रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Cumulative Bonus Health Insurance Benefits
30 सितंबर, 2020

हेल्थ इंश्योरेंस में संचयी बोनस क्या है?

आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस बहुत आवश्यक चीज़ बन चुकी है. आप जानना चाहेंगे कि हेल्थ इंश्योरेंस क्या है ? हेल्थ इंश्योरेंस प्लान एक रिन्यूएबल कॉन्ट्रैक्ट है, जिसके साथ कोई व्यक्ति अपने प्रियजनों को मेडिकल संकट से बचा सकता है. संचयी बोनस (सीबी) पॉलिसीधारकों को क्लेम न करने के लिए कुछ अधिक अतिरिक्त लाभ के रूप में प्रदान किया जाता है. कस्टमर्स के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले, संचयी बोनस के बारे में सब कुछ जानना बहुत ज़रूरी है. इसलिए, इसकी जानकारी पाने के लिए निम्न गाइड को देखें और जानें कि यह आपको लंबे समय में लाभ प्राप्त करने में कैसे मदद करता है: संचयी बोनस क्या है? संचयी बोनस हर इंश्योरेंस कंपनी द्वारा दी जाने वाली एक विशेषता है, जो तब मिलता है, जब लेते हैं हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी. यह उन पॉलिसीधारकों को रिवॉर्ड के रूप में दिया जाने वाला लाभ है, जो अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए कोई क्लेम नहीं करते हैं. कुछ इंश्योरर सम इंश्योर्ड में ही यह लाभ जोड़ देते हैं, जबकि कुछ इंश्योरर इसे कस्टमर द्वारा हेल्थ इंश्योरेंस को रिन्यू करने पर छूट के रूप में प्रदान करते हैं. संचयी बोनस अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं, लेकिन हर बिना क्लेम वाले वर्ष पर दिए जाने वाले लाभ समान ही होते हैं. संचयी बोनस आमतौर पर खरीदार को केवल खास स्थितियों में ही प्रदान किया जाता है. नीचे कुछ ऐसी शर्तें दी गई हैं, जिनके तहत इंश्योरर प्रत्येक पॉलिसीधारक को सीबी लाभ प्राप्त करने की सुविधा देता है.
  1. अगर सम एश्योर्ड में महत्वपूर्ण बढ़ोत्तरी होती है, तो वह पॉलिसी वर्षों के दौरान आपके द्वारा इकट्ठा किए गए संचयी बोनस के प्रतिशत से सीधे तौर पर जुड़ी होती है. सम एश्योर्ड में बढ़ोत्तरी सीधे बिना क्लेम वाले पॉलिसी वर्षों की कुल संख्या के अनुपात में होती है.
  2. बोनस आमतौर पर अधिकतम 10 वर्षों की अवधि तक जमा होता है.
  3. सीबी के बारे में पॉलिसी डॉक्यूमेंट में बताया जाता है. इसलिए, पॉलिसीधारक को पॉलिसी डॉक्यूमेंट और इसके नियम व शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए.
  4. यह मान्य पॉलिसी के लिए सम एश्योर्ड पर लागू है. इसलिए, पॉलिसीधारक को पॉलिसी के समाप्त होने से पहले समय पर इंश्योरेंस का रिन्यूअल करना चाहिए, नहीं तो उन्हें पॉलिसी अवधि के दौरान मिलने वाले सीबी लाभ नहीं मिलेंगे.
  5. सम अश्योर्ड पर सीबी 10% से लेकर 100% तक अलग-अलग होता है.
  6. अगर क्लेम दो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ ओवरलैप करता है, तो भी व्यक्ति को सम एश्योर्ड के लाभ मिल सकते हैं. लेकिन, इससे संचयी बोनस शून्य नहीं होगा.
  7. बोनस का लाभ या तो पूरी तरह से या प्रीमियम में डिडक्शन के रूप में लिया जा सकता है.
संक्षेप में, संचयी बोनस के बारे में जानकारी भविष्य में आपके प्रीमियम पर बचत करने में मदद कर सकती है और आवश्यक नहीं होने पर क्लेम न करने के लिए आपको प्रोत्साहित कर सकती है. इसलिए ऑनलाइन पॉलिसी रिन्यूअल के दौरान अपने हेल्थ प्लान के लाभों का उपयोग करना आवश्यक है. बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस हर पॉलिसीधारक को इंश्योरेंस खरीदने का आसान अनुभव प्रदान करता है. हेल्थ प्लान खरीदें और आज ही खुद को सुरक्षित करें!  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं