Loader
Loader

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद.

किसी भी सहायता के लिए, कृपया 1800-209-0144 पर कॉल करें

महिंद्रा कार इंश्योरेंस खरीदें/रिन्यू करें

Mahindra Car Insurance

कार इंश्योरेंस की कीमत के लिए विवरण प्रदान करें

कृपया नाम लिखें
कृपया मोबाइल नंबर लिखें
कृपया मान्य ईमेल आईडी दर्ज करें

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

1945 में पंजाब के लुधियाना में स्थापित महिंद्रा भारतीय कार इंडस्ट्री की सच्ची सफलता की कहानियों में से एक है. महिंद्रा की कारें अपने दम-खम और अपनी लंबी आयु के लिए जानी जाती हैं और कीमत के अनुसार विशेषताओं से युक्त होती हैं. अगर आप महिंद्रा कार खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास कई विकल्प हैं. आप स्कॉर्पियो, मराज़ो, थार, केयूवी और बोलेरो जैसे लोकप्रिय मॉडल चुन सकते हैं. ये कई विशेषताओं के साथ आती हैं, जैसे:

  1. फॉग लाइटें.
  2. क्लाइमेट कंट्रोल
  3. हाई ग्राउंड क्लीयरेंस
  4. पावर स्टीअरिंग    
  5. हेड्स-अप डिस्प्ले

    वैसे तो महिंद्रा की कारें मज़बूत और दम-खम वाली होती हैं, लेकिन दुर्घटना में किसी भी कार को डैमेज हो सकता है. डैमेज की मरम्मत के खर्चे आपकी जेब पर भारी पड़ सकते हैं. इसलिए, ऐसे डैमेज से खुद के पैसों को सुरक्षित रखने के लिए महिंद्रा फोर-व्हीलर इंश्योरेंस प्लान खरीदने में ही समझदारी है. यह पॉलिसी न केवल आपकी कार को डैमेज व नुकसान के लिए कवरेज देती है, बल्कि आपको व आपके प्रियजनों को भी सुरक्षा देती है. 

 

महिंद्रा कारों के लिए ऑनलाइन कार इंश्योरेंस खरीदने के लाभ

आप इंश्योरेंस प्लान की मदद से खुद को संभावित फाइनेंशियल नुकसानों से सुरक्षित कर सकते हैं. दुर्घटना की स्थिति में, इससे थर्ड-पार्टी को चोट लग सकती है या डैमेज हो सकता है. साथ ही, आप अपनी कार को डैमेज होने की स्थिति में खुद को फाइनेंशियल सुरक्षा दे सकते हैं.

आइए, पुराने तरीकों की तुलना में कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के लाभ देखें:

 

1. विभिन्न पॉलिसी की तुलना करें

अपनी महिंद्रा कार के लिए फोर-व्हीलर इंश्योरेंस खरीदने के लिए अगर आप ऑनलाइन खरीदारी का विकल्प चुनते हैं, तो खरीदारी के समय आप कई प्लान के लाभों की एक साथ तुलना करके उनका मूल्यांकन कर सकते हैं. ऑफलाइन कई प्लानों की तुलना करना कठिन होता है और इसके लिए कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर एक सुविधाजनक टूल है, जिससे आप विभिन्न पॉलिसी की तुलना करके अपनी ज़रूरतों के अनुसार बेस्ट पॉलिसी चुन सकते हैं. साथ ही, आप हर इंश्योरेंस कंपनी द्वारा दी जाने वाली विशेषताओं को समझकर, विभिन्न पॉलिसी की कीमतों की तुलना के लिए भी कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं.

 

2. कोई पेपरवर्क नहीं

ऑनलाइन कार इंश्योरेंस का एक और लाभ यह है कि आपको लंबे-लंबे फॉर्म की ज़रूरत नहीं है, आपको बस पॉलिसीधारक और वाहन के बारे में कुछ जानकारी देनी है और सिस्टम, फॉर्म अपने-आप भर देगा. इंश्योरेंस के लिए सिस्टम आपसे आमतौर पर वाहन रजिस्ट्रेशन का विवरण, चैसी नंबर, इंजन नंबर, इंश्योरेंस कंपनी का नाम व एड्रेस, प्लान का प्रकार और कुछ अन्य जानकारी मांगता है. वैकल्पिक रूप से, ऑफलाइन तरीके में आपको यह जानकारी बार-बार कई जगह भरनी पड़ती है, जो एक कठिन काम है.

 

3. सुविधाजनक और तुरंत पॉलिसी 

कहीं से भी और कभी भी अपनी पॉलिसी खरीदने या रिन्यू कराने की सुविधा, कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के सबसे लाभदायक बातों में से एक है. अब आपको अपने इंश्योरेंस एजेंट या इंश्योरेंस कंपनी की ब्रांच से संपर्क करने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि आप यह काम अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं. साथ ही, ऑनलाइन खरीदारी से यह भी सुनिश्चित होता है कि आपको भुगतान पूरा होने के तुरंत बाद आपकी पॉलिसी मिल जाए.

 

4. विश्वसनीयता 

ऑनलाइन तरीके में इंश्योरेंस कंपनी की विश्वसनीयता चेक करना आसान है. आप पॉलिसीधारकों के फीडबैक देख सकते हैं और कुछ इंश्योरेंस कंपनियों के कस्टमर फोरम को भी रिव्यू कर सकते हैं. इस प्रकार, इंश्योरेंस कंपनी के बारे में वास्तविक जानकारी आसानी से मिल जाती है.

महिंद्रा के लिए कार इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रकार

सभी वाहन मालिकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास कानून का अनुपालन करने वाली और उन्हें फाइनेंशियल कवर देने वाली पॉलिसी हो. महिंद्रा कारों के लिए कार इंश्योरेंस दो कैटेगरी में उपलब्ध है –
थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस और कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस.

थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस

थर्ड-पार्टी प्लान दुर्घटना या टक्कर की स्थिति में थर्ड-पार्टी को देय देयता को कवर करता है. यह देयता, उनके वाहन या प्रॉपर्टी को हुए डैमेज या चोट व मृत्यु के रूप में भी हो सकती है. इसलिए, महिंद्रा इंश्योरेंस के थर्ड-पार्टी प्लान के लिए चुकाई गई कीमत के बदले कानून का पालन सुनिश्चित होता है. यह एक न्यूनतम आवश्यकता है, क्योंकि इसमें आपकी कार को हुए डैमेज के लिए कोई कवरेज नहीं है.

कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस

कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी न केवल थर्ड-पार्टी देयता को, बल्कि आपकी महिंद्रा कार को हुए डैमेज को भी कवर करती है. इस प्रकार, कम्प्रीहेंसिव प्लान, थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस से व्यापक कवरेज देता है. प्राकृतिक आपदाओं, मानव-निर्मित घटनाओं, चोरी और आग के कारण हुए डैमेज, कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी के दायरे के कुछ उदाहरण हैं.

साथ ही, कम्प्रीहेंसिव प्लान में पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी मिलता है. इससे आप दुर्घटना की स्थिति में मालिक-ड्राइवर को लगी चोटों की भरपाई का क्लेम कर पाते हैं. हालांकि, अगर आपके पास पहले से ही पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस है, तो आपको अपनी महिंद्रा कार के फोर-व्हीलर इंश्योरेंस के साथ इसे दोबारा खरीदने की ज़रूरत नहीं है.

महिंद्रा कार इंश्योरेंस: इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न

  • पॉलिसी में शामिल

  • पॉलिसी में शामिल नहीं

थर्ड-पार्टी की चोट, मृत्यु या अशक्तता.

थर्ड पार्टी प्रॉपर्टी के नुकसान.

कार का टोटल लॉस

प्राकृतिक और मानव-निर्मित आपदाओं से सुरक्षा

पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस (अनिवार्य, लेकिन अगर आपके पास पहले से है तो खरीदने की ज़रूरत नहीं).

1 of 1

मान्य कार इंश्योरेंस पॉलिसी के बिना ड्राइविंग.

मान्य ड्राइविंग लाइसेंस के बिना ड्राइविंग.

आपके वाहन की नियमित टूट-फूट और घिसाव.

आपके वाहन को हुआ इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल डैमेज.

किसी नशीले पदार्थ के प्रभाव में वाहन चलाना.

निर्धारित भौगोलिक सीमाओं के बाहर हुआ डैमेज या नुकसान.

वाहन को उसके निर्धारित उपयोग की बजाए किसी अन्य उपयोग में लेने पर हुआ डैमेज.

1 of 1

महिंद्रा कार इंश्योरेंस के लिए उपलब्ध ऐड-ऑन

ऐड-ऑन वैकल्पिक इंश्योरेंस कवर हैं, जो आप खरीद सकते हैं, जब भी आप लें कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी. ये कवर स्टैंडर्ड कम्प्रीहेंसिव कार कवर का हिस्सा नहीं हैं, बल्कि आपके मौजूदा कवर के लिए अतिरिक्त रूप से उपलब्ध होते हैं. ऐड-ऑन स्टैंडर्ड कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस प्लान के कवरेज से अतिरिक्त कवरेज प्रदान करते हैं.

आप ये कुछ ऐड-ऑन खरीद सकते हैं:

 

महिंद्रा कार इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें?

  • यहां जाएंः बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट .
  • अपनी महिंद्रा कार के मॉडल, निर्माण तिथि और रजिस्ट्रेशन शहर की जानकारी दर्ज करें.
  • अपनी ज़रूरतों के हिसाब से उपयुक्त पॉलिसी चुनें.
  • उपर्युक्त चयनों के आधार पर, आपके महिंद्रा इंश्योरेंस की कीमत का कोटेशन जनरेट हो जाता है.
  • अगर आपके पास कम्प्रीहेंसिव प्लान है तो आप ऐड-ऑन कवर ले सकते हैं, और अपनी पॉलिसी की आईडीवी बढ़ा या घटा भी सकते हैं. महिंद्रा कार इंश्योरेंस की कीमतों की गणना में इन चीज़ों को भी शामिल किया जाता है.
  • प्लान के विवरण के अनुसार, आपके द्वारा भुगतान करते ही आपकी पॉलिसी तुरंत आपके मेलबॉक्स में पहुंच जाती है.

How to Renew Mahindra Car Insurance Policy Online?

  • यहां जाएंः बजाज आलियांज़ की वेबसाइट और 'रिन्यू ऑनलाइन' टैब खोजें.
  • अपनी कार का रजिस्ट्रेशन नंबर और मौजूदा पॉलिसी की जानकारी दर्ज करें
  • It is essential you review the percentage of the 'नो क्लेम बोनस' you are eligible for if you haven’t raised an insurance claim with your comprehensive insurance policy.
  • एनसीबी लाभ पाने के बाद, आप नए कवर जोड़कर और महिंद्रा कार इंश्योरेंस की कीमत बढ़ाने वाले अनावश्यक ऐड-ऑन को हटाकर अपनी पॉलिसी के कवरेज को रिव्यू कर सकते हैं.
  • पॉलिसी कवरेज को रिव्यू करने के बाद, अपनी पर्सनल जानकारी के बदलाव का सत्यापन करें, नहीं तो बाद में आपको एंडोर्समेंट फाइल करना पड़ेगा.
  • महिंद्रा इंश्योरेंस की कीमत का कोटेशन पाने के लिए ऊपर बताई गई जानकारी सबमिट करें.
  • और अंत में, भुगतान करें और अपनी पॉलिसी तुंरत अपने इनबॉक्स में पाएं. 

How to Raise a Claim for a Mahindra Car Insurance Policy?

  • सबसे पहले, अपनी इंश्योरेंस कंपनी को नुकसान की सूचना दें और अपना क्लेम रजिस्टर करें.
  • आपका क्लेम रजिस्टर होने के बाद, इंश्योरेंस कंपनी एक यूनीक क्लेम रजिस्ट्रेशन नंबर जारी करती है, जिसका उपयोग क्लेम एप्लीकेशन को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है.
  • अब, पॉलिसी के प्रकार के आधार पर, आगे का प्रोसेस अलग-अलग हो सकता है. अगर आपके पास कैशलेस प्लान है, तो आपको अपने वाहन को ठीक करवाने के लिए किसी नेटवर्क गराज में ले जाना होगा. यहां कोई भी मरम्मत से पहले इंश्योरेंस के सर्वेयर डैमेज की जांच करके मरम्मत के लिए अप्रूवल देते हैं.
  • रीइम्बर्समेंट प्लान के मामले में ऐसी कोई शर्त नहीं है, और आप अपने वाहन को आस-पास के किसी भी सर्विस गराज में ठीक करवा सकते हैं. मरम्मत के लिए नेटवर्क गराज जाना अनिवार्य नहीं है.
  • कैशलेस क्लेम के लिए, सर्विस गराज मरम्मत की ज़रूरी जानकारी आपकी इंश्योरेंस कंपनी को देगी, जबकि रीइम्बर्समेंट क्लेम के लिए आपको, यानी पॉलिसीधारक को क्लेम फाइल करते समय मरम्मत के बिल इंश्योरेंस कंपनी को देने होंगे.
  • अप्रूव्ड क्लेम के आधार पर, इंश्योरेंस कंपनी क्लेम का अप्रूव्ड भाग स्वीकार करती है और बाकी का भुगतान आपको करना होता है. 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आप अपनी महिंद्रा कार के लिए कार इंश्योरेंस कैसे खरीद सकते हैं?

आज के ज़माने में फोर-व्हीलर इंश्योरेंस खरीदना बहुत आसान है. आपके पास दो विकल्प हैं - घर बैठे आराम से इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदें या फिर पुराना तरीका, इंश्योरेंस कंपनी के ब्रांच ऑफिस जाएं या अपने इंश्योरेंस एजेंट से अपॉइंटमेंट लें. 

मुझे मेरी महिंद्रा कार का इंश्योरेंस क्यों करवाना चाहिए?

मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 के नियमों के अनुसार फोर-व्हीलर का इंश्योरेंस करवाना अनिवार्य है. यह न केवल कानूनी आवश्यकता है, बल्कि दुर्घटनाओं, चोरी, प्राकृतिक आपदाओं और मानव निर्मित घटनाओं के कारण उत्पन्न थर्ड-पार्टी देयताओं और आपकी कार को हुए डैमेज के लिए फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करने में मददगार भी है.

क्या मान्य इंश्योरेंस प्लान न होने पर जुर्माना लगता है?

बिना इंश्योरेंस कार चलाने का अपराध करने पर पहली बार रु. 2000 का जुर्माना और/या अधिकतम तीन महीने की जेल की सज़ा दी जाती है. अपराध दोहराने पर जुर्माना रु. 4000 तक बढ़ जाता है और/या अधिकतम तीन महीने की जेल हो सकती है.

कौन से ऐड-ऑन शामिल किए जा सकते हैं?

आप अपनी पॉलिसी में ज़ीरो-डेप्रिसिएशन कवर, एमरजेंसी रोडसाइड असिस्टेंस, इंजन प्रोटेक्शन कवर और कंज्यूमेबल कवर जैसे ऐड-ऑन शामिल कर सकते हैं.

क्या मुझे पॉलिसी खरीदने से पहले विभिन्न पॉलिसी की तुलना करनी चाहिए?

कोई भी इंश्योरेंस कंपनी चुनने से पहले, विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों के प्रीमियम, अतिरिक्त विशेषताओं और आफ्टर सेल्स सर्विस का अनुमान पाने के लिए उनकी पॉलिसी की तुलना करने से आपको लाभ हो सकता है. 

 लेखक: बजाज आलियांज़ - अपडेट : 22nd 2024 मई

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है