रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
maximize car insurance coverage with add-ons
24 मार्च, 2023

कार इंश्योरेंस में ऐड-ऑन कवरेज: संपूर्ण गाइड

आप कार इंश्योरेंस ऑनलाइन या ऑफलाइन, यह सुनिश्चित करना सही होगा कि जितना संभव हो सके आपके पास सर्वश्रेष्ठ कवरेज हों. इसलिए, न केवल आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप कार के इंश्योरेंस के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करके सही कवरेज राशि प्राप्त कर रहे हों, बल्कि आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास सही ऐड-ऑन हों. कार के इंश्योरेंस से जुड़े ऐड-ऑन इस प्रकार के कवर हैं जिन्हें आप अपनी कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी के साथ खरीद सकते हैं. आइए, कार के इंश्योरेंस से जुड़े कुछ ऐड-ऑन कवर पर नज़र डालें जिनमें से आप चुन सकते हैं.
  • ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर

इसे "बंपर-टू-बंपर कवर" के रूप में भी जाना जाता है, यह आपके वाहन और उसके पार्ट्स के डेप्रिसिएशन से सुरक्षा प्रदान करने वाला एक ऐड-ऑन है. ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवरेज लेने पर, यह आपको अपनी कार या इसके क्षतिग्रस्त पार्ट्स की कुल लागत का क्लेम करने की अनुमति देता है. इस प्रकार, यह आपको अपनी कार के क्षतिग्रस्त पार्ट्स की पूरी लागत प्राप्त करने की अनुमति देता है, जिससे आपके लिए इन्हें बदलना फाइनेंशियल रूप से आसान हो जाता है. अधिकांश इंश्योरेंस प्रोवाइडर केवल पांच वर्ष से कम आयु के वाहनों के लिए यह कवर ऑफर करते हैं.
  • कंज़्यूमेबल्स कवर

कार में ब्रेक ऑयल, पावर स्टीयरिंग ऑयल, गियरबॉक्स ऑयल, इंजन ऑयल के साथ-साथ स्क्रू, नट और बोल्ट जैसे कॉम्पोनेंट्स को कंज़्यूमेबल आइटम माना जाता है. अगर आपकी कार किसी दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो आप इसे मरम्मत के लिए गैरेज में ला सकते हैं. मरम्मत के दौरान, इन कंज़्यूमेबल आइटम को बदलने की आवश्यकता पड़ सकती है. एक रेगुलर इंश्योरेंस पॉलिसी, जैसे कि थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस प्लान, इन कंज़्यूमेबल आइटम के लिए कवरेज नहीं दे सकता है. इस प्रकार, एक कंज़्यूमेबल कवर होने से आपकी कार की दुर्घटना होने पर उसकी मरम्मत के बाद, इन कंज़्यूमेबल आइटम की लागत को बचाने में मदद मिलेगी.
  • रिटर्न टू इनवॉइस कवर

अगर आपकी कार कभी चोरी हो जाती है या किसी दुर्घटना का शिकार हो जाती है, और बहुत बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो आपकी बेसिक कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी बेकार हो जाएगी. आप प्लान में रिटर्न टू इनवॉइस कवर लेकर इससे बच सकते हैं. वाहन की मरम्मत नहीं हो पाने की स्थिति में, इस प्रकार का कवर आपको अपने वाहन की पूरी लागत वसूलने में मदद कर सकता है. इस कवर के बिना, आपकी कार के नुकसान का मतलब है कि आपको फाइनेंशियल नुकसान होगा.
  • रोडसाइट असिस्टेंस कवर

कल्पना करें कि आप अपने परिवार के साथ रोड ट्रिप पर जा रहे हैं. आप कुछ शहरों में यात्रा करने और अपने प्रियजनों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने का प्लान कर रहे हैं. इस स्थिति में, कार को सही हालत में रखना आपकी प्राथमिकता बन जाती है. यात्रा पर निकलने से पहले, आप यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर सकते हैं कि आपकी कार अच्छी स्थिति में हो. इन सबके बावजूद भी, आपको यात्रा के दौरान समस्या हो सकती है. उदाहरण के लिए, आपका टायर पंक्चर हो सकता है या ऑयल लीक हो सकता है. विदेश में, इसके लिए मदद पाना मुश्किल हो सकता है. रोडसाइड असिस्टेंस कवर के साथ, ज़रूरत पड़ने पर सहायता पाना आसान हो सकता है. सुनिश्चित करें कि इस कवरेज के दायरे को समझने के लिए, आपने पॉलिसी की शर्तों को ध्यान से पढ़ लिया है.
  • इंजन और गियरबॉक्स प्रोटेक्शन कवर

आपका रेगुलर थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस आपके इंजन को हुए नुकसान को कवर नहीं करता है. इस कवर को पाने के लिए, आपको या तो इस ऐड-ऑन को अलग से खरीदना होगा या यह सुनिश्चित करना होगा कि कवर आपके कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस में शामिल हो. लेकिन आपको यह कवर क्यों चाहिए? अक्सर, दुर्घटना की वजह से आपके इंजन और गियरबॉक्स को नुकसान पहुंच सकता है. इन पार्ट्स के इंश्योरेंस के बिना, आपको उनकी मरम्मत या रिप्लेसमेंट के लिए अपनी जेब से भुगतान करना पड़ सकता है.
  • डेली कन्वेयंस बेनीफिट

अगर कार बहुत पुरानी नहीं है, तो किसी दुर्घटना के बाद मरम्मत में काफी समय लग सकता है और इसके बाद ही बेहतर स्थिति में आपको कार वापस की जाती है. आपकी कार की मरम्मत के दौरान, कहीं आने-जाने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे. अगर कार होती, तो आप अपनी कार का इस्तेमाल करते. डेली कन्वेयंस बेनीफिट इस खर्च का ध्यान रखता है. आपको या तो अलाउंस का भुगतान किया जाएगा या कैब कंपनियों की सेवाओं के लिए कूपन दिया जाएगा.
  • टायर प्रोटेक्शन कवर

टायर आपकी कार का एक और महत्वपूर्ण कॉम्पोनेंट है. उनमें आए दिन टूट-फूट होती रहती है और दुर्घटना के दौरान क्षतिग्रस्त भी हो सकते हैं. जब आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कार के लिए इंश्योरेंस खरीदते हैं, तो उनके लिए कवरेज प्रदान नहीं किया जाता है. कार के लिए ओरिजनल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय, आपको टायर प्रोटेक्शन ऐड-ऑन ज़रूर चुनना चाहिए. दुर्घटना के कारण, आपके टायर के क्षतिग्रस्त होने पर यह कवरेज प्रदान करेगा.
  • की एंड लॉक प्रोटेक्ट कवर

किसी के लिए भी, अपनी चाबियां खो देना या कहीं रखकर भूल जाना सामान्य बात है. ज़्यादातर मामलों में, थोड़ी खोजबीन करने के बाद चाबियां मिल जाती हैं. कभी-कभी चाबियां खो जाती हैं, और नहीं मिलने पर कार का लॉक बदलने की ज़रूरत पड़ जाती है. ऐसे में अपनी जेब से पैसे भरने के बजाय, आप 'की एंड लाक प्रोटेक्ट कवर' के तहत क्लेम करने का विकल्प चुन सकते हैं. ऑनलाइन कार के लिए इंश्योरेंस खरीदते समय, आप इस कवर को आसानी से ढूंढ सकते हैं और अपने प्लान में जोड़ सकते हैं.
  • पर्सनल सामान के खोने के लिए कवर

दुर्घटना या चोरी के मामले में, केवल कार ही क्षतिग्रस्त नहीं होती. आपका पर्सनल सामान जो आपने कार में छोड़ा होगा, क्षतिग्रस्त हो सकता है या खो सकता है. आमतौर पर, कार के लिए रेगुलर इंश्योरेंस पॉलिसी में इसे कवर नहीं किया जाता. लॉस ऑफ पर्सनल बिलॉन्गिंग्स कवर के साथ, आप अपने नुकसान के लिए रीइम्बर्समेंट प्राप्त कर सकते हैं.
  • पे एज़ यू ड्राइव कवर

यह इंश्योरेंस मार्केट में नए आए कवर में से एक है. इस कवर के साथ, आपने अपनी कार कितनी चलाई है, इसके आधार पर अपने अगले ओन डैमेज इंश्योरेंस रिन्यूअल के प्रीमियम पर बचत कर सकते हैं. इस प्रकार, अगर आपने अपनी कार का कम उपयोग किया है, तो आप अपनी कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यूअल पर अधिक बचत कर सकते हैं.## नोट करें कि ऐड-ऑन आपके प्रीमियम को थोड़ा बढ़ा सकते हैं. आप अपनी प्रीमियम की लागतों का बेहतर अंदाजा पाने के लिए ऑनलाइन कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग ज़रूर करें. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें. ## आईआरडीएआई द्वारा अप्रूव इंश्योरेंस प्लान के तहत, इंश्योरर द्वारा सेविंग प्रदान की जाती है. मानक नियम व शर्तें लागू.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं