Loader
Loader

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद.

किसी भी सहायता के लिए, कृपया 1800-209-0144 पर कॉल करें

माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस

Health Insurance for Parents

माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान :

जीवन एक यात्रा है और हर व्यक्ति के जीवन में उतार-चढ़ाव आते ही हैं. अनहोनी कभी-भी बताकर नहीं आती है और अगर हम विशेष रूप से सेहत की बात करें, तो निश्चित रूप से इसके बारे में भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है. हो सकता है कि आज आपकी सेहत बिल्कुल ठीक हो, लेकिन किसी भी अनहोनी से आपके सामने शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक और फाइनेंशियल तनाव की गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है.

कल क्या होगा, इस पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है, इसलिए किसी भी बुरे हालात से निपटने के लिए तैयार रहना ज़रूरी है. अगर जोखिमों की बात करें, तो क्या आपने अपने माता-पिता की सेहत के बारे में कभी सोचा है? आयु बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और हम सब के माता-पिता की आयु बढ़ रही है. यानी उनको विभिन्न बीमारियों का जोखिम अधिक है. बढ़ते मेडिकल खर्चों को देखते हुए, कोई भी मेडिकल एमरजेंसी आपके या उनके फाइनेंशियल बैलेंस को आसानी से बिगाड़ सकती है. ऐसे हालात से निपटने के लिए, माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना बहुत ज़रूरी है.

हां, आपने सही पढ़ा. जीवन के हर चरण में हेल्थ इंश्योरेंस लेना महत्वपूर्ण है. इसलिए कुछ ऐसी व्यवस्था करें, जिससे आपके माता-पिता को वृद्धावस्था में सेहत की देखभाल से जुड़ी फाइनेंशियल चिंता न हो. 

Scroll

4.7 कस्टमर रेटिंग

देश भर में 8000+ कैशलेस हॉस्पिटल्स

98%* क्लेम सेटलमेंट रेशियो

इन-हाउस हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन टीम

माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?

ऐसा हो सकता है कि भविष्य में आपके माता-पिता बीमार पड़ जाएं या उन्हें कोई ऐसी बीमारी हो जाए, जो जीवन को थोड़ा मुश्किल बना दे. कभी-कभी बीमारियां वृद्धावस्था के कारण गंभीर भी हो जाती हैं. ये समस्याएं मामूली भी हो सकती हैं, जैसे हड्डियों की ताकत घटना, और कभी-कभी इतनी गंभीर भी हो सकती है कि व्यक्ति रोज़मर्रा के काम भी न कर पाए.

माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस में इन्वेस्ट करना इसलिए ज़रूरी है, ताकि अनहोनियों के कारण उन्हें कोई फाइनेंशियल नुकसान न हो. माता-पिता के लिए कम्प्रीहेंसिव मेडिकल इंश्योरेंस चुनें. एक ऐसा प्लान चुनें, जो विभिन्न बीमारियों के लिए, विशेष रूप से बढ़ती आयु में होने वाली बीमारियों के लिए, व्यापक कवरेज देता हो. आप उनके लिए इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस चुन सकते हैं या फिर अगर आपके माता-पिता की आयु 65 वर्ष से कम है, तो उन्हें फैमिली फ्लोटर इंश्योरेंस प्लान में शामिल कर सकते हैं. फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत एक ही प्लान से परिवार के विभिन्न सदस्यों को मेडिक्लेम कवरेज मिल जाता है.

यहां पर बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस , we care for everyone and believe in making a difference. We offer an array of health insurance plans catering to varying age groups and medical needs for minor and critical illnesses as well. In case of an unforeseen event, the medical expenses should not be a barrier for your parents to avail the best health care.

हमारे पास पूरे भारत में 8000 से अधिक नेटवर्क हॉस्पिटल्स हैं, जहां आपके माता-पिता हमारी देखभाल के साथ सर्वश्रेष्ठ मेडिकल सहायता पा सकते हैं. चुनिंदा नेटवर्क हॉस्पिटल्स में हमारे रिलेशनशिप मैनेजर भी हैं. हमारे आरएम हॉस्पिटलाइज़ेशन से लेकर छुट्टी मिलने तक की पूरी प्रोसेस में आपकी मदद करेंगे. हमारा क्लेम सेटलमेंट रेशियो इंडस्ट्री में सबसे अच्छा है और हम यह सुनिश्चित करते हैं कि जब आपके माता-पिता रिकवर हो रहे हों, तो आप चिंता मुक्त रहें. माता-पिता के लिए इंश्योरेंस एक महत्वपूर्ण निर्णय है, इसलिए यह फैसला बहुत सोच-समझकर ही करें.  

 

आपको अपने माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की ज़रूरत क्यों है? लाभ जानें

दुनिया भर में फैली महामारी के इस संकट के समय में सेहत से जुड़े खतरों के लिए पूरी तरह तैयार रहना और भी अधिक ज़रूरी हो गया है. बजाज आलियांज़ के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान न केवल किसी भी साधारण या गंभीर बीमारी के लिए फाइनेंशियल सुरक्षा देते हैं. इसके साथ ही हम आपको और भी बहुत सेवाएं प्रदान करते हैं.

हम ऐसे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पेश करते हैं, जो कोविड-19 के कारण होने वाले ट्रीटमेंट और खर्चों को किफायती प्रीमियम पर कवर करते हैं. माता-पिता के लिए पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस कवर होना ज़रूरी है, क्योंकि इससे उनका सर्वश्रेष्ठ मेडिकल ट्रीटमेंट का लाभ उठाना सुनिश्चित होता है. नीचे माता-पिता के लिए ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदने के लाभों के बारे में जानें:

रिवाइज़्ड हेल्थ गार्ड - हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, जो आपको और आपके माता-पिता को सुरक्षित करता है और 3 वर्ष तक की पॉलिसी अवधि के साथ 1.5-50 लाख तक सम इंश्योर्ड प्रदान करता है. अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखें!

  • Medical Expenses कैशलेस ट्रीटमेंट

    अगर माता-पिता ट्रीटमेंट के लिए किसी नेटवर्क हॉस्पिटल में जाते हैं, तो उन्हें कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ भी मिल सकता है. इंश्योर्ड व्यक्ति को बस नेटवर्क हॉस्पिटल के इंश्योरेंस डेस्क को सूचित करना है. हॉस्पिटल के मेडिकल बिल सीधे इंश्योरेंस कंपनी द्वारा चुका दिए जाएंगे. माता-पिता के लिए उपयुक्त मेडिकल इंश्योरेंस होने से उनका भारत में 8000 से अधिक नेटवर्क हॉस्पिटल्स में कैशलेस सुविधा का लाभ उठाना सुनिश्चित होता है. 

  • Hospitalization ज़रूरतों के अनुसार कस्टमाइज़ करें

    हर व्यक्ति की सेहत संबंधी ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं. इसी प्रकार, जब बात माता-पिता की हो, तो उनकी सेहत की स्थिति भी अलग-अलग होती है. अब आप माता-पिता के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी को उनकी अलग-अलग ज़रूरतों के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं.

  • Sum Assured परेशानी-मुक्त क्लेम सेटलमेंट

    हमारी इन-हाउस क्लेम सेटलमेंट टीम यह पक्का करती है कि क्लेम का सेटलमेंट तेज़, सुविधाजनक और आसान हो. 

  • Emergency Cash Service इनक्लूज़न जानें

    किसी भी मेडिक्लेम पॉलिसी को फाइनल करने से पहले, उसमें मिलने वाली कवरेज को जानना ज़रूरी है. जब आप माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आप उसमें मिलने वाली विशेषताओं और लाभों की तुलना आसानी से कर सकते हैं और अपना फैसला ले सकते हैं. प्लान खरीदते समय डेकेयर, गंभीर बीमारियों आदि के लिए कवरेज ज़रूर चेक करें. आपके माता-पिता की ज़रूरतें जीवन के हर चरण में अलग-अलग होंगी. इसलिए उन्हीं ज़रूरतों के अनुसार माता-पिता के लिए मेडिकल पॉलिसी खरीदें. 

  • Discount टैक्स बेनिफिट्स

    इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80डी के तहत माता-पिता के लिए चुकाए जाने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर टैक्स कटौती मिलती है. इसलिए, अगर आप अपने लिए और 60 वर्ष से कम आयु के अपने माता-पिता के लिए प्रीमियम चुका रहे हैं, तो प्रीमियम पर टैक्स लाभ की लिमिट रु. 50, 000 है. अगर माता-पिता की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है, तो लिमिट बढ़कर रु. 75,000 हो जाती है.

    डिस्क्लेमर: टैक्स लाभों में लागू कानूनों के अनुसार बदलाव हो सकते हैं. 

 अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखें.

माता-पिता के हेल्थ इंश्योरेंस के लिए क्लेम कैसे किया जाता है?

बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस में हम आपको आसान हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम अनुभव देते हैं. हम कैशलेस और रीइम्बर्समेंट, दोनों सुविधाएं देते हैं. आइए, माता-पिता के मेडिकल इंश्योरेंस के तहत इन दोनों के क्लेम प्रोसेस के बारे में जानें.

 

कैशलेस क्लेम प्रोसीज़र :

✓ बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कैशलेस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, इंश्योर्ड व्यक्ति को किसी भी नेटवर्क हॉस्पिटल में भर्ती होना होगा.

✓ हॉस्पिटल जानकारी सत्यापित करता है और ठीक से भरा हुआ पूर्व-स्वीकृति फॉर्म हमारी संंबंधित टीम को भेजता है.

✓ हमारी टीम पूर्व-स्वीकृति अनुरोध की जानकारी का सत्यापन करती है और माता-पिता के हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ चेक करती है. यह हो जाने पर हेल्थकेयर प्रोवाइडर को इसके बारे में सूचित किया जाता है. 

✓ हेल्थकेयर प्रोवाइडर को पहला जवाब 60 मिनट के भीतर भेज दिया जाता है.

✓ नेटवर्क हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट का खर्च हम चुकाते हैं और इंश्योर्ड व्यक्ति/उसके आश्रितों को इसकी चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है.

✓ अगर हमें अन्य जानकारी की ज़रूरत होती है, तो इससे संबंधित लेटर हेल्थकेयर प्रोवाइडर को भेजा जाता है. इससे हमें माता-पिता के हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम को तेज़ी से प्रोसेस करने में मदद मिलती है. सारी जानकारी मिल जाने पर 7 कार्य दिनों के भीतर नेटवर्क हॉस्पिटल को स्वीकृति भेज दी जाती है. इसी तरह, माता-पिता के मेडिकल इंश्योरेंस के कैशलेस क्लेम सेटल किए जाते हैं.

 

 

✓ सबसे पहले, इंश्योर्ड व्यक्ति को सारे मेडिकल खर्चे अपनी जेब से चुकाने होते हैं. हॉस्पिटलाइज़ेशन से जुड़े सारे डॉक्यूमेंट और मेडिकल बिल इकट्ठे करें. उनकी एक फाइल बनाकर इंश्योरेंस कंपनी को भेजें.

✓ इंश्योरेंस कंपनी इसका सत्यापन करती है. अगर अधिक जानकारी चाहिए, तो इंश्योर्ड व्यक्ति को सूचित करती है

✓ ज़रूरी डॉक्यूमेंट मिल जाने पर हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट का प्रोसेस शुरू हो जाता है. 10 कार्य दिवसों के भीतर भुगतान कर दिया जाता है; जो नियमों व शर्तों के अधीन है.

✓ अगर इंश्योर्ड व्यक्ति बकाया डॉक्यूमेंट नहीं देता है, तो उसे हर 10 दिन बाद कुल तीन बार याद दिलाया जाता है. इसकी गिनती सूचना देने की तिथि से शुरू होती है. अगर व्यक्ति से कोई जवाब नहीं मिलता है, तो क्लेम प्रोसेस बंद कर दिया जाता है और इसकी सूचना एक लेटर द्वारा भेजी जाती है. 

✓ डॉक्यूमेंट की प्रामाणिकता के संबंध में सत्यापन शुरू किया जाता है. सब कुछ होने के बाद क्लेम सेटल हो जाता है. 

✓ आप माता-पिता की इंश्योरेंस पॉलिसी का क्लेम ऑनलाइन भी फाइल कर सकते हैं या हमें टोल-फ्री नंबर 1800-209-5858 पर कॉल भी कर सकते हैं. 

कोई नहीं जानता कि जीवन में कब क्या हो जाए, पर ऐसे उतार-चढ़ाव में भी हम खुद पर तो भरोसा कर ही सकते हैं. माता-पिता के लिए मेडिकल इंश्योरेंस ज़रूरी है क्योंकि यह उन्हें जीवन की दूसरी पारी में फाइनेंशियल परेशानियों से बचाकर शांति से जीवन जीने की सहूलियत देता है.

नोट: *मानक नियम व शर्तें लागू

अपनी सेवा से खुशियां फैलाएं

आशीष झुनझुनवाला

मैं खुश और संतुष्ट हूं, क्योंकि मेरा क्लेम सेटलमेंट 2 दिनों के अंदर अप्रूव हो गया...

सुनीता एम. आहूजा

लॉकडाउन के समय में जिस तेज़ी से इंश्योरेंस कॉपी की डिलीवरी की गई. उसके लिए बजाज आलियांज़ टीम को धन्यवाद

रेनी जोर्ज

मैं बजाज आलियांज़ वड़ोदरा की टीम, विशेष रूप से श्री हार्दिक मकवाना और श्री आशीष को धन्यवाद देना चाहता हूं...

आपके माता-पिता की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत क्या-क्या कवर किया जाता है?

आज के समय में लगातार अप्रत्याशित घटनाएं हो रही हैं. ऐसे में एमरजेंसी कभी-भी हो सकती है. हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चे बड़ी आसानी से किसी के भी जेब पर बोझ डाल सकते हैं. इसलिए माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लें और नीचे इससे मिलने वाले विभिन्न कवरेज देखें: *यह पूरी लिस्ट नहीं है. अधिक जानकारी के लिए, कृपया प्रॉडक्ट ब्रोशर देखें.
Hospitalization Expenses

हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च

कुछ प्रोसीज़र और ट्रीटमेंट को छोड़कर कोई भी खर्च, जिसमें रोगी कम से कम लगातार 24 घंटों के लिए हॉस्पिटल में भर्ती हो. अगर रोगी 24 घंटे से कम भर्ती रहा है, तो कवर नहीं मिलेगा.

Pre Hospitalization Expenses

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले के खर्च

इंश्योर्ड व्यक्ति को हॉस्पिटल में भर्ती किए जाने से पहले के कुछ दिनों (जिनकी संख्या पहले से तय होती है) के दौरान हुए मेडिकल खर्चों के लिए कवर दिया जाता है.

Post Hospitalization Expenses

हॉस्पिटलाइज़ेशन के बाद के खर्च

इंश्योर्ड व्यक्ति को हॉस्पिटल से छुट्टी मिलने के बाद के कुछ दिनों (जिनकी संख्या पहले से तय होती है) के दौरान हुए मेडिकल खर्चों के लिए कवर दिया जाता है.

Pre-existing Disease

पहले से मौजूद बीमारी

अगर किसी माता/पिता को कोई बीमारी पहले से है, तो उसे प्रतीक्षा अवधि पूरी हो जाने के बाद ही कवर किया जाएगा. अलग-अलग बीमारियों और अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के मामले में प्रतीक्षा अवधि अलग-अलग होती है. प्लान खरीदते समय ध्यान रखें कि आपने माता-पिता के हेल्थ इंश्योरेंस के तहत लागू प्रतीक्षा अवधि के बारे में इंश्योरेंस कंपनी से पूछताछ ज़रूर कर लें.

Ambulance Cover

एम्बुलेंस कवर

हॉस्पिटल पहुंचाने या एक से दूसरे हॉस्पिटल ले जाने के लिए हुए खर्चों के लिए कवर दिया जाता है. इसके तहत निर्धारित लिमिट तक हॉस्पिटल के एंबुलेंस और एंबुलेंस सर्विस प्रोवाइडर के एंबुलेंस का खर्च दिया जाता है.

Modern Treatment Method

आधुनिक उपचार विधि

ट्रीटमेंट के आधुनिक तरीके और आधुनिक टेक्नॉलजी सम इंश्योर्ड के 50% या रु. 5 लाख तक सीमित हैं. इनमें ओरल कीमोथेरेपी, इंट्राविट्रियल इंजेक्शन, ब्रोंकियल थर्मोप्लास्टी आदि शामिल हैं.*

 

माता-पिता के हेल्थ इंश्योरेंस के प्रकार

माता-पिता के लिए कई प्रकार के हेल्थ इंश्योरेंस उपलब्ध है. नीचे प्लान और उनसे मिलने वाले कवरेज के बारे में जानें:

 

इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस:

As the name suggests, individual हेल्थ इंश्योरेंस is a type of plan wherein the proposer and family members are covered in the same plan. So, if you plan to insure your parents the sum insured will be separate for each and not shared. Our individual health insurance plan offers multiple sum insured options, pre, and post-hospitalization cover, daily cash benefit, etc. So, if you are looking forward to health insurance for parents above 60 years, you may consider opting for such a plan.

 

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस: 

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत आप 65 वर्ष से कम आयु वाले अपने माता-पिता को शामिल कर सकते हैं. फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में एक ही प्रीमियम के तहत परिवार के कई सदस्य शामिल किए जा सकते हैं. ऐसे प्लान के तहत परिवार के सारे सदस्य सम इंश्योर्ड को शेयर करते हैं. इससे डेकेयर प्रोसीजर, रोड एंबुलेंस कवर आदि के लिए कवर मिलता है.

 

सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस:  

As the age of an individual increase, undoubtedly the care expenses also manifold. If you have a senior citizen at your home, you must consider investing in the सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान. ये ऐसे खास प्लान हैं जो हेल्थ केयर की तमाम ज़रूरतें पूरी करते हैं. बजाज आलियांज़ सिल्वर हेल्थ प्लान* बीमारी/दुर्घटना के कारण हॉस्पिटलाइज़ेशन की लागत के लिए कैशलेस और रीइम्बर्समेंट, दोनों तरह के लाभ देता है. 46 से 70 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति इस प्लान का लाभ उठा सकता है. 

* अधिक जानकारी के लिए, कृपया प्रॉडक्ट का ब्रोशर देखें.

 

बजाज आलियांज के साथ अपनी छुट्टियों को तनाव-मुक्त बनाएं!

 

माता-पिता की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ टैक्स बचाएं

मेडिकल एमरजेंसी बड़ी आसानी से आपको मुसीबत में डाल सकती हैं. इसलिए, लोगों को माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने के लिए प्रेरित करने के लिए भारत सरकार हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम पर कई टैक्स लाभ भी देती है. 

आइए, सेक्शन 80डी के तहत माता-पिता के मेडिकल इंश्योरेंस पर मिलने वाले टैक्स लाभों को एक-एक करके जानें और समझें. 

 

सिंगल प्रीमियम हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पर टैक्स लाभ

कई वर्ष के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लिए लंपसम प्रीमियम चुकाने पर सेक्शन 80डी के तहत टैक्स कटौती का लाभ मिलता है. टैक्स कटौती की राशि, पॉलिसी अवधि के लिए चुकाए गए कुल प्रीमियम पर निर्भर करती है. यह राशि क्रमशः रु. 25,000 या रु. 50,000 की लिमिट के अधीन है. 

 

सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस पर टैक्स लाभ

जो भी व्यक्ति अपने माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम चुकाता है, वह रु. 50,000 तक की टैक्स कटौती क्लेम कर सकता है. बुज़ुर्गों के लिए कुछ रोगों/बीमारियों पर किए गए खर्चों के लिए टैक्स कटौती की लिमिट रु. 1 लाख तक है.

 

माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर कटौती

अधिकांश लोगों को यह बात पता नहीं है कि प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप के खर्च के लिए टैक्स लाभ लिया जा सकता है. इसके लिए टैक्स छूट की लिमिट रु. 5000 है.

 

प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप पर कटौती

ओपीडी कंसल्टेशन और डायग्नोस्टिक सेंटर के खर्चों पर भी टैक्स छूट के लाभ दिए जाते हैं. कैश भुगतान पर भी टैक्स लाभ लिया जा सकता है. 

*टैक्स लाभों में लागू कानूनों के अनुसार बदलाव हो सकते हैं. 

 

 

माता-पिता के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कैसे चुनें

माता-पिता अपने बच्चों के लिए हमेशा सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं. इसलिए संतान होने के नाते माता-पिता के लिए भी सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस चुनना आपकी ज़िम्मेदारी है.

सोच रहे हैं कि माता-पिता के लिए मेडिकल इंश्योरेंस कैसे चुनें? सोच-समझकर फैसला करने और माता-पिता के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के मानदंड नीचे दिए गए हैं:

 

प्रवेश की आयु: 

माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय प्रवेश की आयु चेक करना न भूलें. कुछ प्लान में प्रवेश की आयु 18 से 65 वर्ष और कुछ प्लान में 46 से 70 वर्ष होती है. अगर आपके माता-पिता वृद्ध हैं, तो आप उनके लिए सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं. आप ऐसा प्लान चुन सकते हैं, जिसमें अधिक आयु में प्रवेश की अनुमति हो. साथ ही, लाइफटाइम रिन्यूएबिलिटी की सुविधा के साथ आयु की कोई ऊपरी लिमिट भी नहीं हो. 

 

पॉलिसी के शब्दों को समझें:

डॉटेड लाइन के नीचे हस्ताक्षर करने से पहले पॉलिसी के नियमों और शर्तों को समझना न भूलें. पॉलिसी के शब्द बहुत अहम होते हैं, इसलिए अगर आपको कोई संदेह हो या कोई शब्द समझ न आए, तो पहले उन शब्दों को समझें. अपनी ज़रूरतों को जानें और माता-पिता के लिए वह इंश्योरेंस प्लान चुनें, जो आपकी ज़रूरतें भी पूरी करता हो और आपकी जेब पर भारी भी न हो. 

 

विस्तृत कवर:

समय बीतने के साथ-साथ माता-पिता के सेहत संबंधी जोखिमों की संभावना बढ़ती जाती है. इसलिए, हमेशा अधिक सम इंश्योर्ड वाला विकल्प चुनें. माता-पिता के लिए कई तरह के कवरेज वाला कम्प्रीहेंसिव मेडिकल इंश्योरेंस प्लान चुनें. इससे आपके माता-पिता को सर्वश्रेष्ठ मेडिकल ट्रीटमेंट मिलना सुनिश्चित होता है और ट्रीटमेंट का खर्च बाधा नहीं बनता है. 

 

नेटवर्क हॉस्पिटल:

अगर आप कैशलेस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो ट्रीटमेंट किसी नेटवर्क हॉस्पिटल में ही कराएं. साथ ही, हमारा सुझाव है कि आप इंश्योरेंस कंपनी से जुड़े नेटवर्क हॉस्पिटल्स की लिस्ट भी देखें. अगर लिस्ट में आपके आसपास के इलाकों के जाने-माने हॉस्पिटल हैं, तो यह और भी बेहतर है. ऐसे हॉस्पिटल्स का लिस्ट में होना एमरजेंसी में बहुत काम आता है और माता-पिता को हेल्थ इंश्योरेंस से अधिकतम लाभ पाने में बहुत सहायक सिद्ध होता है.

 

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स की तुलना करें:

 प्लान खरीदते समय माता-पिता के लिए मेडिक्लेम की ऑनलाइन तुलना ज़रूर करें. प्लान की विशेषताओं, लाभों, ऐड-ऑन, और प्रीमियम की तुलना के बाद फैसला लें. साथ ही, वह इंश्योरेंस कंपनी चुनें, जिसका क्लेम सेटलमेंट रेशियो सबसे अधिक हो. 

 

प्रतीक्षा अवधि:

माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय पहले से मौजूद बीमारियों की प्रतीक्षा अवधि को समझना भी आवश्यक होता है. प्लान के आधार पर, पहले से मौजूद बीमारी को प्रतीक्षा अवधि पूरी होने के बाद ही कवर किया जा सकता है. हम आपको ऐसा प्लान चुनने की सलाह देते हैं, जिसकी प्रतीक्षा अवधि कम हो और वह अधिक से अधिक बीमारियों के लिए कवरेज देता हो. 

इसके अलावा, केवल हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम मात्र के आधार पर ही कोई प्लान न खरीदें. ऐसी कई चीज़ें हैं, जिनसे प्रीमियम तय होता है, और आयु ऐसी ही एक बेहद अहम चीज़ है. व्यक्ति की आयु के अनुसार प्रीमियम अलग-अलग होता है. इसलिए, व्यक्ति की आयु बढ़ने पर प्रीमियम भी बढ़ जाएगा. सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम किसी भी साधारण हेल्थ इंश्योरेंस प्लान से अधिक होता है. माता-पिता के लिए उपयुक्त मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने में जल्दबाज़ी न करें.

*मानक नियम व शर्तें लागू

माता-पिता की मेडिक्लेम पॉलिसी के लिए पात्रता मानदंड

बजाज आलियांज़ सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने वाले व्यक्ति को कुछ मानदंडों को पूरा करना पड़ता है. नीचे टेबल में माता-पिता की मेडिक्लेम पॉलिसी के पात्रता मानदंड दिए हैं:

प्रवेश की आयु

46 साल से 70 साल तक

पॉलिसी की अवधि

वार्षिक पॉलिसी

सम इंश्योर्ड

रु. 50,000 से रु. 50 लाख तक के कई सम इंश्योर्ड विकल्प

रिन्यूएबिलिटी

लाइफटाइम रिन्यूअबिलिटी

*अधिक जानकारी के लिए, कृपया पॉलिसी के नियम व शर्तों को ध्यान से पढ़ें.

 

आपको माता-पिता के लिए बजाज आलियांज़ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्यों चुनना चाहिए?

माता-पिता का मेडिकल इंश्योरेंस किफायती प्रीमियम पर अधिक मेडिकल कवरेज देता है. अब आप अपने माता-पिता की ज़रूरत के अनुसार उनके हेल्थ इंश्योरेंस को कस्टमाइज़ करके मन की शांति सुनिश्चित कर सकते हैं.

बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस में हम सच में आपकी सेहत से जुड़ी सभी चिंताओं को दूर करने में विश्वास रखते हैं. हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान बेहतर और नई विशेषताओं से लैस हैं. ये जीवन के हर चरण में सेहत से जुड़ी सभी समस्याओं का ध्यान रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. 

 

नेटवर्क हॉस्पिटल

देश भर में 8000+

क्लेम सेटलमेंट रेशियो

98%*

क्लेम प्रोसेस

कैशलेस और रीइम्बर्समेंट सुविधा

हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन टीम

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस को तेज़ करने के लिए हमारे पास इन-हाउस हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन टीम है

हेल्थ सीडीसी (क्लेम बाय डायरेक्ट क्लिक)

एक ऐप-आधारित विशेषता, जिससे पॉलिसीधारक क्लेम को ट्रैक कर सकते हैं. इंश्योर्ड व्यक्ति रु. 20,000 तक का क्लेम आसानी से कर सकते हैं

सम इंश्योर्ड

हम कई सम इंश्योर्ड विकल्प पेश करते हैं. व्यक्तिगत ज़रूरतों के हिसाब से हमारे पास कई इनोवेटिव पैकेज हैं

विस्तृत कवर

चुने गए सम इंश्योर्ड के आधार पर, पहले से तय या एमरजेंसी, दोनों हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए व्यापक कवरेज

टॉप-अप प्लान

मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के कवरेज को बढ़ाएं. इससे आप अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की लिमिट से अतिरिक्त लाभ भी पा सकते हैं

ऐड-ऑन कवर

आप हेल्थ प्राइम राइडर जैसे ऐड-ऑन राइडर शामिल करके माता-पिता के मौजूदा इंश्योरेंस को बढ़ा सकते हैं.

 

बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस से माता-पिता के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

नीचे टेबल में बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस के वे प्लान हैं, जिन्हें आप अपने माता-पिता के सुरक्षित भविष्य के लिए ऑनलाइन खरीद सकते हैं:

 

प्लान का नाम

प्रवेश की आयु

प्लान का प्रकार

हेल्थ गार्ड

18 साल से 65 साल तक

इंडिविजुअल/फैमिली फ्लोटर

हेल्थ इन्फिनिटी

18 साल से 65 साल तक

इंडिविजुअल पॉलिसी

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी

18 साल से 65 साल तक

इंडिविजुअल/फैमिली फ्लोटर

क्रिटिकल इलनेस 

18 साल से 65 साल तक

इंडिविजुअल पॉलिसी

प्रीमियम पर्सनल गार्ड

18 साल से 65 साल तक

 

*यह केवल वर्ग - I के जोखिम के लिए दिया जाता है, जिसमें एडमिनिस्ट्रेटिव/मैनेजिंग कार्य, डॉक्टर, अकाउंटेंट, आर्किटेक्ट, एडवोकेट, टीचर और इसी प्रकार के दूसरे पेशे शामिल हैं

एक्सट्रा केयर

18 साल से 70 साल तक

पूरे परिवार के लिए सिंगल प्रीमियम वाली फ्लोटर पॉलिसी

 

*पॉलिसी को मौजूदा हॉस्पिटलाइज़ेशन - मेडिकल खर्च पॉलिसी के ऐड-ऑन कवर के रूप में लिया जा सकता है

एक्सट्रा केयर प्लस

91 दिन से 80 वर्ष

फ्लोटर पॉलिसी

 

*मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस कवर के लिए अतिरिक्त कवर

एम-केयर

18 साल से 65 साल तक

इंडिविजुअल और फ्लोटर पॉलिसी

क्रिटि केयर

18 साल से 65 साल तक

इंडिविजुअल

 

*इसे केवल ऑफलाइन खरीदा जा सकता है

ग्लोबल हेल्थ केयर

18 साल से 65 साल तक

इंडिविजुअल

सिल्वर हेल्थ

46 साल से 70 साल तक

इंडिविजुअल

 

ग्लोबल हेल्थ केयर के डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड करें

रिन्यूअल रिमाइंडर सेट करें

कृपया नाम लिखें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया तिथि चुनें

आपकी रुचि के लिए धन्यवाद. जब आपकी पॉलिसी रिन्यूअल की देय हो जाएगी, तो हम आपको एक रिमाइंडर भेजेंगे.

अपने माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देने लायक ज़रूरी बातें

  • पॉलिसी में शामिल

  • पॉलिसी में शामिल नहीं

हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च

अधिक पढ़ें

कुछ प्रोसीज़र और ट्रीटमेंट को छोड़कर कोई भी खर्च, जिसमें रोगी कम से कम लगातार 24 घंटों के लिए हॉस्पिटल में भर्ती हो. अगर रोगी 24 घंटे से कम भर्ती रहा है, तो कवर नहीं मिलेगा.

 हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले के खर्च

अधिक पढ़ें

इंश्योर्ड व्यक्ति को हॉस्पिटल में भर्ती किए जाने से पहले के कुछ दिनों (जिनकी संख्या पहले से तय होती है) के दौरान हुए मेडिकल खर्चों के लिए कवर दिया जाता है.

हॉस्पिटलाइज़ेशन के बाद के खर्च

अधिक पढ़ें

इंश्योर्ड व्यक्ति को हॉस्पिटल से छुट्टी मिलने के बाद के कुछ दिनों (जिनकी संख्या पहले से तय होती है) के दौरान हुए मेडिकल खर्चों के लिए कवर दिया जाता है.

पहले से मौजूद बीमारी

अधिक पढ़ें

अगर किसी माता/पिता को कोई बीमारी पहले से है, तो उसे प्रतीक्षा अवधि पूरी हो जाने के बाद ही कवर किया जाएगा. अलग-अलग बीमारियों और अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के मामले में प्रतीक्षा अवधि अलग-अलग होती है. प्लान खरीदते समय ध्यान रखें कि आपने माता-पिता के हेल्थ इंश्योरेंस के तहत लागू प्रतीक्षा अवधि के बारे में इंश्योरेंस कंपनी से पूछताछ ज़रूर कर लें. 

एम्बुलेंस कवर

अधिक पढ़ें

हॉस्पिटल पहुंचाने या एक से दूसरे हॉस्पिटल ले जाने के लिए हुए खर्चों के लिए कवर दिया जाता है. इसके तहत निर्धारित लिमिट तक हॉस्पिटल के एंबुलेंस और एंबुलेंस सर्विस प्रोवाइडर के एंबुलेंस का खर्च दिया जाता है. 

आधुनिक उपचार विधि

अधिक पढ़ें

ट्रीटमेंट के आधुनिक तरीके और आधुनिक टेक्नॉलजी सम इंश्योर्ड के 50% या रु. 5 लाख तक सीमित हैं. इनमें ओरल कीमोथेरेपी, इंट्राविट्रियल इंजेक्शन, ब्रोंकियल थर्मोप्लास्टी आदि शामिल हैं.*

*यह विस्तृत लिस्ट नहीं है. अधिक जानकारी के लिए कृपया प्रॉडक्ट ब्रोशर देखें. 

1 of 1

पॉलिसी शुरू होने के शुरुआती दिनों में होने वाली कोई भी बीमारी

कोई भी डेंटल ट्रीटमेंट, जिसमें डेंचर, डेंटल इम्प्लांट, आदि शामिल होते हैं, जब तक कि दुर्घटनावश शारीरिक चोट पहुंचने के कारण नेचुरल दांतों को नुकसान न हो

हमले, युद्ध आदि के कारण होने वाला कोई भी मेडिकल खर्च. 

नॉन-एलोपैथिक दवाएं

एड्स या इससे जुड़े किसी भी बीमारी के ट्रीटमेंट में आने वाले सभी खर्च

ड्रग्स या नशे/शराब के कारण हुई कोई भी बीमारी या कोई भी ट्रीटमेंट

कॉस्मेटिक या प्लास्टिक सर्जरी 

जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी की प्रतीक्षा अवधि 4 वर्ष है, जब तक कि दुर्घटना के कारण आवश्यक न हो

किसी भी मानसिक या दिमागी बीमारी का ट्रीटमेंट

लिंग बदलवाने का ट्रीटमेंट

खतरनाक या एडवेंचर स्पोर्ट्स में हिस्सा लेने से जुड़ा कोई भी खर्च

पाइल्स, हर्निया, हिस्टरेक्टमी, मोतियाबिंद, बेनाइन प्रोस्टेटिक हायपरट्रॉफी, बेरियाट्रिक सर्जरी आदि जैसी बीमारियां 1 वर्ष की प्रतीक्षा अवधि तक कवर नहीं की जाती हैं

*अधिक जानकारी के लिए कृपया प्रॉडक्ट ब्रोशर ध्यान से पढ़ें.

1 of 1

Simplify

माता-पिता के हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़े आम सवाल

1. अगर मेरे माता-पिता को पहले से कोई बीमारी है, तो क्या मुझे हेल्थ इंश्योरेंस मिल सकता है?

हां, आप पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करने वाला हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं. उन बीमारियों पर प्लान की प्रतीक्षा अवधि लागू होगी. पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय सबसे कम प्रतीक्षा अवधि वाला प्लान चुनें.

2. क्या माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने पर आयु की कोई लिमिट है?

माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय, विभिन्न प्लान पर आयु की लिमिट लागू होती है. वैसे, आयु की यह लिमिट अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के लिए अलग-अलग हो सकती है. 

3. Is there a medical examination required for Parents Health Insurance?

अपने माता-पिता के लिए चुने गए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के आधार पर, खरीदारी से पहले मेडिकल हेल्थ चेक-अप कराना ज़रूरी हो सकता है. हालांकि, यह अनिवार्यता अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों में अलग-अलग हो सकती है.

4. क्या मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में अपने माता-पिता को शामिल किया जा सकता है?

अगर आपके पास फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है, तो आप उन्हें इसमें शामिल कर सकते हैं, बशर्ते उनकी आयु 65 वर्ष से कम हो. हालांकि, हम आपको ऐसा प्लान चुनने की सलाह देते हैं, जो खास तौर पर उनकी सेहत से जुड़ी अलग-अलग ज़रूरतों के हिसाब से तैयार किया गया हो.

*मानक नियम व शर्तें लागू

5. माता-पिता के इंश्योरेंस कवरेज को अधिक कम्प्रीहेंसिव कैसे बनाया जा सकता है?

मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की कवरेज बढ़ाने के लिए आप रिन्यूअल के समय सम इंश्योर्ड बढ़वा सकते हैं. आप चाहें तो बेस प्लान में ज़रूरतें पूरी करने वाले ऐड-ऑन भी जुड़वा सकते हैं. 

6. माता-पिता के लिए कौन सा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान सबसे अच्छा है?

माता-पिता के लिए बिल्कुल सही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनने के लिए, उनकी ज़रूरतों को ध्यान में रखना ज़रूरी है. माता-पिता की ज़रूरतों को समझने के बाद आप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ऑनलाइन देख सकते हैं. सोच-समझकर फैसला लेने के लिए विशेषताओं, लाभों, और प्रीमियम की तुलना करें. हमारा सुझाव है कि आप अधिक सम इंश्योर्ड चुनें, क्योंकि समय के साथ बीमारी बढ़ सकती है. बाद में पछताने से बेहतर है कि पहले से तैयारी की जाए. 

7. क्या माता-पिता के मेडिकल इंश्योरेंस से टैक्स लाभ मिलते हैं?

60 वर्ष से अधिक आयु के माता-पिता के लिए चुकाए गए हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर टैक्स लाभ मिलता है. 

ध्यान दें: मौजूदा कानूनों के अनुसार टैक्स लाभ अलग-अलग हो सकते हैं.

8. माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें?

तकनीकी उन्नति और इंटरनेट के ज़रिए आसान एक्सेस ने सब कुछ बेहद सरल और सुविधाजनक बना दिया है, जिससे काफी समय भी बचता है. अगर आप उपयुक्त प्लान खरीदने की सोच रहे हैं, तो ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खोजें. कुछ क्लिक से आप आसानी से प्लान में मिलने वाली विशेषताएं जान सकते हैं, लाभों की तुलना कर सकते हैं, कवरेज चेक कर सकते हैं और सोच-समझकर फैसला ले सकते हैं. 

9. माता-पिता के हेल्थ इंश्योरेंस के लिए क्लेम कैसे फाइल किया जाता है?

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम फाइल करना अब मुश्किल नहीं है. बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस में हम सुविधाजनक हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस पेश करते हैं. अब आप तुरंत क्लेम रजिस्टर कर सकते हैं, ज़रूरी डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं, और स्टेटस जान सकते हैं. इसके लिए यहां क्लिक करें: https://www.bajajallianz.com/claims/health-insurance/claim-process.html

कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम के लिए, ट्रीटमेंट किसी नेटवर्क हॉस्पिटल में ही करवाएं. नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट करवाने पर इंश्योर्ड व्यक्ति को शुरुआत में भुगतान खुद ही करना होता है. इसके बाद व्यक्ति रीइम्बर्समेंट क्लेम फाइल कर सकता है और प्रोसेस का पालन कर सकता है.

*मानक नियम व शर्तें लागू

10. क्या माता-पिता के हेल्थ इंश्योरेंस के लिए आयु पर कोई लिमिट है?

बजाज आलियांज़ सिल्वर हेल्थ प्लान 70 वर्ष की आयु तक कवरेज देता है. माता-पिता या सीनियर सिटीज़न की प्रवेश आयु इंश्योरेंस कंपनी के अनुसार अलग-अलग होती है. इसलिए, हमारी सलाह है कि आप पूरी पॉलिसी ध्यान से पढ़ें और आयु मानदंड चेक कर लें.

11. मुझे अपने माता-पिता के लिए हेल्थ-केयर प्लान जल्दी क्यों लेना चाहिए?

आयु, हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम को प्रभावित करने वाली सबसे अहम कारकों में से एक है. व्यक्ति की आयु बढ़ने के साथ-साथ प्रीमियम भी बढ़ता जाता है. इसलिए, हमारा सुझाव है कि आप माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने में बिल्कुल भी देरी न करें. इससे प्रीमियम पर नियंत्रण रखने में मदद मिलेगी. हालांकि, सीनियर सिटीज़न के मामले में इंश्योरेंस कंपनियां आयु की एक ऊपरी लिमिट लागू करती हैं. प्लान खरीदते समय पॉलिसी के नियम व शर्तों को ध्यान से पढ़ें.

12. क्या फैमिली फ्लोटर इंश्योरेंस प्लान में बुज़ुर्ग माता-पिता को शामिल किया जा सकता है?

आप फैमिली फ्लोटर प्लान में अपने माता-पिता को शामिल कर सकते हैं; हालांकि, उनकी आयु 65 वर्ष से कम होनी चाहिए. प्रवेश आयु का मानदंड अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनी में अलग-अलग हो सकता है. 

13. फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस और माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस में क्या अंतर है?

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस और सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस के बीच का मुख्य अंतर है प्रवेश आयु का मानदंड. हमारे फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस के तहत 65 वर्ष से कम आयु वाले माता-पिता इसका लाभ उठा सकते हैं. इसके उलट सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस 75 वर्ष तक के व्यक्तियों को कवरेज देता है.

*मानक नियम व शर्तें लागू

14. मेरे माता-पिता को कितने हेल्थ इंश्योरेंस की ज़रूरत है?

अनहोनी कभी-भी बताकर नहीं आती. जब बात आपकी और आपके परिवार के सदस्यों की सेहत की सुरक्षा की हो, तो हमारी सलाह है कि आप अधिक सम इंश्योर्ड चुनें. व्यक्ति की सेहत संबंधी ज़रूरतें जीवन के अलग-अलग चरणों में अलग-अलग होती हैं. कम आयु के लोगों की तुलना में सीनियर सिटीज़न को जोखिम और बीमारियां होने की संभावना अधिक होती है.

फैमिली फ्लोटर इंश्योरेंस में अपने माता-पिता को जोड़ना महंगा साबित हो सकता है. इसलिए हम आपको इंडिविजुअल हेल्थ प्लान या सीनियर सिटीज़न के लिए बने विशेष प्लान में से एक चुनने की सलाह देते हैं. आप चाहें तो क्रिटिकल इलनेस कवर भी जोड़ सकते हैं या अलग-अलग बीमारियों के खास कवर भी चुन सकते हैं.

ध्यान दें: अधिक जानकारी के लिए पॉलिसी के नियम व शर्तों को ध्यान से पढ़ें.

15. क्या माता-पिता के लिए अलग हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना ज़रूरी है?

हमारा सुझाव है कि आप अपने माता-पिता/सीनियर सिटीज़न के लिए अलग प्लान चुनें. अगर आप 65 वर्ष से कम आयु के अपने माता-पिता को फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में शामिल करते हैं, तो प्रीमियम बढ़ जाता है. इससे आप पर फाइनेंशियल बोझ बढ़ सकता है. साथ ही, माता-पिता और दूसरे आश्रितों के बीच आयु के अंतर के कारण, हो सकता है कि उन्हें कुछ पहले से मौजूद बीमारियां भी हों. इससे कुल हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम भी बढ़ जाएगा. 

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

कॉल बैक करें

कृपया नाम लिखें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया मान्य विकल्प का चयन करें
कृपया चुनें
कृपया चेकबॉक्स चुनें

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

 लेखक: बजाज आलियांज़ - अपडेट : 22nd अप्रैल2024

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है

हमसे चैट करें