपोर्ट (कोरोनर रिपोर्ट), एफआईआर, पोस्टमार्टम रिपोर्ट की फोटोकॉपी और एमआर/एपीएस, अगर किसी तरह का उपचार दिया गया हो. बिल और मूल भुगतान रसीद (हार्ड कॉपी)
    • ✓ बैंक ट्रांसफर के लिए इंश्योर्ड व्यक्ति का कैंसल चेक

    पढ़ाई में रुकावट:

    • ✓ क्लेम फॉर्म
    • ✓ डॉक्टरों द्वारा प्रमाणित मेडिकल रिपोर्ट
    • ✓ पहले चुकाए गए विश्वविद्यालय शुल्क के बिल और रसीदें
    • ✓ यूनिवर्सिटी का वह लेटर, जो कोर्स पूरा करने के लिए सेमेस्टर में उपस्थित न होने के संबंध में असमर्थता दर्शाता गया हो
    • ✓ बैंक ट्रांसफर के लिए इंश्योर्ड व्यक्ति का कैंसल चेक

    इसलिए, परेशानी-मुक्त ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम प्रोसीजर को अच्छी तरह से समझना सबसे ज़रूरी है. बजाज आलियांज़ आपको सहज प्रकिया का अनुभव देता है, जो आपकी विविध आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न क्लेम विकल्प पेश करता है.

    इसके बारे में और पढ़ें: ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस

ऑफलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी की समय-सीमा बढ़वाने के लिए किन चरणों का पालन करना पड़ता है?

ऑफलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी की समय-सीमा बढ़ाएं
ऑफलाइन समय-सीमा बढ़ाने का मतलब है कि आपको या तो अपने एजेंट से संपर्क करना होगा या ब्रांच में जाना होगा और वहां औपचारिकताएं पूरी करनी होगी. 

  • चरण 1: मौजूदा ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के समाप्त होने से पहले, कृपया बजाज आलियांज़ टीम से ऑनलाइन संपर्क करें या अपने इंश्योरेंस एजेंट से संपर्क करें या नज़दीकी बैजिक ब्रांच में जाएं.  
  • चरण 2: कृपया अपने उत्तम स्वास्थ्य से संबंधित घोषणा फॉर्म (वेबसाइट पर फॉर्मेट उपलब्ध है) को सबमिट करें, जिसमें अपने वर्तमान पॉलिसी नंबर, मेडिकल स्थिति सहित ट्रैवल इंश्योरेंस के अतिरिक्त समय-सीमा के अनुरोध को दर्शाएं.
  • चरण 3: बजाज आलियांज़ टीम अनुरोध की जांच करेगी और इसके बाद समय-सीमा की वृद्धि के लिए कन्फर्मेशन देगी.
  •  चरण 4: अनुरोध स्वीकार करने पर आपको एक भुगतान लिंक मिलेगा या मौजूदा पॉलिसी की समय-सीमा में वृद्धि के लिए आपको अपने एजेंट को प्रीमियम देना होगा.
  • चरण 5: आपको बस भुगतान करना होगा और पॉलिसी जारी हो जाएगी.
  • चरण 6: मौजूदा पॉलिसी शिड्यूल में उल्लिखित आपकी ईमेल आईडी पर एक नई पॉलिसी जारी की जाएगी

अनिवार्य रूप से किन देशों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आवश्यक है?

अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी न केवल एक सहूलियत है, बल्कि कुछ देशों में प्रवेश के लिए अनिवार्य आवश्यकता है. शेंगेन एरिया जैसे कि जर्मनी, फ्रांस और इटली सहित, दुनियाभर के कई देशों के नियमों के अनुसार वीज़ा की स्वीकृति से पहले यात्रियों के पास पर्याप्त कवरेज होना ज़रूरी है. क्यूबा और इक्वाडोर जैसे देशों में भी यह शर्त लागू है. इसके अलावा, रूस, तुर्की और यूएई जैसे देशों की यात्रा करने वाले यात्रियों को आगमन के पश्चात ट्रैवल इंश्योरेंस का प्रमाण दिखाना होगा. यह अनिवार्य नियम व्यापक कवरेज के महत्व को दर्शाते हैं. अंतरराष्ट्रीय यात्रा शुरू करने से पहले पूरी जानकारी लेना और आवश्यक ट्रैवल इंश्योरेंस प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, ताकि आपकी यात्रा बाधारहित हो और आप बेहतरीन अनुभव पाएं.

यहां जानें : इंश्योरेंस कन्फर्मेशन सबमिट किए बिना किन देशों के लिए आपको वीज़ा नहीं मिल सकता है.

  • अंटार्कटिका
  • क्यूबा
  • इक्वाडोर
  • कतर
  • रुस
  • शेंगेन देश
  • तुर्की
  • संयुक्त अरब अमीरात
  • यूनाइटिड स्टेट ऑफ अमेरिका

क्या आप अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को पोर्ट कर सकते हैं?

बजाज आलियांज़ के साथ ट्रैवल इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी का भरपूर फायदा उठाएं, यह आपके मौजूदा फायदों को बनाए रखते हुए इंश्योरेंस प्रदाताओं के बीच आसान ट्रांसफर की सुविधा देता है. हम स्वतंत्र रूप से चयन को प्राथमिकता देते हैं, जिससे कि सभी व्यक्ति हमारी कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी के साथ खुद को सुरक्षित कर सकते हैं. इस तरह के परिवर्तन की प्रक्रिया बहुत ही सरल हो, इसके लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • 1. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अपनी पोर्टेबिलिटी आवश्यकताओं के बारे में सूचित करें
  • 2. अपने मौजूदा इंश्योरेंस प्रदाता को 7 दिन पहले सूचित करें. यह इंश्योर्ड व्यक्ति की आयु और घोषित किसी भी पीईडी स्थिति के अधीन है.

कृपया ध्यान दें कि तुलनात्मक ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के प्रीमियम नए इंश्योरेंस प्रदाता के विवेक पर निर्भर हैं. प्रोफेशनल और परेशानी-मुक्त प्रक्रिया के लिए बजाज आलियांज़ पर भरोसा करें, यह आपको उपयुक्त कवरेज प्रदान करने के साथ-साथ ऐसे इंश्योरेंस प्रदाता के चयन की सुविधा देता है, जो आपकी प्राथमिकताओं के अनुसार उपयुक्त होते हैं.

ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में मिथक

किसी भी यात्रा की योजना बनाते समय ट्रैवल इंश्योरेंस एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है, आकस्मिक घटनाओं के दौरान यह फाइनेंशियल सुरक्षा के साथ-साथ मन की शांति भी प्रदान करता है. हालांकि, यात्रा के संबंध में इसे लेकर कई मिथक भी हैं, जिसके कारण कई लोग इसके महत्व को कम आंकते हैं. आइए, कुछ सामान्य मिथक के बारे में जानें और ट्रैवल इंश्योरेंस की अहमियत को समझें.

 

मिथक 1: ट्रैवल इंश्योरेंस महंगा और अनावश्यक होता है

आम धारणा के विपरीत, ट्रैवल इंश्योरेंस अक्सर किफायती होता है, खासकर जब यात्रा कैंसल हो जाए, मेडिकल इमरजेंसी आ जाए या आपका सामान खो जाए. इन सभी परिस्थितियों के दौरान आपको होने वाले संभावित फाइनेंशियल नुकसान से तुलना करें, तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है. इसकी कीमत कई कारकों, जैसे कि यात्रा की अवधि, कवरेज लिमिट और यात्री की आयु पर निर्भर होती है. जोखिमों को देखते हुए, ट्रैवल इंश्योरेंस में इन्वेस्ट करना सही निर्णय है.

मिथक 2: छोटी यात्रा के लिए मुझे ट्रैवल इंश्योरेंस की ज़रूरत नहीं है

चाहे आपकी यात्रा छोटी हो या लंबी, अनचाही घटनाएं कभी भी हो सकती हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस केवल यात्रा की अवधि से नहीं जुड़ा होता है; बल्कि यह आपको आकस्मिक घटनाओं के लिए तैयार करता है. यहां तक कि छोटी यात्रा भी फ्लाइट कैंसल होने, सामान खो जाने या अचानक बीमार हो जाने से बाधित हो सकती है. आपकी यात्रा की अवधि चाहे जो हो, ट्रैवल इंश्योरेंस आपको अपनी सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से निश्चिंत कर देता है.

मिथक 3: मेरा हेल्थ इंश्योरेंस मुझे विदेश में कवर करता है

जहां कुछ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान विदेश में सीमित कवरेज प्रदान करते हैं, वहीं कई इंटरनेशनल मेडिकल इमरजेंसी या इवैक्यूएशन की लागत को कवर नहीं कर सकते हैं. कम्प्रीहेंसिव मेडिकल कवरेज के साथ ट्रैवल इंश्योरेंस सुनिश्चित करता है कि आपको उचित देखभाल और मदद मिले, खासकर उन देशों में, जहां हेल्थकेयर की लागत अत्यधिक है.

 

मिथक 4: ट्रैवल इंश्योरेंस केवल मेडिकल इमरजेंसी को कवर करता है

ट्रैवल इंश्योरेंस मेडिकल इमरजेंसी के अलावा और भी कई चीज़ों के लिए व्यापक कवरेज प्रदान करता है. इसमें आमतौर पर ट्रिप कैंसलेशन या इंटरप्शन कवरेज, सामान खो जाने या इसमें विलंब होने जाने के लिए रीइम्बर्समेंट, इमरजेंसी इवैक्यूएशन और यात्रा में देरी होने पर कवरेज शामिल होते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस अपने आप में कितना व्यापक है, यह समझते हुए यात्री अपने लिए एक योग्य निर्णय ले सकते हैं.

मिथक 5: यात्रा करने से पहले किसी भी समय ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदा जा सकता है?

यह गलत धारणा है कि सफर पर निकलने से पहले किसी भी समय ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदा जा सकता है. कुछ लाभ जैसे कि ट्रिप कैंसलेशन कवरेज, समय आधारित आवश्यकता वाले हो सकते हैं. फिर भी, पहले से इंश्योरेंस खरीदने से आपको इन लाभों के साथ-साथ आकस्मिक रूप से होने वाली घटनाओं से भी कवरेज मिलता है.

मिथक 6: ट्रैवल इंश्योरेंस सब कुछ कवर करता है

ट्रैवल इंश्योरेंस व्यापक होता है, लेकिन ज़रूरी नहीं कि इसमें सब कुछ कवर हो. हर पॉलिसी के अलग-अलग अपवाद होते हैं, इसलिए इनके नियम और शर्तों को सावधानीपूर्वक पढ़ना ज़रूरी है. सामान्य अपवाद में पहले से मौजूद मेडिकल स्थिति, खतरनाक खेल वाली गतिविधियां या जोखिम भरे जगहों की यात्रा शामिल हो सकती है. इन अपवादों को समझने से आप अपनी अपेक्षाएं पूरी करने के साथ-साथ अपने लिए सही प्लान ले सकते हैं.

मिथक 7: क्या क्षतिपूर्ति के लिए एयरलाइन पर भरोसा किया जा सकता है

कई यात्री यह मानते हैं कि फ्लाइट में देरी होने, फ्लाइट कैंसल होने या सामान खो जाने पर एयरलाइन उन्हें क्षतिपूर्ति देगी. हालांकि एयरलाइन की अपनी सीमाएं होती हैं और क्षतिपूर्ति में आपके सभी खर्चों को कवर नहीं किया जा सकता है. ट्रैवल इंश्योरेंस आपको अतिरिक्त सुरक्षा देता है और सुनिश्चित करता है कि अप्रत्याशित असुविधाओं के लिए आप पर्याप्त रूप से क्षतिपूर्ति दिया जाए.

अंत में, इन मिथकों का सच जानने से आप समझ गए होंगे कि आपकी यात्रा को सुरक्षित बनाने में ट्रैवल इंश्योरेंस कितनी अहम भूमिका निभाता है, साथ ही आप इसके महत्व और उपयोगिता को भी समझ गए होंगे. यह एक ऐसा अत्यावश्यक साधन है, जो न केवल जोखिम से आपकी सुरक्षा करता है, बल्कि आपको बेहतरीन और सुरक्षित यात्रा का अनुभव भी प्रदान कराता है. इससे पहले कि आप अगले सफर के लिए निकल जाएं, कुछ समय निकालकर ट्रैवल इंश्योरेंस देखें और अपने लिए ऐसे उपयुक्त प्लान का चयन करें, जो खासतौर पर आपकी ज़रूरतों और स्थान के अनुकूल हो.

क्या बजाज आलियांज़ का ट्रैवल इंश्योरेंस कोविड-19 को कवर करता है?

कोविड-19 के वैश्विक प्रभाव ने लोगों की ज़िंदगियों में नए बदलाव लाए, सोशल डिस्टेंसिंग आम ज़िंदगी का ज़रूरी हिस्सा बन गया. वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दुनियाभर के देशों ने यात्रा पर प्रतिबंध लगाने शुरू किए, ऐसे में यह प्रश्न उभरने लगा कि जैसे ही बॉर्डर खुलेंगे, तब इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा प्रदान किए जाने वाले कवरेज का क्या होगा. खासतौर पर, हम विस्तार से जानेंगे कि भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस पर कोरोना वायरस का क्या असर होगा.

  • क्या ट्रैवल इंश्योरेंस भारत में कोविड-19 को कवर करता है?

    हां, बजाज आलियांज़ सहित, कई इंश्योरेंस कंपनियां भारत में कोविड -19 के लिए विशेष ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान पेश करती हैं. ये पॉलिसियां मेडिकल इलाज, विलंब, कैंसलेशन, सामान खोने इत्यादि के लिए मुआवज़ा प्रदान करती हैं. बजाज आलियांज़ कैशलेस ट्रीटमेंट सहित, एम्पैनल्ड हॉस्पिटल में इलाज के लिए आर्थिक मुआवज़ा और मदद भी प्रदान करता है.

  • ओवरसीज़ ट्रैवल पॉलिसी के लिए कवरेज विवरण:

    विदेश में कोविड-19 से संबंधित मेडिकल खर्च कवर किए जाते हैं, जिसमें क्वारंटाइन भी शामिल हैं. क्वारंटाइन के दौरान आवास और नॉन-मेडिकल आकस्मिक खर्च इसमें शामिल नहीं होते हैं. यात्रा करने से 72 घंटे पहले कोविड-निगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत की जानी चाहिए. अगर उपलब्ध न हो, तो 7-दिनों की प्रतीक्षा अवधि के बाद कवरेज शुरू हो जाता है.

  • पॉलिसी की समय-सीमा बढ़ाने पर विचार करें:

    विदेश में कवरेज की समय-सीमा बढ़ाने का काम ब्रेक-इन पीरियड शुरू होने से पहले कर लें. अगर आप ब्रेक-इन पीरियड के बाद बढ़ाते हैं, तो 7 दिनों की प्रतीक्षा अवधि लागू होगी.

  • कोविड-19 के लिए परिदृश्य अनुसार कवरेज:

    1.निगेटिव रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद कोविड-19 के लक्षण: इस पॉलिसी के तहत मुआवज़े के लिए पात्र हैं.

    2.यात्रा से पहले कोविड-19 के लक्षण या पॉज़िटिव व्यक्ति के संपर्क में आना: मुआवज़े के लिए पात्र नहीं.

बजाज आलियांज़ इस बदलते परिदृश्य में निरंतर कम्प्रीहेंसिव कवरेज प्रदान करने के लिए प्रयासरत रहता है, ताकि विदेशी सरज़मी की यात्रा करते समय आप स्वस्थ रहें.

कस्टमर्स की राय

औसत रेटिंग:

 4.75

(3,912 रिव्यू और रेटिंग के आधार पर)

मदनमोहन गोविंदराजुलु

ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस कोटेशन समझने में आसान है. भुगतान करने और खरीदने के लिए भी आसान प्रोसेस है

पायल नायक

बहुत ही यूज़र फ्रेंडली और सुविधाजनक. बजाज आलियांज़ टीम को बहुत-बहुत धन्यवाद.

किंजल बोघरा

ट्रैवल इंश्योरेंस के किफायती प्रीमियम के साथ बहुत अच्छी सर्विसेज़

सोनल गोपूजकर

बेहतरीन प्रोसेस! इस्तेमाल करने में बहुत आसान और तुरंत लाभ

उषाबेन पिपलिया

बहुत तेज़ और प्रोफेशनल सर्विस. बजाज आलियांज़ की कस्टमर सर्विस टीम से खुश.

के.वी.रंगारेड्डी

बेहतरीन और कस्टमाइज़्ड वेबसाइट. बजाज आलियांज़ की वेबसाइट पर बहुत बेहतर अनुभव मिला.

 

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

 

 

 

   1. क्या ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य है?

 नहीं, सभी देशों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य नहीं है. हालांकि, कुछ देश जैसे कि ऑस्ट्रेलिया और शेंगेन देश इत्यादि ने इसे अनिवार्य बना दिया है.

   2. अगर विदेश में वर्क परमिट पर जाते हैं, तब भी ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद सकते हैं?

भारत में अधिकतर इंश्योरेंस प्रदाता उन लोगों को ट्रैवल इंश्योरेंस प्रदान नहीं करते हैं, जो वर्क परमिट पर विदेश की यात्रा करते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले आप अपने इंश्योरेंस प्रदाता के साथ इस बात की जांच कर लें.

   3. अगर मैं अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कैंसल करूं, तो क्या मुझे रिफंड मिलेगा?

अगर प्रस्थान की तिथि से पहले कैंसलेशन किया जाता है, तो थोड़ा बहुत कैंसलेशन शुल्क काटकर पूरा रिफंड दिया जाएगा. अगर कैंसलेशन पॉलिसी शुरू होने की तिथि के बाद और प्रस्थान न करने पर की जाती है, तो आपको इस बात का प्रमाण देना होगा कि आपने यात्रा नहीं की है. ऐसे में कैंसलेशन शुल्क काटकर आपको पूरा रिफंड दे दिया जाएगा. अगर आप यात्रा के बाद पॉलिसी को कैंसल करना चाह रहे हैं या यात्रा के बीच में अपने देश वापस लौट रहे हैं, तो उपयोग किए हुए प्रीमियम के आधार पर, बाकी के प्रीमियम में से कैंसलेशन शुल्क काटकर बची हुई राशि वापस कर दी जाएगी.

   4. अधिकतम कितने दिनों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ली जा सकती है?

हर ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी अलग-अलग अवधि की पॉलिसी प्रदान करती है. एक यात्रा के तहत अधिकतम 182 दिनों की यात्रा को कवर किया जा सकता है.

   5. विदेश में किसी भी तरह की इमरजेंसी के दौरान मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?

एमरज़ेंसी की स्थिति में आप अपने एमरज़ेंसी असिस्टेंस प्रोवाइडर/टीपीए से संपर्क कर सकते हैं. टीपीए की सभी संपर्क जानकारी ट्रैवल पॉलिसी शिड्यूल में दर्ज होती हैं.

   6. क्या देश छोड़ने के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद सकते हैं?

नहीं, देश से बाहर जाने के बाद आप अपनी यात्रा के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं खरीद सकते हैं. कई ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां यात्रियों को उनकी यात्रा के दिन भी ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने की अनुमति नहीं देती हैं.

    7. क्या मुझे कवरेज के लिए कोई मेडिकल टेस्ट कराने की आवश्यकता है?

कई इंश्योरेंस कंपनियां मेडिकल चेक-अप के बिना कवर पेश करती हैं, हालांकि विशिष्ट आयु वर्ग के लोगों के लिए मेडिकल जांच की ज़रूरत होती है, और अगर आप किसी ऐसे देश की यात्रा करने वाले हैं, जहां कदम रखने से पहले मेडिकल जांच अनिवार्य होते है, तो आप ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी के दिशानिर्देशों की जांच कर लें.

 

 

   1. अगर मैं अपनी फ्लाइट कैंसल करूं, तो क्या ट्रैवल इंश्योरेंस मुझे कवर करेगा?

हां, आपका ट्रैवल इंश्योरर प्रस्थान की तिथि से पहले, फ्लाइट कैंसलेशन के कारण होने वाले सभी खर्चों और नुकसान को कवर करेगा. हालांकि, आपको कैंसलेशन के लिए मान्य कारण देना होगा.

   2. ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत किस प्रकार के जोखिम कवर किए जाते हैं?

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी यात्रा के दौरान आपको दुर्घटना, मेडिकल इमरजेंसी इत्यादि, के कारण होने वाले फाइनेंशियल नुकसान के जोखिम से आपको सुरक्षा प्रदान करती है. ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर किए जाने वाले सबसे आम जोखिम इस प्रकार हैं:-

  • आकस्मिक मृत्यु और चोट
  • विदेश में अंतिम संस्कार का खर्च
  • मेडिकल खर्च
  • चोरी
  • सामान मिलने में देरी/नुकसान
  • विदेश में दांतों का इलाज
  • पासपोर्ट का नुकसान
  • घर में चोरी का इंश्योरेंस

   3. क्या मेरे परिवार को एक ही पॉलिसी के तहत कवर किया जाएगा या यात्रा के लिए मुझे परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग पॉलिसी लेनी होगी और अलग-अलग क्लेम डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे?

आप पूरे परिवार के लिए फैमिली ट्रेवल इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं. इस पॉलिसी के तहत परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग से क्लेम डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होती है.

   4. मेडिकल एमरजेंसी के मामले में मुझे इस इंश्योरेंस से क्या लाभ मिलेगा?

मेडिकल इमरजेंसी के मामले में, आपको ट्रैवल इंश्योरेंस से निम्नलिखित लाभ मिलेंगे:

  • किसी अचानक बीमारी या चोट के कारण होने वाला खर्च
  • भारत में मेडिकल इवैक्यूएशन
  • मृतक के शरीर को भारत लाने में होने वाला खर्च
  • यात्रा के दौरान आकस्मिक शारीरिक चोट
  • किसी की आकस्मिक मृत्यु के मामले में शव के अंत्येष्टि की लागत

 

 

   1. क्लेम सेटलमेंट रेशियो क्या है? यह महत्वपूर्ण क्यों है? ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम क्या है?

ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम वह राशि है, जो आप पॉलिसी के नियमों, योजनाओं और शर्तों के तहत लिस्टेड कुछ प्रतिकूल घटनाओं के मामले में कवर लाभ प्राप्त करने के लिए भुगतान की जाती है. यह राशि वार्षिक रूप से देय होती है.

   2. भुगतान के तरीके क्या हैं?

ट्रैवल इंश्योरेंस को ब्रांच में जाकर और डिजिटल माध्यम, दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं ब्रांच में कैश, चेक, डेबिट और क्रेडिट कार्ड स्वीकार किए जाते हैं. डिजिटल माध्यम में Google pay, Paytm और कई अन्य विकल्पों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

 

   1. बजाज आलियांज ट्रैवल इंश्योरेंस विदेश में अपने क्लेम को कैसे सेटल करता है?

अगर कोई भी घटना घटती है, जो पॉलिसी के अन्दर कवर की गई है, तो सभी खर्चे, जैसे मेडिकल सर्विसेज़, हॉस्पिटैलिटी आदि का भुगतान कंपनी द्वारा किया जाता है. कुछ परिस्थितियों में एडवांस कैश भी प्रदान किया जाता है.

   2. क्लेम सेटल करने में कितने दिन लगते हैं?

क्लेम को सेटल करने के लिए, आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे. डॉक्यूमेंट की स्वीकृति के बाद, प्रोसेस शुरू हो जाएगी. इस प्रोसेस में लगभग 15 कार्य दिवस का समय लगता है और फिर क्लेम दिया जाता है.

   3. क्या भारत लौटने के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम फाइल किया जा सकता है?

हां, इंश्योर्ड व्यक्ति भारत लौटने के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम दर्ज कर सकते हैं. इसके लिए समय-सीमा है आपकी यात्रा का अंत या 30 दिन. लेकिन यह पूरी तरह से आपके ट्रैवल इंश्योरेंस प्रदाता और आपने किस तरह का ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान खरीदा है, इस पर निर्भर है.

 

 

   1.क्या कोविड-19 के इलाज में हुए किसी भी खर्च के लिए मुझे कवर किया जाएगा?

हां, कोविड-19 के इलाज के कारण आपको इन-पेशेंट हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान हुए खर्चों के लिए कवर किया जाएगा, लेकिन आइसोलेशन और क्वारंटाइन के खर्चों के लिए आप ट्रैवल इंश्योरेंस द्वारा कवर नहीं किए जाएंगे. यह क्लेम कुछ शर्तों के तहत प्रदान किया जाएगा, जिनमें से एक है समय-सीमा.

   2. कोविड-19 के लिए क्लेम फाइल करने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी?

क्लेम प्राप्त करने के लिए, आपको पहचान डॉक्यूमेंट, पासपोर्ट, आपके कोविड-19 पॉजिटिव होने की रिपोर्ट की कॉपी, डॉक्टर द्वारा दिया गया हॉस्पिटलाइज़ेशन प्रिस्क्रिप्शन लेटर, इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट आदि डॉक्यूमेंट प्रदान करने होंगे. कोविड19 के लिए क्लेम दाखिल करने के लिए ये आवश्यक डॉक्यूमेंट हैं.

 

लोकप्रिय देशों के वीज़ा के लिए गाइड

कॉल बैक करें

कृपया PAN कार्ड के अनुसार नाम दर्ज करें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया मान्य विकल्प का चयन करें
कृपया मान्य विकल्प का चयन करें
कृपया चेकबॉक्स चुनें
हमसे चैट करें