Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

कॉल बैक करें

कृपया नाम दर्ज करें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया मान्य विकल्प का चयन करें
कृपया चेकबॉक्स चुनें

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

ट्रैवल इंश्योरेंस

खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदें. कोविड-19 कवरेज *

Buy Travel Insurance Online | Bajaj Allianz
  • कवर
    सामान/पासपोर्ट का नुकसान

  • इन-हाउस टीम(HAT)
    तेजी से क्लेम प्रोसेसिंग के लिए

  • मेडिकल/हॉस्पिटलाइज़ेशन कवर
    विदेश यात्रा करने के दौरान

  •  

    What is Travel Insurance?

    ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है?

    ट्रैवल इंश्योरेंस विभिन्न प्रकार की एमरज़ेंसी, जैसे मेडिकल खर्च के लिए कवरेज प्रदान करता है. मेडिकल खर्चों में, चिकित्सकीय स्थिति की जांच और अपने देश में वापसी, चेक-इन सामान संबंधी अवरोध या चेक-इन सामान का पूरी तरह खो जाना, कनेक्शन फ्लाइट, एमरज़ेंसी में फाइनेंशियल सहायता जैसे खर्च शामिल हैं. 

    ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी एक आवश्यक डॉक्यूमेंट है, जिसका फायदा आपको विदेश यात्रा के दौरान मिलता है. यात्रा करने से पहले आपको ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ज़रूर खरीदनी चाहिए, ताकि आपकी यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित हो. इतना ही नहीं, ट्रैवल इंश्योरेंस लेकर आप बिना किसी बाधा के अपनी यात्रा का आनंद उठा सकते हैं. 

    हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके पास सही ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी हो, जो आपकी सभी ज़रूरतों को पूरा करती हो और ऑनलाइन खरीदी जा सकती हो. ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने से, आपको किसी दुर्घटना के मामले में सुरक्षित रहने में मदद मिलती है. बजाज आलियांज़, एडवेंचरस ट्रैवलर्स व सीनियर सिटीज़न्स के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान प्रदान करता है. अपनी बजट और ज़रूरतों के आधार पर आप एक या एक से अधिक यात्राओं के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ ले सकते हैं. 

    मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान अक्सर यात्रा करने वालों के लिए बेहतर होता है और निर्धारित अवधि के भीतर कई यात्राओं का इंश्योर करता है. यात्रा के आधार पर ट्रैवल इंश्योरेंस की लागत और कवरेज निर्धारित होती है. 

    हमेशा याद रखें कि ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी एक इन्वेस्टमेंट है, क्योंकि आप इसे खुद को और अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने के लिए खरीदते हैं. अब, आप घर बैठे आराम से ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन चुन सकते हैं. हम भारत में सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के साथ आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं. 

     

    आपको ट्रैवल इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है?

    आपको विभिन्न कारणों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी की आवश्यकता है, जैसे -

     

    ✓ विदेशी में मेडिकल एमरज़ेंसी

    ✓ देरी से चलने वाली फ्लाइट संबंधी परेशानी

    ✓ देश/वीज़ा संबंधी आवश्यकताएं

    ✓ सामान का नुकसान/सामान मिलने में देरी

    ✓ प्राकृतिक आपदाओं या मानव निर्मित आपदाओं के लिए कवर

    ✓ फ्लाइट छूटने/ट्रिप कैंसलेशन

    ✓ पढ़ाई संबंधी रुकावट

    ✓ फ्लाइट हाईजैक

     

    क्या आपको ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी की आवश्यकता है? : अगर आपके में भी यह प्रश्न है, तो यहां आपको जवाब मिल सकता है! आमतौर पर विदेशों में मेडिकल खर्च की लागत 3 से 5 गुना अधिक होती है. लगभग 25 मिलियन सामान हर साल एयरलाइंस द्वारा इधर-उधर हो जाता है. ट्रैवल से जुड़ी गड़बड़ी होना उन देशों में सामान्य हैं, जहां अधिक पर्यटन होता है. 

    इसलिए, न केवल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान खरीदना, बल्कि सही प्लान चुनना भी आवश्यक है. अगर आप ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान खरीदते हैं, तो आप अपनी यात्रा के दौरान होने वाले सभी फाइनेंशियल नुकसान के लिए इंश्योरेंस कवर पा सकते हैं. पर्याप्त इंश्योरेंस कवरेज के बिना, विदेश में घूमने का प्लान और फाइनेंशियल बैकअप की उम्मीद छोड़ दें, क्योंकि ऐसा करना दुर्भाग्यपूर्ण घटना के समय घातक सिद्ध हो सकता है. 

    पासपोर्ट का खोना या फ्लाइट का छूट जाना, पर्यटकों के लिए बहुत डरावनी परिस्थितियां हैं. विभिन्न परिस्थितियों में इंश्योरेंस कवर के बिना किसी को भी खोने का बुरा एहसास हो सकता है, इसलिए हमेशा ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का बैकअप रखें. 

     

     

    भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस की विशेषताएं

    अब आप ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने के महत्व को समझ गए हैं, इसलिए कवरेज प्रदान करने की इसकी क्षमता को समझना महत्वपूर्ण है. भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस, छुट्टी का आनंद लेने में आपकी मदद कर सकता है, इस इंश्योरेंस की खास विशेषताएं नीचे दी गई हैं. 

    • Coverage for Flight Related Issues

      फ्लाइट संबंधी समस्याओं के लिए कवरेज:

       हवाई जहाज को यात्रा के लिए सबसे सुरक्षित साधन में से एक माना जाता है, लेकिन दुर्घटनाएं कभी बताकर नहीं होती हैं. फ्लाइट से संबंधित समस्याओं में यात्रा में देरी या हाइजैक होना शामिल हैं. इंश्योरेंस प्लान ऐसी किसी भी समस्या के दौरान होने वाले खर्चों के लिए आपको कवर करेगा. 

    • Cashless Treatment

      कैशलेस ट्रीटमेंट:

      हम में से कोई भी नहीं चाहता कि छुट्टियों के दौरान उसे हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़े, लेकिन अगर भर्ती होना पड़ा, तो हॉस्पिटल खर्च बहुत बड़ा फाइनेंशियल बोझ बढ़ा सकता है. अगर आप ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर किए गए हैं, तो आप कैशलेस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. आप इंश्योरेंस प्रोवाइडर के एम्पैनल हॉस्पिटल में इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं. 

    • Trip Related Adversities

      यात्रा संबंधी समस्याएं: 

      आप कई कारणों से अपनी यात्रा कैंसल कर देते हैं, यात्रा से वापस लौट आते हैं और अधिक महत्वपूर्ण मामलों में भाग लेने लगते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान खरीदने से आपको पैसे के नुकसान होने से सुरक्षा मिल सकती है. इसमें नॉन-रिफंडेबल फ्लाइट टिकट, होटल बुकिंग आदि शामिल हैं. 

    • A Plan for Every Age

      हर आयु के व्यक्ति लिए एक प्लान

      विभिन्न आयु वर्ग के लोगों की यात्रा संबंधी प्राथमिकताएं भी अलग-अलग होती हैं. वयस्क लोगों को अधिक यात्रा सहायता की आवश्यकता होती है और वे चोरी और ऐसी अन्य घटनाओं के प्रति भी असुरक्षित होते हैं. अच्छी बात यह है कि आप अपने आयु वर्ग के हिसाब से सही लाभ और कवरेज के साथ ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं. 

    • Emergency Cash Advance

      इमरजेंसी कैश एडवांस: 

      आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में एमरज़ेंसी की स्थिति में कैश एडवांस शामिल है. हॉस्पिटलाइज़ेशन के कारण विदेश में फंसना, क्रेडिट कार्ड/कैश का नुकसान और यात्री चेक से जुड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है. इंश्योरेंस पॉलिसी से, आप एक निर्दिष्ट समय के बाद कैश एडवांस प्राप्त कर सकते हैं. 

    • Coverage for Baggage Passport Loss

      सामान/पासपोर्ट नुकसान के लिए कवरेज

      यात्रा के दौरान आपका सामान या पासपोर्ट खोने से अधिक डरावना और खतरनाक कुछ भी नहीं हो सकता है. आपके द्वारा चुनी गई ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपके पासपोर्ट या सामान को रिकवर नहीं कर सकती है, लेकिन कैश या सामान के नुकसान की भरपाई कर सकती है. इसके अलावा, यह नया पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए किए गए खर्चों को कवर करेगी. 

    • Emergency Evacuation Plans for Frequent Flyers

      फ्रीक्वेंट फ्लायर्स (बार-बार फ्लाइट से आने-जाने वालों) के लिए एमरज़ेंसी एवेक्यूएशन प्लान: 

      कुछ इंश्योरेंस प्रोवाइडर फ्रीक्वेंट फ्लायर्स के लिए एक वर्ष की लंबी अवधि तक के लिए कवरेज प्लान प्रदान करते हैं. रिकरिंग इंश्योरेंस पॉलिसी की लागत से बचने के लिए, फ्रीक्वेंट फ्लायर्स एक वर्ष या कई यात्राओं के लाभ प्राप्त कर सकते हैं. 

    • Secures You Against Home Burglary

      घर में चोरी होने पर, आपको सुरक्षा देता है

      चोर अक्सर उन घरों की तलाश में रहते हैं जो उनमें रहने वाले परिवार के यात्रा पर जाने से खाली हो जाते हैं, लेकिन अपने ट्रैवल प्लान के चलते आपको इसकी चिंता नहीं करनी चाहिए. होम बर्गलरी कवरेज यह सुनिश्चित करता है कि अपनी अनुपस्थिति में, घर में चोरी होने पर आपको क्षतिपूर्ति मिले.  

    • One Cover for the Entire Family

      पूरे परिवार के लिए एक कवर

       यह आसान और किफायती होता है. विभिन्न आयु वर्ग के लिए विभिन्न प्लान खरीदने के बजाय पूरे परिवार के लिए एक इंश्योरेंस प्लान खरीदें.

    • Automatic Claim Settlement With Trip Delay Delight

      ट्रिप डिले डिलाइट के साथ आटोमेटिक क्लेम सेटलमेंट

      इंश्योरेंस लाभ प्राप्त करने के लिए आपको क्लेम सबमिट नहीं करना होगा. यात्रा में देरी हो जाने या फ्लाइट कैंसलेशन जैसी घटनाओं के लिए, कवर की गई राशि ऑटोमैटिक रूप से सेटल की जाएगी. .

     

     

    बजाज आलियांज़ ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों चुनें?

    फीचर बजाज आलियांज़ ट्रैवल इंश्योरेंस के लाभ
    प्रीमियम राशि रु. 206 से शुरू
    क्लेम प्रोसीज़र स्मार्टफोन आधारित क्लेम सेटलमेंट, पेपरलेस
    क्लेम सेटलमेंट  24x7 उपलब्ध, मिस्ड कॉल सर्विस भी उपलब्ध है
    कवर किए गए देशों की संख्या दुनिया भर के 216 देश और द्वीप
    फ्लाइट में देरी का कवरेज चार घंटे या उससे अधिक की देरी वाले उड़ानों पर रु. 500 से 1,000 की क्षतिपूर्ति 
    कटौती योग्य राशि कोई कटौती नहीं
    अतिरिक्त लाभ एडवेंचर स्पोर्ट्स, हॉस्पिटलाइज़ेशन कवर, चेक-इन सामान में देरी, पासपोर्ट खोना, एमरज़ेंसी कैश एडवांस, ट्रिप कैंसलेशन कवर आदि. 

     

    भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस के प्रकार

    अच्छे और यूज़र के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान आपकी यात्रा को बेहतरीन बनाते हैं. ये आपको विभिन्न चरणों पर सुरक्षित करते हैं और सर्वश्रेष्ठ प्राथमिकता के रूप में वित्तीय कवरेज प्रदान करते हैं. 

    अपने परिवार और खुद के लिए सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी चुनते समय जल्दबाजी न करें. आसान और सुरक्षित यात्रा के लिए बुद्धिमानी से चुनें और अपने पैसे बचाएं, न कि आपको जो पहला विकल्प दिखे, उसे ही चुन लें. 

    ट्रैवल इंश्योरेंस एक कुशन की तरह होता है, जो गिरने से लगने वाले धक्के के प्रभाव को कम कर देता है और आपकी यात्रा को अधिक मजेदार और यादगार बनाता है. 

     

    • Individual Travel Insurance

      इंडिविजुअल ट्रैवल इंश्योरेंस

      अकेले यात्रा पर जा रहे हैं? या विदेश में अपने परिवार से मिलने जा रहे हैं? जब आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो आपको अतिरिक्त सुरक्षा और तुरंत मदद की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से हॉस्पिटलाइज़ेशन या अन्य एमरज़ेंसी स्थितियां में. 

      इंडिविजुअल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत लाभ: अधिकांश प्लान में सभी कवर लगभग समान होते हैं, या फिर ये दूसरे प्लान की तरह ही होते हैं, लेकिन इनके नियमों और शर्तों में अंतर होता है. इसमें एक्सीडेंटल एमरज़ेंसी, एक्सीडेंटल डेथ, मेडिकल सर्विसेज़ के खर्च, डेंटल खर्च और अन्य नॉन-मेडिकल कारक जैसे सामान खोना, पासपोर्ट खोना आदि शामिल हैं. 

    • Family Travel Insurance

      फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस

      यह ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान विशेष रूप से परिवार के लिए बनाया गया है, जो एक साथ यात्रा करते हैं. यह इंश्योरेंस प्लान फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत पॉलिसी होल्डर के परिवार को कवर करता है, जैसे पॉलिसी होल्डर, उनके पति/पत्नी और बच्चे. 

      फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत कवरेज: पॉलिसी होल्डर के इंश्योर्ड परिवार के सदस्यों को मेडिकल खर्चों, सामान खोने, पर्सनल लायबिलिटी, पासपोर्ट खोने, सामान मिलने में देरी आदि के लिए कवर किया जाता है. 

    • Senior Citizen Travel Insurance

      सीनियर सिटीज़न ट्रैवल इंश्योरेंस

      जैसे उम्र के आधार पर विशेष हेल्थ इंश्योरेंस प्लान तैयार किए जाते हैं, उसी तरह से सीनियर सिटीज़न के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस  70 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए भी सर्वश्रेष्ठ है. बुजुर्ग लोग रिटायरमेंट के बाद यात्रा करना पसंद करते हैं और अक्सर अकेले या सिर्फ जोड़ों में यात्रा करते हैं. इस प्रकार का प्लान उन्हें अनिश्चितताओं से बचाता है.

      सीनियर सिटीज़न ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर: सीनियर सिटीज़न ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के लाभों में अप्रत्याशित फाइनेंशियल संकट में सहायता, मृतक के शरीर को वापस देश में लाना, मेडिकल बिल, चेक-इन सामान का खोना या इसके मिलने में देरी, एमरज़ेंसी मेडिकल एवेक्यूएशन और इंश्योरेंस फर्म के आधार पर अन्य लाभ शामिल हैं.

    • Corporate Travel Insurance

      कॉर्पोरेट ट्रैवल इंश्योरेंस

      कॉर्पोरेट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान्स, कॉर्पोरेट कार्यों के लिए अक्सर यात्रा करने वाले बिज़नेसमेन को सर्वश्रेष्ठ सर्विस प्रदान करते हैं. इस प्लान के तहत लाभार्थी एक वर्ष के लिए लाभ और पॉलिसी कवरेज का प्राप्त कर सकते हैं. इससे देश में या देश से बाहर यात्रा के दौरान मानसिक शांति प्राप्त होती है.

      कॉर्पोरेट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर: कॉर्पोरेट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत कवरेज में बेसिक मेडिकल खर्च, फ्लाइट में देरी, सामान खोना, कनेक्टिंग फ्लाइट न पकड़ पाना आदि शामिल हैं.

    • Student Travel Insurance

      स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस

      इस प्लान को विशेष रूप से छात्रों के अनुकूल बनाया गया है. इसमें समय, मुख्यतः 2 वर्षों तक की वैधता के विस्तार की विशेष सुविधा है.

      स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान में शामिल सभी सदस्यों के लिए कवरेज प्रदान करता है: यह बेसिक ओवरसीज़ ट्रैवल इंश्योरेंस कवर प्रदान करता है और कुछ अतिरिक्त ऐड-ऑन भी प्रदान करता है. यह बेल बॉन्ड, मेडिकल एवेक्यूएशन, स्टडी इंटरप्शन, स्पॉन्सर सुरक्षा और अन्य बहुत सी चीजों को भी कवर करता है.

    • Group Travel Insurance

      ग्रुप ट्रैवल इंश्योरेंस

      ग्रुप में यात्रा करने वाले लोगों के लिए कस्टमाइज़ ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी. इस प्रकार का ट्रैवल इंश्योरेंस अधिकांशतः टूर ऑर्गेनाइजर द्वारा आयोजित किया जाता है. ऐतिहासिक स्थान, म्यूजियम, इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग ग्रुप ट्रैवल के तहत कवर किए जाते हैं.

      ग्रुप ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर: ग्रुप ट्रैवल इंश्योरेंस, भारत से बाहर या भारत की घरेलू सीमाओं के भीतर यात्रा करने वाले ग्रुप को कवर करता है. यह पर्सनल एक्सीडेंट और सामान के लिए कवरेज प्रदान करता है, लेकिन यह ग्रुप के प्रति व्यक्ति की लिमिट पर निर्भर करता है.

    • Domestic Travel Insurance

      डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस

      भारत की भौगोलिक सीमाओं के भीतर यात्रा करते समय, डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस एक लाभदायक साथी है. यह आपको कई प्रकार की संकट वाली परिस्थितियों और एमरजेंसी (फाइनेंशियल और अन्य) से बचाता है.

      डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत कवर: इस इंश्योरेंस के तहत प्राप्त होने वाले लाभों में मेडिकल कवरेज, पर्सनल एक्सीडेंट, और सामान का खोना भी शामिल है.

       

    • International Travel Insurance

      इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस

      इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान्स, विदेश यात्रा, अन्य यात्रा, हॉलिडे, फैमिली विज़िटेशन, स्टडी, बिज़नेस मीटिंग और अन्य बहुत कुछ कवर करते हैं. यह इंश्योरेंस कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्लान पर निर्भर करता है.

      इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर : इसमें कई कारकों को कवर किया जाता है - मेडिकल और डेंटल खर्च, सामान और पासपोर्ट का खोना, ट्रिप कैंसलेशन, फ्लाइट में देरी आदि.

    • Schengen Travel Insurance

      शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस

      किसी शेंगेन देश की यात्रा करने वाले लोगों को एक विशेष इंश्योरेंस पॉलिसी की आवश्यकता होती है, जैसे शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी. वे आपको किसी भी प्रकार के फाइनेंशियल नुकसान से सुरक्षित करते हैं

      शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर: मेडिकल कवरेज, पासपोर्ट का खोना, चेक-इन सामान के आगमन में देरी, चेक-इन सामान का खोना, दुर्घटनावश मृत्यु और अंग-विच्छेद, पर्सनल एक्सीडेंट कवर और पर्सनल लायबिलिटी कवर आदि. ये शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत सामान्यतः कवर किए जाते हैं.

    • Single Trip Travel Insurance

      सिंगल ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस

      सिंगल ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान, उन लोगों के लिए लाभदायक है, जो कभी-कभी विदेश यात्रा करते हैं. यह प्लान पॉलिसी होल्डर और अन्य लाभार्थी को यात्रा शुरू होने से लेकर वापस अपने देश आने तक इंश्योरेंस कवरेज प्रदान करता है.

      सिंगल ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर: अगर दूसरे देश की यात्रा की जा रही है, तो इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान को अन्य कारकों के लिए होस्ट कवर के साथ चुना जाता है, जैसे मेडिकल एमरज़ेंसी, सामान खोने या चेक-इन सामान मिलने में देरी, नॉन-मेडिकल कवर आदि.

    • Multi-Trip Travel Insurance

      मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस

      मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान, उन यात्रियों के लिए कस्टमाइज़ किया जाता है, जो एक वर्ष में अक्सर या एक बार से अधिक यात्रा करते हैं. यह एक निर्धारित समय के लिए राउंड ट्रिप यात्राओं को कवर करता है, जो आमतौर पर एक वर्ष का होता है.

      मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान बिज़नेसमेन और कॉर्पोरेट सेक्टर द्वारा पसंद किया जाता है, क्योंकि इस पॉलिसी का विकल्प चुनने पर, आपकी यात्राओं के दौरान पर्याप्त राशि की बचत होती है.

      मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर: मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत कवर अन्य इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस कवर जैसे ही होते हैं. मेडिकल एमरज़ेंसी और नॉन-मेडिकल एमरजेंसी, जैसे पासपोर्ट का खोना, पर्सनल लायबिलिटी, एमरजेंसी मेडिकल एवेक्यूएशन, चेक-इन सामान का खोना या मिलने में देरी होना और इंश्योरेंस फर्म द्वारा इस प्लान के तहत निर्धारित अन्य कवर प्राप्त होता है.

    • Additional Tips for Opting the Best Travel Insurance Plans

      सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान चुनने के लिए अतिरिक्त सुझाव

      यात्रा के लिए प्लान करते समय, अपने लिए सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल इंश्योरेंस चुनने की कोशिश करें. यह आपको अप्रत्याशित स्थितियों और फाइनेंशियल परेशानियों से भी सुरक्षित करता है.

      विदेश यात्रा करते समय अपनी इंश्योरेंस कंपनी के साथ सर्वश्रेष्ठ प्लान चुनना मुश्किल काम नहीं है. प्लान को सावधानी और बुद्धिमानी से चुनें, ताकि आपकी यात्रा एक यादगार यात्रा बन सके. अपने लिए सर्वश्रेष्ठ कवर चुनें. किसी भी बात को नज़रअंदाज़ न करें, क्योंकि कोई भी व्यक्ति अनहोनी का पहले अंदाज़ा नहीं लगा सकता. आपके इंश्योरेंस एडवाइजर के रूप में हम हमेशा यही चाहेंगे कि आप सुरक्षित रहें. 

     

    ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज

    • Baggage Covers

      सामान खो जाना

      सामान के स्थायी नुकसान के लिए, आपके चेक-इन सामान के आधार पर आपको क्षतिपूर्ति प्रदान की जाती है. जब व्यक्ति का सामान खो जाता है, तो वह अपने आपको खाली-खाली और निराश महसूस करता है, लेकिन बैगेज कवर होने पर आप अपनी आवश्यकता के लिए खर्च कर सकते हैं और वे पॉलिसी के तहत कवर किए जाएंगे. 

       

    • Baggage Delay:

      सामान पहुंचने में देरी

      ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज में, सामान, जैसे कपड़े, टॉयलेटरी, अन्य आवश्यक सामान की देरी के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान की जाती है. जब आपको आवश्यकता हो, उस समय सामान में देरी आपके लिए तनावपूर्ण हो सकती है और कभी-कभी तो सामान का नुकसान भी हो सकता है. 

    • Flight Delay

      फ्लाइट में देरी

      फ्लाइट में देरी और नई फ्लाइट के लिए दोबारा बुकिंग कराने की स्थिति में, अगर संभव हो, तो इंश्योरेंस कंपनी द्वारा बुकिंग की जाएगी या ऐसे बिना प्लान वाले अतिरिक्त खर्च के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान की जाएगी. कुछ परिस्थितियों में, ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी आपको नई फ्लाइट बुक करने का ऑफर दे सकती है. देरी होने पर आपको तुरंत इंश्योरर को सूचित करना चाहिए. 

    • Trip Cancellation/ Curtailment

      ट्रिप कैंसलेशन/यात्रा अवधि में कमी

      विभिन्न कारणों से यात्रा कैंसल करने या यात्रा अवधि कम करने की नौबत आ सकती है. ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ, आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आपके टिकट के खर्च कवर किए जाएंगे और आप राशि के लिए रीइम्बर्स प्राप्त कर सकते हैं. जब आपके द्वारा बुक किए गए टिकट नॉन-रिफंडेबल होते हैं, तो ऐसा कवर अधिक आवश्यक हो जाता है.

      दंगे, विरोध, हड़तालें, प्राकृतिक आपदाएं, परिवार में मृत्यु, खराब मौसम आदि. किसी भी प्रकार की एमरज़ेंसी स्थिति के कारण आपकी यात्रा कैंसल हो सकती है या इसकी अवधि कम हो सकती है. ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ आप टिकट के खर्चों के लिए रीइम्बर्स प्राप्त कर सकते हैं. 

    • Bounced Flight/ Hotel Booking

      बाउंस्ड फ्लाइट/होटल बुकिंग

      इसके तहत, यात्री द्वारा बुक की गई होटल या फ्लाइट सीट आगमन पर उपलब्ध नहीं होते हैं. ऐसे मामलों में, अगर आगमन पर पसंदीदा आवास उपलब्ध नहीं हैं, तो इंश्योर्ड व्यक्ति को प्री-बुक किए गए होटल रूम या एयरलाइन बुकिंग के लिए रीइम्बर्स किया जाता है. अगर ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत इसे चुना गया है, तो आप ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज के लिए क्लेम कर सकते हैं. 

    • Loss of Passport

      पासपोर्ट का नुकसान

      बैग चोरी होने और आपका पासपोर्ट खोने की स्थिति में, आपको ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है. सम इंश्योर्ड लिमिट तक, नए पासपोर्ट प्राप्त करने के शुल्क इंश्योरेंस कंपनी द्वारा कवर किए जाते हैं.

    • Hijacking

      हाइजैकिंग

      दुर्लभ मामलों में, अगर आपका विमान यात्रा के दौरान हाइजैक हो जाता है, तो पॉलिसी के कवर के तहत आपको मानसिक परेशानी के लिए क्षतिपूर्ति मिल सकती है. आमतौर पर, इन प्रकार के पॉलिसी कवर पॉलिसी होल्डर द्वारा नहीं चुने जाते हैं, लेकिन अज्ञात स्थानों के लिए यात्रा करते समय, इस कवर को लेने पर बहुत अधिक मदद मिल सकती है.

    • Credit Card Theft

      क्रेडिट कार्ड चोरी हो जाना

      क्रेडिट कार्ड की चोरी एक ऐसा कवर है, जो विदेश यात्रा करते समय ज़रूर लेना चाहिए. जब भी आपका क्रेडिट कार्ड चोरी हो जाता है या खो जाता है, तो तुरंत अपने इंश्योरर को सूचित करें. इंश्योरेंस प्रोवाइडर को सूचित करने से आपको एमरज़ेंसी कैश एडवांस प्राप्त हो सकता है. कंसल्टिंग एजेंट द्वारा इसका विवरण आपको प्रदान किया जाएगा या जानकारी लाभार्थी के साथ उचित रूप से शेयर की जाएगी. 

    • Home Burglary

      घर में चोरी

      ट्रैवल इंश्योरेंस के इस कवरेज के तहत, अगर आप छुट्टी या बिज़नेस ट्रिप पर बाहर गए हुए हैं और आपके घर में चोरी हो जाती है, तो आपका इंश्योरर आपके नुकसान और क्षति के लिए आपको भुगतान करेगा. हालांकि, आपको मिलने वाली राशि आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी और कवर की लिमिट पर निर्भर करती है

    • Personal Liability

      पर्सनल लायबिलिटी

      पर्सनल लायबिलिटी कवर किसी यात्रा के दौरान शारीरिक चोट, प्रॉपर्टी को नुकसान या किसी अन्य व्यक्ति को नुकसान होने की स्थिति में आपके विरुद्ध किए गए क्लेम से आपको सुरक्षित करता है. अपने घर से दूर किसी अंजान जगह पर ऐसी स्थिति को संभालना मुश्किल हो जाता है. पर्सनल लायबिलिटी कवर आपको ऐसी अनावश्यक और अप्रत्याशित परिस्थितियों से सुरक्षित करता है.  

    • Medical Covers

      व्यक्तिगत चोट

      यात्रा के दौरान व्यक्ति को लगी चोटों के लिए मुआवजा दिया जाता है या फिर इसके खर्चों का वहन ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा किया जाता है. ड्रग्स या शराब के प्रभाव में लगी चोटों को कवर नहीं किया जाता है.

    • Interruption of Studies

      पढ़ाई में रुकावट

      स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत, कई इंश्योरेंस प्रोवाइडर विदेश में आपकी पढ़ाई में हुए खर्चों और लागतों को कवर करते हैं. इंश्योरेंस कंपनियां, इंश्योर्ड व्यक्ति द्वारा संस्थानों को अग्रिम रूप से भुगतान किए गए ट्यूशन शुल्क के लिए प्रतिपूर्ति करती हैं. 

    • Dental Treatment

      मेडिकल एवेक्यूएशन

      रेगुलर ट्रैवल इंश्योरेंस एमरज़ेंसी मेडिकल एवेक्यूएशन को कवर करता है. इसमें एयरलिफ्ट या मेडिकल रूप से सुसज्जित फ्लाइट उपकरण के साथ अपने देश में भेजने में होने वाली लागत शामिल है. 

    • Accidental Death

      दुर्घटना के कारण मौत

      एक्सीडेंटल डेथ कवर, ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है. विदेशों में यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति या पॉलिसी होल्डर के परिवार के सदस्य को, अपने ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में इस एक्सीडेंटल मृत्यु कवर को ज़रूर जोड़ना चाहिए. इस कवर के तहत, अगर यात्रा करते समय दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो मृतक के परिवार को सम इंश्योर्ड तक क्षतिपूर्ति प्रदान किया जाता है. 

    यात्रा से पहले या यात्रा के दौरान होने वाले किसी भी फाइनेंशियल नुकसान को ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज के तहत कम्प्रीहेंसिव कवर के रूप में कवर किया जाता है. यात्रा के दौरान कभी भी ऐसी अप्रत्याशित घटनाएं हो सकती हैं, जो आपको बड़े फाइनेंशियल नुकसान में डाल सकती हैं. ऐसे में ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी सुरक्षा प्रदान करती है और आपकी यात्रा की सुरक्षा करती है. 

    कोरोनावायरस (कोविड-19) के लिए ओवरसीज़ ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज

     

    नोवेल कोरोनावायरस या कोविड-19 ने दुनिया भर में लोगों को काफी हद तक प्रभावित किया है. लोगों की दिनचर्या बदल गई है और लोगों की जिंदगी में 'सोशल डिस्टेंसिंग' नामक नई व्यवस्था लागू हो गई है. इस वाइरस से पैदा होने वाली समस्याओं के कारण लाखों लोगों की जान चली गई है, वहीं लाखों अन्य लोग इस गंभीर बीमारी के साइड इफेक्ट से जूझ रहे हैं, जिसका कोई सटीक इलाज उपलब्ध नहीं है.

    सोवरियन सरकारों ने नागरिकों पर अनेक तरह के प्रतिबंध लगाकर वायरस के प्रसार को रोक दिया है. अनेक उपायों में से एक उपाय के रूप में यात्रा पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं.

    ऐसी स्थिति में, सवाल यह है कि यात्रा प्रतिबंध समाप्त होने के बाद इंश्योरेंस कंपनियां किस प्रकार का कवर प्रदान करेंगी. भारत में कोरोनावायरस के प्रभाव के संदर्भ में ट्रैवल इंश्योरेंस के प्रभाव पर चर्चा करने की आवश्यकता है.

    क्या ट्रैवल इंश्योरेंस भारत में कोरोनावायरस (कोविड-19) रोग को कवर करता है?

    हां, कई ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियों ने भारत में कोरोनावायरस के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज प्लान बनाए हैं. इन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत लाभार्थी को मेडिकल ट्रीटमेंट (कैशलेस या रीइम्बर्समेंट), देरी होने या कैंसल होने के लिए शुल्क, खोए हुए सामान आदि के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान की जाती है.

    बजाज आलियांज़ के साथ, आप पैनल में शामिल हॉस्पिटल में उपचार कराने पर सहायता और आर्थिक मुआवजा प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, इन हॉस्पिटल में, आप इंश्योरेंस कवर के माध्यम से कैशलेस उपचार भी प्राप्त कर सकते हैं.

    • ओवरसीज़ ट्रैवल पॉलिसी में भारत के बाहर कोविड-19 से हुए और पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अधीन क्वारंटाइन अवधि के दौरान किए गए मेडिकल खर्चे शामिल हैं.
    • क्वारंटाइन अवधि के दौरान होने वाले आवास और गैर-मेडिकल आकस्मिक खर्चों को शामिल नहीं किया जाएगा.

    ध्यान रखें कि इंश्योर्ड व्यक्ति को यात्रा करने से 72 घंटे पहले की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी. अगर यह उपलब्ध नहीं है, तो इंश्योर्ड व्यक्ति को इंश्योरेंस कवरेज शुरू होने के लिए 7 दिन तक प्रतीक्षा करनी होगी.

    अगर आप विदेश यात्रा के दौरान पॉलिसी कवरेज की अवधि को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप ब्रेक-इन पीरियड शुरू होने से पहले ऐसा कर सकते हैं. अगर आप ब्रेक-इन पीरियड के बाद पॉलिसी को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपके लिए उसी तरह से 7-दिन मानदंड लागू होगा और कवरेज 7 दिनों के बाद शुरू होगा.

     

    कोविड-19 के अनुसार ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज

    स्थिति या घटना बजाज आलियांज़ ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे काम करती है?
    यात्रा करने से पहले नेगेटिव रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद कोविड-19 के लक्षण उत्पन्न हुए हैं.  आप पॉलिसी के तहत क्षतिपूर्ति प्राप्त करने के लिए पात्र हैं
    यात्रा करने से पहले कोविड-19 के लक्षण प्रकट होते हैं या आप यात्रा से 14 दिन पहले कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क में आए हैं..  आप पॉलिसी के तहत क्षतिपूर्ति प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं हैं.

    ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में ऐड-ऑन कवर/वैकल्पिक कवर

     

    ऐड-ऑन ट्रैवल इंश्योरेंस में जोड़े जाने वाले वे अतिरिक्त फीचर्स या फायदे हैं, जिनसे इसे अधिक व्यापक तथा उपयोगी बनाया जा सकता है. ऐड-ऑन कवर को आमतौर पर उस फाइनेंशियल बोझ को कम करने के लिए जोड़ा जाता है, जो अप्रत्याशित दुर्घटना की स्थिति में हो सकती है.

    इसलिए, आपकी पॉलिसी में जितने अधिक ऐड-ऑन शामिल हैं, आपको उतने ही अधिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा. पॉलिसी में वैल्यू एडिशन के रूप में कार्य करने वाली सुविधाओं को जोड़ने की सलाह दी जाती है. अधिकांश मामलों में, ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान का विकल्प चुनने वाले व्यक्ति को इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि इसमें क्या कवर किया जाता है. 

    ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का विकल्प चुनने से पहले आपको निम्न कुछ बातें पता होनी चाहिए. आइए, हमारे द्वारा ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत प्रदान किए जाने वाले ऐड-ऑन और वैकल्पिक कवर के बारे में जानें- 

    • ट्रिप डिले डिलाइट: आपको यह जानकर खुशी होगी कि यात्रा में देरी के कारण होने वाले फाइनेंशियल नुकसान या यात्रा के किसी भी प्रकार के कैंसलेशन की क्षतिपूर्ति पॉलिसी की लिमिट तक प्रदान की जाती है. एक ट्रिप, राउंड ट्रिप या कई ट्रिप के लिए अलग-अलग लिमिट होती हैं
    • शेंगेन कवर: यह मूल रूप से उस खर्च को कवर करता है, जो मेडिकल कारणों के लिए रीपेट्रिएशन या किसी व्यक्ति के लिए एमरज़ेंसी हॉस्पिटल उपचार या मृत्यु जैसे आवश्यक स्वास्थ्य स्थितियों के संबंध में उत्पन्न हो सकता है. 
    • परिवार के सदस्य का कम्पैशनेट विज़िट : इस सुविधा के कारण गेस्ट को वापस घर नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में उनकी कम्पैशनेट विज़िट कुछ लिमिट तक कवर की जाएगी. जब इसके अनेक लाभ हैं, तो इसे क्यों न चुनें?
    • एमरजेंसी के समय परिवार के सदस्य का होटल में ठहरना : ज़रूरी परिस्थिति में, जहां परिवार के सदस्य को होटल में ठहरने की आवश्यकता होती है, उस समय आपको कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी इसे भी कवर करेगी. 
    • एमरज़ेंसी में इंश्योर्ड व्यक्ति और परिवार के सदस्यों का होटल में ठहरना : इसमें न केवल उन परिवार के सदस्यों को कवर किया जाता है, जिन्हें तुरंत होटल में ठहरने की आवश्यकता होती है, बल्कि 'इंश्योर्ड और परिवार के सदस्यों के लिए एमरज़ेंसी होटल आवास सुविधा' के तहत इंश्योर्ड व्यक्ति को भी कुछ लिमिट तक कवर किया जाता है
    • नाबालिग बच्चे के लिए एस्कॉर्ट सुविधा अगर आप अपने साथ नवजात शिशु या नाबालिग बच्चे को फ्लाइट में ले जाते हैं, तो 'नाबालिग बच्चे के एस्कॉर्ट सुविधा' के तहत यह खर्च कुछ लिमिट तक कवर किया जाएगा.
    • पर्सनल सामान के खोने के लिए कवर चाहे आपका सामान या पासपोर्ट खो जाए, सबसे अच्छी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी, आपको परेशानियों से मुक्त के लिए पर्सनल सामान खोने के लिए कवर के तहत सुरक्षा प्रदान करेगी.
    • कर्मचारियों का रिप्लेसमेंट और रीअरेंजमेंट : यह भी एक अप्रत्याशित स्थिति है और इसे ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है. इसके लिए ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान चुनने से पहले कुछ लिमिट, नियम और अन्य दायित्व होते हैं, जिनका व्यक्ति को पालन करना होता है. 
    • वैकल्पिक कवर

      ये मूल रूप से आपकी मौजूदा ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में अधिक आकर्षक सुविधाओं को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए वैकल्पिक कवर हैं. यह उन व्यक्तियों के लिए बोनस कवर की तरह है जो विभिन्न प्रकार की ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी चुनते हैं.
    • पहले से मौजूद बीमारी का कवरेज : वैकल्पिक कवर के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह पहले से मौजूद बीमारी को कवर करता है. इसका मतलब यह है कि ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के समय पहले से ही मौजूद बीमारियों या शारीरिक स्थिति, रोग आदि को कवर किया जाता है. क्या यह ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान बेहतरीन नहीं है?
    • HIV और AIDS : यह किसी भी आयु के उन लोगों के लिए वैकल्पिक कवर है, जिन्हें पहले से मौजूद बीमारियां हैं, जिनमें HIV और AIDS शामिल हैं. इसमें ऐसी सभी जटिलताएं शामिल हैं, जो इस बीमारी के तहत होने वाली मेडिकल स्थिति में पैदा हो सकती हैं. यह उन सभी लोगों के लिए जोखिम भी पैदा करता है, जो पर्याप्त ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के बिना विदेश यात्रा करते हैं. इसलिए यात्रियों को अधिक मेडिकल बिल के जोखिम से बचाने के लिए वैकल्पिक कवर प्रदान किया जाता है.
    • कवरेज के पहले दिन से मैटरनिटी और बेबी कवर : यह गर्भवती महिला के लिए एक अतिरिक्त लाभ है! हवाई यात्रा करने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए कवरेज के पहले दिन से ही मैटरनिटी और बेबी कवर प्रदान किया जाता है. अगर आप गर्भवती हैं और हवाई यात्रा करने वाली हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. हम आपके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए काम करेंगे.
    • मानसिक बीमारी और शराब से संबंधित विकार के लिए कवर : शारीरिक समस्याओं के अलावा ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के वैकल्पिक कवर के तहत शराब से संबंधित विकार या मानसिक बीमारी को भी कवर किया जाता है. यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने लिए कौन सा बेहतर प्लान चुनना चाहते हैं.
    •  

    बजाज आलियांज़ द्वारा ऑफर किए जाने वाले ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान

    पहलू या सुविधाएं व्यक्ति परिवार छात्र
    इनके लिए सबसे उपयुक्त सोलो ट्रैवलर्स स्वयं, पति/पत्नी और दो बच्चों के लिए
    माता-पिता की आयु: अधिकतम 60 वर्ष
    बच्चों की आयु: 21 वर्ष से कम
    विदेशों में पढ़ाई करने का लक्ष्य रखने वाले 16 से 35 वर्ष की आयु के छात्र
    35 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों के लिए उपयुक्त नहीं.
    प्रीमियम राशि रु. 308 से शुरू रु. 1470 से शुरू रु. 624 से शुरू
    मेडिकल कवरेज  $1 मिलियन तक उच्च मेडिकल कवरेज उच्च मेडिकल कवरेज
    कवर किए जाने वाले खर्च ✓ यात्रा कैंसल होना
    ✓ मेडिकल खर्च
    ✓ यात्रा अवधि में कमी
    ✓ यात्रा में देरी (12 घंटे तक)
    ✓ मेडिकल रिपेट्रिएशन
    ✓ पर्सनल एक्सीडेंट कवर
    ✓ घर में चोरी होने के लिए कवरेज
    ✓ एमरज़ेंसी कैश एडवांस
    ✓ दैनिक भत्ता (हॉस्पिटल)
    ✓ पासपोर्ट खोने और सामान मिलने में देरी के लिए कवर
    ✓ हाईजैक कवरेज
    ✓ यात्रा कैंसल होना
    ✓ मेडिकल खर्च
    ✓ यात्रा अवधि में कमी
    ✓ यात्रा में देरी (12 घंटे तक)
    ✓ मेडिकल एवेक्यूएशन
    ✓ एमरज़ेंसी डेंटल दर्द
    ✓ पर्सनल एक्सीडेंट कवर
    ✓ मेडिकल रिपेट्रिएशन
    ✓ पर्सनल एक्सीडेंट कवर
    ✓ घर में चोरी होने के लिए कवरेज
    ✓ एमरज़ेंसी कैश एडवांस
    ✓ दैनिक भत्ता (हॉस्पिटल)
    ✓ पासपोर्ट खोने और सामान मिलने में देरी के लिए कवर
    ✓ हाईजैक कवरेज

     


    ✓ मेडिकल खर्च
    ✓ पासपोर्ट का खोना
    ✓ लैपटॉप खोना
    ✓ ट्यूशन फीस रीइम्बर्समेंट
    ✓ बेल बांड कवरेज
    ✓ मेडिकल रिपेट्रिएशन ($6500)
    ✓ मेडिकल एवेक्यूएशन
    ✓ हॉस्पिटलाइज़ेशन भत्ता
    ✓ मृत्यु या दुर्घटना कवर
    ✓ हाईजैक के खिलाफ कवर
    ✓ सामान खो जाना
    अतिरिक्त फायदे इन हाउस क्लेम सेटलमेंट इन हाउस क्लेम सेटलमेंट $10,000 तक की प्रायोजक सुरक्षा
           

    यात्रा वर्गीकरण के आधार पर कवरेज;

    सोलो ट्रिप और फैमिली ट्रिप

     

    प्रदान किए जाने वाले लाभ सोलो और फैमिली ट्रिप के लिए कवरेज
    कवर किए जाने वाले खर्च
    ● मेडिकल
    ● पासपोर्ट खोना
    ● सामान खोना
    ● यात्रा में देरी के लिए क्षतिपूर्ति
    ● यात्रा कैंसल होना
    ● घर में चोरी
    कवर किए जाने वाले क्षेत्र


    ● एशिया
    ● नॉर्थ अमेरिका
    ● शेंगेन
    ● साउथ अमेरिका
    ● ऑस्ट्रेलिया
    ● यूनाइटेड किंगडम
    ● मिडल ईस्ट
    कवर नहीं किए जाने वाले खर्च ● जानलेवा बीमारियां (नॉन-डिस्क्लोज़ कंडीशन से उत्पन्न) आत्महत्या
    ● मेंटल डिसऑर्डर
    ● खुद से लगी चोट
    ● डिप्रेशन या तनाव
    ● HIV/AIDS
    ● मादक द्रव्यों का सेवन

     

    भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए पात्रता मानदंड

    ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान का प्रकार पात्रता मापदंड
    फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस स्वयं, आपके पार्टनर और 2 बच्चे (21 वर्ष से कम आयु के आश्रित)
    वयस्कों की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
    बच्चों की आयु 6 महीने से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए)
    सीनियर सिटीज़न ट्रैवल इंश्योरेंस आयु 70 वर्ष होनी चाहिए
    स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस इंश्योर्ड व्यक्ति की आयु 16 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए

    ग्रुप ट्रैवल इंश्योरेंस

    न्यूनतम आवश्यक सदस्य: 10

    ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में निम्न शामिल नहीं किए जाते हैं

    भारत में सभी प्रकार के ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत, इंश्योर्ड व्यक्ति को निम्न स्थितियों/घटनाओं/अवस्थाओं के लिए कवरेज प्रदान नहीं किया जाता है:

    • नशीले पदार्थों का सेवन: शराब या ड्रग्स.
    • मानव निर्मित स्थिति: युद्ध, गृह युद्ध, आतंकवाद.
    • मेडिकल एक्सक्लूज़न: HIV/AIDS, वैकल्पिक उपचार, कॉस्मेटिक उपचार, पहले से मौजूद स्थितियां या बीमारियां, डॉक्टर की मेडिकल सलाह का पालन न करने की स्थिति से हुई समस्या, आत्महत्या या खुद से लगाई गई चोट
    • सामान या पासपोर्ट: अगर पासपोर्ट को बिना निगरानी के कहीं छोड़ दिया जाता है, तो भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत पासपोर्ट खोने को कवर नहीं किया जाता है. इसके अलावा, अगर सामान को इंश्योर्ड व्यक्ति से अलग भेजा जाता है, तो कोई कवर प्रदान नहीं किया जाता है.
    • एडवेंचर स्पोर्ट्स में भाग लेने के कारण लगी चोट को ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर नहीं किया जाएगा.

     

    शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस में अपवाद / वैकल्पिक ऐड-ऑन

    निम्न स्थितियों में शेंगेन देशों में यात्रा करते समय सबमिट किए गए इंश्योरेंस क्लेम के लिए क्लेम नहीं मिलेगा.

    • ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने से पहले इंश्योर्ड व्यक्ति की मेडिकल कंडीशन
    • शेंगेन देशों में एडवेंचर स्पोर्ट्स में भाग लेने पर लगने वाली चोट या पैदा होने वाली जानलेवा स्थितियां
    • रेड ज़ोन के रूप में चिन्हित उच्च जोखिम वाले देशों या क्षेत्रों की यात्रा

    ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम को प्रभावित करने वाले कारक

     

    प्रत्येक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में अलग-अलग शर्तें होती हैं. इसके कारण, प्रत्येक प्लान के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस का प्रीमियम भी अलग होता है.
    आपके ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम को प्रभावित करने वाले कारक नीचे दिए गए हैं.

    • आयु: युवा व्यक्तियों का इंश्योरेंस प्रीमियम, अधिक आयु वाले लाभार्थियों की तुलना में कम होता है. इसका कारण यह है कि वयस्क और अधिक आयु वाले व्यक्ति के लिए जानलेवा खतरे 21 वर्षीय लोगों की तुलना में अधिक होते हैं.

    • यात्रा का स्थान : इंश्योरेंस जोखिम की स्थिति में सुरक्षित रहने के लिए लिया जाता है. अगर आप उच्च जोखिम वाले स्थान की यात्रा कर रहे हैं, तो अप्रत्याशित दुर्घटना होने की संभावना भी अधिक होती है. इसलिए, सुरक्षित स्थानों की यात्रा करने की तुलना में जोखिम वाले स्थानों या देशों की यात्रा करने पर प्रीमियम राशि में बढ़ोत्तरी होती है.

    • यात्रा की अवधि: यात्रा की अवधि के अनुसार ट्रैवल इंश्योरेंस का प्रीमियम तय होता है.

    • यात्रियों की संख्या:यह अवधि के अनुसार तय होता है, इसलिए यात्रियों की संख्या बढ़ने पर प्रीमियम की राशि में भी बढ़ोत्तरी होती है. अधिक यात्री होने पर आप ग्रुप इंश्योरेंस या फैमिली इंश्योरेंस का विकल्प भी चुन सकते हैं.

    • ऐड-ऑन:सिक्योरिटी फीचर और कवर, जैसे ज़ीरो डेप्रिसिएशन, यात्री कवर आदि को जोड़ने से प्रीमियम राशि बढ़ जाएगी.

    • ऐड-ऑन: अतिरिक्त कवर सुरक्षा को बढ़ाता है, लेकिन अधिक प्रीमियम का कारण बनता है. इसलिए, अगर आप होम बर्गलरी कवर या स्टडी इंटरप्शन कवर जोड़ना चुनते हैं, तो प्रीमियम भी बढ़ जाएगा.

    ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम की ऑनलाइन गणना करने के चरण

    ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने से पहले, बजाज आलियांज़ के साथ कुछ चरणों का पालन करके इंश्योरेंस प्रीमियम की गणना करें.

    • चरण 2: अपना मोबाइल नंबर, नाम और ई-मेल एड्रेस दर्ज करें

    • चरण 3: इसके बाद, आपको उस देश का नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जहां आप रहते हैं

    • चरण 4: आपके जवाब के आधार पर, आपको कन्फर्मेशन और प्रीमियम का कोटेशन प्राप्त होगा

    बजाज आलियांज़ का इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर, आपके उद्देश्य के अनुसार प्रीमियम का कोटेशन बनाता है.

    इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय, आपका उद्देश्य न्यूनतम राशि खर्च करना और अधिकतम लाभ प्राप्त करना होना चाहिए. इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर आपको इसमें मदद करता है. इससे आप न केवल अपने मासिक भुगतान का पता लगा सकते हैं, बल्कि आपकी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार, पॉलिसी आधारित सुविधाओं को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं.

    इंटरनेट आधारित कैलकुलेटर के साथ, आप पॉलिसी के विभिन्न कॉम्बिनेशन के लिए कोशिश कर सकते हैं और अनुकूल पॉलिसी प्राप्त करने के लिए अपने विवरण को बदल सकते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम की गणना करने के लिए, हमारा कैलकुलेटर आपको अतिरिक्त विकल्प, जैसे स्थान, अवधि और यात्रा की तिथि भी प्रदान करता है.

    इसका उद्देश्य आपको सर्वश्रेष्ठ कोटेशन प्रदान करना और समस्याओं में कमी लाना है. ऑनलाइन कैलकुलेटर में यात्री विवरण (लोगों की संख्या और आयु) दर्ज करना भी संभव है.

    ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करने का एक और महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आप विभिन्न प्रकार की पॉलिसी और कंपनियों के प्रीमियम की तुलना कर सकते हैं.

    अपने ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम को कम करने के सुझाव

     

    भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने के महत्व के बारे में सभी को जानकारी है. अब तक आपको भी पता चल गया होगा कि ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदना आपके छुट्टी के बजट के साथ अतिरिक्त बोझ नहीं है. ट्रैवल इंश्योरेंस से आपको मन की शांति मिलती है, जिससे आप अपनी यात्रा का पूरी तरह आनंद ले पाते हैं.

    ट्रैवल इंश्योरेंस ज़रूरी है, लेकिन आप प्रीमियम को कम करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं;

    • मल्टी ट्रिप कवर का विकल्प चुनें: अक्सर यात्रा करने वाले लोगों के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है मल्टी-ट्रिप कवर. यह आपको निर्धारित समय (अधिकांश मामलों में यह समय एक वर्ष का होता है) के लिए सुरक्षित करेगा. आप देश में या देश से बाहर अनेक यात्राएं कर सकते हैं और एक ही पॉलिसी से अपनी तथा अपने हितों की रक्षा कर सकते हैं.
    • यात्रा से पहले इंश्योरेंस खरीदें: यात्रा से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान खरीदने के कई लाभ है. सबसे पहले यह दर्शाता है कि आप अपनी ज़िम्मेदारियों को समझते हैं. दूसरा, अगर आप अपनी यात्रा को कैंसल करना चाहते हैं या कोई अप्रत्याशित स्थिति आती है, तो पहले लिए हुए इंश्योरेंस में आप आवश्यक बदलाव कर सकते हैं.
    • विशेष रूप से तैयार इंश्योरेंस पॉलिसी: हमारा सुझाव है कि आप पिछले पॉइंट "यात्रा से पहले इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें" के साथ इस पॉइंट को जोड़कर लाभ उठाने के बारे में सोचें. अगर आप पहले इंश्योरेंस खरीदते हैं, तो आप सुविधाओं के विभिन्न कॉम्बिनेशन के लिए कोशिश कर सकते हैं और विभिन्न इंश्योरेंस प्रोवाइडर को चेक कर सकते हैं. इससे आप आप गलत पॉलिसी कवरेज चुनने और अधिक भुगतान करके कम लाभ प्राप्त करने जैसी गलती करने से भी बच जाते हैं.
    • ग्रुप इंश्योरेंस का विकल्प चुनें: ग्रुप इंश्योरेंस में एक साथ बहुत सी सर्विसेज़ प्रदान की जाती हैं. इसमें कई सदस्यों को जोड़ने का प्रावधान होता है. कई लाभ प्राप्त होते हैं और इसका कम प्रीमियम भरना पड़ता है.

     

    आपको ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन क्यों खरीदना चाहिए?

    भागदौड़ वाली शहरी लाइफ स्टाइल ने जीवन को बहुत अधिक व्यस्त बना रखा है और ऐसे में दिमाग में हर समय कर्तव्य और ज़िम्मेदारियां की बातें भरी रहती हैं. ऐसे में आपको ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदना चाहिए. इससे अप्लाई करने में आसानी होती है, साथ ही ऑनलाइन प्रोसेस के कई अन्य लाभ भी प्राप्त होते हैं. 

    • ऑनलाइन तुलना करने में आसानी: ऐसा नहीं है कि केवल एक ही इंश्योरेंस प्रोवाइडर द्वारा ट्रैवल संबंधी कवरेज पॉलिसी और प्लान की सुविधा प्रदान की जाती है. आप जानते होंगे कि मार्केट में कई इंश्योरेंस प्रोवाइडर द्वारा यह सुविधा प्रदान की जाती है. इंश्योरेंस प्रोवाइडर की अधिक संख्या के कारण आप भ्रमित हो सकते हैं, लेकिन अगर आप सही चुनाव करते हैं, तो मार्केट की प्रतिस्पर्धा आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.
      जब आप ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस की तुलना करते हैं, तो आप ट्रैवल प्लान के लिए आसानी से विशेष सर्विसेज़ और लाभों के साथ संभावित इंश्योरेंस प्रोवाइडर की लिस्ट बना सकते हैं.
      भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान की ऑनलाइन तुलना करना समय बचाने के साथ-साथ विभिन्न विकल्पों को देखने का एक तेज तरीका भी है.
    • सुविधाजनक: अपना ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए, आपको बस अपना फोन निकालना होगा. हमारी वेबसाइट पर जाएं, फॉर्म भरें और यात्रा के लिए कवर पाएं. अपनी सुविधा के अनुसार अलग-अलग इंश्योरेंस प्लान ब्राउज़ करें.
    • कोई एजेंट नहीं: अच्छे इंश्योरेंस एजेंट को रेफर करने के बारे में अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से पूछने के बजाय, ऑनलाइन पॉलिसी खरीदें. यहां सभी विकल्प आपकी पसंद पर निर्भर होते हैं. इसके अलावा, एजेंट न होने से आपका समय और कमीशन के रूप में दिए जाने वाले पैसे की बचत होती है.
    • कॉन्टैक्टलेस खरीद: बजाज आलियांज़ के साथ ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने के लिए आपको कंपनी के ब्रांच पर जाने और पेपर सबमिट करने की कोई आवश्यकता नहीं है. आप वेबसाइट पर तुरंत डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं और अपने ईमेल पर इंश्योरेंस कन्फर्मेशन लेटर भी प्राप्त कर सकते हैं.
    • कहीं भी, कभी भी इंश्योरेंस प्राप्त करें: ऑफिस के ब्रेक के दौरान इंश्योरेंस प्लान खरीदना भूल गए हैं? कोई बात नहीं. आप घर में, रेस्टोरेंट में या फिल्म देखते समय भी इसे खरीद सकते हैं. फॉर्म भरने से लेकर राशि का भुगतान करने तक सब कुछ कभी भी, कहीं भी ऑनलाइन किया जा सकता है.
    • पॉलिसी तुरंत जारी की जाती है: जैसे ही आप भुगतान करते हैं, आपको अपने मेल पर इंश्योरेंस के पेपर मिल जाएंगे. अपने कन्फर्मेशन लेटर या इंश्योरेंस पेपर प्राप्त करने के लिए आपको एजेंट के यहां चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है.

    ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों लें?

     

    Why Travel Insurance?

     

     

    ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदते समय ध्यान रखने वाली बातें

    अपने इंश्योरेंस प्लान का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी यात्रा की विशेषताओं का विश्लेषण करते हुए थोड़ा रिसर्च करना होगा और उस अनुसार उचित ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान का चयन करना होगा. 

    आयु: ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान विभिन्न आयु वर्ग के लिए अलग-अलग होते हैं. जहां अधिक उम्र वाले लोगों को जोखिम अधिक होता है, वहीं युवा लोगों की तुलना में उनका प्रीमियम भी अधिक होता है.

    स्थान: उच्च जोखिम वाले स्थान पर यात्रा करने से अप्रत्याशित स्थिति होने की संभावना बढ़ जाती है. जोखिम के अलावा, इंश्योरेंस कंपनियां स्थान से संंबंधित देशों के अनुसार, मेडिकल खर्चों और प्राकृतिक आपदाओं की संभावना पर भी ध्यान देती हैं.

    अवधि: यात्रा की अवधि का ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के लाभ और प्रीमियम पर सीधा प्रभाव पड़ता है. यहां, अगर आप अगले 12 महीनों में अक्सर यात्रा करने वाले हैं, तो आपके लिए मल्टी-ट्रिप इंश्योरेंस खरीदना बेहतर रहेगा. इसके अलावा, अगर आप एक ही छुट्टी ले रहे हैं, लेकिन लंबे समय के लिए ले रहे हैं, तो आपका प्रीमियम अधिक रहेगा.

    यात्रा का प्रकार: आपके इंश्योरेंस प्रोवाइडर यात्रा के प्रकार का विश्लेषण करने के लिए यात्रा कार्यक्रम पर विचार करेंगे. एड्रिनालाइन-पंपिंग गतिविधियों और एडवेंचर वाले एक एक्शन-पैक वैकेशन का प्रीमियम अधिक होगा, वहीं अगर आप समुद्र तट पर रिलेक्स करने या पहाड़ों पर किताब पढ़ने जा रहे हैं, तो आपका प्रीमियम कम होगा.

    ऐड-ऑन: ऐड-ऑन, यात्रा के दौरान या घर वापस आने के लिए, अप्रत्याशित घटनाओं के लिए अतिरिक्त कवरेज प्रदान करते हैं. सामान्य ऐड-ऑन में होम बर्गलरी प्रोटेक्शन, फायर इंश्योरेंस, स्टडी इंटरप्शन कवरेज शामिल हैं. इन अतिरिक्त सर्विसेज़ की अतिरिक्त लागत होती है, जिससे ट्रैवल इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ जाता है.

    सम इंश्योर्ड: कुल इंश्योरेंस राशि का आपके प्रीमियम पर सीधा प्रभाव पड़ता है. अगर आप ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं, जो आपको बहुत लाभ प्रदान करते हैं, तो इंश्योर्ड राशि अधिक होगी, जिसके कारण प्रीमियम भी अधिक हो जाएगा, लेकिन आप हमेशा उच्च सम इंश्योर्ड नहीं लें. आप अपनी आवश्यकताओं की लिस्ट बनाएं और उसके अनुसार कवरेज प्लान लें.

    कवरेज: एक ही इंश्योरेंस प्रोवाइडर से पॉलिसी नहीं खरीदें. कुछ रिसर्च करें और विश्लेषण करें कि कौन सा इंश्योरर सबसे कम प्रीमियम पर सबसे अधिक लाभ दे रहा है. इसके साथ ही, पहले अपनी आवश्यकताओं पर विचार करें और फिर पैकेज चेक करें.

    क्लेम सेटलमेंट रेशियो: किसी भी प्रकार का ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले, विभिन्न इंश्योरर के क्लेम सेटलमेंट रेशियो को चेक करें. अगर कंपनी के पास उच्च सेटलमेंट रेशियो है, तो इसका मतलब है कि उन्होंने अन्य कंपनी की तुलना में अधिक क्लेम सेटल किए हैं. आपको उस कंपनी को प्राथमिकता देनी चाहिए.

    किफायती/प्रीमियम: ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय स्मार्ट निर्णय यह होगा कि आप किफायती और प्रीमियम की राशि को समान पैमाने पर मापें. उचित प्रीमियम पर तुरंत क्लेम प्रोसेसिंग के साथ उच्च क्षतिपूर्ति प्रदान करने वाले इंश्योरर को चुनें.

    क्लेम प्रोसेस: अगर आपको अपने क्लेम की प्रोसेसिंग और सेटलमेंट के लिए धक्के खाने पड़ते हैं, तो ऐसी स्थिति में कम प्रीमियम चुनने का कोई लाभ नहीं है. चरण-दर-चरण जाकर, अन्य पहलुओं का विश्लेषण करके कुछ ट्रैवल इंश्योरेंस प्रोवाइडर को चुनने के बाद, उनकी क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस भी देखें. ऐसी कंपनी का चुनाव करें, जो ऑनलाइन क्लेम सबमिशन और आसान प्रोसेसिंग प्रदान करती है.

    शेंगेन चेक: शेंगेन देशों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस के संबंध में कुछ विशेषताएं होती हैं. शेंगेन वीजा पर इंश्योरेंस, अन्य देशों के वीजा अलग होता है. अंतिम समय में आने वाली किसी भी परेशानी से बचने के लिए, अपने शॉर्टलिस्ट किए गए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी प्रोवाइडर के साथ हमेशा इसका सत्यापन करें.

    एक्सक्लूज़न: इंश्योरेंस कंपनियों के अपने अलग-अलग नियम होते हैं और ये कुछ विशेष घटनाओं के लिए आपको कवर प्रदान नहीं करते हैं. आदर्श ट्रैवल इंश्योरेंस प्रोवाइडर के लिए रिसर्च करते समय, एक्सक्लूज़न को देखें. कुछ घटना, शर्तें या स्थिति हैं, जिनके लिए आपको क्षतिपूर्ति नहीं मिलती है.

    मेडिकल कंडीशन: उन मेडिकल डिज़ीज़ या कंडीशन के बारे में जानने के लिए पात्रता शर्तें चेक करें, जिनके लिए आपका इंश्योरेंस प्रोवाइडर भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगा.

    पर्सनल वस्तुएं: हालांकि अधिकांश ट्रैवल इंश्योरेंस प्रोवाइडर पासपोर्ट, कैश, सामान और अन्य सामानों के खोने के खर्चों को कवर करते हैं, लेकिन कोई भी कंपनी आपकी लापरवाही और आपके द्वारा सामान की देखभाल नहीं करने पर क्षतिपूर्ति नहीं करेगी. ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले इसके बारे में जानें.

    इन प्रमुख पहलुओं के अलावा, आप अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के स्कोप को पूरी तरह समझने के लिए आपकी पॉलिसी के साथ आने वाले अतिरिक्त लाभ और इंश्योरेंस कंपनी के सॉल्वेंसी रेशियो को भी देख सकते हैं. 

    ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के चरण

    बजाज आलियांज़ से ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के तीन तरीके हैं:

    ● ऑफिशियल वेबसाइट से खरीद सकते हैं

    ● केयरिंगली योर्स मोबाइल ऐप से खरीद सकते हैं

    ● ऑफलाइन खरीद सकते हैं

    बजाज आलियांज़ की वेबसाइट से ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदें

    • चरण 1 : हमारी वेबसाइट पर जाएं और आप जिस प्रकार का इंश्योरेंस लेना चाहते हैं, उसे चुनकर आगे बढ़ें. आप इंडिविजुअल, फैमिली, बिज़नेस या स्टूडेंट में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं..

    • चरण 2 : दिए गए कॉलम में अपना पूरा नाम भरें और फिर पॉलिसी का प्रकार चुनें. तीन विकल्पों, लीज़र, बिज़नेस मल्टी-ट्रिप, और स्टूडेंट, में से एक चुनें. इसके बाद अपने पिछले चयन के अनुसार संबंधित विकल्प चुनें. 

    • चरण 3 : आपको अपनी जन्मतिथि, जाने और आने की तिथि, स्थान और मौजूदा पिनकोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. 

    • चरण 4 : बजाज आलियांज़ आपके दर्ज विवरण का विश्लेषण करेगा और इसके बाद आपको फोन पर कोटेशन भेजेगा. आपको प्लान को तुरंत चुन सकते हैं.

    • चरण 5: अपना इच्छित प्लान चुनें, दिए गए विकल्पों में से आवश्यक एड-ऑन चुनें और भुगतान करें.

    • चरण 6: भुगतान के कन्फर्मेशन की प्रतीक्षा करें और आपको तुरंत अपने मेल पर पावती और इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट प्राप्त होंगे.

       

    अपने मोबाइल से ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदें

    • चरण 1 : ऐप डाउनलोड करें और आप "केयरिंगली योर्स" मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग शुरू करने के लिए उसी लॉग-इन ID और पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं.

    • चरण 2 : ट्रैवल इंश्योरेंस चुनें और अपना नाम, DOB, यात्रा विवरण, यात्रा की तिथि और अपना पिनकोड जैसे विवरण भरें.

    • चरण 3 : एप्लीकेशन द्वारा आपका उत्तर प्रोसेस किए जाने की प्रतीक्षा करें और उसके बाद आपको फोन पर इंश्योरेंस कोटेशन प्राप्त होंगे

    • चरण 4 : अपनी यात्रा के कार्यक्रम के लिए अनुकूल प्लान चुनें, इसमें ऐड-ऑन (वैकल्पिक) शामिल करें और प्लान के लिए भुगतान करें. 

    • चरण 5 : अपना इच्छित प्लान चुनें, दिए गए विकल्पों में से आवश्यक एड-ऑन चुनें और भुगतान करें

    • चरण 6 : कन्फर्मेशन रसीद और इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट की प्रतीक्षा करें, जो आपको तुरंत आपके ई-मेल एड्रेस पर भेज दिए जाएंगे. 

    ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम प्रोसीज़र

     

    अगर आप विदेश जा रहे हैं, तो आपके लिए ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम प्रोसीज़र को समझना आवश्यक है. आप क्लेम फाइल करने के सबसे अच्छे माध्यम के रूप में अपने मोबाइल एप्लीकेशन से ऑनलाइन क्लेम फाइल कर सकते हैं या क्लेम प्रोसीज़र के लिए वेबसाइट पर जाएं.

    बजाज आलियांज़ द्वारा तीन प्रकार के क्लेम प्रोसीज़र प्रदान किए जाते हैं, जो नीचे दिए गए हैं

     

    • कैशलेस ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम:

      बजाज आलियांज़ ट्रैवल इंश्योरेंस कैशलेस क्लेम विदेशों में हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों के लिए मान्य है. हालांकि, यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि अगर खर्च USD 500 से अधिक है, तो आपको क्लेम के लिए पूछना होगा. USD 500 से कम राशि के लिए, आप रीइम्बर्समेंट क्लेम फाइल कर सकते हैं.

      • ● शुरू में, आपको सत्यापन के लिए डॉक्यूमेंट ऑनलाइन सबमिट करने होंगे.
      • ● क्लेम सबमिट करने और सत्यापित होने के बाद, आपको और आपके केयर-प्रोवाइडर (हॉस्पिटल) को भुगतान गारंटी लेटर प्राप्त होगा.
      • ● अगर प्रदान की गई जानकारी अधूरी है या कोई जानकारी मौजूद नहीं है, तो आपसे औपचारिकताएं पूरी करने के लिए कहा जाएगा और क्लेम प्रोसेस जारी रहेगा.
    • ट्रैवल इंश्योरेंस रीइम्बर्समेंट क्लेम:

      रीइम्बर्समेंट क्लेम प्रोसेस में लगभग 10 दिन लगते हैं, बशर्ते आप डॉक्यूमेंटेशन पूरा करते हैं और आपके द्वारा सबमिट किए गए सभी कागजात सही हैं.

      • ● पहले, आपको सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट इकट्ठा करने होंगे और BAGIC HAT पर इनकी ओरिजिनल कॉपी सबमिट करनी होगी.
      • ● जांच और सत्यापन के बाद, आपको NEFT के माध्यम से अपने भारतीय बैंक अकाउंट में 10 दिनों के भीतर भुगतान प्राप्त होगा.
      • ● अगर कुछ डॉक्यूमेंट मौजूद नहीं हैं या अधूरे हैं, तो आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट के बारे में सूचना प्राप्त होगी, जिसे आपको 45 दिनों के भीतर सबमिट करना होगा.
      • ● बजाज आलियांज़ आपको औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए हर 15 दिनों में तीन रिमाइंडर भी भेजता है.
      • ● 45 दिन की अवधि के बाद, अगर डॉक्यूमेंट पूरे नहीं होते हैं, तो क्लेम की कार्यवाही रोक दी जाएगी.
    • मोबाइल ऐप क्लेम सेटलमेंट: ट्रिप डिले डिलाइट के साथ ऑटोमैटिक:

      बजाज आलियांज़ के साथ, यात्रा में देरी होने पर आपको ऑटोमैटिक क्लेम सेटलमेंट की विशेष सर्विस मिलेगी.

      अगर आप 'केयरिंगली योर्स' मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग कर रहे हैं, तो यात्रा में देरी के लिए क्लेम करने की आवश्यकता नहीं है. एप्लीकेशन आपकी फ्लाइट को ट्रैक करेगा और देरी होने पर, आवश्यक भुगतान ऑटोमैटिक रूप से प्रोसेस किए जाएंगे.

    • ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

      मेडिकल एमरजेंसी के लिए डॉक्यूमेंट (क्लेम फॉर्म के साथ संलग्न करें):

      • ● पॉलिसी डॉक्यूमेंट (नंबर, इंश्योर्ड का नाम, और कॉन्टैक्ट डिटेल्स)
      • ● डायग्नोसिस की रिपोर्ट
      • ● घटना का स्थान और देश
      • ● उपचार करने वाले फिजिशियन के स्टेटमेंट (APS)
    • सामान खो जाना:

      • ● क्लेम फॉर्म
      • ● सामान टैग की कॉपी
      • ● सामान खोने के बारे में एयरलाइन अथॉरिटी से कन्फर्मेशन लेटर.
      • ● प्रॉपर्टी इरेगुलरिटी रिपोर्ट
    • सामान पहुंचने में देरी:

      • ● क्लेम फॉर्म
      • ● सामान टैग की कॉपी
      • ● सामान खोने के बारे में एयरलाइन अथॉरिटी से कन्फर्मेशन लेटर.
      • ● देरी की अवधि के दौरान की गई खरीदारी के बिल.
    • ट्रिप कैंसलेशन/इंटरप्शन/मिस्ड कनेक्शन:

      • ● क्लेम फॉर्म
      • ● आगमन और प्रस्थान के शिड्यूल के बारे में एयरलाइन से कन्फर्मेशन
      • ● देरी को प्रमाणित करते हुए एयरलाइन से प्राप्त पत्र
      • ● देरी का कारण बताते हुए कारण से संबंधित आवश्यक डॉक्यूमेंटेशन.
      • ● टिकट (मूल कॉपी)
      • ● किए गए खर्चों के बिल और रसीद तथा कैंसलेशन शुल्क के भुगतान का प्रमाण.
    • पासपोर्ट का नुकसान:

      • ● अपने नए पासपोर्ट और पुराने पासपोर्ट की फोटोकॉपी सबमिट करें (अगर उपलब्ध है).
      • ● नए पासपोर्ट के लिए हुए खर्च की रसीद और बिल की ऑरिजिनल कॉपी
      • ● FIR या पुलिस रिपोर्ट की फोटोकॉपी
    • हाइजैक की स्थिति:

      • ● क्लेम फॉर्म
      • ● हाइजैकिंग के दौरान हुई घटनाओं का पूर्ण विवरण
      • ● एयरलाइन की ओर से संबंधित पत्र
      • ● टिकट और बोर्डिंग पास की फोटोकॉपी
    • दुर्घटना के कारण मौत:

      • ● क्लेम फॉर्म
      • ● डेथ सर्टिफिकेट की ऑरिजिनल कॉपी
      • ● कोरोनर की रिपोर्ट, FIR, पोस्ट-मॉर्टम रिपोर्ट की फोटोकॉपी
    • पढ़ाई में रुकावट:

      • ● डॉक्टरों द्वारा प्रमाणित मेडिकल रिपोर्ट सबमिट करें
      • ● पहले भुगतान किए गए विश्वविद्यालय शुल्क के बिल और रसीद

     

    ट्रैवल इंश्योरेंस को ऑनलाइन/ऑफलाइन रिन्यू करने के चरण

    ट्रैवल इंश्योरेंस को ऑनलाइन रिन्यू करें
    जो लोग ऑफलाइन प्रोसेस के माध्यम से समय नहीं गंवाना नहीं जाना चाहते हैं, वे ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस को रिन्यू कर सकते हैं. इस तरीके से आपके समय और पैसे की बचत होती है, जो समय और पैसे आप ब्रांच जाने या एजेंट से मिलने पर खर्च करते हैं.

    • चरण 1 : बजाज आलियांज़ की वेबसाइट पर जाएं और अपने ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी पेज पर जाएं. अगर आप अन्य कवरेज लाभ जोड़ना चाहते हैं और पॉलिसी अपडेट करना चाहते हैं, तो रिन्यू पर क्लिक करें और मौजूदा लाभों को पढ़ें.
    • चरण 2: अगर लागू हो, तो अतिरिक्त डॉक्यूमेंट सबमिट करें. अगर नहीं, तो आप सीधे भुगतान पेज पर जा सकते हैं और क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं.
    • चरण 3: भुगतान कन्फर्म हो जाने के बाद, आपको अपने ई-मेल एड्रेस पर अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त होगी.

    ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑफलाइन रिन्यू करें
    ऑफलाइन रिन्यूअल का मतलब है कि आपको अपने एजेंट से संपर्क करना होगा या ब्रांच पर जाना होगा. वहां औपचारिकताओं को पूरा करना होगा. 

    • चरण 1: मौजूदा इंश्योरेंस पॉलिसी समाप्त होने से पहले एजेंट से संपर्क करें या ब्रांच में जाएं. अपनी मौजूदा पॉलिसी और इसके लाभों को रिव्यू करें. अगर आप कवरेज में कुछ जोड़ना चाहते हैं, तो एजेंट से ऐसा करने के लिए कहें.
    • चरण 2: ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को रिव्यू करने के बाद, ऐड-ऑन से संबंधित अतिरिक्त फॉर्म या एप्लीकेशन के बारे में पूछें (अगर लागू हो). आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट करें (एजेंट या ब्रांच में प्रतिनिधि से इसके लिए पूछें).
    • चरण 3:  भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदते समय प्रीमियम का भुगतान करने से पहले पॉलिसी डॉक्यूमेंट, शर्तों और दिशानिर्देशों को सावधानीपूर्वक रिव्यू करें. 
    • चरण 4: ऑफलाइन प्रोसेसिंग में, आपको चेक के माध्यम से भुगतान करना होगा. यह सुनिश्चित करें कि चेक में लाभार्थी इंश्योरर है और न कि एजेंट या वह प्रतिनिधि, जिससे आप परामर्श ले रहे हैं.

    इन देशों में ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य है

    भले ही विदेश जाने के लिए इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि आप अपने हितों की सुरक्षा के लिए पॉलिसी लें. विदेश में, जहां आप किसी को नहीं जानते हैं और लोगों द्वारा आपकी मदद करने की संभावना कम है. ऐसे में अपनी सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है.

    इसलिए, हम आपको उपयुक्त ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की सलाह देते हैं. इसके अलावा, कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां पर सभी नॉन-सिटीज़न के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के माध्यम से सुरक्षित होना अनिवार्य है. इंश्योरेंस कन्फर्मेशन सबमिट किए बिना, आपको इन देशों के लिए वीज़ा नहीं मिलेगा.

    • ● अंटार्कटिका
    • ● क्यूबा
    • ● इक्वाडोर
    • ● कतर
    • ● रशिया
    • ● शेंगेन देश
    • ● टर्की
    • ● संयुक्त अरब अमीरात
    • ● अमेरिका

    इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस का विस्तार कैसे करें?

     

    अपनी यात्रा के दौरान, आप तीन परिस्थितियों में अपनी पॉलिसी का विस्तार कर सकते हैं, पॉलिसी की समाप्ति से पहले, पॉलिसी की समाप्ति के बाद, और एमरज़ेंसी की स्थिति में विस्तार. चाहे वह कोई भी परिस्थिति हो, ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का विस्तार करने के लिए आपको इंश्योरर को सही तरीके से सूचित करना होगा.

    प्री पॉलिसी एक्सपायरेशन:यह वह स्थिति होती है, जिसमें आप एमरज़ेंसी या मेडिकल कंडीशन के अलावा, अन्य किसी कारण से विदेश में अधिक समय तक रहना चाहते हैं और जिसके लिए आपको रिटर्न ट्रैवल टिकट, आवास और अन्य खर्चों की व्यवस्था खुद करनी होती है. ऐसे में इंश्योरेंस आपको विस्तारित समय के लिए कवर प्रदान करेगा, जो एक्सटेंशन अप्रूवल के अधीन होगा.

    • चरण 1: बजाज आलियांज़ टीम से ऑनलाइन संपर्क करें या यात्रा विस्तार का विवरण देने के लिए हमें कॉल करें.
    • चरण 2: हमारे प्रतिनिधि आपसे 'गुड हेल्थ फॉर्म' भरने और इसे जल्द से जल्द सबमिट करने के लिए कहेंगे.
    • चरण 3: ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को बढ़ाने का आपका अनुरोध अंडरराइटर को फॉरवर्ड कर दिया जाएगा, जो इसकी जांच करेंगे और एक्सटेंशन विवरण के साथ आपकी सहायता करेंगे.

    पोस्ट पॉलिसी एक्सटेंशन: अगर आप मौजूदा पॉलिसी समाप्त होने के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान कवरेज को बढ़ाने का फैसला करते हैं, तो यह पोस्ट पॉलिसी एक्सटेंशन के अंतर्गत आता है.

    • चरण 1: बजाज आलियांज़ टीम से संपर्क करें और उन्हें आपके रहने की अवधि बढ़ने के बारे में सूचित करें. आपको इस अवधि विस्तार के लिए कारण भी बताना होगा.
    • चरण 2: पूछताछ के बाद आपका अनुरोध अंडरराइटर को भेजा जाएगा, जो इसकी जांच करेंगे और एक्सटेंशन प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे.

    प्री-पॉलिसी और पोस्ट-पॉलिसी ट्रैवल इंश्योरेंस एक्सटेंशन, दोनों अनुरोध प्लान्ड एक्सटेंशन के दायरे में आते हैं. इंश्योरेंस पॉलिसी का एक्सटेंशन मान्य कारणों के अधीन है. आपको विस्तारित अवधि के लिए अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना होगा.

    एमरज़ेंसी ट्रिप एक्सटेंशन: अगर आप मौजूदा पॉलिसी के समाप्त होने के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के कवरेज को बढ़ाने का फैसला करते हैं, तो यह पोस्ट-पॉलिसी एक्सटेंशन के अंतर्गत आता है.

    इस स्थिति में, आप अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी पर एक्सटेंशन प्राप्त कर सकते हैं और इंश्योर्ड व्यक्ति और परिवार के सदस्यों के लिए एमरज़ेंसी होटल के खर्च को भी कवर कर सकते हैं.

    • चरण 1: आप हमें कॉल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं या ट्रैवल इंश्योरेंस कवर को बढ़ाने के लिए अनुरोध करने वाली एमरज़ेंसी स्थिति का विवरण देते हुए हमें ई-मेल कर सकते हैं.
    • चरण 2: इसके साथ, आपको फ्लाइट कैंसलेशन का कारण बताते हुए एयरलाइन से मिला एक पत्र भी पेश करना पड़ सकता है.

    हम समझते हैं कि एमरज़ेंसी की स्थिति में विदेश में फंसना पहले से ही बहुत तनावपूर्ण होता है. बजाज आलियांज़ में, हम आपकी चिंताओं को बढ़ाना नहीं चाहते हैं, इसलिए तेज़ी से और बेहतर तरीके से आपकी मदद करते हैं.

    ट्रैवल इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी

     

    ट्रैवल इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी, आपको मौजूदा पॉलिसी के साथ प्रदान किए गए कोई भी लाभ खोए बिना, दूसरे इंश्योरर के पास स्विच करने की स्वतंत्रता प्रदान करती है. बजाज आलियांज़ आपकी पसंद का सम्मान करता है और आपको इंश्योरर को बदलने की अनुमति देने के साथ-साथ हमारी पॉलिसी से सुरक्षा प्राप्त करने के लिए भी आप सभी का स्वागत करता है.

    एक इंश्योरेंस प्रोवाइडर से दूसरे इंश्योरेंस प्रोवाइडर के पास आसानी से स्विच करने के लिए आपको निम्न प्रोसेस का पालन करना होगा.

    • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से पोर्टेबिलिटी संबंधी आवश्यकताओं के बारे में हमें सूचित करें.
    • आपको मौजूदा इंश्योरेंस प्रोवाइडर को 45 दिन पहले सूचित करना होगा.

    आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि समान ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान की प्रीमियम राशि, नए इंश्योरर के विवेकाधिकार पर निर्भर होती है.

    लेखक: बजाज आलियांज - अंतिम अपडेट: 16th मई 2022

     

    कस्टमर्स की राय

     

    औसत रेटिंग:

     4.75

    (3,912 रिव्यू और रेटिंग के आधार पर)

     

    मदनमोहन गोविंदराजुलु

    समझने में आसान ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस कोटेशन. भुगतान करने और खरीदने के लिए भी आसान प्रोसेस

    पायल नायक

    बहुत ही यूज़र फ्रेंडली और सुविधाजनक. बजाज आलियांज़ टीम को बहुत बहुत धन्यवाद.

    किंजल बोघरा

    ट्रैवल इंश्योरेंस के किफायती प्रीमियम के साथ बहुत अच्छी सर्विसेज़

    सोनल गोपूजकर

    बेहतरीन प्रोसेस! इस्तेमाल करने में बहुत आसान और तुरंत लाभ

    उषाबेन पिपलिया

    बहुत तेज़ और प्रोफेशनल सर्विस. बजाज आलियांज़ की कस्टमर सर्विस टीम से खुश.

    के.वी.रंगारेड्डी

    बेहतरीन और कस्टमाइज़्ड वेबसाइट. बजाज आलियांज़ की वेबसाइट पर बहुत बेहतर अनुभव मिला.

     

    ट्रैवल इंश्योरेंस संबंधी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

     

     

     

       क्या ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य है?

    नहीं, सभी देशों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य नहीं है. हालांकि, कुछ देशों ने इसे अनिवार्य बना दिया है, जैसे कि ऑस्ट्रेलिया, शेंगेन देश आदि.

       डिडक्टिबल क्या है? यह आवश्यक क्यों है?

    डिडक्टिबल वह आवश्यक धनराशि होती है, जिसे आप ट्रैवल इंश्योरेंस संबंधी क्लेम शुरू करने से पहले अपनी जेब से भरने के लिए राजी होते हैं

    अधिकांश ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में, डिडक्टिबल एमरज़ेंसी मेडिकल केयर के खर्चों पर लागू होती है

    इसे सामान या ट्रिप कैंसलेशन/इंटेरप्शन कवरेज के लिए भी बढ़ाया जा सकता है.

       अगर मैं वर्क परमिट पर विदेश जा रहा हूं, तो क्या मैं इंश्योरेंस खरीद सकता/सकती हूं?

    भारत में अधिकांश ट्रैवल इंश्योरेंस प्रोवाइडर वर्क परमिट पर विदेश यात्रा करने वाले लोगों को ट्रैवल इंश्योरेंस प्रदान नहीं करते हैं. हमारी सलाह है कि ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस प्रोवाइडर से इसके बारे में पता कर लें.

       क्या 'बिज़नेस ट्रैवलर्स' ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए पात्र हैं?

    हां, 'बिज़नेस ट्रैवलर्स' ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए पात्र हैं

    हालांकि, यह कंपनी पर निर्भर करेगा कि वे इंश्योरर के साथ किस प्रकार के कवर के लिए सहमत हैं

    यह सुनिश्चित करना भी आवश्यक है कि

    इंटरनेशनल ट्रैवल के मामले में पॉलिसी विदेशों में पात्र है.

       अगर मेरे पास इमिग्रेशन वीज़ा है, तो क्या मैं इंश्योरेंस खरीद सकता/सकती हूं?

    हां, अगर आप इमिग्रेशन वीज़ा पर यात्रा कर रहे हैं, तो भी आप ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीद सकते हैं. आपकी पॉलिसी की अधिकतम अवधि केवल 180 दिन की हो सकती है. 180 दिनों के बाद, आपको उस देश से पॉलिसी खरीदनी होगी, जिससे आप इमिग्रेट कर रहे हैं. कुछ इंश्योरेंस कंपनियां इमिग्रेंट्स को 90 दिनों के लिए और कुछ 180 दिनों के लिए कवरेज प्रदान करती हैं, ताकि आप इसके अनुसार प्लान चुन सकें.

       एमरजेंसी असिस्टेंस सर्विस प्रोवाइडर क्या होता है?

    एमरज़ेंसी असिस्टेंस का मतलब एक ऐसी सर्विस है, जो यात्रा के दौरान किसी मेडिकल एमरज़ेंसी या आपको तुरंत मदद की आवश्यकता होने पर आपकी सहायता करती है. इसके लिए आप पहले असिस्टेंस सर्विस प्रोवाइडर से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं, या प्रभावित व्यक्ति को हॉस्पिटल की लोकल एमरज़ेंसी सर्विसेज़ तक पहुंचाने के बाद जानकारी दे सकते हैं. एमरज़ेंसी असिस्टेंस का कॉन्टैक्ट नंबर आपके ट्रैवल इंश्योरेंस प्रोवाइडर के कॉन्टैक्ट पेज पर दर्ज है.

       क्या मुझे एक ही यात्रा के लिए एक से अधिक पॉलिसी जारी की जा सकती हैं?

    नहीं, इंश्योरेंस कंपनी द्वारा इंश्योरर को प्रत्येक यात्रा के लिए केवल एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी जारी की जाएगी.

       क्या पॉलिसी खरीदने के दौरान कस्टमर का भारत में होना अनिवार्य है?

    हां, कस्टमर के लिए भारत में होना अनिवार्य है, क्योंकि भारत से बाहर चले जाने के बाद आप ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं खरीद सकते हैं.

       भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के लिए क्या पेपरवर्क करना पड़ता है?

    भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के लिए किसी भी प्रकार के पेपरवर्क की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

       मैं अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे कैंसल कर सकता/सकती हूं?

    अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को कैंसल करने के लिए, आपको सीधे ट्रैवल इंश्योरेंस प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा. अगर आपने अपनी यात्रा कैंसल कर दी है और कोई क्लेम नहीं किया है, तो आपको बस यह दिखाने के लिए अपने पासपोर्ट का प्रमाण जमा करना होगा कि आपने इस ट्रिप के तहत कोई यात्रा नहीं की है. कैंसलेशन का अनुरोध, पॉलिसी शुरू होने के 14 दिनों के भीतर ही मान्य होता है.

       अगर मैं अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कैंसल करता/करती हूं, तो क्या मुझे रिफंड मिलेगा?

    अगर प्रस्थान की तिथि से पहले कैंसलेशन किया जाता है, तो थोड़ा बहुत कैंसलेशन शुल्क काटकर पूरा रिफंड दिया जाएगा. अगर कैंसलेशन पॉलिसी शुरू होने की तिथि के बाद और प्रस्थान न करने पर की जाती है, तो आपको इस बात का प्रमाण देना होगा कि आपने यात्रा नहीं की है. ऐसे में कैंसलेशन शुल्क काटकर आपको पूरा रिफंड दे दिया जाएगा. अगर आप यात्रा के बाद पॉलिसी को कैंसल करना चाह रहे हैं या यात्रा के बीच में अपने देश वापस लौट रहे हैं, तो उपयोग किए हुए प्रीमियम के आधार पर, बाकी के प्रीमियम में से कैंसलेशन शुल्क काटकर बची हुई राशि वापस कर दी जाएगी.

       पॉलिसी को कितनी बार बढ़ाया जा सकता है?

    हां, आप जितनी बार चाहें उतनी बार ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को बढ़ा सकते हैं. लेकिन ऐसा तभी हो सकता है, जब पॉलिसी की कुल अवधि 360 दिनों के बराबर या उससे कम है.

       अगर कस्टमर प्लान से पहले घर वापस करता है, तो क्या उसे ट्रैवल इंश्योरेंस पर आंशिक रिफंड मिल सकता है?

    ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां यात्रियों से दिन के हिसाब से प्रीमियम लेती हैं या फिर पूरा प्रीमियम एडवांस में ले लेती हैं. अगर इंश्योर्ड व्यक्ति अपनी तय योजना से पहले घर वापस आ जाता है, तो वह आंशिक रिफंड के लिए पात्र होगा, बशर्ते कि प्रीमियम का भुगतान पहले से किया गया हो और इसकी अवधि के दौरान कोई क्लेम नहीं किया गया हो.

       मैं अधिकतम कितने दिनों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकता/सकती हूं?

    हर ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी अलग-अलग अवधि की पॉलिसी प्रदान करती है. एक ट्रिप के तहत अधिकतम 182 दिनों की यात्रा को कवर किया जा सकता है.

       विभिन्न देशों के कॉन्टैक्ट डिटेल्स दें? लिस्ट या नंबर बताएं?

    आप अपने एमरज़ेंसी असिस्टेंस प्रोवाइडर से संपर्क कर सकते हैं. TPA की सभी संपर्क जानकारी ट्रैवल पॉलिसी शिड्यूल में दर्ज होती हैं.

       सम इंश्योर्ड क्या है?

    सम इंश्योर्ड का अर्थ अधिकतम कवरेज है, जो आप किसी विशेष लाभ के तहत प्राप्त करते हैं. मेडिकल, बैगेज लॉस, ट्रिप कैंसलेशन आदि जैसे प्रत्येक लाभ के लिए आपकी पॉलिसी शिड्यूल में इस लाभ का विवरण दर्ज है.

       TPA/एमरज़ेंसी असिस्टेंस प्रोवाइडर कौन हैं?

    एमरज़ेंसी असिस्टेंस प्रोवाइडर/TPA (थर्ड पार्टी असिस्टेंस) किसी ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा नियुक्त सर्विस प्रोवाइडर होते हैं, जो उनके कस्टमर को एड्मिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज़ (प्रशासनिक सेवाएं) और कैशलेस सर्विसेज़ प्रदान करते हैं. TPA मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है और कस्टमर के लिए क्लेम प्रोसेसर, जानकारी प्रदाता का काम करता है और नेटवर्किंग में भी मदद करता है.

       विदेश में किसी प्रकार की एमरज़ेंसी होने पर मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?

    एमरज़ेंसी की स्थिति में आप अपने एमरज़ेंसी असिस्टेंस प्रोवाइडर/TPA से संपर्क कर सकते हैं. TPA की सभी संपर्क जानकारी ट्रैवल पॉलिसी शिड्यूल में दर्ज होती हैं.

       मैं नेटवर्क हॉस्पिटल की लिस्ट कहां से प्राप्त कर सकता/सकती हूं?

    नेटवर्क हॉस्पिटल्स की कोई विशेष लिस्ट नहीं है, जो इंश्योर्ड को प्रदान की जा सकती है. ट्रैवल पॉलिसी एमरज़ेंसी स्थिति में सभी हॉस्पिटल और सर्विस प्रोवाइडर को कवर करती है. आपको एमरज़ेंसी असिस्टेंस प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा. 

       विदेश में बीमार पड़ने पर मैं सबसे पहले क्या करूं?

    अगर आप विदेश में यात्रा करते समय बीमार पड़ जाते हैं, तो आप किसी भी हॉस्पिटल में जा सकते हैं और क्लेम रजिस्टर करने के बाद रीइम्बर्समेंट के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी को सूचित कर सकते हैं.

       मैं प्रत्येक प्रकार के खर्चों की लिमिट कैसे जान सकता/सकती हूं? कौन से खर्च कवर किए गए हैं और कौन-से नहीं?

    सभी प्रकार के लिमिट और खर्च आपके ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज हैं. हमारी सलाह है कि पॉलिसी के सभी विवरण को ध्यान से पढ़ें, इसमें पॉलिसी के सभी फाइन प्रिंट हैं.

       पर्सनल एक्सीडेंट और पर्सनल लायबिलिटी में क्या कवर किया जाता है?

    पर्सनल लायबिलिटी, कानूनी रूप से फाइल किए गए क्लेम के नुकसान को कवर करती है, जो किसी दुर्घटना में इंश्योर्ड व्यक्ति द्वारा किसी व्यक्ति को लगी शारीरिक चोट के परिणामस्वरूप, प्रॉपर्टी के नुकसान और मेडिकल खर्चों के लिए की जा सकती है

    पर्सनल एक्सीडेंट कवर के लिए, आप ट्रैवल पॉलिसी की शब्दावली में नुकसान से संबंधित टेबल देख सकते हैं. मृत्यु और स्थायी विकलांगता कवर के अलावा, आपको आंशिक और अस्थायी विकलांगता के लिए भी कवर किया जाता है

       अपने ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम के लिए मुझे कितने दिनों के भीतर डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे?

    आपको भारत लौटने की तिथि या ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी की समाप्ति तिथि (जो भी पहले हो) से 30 दिनों के भीतर, ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम डॉक्यूमेंट को सबमिट करना होगा.

       क्या मुझे कोई कार्ड मिलेगा, जिसे मैं मेडिकल सर्विसेज़ का लाभ उठाने के लिए हॉस्पिटल में दिखा सकता हूं?

    नहीं, कोई कार्ड नहीं है. आपको केवल अपनी ट्रैवल पॉलिसी की कॉपी हॉस्पिटल में सबमिट करनी होगी और क्लेम की सूचना देने के लिए अपने ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा.

       अगर मैं डॉक्टर से सलाह लिए बिना सीधे फार्मासिस्ट से दवा खरीद लूं, तो क्या आप कवर देते हैं?

    नहीं, सीधे फार्मेसी से खरीदी गई दवाओं को तब तक कवर नहीं किया जाता है, जब तक कि डॉक्टर से पहले परामर्श न लिया गया हो और वही दवाएं इलाज के रूप में निर्धारित नहीं की गई हों. आपको एडवांस में भुगतान करना होगा और डॉक्टर के सहायक कंसल्टेशन नोट और प्रिस्क्रिप्शन के साथ रीइम्बर्समेंट के लिए क्लेम दाखिल करना होगा.

       अगर मैं सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट खो देता हूं, तो क्या होगा?

    अपने क्लेम को अप्रूव कराने के लिए ट्रैवल इंश्योरर के पास सभी सहायक डॉक्यूमेंट प्रदान करना बहुत आवश्यक है.. अगर आप ओरिजिनल डॉक्यूमेंट प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं, तो आपका क्लेम अस्वीकृत होने की संभावना होगी और आपको क्लेम की राशि नहीं मिलेगी.

       क्या हॉस्पिटलाइजेशन से पहले किसी प्री-अप्रूवल की आवश्यकता है?

    प्लान किए गए हॉस्पिटलाइजेशन के मामले में, आपको अपने मेडिकल उपचार के बारे में अपने ट्रैवल इंश्योरर TPA को पहले से सूचित करना होगा. इसके अलावा, अगर आप कैशलेस क्लेम सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको भर्ती होने से पहले अपने ट्रैवल इंश्योरर से भी प्री-अप्रूवल लेना होगा.

       क्या मुझे ट्रैवल इंश्योरेंस में फ्री लुक अवधि मिलती है?

    फ्री-लुक अवधि वार्षिक मल्टी-ट्रिप विकल्प में उपलब्ध है, जिसमें आपको अपनी पॉलिसी रिव्यू करने के लिए 15 दिन मिलते हैं. अधिकांश ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में कोई भी फ्री लुक-इन अवधि नहीं होती है. हालांकि, भारत में कुछ ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां उन लोगों को फ्री-लुक अवधि प्रदान करती हैं, जो वार्षिक मल्टी-ट्रिप या स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस का विकल्प चुनते हैं.

       क्या मुझे डोमेस्टिक/इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए ग्रेस पीरियड मिलता है?

    ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां आमतौर पर आपकी ट्रैवल मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी को विस्तारित करने के लिए तीन दिन का ग्रेस पीरियड प्रदान करती हैं, बशर्ते कि समाप्त हो चुकी पॉलिसी में कोई क्लेम न हो. 

       क्या मैं देश छोड़ने के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद सकता/सकती हूं?

    नहीं, देश से बाहर जाने के बाद आप अपनी यात्रा के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं खरीद सकते हैं. कई ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां यात्रियों को उनकी यात्रा के दिन भी ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने की अनुमति नहीं देती हैं.

       मैं अपनी पॉलिसी का स्टेटस कैसे देखूं?

    आप ट्रैवल इंश्योरेंस पोर्टल पर रजिस्टर करने के बाद, अपने यूज़रनेम और पासवर्ड से लॉग-इन करके ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का स्टेटस देख सकते हैं. इससे आपको आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी.

        इंश्योरेंस खरीदने के न्यूनतम और अधिकतम अवधि कितनी होनी चाहिए?

    आप अपनी यात्रा पर जाने से एक दिन पहले तक ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद सकते हैं. आपकी यात्रा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का कवरेज, आपकी यात्रा शुरू करते ही शुरू हो जाता है और जब आप अपने निवास स्थान पर वापस लौट आते हैं, तब समाप्त हो जाता है. प्रत्येक यात्रा की अवधि 30-60 दिनों तक सीमित है

       कौन से क्रेडिट कार्ड फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस प्रदान करते हैं?

    प्रीमियम क्रेडिट कार्ड ट्रैवल इंश्योरेंस सहित बहुत से ट्रैवल लाभ प्रदान करते हैं.

    ट्रैवल इंश्योरेंस प्रदान करने वाले क्रेडिट कार्ड इस प्रकार हैं:-

    ● HDFC रिगालिया क्रेडिट कार्ड

    ● स्टैंडर्ड चार्टर्ड वीज़ा इनफिनिट क्रेडिट कार्ड

    ● ऐक्सिस बैंक प्रिविलेज क्रेडिट कार्ड

    ● इंडसइंड बैंक प्लैटिनम ऑरा क्रेडिट कार्ड

       क्या मैं अपनी यात्रा शुरू करने के बाद इंश्योरेंस खरीद सकता हूं?

    नहीं, आप अपनी यात्रा शुरू करने के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं खरीद सकते हैं. आप अपनी यात्रा शुरू होने से पहले किसी भी समय ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं.

       क्या इंटरनेशनल ट्रैवल पॉलिसी जारी करने के लिए कस्टमर का भारत में होना अनिवार्य है?

    हां, बजाज आलियांज़ या किसी अन्य इंश्योरेंस प्रोवाइडर से किसी भी प्रकार की ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए आपको भारत में मौजूद होना चाहिए. 

       मैंने पहले ही इंश्योरेंस खरीदा है, लेकिन मेरी यात्रा तिथियों में कुछ बदलाव हो सकता है. क्या मैं पॉलिसी में अपनी यात्रा की तिथि बदल सकता/सकती हूं?

    हां, ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क करने के बाद पॉलिसी में यात्रा की तिथि में बदलाव किया जा सकता है.

       मैं OCI कार्ड होल्डर (भारत के विदेशी नागरिक) हूं. क्या मैं ट्रैवल पॉलिसी खरीद सकता/सकती हूं?

    हां, OCI कार्ड होल्डर ट्रैवल पॉलिसी खरीद सकते हैं, लेकिन आपके पास मान्य भारतीय पासपोर्ट होना चाहिए और आप भारत में वापस लौटने का इरादा रखते हैं.

       मैं अपने माता-पिता से मिलना चाहता/चाहती हूं. क्या मैं उनका प्रपोजर हो सकता हूं और उनके लिए पॉलिसी खरीद सकता/सकती हूं?

    हां, आप प्रपोजर के रूप में अपने माता-पिता की ओर से ट्रिप इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं.

       क्या मुझे कवरेज के लिए कोई मेडिकल टेस्ट कराने की आवश्यकता है?

    कई ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां मेडिकल चेक-अप के बिना कवर प्रदान करती हैं. हालांकि कुछ आयु वर्ग के लिए मेडिकल टेस्ट की आवश्यकता होती है. अगर आप किसी ऐसे देश में जा रहे हैं, जहां आने से पहले कुछ मेडिकल टेस्ट अनिवार्य होते हैं, तो टेस्ट हो सकती है. हमारी सलाह है कि ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी के दिशानिर्देशों को पढ़ें.

    आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करने के बजाय कैंसल भी कर सकते हैं. अगर आप कुछ निश्चित वर्षों तक ब्रेक के बिना इसे रिन्यू करने के बाद अपनी पॉलिसी सरेंडर करते हैं, तो आप कुछ लाभ के लिए पात्र हो सकते हैं. आप अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइडर से संपर्क कर सकते हैं और अपने मेडिकल इंश्योरेंस प्लान को कैंसल करने से संबंधित सभी विवरण जान सकते हैं.

       अगर मैं अपनी फ्लाइट कैंसल करता हूं, तो क्या ट्रैवल इंश्योरेंस मुझे कवर करता है?

    हां, आपका ट्रैवल इंश्योरर प्रस्थान की तिथि से पहले, फ्लाइट कैंसलेशन के कारण होने वाले सभी खर्चों और नुकसान को कवर करेगा. हालांकि, आपको कैंसलेशन के लिए मान्य कारण देना होगा.

       ट्रैवल असिस्टेंस पार्टनर्स कौन हैं?

    ट्रैवल असिस्टेंस पार्टनर्स आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं, जिससे कस्टमर को प्रशासनिक आवश्यकताओं, मेडिकल आवश्यकताओं, सुरक्षा जानकारी, मेडिकल रिपेट्रिएशन आदि सहित अपनी यात्रा को आयोजित करने में मदद मिलती है. 

       मुझे इंश्योरेंस के प्रूफ के रूप में कौन सा डॉक्यूमेंट मिलेगा?

    आपको इंश्योरर से ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी की एक कॉपी प्राप्त होगी, जिसमें पॉलिसी से संबंधित लाभ का विवरण दर्ज होगा. 

       क्या ट्रैवल इंश्योरेंस क्रेडिट कार्ड के नुकसान को कवर करता है?

    हां, ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी क्रेडिट कार्ड के नुकसान को कवर करती है. ऐसी ट्रैवल पॉलिसी, जिसमें क्रेडिट कार्ड का नुकसान कवर किया गया हो, उससे क्रेडिट कार्ड रिप्लेसमेंट की लागत और किसी भी धोखाधड़ी वाले ट्रांज़ैक्शन की स्थिति में मुआवजा की रिकवरी करने में मदद मिलती है. 

       क्या ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत नॉन-रिफंडेबल टिकट कवर किए जाते हैं?

    हां, नॉन-रिफंडेबल टिकट आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत भी कवर की जाती है, लेकिन, मुआवजा की राशि आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी और शर्तों पर निर्भर करती है.

       मेडिकल रिपेट्रिएशन का मतलब क्या है?

    रिपेट्रिएशन का मतलब, मेडिकल एमरज़ेंसी की स्थिति सामान्य होने के बाद, मेडिकल ट्रांसपोर्ट की लागत के लिए कवर प्रदान करना है. अगर आवश्यक हो, तो इसमें मेडिकल ट्रांसपोर्ट शामिल किया जाता है. अगर किसी खराब स्थिति में, देश से बाहर यात्रा के दौरान कवर किए गए यात्री की मृत्यु हो जाती है, तो इस सर्विस द्वारा मृतक को वापस उनके घर पर पहुंचाया जाता है.

       एमरज़ेंसी कैश एडवांस क्या है?

    एमरज़ेंसी कैश एडवांस एक सहायता सेवा है, जिसमें व्यक्ति को एमरज़ेंसी की स्थिति में कैश की आवश्यकता होती है. ऐसी स्थिति किसी तरह की चोरी, जैसे सामान/पैसे की चोरी/या रुकने के कारण पैदा हो सकती है. आपके लिए दो लोकप्रिय एमरज़ेंसी कैश एडवांस सर्विसेज़ उपलब्ध हैं, जिनमें एमरज़ेंसी लोन और ट्रैवलर्स चेक शामिल हैं. एमरज़ेंसी कैश एडवांस के लिए पात्र होने के लिए, आपको उस घटना के लिए ऑफिशियल पुलिस रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा.

     

     

       अगर मैं दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है और मुझे चोट लगती है/कोई नुकसान हो जाता है, तो मुझे कैसे कवर किया जाएगा?

    ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कवर, यात्रा के दौरान दुर्घटना से होने वाले किसी भी नुकसान या दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान करेगी. चोट/नुकसान के मामले में, ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा आपको आपके सम इंश्योर्ड तक कवर किया जाएगा. हॉस्पिटलाइजेशन सहित आपके सभी मेडिकल खर्च और बिल आपके ट्रैवल इंश्योरर द्वारा कवर किए जाएंगे.

       ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत किस प्रकार के जोखिम कवर किए जाते हैं?

    ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपको यात्रा के दौरान दुर्घटनाओं, मेडिकल एमरज़ेंसी आदि के कारण होने वाले फाइनेंशियल नुकसान के जोखिमों से बचाती है

    ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर किए जाने वाले सबसे आम जोखिम इस प्रकार हैं:-

    ● दुर्घटना में मृत्यु और चोट

    ● विदेश में अंतिम संस्कार का खर्च

    ● मेडिकल खर्च

    ● चोरी

    ● सामान मिलने में देरी/नुकसान

    ● विदेश में दांतों का इलाज

    ● पासपोर्ट खोना

    ● होम बर्गलरी इंश्योरेंस

       मेडिकल एमरज़ेंसी के मामले में मुझे इस इंश्योरेंस से क्या लाभ मिलेगा?

    मेडिकल एमरज़ेंसी के मामले में, आपको ट्रैवल इंश्योरेंस से निम्नलिखित लाभ मिलेंगे:

    ● किसी अचानक हुई बीमारी या चोट के लिए खर्च.

    ● भारत में मेडिकल इवेक्यूएशन.

    ● मृतक के शरीर को भारत लाने में होने वाला खर्च.

    ● यात्रा के दौरान आकस्मिक शारीरिक चोट.

    किसी की आकस्मिक मृत्यु के मामले में शव के अंत्येष्टि की लागत.

       मैं प्रोफेशनल खिलाड़ी नहीं हूं. अगर बैलूनिंग/ग्लाइडिंग के दौरान मैं दुर्घटनाग्रस्त हो जाता हूं, तो क्या मुझे कवर मिलेगा?

    अगर बैलूनिंग/ग्लाइडिंग के दौरान आपका दुर्घटना हो जाता है, तो आपको अपने इलाज का खर्च स्वंय उठाना होगा. ऐसा इसलिए है, क्योंकि कई ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसी गतिविधियों को कवर नहीं करती, जब तक कि आप एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए अतिरिक्त कवर नहीं खरीदते है. इसके लिए अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी से कन्फर्म करना बेहतर है.

       क्या ट्रैवल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी दांतों के इलाज के लिए कवर देती है?

    हां, ट्रैवल इंश्योरेंस यात्रा के दौरान लगने वाली चोटों या दुर्घटनाओं को कवर करता है. इसलिए अगर आपको यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की दुर्घटना का सामना करना पड़ता है और मेडिकल एमरज़ेंसी आती है, तो इलाज के दौरान सभी खर्च पॉलिसी के तहत कवर किए जाएंगे.

       क्या भारत में हेल्थ इंश्योरेंस MRI, एक्स-रे या अन्य किसी दूसरे बॉडी स्कैन, जैसे किसी भी प्रकार के डायग्नोस्टिक शुल्क को कवर करता है?

    हां, भारत में हेल्थ इंश्योरेंस के तहत, आपकी पॉलिसी में दर्ज नियमों और शर्तों के अनुसार, रोगी के हॉस्पिटल में भर्ती होने पर कुछ मेडिकल टेस्ट और स्कैन को कवर किया जाता है.

       अगर मेरा पासपोर्ट खो जाता है, तो मेरी पॉलिसी मुझे कैसे मदद करेगी?

    ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत आपको नए या डुप्लीकेट पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने का अवसर मिलता है. इसमें होने वाले सभी खर्चे, जिसमें नए पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना शामिल है, वे ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत कवर किए जाते हैं. आप बैंक से उन सभी खर्चों के लिए क्लेम कर सकते हैं.

       अगर मेरा सामान समय पर नहीं मिलता है, तो क्या होगा? क्या मेरी पॉलिसी किसी भी तरह से मेरी मदद करेगी?

    ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत, अगर सामान की डिलीवरी में 12 घंटों से अधिक समय की देरी हो जाती है, तो हम आपके सामान के सभी खर्चों को कवर करते हैं. इसके लिए आपको यात्रा से संबंधित एयरलाइन से सामान में देरी के लिए रिपोर्ट करना होगा. यह विलंबित सामान के प्रमाण के रूप में काम करता है और अधिकारियों को इसे ट्रैक करने में भी मदद मिलती है. 

       अगर एयरलाइन से यात्रा करते समय हैंडबैग खो जाता है, तो क्या इसे कवर किया जाएगा?

    अगर यात्रा के दौरान कोई हैंडबैग खो जाता है, तो इसे ट्रैवल इंश्योरेंस के अंतर्गत कवर नहीं किया जाता है. पॉलिसी केवल सामान में किसी भी तरह की देरी के लिए कवर देती है, जो एयरलाइनर द्वारा नियंत्रित किया जाता है. इससे संबंधित लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सामान में देरी के आवश्यक डॉक्यूमेंट प्रस्तुत करने होंगे.

       अगर विदेश में रेल/जहाज से यात्रा करते समय मुझे कोई नुकसान होता है, तो क्या मेरी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी मुझे किसी भी तरह से मदद करेगी?

    हां, अगर आप किसी भी कमर्शियल माध्यम से यात्रा कर रहे हैं, तो आपको अपनी पॉलिसी में उल्लिखित बातों के लिए आवश्यक कवर मिलता है. आपको पॉलिसी खरीदते समय कवर किए गए खर्चों और शर्तों के बारे में पता कर लेना चाहिए. 

       अगर यात्रा करते समय मैं कार किराए पर लेता हूं और मेरा दुर्घटना हो जाता है, तो क्या पॉलिसी मुझे कवर करेगी?

    कोई भी स्थिति, जिसमें आपको किसी भी प्रकार की चोट, स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं या यहां तक कि मृत्यु भी हो जाती है, तो ये पॉलिसी के अंतर्गत कवर किए जाते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस में पर्सनल लायबिलिटी शामिल है, जिसके कारण यात्रा के दौरान किए गए ये खर्च पात्र हैं. इसके साथ ही, किसी भी थर्ड पार्टी प्रॉपर्टी के नुकसान को इस पॉलिसी के अंतर्गत कवर किया जा सकता है

       अगर मेरे पास कैश खत्म हो जाता है, तो क्या मैं फाइनेंशियल एमरज़ेंसी सहायता का लाभ उठा सकता/सकती हूं?

    कैश की कमी के लिए क्षतिपूर्ति प्राप्त करना एक विशेष आवश्यकता है और यह केवल तभी लागू होती है, जब आप चोरी या डकैती जैसी घटनाओं का शिकार होते हैं. अगर यात्रा के दौरान आपके पास कैश खत्म हो जाता है, तो आपको सहायता नहीं मिलेगी.

       अगर मेरी फ्लाइट हाईजैक हो जाती है, तो क्या होगा? क्या मुझे इंश्योरेंस पॉलिसी से कोई मदद मिलेगी?

    जिस फ्लाइट में आप यात्रा कर रहे हैं, अगर वह 12 घंटों से अधिक समय के लिए हाईजैक हो जाती है, तो इस अवधि के दौरान होने वाले सभी खर्चों को ट्रैवल इंश्योरेंस के अंतर्गत कवर किया जाएगा. 

       मेरा घर महीनों के लिए बंद होने वाला है. अगर ऐसे में चोरी हो जाती है या आग लग जाती है, तो क्या इंश्योरेंस पॉलिसी हमें रीइम्बर्स करेगी?

    हां, आप ऐसी घटना के लिए क्षतिपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको होम बर्गलरी कवर लेना होगा. इस अतिरिक्त ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कवर के साथ, आप वास्तविक चोरी या चोरी की कोशिश के लिए क्षतिपूर्ति का लाभ उठा सकते हैं.. हालांकि, आग लगने या किसी अन्य घटना के मामले में आपको आवश्यक सहायता नहीं मिलेगी. 

       छात्र के रूप में, अगर मैं बीमार हो जाता हूं और सेमेस्टर को दोहराना पड़ता है, तो क्या मेरी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी मुझे किसी भी तरह से मदद करेगी?

    आपकी पढ़ाई में किसी भी बाधा के मामले में ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपको स्टडी इंट्रप्शन कवर के माध्यम से मदद कर सकती है. ऐसा तभी होगा, जब दिया गया कारण मान्य हो और आप एक महीने से अधिक समय के लिए हॉस्पिटल में भर्ती हों. इसका कारण कोई बीमारी या चोट अथवा कोई भी मेडिकल कंडीशन हो सकता है.

       क्या गर्भावस्था या गर्भावस्था से उत्पन्न होने वाली बीमारी/जटिलता को कवर किया जाता है?

    ट्रैवल इंश्योरेंस, गर्भावस्था से उत्पन्न होने वाली बीमारी/जटिलता के लिए कवर का भुगतान नहीं करता है. कुछ परिस्थितियां, जैसे गर्भावस्था से जुड़ी अप्रत्याशित जटिलताओं के कुछ मामले या ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान को पहले खरीदने के बाद हुई गर्भावस्था संबंधी जटिलताओं को कवर किया जाता है.

       अगर मुझे पॉलिसी के अंतिम दिन कोई नुकसान होता है और मैं विदेश में उपचार जारी रखता हूं, तो क्या पॉलिसी ऑटोमैटिक रूप से नुकसान को कवर करने के लिए बढ़ाई जाएगी?

    हां, अगर कवर की गई अवधि में कोई नुकसान होता है, तो इंश्योर्ड को क्लेम मिलेगा, लेकिन पॉलिसी को बढ़ाया नहीं किया जाएगा. नुकसान के सभी खर्चों को कवर किया जाएगा.

       अगर विदेश में पॉलिसी अवधि के दौरान कोई नुकसान होता है, और इससे भारत में आने के बाद मृत्यु या विकलांगता हो जाती है. तो क्या इसे कवर किया जाएगा?

    यदि आपकी कार खराब हो जाती है या बीच सड़क में दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है आसपास किसी मैकेनिक की सहायता के बिना, बजाज आलियांज के तहत इंश्योरेंस होल्डर के लिए सड़क किनारे सहायता कार्यक्रम सेवाएं उपलब्ध हैं.

       एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसमेंबरमेंट-कॉमन कैरियर क्या है?

    एक्सीडेंटल डेथ व डिसमेंबरमेंट-कॉमन कैरियर एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कवर है, जो कवर की गई यात्रा के दौरान जीवन के नुकसान या दुर्घटना की स्थिति में इंश्योरर को कैश प्रदान करता है.

       ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कम्पैशनेट विज़िट के तहत क्या कवर करती है?

    ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी, इंश्योर्ड के नुकसान के लिए कुछ बातों को कवर करने के अलावा, कम्पैशनेट विज़िट के तहत इंश्योर्ड के परिवार के किसी सदस्य या दोस्त के यात्रा खर्च को कवर करती है.

       इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस घर और घर की सामग्री के लिए क्या कवर प्रदान करता है?

    स्टैंडर्ड ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी घर या उसकी सामग्री के लिए किसी प्रकार का कवर प्रदान नहीं करेगी. इसका लाभ उठाने के लिए, आपको अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ ऐड-ऑन कवर प्राप्त करना होगा. 

       क्या मौजूदा इंटरनेशनल ट्रैवल पॉलिसी को डोमेस्टिक ट्रैवल को कवर करने के लिए भी बढ़ाया जा सकता है?

    नहीं, आप डोमेस्टिक ट्रैवल खर्चों को कवर करने के लिए अपनी मौजूदा इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं बढ़ा सकते हैं. डोमेस्टिक ट्रैवल प्रोटेक्शन के लिए, आपको अन्य डोमेस्टिक ट्रैवल पॉलिसी लेनी होगी या आवश्यक कवरेज प्राप्त करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए विचार करना होगा. 

       क्या पॉलिसी भारत में पासपोर्ट संबंधी नुकसान के लिए नए खर्चों को कवर करेगी?

    नहीं, इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस भारत में पासपोर्ट संबंधी नुकसान के लिए नए खर्चों को कवर नहीं करेगा, लेकिन अगर ट्रैवल इंश्योरेंस में घरेलू यात्राएं शामिल हैं, तो कुछ ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत नुकसान कवर किया जाएगा.

       क्या आप एम्बुलेंस शुल्क भी कवर करते हैं?

    हां, कवर किए गए यात्राओं के दौरान दुर्घटना के मामले में, एम्बुलेंस शुल्क सहित सभी खर्चों को ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है.

       क्या मेरे परिवार को एक ही पॉलिसी के तहत कवर किया जाएगा या यात्रा के लिए मुझे परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग पॉलिसी लेनी होगी और अलग-अलग क्लेम डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे?

    आप पूरे परिवार को कवर करने के लिए फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं. इस पॉलिसी के तहत, परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए कोई अलग क्लेम डॉक्यूमेंट आवश्यक नहीं है.

       मैं हाइपरटेंशन/डायबिटीज़ से पीड़ित हूं. क्या मैं ट्रैवल पॉलिसी खरीद सकता/सकती हूं?

    हां, अगर कोई हाइपरटेंशन या डायबिटीज़ से पीड़ित है, तो भी वह ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद सकता है, लेकिन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले इसके बारे में बताना होगा.

       शेंगेन देशों में यात्रा करते समय मुझे कितना सम इंश्योर्ड चुनना चाहिए?

    शेंगेन देशों में यात्रा करने के लिए न्यूनतम सम इंश्योर्ड 30000 EUR है, जो 2,692,890 भारतीय रुपये के बराबर है. यह एक सामान्य मानदंड है, जो प्रत्येक ट्रैवल इंश्योरेंस में अलग-अलग हो सकता है.

       ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदने के बाद पॉलिसी पेपर प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

    जब कोई ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदता है, तो उसे कन्फर्मेशन तुरंत प्राप्त हो जाता है. इस कन्फर्मेशन के साथ उसे ID कार्ड भी भेजा जाता है, जो प्रिंट किया जा सकता है. यह ID कार्ड क्लेम करने के लिए पर्याप्त है. 

       अगर स्टूडेंट ट्रैवल पॉलिसी 2 वर्षों के लिए जारी की जाती है, तो सम इंश्योर्ड हर वर्ष या पूरी अवधि लिए लागू होता है?

    2 वर्षों के लिए जारी किया गया स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस ली गई पॉलिसी की सम्पूर्ण अवधि के लिए लागू होता है. सम इंश्योर्ड प्रति वर्ष लागू नहीं होता है.

       क्या इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस, OPD के आधार पर आवश्यक एमरज़ेंसी मेडिकल कंडीशन के लिए मुझे कवर करता है?

    हां, इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस, इंश्योर्ड व्यक्ति को OPD के आधार पर आवश्यक एमरज़ेंसी मेडिकल कंडीशन के मामले में कवर करता है. ट्रैवल इंश्योरेंस OPD, चोट, लोकल एमरज़ेंसी कंडीशन आदि को कवर करता है, लेकिन यह खुद को पहुंचाए गए नुकसान और बीमारी के लिए कवर नहीं करता है.

     

     

       क्या मुझे ट्रैवल इंश्योरेंस बढ़ाने के लिए अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना होगा?

    अगर आप अपनी यात्रा को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान को बढ़ाने की सलाह दी जाती है, जिसका अर्थ है कि आपको अतिरिक्त प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा. पॉलिसी को बढ़ाने के लिए आपको ऑनलाइन एक्सटेंशन फॉर्म भरना होगा या आप नजदीकी ब्रांच में जाकर भी फॉर्म भर सकते हैं.

       भुगतान के तरीके क्या हैं?

    ट्रैवल इंश्योरेंस को ब्रांच में जाकर और डिजिटल माध्यम, दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं ब्रांच में कैश, चेक, डेबिट और क्रेडिट कार्ड स्वीकार किए जाते हैं. डिजिटल माध्यम में Google pay, Paytm और कई अन्य विकल्पों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

       यात्रा के दौरान मैं आवश्यक ट्रैवल इंश्योरेंस का दायरा कैसे तय करूं या इंश्योरेंस कंपनी इसका निर्णय कैसे लेती है?

    अपनी आवश्यकता के अनुसार, ट्रैवल इंश्योरेंस का दायरा कोई भी निर्धारित कर सकता है. इंश्योरर उन्हें ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान प्रदान कर सकता है, जो उनके सभी हितों को कवर करेगा.. इंश्योरेंस कंपनी केवल आपको ऐड-ऑन के साथ बेहतर प्लान चुनने का सुझाव दे सकती है, लेकिन वह आपके निर्णय पर निर्भर होता है.

        क्या मैं अपनी प्रीमियम राशि पर डिस्काउंट का लाभ उठा सकता/सकती हूं? कैसे?

    प्रीमियम राशि पर किसी प्रकार का डिस्काउंट प्राप्त करने का कोई प्रावधान नहीं है. 

       ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम क्या है?

    ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम वह राशि है, जो आप पॉलिसी के नियमों, योजनाओं और शर्तों के तहत लिस्टेड कुछ प्रतिकूल घटनाओं के मामले में कवर लाभ प्राप्त करने के लिए भुगतान करते हैं. यह राशि वार्षिक रूप से देय है.

     

     

       बजाज आलियांज ट्रैवल इंश्योरेंस विदेश में अपने क्लेम को कैसे सेटल करता है?

    अगर कोई भी घटना घटती है, जो पॉलिसी के अन्दर कवर की गई है, तो सभी खर्चे, जैसे मेडिकल सर्विसेज़, हॉस्पिटैलिटी आदि का भुगतान कंपनी द्वारा किया जाता है. कुछ परिस्थितियों में एडवांस कैश भी प्रदान किया जाता है.

       क्या दुर्घटना के बाद किसी विशेष समय के भीतर क्लेम को दर्ज करना होगा?

    हां, ट्रैवल इंश्योरेंस में 30 दिन की समय-सीमा है. इस समय-सीमा के भीतर क्लेम दाखिल करना होता है, ताकि क्लेम प्रोसेस शुरू हो सके. इस समय-सीमा के बाद, क्लेम प्रोसेस नहीं किया जाता है. अगर इंश्योर्ड व्यक्ति क्लेम डॉक्यूमेंट भरने में असमर्थ है, तो उसके परिवार के सदस्य को यह कार्य करना होगा.

       क्या डॉक्टर/हॉस्पिटल/सर्विस प्रोवाइडर के लिए मुझे भुगतान करना होगा या बजाज आलियांज़ द्वारा भुगतान किया जाएगा?

    नहीं, डॉक्टर, हॉस्पिटल और सर्विस प्रोवाइडर के लिए आपको भुगतान नहीं करना होगा. इन सभी खर्चों को ट्रैवल इंश्योरेंस में कवर किया जाता है और इन सबका भुगतान बजाज आलियांज़ द्वारा किया जाएगा. इसके अलावा, ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ऐसे मामलों में कम्पैशनेट यात्रा के लिए भी भुगतान करती है.

       क्लेम सेटल करने में कितना समय लगता है?

    सभी औपचारिकताएं और डॉक्यूमेंट पूरे होने के बाद, इंश्योर्ड व्यक्ति की मृत्यु होने पर, टिकट कैंसल करने, पासपोर्ट खोने आदि के मामले में क्लेम या तो कैश में सेटल किया जाता है, या विदेश में चोट लगने या बीमारी के मामले में सर्विस प्रोवाइडर, अस्पताल और डॉक्टर को सीधे भुगतान किया जाता है

       ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम करते समय किस प्रकार के डॉक्यूमेंटेशन की आवश्यकता होती है?

    ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम प्राप्त करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंटेशन बहुत न्यूनतम है और इस कारण यह प्रोसेस आसान है. ऑनलाइन खरीद के मामले में आवश्यक डॉक्यूमेंट ID कार्ड और पहचान पत्र है. इसके अलावा, FIR की कॉपी आवश्यक है.

       क्या ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान पॉलिसी पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करती है?

    नहीं, ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान पहले से मौजूद बीमारियों, जैसे कि डायबिटीज़, एंग्जायटी, मेंटल डिसऑर्डर, HIV/AIDS, खुद को पहुंचाई गई चोट, अल्कोहल/ड्रग का सेवन, डॉक्टर या फिजिशियन के प्रिस्क्रिप्शन के खिलाफ यात्रा आदि को कवर नहीं करते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान में ऐसे किसी भी तथ्यों और शर्तों को नहीं छुपाया जाता, जो कवर नहीं किए जाते हैं.

       क्या किसी मेडिकल एमरज़ेंसी की स्थिति में हॉस्पिटलाइजेशन से पहले प्री-अप्रूवल की आवश्यकता होती है? अगर प्री-अप्रूवल की आवश्यकता होती है, तो उसका प्रोसेस क्या है?

    किसी भी मेडिकल एमरज़ेंसी के मामले में, आपको इंश्योरर के TPA से संपर्क करना होगा, ताकि वे कैशलेस क्लेम के लिए बातचीत कर सके. अगर किसी मामले में, यह कैशलेस क्लेम अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आप मेडिकल बिल को जमा करके रीइम्बर्समेंट के लिए क्लेम कर सकते हैं. 

       सब-लिमिट क्या है?

    सब-लिमिट का मतलब है, लिमिटेशन. ट्रैवल इंश्योरेंस में, सब-लिमिट कवरेज की राशि पर लिमिटेशन को दर्शाती है, जिसके लिए इंश्योरेंस कंपनी इंश्योर्ड के प्रति उत्तरदायी है. यह कवरेज राशि पर विशेष लिमिटेशन है, जो नुकसान के किसी निश्चित प्रकार या सीमा पर कवर को सीमित करती है.

       क्या मैं भारत लौटने के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम फाइल कर सकता/सकती हूं?

    हां, इंश्योर्ड भारत में वापस आने के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम फाइल कर सकता है. इसकी समय-सीमा 30 दिन या आपकी यात्रा का अंत है, लेकिन यह पूरी तरह से आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस एजेंसी और खरीदे गए ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान पर निर्भर करता है.

       रीइम्बर्समेंट कैसे किया जाएगा? क्या मुझे लोकल करेंसी या USD $ में पैसा मिलेगा?

    पॉलिसी के तहत रीइम्बर्समेंट कैश में होता है या क्लेम कैशलेस आधार पर सेटल किया जाता है. अगर किसी को कैश में रीइम्बर्समेंट मिलता है, तो यह स्थान और स्थिति के आधार पर स्थानीय करेंसी या USD में हो सकता है.

       क्या मुझे सीधे अपने अकाउंट में पैसे प्राप्त होंगे या चेक द्वारा रीइम्बर्समेंट मिलेगा?

    यह बिज़नेस ट्रैवल एक्सपेंस पॉलिसी के तहत बताया गया है कि यात्रा और रीइम्बर्समेंट के लिए एडवांस का भुगतान चेक के माध्यम होगा, न कि कैश के माध्यम से होगा. इसलिए रीइम्बर्समेंट राशि इंश्योर्ड द्वारा चेक के रूप में प्राप्त होगी.

       क्या मैं अपने देश वापस आने के बाद भारत में उपचार के लिए क्लेम कर सकता/सकती हूं?

    हां, अगर भारत के किसी विशेष डॉक्टर द्वारा उपचार निर्धारित किया जाता है या आवश्यक उपचार केवल भारत में उपलब्ध है, तो आप अपने देश वापस आने के बाद भारत में उपचार के लिए क्लेम कर सकते हैं. वैसे ऐसा कम ही होता है.

       अगर मैं रीइम्बर्समेंट के लिए ओरिजिनल डॉक्यूमेंट सबमिट नहीं कर पा रहा/रही हूं, तो क्या होगा?

    आपको रीइम्बर्समेंट के लिए ओरिजिनल डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे. अगर डॉक्यूमेंट खोने या नष्ट होने जैसे मामले में आप सबमिट नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको इनकी कॉपी की व्यवस्था करनी होगी या रीइम्बर्समेंट प्राप्त करने के लिए नई कॉपी बनानी होगी.

       अगर मैंने पहले से ही कोई क्लेम किया हुआ है, तो क्या मैं ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को बढ़ा सकता/सकती हूं?

    हां, पहले से ही किए गए क्लेम के बाद भी आप ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को बढ़ा सकते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस की बढ़ी हुई अवधि के लिए प्रीमियम अलग-अलग होगा और यह वर्तमान प्लान और इंश्योरेंस कंपनी पर भी निर्भर करता है.   

       क्लेम सेटल करने में कितने दिन लगते हैं?

    क्लेम को सेटल करने के लिए, आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे. डॉक्यूमेंट की स्वीकृति के बाद, प्रोसेस शुरू हो जाएगी. इस प्रोसेस में लगभग 15 कार्य दिवस का समय लगता है और फिर क्लेम दिया जाता है.

        क्या दुर्घटना की स्थिति में FIR की आवश्यकता है?

    हां, दुर्घटना होने पर FIR की आवश्यकता होती है. यह क्लेम के लिए मांगे जाने वाले आवश्यक डॉक्यूमेंट में से एक है. अगर थर्ड-पार्टी क्लेम है, तो आपको इसके बारे में एफिडेविट देना होगा, और अगर नहीं है, तो उसके बारे में बताना होगा.

     

     

       जिन देशों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज का विस्तार नहीं किया जाता है, वर्तमान में उन देशों लिस्ट क्या है ?

    यह आपके ट्रैवल इंश्योरेंस के पैकेज पर निर्भर करता है. कई प्रकार के पैकेज होते हैं, जैसे कि दुनिया भर के देश, अमेरिका को छोड़कर बाकी देश, शेंगेन देश, एशिया, जापान को छोड़कर बाकी एशिया, और कोरिया आदि. देशों की लिस्ट, जिसमें इंश्योरेंस कंपनी द्वारा नुकसान को कवर किया जाएगा और जिन देशों को भी कवर नहीं किया जाएगा, उसके बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी.

       क्या कोविड-19 के इलाज में हुए किसी भी खर्च के लिए मुझे कवर किया जाएगा?

    हां, ट्रैवल इंश्योरेंस द्वारा आपको कोविड-19 के इलाज में हुए खर्चों के लिए कवर किया जाएगा, लेकिन आइसोलेशन और क्वारंटाइन के खर्च के लिए नहीं. यह क्लेम कुछ शर्तों के तहत प्रदान किया जाएगा, जिनमें से एक है समय-सीमा. 

       अगर मुझे कोविड-19 हो जाता है, तो क्या ट्रिप कैंसलेशन के लिए मुझे कवर किया जा सकता है?

    हां, अगर आपको यात्रा के 14 दिनों के भीतर कोविड-19 हो जाता है, तो आप ट्रिप कैंसलेशन कवरेज प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि, यह पूरी तरह से इंश्योरर और खरीदे गए ट्रैवल इंश्योरेंस पर निर्भर करता है.

       ट्रैवल इंश्योरेंस लोगों को उच्च जोखिम के साथ दुनिया के हिस्सों से यात्रा करने में कैसे मदद कर सकता है?

    ट्रैवल इंश्योरेंस द्वारा लोगों को अनेक प्लान के साथ दुनिया के हिस्सों में यात्रा करने में मदद मिलती है. ये प्लान दुनिया के विभिन्न हिस्सों में यात्रा करते समय कवरेज प्रदान करते हैं, लेकिन अन्य देशों की तुलना में प्रीमियम की राशि अधिक होती है. 

       अगर मुझे क्वारंटाइन की सलाह दी जाती है; तो क्या मेरे किसी निवास या री-बुकिंग खर्च कवर किए जाएंगे?

    नहीं, ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत किसी भी इंश्योरर द्वारा आइसोलेशन और क्वारंटाइन खर्च को कवर नहीं किया जाता है. आवास के खर्च के लिए आपको भुगतान करना होगा. हालांकि, कई इंश्योरर री-बुकिंग राशि के लिए कवरेज प्रदान करते हैं, तो कुछ इंश्योरर कवरेज प्रदान नहीं करते हैं.

       क्या कोविड-19 कवर सभी देशों में लागू है?

    हां, कोविड-19 कवर सभी देशों में लागू होता है. इसके अलावा, कोविड-19 हेल्थ इंश्योरेंस, बीमारी और अन्य खर्चों के उपचार के लिए भुगतान करने के लिए प्रदान किया जाता है और इसकी अधिक लागत नहीं होती है. हालांकि केवल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी से ही आपको सभी लाभ प्राप्त हो सकता है या ऐसा नहीं भी हो सकता है.

       कोविड-19 के लिए क्लेम दाखिल करने के लिए कौन-से डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी?

    क्लेम प्राप्त करने के लिए, आपको पहचान डॉक्यूमेंट, पासपोर्ट, आपके कोविड-19 पॉजिटिव होने की रिपोर्ट की कॉपी, डॉक्टर द्वारा दिया गया हॉस्पिटलाइज़ेशन प्रिस्क्रिप्शन लेटर, इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट आदि डॉक्यूमेंट प्रदान करने होंगे. कोविड19 के लिए क्लेम दाखिल करने के लिए ये आवश्यक डॉक्यूमेंट हैं.

       क्या कोरोनावायरस कवर में कोई सामान्य एक्सक्लूजन है?

    हां, कोरोनावायरस कवर के लिए सामान्य एक्सक्लूज़न हैं. इन सामान्य एक्सक्लूजन में होम क्वारंटाइन, नॉन-रिकॉग्नाइज़ेबल क्वारंटाइन सेंटर, डॉक्टर के सुझाव के बिना हॉस्पिटलाइज़ेशन आदि शामिल हैं.

       अगर मुझे कोविड-19 हो गया है, तो क्या मैं अभी भी अपनी पॉलिसी बढ़ा सकता/सकती हूं? मैं विदेश से फंसने के कारण पॉलिसी को बढ़ाना चाहता/चाहती हूं - मैं ऐसा कैसे करूं?

    हां, अगर आपको कोविड-19 हो गया है, तो आप अपनी पॉलिसी बढ़ा सकते हैं. आपको अपनी स्थिति बताने के लिए एक्सटेंशन फॉर्म डाउनलोड करके भरना होगा. संक्रमित होने के तुरंत बाद आपको इंश्योरर को सूचित करना होगा. 

       क्या कोरोनावायरस के लिए डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज से संबंधित कोई प्रतिबंध/दिशानिर्देश हैं?

    कोरोनावायरस के लिए निर्धारित शर्तें इंटरनेशनल और डोमेस्टिक ट्रैवल के लिए समान हैं. अगर यात्रा से पहले आपकी रिपोर्ट पॉजिटिव है, तो आप किसी भी प्रकार के कवरेज को प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं हैं. 

     

    डिस्क्लेमर

    मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

    कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

    • चुनें
      कृपया चुनें
    • कृपया यहां लिखें

    हमसे संपर्क करना आसान है

    हमसे चैट करें