रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Family Floater Health Insurance
10 जनवरी, 2023

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस

हम हमेशा चाहते हैं कि हमारे अपनों को बेहतरीन सुविधाएं दें, फिर चाहे ये उनके जीवन को आरामदेह बनाने के लिए हों या फिर एमरज़ेंसी की स्थितियों में पर्याप्त बैकअप के लिए हों. फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ऐसी ही एक आवश्यक चीज़ है, जिसका होना अनिवार्य है. यह न केवल आपके सभी मेडिकल खर्चों को संभालता है, बल्कि यह इंडिविजुअल पॉलिसी के मुकाबले किफायती विकल्प भी है. इसलिए, आइए विस्तार से इस हेल्थ इंश्योरेंस कवर और इसके लाभों के बारे में अधिक जानते हैं.

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस की परिभाषा

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस एक ऐसी पॉलिसी है, जो आपके परिवार को एक इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर करती है. फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में एक निश्चित सम इंश्योर्ड होता है और इसमें एक ही प्रॉडक्ट से आपके पति/आपकी पत्नी, बच्चों और माता-पिता को कवरेज मिलती है. अगर आपका विस्तृत परिवार है, तो आप अपने सास-ससुर और आप पर आश्रित सगे भाई-बहनों को भी शामिल कर सकते हैं. ये प्लान आमतौर पर हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च, हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्चों, डे-केयर प्रोसीज़र के खर्च और एम्बुलेंस शुल्क से संबंधित खर्चों को कवर करते हैं. * आपके परिवार के लोगों की आवश्यकताओं के आधार पर ऐड-ऑन चुनकर और उन्हें पॉलिसी में जोड़कर फैमिली फ्लोटर पॉलिसी को कस्टमाइज़ किया जा सकता है. यह पॉलिसी अपने नियमों और शर्तों के आधार पर मैटरनिटी खर्च, नवजात शिशु कवरेज और पहले से मौजूद मेडिकल स्थितियों से संबंधित खर्चों को भी कवर कर सकती है. * आम तौर पर फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम, हर परिजन के लिए अलग-अलग हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम के योग से कम होता है. यह उन परिवारों के लिए एक किफायती विकल्प है जो यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सभी सदस्यों को एक पॉलिसी के तहत कवर किया जाए. इस प्रकार, आपके प्रियजन भविष्य में हर स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकता के लिए सुरक्षित हो जाते हैं!

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लाभ

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान अचूक कवरेज प्रदान करने के लिए कई लाभ देते हैं. यहां पर इसके कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए:

परिवार के नए सदस्यों को जोड़ना

आसानी से नए सदस्य जोड़ पाने की सुविधा फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का सबसे लाभकारी पहलू है। अगर आपके परिवार में बच्चे का जन्म होता है या आप प्लान में एक और आश्रित को शामिल करना चाहते हैं, तो यह काम आसानी से किया जा सकता है. हर एक व्यक्ति के लिए अलग-अलग इंडिविजुअल हेल्थ प्लान खरीदने की बजाय आप इस प्रकार की एक ही पॉलिसी खरीदकर बचत कर सकते हैं. **

फैमिली फ्लोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम किफायती होता है

पद फैमिली फ्लोटर प्लान एक ही पॉलिसी के तहत पूरे परिवार को कवर करता है, इसलिए इसका प्रीमियम अधिक किफायती होता है. अगर आप हर एक सदस्य के लिए अलग-अलग इंडिविजुअल पॉलिसी खरीदते हैं, तो प्रीमियम की अधिक लागत का असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. इसलिए, फैमिली फ्लोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम आपके लिए किफायती होता है और यह आपको सभी प्रियजनों पर होने वाले मेडिकल खर्चों से सुरक्षा प्रदान करता है!

कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन

इंश्योरेंस प्रदाताओं के हॉस्पिटल नेटवर्क में हॉस्पिटल्स की एक निश्चित संख्या होती है, जिनमें आप अपना इलाज करा सकते हैं और हॉस्पिटल सीधे इंश्योरर के साथ आपके इलाज के बिल को सेटल करते हैं. इसे कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन कहते हैं, जिसके तहत मेडिकल बिल सीधे इंश्योरेंस कंपनी चुकाती है. इस प्रकार, आप लगभग शून्य लागत पर आवश्यक उपचार करवा सकते हैं और थकाऊ रीइम्बर्समेंट प्रक्रिया से बच सकते हैं. *

टैक्स बेनिफिट्स

अगर आप फैमिली फ्लोटर पॉलिसी इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80D के तहत. पॉलिसी के लिए भुगतान जाने वाले प्रीमियम पर इनकम टैक्स लाभ लिया जा सकता है. लेकिन हमारी सलाह है कि आप केवल टैक्स-सेविंग के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनने से बचें और अपनी पॉलिसी से अधिकतम लाभ हासिल करें. #

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस कैसे काम करता है?

मान लें कि आपने एक फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदा है जिसका सम इंश्योर्ड रु. 5 लाख है. पॉलिसी के तहत कवर किए गए परिवार में कुल पांच सदस्य हैं. कोई मेडिकल ज़रूरत आन पड़ने पर, एक ही सदस्य पूरी राशि का उपयोग कर सकता है, या हर सदस्य ज़रूरत के अनुसार राशि का उपयोग कर सकता है. ऐसे मामले में, जब एक ही सदस्य के इलाज में पूरी सम इंश्योर्ड के बराबर राशि खर्च हो जाती है, तो फिर पॉलिसी के तहत आगे कोई क्लेम नहीं किया जा सकता है. इसलिए, हम ऐसी कवरेज राशि चुनने की सलाह देते हैं जो आपके सभी प्रियजनों की मेडिकल ज़रूरतों को सुरक्षित कर सकती हो. फैमिली फ्लोटर मेडिक्लेम प्लान सुविधाजनक होते हैं और एकल परिवारों के लिए उपयुक्त होते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस में सम इंश्योर्ड क्या है, इस बारे में यहां और जानें. अब आप उपयुक्त फैमिली फ्लोटर इंश्योरेंस प्लान चुन सकते हैं और अपने परिवार को बेस्ट मेडिकल सर्विस दिलवा सकते हैं. आपको सलाह दी जाती है कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों की तुलना करें और अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाला इंश्योरेंस खरीदें.

एक्सक्लूज़न - फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस के तहत क्या कवर नहीं किया जाता है?

आपके परिवार के कम्प्रीहेंसिव हेल्थ कवरेज के लिए सर्वश्रेष्ठ फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में कई इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न होते हैं. इसलिए पॉलिसी लेने से पहले एक्सक्लूज़न के बारे में जानना आवश्यक है. फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़े कुछ सामान्य एक्सक्लूज़न के बारे में यहां पर बताया गया है:
  1. पहले से मौजूद बीमारियां:

अधिकांश फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में पहले से मौजूद मेडिकल समस्याओं को कवर नहीं किया जाता है. इसका मतलब यह है कि अगर परिवार का कोई भी सदस्य पॉलिसी खरीदने से पहले किसी बीमारी के लिए डायग्नोस होता है, तो उस बीमारी से संबंधित खर्च पॉलिसी के तहत कवर नहीं किए जाएंगे.
  1. कॉस्मेटिक प्रोसीज़र:

A फैमिली फ्लोटर प्लान आमतौर पर कॉस्मेटिक प्रोसीज़र, जैसे-प्लास्टिक सर्जरी या हेयर ट्रांसप्लांट से संबंधित खर्च तब तक कवर नहीं किए जाते, जब तक मेडिकल रूप से आवश्यक न हों.
  1. नॉन-मेडिकल खर्च:

ऐसे खर्च, जो मेडिकल ट्रीटमेंट से सीधे संबंधित नहीं है, जैसे -एडमिनिस्ट्रेटिव शुल्क, सर्विस शुल्क या एडमिशन शुल्क, पॉलिसी के तहत कवर नहीं किए जाते.
  1. स्वयं द्वारा लगाई गई चोट:

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, खतरनाक गतिविधियों या स्पोर्ट्स में भाग लेने के कारण लगी चोटों या खुद को चोट पहुंचाने से संबंधित खर्चों को कवर नहीं करती.
  1. युद्ध या परमाणु संबंधी गतिविधियों के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं

आपके निवास के भौगोलिक क्षेत्र में परमाणु या रेडियोऐक्टिव गतिविधि के कारण होने वाली, किसी भी मेडिकल समस्या या डिसऑर्डर को कवर नहीं किया जाता है फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान .
  1. शराब या ड्रग्स की वजह से होने वाले हेल्थ डिसऑर्डर

शराब, ड्रग्स या अन्य नशीले पदार्थों के इस्तेमाल के कारण होने वाले मेडिकल खर्च, आमतौर पर फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत शामिल नहीं होते हैं. एक्सक्लूज़न के बारे में जानने के लिए आपको अपनी फैमिली फ्लोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के नियम और शर्तों को अच्छी तरह से पढ़ना और समझना महत्वपूर्ण है. इससे आपको पॉलिसी के तहत कवर न किए जाने वाले मेडिकल खर्चों के लिए प्लान करने और अपने परिवार के हेल्थ कवरेज के बारे में सही फैसला करने में मदद मिलती है.

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के टैक्स लाभ

A फैमिली फ्लोटर मेडिकल इंश्योरेंस प्लान न केवल आपके परिवार के लिए कम्प्रीहेंसिव हेल्थ कवरेज प्रदान करता है, बल्कि टैक्स लाभ भी प्रदान करता है. फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से जुड़े कुछ टैक्स लाभ के बारे में यहां बताया गया है:
  1. सेक्शन 80डी के तहत टैक्स डिडक्शन

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम, इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80डी के तहत टैक्स डिडक्शन के लिए पात्र हैं. स्वयं, स्पाउस और आश्रित बच्चों के हेल्थ इंश्योरेंस के लिए भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम के लिए उपलब्ध अधिकतम डिडक्शन रु. 25,000 है. अगर माता-पिता को भी पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है, तो रु. 25,000 तक के अतिरिक्त डिडक्शन का लाभ उठाया जा सकता है. अगर इंश्योर्ड व्यक्ति या माता-पिता सीनियर सिटीज़न हैं, तो डिडक्शन की लिमिट रु. 50,000 तक बढ़ जाती है. #
  1. प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप के लिए अतिरिक्त डिडक्शन

सेक्शन 80डी के तहत, स्वयं, स्पाउस, आश्रित बच्चों के प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप के लिए किए गए खर्च के लिए रु. 5,000 तक के अतिरिक्त डिडक्शन का लाभ उठाया जा सकता है. #
  1. पॉलिसी भुगतान पर कोई टैक्स नहीं

हॉस्पिटलाइज़ेशन या मेडिकल ट्रीटमेंट के मामले में, अगर पॉलिसी का भुगतान प्राप्त होता है, तो यह इनकम टैक्स एक्ट के तहत टैक्स डिडक्शन के योग्य नहीं है. #
  1. एम्पलॉयर द्वारा प्रदान किए जाने वाले हेल्थ इंश्योरेंस के लिए टैक्स लाभ:

अगर आपका एम्पलॉयर आपको फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी प्रदान करता है, तो एम्पलॉयर द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम को कर्मचारी की टैक्स योग्य आय नहीं माना जाता है. इसलिए, आपको हमेशा अपने और परिवार के लिए प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनने की सलाह दी जाती है. # अपनी फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से संबंधित टैक्स के बारे में जानने और उससे जुड़े टैक्स लाभों को अधिकतम करने के बारे में समझने के लिए आपको टैक्स एक्सपर्ट से सलाह लेने का सुझाव दिया जाता है.

संक्षेप में

संक्षेप में कहें तो, फैमिली फ्लोटर मेडिक्लेम पॉलिसी परिवारों के लिए, अचानक होने वाले मेडिकल खर्चों से खुद को सुरक्षित रखने का एक सुविधाजनक और उचित तरीका है. इसमें एक ही पॉलिसी के तहत परिवार के सभी सदस्यों की मेडिकल लागत कवर की जाती है. साथ ही, यह पॉलिसी लेने से एक से अधिक व्यक्तिगत पॉलिसी खरीदने की आवश्यकता नहीं होती, जिससे समय और पैसे दोनों की बचत होती है. इसके अलावा, फैमिली फ्लोटर पॉलिसी अक्सर मेडिकल प्रोसीज़र की व्यापक रेंज के लिए कवरेज प्रदान करती हैं, लेकिन फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले यह आवश्यक है कि आप फैमिली मेडिक्लेम पॉलिसी की विशेषताओं, जैसे कवरेज लिमिट, एक्सक्लूज़न, प्रतीक्षा अवधि और डिडक्टिबल, आदि के बारे में जान लें. ऐसी पॉलिसी चुनना बेहद महत्वपूर्ण है, जो आपको हॉस्पिटल्स और हेल्थकेयर प्रोवाइडर का व्यापक नेटवर्क प्रदान करती हो, ताकि ज़रूरत पड़ने पर क्वालिटी हेल्थकेयर सर्विसेज़ का एक्सेस मिल सके. * मानक नियम व शर्तें लागू.. **सभी सुविधाएं इरडा द्वारा स्वीकृत इंश्योरेंस प्लान के तहत प्रदान की जाती हैं. # कृपया ध्यान दें कि टैक्स लाभ लागू कानूनों के बदलने पर बदल सकते हैं. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.1 / 5 वोटों की संख्या: 7

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं