Loader
Loader

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद.

किसी भी सहायता के लिए, कृपया 1800-209-0144 पर कॉल करें

कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर

जो आपको पसंद हैं, हम उनका ख्याल रखते हैं
Car Insurance Online Policy

आइए शुरू करें

कृपया नाम लिखें
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
/motor-insurance/car-insurance-online/buy-online.html
कीमत जानें
कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें

आपके लिए इसमें क्या है?

मौके पर दावा अदायगी 

24x7 स्पॉट रोड असिस्टेंस

थर्ड पार्टी को हुई क्षति और चोट के लिए आपकी देयता को शामिल करते है

बजाज आलियांज़ कार इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर के लाभ

अगर आप अपने शिड्यूल पर नियंत्रण रखना चाहते हैं, तो आज के समय में एक कार निश्चित रूप से एक आवश्यकता है. आप अपने दिन का एक अच्छा-खासा हिस्सा इसमें बिताएंगे और आपको यह एक दूसरे घर की तरह ही लगेगी. 

जिस तरह से अच्छी कार में इन्वेस्ट करना आवश्यक है, उसी तरह से एक कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी लेना भी आवश्यक है. यह न केवल आपको और आपकी कार को सड़क दुर्घटनाओं और अन्य किसी प्रकार के एक्सीडेंट से सुरक्षित रखती है, बल्कि यह एक वैधानिक आवश्यकता भी है.

हम जानते हैं कि कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने का महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए बहुत से कारकों पर विचार करने की आवश्यकता होती है और इस कारण से आप थोड़ा भ्रमित हो सकते हैं. हालांकि, पॉलिसी द्वारा प्रदान किए जाने वाले कवरेज के अलावा, प्रीमियम इन कारकों में सबसे महत्वपूर्ण है.

हमारा कार इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर सभी महत्वपूर्ण कारकों पर विचार करते हुए आपको प्रीमियम की राशि का अनुमान देता है. 

The very reason behind the existence of our Car Insurance Premium Calculator is to help you take control of your इंश्योरेंस प्रीमियम. हमने कैलकुलेटर कुछ इस तरह से बनाया है कि कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय आप बहुत ही आसानी से उपयुक्त निर्णय ले सकें. कैलकुलेटर के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

✓ आपको प्रीमियम राशि का तुरंत अनुमान देता है

✓ आपको जानकारी देता है कि कवरेज बदलने और अन्य वेरिएबल के कारण आपका प्रीमियम किस प्रकार से प्रभावित होता है

✓ आपको खरीद के समय आवश्यक सभी डॉक्यूमेंट की जानकारी देता है

✓ आपको जल्दबाजी में कोई प्लान नहीं चुनना पड़ता है

✓ और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रीमियम का आकलन करने के लिए आपको मैनुअल रूप से कोई गणना नहीं करनी पड़ती है.

कार इंश्योरेंस के प्रीमियम को प्रभावित करने वाले कारक कौन से हैं?

अपने कार इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर से सही आउटपुट प्राप्त करने के लिए, आपको यह समझना होगा कि भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम की राशि का निर्धारण कौन से कारक करते हैं और हमने यहां आपके लिए कुछ सबसे महत्वपूर्ण वेरिएबल शॉर्टलिस्ट किए हैं. ये हैं:

  • कार का प्रकार

    यह सबसे बुनियादी कारकों में से एक है जो कार इंश्योरेंस का प्रीमियम निर्धारित करने में भूमिका निभाता है. 

    ✓      कार का मेक

    यहां पर नियम बहुत ही सरल है; वाहन जितना सुरक्षित होगा, जोखिम उतना ही कम होगा साथ ही प्रीमियम भी उतना ही कम होगा.

    आसान है ना?

    उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप एक ऐसी कार चुनते हैं जिसमें बेहतरीन लॉकिंग फीचर्स है इसलिए इसका लॉक तोड़ पाना बहुत मुश्किल है. इसमें अपने आप ही चोरी होने का जोखिम कम हो जाता है. हालांकि, स्पोर्ट्स कार के मामले में, स्पीड ड्राइविंग और दुर्घटनाओं के कारण पैदा हो सकने वाले जोखिमों सहित, अपेक्षाकृत अधिक जोखिम होते हैं.

    ✓      कार में कोई संशोधन

    आपकी कार में किए गए किसी भी संशोधन से आपके प्रीमियम की राशि प्रभावित हो सकती है. उदाहरण के लिए, अगर आपकी कार में शुरू में मैनुअल ट्रांसमिशन फिट किया गया है और अब आप ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन चाहते हैं, तो इससे प्रीमियम पर प्रभाव पड़ेगा.

    ✓      फ्यूल का प्रकार

    जबकि आप बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी के कारण पेट्रोल का विकल्प चुन सकते हैं, वहीं डीजल लंबी अवधि में आपकी कार की परफॉर्मेंस में सुधार कर सकता है. आप कार में कौन सा फ्यूल डालते हैं, यह भी आपके प्रीमियम को प्रभावित करता है.

     

  • कार की इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी)

    Simply put, refers to the इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू your car would fetch currently in the market. It is also the maximum amount that you could claim, should there be theft or damages caused to the car. It is arrived at with the following simple calculation:

    आईडीवी = एक्स शोरूम कीमत + फिटिंग्स की कीमत (यदि कोई हो तो) – डेप्रिशिएशन के कारण घटाए जानी वाली कीमत

    इसलिए, आपको ऐसा लग सकता है कि आईडीवी अधिक होने से प्रीमियम भी अधिक हो जाएगा. हालांकि यह सच है, लेकिन यह भी याद रखें कि कम आईडीवी का मतलब कवरेज से समझौता करना भी है. आपकी कार की मार्केट वैल्यू के लगभग बराबर आईडीवी आपके लिए आदर्श होती है. साथ ही, जैसे-जैसे कार पुरानी होती जाएगी, आईडीवी कम होती जाएगी.

  • नो क्लेम बोनस (एनसीबी)

    In short, a नो क्लेम बोनस (NCB) is a token for you having been a responsible driver the entire year. You become eligible for this bonus for every year that rolls by, which is free of any claim. With the option of NCB, you could be saving up to as much as 50% on Own Damage premiums (fixed according to the IDV). 

  • वालन्टरी एक्सेस

    क्या कुछ समझ नहीं आ रहा? मूल रूप से, स्वैच्छिक अतिरिक्त क्लेम का वह हिस्सा होता है जिसका भुगतान आपको अपनी जेब से करना होता है और इसका भुगतान हो जाने के बाद इंश्योरेंस प्रदाता क्लेम सेटलमेंट करता है (क्लेम की स्थिति में). इसलिए, स्वैच्छिक अतिरिक्त अधिक होने पर, प्रीमियम कम हो जाता है. 

  • ऐड-ऑन कवर

    ऐड-ऑन कवर प्रीमियम को बढ़ा सकते हैं, लेकिन उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों के कारण क्लेम करते समय वे आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

    कुछ अधिक उपयोगी ऐड-ऑन कवर में ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर (डेप्रिसिएशन की फैक्टरिंग के बिना कम्प्रीहेंसिव कवरेज प्रदान करता है), ऑन-रोड असिस्टेंस कवर (अगर आपकी कार बीच रास्ते में कहीं खराब हो जाए) और इंजन प्रोटेक्शन कवर सहित अन्य कुछ कवर शामिल हैं.

  • चुनी गई छूट

    अगर आप किसी मान्य ऑटोमोबाइल एजेंसी के साथ रजिस्टर्ड हैं, जैसे कि ऑटोमोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया, तो आपको कुछ फायदा हो सकता है. कुछ-कुछ कार इंश्योरेंस कंपनियां offer additional discounts on your Own Damage premium with such a membership.

    इसके अलावा, ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) द्वारा अप्रूव किए गए एंटी-थेफ्ट उपकरण और डिवाइस लगी होने पर आप लागू प्रीमियम पर 2.5% तक की छूट प्राप्त कर सकते हैं.

  • भौगोलिक लोकेशन

    आमतौर पर, भारत के शहरी क्षेत्रों में ट्रैफिक की समस्या बहुत गंभीर है और उप-शहरी क्षेत्रों के मुकाबले यह काफी अधिक है. अधिक ट्रैफिक दुर्घटनाओं की संभावनाओं को बढ़ाता है. इसलिए, अगर आप अक्सर शहरी सीमा के भीतर ही अपना वाहन काम में लेते हैं तो आपको अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है.

    मान लें कि आप दिल्ली के निवासी हैं (या किसी अन्य शहर के जो आईआरडीए के अनुसार जोन-ए में आता है), और रांची में रहने वाला आपका एक दोस्त आपको बताता है कि उसी कार के लिए वह काफी कम प्रीमियम का भुगतान कर रहा है, तो यह न सोचें कि आपके साथ धोखा हुआ है. कभी-कभार, लोकेशन का भी महत्व होता है.

कौन सी जानकारियों की आवश्यकता होगी?

हमारे कार इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर से आपको मिलने वाले आउटपुट आपके द्वारा एंटर किए गए इनपुट पर निर्भर करता है. उदाहरण के लिए, अगर आपको अपने प्लान को रिन्यू करने की लागत के बारे में जानना है, तो यह बहुत से कारकों पर निर्भर करती है.

 

✓ यूज़्ड कार के लिए

अगर आप ऐसी कार के लिए प्रीमियम की गणना करना चाहते हैं जिसका आप कुछ समय से इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको निम्नलिखित विवरण देने होंगे:

    ● कार का प्रकार

    ● फ्यूल का प्रकार

    ● कार इंश्योरेंस प्लान का विवरण

    ● रजिस्ट्रेशन नंबर

    ● स्वामित्व में बदलाव का विवरण, अगर कोई हो तो

    ● क्लेम का पिछला इतिहास (पिछले वर्षों में किए गए क्लेम)

 

✓ नई कार के लिए

अगर आप नई कार के लिए प्रीमियम की गणना करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित विवरण देने होंगे:

● निर्माता का नाम

● कार का मॉडल

● कार रजिस्ट्रेशन की स्थिति

● निर्माण का वर्ष

● आपका पर्सनल विवरण (कार के मालिक का विवरण)

 

 

लेखक: बजाज आलियांज़ - अपडेट: 25thअप्रैल2024

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है