Loader
Loader

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद.

किसी भी सहायता के लिए, कृपया 1800-209-0144 पर कॉल करें

स्कोडा कार इंश्योरेंस खरीदें/रिन्यू करें

Skoda Car Insurance

कार इंश्योरेंस की कीमत के लिए विवरण प्रदान करें

कृपया नाम लिखें
कृपया मोबाइल नंबर लिखें
कृपया मान्य ईमेल आईडी दर्ज करें

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

स्कोडा एक कार बनाने वाली कंपनी है, जिसकी स्थापना चेक गणराज्य में 1925 में हुई थी. स्कोडा लक्ज़री ब्रांडों में से एक है और कार इंडस्ट्री में जाना-माना नाम है. यह 2002 से भारत में कारें बेच रही है. ऑक्टेविया, रैपिड, फेबिया और कुशाक इसके लोकप्रिय मॉडल हैं. इन सभी मॉडल में ये विशेषताएं होती हैं:

1. एंटी-ब्रेकिंग सिस्टम

2. फ्रंट और रियर एयरबैग

3. विभिन्न ड्राइविंग मोड

4. पैर रखने के लिए ज़्यादा जगह

5. पावर स्टीयरिंग और विंडोज़

ये विशेषताएं स्कोडा को एक लोकप्रिय ब्रांड बनाती हैं. अगर आप स्कोडा खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यह आवश्यक है कि आप इसके लिए कार इंश्योरेंस खरीदें. इंश्योरेंस पॉलिसी ऑन-रोड दुर्घटनाओं और किसी भी अन्य घटनाओं से आपके इन्वेस्टमेंट की सुरक्षा करती है, जो आपके लिए फाइनेंशियल या कानूनी देयताओं का कारण बन सकती हैं. 

स्कोडा के लिए ऑनलाइन कार इंश्योरेंस खरीदने के फायदे

अचानक होने वाली घटनाएं, जैसे चोट, थर्ड-पार्टी को नुकसान, या कार डैमेज की वजह से फाइनेंशियल नुकसान से खुद को बचाने के लिए, इंश्योरेंस प्लान का होना आवश्यक है. ऑफलाइन तरीके से कार इंश्योरेंस खरीदना काफी थकाऊ हो सकता है, वहीं ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदने से कई फायदे मिलते हैं. आइए, ऑफलाइन तरीकों के मुकाबले, ऑनलाइन कार इंश्योरेंस खरीदने के फायदों पर एक नजर डालें:

 

• एक साथ कई पॉलिसी की तुलना

When buying four-wheeler insurance, comparing and evaluating the benefits of multiple policies at once is easier online. Utilizing a कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर , you can compare different policies and select the one that best fits your needs. Additionally, you can compare prices of policies and weigh the features offered by different insurance companies to make an informed decision.

 

• कोई पेपरवर्क नहीं

ऑनलाइन कार इंश्योरेंस खरीदने का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आपको मैनुअल रूप से लंबे फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है. इसके बजाय, पॉलिसीधारक से केवल कुछ इनपुट मिलने के साथ ही, ऑनलाइन फॉर्म खुद भर जाते हैं. इन इनपुट में वाहन का रजिस्ट्रेशन विवरण, चैसी नंबर, इंजन नंबर, पॉलिसीधारक का नाम और पता, प्लान का प्रकार और पॉलिसी का नॉमनी शामिल हैं. यह अलग-अलग जगहों पर एक ही जानकारी को बार-बार भरने की परेशानी से पॉलिसीधारकों को बचाता है.

 

• सुविधाजनक और तुरंत पॉलिसी

कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदना सुविधाजनक है, जिससे पॉलिसीधारकों को किसी इंश्योरेंस एजेंट से संपर्क किए बिना या इंश्योरेंस कंपनी के ब्रांच ऑफिस गए बिना कहीं से भी, कभी भी अपनी पॉलिसी खरीदने या रिन्यू करने की सुविधा मिलती है. भुगतान हो जाने के बाद, पॉलिसी तुरंत पॉलिसीधारक के इनबॉक्स में डिलीवर कर दी जाती है.

 

• इंश्योरेंस कंपनी की विश्वसनीयता चेक करने में आसानी

ऑनलाइन कार इंश्योरेंस खरीदने से इंश्योरेंस कंपनी की विश्वसनीयता चेक करना आसान हो जाता है. पॉलिसीधारक, अन्य पॉलिसीधारकों के टेस्टीमोनियल की जांच कर सकते हैं और फोरम पर जाकर पढ़ सकते हैं, जहां खरीदार अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के बारे में अपनी राय देते हैं. इंश्योरेंस कंपनियों के बारे में सही फीडबैक का एक्सेस होने से, पॉलिसीधारकों को इंश्योरेंस प्रोवाइडर चुनते समय सही निर्णय लेने में आसानी होती है.

स्कोडा कार इंश्योरेंस के इनक्लूज़न और एक्सक्लूज़न

  • पॉलिसी में शामिल

  • पॉलिसी में शामिल नहीं

थर्ड पार्टी की चोट, विकलांगता, मृत्यु.

थर्ड पार्टी की प्रॉपर्टी के नुकसान.

कार का टोटल लॉस.

प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदा से सुरक्षा.

आग, विस्फोट या चोरी से सुरक्षा.

पर्सनल एक्सीडेंट कवर (अनिवार्य; लेकिन अगर आपके पास पहले से है, तो खरीदने की ज़रूरत नहीं है).

1 of 1

मान्य कार इंश्योरेंस पॉलिसी के बिना ड्राइविंग.

मान्य ड्राइविंग लाइसेंस के बिना ड्राइविंग.

कार की सामान्य टूट-फूट और घिसाव.

कार को हुए इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल डैमेज.

नशीले पदार्थों के प्रभाव में कार चलाना.

निर्धारित भौगोलिक सीमा के बाहर हुए डैमेज या नुकसान.

कार के निर्धारित इस्तेमाल से अलग इस्तेमाल करने पर होने वाले नुकसान.

1 of 1

स्कोडा के लिए चुनी गई पॉलिसी के आधार पर इंश्योरेंस की कीमत अलग-अलग होगी. इसी प्रकार, कवरेज भी अलग-अलग होता है. 

स्कोडा के लिए कार इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रकार

सभी वाहन मालिकों के पास कानूनी आवश्यकताओं और फाइनेंशियल देयताओं का पालन करने के लिए इंश्योरेंस कवरेज होना चाहिए. स्कोडा के लिए कार इंश्योरेंस की दो कवरेज कैटेगरी हैं - थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस और कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस.

थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस

थर्ड-पार्टी प्लान, दुर्घटना या टक्कर की स्थिति में थर्ड पार्टी की देनदारियों को कवर करता है. इसमें उनके वाहन या प्रॉपर्टी को हुए नुकसान, उनको लगी चोट और यहां तक कि मृत्यु भी शामिल हो सकती है. इसलिए, आपके स्कोडा इंश्योरेंस के थर्ड पार्टी प्लान से कानूनी अनुपालन सुनिश्चित होता है. नियम के अनुसार, कम से कम थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस रखना ज़रूरी है, लेकिन इसमें आपकी अपनी कार के डैमेज शामिल नहीं किए जाते हैं.

कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस

कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी, थर्ड पार्टी लायबिलिटी से ज़्यादा कवरेज देती है. यह आपकी स्कोडा को होने वाले नुकसान को भी कवर करेगा. इस प्रकार, कम्प्रीहेंसिव प्लान लेने से आपका कवरेज थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस तक सीमित नहीं रहता है. प्राकृतिक आपदाओं, मानव-निर्मित घटनाओं, चोरी और आग के कारण होने वाले नुकसान, कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी के कवरेज के दायरे में आते हैं.

साथ ही, कम्प्रीहेंसिव प्लान में पर्सनल एक्सीडेंट कवरेज भी मिलता है. इससे आप, दुर्घटना की स्थिति में मालिक-ड्राइवर को लगी चोटों के लिए, मुआवज़ा पाने का क्लेम कर सकते हैं. हालांकि, अगर आपके पास पहले से ही पर्सनल एक्सीडेंट कवर है, तो आपको स्कोडा के लिए दोबारा फोर-व्हीलर इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने की ज़रूरत नहीं है.

स्कोडा कार इंश्योरेंस के लिए उपलब्ध ऐड-ऑन

ऐड-ऑन, अलग से वैकल्पिक पॉलिसी कवरेज हैं, जिन्हें आप अपनी कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ खरीद सकते हैं. ये कवर स्टैंडर्ड कम्प्रीहेंसिव कार कवरेज का हिस्सा नहीं हैं, बल्कि मौजूदा कवर के साथ अतिरिक्त कवर के रूप में उपलब्ध हैं. स्टैंडर्ड कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस प्लान के कवरेज का दायरा बढ़ाने में ऐड-ऑन उपयोगी होते हैं.

आप ये कुछ ऐड-ऑन खरीद सकते हैं:

स्कोडा कार इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें?

  • बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाएं.
  • अपने स्कोडा के मॉडल की जानकारी, मैन्युफैक्चर की तारीख और रजिस्ट्रेशन का शहर बताएं.
  • अपनी ज़रूरतों के हिसाब से उपयुक्त पॉलिसी चुनें.
  • इन्हें चुनने के आधार पर आपको स्कोडा इंश्योरेंस का कोटेशन प्राप्त होगा.
  • अगर आपके पास कम्प्रीहेंसिव प्लान है, तो आप ऐड-ऑन कवर शामिल कर सकते हैं और अपनी पॉलिसी के आईडीवी को बढ़ा सकते हैं या कम कर सकते हैं. आपके स्कोडा कार इंश्योरेंस की कीमतों में इन कारकों को भी शामिल किया जाएगा.
  • भुगतान होने के बाद, पॉलिसी डॉक्यूमेंट तुरंत आपको डिलीवर कर दिए जाएंगे.

स्कोडा कार इंश्योरेंस को ऑनलाइन रिन्यू करें

  • बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस की वेबसाइट पर जाएं और 'ऑनलाइन रिन्यू करें' टैब खोलें.
  • अपनी कार का रजिस्ट्रेशन नंबर और मौजूदा पॉलिसी की जानकारी दर्ज करें.
  • अगर आपने अपनी कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी पर इंश्योरेंस क्लेम नहीं किया है, तो यह ज़रूरी है कि आप ‘नो क्लेम बोनस’ के प्रतिशत को देख लें कि क्या आप इसके लिए पात्र हैं.
  • एनसीबी लाभ प्राप्त करने के बाद, आप नए कवर जोड़कर और स्कोडा कार इंश्योरेंस की कीमत बढ़ाने वाले अनावश्यक ऐड-ऑन को हटाकर पॉलिसी कवरेज को रिव्यू कर सकते हैं.
  • पॉलिसी कवरेज को रिव्यू करने के बाद, अपनी पर्सनल जानकारी के बदलाव का सत्यापन करें, नहीं तो बाद में आपको एंडोर्समेंट फाइल करना पड़ेगा.
  • स्कोडा इंश्योरेंस की कीमत जानने के लिए, ऊपर दी गई जानकारी सबमिट करें.
  • और अंत में, भुगतान करें और अपनी पॉलिसी तुंरत अपने इनबॉक्स में पाएं.

स्कोडा के लिए इंश्योरेंस क्लेम दर्ज करने का प्रोसेस

  • सबसे पहले, इंश्योरेंस कंपनी को हुए नुकसान की रिपोर्ट करें और अपना क्लेम फाइल करें.
  • आपका क्लेम रजिस्टर्ड होने के बाद, इंश्योरेंस कंपनी एक यूनीक क्लेम रजिस्ट्रेशन नंबर जारी करती है, जिसका इस्तेमाल आप अपने क्लेम को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं.
  • पॉलिसी के प्रकार के आधार पर, प्रोसेस अलग-अलग हो सकता है. कैशलेस क्लेम के लिए, आपको मरम्मत के लिए अपनी कार को किसी एक नेटवर्क गैरेज में लाना होगा. यहां किसी भी तरह की मरम्मत करने से पहले, इंश्योरेंस कंपनी के अधिकारी नुकसान की जांच करेंगे और मरम्मत को अप्रूव करेंगे.
  • रीइम्बर्समेंट क्लेम में ऐसी कोई आवश्यकता नहीं है और आप नज़दीकी सर्विस गैरेज में अपने वाहन की मरम्मत करा सकते हैं. इस मामले में, मरम्मत के लिए नेटवर्क गैरेज जाने की आवश्यकता नहीं है.
  • कैशलेस क्लेम के लिए, सर्विस गैरेज आपके इंश्योरर के साथ मरम्मत का आवश्यक विवरण शेयर करेगा, जबकि इन्डेम्निटी क्लेम के लिए, इंश्योरर को क्लेम के समय भरपाई का भुगतान करना होगा.
  • क्लेम के आधार पर, इंश्योरर अपने हिस्से तक क्लेम को अप्रूव करता है और बाकी लागत आप वहन करेंगे.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या कार इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है?

हां, भारत में हर कार के लिए कार इंश्योरेंस अनिवार्य है. मोटर वाहन अधिनियम 1988 ने इसे अनिवार्य बना दिया है कि भारतीय सड़कों पर चलाई जाने वाली हर कार के पास कम से कम थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस होना चाहिए. पॉलिसी न होने से आपको अधिकारियों द्वारा दंडित किया जा सकता है.

रोडसाइड असिस्टेंस के तहत कौन सी सेवाएं प्रदान की जाती हैं?

एमरजेंसी रोडसाइड असिस्टेंस के तहत आप जिन सर्विसेज़ का लाभ उठा सकते हैं, वे हैं टायर रीफिलिंग/रिप्लेसमेंट, फ्यूल रीफिलिंग, बैटरी चार्ज और नज़दीकी गैरेज में फ्री टोइंग.

अपना प्रीमियम कैसे कम करें?

अनावश्यक ऐड-ऑन हटाना, अपनी कार में सुरक्षा डिवाइस लगवाना, और मामूली डैमेज के लिए क्लेम नहीं करना ऐसे कुछ तरीके हैं, जिनसे आप अपना इंश्योरेंस प्रीमियम घटा सकते हैं.

इंश्योरेंस की कीमत को कौन से कारक प्रभावित करते हैं?

आपकी कार के फ्यूल का प्रकार, इसकी क्यूबिक क्षमता, आपके निवास का क्षेत्र और आपके ड्राइविंग रिकॉर्ड कुछ कारक हैं, जो आपकी पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम की कीमत को प्रभावित करते हैं.

क्या थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस ओन डैमेज को कवर करता है?

थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस केवल थर्ड-पार्टी के डैमेज और चोटों/मृत्यु को कवर करता है, ओन डैमेज को नहीं. 

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है

हमसे चैट करें