Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना करें

आपसे एक सवाल : आपको क्या लगता है, आपके जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव का कारण कौन बनता है, मौका या आपके निर्णय की क्षमता? आप इस सवाल का जो भी जवाब दें, एक बात तो तय है, जीवन अनिश्चितताओं से भरा है. जब आपको अप्रत्याशित रूप से अच्छी खबर मिलती है, तो आपको अच्छा महसूस होता है, लेकिन कोई बुरी घटना आपकी इस खुशी को गम में बदल सकती है. 

जब बात आपके हेल्थ की आती है, तो संभावनाओं पर निर्भर रहने या विकल्प का चुनाव करने का आपका फैसला बहुत महत्वपूर्ण होता है!

उदाहरण के लिए, किसी बीमारी या चोट की स्थिति पर विचार करें. ये कब होगी, कोई नहीं बता सकता. लेकिन एक बात की भविष्यवाणी सभी कर सकते हैं कि हेल्थ केयर सर्विसेज़ की तेज़ी से बढ़ती लागत से होने वाली परेशानी के कारण आपको मानसिक और फाइनेंशियल तनाव का सामना करना पड़ेगा.

जीवन में ऐसी परिस्थितियां ज़रूर आती हैं, जिन पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होता, लेकिन आप कुछ सुरक्षात्मक कदम उठाकर स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकते हैं. इससे न केवल आपके जीवन की अवधि बढ़ेगी, बल्कि आपको परिवार और दोस्तों से प्रशंसा भी प्राप्त होगी. इस विकल्प का यही शानदार लाभ है!

अगर आप आज से ही हेल्दी रूटीन अपनाते हुए एक्सरसाइज़ करना शुरू कर देते हैं तथा अपने खान-पान का ध्यान रखते हैं, तो आप भविष्य में आने वाली समस्याओं को कुछ हद तक कम कर सकेंगे. आखिरकार, आपकी आज की हेल्थ आपकी कल की अच्छी या बुरी आदतों का ही नतीजा है. इसलिए, सबसे पहला कदम यह होगा कि आप पहले यह निर्धारित करें कि आप कितने हेल्दी हैं. 

इस बारे में अपने डॉक्टर से कंसल्ट करने और लाइफ स्टाइल में बदलाव करने के बाद, हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने या इसे रिन्यू करने के बारे में विचार करें. वर्तमान में मार्केट में हेल्थ इंश्योरेंस के कई विकल्प उपलब्ध हैं, जो आपको बढ़ते मेडिकल खर्चों से राहत दे सकते हैं. तो आगे बढ़ें और अपनी मुख्य तीन आवश्यकताओं की पहचान करने के बाद, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करें और विभिन्न प्लान की विशेषताओं का आकलन करें.

लॉन्ग-टर्म में बैलेंस्ड हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में इन्वेस्ट करने से आप ट्रीटमेंट के खर्चों से बच जाते हैं और इस प्रकार मानसिक शांति के साथ ही अपने रिटर्न भी बढ़ा सकते हैं. हमें पूरा यकीन है कि अब तक आपको पता चल गया होगा कि आपको अपने भविष्य के लिए किस प्रकार के कवरेज की आवश्यकता है.

सबसे पहले, सुविधाजनक और पर्याप्त कवरेज प्रदान करने वाले प्लान तलाशना शुरू करें. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करने के लिए, रिव्यू पढ़ें और कुछ कंपनियां शॉर्टलिस्ट करें तथा उन्हें कॉल करें. अंत में, कवरेज और प्री-कंडीशन जैसे कारकों पर विचार करना भी आवश्यक है. हालांकि, आपके प्लान की लागत एक महत्वपूर्ण कारक है, लेकिन निर्णय लेते समय इस कारक को प्लान के फायदों के ऊपर वरीयता नहीं दी जानी चाहिए.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना कैसे करें?

हेल्थ के मामले में, पॉजिटिव परिवर्तन के लिए सबसे पहले यह निर्धारित करना आवश्यक है कि आज आप आपकी हेल्थ कैसी है और भविष्य में इसमें कैसा बदलाव हो सकता है. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के मामले में, बेस्ट रिव्यू का मतलब यह नहीं है कि आप जिन लाभों की तलाश कर रहे हैं, वो आपको मिल जाएंगे. 

सही तथ्य और कल्पना में अंतर कर पाना एक कला है, इसी कला ने शरलॉक होम्स को एक बेहतरीन जासूस बना दिया था. जब आप विभिन्न इंश्योरर के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करते हैं, तो आपको उपलब्ध विकल्पों के बारे में विस्तार से जानकारी मिलती है और आप अपनी ज़रूरतों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्लान खरीद सकते हैं. अच्छा विकल्प चुनने की संतुष्टि इस प्रक्रिया में मिलने वाला एक अतिरिक्त लाभ है.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना कैसे करें? आइए शुरू करें.

  • आपका बजट

    क्या यह प्लान किफायती है? इसके लिए मुझे कितना भुगतान करना होगा? हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करते समय इन प्रश्नों के उत्तर ढूंढ़ने आवश्यक हैं. अपने वर्तमान मासिक खर्चों, बचत के लक्ष्यों और लॉन्ग-टर्म के फाइनेंशियल विज़न पर विचार करें और ऐसा विकल्प चुनें, जिसमें आपके पास विविध खर्चों के लिए पर्याप्त कैश भी बच जाए.

    यह निर्धारित करें कि आपके लिए प्रीमियम का भुगतान किश्तों में करना अच्छा रहेगा या फिर आप एकमुश्त भुगतान करना चाहेंगे. आपको प्रीमियम के भुगतान का ट्रैक न करना पड़े, इसके लिए आप अपने प्रीमियम का आपके सेविंग अकाउंट से ऑटोमैटिक रूप से डेबिट कर लिए जाने का विकल्प सेट कर सकते हैं. इससे फायदा यह होगा कि आप वीकेंड पर अपने प्रीमियम के भुगतान की चिंता करने की बजाय क्रिकेट मैच का आनंद ले सकेंगे.

  • कवर किए गए सदस्यों की संख्या

    जब भी आप दीवार पर लगे अपनी फैमिली की फोटो को देखते होंगे, तो निश्चित ही आपकी अपने परिवार के साथ बिताए हुए सुनहरे पलों की यादें ताज़ा हो जाती होंगी. हेल्थ इंश्योरेंस आपको अपने परिवार की सुरक्षा और संरक्षण करने में मदद कर सकता है, ताकि आने वाले वर्षों में भी यह साथ बना रहे.

    अगर आप अपने परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर खरीदना चाहते हैं, तो मेडिकल इंश्योरेंस की तुलना करना आवश्यक है. जब आप हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना करते हैं, तो आपको यह पता लगाना होता है कि कौन सी पॉलिसी बच्चों और बुजुर्गों सहित आपके परिवार के अधिकांश सदस्यों को कवर करेगी.

  • क्लेम सेटलमेंट

    वैसा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, जो आपके लाभों को तुरंत प्रदान नहीं करता है, अपने उद्देश्य को पूरा करने में असफल रहता है और इस प्रकार से आपके काम का नहीं होता. हॉस्पिटल में भर्ती होने की नौबत आने पर आप इस बात की चिंता करना बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि आपका हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको कवर करेगा या नहीं.

    जब आप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करते हैं, तो आप जिस इंश्योरर का विकल्प चुन रहे हैं उसके क्लेम सेटलमेंट रेशियो के बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत ज़रूरी है.

  • कवरेज

    यह सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है. जब आप हेल्थ इंश्योरेंस कवर की तुलना करते हैं, तो आप उनके लाभ और नुकसान के बारे में समझते हैं और यह निर्धारित कर पाते हैं कि उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों को देखते हुए वे इन्वेस्ट करने योग्य हैं या नहीं. डिस्काउंट से लेकर टैक्स लाभ तक, अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने से आपको लॉन्ग-टर्म के नजरिए से बेहतर निर्णय लेने में मदद मिल सकती है.

    जिस तरह से कैनोपी आपको अचानक और बेमौसम होने वाली बरसात से सुरक्षा प्रदान करती है, उसी तरह आपके हेल्थ इंश्योरेंस प्लान द्वारा ऑफर किया जाने वाला कवरेज आपको हेल्थ एमरज़ेंसी की स्थिति में फाइनेंशियल अस्थिरता से बचाता है.

हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं भुगतान कैसे करूं?

अपना हेल्थ इंश्योरेंस विकल्प चुनने के बाद, आप कई भुगतान विकल्पों का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं. 

प्रीमियम राशि का भुगतान करने के बाद मुझे अपनी पॉलिसी कैसे मिलेगी?

आपको अपनी पॉलिसी तुरंत मिल जाएगी! जैसे ही आपका भुगतान हो जाता है, हम पॉलिसी जारी करेंगे और आपको आपके पॉलिसी डॉक्यूमेंट की एक कॉपी ई-मेल करेंगे. 

अगर मेरे पास पहले से ही लाइफ इंश्योरेंस है, तो क्या मुझे हेल्थ इंश्योरेंस की आवश्यकता है?


अगर किसी बीमारी या दुर्घटना के कारण आपको हॉस्पिटलाइज़ेशन या ट्रीटमेंट की आवश्यकता पड़ती है तो इस स्थिति में आपकी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी उपयोगी नहीं होगी. हेल्थ इंश्योरेंस लेकर आप ऐसी मेडिकल एमरज़ेंसी की स्थिति में अपनी मेंटल हेल्थ की सुरक्षा करते हैं. इसलिए अगर आपके पास पहले से ही लाइफ इंश्योरेंस है, तो भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आवश्यक हो जाती है.

प्रीमियम पर प्रभाव डालने वाले मुख्य कारक कौन से हैं?

आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम को निर्धारित करने वाले मुख्य कारक नीचे दिए गए हैं-

● सम इंश्योर्ड

● कवर किए जाने वाले सदस्यों की संख्या

● कवर किए गए सदस्यों की आयु

● पहले से मौजूद बीमारियां

● वैकल्पिक ऐड-ऑन कवर

समझा. मैं हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना कैसे करूं?

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की उद्देश्यपूर्वक तुलना करने के लिए, हमारी सुझाई गई चेकलिस्ट इस प्रकार है.  

हम इसे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के 3-C कहते हैं- कवरेज, क्लेम सेटलमेंट और क्लेम सपोर्ट. हम डिस्काउंट और टैक्स लाभ के रूप में इसके किफायती होने और हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से आपको मिलने वाली मानसिक शांति को भी इस सूची में शामिल करेंगे!

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करने के लिए सबसे पहले, प्लान के लाभों को कैटेगराइज करें, जिससे यह कार्य आसानी से किया जा सके. इसके लिए आप एक्सेल स्प्रेडशीट (या सादे कागज!) का उपयोग कर सकते हैं और अपने मेडिकल इंश्योरेंस की आसानी से तुलना कर सकते हैं.

  • लागत बनाम लाभ

    क्या मैं जितना पैसा भर रहा हूं, मेरा प्लान उतना फायदा दे रहा है? हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करते समय यह सवाल ज़रूर सामने आता है, और ऐसा होना भी चाहिए! हो सकता है कि आपका मन सबसे सस्ता उपलब्ध प्लान खरीदने का हो जाए. हालांकि, ऐसा करने से आपको निराशा हाथ लग सकती है.

    प्लान किफायती है या नहीं, यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका प्लान द्वारा ऑफर किया जाने वाला कवर होता है. आपको इसके द्वारा ऑफर किए जाने वाले ऐड-ऑन-कवर पर भी विचार करना चाहिए.

  • नेटवर्क हॉस्पिटल

    नेटवर्क हॉस्पिटल वे हॉस्पिटल हैं जिन्होंने आपके इंश्योरेंस प्रोवाइडर के साथ टाई-अप किया है. आप इन हॉस्पिटल्स में बिना किसी शुल्क के ट्रीटमेंट का लाभ उठा सकते हैं.

    पॉलिसी चुनने से पहले, आपके इंश्योरेंस प्रोवाइडर से संबद्ध नेटवर्क हॉस्पिटल्स की लिस्ट चेक करना बहुत महत्वपूर्ण है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह देखना है कि नेटवर्क हॉस्पिटल आपके एरिया में स्थित हैं या नहीं.

  • रूम रेंट की लिमिट

    हॉस्पिटल्स में अलग-अलग रूम रेंट चार्ज किए जाते हैं. रूम के प्रकार और आपके द्वारा चुनी गई सुविधाओं के आधार पर, आपको एक बड़ी राशि का भुगतान करना पड़ सकता है. वास्तव में, इसके लिए इंश्योरर द्वारा ऑफर की जाने वाली कवरेज की राशि भी अलग-अलग हो सकती है.

    तो, तुलना करने के लिए यह एक आसान पॉइंट है. अगर बाकी के कारक समान हैं तो उस पॉलिसी का विकल्प चुनें जो रूम रेंट के लिए अधिकतम कवर प्रदान करती है. यह आपके लिए फायदे का सौदा होगा!

  • पॉलिसी में शामिल नहीं

    सभी फाइनेंशियल प्रोडक्ट की तरह ही, हेल्थ इंश्योरेंस पर भी कुछ शर्तें लागू होती हैं. तो इस बारे में अनजान रहने की बजाय, यह जान लेना हमेशा अच्छा होता है कि कौन सा कवरेज उपलब्ध नहीं हो सकता है.

    हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के कुछ आम एक्सक्लूज़न में पहले से मौजूद बीमारियां, कॉस्मेटिक सर्जरी और वैकल्पिक उपचार शामिल हैं. 

    जब आपके हेल्थ इंश्योरेंस कवर के तहत आने वाले एक्सक्लूज़न को समझने की बात आती है, तो आपको सबसे पहले पॉलिसी डॉक्यूमेंट पढ़ना चाहिए. अतिरिक्त जानकारी के लिए, आप इंश्योरर की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं या उनके कस्टमर सर्विस डिवीज़न को कॉल कर सकते हैं.

  • अपना रिसर्च अच्छी तरह से करना

    आपका हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ऑनलाइन खरीदने के कुछ लाभ होते हैं. बजाज आलियांज़, हेल्थ प्लान ऑनलाइन खरीदने पर आपको विभिन्न लाभ प्रदान करता है. 

    आप अपना हेल्थ इंश्योरेंस चाहे ऑनलाइन खरीद रहे हों या ऑफलाइन, सही सवाल पूछना बहुत आवश्यक है. आपके सवालों की क्वालिटी यह निर्धारित करेगी कि आपके द्वारा खरीदे जाने वाला प्लान आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छे तरीके से पूरा करता है या नहीं.

    क्योंकि इंश्योरेंस आग्रह की विषयवस्तु है, इसलिए आप जो प्लान लेने जा रहे हैं, उसके बारे में गहराई से विचार करने में कोई बुराई नहीं है. आप रिसर्च पर जितना अधिक समय व्यतीत करते हैं, लंबी अवधि में आपको उतना ही फायदा मिलता है.

  • आवश्यकता आधारित दृष्टिकोण

    अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए, एक एथलीट कठोर प्रशिक्षण और फिटनेस कंडीशनिंग से गुजरता है, जिसमें हजारों घंटों की ड्रिल और प्रैक्टिस रूटीन शामिल होते हैं. इस प्रोसेस में उनकी सहायता करने के लिए बहुत से प्रोफेशनल्स होते हैं, जो उनकी ट्रेनिंग, न्यूट्रीशन और रिकवरी को ट्रैक पर रखने में मदद करते हैं. और इसका परिणाम होता है : बेहतरीन फिज़िकल कंडीशन और विजेता का दृष्टिकोण.

    हो सकता है कि आपकी खेलों में कोई रुचि न हो, लेकिन जब आप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करते हैं, तब अपनी शारीरिक स्थिति जैसे कि - आयु, मेडिकल हिस्ट्री, हेल्थ की सामान्य स्थिति आदि के बारे में ज़रूर विचार करें. आखिरकार, आपकी मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम अलग-अलग होते हैं. आपको अपने लिए प्यार, प्रेरणा और सहयोग के स्त्रोत - अपने परिवार की हेल्थ संबंधी आवश्यकताओं को भी ध्यान में रखना होगा. आपके जीवन में उनकी भूमिका को नजरअंदाज़ नहीं किया जा सकता है.

अपने वर्तमान कवर का आकलन करें और रिन्यूअल से पहले हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करें

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की प्रभावी तरीके से तुलना करने में सहायता करने के लिए कुछ प्रमुख बातें

हेल्थ इंश्योरेंस न केवल आपके मेडिकल बिलों के भुगतान में मदद करता है, बल्कि यह आपको फिट और स्वस्थ रहने में भी मदद करता है. सही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको निम्नलिखित बातों की आवश्यकता होगी. सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात, अपनी हेल्थ आवश्यकताओं का एक विस्तृत आकलन आवश्यक है. तो इसे मूल बात मान लें और इसके बाद कम्प्रीहेंसिव कवरेज, टैक्स लाभ और सुविधाजनक डिडक्टिबल जैसी चीज़ों को शामिल करें. अपनी इस जानकारी को किफायती प्रीमियम के साथ तुलना करें. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करते समय आपको निम्नलिखित कारकों का ध्यान रखना चाहिए:

प्रदान की गई कवरेज

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान द्वारा प्रदान किया जाने वाला कवरेज इसे खरीदने का सबसे महत्वपूर्ण कारण होता है. अगर कोई हेल्थ इंश्योरेंस आपको मेडिकल एमरज़ेंसी के दौरान पर्याप्त कवर प्रदान नहीं कर पाता है, तो इसे लेने का क्या फायदा? अधिक पढ़ें

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करते समय सबसे पहले चरण के रूप में प्लान द्वारा प्रदान किए गए कवरेज को चेक करें. हालांकि, अधिकांश पॉलिसी एक समान बेसिक कवरेज प्रदान करती हैं, लेकिन पूर्ण लिमिट के संदर्भ में इनमें भिन्नताएं पाई जाती हैं. आपको ऐसी पॉलिसी लेने से बचना चाहिए, जो बहुत सी अनावश्यक विशेषताएं प्रदान करती है.  

पॉलिसी सब-लिमिट

आपका हेल्थ इंश्योरेंस प्लान एम्बुलेंस शुल्क, हॉस्पिटल रूम रेंट आदि जैसे कई लाभ प्रदान कर सकता है. हालांकि सम इंश्योर्ड व्यापक होता है, लेकिन प्रत्येक ऑफरिंग के तहत व्यक्तिगत सब-लिमिट भी होती है. अधिक पढ़ें

सरप्राइज़ से बचने के लिए, आपको सब-लिमिट पर विशेष ध्यान देना चाहिए. इससे आप पॉलिसी के लिए क्लेम करते समय किसी भी निराशा से बच सकते हैं.

क्लेम की कोई अवधि नहीं

इसे प्रतीक्षा अवधि भी कहा जाता है, यह खरीदने की तिथि से वह अवधि है, जिसके दौरान कुछ बीमारियों को कवर नहीं किया जाता है. विभिन्न पॉलिसी में विभिन्न बीमारियों के लिए अलग-अलग प्रतीक्षा अवधि होती है. अधिक पढ़ें

इसलिए, कोई भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले आपको उसकी प्रतीक्षा अवधि ज़रूर चेक कर लेनी चाहिए. 

कैशलेस क्लेम सुविधा

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि कैशलेस क्लेम हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की सबसे अच्छी विशेषता है जिसकी मदद से आप अपना मेडिकल ट्रीटमेंट एक प्रकार से बिना कोई पैसा खर्च किए प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि मुफ्त कहना थोड़ी अतिशयोक्ति होगी, लेकिन फिर भी कम से कम ट्रीटमेंट के लिए उस समय लिक्विड कैश की आवश्यकता तो खत्म हो ही जाती है. अधिक पढ़ें

यह सुविधा इंश्योरर द्वारा कई संबद्ध हॉस्पिटल्स में प्रदान की जाती है. इन्हें नेटवर्क हॉस्पिटल भी कहा जाता है. आपको यह देखना चाहिए कि आप जिस एरिया में रहते हैं उसके आस-पास कोई नेटवर्क हॉस्पिटल हो.

प्रवेश आयु

अगर आप अपने परिवार के लिए कम्प्रीहेंसिव कवर खरीदना चाहते हैं, तो इस पर नज़र रखें. परिवार के सदस्यों - बच्चों, माता-पिता या सास-ससुर के लिए प्रवेश की आयु स्पष्ट रूप से परिभाषित होनी चाहिए. इसके साथ ही बच्चों के लिए अधिकतम आयु सीमा चेक करना न भूलें.

पॉलिसी में शामिल नहीं

“क्षमा करें! हम इस बीमारी को कवर नहीं करते हैं”. सुनकर झटका सा लगा ना, लेकिन यदि आप हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान जिस बीमारी के लिए डायग्नोस किए जाते हैं, यदि वह पॉलिसी की शर्तों में एक्सक्लूज़न के रूप में है या शामिल नहीं की गई है, तो वास्तव में इस बात की संभावना है कि आपको कवरेज नहीं मिल सकेगा. अधिक पढ़ें

हमारी सलाह: फाइन प्रिंट को ध्यान से पढ़ें और कवर न की जाने वाली मेडिकल कंडीशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें, ताकि ज़रूरत के समय आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.

अतिरिक्त लाभ

गर्मागर्म पराठे पर पड़ा हुआ एक्स्ट्रा मक्खन? जी हां, आपके ऐड-ऑन लाभ भी इसी तरह से काम करते हैं. वे आपके स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस कवर द्वारा ऑफर किए जाने वाले लाभों को बढ़ाते हैं. जैसे आपके सूट पर कफलिंक और पॉकेट स्क्वेयर चार चांद लगा देते हैं वैसे ही ऐड-ऑन आपके हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के स्कोप, कवरेज और लाभ में बढ़ोत्तरी करते हैं.

रिन्यूएबिलिटी

औसत जीवनकाल में वृद्धि होने के कारण, आपको आजीवन रिन्यूअल सुविधा वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का विकल्प चुनना चाहिए. यह आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए लगातार कवरेज प्रदान कर सकता है और आपको जीवन भर मेडिकल खर्चों के लिए कवर रख सकता है.

किफायती होना

अंत में, जब हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम की बात आती है, तो इसका किफायती होना बहुत ज़रूरी होता है. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि यदि आपको सस्ती दरों पर बेहतर विकल्प मिलते हैं तो आप हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम के लिए भारी भरकम दरों का भुगतान करना नहीं चाहेंगे. अधिक पढ़ें

आप अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लिए जिस राशि का भुगतान करने वाले हैं, वह इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों को देखते हुए वाजिब और उचित होनी चाहिए. 

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

कॉल बैक करें

कृपया नाम दर्ज करें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया मान्य विकल्प का चयन करें
कृपया चेकबॉक्स चुनें

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

Tips to compare health insurance: Long-terms, family plans may offer additional concessionss

बजाज आलियांज़ द्वारा भारत में ऑफर की जाने वाली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करें

बजाज आलियांज़ द्वारा

बजाज आलियांज़ में, हमारा उद्देश्य अपने कस्टमर्स के साथ जीवन भर का संबंध बनाना है. हमारे प्लान इस प्रकार से डिज़ाइन किए गए हैं कि व्यक्ति, परिवार और समुदाय स्थायी और किफायती तरीके से अपनी हेल्थ को मैनेज कर सकें. पूरे भारत में, हज़ारों विवेकशील कस्टमर्स अपनी हेल्थ की क्वालिटी में सुधार के लिए हमारे हेल्थ इंश्योरेंस समाधानों पर निर्भर करते हैं.

हमारा उद्देश्य आपके लिए हेल्थकेयर संबंधी चिंताओं को कम करना और जीवन में सफलता प्राप्त करने में आपकी मदद करना है. इसलिए, हम वर्ल्ड-क्लास हेल्थ इंश्योरेंस समाधान प्रदान करते हैं जो कस्टमर को फाइनेंशियल स्थिरता और मन की शांति देते हैं.

हम पारदर्शिता में विश्वास करते हैं और अपनी वेबसाइट पर सभी जानकारियों का व्यापक तथा स्पष्ट तरीके से उल्लेख करते हैं. लेकिन फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो हमारा चैटबॉट, बोइंग, आपके किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए हमेशा आपकी सेवा में तत्पर रहता है. बात जब हमारी ओर से किए गए वादों को निभाने की आती है, तो हम आपको निराश नहीं करते हैं. हमारे 6000 से अधिक हॉस्पिटल्स का नेटवर्क पूरे भारत में फैला हुआ है जहां आप पूरी तरह से कैशलेस रूप में ट्रीटमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए हेल्थ इंश्योरेंस का लगातार रिन्यूअल होना आवश्यक है. प्रीमियम राशि के मुकाबले हमारी पॉलिसी द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ बेजोड़ हैं.

हमारी विभिन्न पॉलिसीज़ के बीच एक संक्षिप्त तुलना यहां दी गई है. एक नजर डालें!

विशेषताएं

व्यक्तिगत स्वास्थ्य

परिवार का स्वास्थ्य

बैजिक एक्स्ट्रा केयर प्लस

 

पॉलिसी अवधि के विकल्प 1, 2 और 3 वर्ष

 

1, 2 और 3 वर्ष

 

1 वर्ष

 

प्रवेश आयु

3 महीने से 65 वर्ष

3 महीने से 65 वर्ष

3 महीने से 80 वर्ष

किसे कवर किया जा सकता है

खुद को, पति/पत्नी, आश्रित बच्चों और विस्तारित परिवार को

खुद को, पति/पत्नी, आश्रित बच्चों को. विस्तारित परिवार के लिए अलग पॉलिसी

खुद को, पति/पत्नी, आश्रित बच्चों, आश्रित माता-पिता को कवर किया जा सकता है

रिन्यूअल की आयु

आजीवन रिन्यूअल विकल्प

आजीवन रिन्यूअल विकल्प

आजीवन रिन्यूअल विकल्प

बीमा राशि विकल्प

1.5 - 50 लाख

1.5 - 50 लाख

3 - 50 लाख

पहले से मौजूद बीमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि

36 महीने

36 महीने

12 महीने

प्रमुख विशेषताएं
एम्बुलेंस कवर

 

 

 

ऑर्गन डोनर के लिए खर्च

 

 

 

सम इंश्योर्ड रीइंस्टेटमेंट

 

 

 

प्रिवेंटिव हेल्थ चेक अप

 

 

 

आयुर्वेदिक/होमियोपैथिक हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च

 

 

 

मैटरनिटी खर्च/नवजात शिशु के लिए कवर

 

 

 

बेरिएट्रिक सर्जरी कवर

 

 

 

एयर एम्बुलेंस कवर

 

 

 


विशेषताएं

 

बैजिक हेल्थ गार्ड

 

बैजिक एक्स्ट्रा केयर प्लस

 

 

हेल्थ गार्ड सिल्वर

 

हेल्थ गार्ड गोल्ड

 

एक्सट्रा केयर प्लस

 

रूम रेंट (कमरे का किराया)

 

एसआई का 1% प्रति दिन

 

वास्तविक आधार पर

वास्तविक आधार पर

आईसीयू शुल्क

 

वास्तविक आधार पर

वास्तविक आधार पर

वास्तविक आधार पर

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले

 

60 दिन

60 दिन

60 दिन

हॉस्पिटलाइज़ेशन के बाद

 

90 दिन

90 दिन

90 दिन

डे-केयर ट्रीटमेंट

 

डे-केयर की परिभाषा में आने वाले सभी

डे-केयर की परिभाषा में आने वाले सभी

डे-केयर की परिभाषा में आने वाले सभी

ऑर्गन डोनर

 

सम इंश्योर्ड तक

सम इंश्योर्ड तक

एम्बुलेंस कवर

 

प्रति पॉलिसी वर्ष 20000/- तक

रु. 3000/- प्रति मान्य हॉस्पिटलाइज़ेशन क्लेम

एयर एम्बुलेंस

 

उपलब्ध नहीं है

वैकल्पिक कवर

कॉन्वॉलसेंस बेनिफिट:

 

10 दिनों के लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन, प्रति पॉलिसी वर्ष रु. 5000

10 दिनों के लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन, प्रति पॉलिसी वर्ष रु. 7500

उपलब्ध नहीं है

इंश्योर्ड बच्चे (12 वर्ष की आयु तक) के साथ रहने के लिए डेली कैश बेनिफिट

 

रु. 500 प्रति दिन, अधिकतम 10 दिनों के लिए

 

उपलब्ध नहीं है

सम इंश्योर्ड रीइंस्टेटमेंट लाभ

 

पॉलिसी अवधि में एक बार, उसी बीमारी के लिए भी

उपलब्ध नहीं है

मैटरनिटी खर्चें

 

उपलब्ध नहीं है

रु. 35000. तक. 6 वर्ष की प्रतीक्षा अवधि के बाद

1 वर्ष की प्रतीक्षा अवधि के बाद कवर किया जाता है

नवजात शिशु के खर्च

 

उपलब्ध नहीं है

मैटरनिटी एसआई के भीतर

उपलब्ध नहीं है

बेरिएट्रिक सर्जरी कवर

 

उपलब्ध नहीं है

सम इंश्योर्ड का 50%, अधिकतम रु. 5 लाख तक

उपलब्ध नहीं है

प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप

 

हर 3 वर्ष से, सम इंश्योर्ड का 1%, अधिकतम रु. 2000/-, चाहे कितने भी क्लेम किए जाएं

हर 3 वर्ष से, सम इंश्योर्ड का 1%, अधिकतम रु. 5000/-, चाहे कितने भी क्लेम किए जाएं

हां, प्रत्येक 3 वर्ष, अधिकतम रु. 2000, क्लेम हिस्ट्री से अप्रभावित/-

आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक हॉस्पिटलाइज़ेशन कवर

 

उपलब्ध नहीं है

20000 तक, सभी अप्रूव्ड आयुर्वेदिक हॉस्पिटल्स में उपलब्ध

उपलब्ध नहीं है

ये टेबल हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की कुछ विशिष्ट विशेषताओं को दर्शाती है. उदाहरण के लिए, हमारे लगभग सभी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान हॉस्पिटलाइज़ेशन रूम रेंट की पूरी लागत का री-इम्बर्समेंट करते हैं.

इसी प्रकार, हम आपको न केवल आपके हॉस्पिटल में रहने के दौरान, बल्कि हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के लिए भी कवर प्रदान करते हैं. इससे पहले कि आप विभिन्न विकल्पों में से कोई एक चुनें, पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ लें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे अच्छा प्लान चुनें.

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है

हमसे चैट करें