रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
What Is Hospital Daily Cash Benefit In Health Insurance?
5 मार्च, 2021

हॉस्पिटल डेली कैश इंश्योरेंस क्या है?

आप चाहे जितना भी अधिक मेडिकल इंश्योरेंस चुनें, ऐसे बहुत से खर्चे ज़रूर होंगे, जो उस पॉलिसी में कवर नहीं होंगे. इससे आखिरकार वह बोझ बढ़ता है, जिसे कोई भी इंश्योरेंस कंपनी रीइम्बर्स नहीं करती है. ऐसे में अगर ऐसी पॉलिसी हो, जो आपको बिलों के क्लेम के साथ-साथ आपको लंपसम कैश देती हो, कैसा रहेगा? आपको यह जानकर खुशी होगी कि हॉस्पिटल कैश इंश्योरेंस क्या है.

हॉस्पिटल डेली कैश इंश्योरेंस क्या है?

हॉस्पिटल कैश इंश्योरेंस आपके हॉस्पिटलाइज़ होने की स्थिति में पॉलिसी लेते समय निर्धारित राशि का भुगतान करता है. बिल की वास्तविक राशि चाहे जो भी हो, हॉस्पिटल डेली कैश लाभ दिया जाता है और इसके लिए बिल की भी कोई ज़रूरत नहीं होती. आपकी पॉलिसी के आधार पर, इंश्योरेंस राशि प्रति दिन रु. 1000 से रु. 5000 या उससे अधिक होती है.

हॉस्पिटल डेली कैश लाभ के तहत क्लेम सबमिट करने के लिए क्या-क्या चाहिए?

आपने कितना खर्च किया इसका प्रूफ ज़रूरी नहीं है, तो ऐसे में हॉस्पिटल डेली कैश क्लेम के लिए क्या ज़रूरी है? इसमें शामिल हैं:
  1. a) आपके हॉस्पिटल में भर्ती होने का प्रूफ देने वाले डॉक्यूमेंट
  2. b) हॉस्पिटल में भर्ती होने की अवधि और डिस्चार्ज की तिथि का प्रूफ देने वाले डॉक्यूमेंट.

हॉस्पिटल डेली कैश इंश्योरेंस के तहत क्लेम करने के लिए किन शर्तों को पूरा करना होगा?

  • हॉस्पिटलाइज़ेशन की अवधि

अधिकतर पॉलिसी के मामले में, पॉलिसीधारक को पॉलिसी के आधार पर कम-से-कम 24 घंटे या 48 घंटे के लिए हॉस्पिटल में भर्ती होना ज़रूरी है. इंश्योरेंस कंपनी आपको डिस्चार्ज वाले दिन तक, भर्ती के हर दिन के लिए एक तय राशि चुकाएगी.
  • दिनों की संख्या की लिमिट

इस इंश्योरेंस से आपको अधिकतम 30 से 60 दिन या 90 दिन तक के लिए भुगतान मिलेगा. ये नियम पॉलिसी में लिखे होते हैं.
  • पॉलिसी में एक्सक्लूज़न

इस पॉलिसी में कुछ प्रकार के हॉस्पिटलाइज़ेशन और खर्च कवर नहीं किए जाते हैं. आमतौर पर, डे केयर के खर्चों को पॉलिसी में शामिल नहीं किया जाता है.
  • प्रतीक्षा अवधि

प्रतीक्षा अवधि वह अवधि है, जिसमें आप इसके तहत क्लेम सबमिट नहीं कर सकते हैं, अगर आपने मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदी है. प्रतीक्षा अवधि पूरी होने के बाद ही क्लेम स्वीकार किया जाता है. सभी पॉलिसी में यह क्लॉज़ नहीं होता है, लेकिन आप चेक कर लें कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में हॉस्पिटल कैश लाभ क्या है?
  • पहले से मौजूद बीमारी

हॉस्पिटल डेली कैश लाभ के लिए पहले से कोई हेल्थ चेक-अप ज़रूरी नहीं होता है, लेकिन पूरी और सही जानकारी देना हमेशा ज़रूरी होता है. इस पॉलिसी के तहत हेल्थ इंश्योरेंस में पहले से मौजूद बीमारियां कवर नहीं की जा सकती हैं, जो गंभीर हो. बीमारियों के कवरेज के बारे में पहले से जानना ज़रूरी है.
  • डिडक्टिबल क्लॉज़

Deductible is the amount you have to pay before claiming the सम इंश्योर्ड from the insurance company. A deductible of 24 hours is generally made applicable on all policies related to a hospital cash benefit.

हॉस्पिटल डेली कैश पॉलिसी लेने के लाभ

मानक राशि

हॉस्पिटल कैश इंश्योरेंस पॉलिसी सबसे ज़्यादा किसलिए लोकप्रिय है? जवाब यह है कि, बिल की राशि चाहे जो भी हो, इंश्योरेंस कंपनी एक मानक राशि प्रदान करती है. आप मिली राशि को अपनी ज़रूरतों के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं और आप पर कोई प्रतिबंध नहीं होता है.

नो क्लेम बोनस

Health insurance policies offer नो क्लेम बोनस under which you are given a discount on your premium payment in the following year if you don’t claim anything in the previous year. Now if you have a hospital daily cash policy then you can claim under this policy if the amount is negligible and avail the benefit of no claim bonus on your main insurance policy.

टैक्स बेनिफिट्स

सेक्शन 80D के तहत आपको हेल्थ इंश्योरेंस पर कटौती का लाभ मिलता है. इसका इस्तेमाल टैक्स प्लानिंग में हो सकता है, क्योंकि आम नागरिकों के लिए रु. 25000 तक और सीनियर सिटीज़न के लिए रु. 30000 तक की कटौती उपलब्ध है.

हॉस्पिटल डेली कैश लाभ की सीमा

इस पॉलिसी पर एकमात्र सीमा यह है कि यह पॉलिसी केवल एक निश्चित आयु सीमा तक के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है. यह सीमा अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों में अलग-अलग है. आमतौर पर यह 45 से 55 वर्ष तक होती है.

अगर पॉलिसीधारक को आईसीयू में भर्ती किया जाता है, तो हेल्थ इंश्योरेंस में हॉस्पिटल कैश लाभ क्या होता है?

अगर पॉलिसीधारक को आईसीयू में भर्ती किया जाता है, तो उसे अधिक खर्च करना होता है, और इसलिए यह पॉलिसी भी अधिक कवरेज देती है. आमतौर पर, आईसीयू में भर्ती होने के मामलों में दैनिक कवर राशि दोगुनी होती है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.आसिम ने पूछा है, "क्या एक ही हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए हेल्थ इंश्योरेंस और हॉस्पिटल डेली कैश इंश्योरेंस, दोनों क्लेम किया जा सकता है?"

हां, आप एक ही हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए दोनों क्लेम कर सकते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस आपको कवरेज में शामिल खर्चों के लिए भुगतान करेगा, जबकि दूसरा आपको एक निश्चित राशि देगा.

2.क्या प्रसूति और बच्चे के जन्म के लिए डेली कैश लाभ सुविधा मिलती है?

यह आपके द्वारा चुनी गई पॉलिसी पर निर्भर है. पॉलिसी लेते समय यह जान लेना ज़रूरी है.

3.राजीव ने पूछा, "क्या मुझे बाईपास, कैंसर, किडनी ट्रांसप्लांट आदि सर्जरी के लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन पर डेली कैश लाभ मिलेगा?"

No, generally these are covered under क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस. हालांकि, ऐसी कुछ पॉलिसी भी होती हैं जो ऐसे हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए भी कवरेज देती हैं. इसलिए पॉलिसी को ठीक से पढ़ना ज़रूरी है.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं