Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस - सब कुछ, जो आपको जानना चाहिए

इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस
International Health Insurance

आइए, आपके लिए एक उपयुक्त प्लान बनाएं.

कृपया नाम लिखें
हमें कॉल करें
कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

आपके लिए इसमें क्या है?

आजीवन रिन्यूअल के साथ कवर की अवधि 1 वर्ष होगी

हेल्थ प्राइम राइडर के साथ 09 प्लान/विकल्पों के लिए कवर

 

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के लिए कवर

ग्लोबल हेल्थ केयर

महामारी के जारी प्रकोप के बीच हममें से अधिकतर लोगों को यह महसूस हुआ है कि मेडिकल एमरजेंसी कभी भी आ सकती है और इसकी वजह से हमें फाइनेंशियल समस्या हो सकती है. इलाज की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने के कारण, अच्छा इलाज पाना और हॉस्पिटल में भर्ती होने पर बिल चुकाना, दोनों बहुत मुश्किल हो गए हैं.

ऐसे कठिन समय में, हर कोई चाहता है कि उसके जीवन में थोड़ी निश्चितता बनी रहे. आप पहली बार विदेश जा रहे हैं, बिज़नेस के लिए बराबर यात्रा करते हैं, स्वास्थ्य के बारे में अनिश्चित हैं या बस हेल्थकेयर सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं. जीवन में आप जहां भी जाएं, इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस की सुरक्षा आपके साथ रहेगी. पर्याप्त रूप से इंश्योर्ड होने की आवश्यकता और महत्व सबसे महत्वपूर्ण है. 

आपको ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्यों खरीदना चाहिए?

कल्पना करें कि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं और आप बीमार पड़ जाते हैं या आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है. हो सकता है कि आपके पास मेडिक्लेम कवर प्रदान करने वाला ट्रैवल इंश्योरेंस हो. लेकिन, ऐसे में केवल यही पर्याप्त नहीं हो सकता है. ओवरसीज़ मेडिक्लेम इंश्योरेंस पॉलिसी किसी वरदान से कम नहीं है. मुसीबत बताकर नहीं आती, ये कभी भी आपके दरवाज़े पर दस्तक दे सकती है. अगर आपके पास इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस है, तो आपको ऐसे में कोई फाइनेंशियल परेशानी नहीं होगी. इसके साथ ही आपको इलाज में होने वाले खर्चों के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. अगर आपके पास ग्लोबल हेल्थ केयर पॉलिसी नहीं है, तो आपको अपनी जेब से इलाज का सारा खर्च उठाना होगा, जो आपके लिए बहुत बड़ी मुश्किल हो सकता है. याद रखें, अन्य सब कामों को देर से किया जा सकता है, लेकिन इलाज को समय पर कराना बहुत महत्वपूर्ण है.

  • डेली कैश बेनिफिट

    आप पॉलिसी शिड्यूल में कवर की गई मेडिकल समस्या के अनुसार इन-पेशेंट ट्रीटमेंट प्राप्त करने के लिए, 25 रातों के लिए मुफ्त में दैनिक कैश बेनिफिट का लाभ उठा सकते हैं. यह लाभ इंपीरियल प्लस प्लान पर लागू होता है, जो इंश्योर्ड व्यक्ति के हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद प्रदान किया जाता है और यह सम इंश्योर्ड, सब-लिमिट, शर्तों आदि पर निर्भर करता है. 

  • रिहेबिलिटेशन

    ग्लोबल हेल्थ केयर ऐसे किसी भी इलाज के लिए कवर प्रदान करता है, जिसमें थैरेपी जैसे- ऑक्यूपेशनल, फिज़िकल और स्पीच थैरेपी शामिल हों. प्रपोज़र को पॉलिसी शिड्यूल में निर्धारित सीमा तक का भुगतान करना पड़ता है.

  • आधुनिक उपचार विधि

    प्रपोज़र पॉलिसी शिड्यूल में लिखे आधुनिक उपचार विधि के लिए प्रथागत और उचित खर्च का भुगतान करेगा. यह पॉलिसी के नियम और शर्तों के अधीन है. 

इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस के कई लाभ. अधिक जानकारी पाने के लिए वीडियो देखें.

आप ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कैसे क्लेम कर सकते हैं?

बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस में हम समझते हैं कि हॉस्पिटल में भर्ती होना भावनात्मक और आर्थिक दोनों तरीकों से तनाव भरा हो सकता है. हम ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस के तहत सरल और आसान क्लेम सेटलमेंट सुनिश्चित करते हैं. 

 

डोमेस्टिक कवर के लिए क्लेम प्रोसेस के बारे में जानें

ग्लोबल हेल्थ केयर क्लेम इंश्योरेंस कंपनी की इन-हाउस क्लेम सेटलमेंट टीम द्वारा सेटल किए जाएंगे. ऐसा कोई भी व्यक्ति, जिसे दुर्घटना के दौरान शारीरिक चोट लगती है या वह किसी बीमारी से ग्रस्त हो जाता है, तो वह उसके क्लेम के लिए कैशलेस या रीइम्बर्समेंट का विकल्प चुन सकता है.

कैशलेस क्लेम प्रोसीज़र :

कैशलेस इलाज की सुविधा का लाभ केवल नेटवर्क हॉस्पिटल में ही लिया जा सकता है. हमारे नेटवर्क में 8000 से अधिक हॉस्पिटल हैं. कैशलेस इलाज का लाभ उठाने के लिए, नीचे दिए गए प्रोसेस का पालन करें:

✓ प्लान करके लिए जाने वाले इलाज या हॉस्पिटल में भर्ती होने के लिए, नेटवर्क हॉस्पिटल में इलाज कराने या इलाज के लिए खर्च करने से पहले, इंश्योर्ड व्यक्ति या उसके प्रतिनिधि को इंश्योरर को सूचना देनी चाहिए. यह सूचना प्लान करके हॉस्पिटल में भर्ती होने के मामले में, कम से कम 48 घंटे पहले और एमरजेंसी हॉस्पिटल में भर्ती होने के मामले में 24 घंटे के भीतर दी जानी चाहिए. 

✓ कैशलेस सुविधा का प्रोसेस शुरू करने के लिए कस्टमर को हेल्थ आईडी कार्ड और सरकारी आईडी प्रूफ के साथ इंश्योरेंस/टीपीए डेस्क से संपर्क करना होगा

✓ चश्मे, कांटेक्ट लेंस, हियरिंग एड, क्रचेज़, डेंचर्स, आर्टिफिशियल दांत और अन्य सभी बाहरी सामान और/या डिवाइस की लागत, चाहे उनका इस्तेमाल डायग्नोसिस या इलाज में किया गया हो. आर्टिफिशियल अंग, सर्जिकल प्रोसीज़र में ट्रांसप्लांट किए गए प्रोस्थेटिक डिवाइस, जैसे पेसमेकर, ऑर्थोपेडिक इम्प्लांट, कार्डियक वाल्व रिप्लेसमेंट, वैस्कुलर स्टेंट आदि की लागत को छोड़कर.

✓ हॉस्पिटल का इंश्योरेंस विभाग प्री-ऑथराइज़ेशन फॉर्म भरेगा और इसे इलाज के आवश्यक डॉक्यूमेंट्स के साथ इंश्योरर को सबमिट करेगा

✓ अगर पॉलिसी के नियम और शर्तों के अनुसार डॉक्यूमेंटेशन की जांच करने के बाद इंश्योरर संतुष्ट है, तो वह इलाज शुरू करने के लिए शुरुआती अप्रूवल राशि के बारे में जानकारी देते हुए हॉस्पिटल और कस्टमर को ऑथराइज़ेशन लेटर जारी करता है.

✓ अगर इलाज का बिल शुरुआती ऑथराइज़्ड राशि से अधिक हो जाता है, तो हॉस्पिटल इंश्योरर से अतिरिक्त राशि के लिए अनुरोध करेगा.

✓ इसे पॉलिसी के नियम और शर्तों के अनुसार पूरा किया जाएगा

✓ इंश्योर्ड व्यक्ति को कैशलेस अप्रूवल लेटर में लिखी ऑथराइज़्ड राशि तक की कीमत के बिल का भुगतान नेटवर्क हॉस्पिटल को करने की आवश्यकता नहीं है. 

रीइंबर्समेंट क्लेम प्रोसीज़र :

अगर नेटवर्क हॉस्पिटल के अलावा किसी अन्य हॉस्पिटल में इलाज लिया जाता है, तो निम्न प्रोसेस का पालन करना होगा:

✓ रीइम्बर्समेंट के मामले में, हॉस्पिटल में भर्ती होने के 48 घंटे के भीतर इंश्योरर को सूचना दें.

✓ डिस्चार्ज के बाद इंश्योर्ड व्यक्ति हॉस्पिटल से सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट्स लें और 30 दिनों के भीतर इंश्योरर के पास इन्हें सबमिट करें.

✓ इंश्योर्ड व्यक्ति या उनके प्रतिनिधि केयरिंगली योर्स ऐप के माध्यम से रीइम्बर्समेंट क्लेम को सबमिट कर सकते हैं या दिए गए एड्रेस पर इंश्योरर को फिज़िकल डॉक्यूमेंट्स भेज सकते हैं.

✓ इंश्योर्ड व्यक्ति डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने समय प्रॉडक्ट/पॉलिसी के नियम और शर्तों में उपलब्ध डॉक्यूमेंट्स की चेकलिस्ट देख लें.

✓ अगर को-इंश्योरर को आपने ऑरिजिनल डॉक्यूमेंट्स सबमिट किए हैं, तो को-इंश्योरर द्वारा प्रमाणित की हुई ज़ेरॉक्स कॉपी सबमिट करनी होगी.

टिप्पणी: *अगर आप किसी दूसरे इंश्योरर से भी इन्डेम्निटी-आधारित पॉलिसी के तहत एक ही घटना के लिए क्लेम कर रहे हैं. तो फिर आपको उस इंश्योरर के पास इलाज से जुड़े ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे. आपको उन डॉक्यूमेंट्स की प्रमाणित ज़ेरॉक्स कॉपी देनी होगी. इसके अलावा, निर्धारित इलाज संबंधी डॉक्यूमेंट की ओरिजिनल कॉपी की उपलब्धता को दर्शाने वाली उस इंश्योरर की घोषणा सबमिट करें.

हमारी मोबाइल ऐप केयरिंगली योर्स डाउनलोड करें या हमसे 1800-209-5858 पर संपर्क करें. अपना डोमेस्टिक कवर क्लेम स्टेटस जानने के लिए, हमारे WhatsApp नंबर 9156-191-111 पर 'Hi' लिख कर भेजें. अगर आपका कोई सवाल है, तो हमें bagichelp@bajajallianz.co.in पर ईमेल से अपना सवाल भेजें

 

इंटरनेशनल कवर के लिए क्लेम प्रोसेस

आइए, अब हम इंटरनेशनल कवर के क्लेम प्रोसेस को समझते हैं. यहां हम इंटरनेशनल कवर के रीइम्बर्समेंट क्लेम और प्री-ऑथराइज़ेशन प्रोसेस के बारे में आपको संक्षिप्त रूप से जानकारी देंगे.

मेडिकल क्लेम:इंटरनेशनल कवर के तहत क्लेम सबमिट करने से पहले निम्न प्रमुख बातों का ध्यान रखें:

क्लेम करने की समय-सीमा: पॉलिसीधारक को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने की तिथि से 30 दिनों के भीतर सभी क्लेम सबमिट करने होंगे.

क्लेम सबमिशन: पॉलिसीधारक को क्लेम करने वाले हर एक व्यक्ति के लिए और क्लेम की जा रही हर मेडिकल समस्या के लिए अलग-अलग क्लेम सबमिट करना होगा.

सहायक डॉक्यूमेंट: मेडिकल बिल जैसे सहायक डॉक्यूमेंट की कॉपी भेजते समय, ओरिजिनल को अपने पास रखें. इसके अलावा, भुगतान किए गए मेडिकल बिलों को तैयार रखें.

करेंसी: भुगतान करने वाले खास करेंसी के बारे में बताएं. यह हो सकता है कि इंश्योरेंस कंपनी इंटरनेशनल बैंकिंग नियमों के कारण आपको उस करेंसी में भुगतान न कर पाए. अगर ऐसा होता है, तो इंश्योरर आपको उस दूसरी करेंसी की जानकारी देगा, जिसमें वह भुगतान कर सकता है.

✓ अगर आपका ग्लोबल हेल्थ केयर- इंटरनेशनल कवर से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप कभी भी हमारे ग्लोबल हेल्थ केयर इंटरनेशनल हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं. यहां कॉल करें  +353 1 630 1301.

✓ ग्लोबल हेल्थ केयर के लिए, इंटरनेशनल कवर के तहत हॉस्पिटल में भर्ती होने के लिए और प्लान किए गए इलाज के मामले में लाभ उठाने के लिए, कम से कम 72 घंटे पहले प्री-अप्रूवल लेना आवश्यक होगा. प्री-अप्रूवल प्रोसेस से सभी केस को समझने, आपके आने से पहले हॉस्पिटल के साथ सब कुछ प्लान करने और हॉस्पिटल के बिलों का सीधा भुगतान करने में इंश्योरर की मदद करता है.

✓ अगर एमरजेंसी इलाज की आवश्यकता पड़ती है, तो हॉस्पिटल में भर्ती होने के बारे में हमें सूचना देने के लिए हमारी हेल्पलाइन (एमरजेंसी के 48 घंटों के भीतर) पर कॉल करें.

 

इंटरनेशनल क्लेम के लिए नीचे लिखे गए कुछ बातों का ध्यान रखें:

प्लान करके लिए जाने वाले इलाज के लिए

इंटरनेशनल मेडिकल इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स नीचे दिए गए हैं:

→ हमारी वेबसाइट से ट्रीटमेंट गारंटी फॉर्म डाउनलोड करें या हमारी हेल्पलाइन पर कॉल करें

→ इलाज से पांच कार्यदिवस पहले इंश्योरर को पूरा किया गया फॉर्म ईमेल के ज़रिए भेजें/सूचना देने के लिए यहां कॉल करें +353 1 630 1301 (इलाज से 72 घंटे पहले)

→ इंश्योरेंस कंपनी बिल का भुगतान करने के लिए सीधे हॉस्पिटल (जहां संभव हो) संपर्क करेगी

→ सभी डॉक्यूमेंट्स मिलने पर मेडिकल टीम आपके द्वारा दी गई जानकारी को रिव्यू करेगी और उसके बाद इलाज को ऑथराइज़्ड करते हुए हॉस्पिटल को भुगतान की गारंटी जारी करेगी

नोट: भारत के बाहर अधिकांश कवर, जैसे - इनपेशेंट, डे-केयर, डोनर का खर्च, मानसिक बीमारी का इलाज, रहने की लागत और पैलिएटिव केयर आदि का लाभ उठाने के लिए प्री-अप्रूवल आवश्यक है. अगर कोई प्री-अप्रूवल नहीं लिया जाता है, तो क्लेम का भुगतान केवल स्वीकार्य क्लेम राशि के 80% तक उचित और प्रथागत खर्चों के अनुसार किया जाएगा.

एमरज़ेंसी के लिए

इंश्योर्ड व्यक्ति या उनके आश्रितों में से किसी को हेल्पलाइन (एमरज़ेंसी के 48 घंटों के भीतर) पर कॉल करना होगा.

डेंटल/ओपीडी के लिए

✓ आवश्यक इलाज प्राप्त करें और मेडिकल प्रोवाइडर को भुगतान करें

✓ मेडिकल प्रोवाइडर से इलाज का बिल प्राप्त करें, जिसमें उस डायग्नोसिस/मेडिकल कंडीशन, जिसके लिए इंश्योर्ड व्यक्ति का इलाज हुआ है, लक्षणों की शुरुआत होने की तिथि, इलाज का प्रकार और इलाज की फीस के बारे में बताया गया हो, शामिल हैं

✓ मायहेल्थ ऐप या ऑनलाइन पोर्टल (www.allianzcare.com/en/myhealth) के माध्यम से इलाज में हुए खर्च को वापस पाने के लिए क्लेम करें. बस कुछ बुनियादी जानकारी दर्ज करें, बिल अपलोड करें और 'जमा करें' पर क्लिक करें’

टिप्पणी: भारत से बाहर लिए गए कुछ कवर, जैसे एयर एम्बुलेंस, मेडिकल इवैक्यूएशन, रिपेट्रिएशन, मोर्टल का रिपेट्रिएशन (मृत शरीर को वापस लाना) के लिए कैशलेस सुविधा का लाभ उठाना अनिवार्य है.

ग्लोबल हेल्थ केयर क्लेम के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

इंटरनेशनल मेडिकल इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स नीचे दिए गए हैं:

✓ एनईएफटी की जानकारी के साथ क्लेम फॉर्म और कैंसल्ड चेक, इंश्योर्ड व्यक्ति द्वारा विधिवत हस्ताक्षर किया हुआ

✓ सर्जरी और एनेस्थीसिया की जानकारी के साथ डिस्चार्ज समरी/डिस्चार्ज सर्टिफिकेट/डेथ समरी की ओरिजिनल कॉपी या प्रमाणित कॉपी

✓ इनडोर केस पेपर की प्रमाणित कॉपी, अगर उपलब्ध है

✓ सर्जरी का खर्च, सर्जन की फीस, ओटी की फीस आदि की जानकारी के साथ हॉस्पिटल के फाइनल बिल की ओरिजिनल या प्रमाणित कॉपी.

✓ फाइनल हॉस्पिटल बिल के भुगतान की ओरिजिनल रसीद

✓ की गई जांचों के ओरिजिनल बिल/लैबोरेटरी बिल

✓ की गई जांचों की रिपोर्ट की ओरिजिनल या प्रमाणित कॉपी

✓ आने-जाने के लिए रजिस्टर्ड एम्बुलेंस सर्विस प्रोवाइडर को किए गए भुगतान के ओरिजिनल बिल और रसीदें. मरीज़ को आगे के इलाज के लिए हायर मेडिकल सेंटर में ट्रांसफर करने के लिए डॉक्टरों का सर्टिफिकेट (अगर आवश्यकता हो)

✓ कैशलेस सेटलमेंट लेटर या दूसरी कंपनी का सेटलमेंट लेटर

✓ मौजूदा बीमारी का पहला कंसल्टेशन लेटर

 

क्लेम डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड करें

भारत से बाहर के लिए क्लेम फॉर्म
भारत से बाहर के लिए ट्रीटमेंट गारंटी फॉर्म

हमारे संतुष्ट कस्टमर!

आशीष झुनझुनवाला

मैं खुश और संतुष्ट हूं, क्योंकि मेरा क्लेम सेटलमेंट 2 दिनों के अंदर अप्रूव हो गया...

सुनीता एम. आहूजा

लॉकडाउन के समय में जिस तेज़ी से इंश्योरेंस कॉपी की डिलीवरी की गई. उसके लिए बजाज आलियांज़ टीम को धन्यवाद

रेनी जोर्ज

मैं बजाज आलियांज़ वड़ोदरा की टीम, विशेष रूप से श्री हार्दिक मकवाना और श्री आशीष को धन्यवाद देना चाहता हूं...

इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस की विशेषताएं

कभी-कभी, ग्लोबल मेडिकल इंश्योरेंस चुनना एक मुश्किल काम हो सकता है. लेकिन, पर्याप्त रूप से कवर होना इस समय की आवश्यकता है. इलाज की महंगी होती कीमतें आपकी जेब पर भारी पड़ सकती हैं. और, अगर आप विदेश में हैं, तो ऐसे में ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना बहुत आवश्यक हो जाता है. निश्चित रूप से आप अपनी जेब से पैसे खर्च नहीं करना चाहेंगे और न ही चाहेंगे कि आपको सामान्य हेल्थकेयर सुविधाएं मिलें. हमारे ग्लोबल हेल्थ केयर प्लान की कुछ विशेषताओं के बारे में जानने के लिए पढ़ें:

कैशलेस सुविधा

ओवरसीज़ मेडिक्लेम सुविधा इंश्योर्ड सदस्यों को कैशलेस सुविधा प्रदान करती है. पॉलिसी के नियम व शर्तों के अनुसार किए गए मेडिकल खर्चों को इंश्योरेंस कंपनी द्वारा सीधे नेटवर्क हॉस्पिटल के साथ सेटल किया जाता है.

पर्याप्त कवरेज

हमारे ग्लोबल हेल्थ केयर प्लान के साथ आप चिंता-मुक्त रह सकते हैं, क्योंकि आप देश में हों या विदेश में, आपको सबसे बेहतर मेडिकल सुविधाओं का लाभ उठाने या इलाज कराने के लिए समझौता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. अगर आपके पास ओवरसीज़ मेडिक्लेम इंश्योरेंस पॉलिसी है, तो आपको हॉस्पिटल में भर्ती होने, मैटरनिटी कंसल्टेशन आदि से जुड़े खर्चों के लिए उपयुक्त कवर प्रदान किया जाएगा.

डे-केयर प्रोसीज़र कवर

ऐसा कोई भी मेडिकल खर्च, जो लिस्ट में दर्ज डे-केयर प्रोसीज़र के अनुसार इलाज के दौरान हो या इनपेशेंट के रूप में होने वाली कोई भी सर्जरी, इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस भारत के तहत कवर किया जाता है.

हॉस्पिटल में भर्ती होने पर खर्च का कवर

अगर इंश्योर्ड व्यक्ति को प्रोसीज़र/इलाज के लिए कम से कम 24 घंटों के लिए हॉस्पिटल में भर्ती किया जाता है, तो इंटरनेशनल मेडिकल इंश्योरेंस कवरेज प्रदान करता है. पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमारी, चोट या अचानक लगने वाली शारीरिक चोट हॉस्पिटल में भर्ती होने का कारण हो सकती है.

मानसिक स्वास्थ्य उपचार

ग्लोबल हेल्थ केयर की एक अन्य प्रमुख विशेषता यह है कि इंश्योरर पॉलिसी में निर्धारित मानसिक बीमारी के इन-पेशेंट इलाज के लिए प्रथागत और उचित कीमत का भुगतान करेगा. निर्धारित इंश्योरेंस राशि के अनुसार हॉस्पिटल की मान्यता प्राप्त साइकियाट्रिक यूनिट में मानसिक बीमारी का इलाज किया जाएगा.

वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप

ग्लोबल हेल्थ केयर इंश्योरेंस पॉलिसी के हर रिन्यूअल पर पॉलिसीधारक एक वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप के हकदार होते हैं. वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप केवल डोमेस्टिक कवर के तहत प्रदान किया जाता है. प्रपोज़र को पॉलिसी में निर्धारित सीमा के अनुसार रिइम्बर्समेंट दिया जाता है.

इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?

इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को आपको दुनिया भर में कहीं भी, प्लान की गई या बिना प्लान की हुई मेडिकल सुविधाओं का लाभ उठाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. कभी-कभी लोग इलाज कराने के लिए विदेश जाते हैं. ऐसी परिस्थितियों में पर्याप्त रूप से कवर होना आवश्यक है.

चाहे इलाज देश में हों या विदेश में, इलाज में होने वाला खर्च सभी की भी जेब पर भारी पड़ सकता है. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेने का मुख्य उद्देश्य यह है कि चाहें आप देश में हों या विदेश में, जब भी और जहां भी आपको आवश्यकता पड़े, तब आपको हेल्थकेयर सुविधाएं मिले.

लोग अक्सर ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस और ट्रैवल इंश्योरेंस के बीच भ्रमित हो जाते हैं. जबकि इन दोनों का उद्देश्य एक-दूसरे से बिल्कुल अलग है. इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, पॉलिसी की अवधि के दौरान देश और विदेश, दोनों जगह पूरी तरह से हेल्थ केयर की सुविधा प्रदान करती है. मेडिकल कवरेज को ध्यान में रखते हुए ट्रैवल इंश्योरेंस शॉर्ट-टर्म मेडिकल कवर प्रदान करता है.

बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस में हम ऐसे हेल्थ इंश्योरेंस समाधान उपलब्ध कराते हैं, जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करते हैं और आपको सुरक्षित रखने में मदद करते हैं. हमारा ग्लोबल हेल्थ केयर एक कम्प्रीहेंसिव हेल्थ इंडेम्निटी इंश्योरेंस प्रॉडक्ट है, जो पॉलिसीधारक को देश (भारत के भीतर) के साथ-साथ विदेश (भारत के बाहर) में भी हेल्थ केयर प्रोवाइडर से प्लान करके लिए गए इलाज और एमरज़ेंसी इलाज पाने के लिए आसान कवर प्रदान करता है. ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी इंश्योर्ड सदस्यों को विदेश में इलाज प्लान करने और विश्व भर में सबसे बेहतरीन मेडिकल सुविधाओं का लाभ उठाने का मौका देती है.

बजाज आलियांज के साथ अपनी छुट्टियों को तनाव मुक्त बनाएं!

 

ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस कैसे काम करता है?

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज देश या विदेश में इलाज के लिए मेडिकल कवर प्रदान करता है. अगर आपके पास पर्याप्त कवर है, तो आपको ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस के साथ इलाज में आने वाली लागत के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको कवर प्रदान करता है, फिर चाहे आप दुनिया भर में कहीं भी हों. आमतौर पर इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज में चुनी गई ग्लोबल हेल्थ केयर पॉलिसी के प्रकार के अनुसार इन और आउट-पेशेंट ट्रीटमेंट के खर्च, एयर एम्बुलेंस, मेडिकल इवैल्यूएशन आदि शामिल हैं.

विश्व भर के लिए हेल्थ इंश्योरेंस होने का मुख्य लाभ वैश्विक स्तर पर मेडिकल केयर और देखभाल उपलब्ध कराना है. एक सही प्लान के साथ, आप चाहे देश में रहते हों या विदेश में रहते हों, दोनों जगह इलाज का लाभ उठा सकते हैं.

ग्लोबल हेल्थ केयर प्रॉडक्ट दो प्लान प्रदान करता है:

 

  • ✓ इम्पीरियल प्लान
  • ✓ इम्पीरियल प्लस प्लान

 

इम्पीरियल प्लान एक लोअर-एंड प्लान है और इम्पीरियल प्लस प्लान एक हायर-एंड प्लान है. इन दोनों प्लान में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल कवर होते हैं. इम्पीरियल और इम्पीरियल प्लस प्लान के बीच मुख्य अंतर यह है कि इम्पीरियल प्लस प्लान में अधिक सम इंश्योर्ड (एसआई) के विकल्प होते हैं. अधिक सम इंश्योर्ड वाले प्लान में इनबिल्ट ओपीडी कवर, मेडिकल इवैक्यूएशन और रिपेट्रिएशन, पैलिएटिव केयर आदि विशेषताएं होती हैं.

आप इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीद सकते हैं और साथ ही एक सही निर्णय पर पहुंचने के लिए विशेषताओं, प्रीमियम आदि की तुलना कर सकते हैं. हमारा ग्लोबल हेल्थ केयर प्लान यह सुनिश्चित करता है कि आप कहीं भी हेल्थकेयर सुविधाएं पा सकें, ताकि आपकी मेहनत की कमाई या बचत पर कोई असर न पड़े. 

ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कौन से प्लान उपलब्ध हैं?

जैसा कि ऊपर बताया गया है, ग्लोबल हेल्थ केयर के तहत दो प्लान उपलब्ध हैं. इन दोनों प्लान में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल कवर शामिल हैं, इम्पीरियल प्लान और इम्पीरियल प्लस प्लान :

यहां नीचे दी गई टेबल में ग्लोबल हेल्थ केयर पॉलिसी के तहत सम इंश्योर्ड के विकल्पों को दर्शाया गया है:

 

सम इंश्योर्ड

इम्पीरियल प्लान

इम्पीरियल प्लस प्लान

डोमेस्टिक लिमिट (भारत के भीतर)

रु. 3,750,000

रु. 5,600,000

रु. 7,500,000

रु. 11,200,000

रु. 18,750,000

रु. 37,500,000

इंटरनेशनल लिमिट

यूएसडी 100,00

यूएसडी 150,000

यूएसडी 200,000

यूएसडी 300,000

यूएसडी 500,000

यूएसडी 1,000,000


ग्लोबल हेल्थ केयर के लिए पात्रता मानदंड

नीचे दी गई टेबल में रिटेल हेल्थ प्रॉडक्ट, जैसे ग्लोबल हेल्थ केयर का लाभ उठाने के लिए पात्रता मानदंडों की जानकारी दी गई है:

 

पैरामीटर

जानकारी

निवासी

भारतीय नागरिक

प्रवेश की आयु

प्रपोज़र/ स्पाउस/ माता-पिता/ बहन/ भाई/माता-पिता/सास-ससुर/ चाचा/चाची-: 18 वर्ष से 65 वर्ष

आश्रित बच्चे: 3 महीने से 30 वर्ष

पॉलिसी का प्रकार

इंडिविजुअल पॉलिसी

पॉलिसी अवधि

1 वर्ष

प्रीमियम भुगतान की अवधि

मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक

रिन्यूअल की आयु*

सामान्य परिस्थितियों में, लाइफटाइम रिन्यूअल सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है

टिप्पणी: *अनैतिक कार्य, गलत बयानी या धोखाधड़ी के मामले में असहयोग के मामले को छोड़कर लाइफटाइम रिन्यूअल लाभ. यह पॉलिसी पर निर्भर करता है और पॉलिसी की समाप्ति तिथि से 30 दिनों की ग्रेस अवधि के भीतर वार्षिक रूप से रिन्यूअल किया जाता है.

 

 

डोमेस्टिक हेल्थ इंश्योरेंस- डोमेस्टिक कवर

डोमेस्टिक कवर के इन-पेशेंट लाभ को समझने के लिए नीचे पढ़ें. इसे इम्पीरियल और इम्पीरियल प्लस प्लान के साथ प्रदान किया जाता है:

*अतिरिक्त जानकारी के लिए कृपया ब्रोशर देखें.

आइए, अब बेस सम इंश्योर्ड के तहत सब-लिमिट के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल पर एक नज़र डालें:

कवर

इम्पीरियल प्लान

इम्पीरियल प्लस प्लान

हॉस्पिटल में इन-पेशेंट मरीज़ के रूप में इलाज की लिमिट

रु. 3,750,000

रु. 5,600,000

रु. 7,500,000

रु. 11,200,000

रु. 18,750,000

रु. 37,500,000

हॉस्पिटल में इन-पेशेंट मरीज़ के रूप में इलाज

सम इंश्योर्ड तक

हॉस्पिटल में रहना (रूम का किराया और आईसीयू)

वास्तविक राशि तक

हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले

60 दिन

हॉस्पिटल से डिस्चार्ज के बाद

180 दिन

लोकल एम्बुलेंस (सड़क)

सम इंश्योर्ड तक

डे-केयर प्रोसीज़र

सम इंश्योर्ड तक

लिविंग डोनर मेडिकल कॉस्ट

रु. 500,000

वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप

रु. 5,000

आयुर्वेदिक/होम्योपैथिक खर्च

सम इंश्योर्ड तक

एयर एम्बुलेंस

रु. 500, 000

रु. 675, 000

रु. 750,000

रु. 750,000

रु. 750,000

रु. 750,000

मानसिक बीमारी का इलाज

सम इंश्योर्ड तक

रिहेबिलिटेशन

रु. 50,000

*सभी कवरों के तहत दिया जाने वाला सम इंश्योर्ड, इन-पेशेंट हॉस्पिटलाइज़ेशन के तहत इलाज के सम इंश्योर्ड से अधिक नहीं होगा

इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस- इंटरनेशनल कवर

इंटरनेशनल कवर के इन-पेशेंट लाभ को समझने के लिए नीचे पढ़ें. यह इम्पीरियल और इम्पीरियल प्लस प्लान दोनों के लिए अलग-अलग होता है:

*अतिरिक्त जानकारी के लिए कृपया ब्रोशर देखें.

इंटरनेशनल कवर के बेस सम इंश्योर्ड के तहत सब-लिमिट के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए टेबल पर एक नज़र डालें:

कवर

इम्पीरियल प्लान

इम्पीरियल प्लस प्लान

हॉस्पिटल में इन-पेशेंट मरीज़ के रूप में इलाज की लिमिट

यूएसडी 100,000

यूएसडी 150,000

यूएसडी 200,000

यूएसडी 300,000

यूएसडी 500,000

यूएसडी 1,000,000

डिडक्टिबल विकल्प

0 / यूएसडी 500 / यूएसडी 1,000 (वार्षिक आधार पर कुल राशि)

इन-पेशेंट लाभ

हॉस्पिटल में रहना (रूम का किराया)

सिंगल प्राइवेट एयर कंडीशंड रूम

हॉस्पिटल में रहना (आईसीयू)

वास्तविक राशि तक

हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले

45 दिन

हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले

90 दिन

लोकल एम्बुलेंस (सड़क)

सम इंश्योर्ड तक

डे-केयर प्रोसीज़र

सम इंश्योर्ड तक

लिविंग डोनर मेडिकल कॉस्ट

यूएसडी 30,000

यूएसडी 50,000

एयर एम्बुलेंस*

यूएसडी 7,500

NA

NA

NA

एयर एम्बुलेंस + मेडिकल इवैक्यूएशन*

NA

इन-पेशेंट सम इंश्योर्ड तक

इन-पेशेंट सम इंश्योर्ड तक

इन-पेशेंट सम इंश्योर्ड तक

मानसिक बीमारी का इलाज

सम इंश्योर्ड तक

रिहेबिलिटेशन

यूएसडी 750

यूएसडी 2300

18 वर्ष से कम आयु के इंश्योर्ड बच्चे के साथ हॉस्पिटल में रहने वाले माता-पिता में से एक के लिए आवास की लागत

NA

सम इंश्योर्ड तक

एमरज़ेंसी में कवर की भौगोलिक सीमा के बाहर इलाज

NA

सम इंश्योर्ड तक, प्रति ट्रिप अधिकतम 6 सप्ताह के लिए

मेडिकल रिपेट्रिएशन (ट्रांसपोर्टेशन)*

NA

सम इंश्योर्ड तक

इंश्योर्ड व्यक्ति के शव को उसके देश में वापस लाना*

NA

यूएसडी 13,500

इनपेशेंट कैश लाभ

NA

यूएसडी 175 प्रति रात (अधिकतम 25 रातों तक)

पैलिएटिव केयर

NA

सम इंश्योर्ड तक

टिप्पणी: ऊपर दर्ज सभी कवर के तहत दिया जाने वाला कुल सम इंश्योर्ड, इन-पेशेंट हॉस्पिटलाइज़ेशन में इलाज की राशि से अधिक नहीं हो सकती है. *कवर केवल कैशलेस आधार पर प्रदान किया जाएगा.

नीचे दी गई टेबल में आउट-पेशेंट से जुड़े लाभ दर्शाए गए हैं:

कवर

इम्पीरियल प्लान

इम्पीरियल प्लस प्लान

केवल विदेश में इलाज के लिए अधिकतम आउट-पेशेंट प्लान लाभ

NA

यूएसडी 1,600

यूएसडी 2,400

यूएसडी 4,200

आउट-पेशेंट इलाज (मेडिकल प्रैक्टिशनर की फीस, स्पेशलिस्ट की फीस, डायग्नोस्टिक टेस्ट और प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स)

यूएसडी 1,000 तक कवर किया जाता है (आउट-पेशेंट डेंटल इलाज को छोड़कर)

यूएसडी 1,500 तक कवर किया जाता है (आउट-पेशेंट डेंटल इलाज को छोड़कर)

यूएसडी 2,500 तक कवर किया जाता है (आउट-पेशेंट डेंटल इलाज को छोड़कर)

फिज़ियोथेरेपी लाभ (निर्धारित फिज़ियोथेरेपी)

यूएसडी 300

यूएसडी 450

यूएसडी 850

वैकल्पिक/कॉम्प्लीमेंटरी इलाज का खर्च (काइरोप्रैक्टिक ट्रीटमेंट, ऑस्टियोपैथी, होम्योपैथी, चाइनीज़ हर्बल दवा, एक्यूपंक्चर और पोडियाट्री)

यूएसडी 300

यूएसडी 450

यूएसडी 850

 

डेंटल प्लान के लाभ (वैकल्पिक)

कवर

इम्पीरियल प्लान

इम्पीरियल प्लस प्लान

केवल विदेश में इलाज के लिए अधिकतम डेंटल प्लान लाभ

यूएसडी 350

यूएसडी 450

यूएसडी 600

यूएसडी 2,300

भारत के बाहर डेंटल इलाज

20% को-पेमेंट

20% को-पेमेंट

भारत के बाहर डेंटल सर्जरी

20% को-पेमेंट

20% को-पेमेंट

भारत के बाहर पीरियोडॉन्टिक्स

20% को-पेमेंट

20% को-पेमेंट

 

इसके अलावा, आइए अब इंटरनेशनल कवर के आउट-पेशेंट के लाभों के बारे में जानते हैं, जो केवल इम्पीरियल प्लस प्लान पर लागू होते हैं:

→ आउट-पेशेंट लाभ: डॉक्टर/स्पेशलिस्ट की फीस, डायग्नोस्टिक टेस्ट और प्रिस्क्रिप्शन की दवा, जैसे कोई भी आउटपेशेंट खर्च पॉलिसी की अवधि के दौरान कवर किए जाते हैं.

→ फिज़ियोथेरेपी लाभ: किसी बीमारी या चोट के लिए आउटपेशेंट आधार पर ली जाने वाली निर्धारित फिज़ियोथेरेपी के लिए होने वाले खर्च को भी पॉलिसी की अवधि के दौरान कवर किया जाता है.

→ वैकल्पिक/कॉम्प्लीमेंटरी इलाज के खर्च: अगर इंश्योर्ड व्यक्ति किसी बीमारी या चोट के वैकल्पिक इलाज, जैसे- ऑस्टियोपैथी, होम्योपैथी, पोडियाट्री आदि के लिए थेरेपिस्ट से कंसल्ट करता है, तो वह भी कवर किया जाता है.

→ डेंटल प्लान के लाभ (वैकल्पिक): ग्लोबल हेल्थ केयर हर क्लेम पर 20% के अनिवार्य को-पेमेंट के साथ डेंटल हेल्थ कवर भी प्रदान करता है. इसमें भारत के बाहर होने वाले डेंटल ट्रीटमेंट, सर्जरी और पीरियोडॉन्टिक्स शामिल हैं.

*अतिरिक्त जानकारी के लिए कृपया ब्रोशर देखें.

आपके लिए कौन सी ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी सही है?

एक सही ग्लोबल मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी चुनना महत्वपूर्ण है. भारत में इंटरनेशनल मेडिकल इंश्योरेंस का मुख्य उद्देश्य एक ऐसा प्लान चुनना है, जो आपकी ज़रूरतों को तो पूरा करे, साथ ही आपकी जेब पर भी भारी न पड़े.

आपको उस इंश्योरेंस कंपनी का इंश्योरेंस खरीदने की सलाह दी जाती है, जो आपके देश में और इंटरनेशनल लेवल पर भी स्थापित नाम है. अगर आप इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस की लागत के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. आप अपनी विभिन्न ज़रूरतों के हिसाब से अपने प्लान को कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं.

जब इंश्योरेंस कंपनी को चुनने की बात आती है, तो ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस की लागत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. लेकिन एक बात हमेशा याद रखें कि इंश्योरर का चुनाव, उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विशेषताओं के आधार पर करें. इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ उठाने का अंतिम फैसला केवल प्रीमियम की लागत के आधार पर ही नहीं किया जाना चाहिए. हमारा ग्लोबल हेल्थ केयर आपको कई प्रकार के कवर प्रदान करता है और मेडिकल संकट के समय में आपकी सहायता भी करता है. 

ग्लोबल हेल्थ केयर के डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड करें

रिन्यूअल रिमाइंडर सेट करें

कृपया नाम लिखें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया तिथि चुनें

आपकी रुचि के लिए धन्यवाद. जब आपकी पॉलिसी रिन्यूअल की देय हो जाएगी, तो हम आपको एक रिमाइंडर भेजेंगे.

इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें

  • पॉलिसी में शामिल
  • पॉलिसी में शामिल नहीं

हॉस्पिटल में इन-पेशेंट मरीज़ के रूप में इलाज

अधिक पढ़ें

हॉस्पिटल में इन-पेशेंट मरीज़ के रूप में इलाज

डोमेस्टिक कवर: अगर आपको पॉलिसी की अवधि के दौरान किसी बीमारी या दुर्घटना में लगी शारीरिक चोट के कारण भारत में हॉस्पिटल में भर्ती होने की सलाह दी जाती है, तो इसके लिए आपको कवर प्रदान किया जाएगा.

इंटरनेशनल कवर : अगर पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी बीमारी या चोट के कारण इंश्योर्ड व्यक्ति को हॉस्पिटल में भर्ती होने की सलाह दी जाती है, तो इंश्योरर द्वारा कवर प्रदान किया जाएगा.

हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले

अधिक पढ़ें

 हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले

डोमेस्टिक कवर: उस बीमारी या चोट के कारण हॉस्पिटल में भर्ती होने के ठीक 60 दिनों पहले तक के दौरान किए गए मेडिकल खर्च, जिसके लिए बाद में हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता पड़ी.

इंटरनेशनल कवर : उस बीमारी या चोट के कारण हॉस्पिटल में भर्ती होने के 45 दिनों पहले तक के दौरान किए गए मेडिकल खर्च, जिसके लिए बाद में हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता पड़ी.

हॉस्पिटल से डिस्चार्ज के बाद

अधिक पढ़ें

 हॉस्पिटल से डिस्चार्ज के बाद

डोमेस्टिक कवर: हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के तुरंत बाद 180 दिनों के दौरान उस बीमारी या चोट के कारण किए गए मेडिकल खर्च, जिसके लिए पहले हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता पड़ी थी.

इंटरनेशनल कवर : हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद 90 दिनों के दौरान इंश्योर्ड व्यक्ति के उस बीमारी या चोट के लिए किए गए मेडिकल खर्च, जिसके लिए पहले हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता पड़ी थी.

लोकल एम्बुलेंस (सड़क)

अधिक पढ़ें

लोकल एम्बुलेंस (सड़क)

डोमेस्टिक कवर: इंश्योरर किसी भी मेडिकल एमरज़ेंसी के मामले में इंश्योर्ड व्यक्ति के नज़दीकी हॉस्पिटल में ट्रांसफर करने पर होने वाले एम्बुलेंस के खर्च का भुगतान या रीइम्बर्समेंट करेगा.

इंटरनेशनल कवर : जब इंश्योर्ड व्यक्ति को नज़दीकी हॉस्पिटल में ट्रांसफर करने की आवश्यकता होगी, तो ट्रांसफर करने के लिए किए गए एम्बुलेंस का खर्च कवर किया जाता है.

डे-केयर प्रोसीज़र

अधिक पढ़ें

डे-केयर प्रोसीज़र

डोमेस्टिक कवर: डे केयर प्रोसीज़र या हॉस्पिटल में की गई सर्जरी के लिए होने वाले किसी भी मेडिकल खर्च को कवर किया जाता है, आउटपेशेंट डिपार्टमेंट में आने वाला खर्च कवर नहीं किया जाता है.

इंटरनेशनल कवर : हॉस्पिटल में इन-पेशेंट के रूप में होने वाले किसी भी डे केयर प्रोसीज़र या सर्जरी को भी कवर किया जाता है.

लिविंग डोनर मेडिकल कॉस्ट

अधिक पढ़ें

 लिविंग डोनर मेडिकल कॉस्ट

डोमेस्टिक कवर: डोनेट किए जाने वाले अंग की हार्वेस्टिंग के लिए अंग डोनेट करने वाले व्यक्ति के इलाज पर होने वाला खर्च इंश्योरेंस कंपनी द्वारा प्रदान किया जाएगा.

इंटरनेशनल कवर : अगर मेडिकल खर्च अंग डोनेट करने वाले के लिए है, तो दान किए गए अंग की हार्वेस्टिंग के लिए कवर प्रदान किया जाएगा.

वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप

अधिक पढ़ें

वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप

डोमेस्टिक कवर: ग्लोबल हेल्थ केयर के प्रत्येक रिन्यूअल पर इंश्योर्ड व्यक्ति वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप के लिए पात्र होगा. निर्धारित लिमिट के अनुसार होने वाले खर्चों की भरपाई की जाएगी.

 

आयुर्वेदिक/होम्योपैथिक इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती होने पर आने वाले खर्च

अधिक पढ़ें

आयुर्वेदिक/होम्योपैथिक इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती होने पर आने वाले खर्च

डोमेस्टिक कवर: अगर इंश्योर्ड व्यक्ति को हॉस्पिटल में भर्ती किया जाता है, जो 24 घंटे से कम नहीं होना चाहिए, तो कवर प्रदान किया जाएगा. यह पॉलिसी की अवधि के दौरान किसी बीमारी या दुर्घटना में लगी शारीरिक चोट के कारण कोई भी आयुर्वेदिक या होम्योपैथिक हॉस्पिटल हो सकता है.

 

एयर एम्बुलेंस

 

 

अधिक पढ़ें

एयर एम्बुलेंस

डोमेस्टिक कवर: एमरज़ेंसी में होने वाली ऐसी बीमारियां, जिनमें जान जाने का खतरा हो, अगर उनके लिए तेज़ एम्बुलेंस ट्रांसपोर्टेशन की आवश्यकता पड़ती है, तो इसके लिए कवर प्रदान किया जाता है.

इंटरनेशनल कवर : एयर एम्बुलेंस (केवल इम्पीरियल प्लान में लागू): ऐसी मेडिकल स्थिति के मामले में, जिसमें इलाज के लिए इंश्योर्ड व्यक्ति को एयरप्लेन या हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट करना पड़े. उस समय, तेज़ एम्बुलेंस ट्रांसपोर्टेशन कवर किया जाता है.

मानसिक बीमारी का इलाज

अधिक पढ़ें

 मानसिक बीमारी का इलाज

डोमेस्टिक कवर: अगर हॉस्पिटल के साइकियाट्रिक यूनिट में इलाज का लाभ उठाया जाता है, तो कवर प्रदान किया जाता है, जिसकी लिमिट सम इंश्योर्ड तक है.

इंटरनेशनल कवर : अगर हॉस्पिटल की साइकियाट्रिक यूनिट में इलाज का लाभ उठाया जाता है, तो कवर प्रदान किया जाता है.

रिहेबिलिटेशन

अधिक पढ़ें

रिहेबिलिटेशन

डोमेस्टिक कवर: ऐसा इलाज, जिसमें थेरेपी जैसे- फिज़िकल, ऑक्यूपेशनल और स्पीच शामिल हों, तो उसे कवर किया जाता है.

इंटरनेशनल कवर : ऐसा इलाज, जिसमें थेरेपी, जैसे- फिज़िकल, ऑक्यूपेशनल और स्पीच शामिल हों, तो उसे कवर किया जाता है.

आधुनिक उपचार विधियां और उन्नत टेक्नोलॉजी

अधिक पढ़ें

आधुनिक उपचार विधियां और उन्नत टेक्नोलॉजी

डोमेस्टिक कवर: अगर इंश्योर्ड व्यक्ति को आधुनिक पद्धति के इलाज की ज़रूरत होती है, तो उसे भी कवर किया जाता है. इसमें यूटेरिन आर्टरी एम्बोलाइज़ेशन, डीप ब्रेन स्टिमुलेशन, स्टीरियोटैक्टिक रेडियो सर्जरी, प्रोस्टेट वेपोराइज़ेशन आदि शामिल हैं.

इंटरनेशनल कवर : इलाज की आधुनिक विधि, जैसे- डीप ब्लड स्टिमुलेशन, रोबोटिक सर्जरी, ब्रोंकियल थर्मोप्लास्टी आदि पर किए गए खर्च को कवर किया जाता है. 

 

पैलिएटिव केयर

अधिक पढ़ें

पैलिएटिव केयर (केवल इम्पीरियल प्लस प्लान पर लागू)

इंटरनेशनल कवर : पैलिएटिव केयर (केवल इम्पीरियल प्लस प्लान पर लागू): किसी लाइलाज बीमारी के डायग्नोसिस पर होने वाला खर्च, किसी भी प्रकार के ऐसे जारी इलाज में होने वाला खर्च, जिसका उद्देश्य उस लाइलाज बीमारी से होने वाली फिज़िकल या साइकोलॉजिकल परेशानी को कम करना और जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश करना हो.

 

इन-पेशेंट कैश लाभ

अधिक पढ़ें

इन-पेशेंट कैश लाभ

इंटरनेशनल कवर : अधिकतम 25 रातों के लिए डेली कैश सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है, जिसमें आपको इंश्योरर द्वारा कवर की जाने वाली बीमारी के लिए इन-पेशेंट इलाज मुफ्त दिया जा रहा है.

अधिक पढ़ें

इंश्योर्ड व्यक्ति के शव को उसके देश में वापस लाना

इंटरनेशनल कवर : (केवल इम्पीरियल प्लस प्लान पर लागू): प्रत्यावर्तन (रिपेट्रिएशन) में मृतक इंश्योर्ड के शव का मृत्यु वाले देश से अंतिम संस्कार वाले देश में ट्रांसपोर्टेशन के लिए कवर शामिल है. इंश्योरर द्वारा एम्बेलमिंग, कानूनी रूप से ट्रांसपोर्टेशन के लिए उपयुक्त कंटेनर, शिपिंग और आवश्यक सरकारी ऑथराइज़ेशन के लिए कवर दिया जाता है. शव के साथ सहयोगी के रूप में किसी व्यक्ति के रहने के लिए कोई कवर नहीं दिया जाता है

मेडिकल रिपेट्रिएशन (ट्रांसपोर्टेशन)

अधिक पढ़ें

मेडिकल रिपेट्रिएशन (ट्रांसपोर्टेशन)

इंटरनेशनल कवर : (केवल इम्पीरियल प्लस प्लान पर लागू) वह आवश्यक इलाज, जिसके लिए इंश्योर्ड व्यक्ति को कवर किया गया है. अगर वह इलाज उस स्थान पर उपलब्ध नहीं है, जहां आप मौजूद हैं, तो आप ऐसे में इलाज के लिए अपने देश आने का विकल्प भी चुन सकते हैं. इलाज पूरा होने के बाद, इंश्योरर आपके लौटने में आने वाली लागत को भी कवर करता है.

एमरज़ेंसी में कवर की भौगोलिक सीमा के बाहर इलाज

 

 

अधिक पढ़ें

एमरज़ेंसी में कवर की भौगोलिक सीमा के बाहर इलाज

इंटरनेशनल कवर : (केवल तभी लागू होगा, जब "यूएसए को छोड़कर" कवर का विकल्प चुना गया हो) कवर के भौगोलिक क्षेत्र से बाहर, बिज़नेस या छुट्टी बिताने के लिए की जाने वाली यात्राओं के दौरान होने वाली मेडिकल एमरज़ेंसी के समय इलाज पर होने वाला कोई भी खर्च. प्रति यात्रा छह सप्ताह तक का कवर प्रदान किया जाता है.

आवास खर्च

अधिक पढ़ें

आवास खर्च

इंटरनेशनल कवर : 18 वर्ष से कम आयु के इंश्योर्ड बच्चे के साथ हॉस्पिटल में रहने वाले एक अभिभावक का रहने का खर्च (केवल इम्पीरियल प्लस प्लान पर लागू). पात्र इलाज के लिए, इंश्योर्ड बच्चे के हॉस्पिटल में भर्ती होने की अवधि तक के लिए एक अभिभावक के रहने के खर्च कवर किए जाते हैं.

एयर एम्बुलेंस + मेडिकल इवैक्यूएशन

अधिक पढ़ें

एयर एम्बुलेंस + मेडिकल इवैक्यूएशन

इंटरनेशनल कवर : एयर एम्बुलेंस + मेडिकल इवैक्यूएशन (केवल इम्पीरियल प्लस प्लान पर लागू): अगर इंश्योर्ड व्यक्ति को कोई ऐसी बीमारी होती है या चोट लगती है, जिसके लिए एमरज़ेंसी में हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता है, तो इंश्योरर किए गए खर्चों के लिए कवर प्रदान करता है. इसे एम्बुलेंस, हेलिकॉप्टर या एयरप्लेन द्वारा नज़दीकी उपयुक्त लोकेशन पर मेडिकल इवैक्यूएशन के लिए प्रदान किया जाता है.

लिविंग डोनर मेडिकल कॉस्ट

अधिक पढ़ें

   लिविंग डोनर मेडिकल कॉस्ट

इंटरनेशनल कवर : अगर मेडिकल खर्च अंग डोनेट करने वाले के लिए है, तो डोनेट किए गए अंग की हार्वेस्टिंग के लिए कवर प्रदान किया जाएगा.

1 of 1

कॉस्मेटिक सर्जरी

कॉस्मेटिक सर्जरी - डोमेस्टिक कवर

ऐसा कोई भी डेंटल इलाज, जिसमें कॉस्मेटिक सर्जरी, डेन्चर, डेंटल प्रोस्थेसिस, डेंटल इम्प्लांट, ऑर्थोडॉन्टिक्स, या वह सर्जरी, जो प्राकृतिक दांतों को अचानक लगी शारीरिक चोट के कारण हो और जब तक आवश्यक रूप से उसके लिए हॉस्पिटल में भर्ती न होना पड़े

इनपेशेंट केयर

इनपेशेंट केयर - डोमेस्टिक कवर

ऐसा मेडिकल खर्च, जिसमें इनपेशेंट केयर की आवश्यकता नहीं है

बाहरी उपकरण

बाहरी उपकरण - डोमेस्टिक कवर

चश्मे, कांटेक्ट लेंस, हियरिंग एड, क्रचेज़, डेंचर्स, आर्टिफिशियल दांत और अन्य सभी बाहरी सामान और/या डिवाइस की लागत, चाहे उनका इस्तेमाल डायग्नोसिस या इलाज में किया गया हो. आर्टिफिशियल अंग, सर्जिकल प्रोसीज़र में ट्रांसप्लांट किए गए प्रोस्थेटिक डिवाइस, जैसे पेसमेकर, ऑर्थोपेडिक इम्प्लांट, कार्डियक वाल्व रिप्लेसमेंट, वैस्कुलर स्टेंट आदि की लागत को छोड़कर.

जन्मजात बाहरी बीमारियां

जन्मजात बाहरी बीमारियां - डोमेस्टिक कवर

जन्मजात बाहरी बीमारियां या दोष या विसंगतियां, ग्रोथ हार्मोन थेरेपी

जानबूझकर खुद को पहुंचाई चोट

जानबूझकर खुद को पहुंचाई गई चोट - डोमेस्टिक कवर

 जानबूझकर खुद को चोट पहुंचाना (किसी भी नशीली दवा या शराब का इस्तेमाल या उसके दुरुपयोग के कारण लगी चोट, लेकिन केवल इस तक ही सीमित नहीं)

मानसिक बीमारी का इलाज

मानसिक बीमारी का इलाज - डोमेस्टिक कवर

आउट-पेशेंट के रूप में मानसिक बीमारी के इलाज के लिए फैमिली थेरेपिस्ट और काउंसलर से जुड़ी लागत

*कृपया एक्सक्लूज़न की पूरी लिस्ट के लिए ब्रोशर देखें

एयर एम्बुलेंस + मेडिकल इवैक्यूएशन

एयर एम्बुलेंस + मेडिकल इवैक्यूएशन (केवल इम्पीरियल प्लस प्लान पर लागू) - इंटरनेशनल कवर

1- होटल सुइट, फोर या फाइव-स्टार होटल में रहने की लागत या साथ ही एक सहयोगी के होटल में रहने की लागत

2- सहयोगी व्यक्ति के लिए यात्रा की लागत

3- इवैक्यूएशन की स्थिति में इंश्योर्ड परिवार के सदस्यों की यात्रा की लागत

मानसिक बीमारी का इलाज

मानसिक बीमारी का इलाज - इंटरनेशनल कवर

1- शराब, ड्रग या नशीले पदार्थों के इस्तेमाल या किसी भी नशे की हालत और उसके परिणामों की वजह से होने वाला खर्च.

2- साइकियाट्रिस्ट की सलाह के बिना और उसके प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार नहीं किए गए डायग्नोस्टिक टेस्ट, जांच और इलाज के खर्च

3- एलोपैथी से होने वाले इलाज के अलावा अन्य वैकल्पिक इलाज कवर नहीं किए जाते हैं

4- ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर के लिए स्पेशलाइज़्ड एजुकेशनल फैसिलिटी में होने वाले एडमिशन, रहने या डे-केयर इलाज को कवर नहीं किया जाता है

5- मानसिक बीमारी के लिए आउटपेशेंट ट्रीटमेंट

एमरज़ेंसी में कवर की भौगोलिक सीमा के बाहर इलाज

 कवर के भौगोलिक क्षेत्र के बाहर एमरज़ेंसी इलाज - इंटरनेशनल कवर

क्यूरेटिव या फॉलो-अप नॉन-एमरज़ेंसी इलाज के लिए कवर नहीं प्रदान किया जाता है, भले ही आप अपने कवर के भौगोलिक क्षेत्र के भीतर किसी देश की यात्रा करने में असमर्थ हों. न ही इसे मैटरनिटी, प्रेग्नेंसी, प्रसव और प्रेग्नेंसी से जुड़ी अन्य जटिलताओं पर होने वाले खर्च शामिल है

मेडिकल रिपेट्रिएशन (ट्रांसपोर्टेशन)

मेडिकल रिपेट्रिएशन - इंटरनेशनल कवर

1- सहयोगी व्यक्ति के लिए यात्रा की लागत

2- रिपेट्रिएशन (प्रत्यावर्तन) की स्थिति में इंश्योर्ड परिवार के सदस्यों की यात्रा में आने वाले खर्च

3- इंश्योर्ड सदस्यों की यात्रा की लागत, परिवार के किसी ऐसे सदस्य के साथ, जिसे मृत्यु का जोखिम हो या जिसकी मृत्यु हो गई हो

इंश्योर्ड व्यक्ति के शव को उसके देश में वापस लाना

मोर्टल रिमेन्स का रिपेट्रिएशन (प्रत्यावर्तन) - इंटरनेशनल कवर

शव के साथ सहयोगी के रूप में किसी व्यक्ति के लिए कोई कवर नहीं दिया जाता है

1 of 1

 

भारत में इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस कैसे चुनें?

हमारी ग्लोबल हेल्थ केयर के साथ, अगर आपको कोई बीमारी या अन्य समस्या डायग्नोस होती है, तो आपको बेस्ट मेडिकल केयर का लाभ उठाने और हॉस्पिटल में भर्ती होने पर किए जाने वाले खर्च के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. यहां कुछ प्रमुख बिंदुओं की जानकारी दी गई है, जिन्हें एक किफायती ओवरसीज़ मेडिक्लेम पॉलिसी चुनते समय ध्यान में रखना चाहिए:

 

  • -    ग्लोबल मेडिकल इंश्योरेंस चुनते समय कैशलेस लाभ का विकल्प चुनें. इसमें इंश्योरेंस कंपनी नेटवर्क हॉस्पिटल के साथ सीधे मेडिकल बिल को सेटल कर सकती है. अगर मेडिकल सुविधाओं का लाभ किसी भी नॉन-नेटवर्क हॉस्पिटल में उठाया गया है, तो इंश्योर्ड व्यक्ति को रीइम्बर्समेंट सुविधा का लाभ लेना होगा.
  • -    अगर आप भारत में इंटरनेशनल कवरेज के साथ हेल्थ इंश्योरेंस की तलाश कर रहे हैं, तो परेशान न हों, क्योंकि ग्लोबल हेल्थ केयर का एक प्रमुख हिस्सा डेकेयर या इन-पेशेंट के रूप में हॉस्पिटल में भर्ती होने के लिए होता है. हमारा ग्लोबल हेल्थ केयर प्लान यह सुनिश्चित करता है कि अगर आपको इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती होना है, तो आपको पर्याप्त रूप से कवर किया जाए.
  • -    डोमेस्टिक कवर में जब आप नियमित रूप से ग्लोबल हेल्थ केयर पॉलिसी को रिन्यूअल करते हैं और आपने पिछले पॉलिसी वर्षों में कोई क्लेम नहीं किया है, तो प्रपोज़र प्रत्येक वर्ष इंडेम्निटी लिमिट में डोमेस्टिक कवर बेस सम इंश्योर्ड के 20% तक की बढ़ोत्तरी कर देगा.
  •  -   भारत में इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस चुनते समय उन इंश्योरेंस कंपनियों की तलाश करें, जिनका क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस आसान होता है. इंश्योरर के क्लेम सेटलमेंट रेशियो के बारे में जानें. अच्छे क्लेम सेटलमेंट रेशियो का मतलब है कि इंश्योरर क्लेम को बेहतर तरीके से और तेज़ी से सेटल करने में सक्षम है

 

इस आसान चेकलिस्ट से अब आप जान गए हैं कि इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस कैसे प्राप्त करते हैं और चाहे आप देश में हो या विदेश में, कैसे दोनों जगह बिना किसी परेशानी और चिंता के रह सकते हैं. 

 

 

ग्लोबल हेल्थ केयर से जुड़े सामान्य सवाल

क्या इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस अन्य देशों के मुकाबले कुछ देशों में अधिक महंगा है?

जब इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस की कीमतों की बात होती है, तो यह तुलनात्मक रूप से अधिक होती हैं. हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम को निर्धारित करने में आपके लोकेशन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. विभिन्न मेडिकल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ग्लोबल मेडिकल इंश्योरेंस में इन्वेस्ट करना हमेशा से एक अच्छा विचार रहा है. उदाहरण के लिए, यूएसए और यूके जैसे देशों में इलाज बहुत महंगा है. इसलिए, मेडिकल आवश्यकताओं को पूरा करने वाला एक ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनना बेहतर फैसला है. 

ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस के लिए मेरी एप्लीकेशन पर मेरी पहले से मौजूद मेडिकल समस्याओं का क्या प्रभाव पड़ता है?

निश्चित रूप से पहले से मौजूद बीमारी इंटरनेशनल मेडिकल इंश्योरेंस की कीमतों पर असर डालती है. हो सकता है कि पॉलिसी के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति को पहले से मौजूद बीमारी हो. इसलिए, प्लान खरीदते समय यह सुनिश्चित कर लें कि आपने इंश्योरेंस कंपनी को सभी सही जानकारियां प्रदान की हैं. किसी प्लान को चुनते समय आपको सच बोलना चाहिए. ताकि कोई एमरज़ेंसी होने पर इंश्योरेंस प्लान आपको पॉलिसी के नियम और शर्तों के अनुसार कवर प्रदान कर सके. 

क्या मेरे लिए विदेश में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना संभव है?

ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस दुनिया भर में बेहतर कवरेज प्रदान करता है. किसी दूसरे देश में जाने से पहले अपने लिए उपयुक्त प्लान चुनें. मुसीबत कभी भी बताकर नहीं आती. अगर आप हमारी ग्लोबल हेल्थ केयर चुनते हैं, तो फिर आप चाहे देश में हों या भारत के बाहर, आप चिंतामुक्त रह सकते हैं. 

इंटरनेशनल मेडिकल प्लान के लिए आवश्यक पात्रता क्या है?

ग्लोबल हेल्थ केयर प्लान का लाभ उठाने वाले व्यक्ति को भारत का निवासी होना चाहिए और उसे नीचे दिए गए आयु मानदंडों को पूरा करना होगा.

· प्रपोज़र/ स्पाउस/ माता-पिता/बहन/ भाई/सास-ससुर/चाची/चाचा: 18 वर्ष से 65 वर्ष

आश्रित बच्चे: 3 महीने से 30 वर्ष

अगर ग्लोबल मेडिकल इंश्योरेंस खरीदने की बात करें, तो इंश्योरर के अनुसार पात्रता मानदंड अलग-अलग हो सकते हैं. 

पॉलिसी अवधि क्या है?

बजाज आलियांज़ ग्लोबल हेल्थ केयर की पॉलिसी अवधि 1 वर्ष है. ग्लोबल हेल्थ केयर प्लान लागू शर्तों के आधार पर लाइफटाइम रिन्यूअल लाभ के साथ आता है

मैं अपने सम इंश्योर्ड को कब बढ़ा सकता/सकती हूं?

ग्लोबल हेल्थ केयर पॉलिसीधारक रिन्यूअल के दौरान सम इंश्योर्ड को बढ़ाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको बस इंश्योरेंस कंपनी को एक नया प्रपोज़ल फॉर्म सबमिट करके सम इंश्योर्ड में बढ़ोत्तरी के लिए अप्लाई करना होगा. जो हेल्थ कंडीशन और पॉलिसी की क्लेम हिस्ट्री पर निर्भर करता है. इसके बाद, इंश्योरेंस कंपनी सम इंश्योर्ड को बढ़ाने का फैसला लेती है. 

इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस एक इंडिविजुअल पॉलिसी है या फ्लोटर पॉलिसी है?

ग्लोबल हेल्थ केयर एक इंडिविजुअल पॉलिसी है और इसे केवल एक वर्ष के लिए लिया जा सकता है

क्या इंटरनेशनल हेल्थ इंश्योरेंस पूरी दुनिया में हेल्थ कवरेज प्रदान करता है?

हां, अगर आप ग्लोबल हेल्थ केयर पॉलिसी खरीदते हैं, तो आप दुनिया भर में हेल्थ कवरेज का लाभ उठा सकते हैं. ग्लोबल हेल्थ केयर एक कम्प्रीहेंसिव हेल्थ इंडेम्निटी इंश्योरेंस प्रॉडक्ट है, जो भारत में रहने वाले लोगों को डोमेस्टिक और इंटरनेशनल, दोनों के लिए कवर प्रदान करता है. 

ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के रिन्यूअल की अवधि क्या है?

आमतौर पर हमारी ग्लोबल हेल्थ केयर सुविधा लाइफटाइम रिन्यूअल का लाभ प्रदान करती है (अनैतिक कार्य, गलत बयानी, असहयोग या धोखाधड़ी के मामलों को छोड़कर). लेकिन यह समाप्ति तिथि से 30 दिनों की ग्रेस अवधि के भीतर वार्षिक रूप से इंश्योरर के साथ रिन्यू की जाने वाली पॉलिसी की शर्तों पर निर्भर करता है.

क्या ग्लोबल हेल्थ केयर पॉलिसी लेने से पहले किसी प्री-पॉलिसी जांच कराने की आवश्यकता होती है?

ग्लोबल हेल्थ केयर के लिए निम्न प्री-पॉलिसी मेडिकल जांच मानदंडों से गुज़रना पड़ता है:

नए बिज़नेस के लिए

डोमेस्टिक सम इंश्योर्ड

INR 3,750,000

INR 7,500,000

INR 18,750,000

INR 5,600,000

INR 11,200,000

INR 37,500,000

इंटरनेशनल सम इंश्योर्ड

$ 1,00,000

$ 2,00,000

$ 5,00,000

$ 1,50,000

$ 3,00,000

$ 1,000,000

18 साल से 50 साल तक

No medical subject to no adverse health conditions

Full Medical Report, ECG with reporting, FBG, CBC WITH ESR, Cholesterol, HDL Cholesterol, Triglycerides, Creatinine, GGTP, SGOT, SGPT, HbA1c, Urinalysis, Total Protein, Sr. Albumin, Sr. Globulin, A: G Ratio + USG*

51 साल से 65 साल तक

Full Medical Report, ECG with reporting, FBG, CBC WITH ESR, Cholesterol, HDL Cholesterol, Triglycerides, Creatinine, GGTP, SGOT, SGPT, HbA1c, Urinalysis, Total Protein, Sr. Albumin, Sr. Globulin, A: G Ratio + USG*

*यूएसजी एब्डॉमेन और पेल्विस

इंश्योरर बदलने के लिए

इंश्योरर बदलने से जुड़े सभी मामलों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए प्री-पॉलिसी मेडिकल कराने की आवश्यकता होगी

माइग्रेशन के लिए

माइग्रेशन से जुड़े सभी मामलों में, 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को शून्य क्लेम और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर मेडिकल कराने की आवश्यकता होगी

टिप्पणी: प्री-पॉलिसी चेक-अप के लिए हमारे पैनल में शामिल डायग्नोस्टिक सेंटर पर व्यवस्था की जाएगी.

क्या ग्लोबल हेल्थ पॉलिसी संचयी बोनस लाभ प्रदान करती है?

अगर आप नियमित रूप से ग्लोबल हेल्थ केयर को रिन्यूअल करते हैं और पॉलिसी के पिछले वर्ष में कोई क्लेम नहीं किया गया है, तो इंश्योरेंस कंपनी प्रति वर्ष डोमेस्टिक कवर के बेस सम इंश्योर्ड के 20% तक इंडेम्निटी लिमिट में बढ़ोत्तरी करेगी.

क्या ग्लोबल हेल्थ पॉलिसी डेंटल इलाज के लिए कवरेज प्रदान करती है?

ग्लोबल हेल्थ केयर के तहत नियमों व शर्तों के अनुसार और पॉलिसी में निर्धारित सीमा तक, प्रत्येक क्लेम पर 20% के अनिवार्य को-पेमेंट के साथ नीचे दिए गए डेंटल से जुड़े कवर के लिए किए गए खर्चों का भुगतान किया जाता है. यह ध्यान रखें कि डेंटल लाभ केवल इंटरनेशनल कवर के तहत प्रदान किया जाता है.

·       भारत के बाहर डेंटल इलाज

इंश्योरर डेंटल इलाज, जैसे- वार्षिक चेक-अप, रूट कैनल ट्रीटमेंट, सामान्य फिलिंग और इलाज से जुड़ी दवाओं के लिए किए गए निर्धारित सीमा तक प्रथागत और उचित खर्चों का भुगतान करेगा.

हम पॉलिसी शिड्यूल में निर्धारित सीमा तक डेंटल इलाज में होने वाले प्रथागत और उचित खर्चों का भुगतान करेंगे, जिनमें वार्षिक चेक-अप, कैविटी या दांतों के खराब होने पर की जाने वाली सामान्य फिलिंग, रूट कैनल ट्रीटमेंट और इलाज से जुड़ी दवाएं शामिल हैं.

·       भारत के बाहर डेंटल सर्जरी

इंश्योरर डेंटल सर्जरी की आवश्यकता के अनुसार डेंटल सर्जरी, दांतों से जुड़े सर्जिकल प्रोसीज़र, दांतों के इलाज से जुड़ी दवाओं और अन्य जांच प्रोसीज़र के लिए निर्धारित लिमिट तक के प्रथागत और उचित खर्चों का भुगतान करेगा.

·       भारत के बाहर पीरियोडॉन्टिक्स

इंश्योरर मसूड़ों की बीमारी से संबंधित इलाज के लिए निर्धारित लिमिट तक के प्रथागत और उचित खर्चों का भुगतान करेगा.

*कृपया अधिक जानकारी के लिए ब्रोशर देखें.

ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के लिए आयु सीमा क्या है?

ऐसा कोई भी व्यक्ति, जो ग्लोबल हेल्थ केयर प्लान खरीदना चाहता है, उसे नीचे दिए गए इन आयु मानदंडों को पूरा करना होगा:

· प्रपोज़र/ स्पाउस/ माता-पिता/बहन/ भाई/सास-ससुर/चाची/चाचा: 18 वर्ष से 65 वर्ष

· आश्रित बच्चे: 3 महीने से 30 वर्ष

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

कॉल बैक करें

कृपया नाम लिखें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया मान्य विकल्प का चयन करें
कृपया चेकबॉक्स चुनें

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

लेखक: बजाज आलियांज़ - अपडेट किया गया: 14 जुलाई 2022 को

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है

हमसे चैट करें