Loader
Loader

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद.

किसी भी सहायता के लिए, कृपया 1800-209-0144 पर कॉल करें

टोयोटा फॉर्च्यूनर कार इंश्योरेंस खरीदें/रिन्यू करें

Toyota Fortuner Car Insurance

कार इंश्योरेंस की कीमत के लिए विवरण प्रदान करें

कृपया नाम लिखें
कृपया मोबाइल नंबर लिखें
कृपया मान्य ईमेल आईडी दर्ज करें

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

अगर आप एक ऐसी कार खरीदना चाहते हैं, जो एडवेंचर और स्पोर्ट के लिए बनाई गई है, तो टोयोटा फॉर्च्यूनर ही आपको पसंद आएगी. टोयोटा फॉर्च्यूनर भारत में उपलब्ध बेस्ट एसयूवी में से एक है और इसमें वे सभी विशेषताएं है, जो एडवेंचर के दीवाने अपने परफेक्ट एसयूवी में चाहते हैं. इसमें निम्न विशेषताएं हैं:

1. फोर-व्हील ड्राइव

2. फ्रंट और रियर एयरबैग

3. अलॉय व्हील्स

4. फॉग लाइटें

5. ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल

6. विभिन्न ड्राइविंग मोड

अपनी क्वालिटी और विशेषताओं के कारण, टोयोटा फॉर्च्यूनर को प्रीमियम सेगमेंट में रखा जाता है. इतने महंगे वाहन में इन्वेस्ट करने के साथ-साथ आपको इन्वेस्टमेंट की सुरक्षा करना भी ज़रूरी है. अगर अपनी नई टोयोटा फॉर्च्यूनर कार को सुरक्षित रखने के लिए फोर-व्हीलर इंश्योरेंस खरीदेंगे, तो आप इसकी आयु बढ़ाने के साथ-साथ ऑल-राउंड फाइनेंशियल कवरेज का लाभ उठा सकते हैं. 

 

टोयोटा फॉर्च्यूनर कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के लाभ

कम से कम थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस coverage is a legal requirement for all cars in India. However, purchasing a व्यापक कार इंश्योरेंस पॉलिसी can offer additional types of coverage for added security.

 

टोयोटा फॉर्च्यूनर मोटर इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

 

1. तुरंत एक्सेस

कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने से आपको पॉलिसी डॉक्यूमेंट तुरंत मिल जाता है. यह प्रोसेस आसान है. आप ऑनलाइन कैलकुलेटर की मदद से अपनी टोयोटा फॉर्च्यूनर के इंश्योरेंस की कीमत की जानकारी पा सकते हैं. आप बस कुछ क्लिक में पॉलिसी खरीदने की प्रोसेस शुरू करके खत्म कर सकते हैं, बशर्ते आपके पास सारे ज़रूरी डॉक्यूमेंट तैयार हों.

 

2. सुविधाजनक 

Whether you opt for a third-party car insurance policy or a comprehensive one, buying online is hassle-free. Additionally, you can start and finish the purchase process from anywhere, without the need to visit an insurance provider's office. ऑनलाइन रिन्यूअल भी एक सुविधाजनक विकल्प है क्योंकि फोर-व्हीलर इंश्योरेंस को नियमित रूप से रिन्यू करना होता है.

 

3. रिन्यूअल में आसानी 

आपकी पॉलिसी चाहे थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस प्लान हो या कम्प्रीहेंसिव, उसका नियमित रिन्यूअल ज़रूरी होता है. रिन्यूअल की ऑनलाइन प्रोसेस अधिक आसान है और इसे समय पर दोहराना चाहिए.

 

 

 

टोयोटा फॉर्च्यूनर के लिए इंश्योरेंस के प्रकार

आप अपनी टोयोटा फॉर्च्यूनर के लिए दो मुख्य प्रकार की कार इंश्योरेंस पॉलिसी में से चुन सकते हैं:

थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कवरेज

यह भारत में सभी वाहनों के लिए कानूनी रूप से ज़रूरी न्यूनतम इंश्योरेंस कवरेज है. इसमें आपकी कार के साथ या कार से दुर्घटना होने की स्थिति में थर्ड-पार्टी प्रॉपर्टी या व्यक्तियों को होने वाले डैमेज और नुकसान के लिए कवर मिलता है. थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कवरेज में दुर्घटना में आपकी खुद की कार के डैमेज या चोटों को कवर नहीं किया जाता है. आमतौर पर यह सबसे सस्ता कार इंश्योरेंस है.

कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कवरेज

यह अधिक कम्प्रीहेंसिव और महंगी इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो अधिक कवरेज देती है. यह दुर्घटना, चोरी, आग, प्राकृतिक आपदाओं और अन्य प्रकार के डैमेज की स्थिति में आपकी कार को हुए डैमेज और थर्ड-पार्टी लायबिलिटी, दोनों को कवर करती है. इसमें ड्राइवर और यात्रियों के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी होता है. कम्प्रीहेंसिव कवरेज से अधिक मन की शांति मिलती है, लेकिन यह थोड़ी-सी महंगी होती है.

अपनी टोयोटा फॉर्च्यूनर के लिए थर्ड-पार्टी लायबिलिटी और कम्प्रीहेंसिव कवरेज में से एक चुनते समय, अपने बजट, ड्राइविंग की आदतों, और जोखिम के स्तर को ध्यान में रखें. अगर आपकी कार नई या महंगी है, या आप अक्सर अधिक जोखिम वाली जगहों में गाड़ी चलाते हैं, तो आपके लिए कम्प्रीहेंसिव कवरेज बेहतर है. अगर आपकी कार पुरानी या कम कीमती की है, और आपको सबसे सस्ते इंश्योरेंस की तलाश है, तो आपके लिए थर्ड-पार्टी देयता कवरेज पर्याप्त रहेगी.

टोयोटा फॉर्च्यूनर कार इंश्योरेंस – इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न

  • पॉलिसी में शामिल

  • पॉलिसी में शामिल नहीं

कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस एक प्रकार की पॉलिसी है, जो न केवल 

अधिक पढ़ें

कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस एक प्रकार की पॉलिसी है, जो न केवल थर्ड पार्टी को होने वाले नुकसान या चोटों को कवर करती है, बल्कि इंश्योर्ड वाहन और ड्राइवर द्वारा किए गए नुकसान और क्षति को भी कवर करती है. इस कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस में शामिल कुछ विशेषताओं में थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कवरेज, जो थर्ड-पार्टी को हुए डैमेज से उत्पन्न कानूनी देयता को कवर करती है, पर्सनल एक्सीडेंट कवर, जो दुर्घटना के कारण ड्राइवर या यात्रियों को चोट लगने या उनकी मृत्यु होने की स्थिति में फाइनेंशियल सहारा देता है, और ओन डैमेज कवर, जो दुर्घटना, चोरी, आगजनी या प्राकृतिक आपदाओं के कारण इंश्योर्ड वाहन को हुए डैमेज को कवर करता है. इसके अलावा, कम्प्रीहेंसिव प्लान में अन्य कवरेज भी उपलब्ध होते हैंं, जिन्हें आप अपनी ज़रूरतों के हिसाब से चुन सकते हैं.

 

1 of 1

कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी के कुछ एक्सक्लूज़न भी हैं, जिन्हें

अधिक पढ़ें

कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी के कुछ एक्सक्लूज़न भी हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए. इन एक्सक्लूज़न में शामिल हैं ड्राइवर के पास ड्राइविंग लाइसेंस न होने के दौरान हुई दुर्घटनाएं, ड्राइवर द्वारा एल्कोहॉल या नशीली चीज़ों के प्रभाव में ड्राइविंग के दौरान हुई दुर्घटनाएं, युद्ध की स्थितियों या परमाणु विकिरण के कारण कार को हुए डैमेज, कार की बढ़ती आयु के कारण कार को हुए डैमेज, और भौगोलिक क्षेत्र के बाहर हुईं दुर्घटनाएं. इसलिए, क्लेम सेटलमेंट के समय किसी भी भ्रम या विवाद से बचने के लिए पॉलिसी के नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें व समझें.

1 of 1

टोयोटा फॉर्च्यूनर कार इंश्योरेंस के लिए ऐड-ऑन

ऐड-ऑन चुनकर आप अपनी पॉलिसी के कवरेज का दायरा बढ़ा सकते हैं, हालांकि ऐसा करने से टोयोटा फॉर्च्यूनर के इंश्योरेंस की कीमत बढ़ भी सकती है. इसलिए, हमारी सलाह है कि आप अपनी टोयोटा फॉर्च्यूनर के इंश्योरेंस प्रीमियम को बजट में रखने के लिए केवल ज़रूरी ऐड-ऑन चुनें.

आप इनमें से अपनी ज़रूरत के ऐड-ऑन चुन सकते हैं:

 

  • पैसेंजर पर्सनल एक्सीडेंट कवर

यह ऐड-ऑन दुर्घटना के कारण इंश्योर्ड कार के यात्रियों की मृत्यु होने या उनके स्थायी रूप से अशक्त होने की स्थिति में मेडिकल खर्चों और भरपाई को कवर करता है.

 

  • की रिप्लेसमेंट कवर  

की रिप्लेसमेंट ऐड-ऑन कार की चाबियां खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में नई चाबियां बनवाने के खर्चे को कवर करता है. इसमें चाबी बनाने वाले की लागत या कीलैस एंट्री सिस्टम के रिप्लेसमेंट की लागत शामिल है.

 

  • 24X7 रोडसाइड असिस्टेंस कवर 

यह ऐड-ऑन कार के चलते-चलते बंद पड़ जाने या अन्य एमरजेंसी, जैसे टायर पंक्चर, बैटरी खत्म होने, या टोइंग सर्विसेज़ आदि में मदद देता है.

 

  • इंजन प्रोटेक्शन कवर

यह ऐड-ऑन पानी घुसने, लुब्रिकेटिंग ऑयल लीकेज या हाइड्रोस्टैटिक लॉक के कारण हुए डैमेज के चलते इंश्योर्ड कार के इंजन की मरम्मत या रिप्लेसमेंट के खर्चे को कवर करता है.

 

  • आउटस्टेशन एमरजेंसी कवर

यह ऐड-ऑन इंश्योर्ड कार के अपने सामान्य भौगोलिक क्षेत्र से बाहर होने के दौरान घटित एमरजेंसी स्थितियों, जैसे कार का बंद पड़ जाना या दुर्घटना आदि के लिए मदद और कवरेज देता है.

 

टोयोटा फॉर्च्यूनर कार इंश्योरेंस कैसे खरीदें?

टोयोटा फॉर्च्यूनर के लिए कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने से पहले हमारी सलाह है कि आप कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग करके इंश्योरेंस की अनुमानित कीमत जान लें.

अनुमानित कीमत जानने के बाद, आप इंश्योरेंस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पॉलिसी ऑनलाइन खरीद सकते हैं. ध्यान रहे कि यह प्रोसेस शुरू करने से पहले आपके पास आपकी कार का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और पहचान जानकारी जैसे सारे ज़रूरी डॉक्यूमेंट हों.

साइट पर बताए गए चरणों का पालन करें और उपलब्ध भुगतान विधियों का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान करें. ध्यान रखें कि आपके द्वारा चुने गए ऐड-ऑन के आधार पर इंश्योरेंस की कीमत कम-ज़्यादा हो सकती है.

 

 

टोयोटा फॉर्च्यूनर इंश्योरेंस रिन्यू करें

अपनी टोयोटा फॉर्च्यूनर की कार इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू करते समय, हमारी सलाह है कि आप पहले इंश्योरेंस की कीमत ऑनलाइन चेक कर लें. पॉलिसी को ऑनलाइन रिन्यू करने की प्रोसेस तेज़ और सुविधाजनक है. पॉलिसी रिन्यूअल के लिए आपको निम्न सामान्य चरणों का पालन करना होगा:

  • अपनी इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप में जाकर 'रिन्यूअल करें' सेक्शन में जाएं.
  • पॉलिसी नंबर और समाप्ति तिथि जैसी ज़रूरी जानकारी दर्ज करें, और रिन्यूअल प्रोसेस पूरी करने के लिए निर्देशों का पालन करें.
  • पॉलिसी की जानकारी और प्रीमियम राशि ध्यान से देखकर कन्फर्म करें.
  • नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड या डिजिटल वॉलेट जैसे उपलब्ध विकल्पों से ऑनलाइन भुगतान करें.
  • भुगतान सफल हो जाने पर आपको रिन्यू की गई पॉलिसी का कन्फर्मेशन ईमेल या एसएमएस पर मिलेगा.

कवरेज में किसी भी गैप से बचने के लिए, समाप्ति तिथि से कुछ दिन पहले ही अपनी पॉलिसी रिन्यू कर लें और इसके लिए अपनी पिछली पॉलिसी की जानकारी तैयार रखें, ताकि रिन्यूअल प्रोसेस आसान हो जाए.

क्लेम प्रोसीज़र

आप कई तरह से अपने कार इंश्योरेंस के लिए क्लेम कर सकते हैं, जैसे खुद इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस जाकर, किसी इंश्योरेंस एजेंट की मदद लेकर, या ऑनलाइन क्लेम करके अथवा फोन द्वारा क्लेम कर सकते हैं. आमतौर पर, ऑनलाइन या फोन पर क्लेम करना तेज़ और सुविधाजनक होता है.

क्लेम करने के लिए, आपको घटना के बारे में अपनी इंश्योरेंस कंपनी को जल्द से जल्द सूचित करना होगा और अपना पॉलिसी नंबर, वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, दुर्घटना का स्थान व समय, और घटना की संक्षिप्त जानकारी देनी होगी. अगर घटना में कोई थर्ड-पार्टी भी शामिल है, तो आपको पुलिस को सूचना देकर एफआईआर फाइल करनी होगी. आपको अपने क्लेम के सपोर्ट में डैमेज वाहन की फोटो और ज़रूरी जानकारी भी जमा करनी होगी.

आपकी इंश्योरेंस कंपनी डैमेज के इंस्पेक्शन और क्लेम राशि के आकलन के लिए सर्वेयर भेज सकती है. अगर क्लेम अप्रूव हो जाए, तो कंपनी डैमेज पार्ट्स की मरम्मत या रिप्लेसमेंट के खर्चों की भरपाई करेगी या मरम्मत या रिप्लेसमेंट की व्यवस्था करेगी.

क्लेम करने से पहले, अपनी टोयोटा फॉर्च्यूनर कार इंश्योरेंस पॉलिसी के नियमों, शर्तों और क्लेम प्रोसेस को पढ़ें और समझ लें. क्लेम करते समय पॉलिसी डॉक्यूमेंट, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस और एफआईआर की कॉपी जैसे सारे ज़रूरी डॉक्यूमेंट तैयार रखें.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कार इंश्योरेंस क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

कार इंश्योरेंस एक प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो आपकी कार के साथ कोई दुर्घटना होने, उसके चोरी होने, या उसके साथ अन्य अप्रत्याशित घटनाएं होने की स्थिति में हुए नुकसानों के लिए फाइनेंशियल सुरक्षा देती है. यह इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दुर्घटना के मामले में आपकी कार को हुए डैमेज या आपको या दूसरों को लगी चोटों की लागतें कवर कर सकता है.

किस-किस प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध हैं?

दो मुख्य प्रकार की कार इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध हैं: थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कवरेज और कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कवरेज. थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कवरेज दुर्घटना में थर्ड-पार्टी के डैमेज या चोटों को कवर करती है, जबकि कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कवरेज आपकी कार के डैमेज और आपको लगी चोटों सहित व्यापक कवरेज देती है.

कार इंश्योरेंस की कीमत को कौन से कारक प्रभावित करते हैं?

कार इंश्योरेंस की लागत को कई चीज़ें प्रभावित करती हैं, जैसे कवरेज का प्रकार, कार की आयु और मॉडल, ड्राइवर की आयु और ड्राइविंग रिकॉर्ड, भौगोलिक स्थान और चुने गए ऐड-ऑन.

ऐड-ऑन क्या हैं और उन्हें क्यों लेना चाहिए?

ऐड-ऑन ऐसी अतिरिक्त विशेषताएं हैं, जिन्हें अतिरिक्त कवरेज के लिए कार इंश्योरेंस पॉलिसी में जोड़ा जा सकता है. वे रोडसाइड असिस्टेंस, इंजन प्रोटेक्शन और पर्सनल एक्सीडेंट कवर जैसी चीज़ें कवर करते हैं. आपको अपनी ज़रूरतों के हिसाब से ऐड-ऑन चुनने चाहिए.

 

कार इंश्योरेंस क्लेम कैसे फाइल करें?

कार इंश्योरेंस क्लेम फाइल करने के लिए, आपको अपनी इंश्योरेंस कंपनी को घटना के बारे में जल्द से जल्द सूचित करना होगा, पॉलिसी नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर जैसी ज़रूरी जानकारी देनी होगी, डैमेज की फोटो लेनी होंगी और ज़रूरी हो, तो एफआईआर फाइल करनी होगी. इसके साथ ही सारे ज़रूरी डॉक्यूमेंट तैयार रखने होंगे. आप खुद जाकर, कॉल करके, या ऑनलाइन क्लेम फाइल कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है