Loader
Loader

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद.

किसी भी सहायता के लिए, कृपया 1800-209-0144 पर कॉल करें

इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस

International Travel Insurance

ट्रैवल इंश्योरेंस कोटेशन के लिए विवरण शेयर करें

कृपया नाम लिखें
कृपया मोबाइल नंबर लिखें
कृपया मान्य ईमेल आईडी दर्ज करें

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

संत ऑगस्टीन के शब्दों में,

दुनिया एक किताब है और जो लोग यात्रा नहीं करते, वे केवल एक ही पेज़ पढ़ पाते हैं’.

यात्रा करने से मन और आत्मा को शांति मिलती है, ज्ञान बढ़ता है. चाहे आप पूरी दु‍निया घूमते रहते हों, एक अनुभवी यात्री हों, या पहली बार यात्रा कर रहे हों, आपके लिए इंटरनेशनल यात्रा तनावपूर्ण और बोझिल हो सकती है. लंबी अवधि की फ्लाइट, अलग-अलग टाइम ज़ोन, भाषा में अंतर, करेंसी की समस्याएं; आदि आपके लिए समस्या का कारण बन सकते हैं. यह लिस्ट और लंबी हो सकती है. यात्रा के दौरान कभी भी कोई भी आकस्मिकता सामने आ सकती है.

इंटरनेशनल यात्रा के लिए पहले से तैयारी करना महत्वपूर्ण है. यहां पर बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस, हम सुनिश्चित करते हैं कि आप इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ 'सावधानीपूर्वक यात्रा' करें ;

 

इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है?

कल्पना करें कि आपका पासपोर्ट या चेक-इन सामान किसी विदेशी देश में खो जाए. या आप बीमार पड़ जाएं, फ्लाइट में देरी हो जाए, या आपकी कनेक्टिंग फ्लाइट मिस हो जाए. ऐसी स्थितियां निश्चित रूप से डरावनी हो सकती हैं. विदेश में कोई भी दुर्घटना या बीमारी होना आपको मुश्किल में डाल सकता है.

 

बजाज आलियांज़ इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के साथ, आप सुखद यादें लेकर वापस आ सकते हैं. ओवरसीज़ ट्रैवल इंश्योरेंस होने से आप किसी भी अप्रत्याशित घटना से फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित रहते हैं.

 

ओवरसीज़ मेडिकल एमरजेंसी या यात्रा में रुकावट से लेकर पासपोर्ट या सामान खोने तक, हम आपको पूरी यात्रा के दौरान कवर करते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस को विशेष रूप से महामारी के बाद नज़रअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. कोविड-19 एक उदाहरण है, जिसने साबित कर दिया है कि जीवन का कोई भरोसा नहीं है. इंश्योरेंस कवरेज के रूप में फाइनेंशियल सुरक्षा के साथ आपको दुनिया भर में चिंता-मुक्त यात्रा करने का आश्वासन मिल सकता है.

 

फ्लाइट टिकट बुक करने से पहले हमेशा यात्रा संबंधी दिशानिर्देश जांच लें. यात्रा पर्सनल, प्रोफेशनल और शैक्षणिक जीवन का एक हिस्सा है. फ्लाइट पर चढ़ने से पहले, भारत से इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदकर खुद को सुरक्षित करें.

 

इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस की विशेषताएं

पर्याप्त ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज होने से विदेश में रहने के दौरान आपकी सुरक्षा सुनिश्चित होती है. सबसे बेहतर इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत प्रदान की जाने वाली प्रमुख सुविधाओं का संक्षि‍प्‍त विवरण यहां दिया गया है:

  • हर आयु के लिए प्लान:

    प्रत्येक व्यक्ति की यात्रा संबंधी ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं. उदाहरण के लिए, किसी छात्र की ज़रूरतें अकेले या फै‍मिली के साथ यात्रा करने वाले व्यक्ति से भिन्न होंगी. आप अपनी आयु के अनुसार और उपयुक्त लाभों के साथ इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

  • पासपोर्ट/सामान के खोने के लिए कवर:

    अपना पासपोर्ट या सामान खोना हमारी सोच से कहीं अधिक डरावना होता है. चेक-इन सामान का पूरा और स्थायी नुकसान होने पर, इसके लिए कवर प्रदान किया जाता है.

  • घर में चोरी के लिए कवर:

    जब आप अपने घर से दूर छुट्टियों का आनंद ले रहे हों, तो कोई चोर इसका फायदा उठा सकता है. होम बर्गलरी कवरेज के साथ, आपकी अनुपस्थिति में आपके घर में चोरी होने की स्थिति में क्षतिपूर्ति मिलती है.

  • यात्रा संबंधी समस्याओं के लिए कवर:

    ऐसी कोई परिस्थिति आ सकती है, जहां आपको अपना ट्रैवल प्‍लान कैंसल करना पड़े. यह आपके बीमार पड़ने या किसी फै‍मिली एमरजेंसी आदि के कारण हो सकता है. एक मान्य इंश्योरेंस प्लान के साथ आप फाइनेंशियल खर्चों से सुरक्षित रहते हैं. इसमें होटल रूम रिज़र्वेशन, फ्लाइट टिकट आदि शामिल हैं.

  • इमरजेंसी कैश एडवांस:

    सामान या पैसे की चोरी/लूट जैसी किसी अप्रत्याशित घटना के कारण आपको एमरजेंसी कैश की आवश्यकता हो सकती है. इंटरनेशनल ट्रैवल पॉलिसी होने पर आप निर्दिष्ट लिमिट तक कैश लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

  • पर्सनल लायबिलिटी:

    थर्ड पार्टी के नुकसान के लिए इंश्योर्ड व्यक्ति के लिए किसी तरह की कानूनी देयता हो सकती है और उसके लिए भुगतान करना पड़ सकता है, लेकिन ऐसे मामले में आपको अपने पास से भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है. पर्याप्त इंश्योरेंस होने से इंश्योर्ड यात्रा के दौरान लगने वाली आकस्मिक शारीरिक चोट/आकस्मिक प्रॉपर्टी की क्षति के कारण होने वाले खर्चों को पूरा किया जाता है.

 

बजाज आलियांज़ इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस के लाभ

बजाज आलियांज़ इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस के साथ, आप अधिक बुद्धिमानी से, सुरक्षित तरीके से और हमारी विशेष देखभाल के साथ यात्रा करते हैं. हमारे प्लान पूरी सुरक्षा और मानसिक शांति देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. 

 

मापदंड

विवरण

प्लान के प्रकार

इंडिविजुअल, फै‍मिली, सीनियर सिटीज़न, कॉर्पोरेट और स्‍टूडेंट

सुविधाजनक

यात्रा की ज़रूरतों के अनुसार कस्टमाइज़ करने की स्वतंत्रता

सहायता

मिस्ड कॉल सुविधा के साथ चौबीसों घंटे सहायता

कोविड-19 कवर

कवर किया गया है*

ऐड-ऑन लाभ

हां, ट्रिप डिले डिलाइट, शेंगेन कवर, एमरजेंसी होटल आवास, आदि.

क्लेम प्रोसेस

डिजिटल आधारित प्रक्रियाएं

क्लेम सेटलमेंट

तेज़ प्रोसेसिंग के लिए इन-हाउस टीम

 

आपको इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है?


अक्सर, हममें से अधिकांश लोग सोचते हैं कि ट्रैवल इंश्योरेंस महत्वपूर्ण नहीं है. कई बार लोग अपने यात्रा कार्यक्रम में इंश्योरेंस पॉलिसी को तभी शामिल करते हैं, जब यह किसी देश द्वारा अनिवार्य किया गया हो.

हां, आपने इसे सही पढ़ा! क्यूबा, ​​रूस, शेंगेन आदि जैसे देशों के लिए इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है.


क्या आप जानते हैं?


  • भारत के बाहर मेडिकल खर्च 2-3 गुना अधिक महंगे हैं
  • आमतौर पर यात्राओं के दौरान लोग अपने पासपोर्ट, सामान, कैश, बैंक कार्ड आदि खो देते हैं.
  • लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में ट्रैवल स्कैम होना आम बात है

कम्प्रीहेंसिव ओवरसीज़ ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ यात्रा के दौरान किसी भी समय उत्पन्न होने वाली फाइनें‍शि‍यल और मे‍डिकल एमरजेंसी को कवर किया जाता है. इसमें एक तय लिमिट तक क्षतिपूर्ति भी प्रदान की जाती है.


  • मेडिकल खर्चे, इवैक्यूएशन और रिपेट्रिएशन
  • चेक-इन किए गए सामान का खोना/मिलने में देरी
  • यात्रा में देरी/कैंसलेशन/कटौती
  • मिस्ड कनेक्शन
  • हॉस्पिटल डेली कैश अलाउंस
  • हाइजैक कवर, और अन्‍य कवर

सबसे बेहतर प्लान चुनने के लिए किफायती प्रीमियम पर ऑनलाइन इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदें.

 

बजाज आलियांज़ इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत क्या कवर किया जाता है?

 

भारत में हमारा इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान आपकी इंटरनेशनल यात्रा के दौरान किसी भी समय उत्पन्न होने वाली हर संभावित स्थिति में आपको कवर करेगा:

  • पासपोर्ट का नुकसान:

    अगर विदेश में पासपोर्ट खो जाता है या गुम हो जाता है, तो इंश्योरर सहायता करेगा और डुप्लीकेट पासपोर्ट बनवाने में होने वाले उचित खर्च की क्षतिपूर्ति भी करेगा.

  • सामान खो जाना:

    यात्रा के दौरान सामान के स्थायी नुकसान के लिए, आपके चेक-इन सामान के आधार पर आपको क्षतिपूर्ति दी जाएगी. बैगेज कवर के तहत आपको अपने लिए ज़रूरी खर्च करने की सुविधा मिलती है.

  • सामान पहुंचने में देरी:

    आपको सामान के आवश्यक वस्तुओं, जैसे पहनने वाले कपड़े, प्रसाधन सामग्री आदि के लिए मुआवजा दिया जाएगा. ऐसा कवर यह सुनिश्चित करता है कि इस तरह की तनावपूर्ण स्थिति में भी आपकी यात्रा सुगम बनी रहे.

  • याात्रा कैंसलेशन/कटौती:

    किसी यात्रा को कैंसल करने /अवधि घटाने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं. किसी भी प्रकार की मेडिकल एमरजेंसी, प्राकृतिक आपदा आदि के कारण भी यात्रा की अवधि कम हो सकती है. इस पॉलिसी के साथ, आश्वस्त रहें कि आपको बुक किए गए टिकट आदि के लिए रीइम्बर्स किया जाएगा. इस तरह का कवर तब उपयोगी होता है, जब बुक किए गए टिकट नॉन-रिफंडेबल हों.

  • फ्लाइट में देरी:

    फ्लाइट में देरी की समस्‍या किसी भी समय हो सकती है. फ्लाइट में देरी और नई फ्लाइट के लिए दोबारा बुकिंग कराने की स्थिति में, अतिरिक्त खर्च के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान की जाती है. कुछ इंश्‍योरर फ्लाइट में देरी होने पर नई फ्लाइट बुक करने का भी ऑफर दे सकते हैं. सुनिश्चित करें कि इंश्योरर को जल्द से जल्द सूचित कर दें.

  • होटल बुकिंग/बाउंस्ड फ्लाइट:

    अगर आपने पहले से ही होटल/फ्लाइट बुक कर ली है, तो आपको एयरलाइन बुकिंग या पहले से बुक किए गए होटल रूम के लिए रीइम्बर्स किया जाएगा. यह केवल तभी प्रदान किया जाएगा, जब इसके लिए कवरेज का विकल्प चुना गया हो.

  • हाइजैकिंग:

    दुर्लभ परिस्थितियों में, जहां विमान हाइजैक हो जाता है, तो इसके लिए किया गया कवर फाइनेंशियल संकट के लिए रीइम्बर्समेंट प्रदान करता है. अगर आप किसी ऐसे स्थान की यात्रा कर रहे हैं, जो उतना बेहतर नहीं है, तो यह कवर लेना लाभदायक होगा.

  • दुर्घटना के कारण मौत:

    इंटरनेशनल यात्रा पर जाने वाले किसी भी व्यक्ति को अनिवार्य रूप से यह कवर लेना चाहिए. एक्सीडेंटल डेथ जैसी संकट की स्थिति के मामले में, मृतक के परिवार को एक तय लिमिट तक क्षतिपूर्ति प्रदान की जाएगी.

  • पर्सनल एक्सीडेंट:

    इंश्‍योरर द्वारा यात्रा के दौरान लगी किसी भी तरह की व्यक्तिगत चोट की क्षतिपूर्ति की जाती है. अगर चोट किसी भी मादक पदार्थ या दवा के दुरुपयोग के कारण होती है, तो कोई क्षतिपूर्ति नहीं दी जाएगी.

  • पर्सनल लायबिलिटी:

    यह यात्रा के दौरान थर्ड पार्टी को लगी शारीरिक चोट/प्रॉपर्टी को हुए नुकसान के लिए किए गए किसी भी क्लेम के लिए कवर प्रदान करता है. इस तरह के कवर के साथ किसी भी ऐसी अनपेक्षित परिस्थिति से सुरक्षा सुनिश्चित होती है, जिसे विदेश में संभालना मुश्किल हो सकता है.

  • मेडिकल इवेक्यूएशन:

    यात्रा के लिए स्‍टेंडर्ड इंश्योरेंस पॉलिसी में एमरजेंसी मे‍डिकल इवेक्‍यूएशन को कवर किया जाता है. अगर इंश्योर्ड व्यक्ति को एयरलिफ्ट करने की आवश्यकता हो, तो इस कवर को लेना उपयोगी होगा. इसके अलावा, इंश्योर्ड व्यक्ति को उपकरण के साथ मेडिकल सुविधा युक्त फ्लाइट से अपने देश में वापस आने के लिए किए गए खर्चों के लिए भी रीइम्बर्स किया जाएगा.

  • पढ़ाई में रुकावट:

    Anyone going abroad for further education, should look at choosing a student ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान. यह विदेश में पढ़ाई के दौरान होने वाले खर्चों के लिए कवर प्रदान करता है. किसी प्लान के तहत प्रदान किए जाने वाले कवर अलग-अलग कंपनी में भिन्न हो सकते हैं और ये ज़रूरतों के अनुसार कस्टमाइज़ किए जाने चाहिए.

  • घर में चोरी:

    अगर इंश्योर्ड व्यक्ति देश से बाहर यात्रा कर रहे हैं और इंश्योर्ड व्यक्ति की अनुपस्थिति में चोरी/सेंधमारी की घटना घटती है, तो कंपनी नुकसान/हानि का भुगतान करेगी. इसे एक निर्दिष्ट लिमिट तक और कवर की सीमा के अनुसार कवर किया जाएगा.

  • क्रेडिट कार्ड चोरी हो जाना:

    किसी इंटरनेशनल जगह की यात्रा करते समय यह कवर अवश्य होना चाहिए. अगर चोरी/सेंधमारी के कारण क्रेडिट कार्ड खो जाता है, तो इंश्योरर को सूचित करें. आपको एडवांस एमरजेंसी कैश मिलेगा. इसकी जानकारी इंश्योर्ड व्यक्ति को एजेंट द्वारा प्रदान की जाएगी.

 

नोट: यह विस्तृत लिस्ट नहीं है. अधिक जानकारी के लिए, पॉलिसी नियमावली को ध्यान से पढ़ें.

 

बजाज आलियांज़ इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत क्या कवर नहीं किया जाता है?

हम पूरी कोशिश करते हैं और चाहते हैं कि आपकी इंटरनेशनल यात्रा में आपके साथ कुछ भी गलत न हो. इसलिए, जितना महत्वपूर्ण यह जानना है कि क्या कवर किया जाता है, उसी तरह आपको यह भी पता होना चाहिए कि ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत क्या कवर नहीं किया जाता है. हमारे ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान में शामिल नहीं किए जाने वाली सामान्य परिस्थितियों/घटनाओं/स्थितियों का संक्षिप्‍त विवरण यहां दिया गया है:

  • किसी भी नौसेना, सैन्य या वायुसेना ऑपरेशन में भागीदारी, चाहे वह सैन्य अभ्यास या युद्ध संबंधी रणनीति या वास्तविक भागीदारी के रूप में हो

  • किसी भी प्रॉपर्टी की हानि, विनाश या क्षति होना या उससे हुई या उत्पन्न होने वाली कोई हानि या खर्च या उसके कारण या उसके योगदान से या उससे उत्पन्न प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से होने वाली कोई भी परिणामी हानि

  • किसी आपराधिक या अन्य गैरकानूनी कार्य में वास्तविक भागीदारी या भागीदारी का प्रयास

  • कोई परिणामी नुकसान

  • किसी ऐसे देश की यात्रा करना, जिसके खिलाफ भारत गणराज्य ने यात्रा के लिए प्रतिबंध लगाया है या अगर ऐसे देश ने भारत गणराज्य के किसी नागरिक द्वारा उस देश की यात्रा के खिलाफ ऐसे प्रतिबंध लगाए हैं या बाद में लगा सकते हैं

  • हवाई यात्रा में संलग्‍नता, जब तक कि किसी एयरलाइन से यात्री के रूप में यात्रा नहीं की जाती

नोट: यह विस्तृत लिस्ट नहीं है. अधिक जानकारी के लिए, पॉलिसी नियमावली को ध्यान से पढ़ें.


इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस कब, कहां और कैसे चुनें?


चाहे आप सिंगल-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद रहे हों या मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस, इसके लिए बहुत सारे रिसर्च की आवश्यकता होती है. सही निर्णय लेने में आपकी मदद के लिए, नीचे कुछ कारक दिए गए हैं, जिन्हें आपको ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए:

  • यात्रा का स्थान:

    ट्रैवल इंश्योरेंस काफी हद तक आपके द्वारा चुने गए स्थान पर निर्भर करता है. कवरेज की आवश्यकता अलग-अलग देशों में भिन्न हो सकती है. अगर आपके पास पर्याप्त इंटरनेशनल ट्रैवल कवरेज नहीं है, तो हो सकता है कि कुछ देश आपको वीज़ा की अनुमति भी नहीं दें.

  • यात्रा की अवधि:

    किसी प्‍लान की तलाश करने से पहले, यात्रा की अवधि को ध्यान में रखें. यात्रा की तिथि से अधिक अवधि का प्लान चुनना बेहतर है. अगर आपको यात्रा को कुछ दिनों के लिए बढ़ाने की आवश्यकता होती है, तो आपको कवर खत्‍म होने से निराशा नहीं होगी. 

  • यात्रा करने वाले लोगों की संख्या:

    अगर आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो चुनें एक इंडिविजुअल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान. अगर आप परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो आपको फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए. कोई प्लान खरीदने से पहले, यात्रियों की संख्या गिनें और उसके अनुसार लोकेशन के आधार पर उसे कस्‍टमाइज़ करें. इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस की कीमत प्लान के अनुसार अलग-अलग होगी.

  • ट्रैवल फ्रिक्वेंसी:

    यात्रा के कारण अलग-अलग हो सकते हैं. अगर आप नियमित यात्रा करते हैं, तो आपको मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान चुनने के बारे में सोचना चाहिए. ऐसा प्लान आपको हर बार नए ट्रैवल प्‍लान के लिए अप्‍लाई किए बिना छुट्टी का आनंद लेने में मदद करेगा. अगर यह एक बार की यात्रा है, तो चुनें सिंगल-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान.

  • क्लेम प्रोसेस:

    आप चाहे कोई भी इंश्योरेंस प्लान खरीदें, विभिन्न क्लेम के लिए निर्दिष्ट लिमिट तक ही इंश्योरर भुगतान करेगा. सम इंश्योर्ड का विकल्प चुनते समय, क्‍लेम लिमिट को ध्यान में रखें. कम क्लेम लिमिट के साथ किसी भी मेडिकल एमरजेंसी की स्‍थि‍ति में, इंश्योरेंस कवरेज पर्याप्त नहीं होगा. आप कहां जा रहे हैं और कितने समय के लिए जा रहे हैं, इसके आधार पर अपनी इंटरनेशनल यात्रा के लिए उपयुक्त सम इंश्योर्ड चुनें. अधिक सम इंश्योर्ड होने पर प्रीमियम भी अधिक हो जाता है, लेकिन किसी अप्रत्याशित घटना की स्थिति के लिए यह उचित है.

नियम व शर्तें लागू

इंटरनेशनल यात्रा की प्‍लानिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान


इंटरनेशनल यात्रा रोमांचक लगती है, लेकिन इसके लिए प्‍लानिंग करना बोरिंग हो सकता है. इसलिए, यात्रा पर जाने से पहले, नीचे दी गई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें:


सबसे पहली बात!

इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन खरीदें


  • https://www.bajajallianz.com/general-insurance.html पर जाएं

  • आप जिस प्रकार का ट्रैवल इंश्योरेंस लेना चाहते हैं, उसे चुनें

  • इसके बाद, अपना पूरा नाम दर्ज करें

  • तीन विकल्पों में से ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रकार चुनें:
    1. लीज़र
    2. बिज़नेस मल्टी-ट्रिप
    3. स्टूडेंट

  • इसके बाद चुने गए विकल्प के अनुसार संबंधित विकल्प चुनें


  • जन्मतिथि, यात्रा का स्‍थान, वापसी और प्रस्थान की तिथि और अपने निवास के स्थान का पिन कोड प्रदान करें

  • मान्य फोन नंबर दर्ज करें, जहां कोटेशन शेयर किया जाएगा और 'कोटेशन पाएं' पर क्लिक करें

  • सभी जानकारी का विश्लेषण किया जाएगा और फिर फोन पर एक कोटेशन भेजा जाएगा. आप आवश्यकतानुसार सम इंश्योर्ड राशि को बदल सकते हैं

  • अपनी पसंद का प्लान चुनें. अगर आवश्यक हो, तो ऐड-ऑन चुनें

  • सीकेवाईसी नंबर या पैन कार्ड नंबर दर्ज करें

  • आप ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम का विवरण देख सकते हैं या सीधे 'आगे बढ़ें' टैब पर क्लिक कर सकते हैं

  • सभी पर्सनल जानकारी दर्ज करें और फिर 'भुगतान करें' पर क्लिक करें

  • भुगतान का तरीका चुनें और भुगतान करें

  • भुगतान का कन्फर्मेशन मैसेज़ प्राप्त होने के बाद, इंश्योरेंस से संबंधित डॉक्यूमेंट तुरंत ईमेल द्वारा भेज दिए जाएंगे

आप अपना शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन लेकर सुरक्षित रह सकते हैं.

क्या इंटरनेशनल यात्रा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है?


पर्याप्त ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज लेना एक समझदारी भरा निर्णय है, खासकर जब आप विदेश जाते हैं. ध्यान रखें कि हर देश में प्रवेश के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य नहीं है.


An emergency never comes knocking on the door. Unexpected incidents such as lost baggage or यात्रा कैंसल होना can take their toll on you, both emotionally and financially. Adequate international coverage takes care of the financial aspect and you remain worry-free.


क्‍या आप जानना चाहते हैं कि किन देशों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस लेने की आवश्यकता है? किसी भी भ्रम से बचने के लिए, आप जहां जाने की प्‍लानिंग कर रहे हैं, उसके दूतावास या कॉन्‍सुलेट यानी वाणिज्य दूतावास से संपर्क करें. नीचे उन देशों के नाम दिए गए हैं, जहां के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है:


अल्जीरिया

मोरक्को

यूनाइटिड स्टेट ऑफ अमेरिका

अर्जेंटीना

नेपाल

टोगो

अरूबा

रोमानिया

तुर्की

क्यूबा

शेंगेन देश

 

लेबनान

संयुक्त अरब अमीरात

 


नोट: यह विस्तृत लिस्ट नहीं है. देशों को उनकी पॉलिसी के अनुसार जोड़ा/हटाया जा सकता है, जो परिवर्तन के अधीन है.


 

भारतीयों को अराइवल वीज़ा कहां मिलता है?

वीज़ा के लिए अप्‍लाई करना और इसे प्राप्त करना कभी-कभी बहुत मुश्किल हो सकता है. हालांकि, कुछ देश वीज़ा-ऑन-अराइवल ऑफर करते हैं और आपको पूरे प्रोसेस से गुजरने की आवश्यकता नहीं होती है.

 

नीचे दी गई तालिका में उन देशों के नाम हैं जो भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए वीज़ा-ऑन-अराइवल की अनुमति देते हैं:

 

अंगोला

इंडोनेशिया

मॉरीटानिया*

सोमालिया*

बोलीविया

ईरान

नाइजीरिया*

ट्यूनीशिया

काबो वर्डे

जमैका

कतर

तुवालु

कैमरून यूनियन रिपब्लिक

जॉर्डन

मार्शल आईलैंड गणराज्य

वनुआतु

कुक आईलैण्ड्स

किरिबाती

रीयूनियन आइलैंड*

जिम्बाब्वे

फिजी

लाओस

रवांडा

 

गुइनिया बिसायु*

मेडागास्कर

सेशेल्‍स

 

 

नीचे दी गई तालिका में वीज़ा-ऑन-अराइवल और ई-वीज़ा सुविधा प्रदान करने वाले देशों की लिस्ट दी गई है:

कम्बोडिया

म्यांमार

सुरीनाम

थाईलैंड

इथियोपिया*

सेंट लूसिया

तजाकिस्तान

वियतनाम

केन्या

श्रीलंका

तंजानिया

 

क्या भारतीय ट्रैवल इंश्योरेंस के बिना शेंगेन वीज़ा प्राप्त कर सकते हैं?


किसी भारतीय पासपोर्ट धारक के लिए शेंगेन वीज़ा की आवश्यकताओं के अनुसार, ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेना आवश्‍यक है. शेंगेन देशों ने वीज़ा एप्लीकेशन को पूरा करने के लिए ट्रैवल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के नियम निर्धारित किए हैं.


कोई भी भारतीय, जो शेंगेन देश की यात्रा करना चाहते हैं, उनके पास यूरोप जाने के लिए शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस होना चाहिए. भारत से शेंगेन वीज़ा के लिए अप्लाई करने के लिए, नीचे दर्ज मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है:!

इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन खरीदें


  • € 30,000.00 का निम्नतम कवरेज (मई 2023 के अनुसार रु. 2,699,453.67 के बराबर)

  • सभी शेंगेन सदस्य देशों के लिए लागू कवर

  • एमरजेंसी मेडिकल ट्रीटमेंट, मेडिकल कारणों से इवेक्यूएशन या यूरोप से भारत रिपेट्रिएशन से संबंधित खर्चों के लिए कवर

आप अपना शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन लेकर सुरक्षित रह सकते हैं.

इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए क्लेम कैसे फाइल करें?


ट्रैवल इंश्योरेंस इंटरनेशनल क्लेम प्रोसेस को समझना आवश्‍यक है. आप travel@bajajallianz.co.in पर डॉक्यूमेंट भेजकर ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए ऑनलाइन क्लेम फाइल कर सकते हैं


हॉस्पिटलाइज़ेशन की सूचना देने के लिए कृपया +91 124 6174720 डायल करके हमारी मिस कॉल सुविधा का उपयोग करें:


कैशलेस ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम


कैशलेस क्लेम केवल विदेशों में हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए लागू होता है. हॉस्पिटलाइज़ेशन का खर्च यूएसडी 500 से अधिक होना चाहिए.

  • travel@bajajallianz.co.in पर डॉक्यूमेंट भेजकर सबमिट करें

  • क्लेम सबमिट होने और सत्यापित होने के बाद, आपको एक भुगतान गारंटी लेटर प्राप्त होगा

  • अगर प्रदान की गई जानकारी या कोई डॉक्यूमेंट मौजूद नहीं है, तो इंश्‍योरर औपचारिकताएं पूरी करने के लिए संपर्क करेगा. इसके बाद ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस पर आगे की प्रक्रिया की जाएगी

  • कैशलेस क्लेम के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट
    1. क्लेम फॉर्म (इंश्योर्ड द्वारा भरा जाएगा और हस्ताक्षरित किया जाएगा)
    2. इलाज करने वाले फिज़िशियन का स्टेटमेंट (विदेश में इलाज करने वाले डॉक्टर द्वारा भरा जाना और हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए)
    3. इंश्योर्ड व्यक्ति द्वारा भरे और हस्ताक्षरित रिलीज़ ऑफ मेडिकल इन्फॉर्मेशन फॉर्म (आरओएमआईएफ) और हॉ‍स्पिटल से प्राप्त मेडिकल रिकॉर्ड
    4. मेडिकल रिकॉर्ड/कंसल्टेशन पेपर/जांच रिपोर्ट
    5. इनवॉयस/बिल/अनुमानित क्लेम राशि
    6. विदेश में एंट्री स्टाम्प और भारत से एग्जिट स्टाम्प के साथ वीज़ा कॉपी
    7. दुर्घटना के मामले में एफआईआर (स्थानीय पुलिस प्राधिकारियों के पास फाइल की गई) की कॉपी
    8. मृत्यु के मामले में डेथ सर्टिफिकेट/पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट

रीइम्बर्समेंट ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम


रीइम्बर्समेंट में आमतौर पर 10 दिन या उससे अधिक का समय लगता है. सुनिश्चित करें कि जमा किए गए डॉक्यूमेंट पूरे और सही हैं.


  • डॉक्यूमेंट सभी मूल कॉपी कलेक्ट करें और बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस हेल्थ और ट्रैवल एडमिनिस्ट्रेशन टीम (एचएटी) के पास सबमिट करें

  • डॉक्यूमेंट सत्यापित होने के बाद, एनईएफटी के माध्यम से 10 बिज़नेस कार्य दिवसों के भीतर भुगतान प्राप्त होगा

  • अगर प्रदान की गई जानकारी या कोई डॉक्यूमेंट मौजूद नहीं है, तो इंश्योरर आपको इसके बारे में सूचित करेगा. लंबित डॉक्यूमेंट 45 दिनों के भीतर जमा करना होगा

  • इंश्योरर औपचारिकताएं पूरी करने का अनुरोध करते हुए 15 दिनों के अंतराल पर तीन रिमाइंडर भी भेजता है

  • 45 दिन पूरे होने के बाद भी अगर डॉक्यूमेंट लंबित हैं, तो क्लेम प्रोसेस निरस्त कर दिया जाएगा

इंटरनेशनल यात्रा के लिए आपको क्या तैयारी करने की आवश्यकता है?


सामान पैक करने, रहने की जगह और फ्लाइट टिकट बुक करने के अलावा और भी बहुत कुछ करना होता है. यहां एक संक्षि‍प्‍त आवश्यक इंटरनेशनल ट्रैवल चेकलिस्ट दी गई है:


  • यात्रा संबंधी दिशानिर्देश चेक करें

  • अपनी लोकेशन, स्थानीय रीति-रिवाजों, कानूनी बातें, भाषा आदि को जानें.

  • पैसे, डेबिट/क्रेडिट कार्ड

  • एक मज़बूत ट्रैवल बैग

  • यूनिवर्सल ट्रैवल एडाप्टर

  • पानी की बोतल, जिसे दोबारा उपयोग किया जा सके

  • पासपोर्ट, वीज़ा, पहचान प्रमाण और इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी जैसे सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की इलेक्ट्रॉनिक और हार्ड कॉपी रखें

  • दवाएं/छोटा फर्स्ट-एड किट

  • वैक्सीन लें/वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट साथ रखें

  • आवश्यक हो, तो करेंसी एक्सचेंज दरों और एटीएम शुल्क के बारे में जानकारी लें

  • बुनियादी आवश्यकताओं वाले ऐप डाउनलोड करें (जैसे ऑफलाइन Google Map)

  • आरामदेह वॉकिंग शूज़

  • यात्रा के लिए उचित आकार वाले प्रसाधन

  • लगेज लॉक

  • माइक्रोफाइबर तौलिए

  • सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने परिवार और दोस्तों से जुड़े रहें!

ट्रैवल विद केयर!

मोबाइल ऐप ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट


अगर यात्रा में देरी हो जाती है, तो हम ऑटोमैटिक क्‍लेम सेटलमेंट की विशेष सेवा भी प्रदान करते हैं. अगर आप बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यात्रा में देरी के लिए क्लेम करने की आवश्यकता नहीं है.


मोबाइल ऐप से फ्लाइट को ट्रैक किया जाता है. अगर फ्लाइट में देरी होती है, तो लिमिट के अनुसार भुगतान ऑटोमैटिक रूप से प्रोसेस हो जाता है.


*नियम व शर्तें लागू


कस्टमर रिव्यू और रेटिंग

औसत रेटिंग:

 4.62

(5,340 रिव्यू और रेटिंग के आधार पर)

मदनमोहन गोविंदराजुलु

ऑनलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस कोटेशन समझने में आसान है. भुगतान करने और खरीदने के लिए भी आसान प्रोसेस है

पायल नायक

बहुत ही यूज़र फ्रेंडली और सुविधाजनक. बजाज आलियांज़ टीम को बहुत-बहुत धन्यवाद.

किंजल बोघरा

ट्रैवल इंश्योरेंस के किफायती प्रीमियम के साथ बहुत अच्छी सर्विसेज़

GOT A QUESTION? HERE ARE SOME ANSWERS

कोई सवाल पूछना चाहते हैं? यहां कुछ सवालों के जवाब दिए गए हैं

क्या मुझे वीज़ा लेने के लिए इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस की आवश्यकता है?

दुनिया भर के सभी देशों ने ट्रैवल इंश्योरेंस इंटरनेशनल पॉलिसी लेना अनिवार्य नहीं किया है. लेकिन परेशानियों से बचने और बिना किसी बाधा के यात्रा करने के लिए, एक मान्य ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की सलाह दी जाती है.

क्या इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस में मिस्ड फ्लाइट को कवर किया जाएगा?

हां, भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां मिस्ड फ्लाइट कनेक्शन के लिए कवर प्रदान करती हैं. यह अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनी में अलग-अलग हो सकता है. किसी प्लान को खरीदने से पहले प्लान को सावधानीपूर्वक समझ लें.

क्या यात्रा कैंसलेशन को कवर करने के लिए इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस का उपयोग किया जा सकता है?

इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी, शिड्यूल में नियम और शर्तों के अधीन, यात्रा कैंसलेशन के मामले में कवर प्रदान करता है. इसके लिए अपने इंश्योरर से भी जानकारी लेने की सलाह दी जाती है. .

क्या इंटरनेशनल ट्रैवल, इंश्योरेंस होटल बुकिंग कैंसलेशन के लिए कवरेज प्रदान करता है?

इंटरनेशनल यात्रा को कैंसल करने के कई कारण हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में कम्प्रीहेंसिव ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज सुनिश्चित करता है कि आप फाइनेंशियल संकट में न पड़ें. आपको होटल बुकिंग कैंसलेशन आदि के लिए एक निर्दिष्ट लिमिट तक रीइम्बर्स किया जाएगा.

क्या टिकट बुक करने के बाद इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदना संभव है?

आप टिकट खरीदने के बाद भी ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद सकते हैं. हां, जल्द खरीदना सबसे अच्छा रहता है, ताकि आप कुछ ट्रैवल इंश्योरेंस के लाभों से न चूकें.

इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी प्राप्त करने के लिए किन योग्यताओं को पूरा करना होगा?

हम विभिन्न आयु वर्ग के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस प्‍लान ऑफर करते हैं. नीचे दी गई तालिका में भारत में हमारी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए पात्रता मानदंडों को दर्शाया गया है:

 

प्लान के प्रकार

मानदंड

इंडिविजुअल/फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस

इंडिविजुअल आयु: 18 वर्ष से 60 वर्ष

स्वयं, आपके स्पाउस और 2 आश्रित बच्चे: 21 वर्ष से कम

बच्चों की आयु: 6 महीने से 21 वर्ष के बीच

स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस

16 साल से 35 साल तक

सीनियर सिटीज़न ट्रैवल इंश्योरेंस

70 साल या अधिक

ग्रुप ट्रैवल इंश्योरेंस

न्यूनतम: 10 सदस्य

 

नोट: मानदंड अलग-अलग इंश्योरर और देश के अनुसार भिन्न हो सकते हैं.

क्या इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदते समय किसी मेडिकल जांच की आवश्यकता होती है?

ऐसी कई इंश्योरेंस कंपनियां हैं, जो बिना किसी मेडिकल चेक-अप के कवरेज प्रदान करती हैं. हालांकि, निर्दिष्ट आयु वर्ग के लिए मे‍डिकल जांच की आवश्यकता होती है. कुछ देशों में मे‍डिकल टेस्‍ट अनिवार्य होते हैं. अपने लोकेशन के अनुसार ट्रैवल संबंधी दिशानिर्देशों को चेक करने और साथ ही इंश्योरर से भी इसकी जानकारी लेने की सलाह दी जाती है.

क्या इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदना उचित है?

इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदना बेहद आसान, सुविधाजनक और तेज़ है. आप ट्रैवल प्लान को ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं. आप ऐसे किसी भी तरीके से इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं, जो आपके लिए सुलभ हो

क्या इंटरनेशनल यात्राओं के लिए इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस लेना आवश्यक है?

विदेश में मेडिकल केयर या इलाज प्राप्त करना महंगा साबित हो सकता है. इसके अलावा, कई ऐसे देश भी हैं, जहां ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य है. किसी भी अनिश्चित घटना, जैसे पासपोर्ट खो जाना, चेक-इन सामान खो जाना, यात्रा में कटौती आदि की स्थिति में ट्रैवल इंश्योरेंस बहुत मददगार होता है.

लोकप्रिय देशों के वीज़ा के लिए गाइड


लेखक: बजाज आलियांज़ - अपडेट: 25thअप्रैल2024

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है

हमसे चैट करें