रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद.

किसी भी सहायता के लिए, कृपया 1800-209-0144 पर कॉल करें

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा कार इंश्योरेंस खरीदें/रिन्यू करें

Ertiga Car Insurance

कार इंश्योरेंस की कीमत के लिए विवरण प्रदान करें

कृपया नाम लिखें
कृपया मोबाइल नंबर लिखें
कृपया मान्य ईमेल आईडी दर्ज करें

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा कार इंश्योरेंस खरीदें/रिन्यू करें

अगर आप चाहते हैं कि आपका परिवार एक साथ यात्रा करे या कहीं छुट्टियां बिताने जाए, तो मारुति सुज़ुकी अर्टिगा आपके लिए सबसे फिट होने वाली कारों में से एक है. भारत में, इस 7-सीटर कार को कंपनी ने 2012 में लॉन्च किया था, और तब से मार्केट में यह एक लोकप्रिय विकल्प के तौर पर बनी हुई है.

 

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा की विशेषताएं

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा एक 5-डोर हैचबैक है, जो भारत में उपलब्ध है. इसमें कुछ खास फीचर्स निम्न हैं:

यहां कुछ ऐड-ऑन दिए गए हैं, जिन्हें आप ले सकते हैं:

  • पीछे की ओर रिक्लाइनर सीटों के साथ फ्लेक्सी-सीटिंग
  • सुज़ुकी कनेक्ट के साथ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी
  • क्वाड एयरबैग
  • Roof-mounted AC in the second row
  • प्लश डुअल-टोन इंटीरियर
  • मेटालिक टीकवुड फिनिश के साथ स्कल्प्टेड डैशबोर्ड

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा में के-सीरीज़ इंजन और प्रोजेक्टर हेडलैम्प की विशेषताएं हैं. यह कार, परिवार और दोस्तों के साथ लंबी या छोटी दूरी की यात्रा के लिए उपयुक्त हो सकती है.

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के फायदे

भारत में, सड़क पर चलने वाली सभी कारों के लिए कम से कम थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस कवरेज की ज़रूरत पड़ती है. हालांकि, कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी का विकल्प चुनने से आपको कई तरह के कवरेज मिलते हैं, जिनसे आपको अतिरिक्त सुरक्षा मिल सकती है.

आइए, आपकी मारुति सुज़ुकी अर्टिगा के लिए फोर-व्हीलर इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के कुछ लाभों के बारे में जानें:

 

तेज़ और आसान एक्सेस

कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदकर, आप अपनी पॉलिसी को आसानी से और तेज़ी से एक्सेस कर सकते हैं. कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने का प्रोसेस बहुत ही आसान है. आप ऑनलाइन कैलकुलेटर की मदद से अपने मारुति सुज़ुकी अर्टिगा की इंश्योरेंस की कीमत का पता लगा सकते हैं. ऐसा करने के बाद, आप अपनी पॉलिसी खरीदने का प्रोसेस शुरू कर सकते हैं और कुछ ही क्लिक में इसे पूरा कर सकते हैं, बशर्ते आपके पास सभी सही डॉक्यूमेंट होने चाहिए. अपनी पॉलिसी खरीदने के बाद, आपको अपनी पॉलिसी के डॉक्यूमेंट का तुरंत एक्सेस मिलेगा.

 

सुविधाजनक

आप थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस खरीद रहे हों या कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी, ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदना आसान हो सकता है. इंटरनेट कनेक्शन की मदद से, इंश्योरेंस प्रोवाइडर के ऑफिस में गए बिना ही, आप कहीं से भी इंश्योरेंस खरीदने का प्रोसेस शुरू कर सकते हैं और पूरा कर सकते हैं. फोर-व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑनलाइन रिन्यू करना सुविधाजनक हो सकता है, क्योंकि इन पॉलिसी के लिए नियमित रूप से रिन्यूअल की आवश्यकता होती है.

 

आसान रिन्यूअल

चाहे आपके पास थर्ड पार्टी पॉलिसी हो या कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी हो, आपको वाहन की पॉलिसी को नियमित रूप से रिन्यू कराना पड़ता है. पॉलिसी को ऑनलाइन रिन्यू करना प्रोसेस को आसान बना सकता है, क्योंकि इसे बार-बार कराने की ज़रूरत पड़ती है.

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा के लिए कार इंश्योरेंस - इनक्लूज़न और एक्सक्लूज़न

  • पॉलिसी में शामिल

  • पॉलिसी में शामिल नहीं

थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कवर

ओन डैमेज कवर

कोई अन्य कवरेज, जो आप कम्प्रीहेंसिव प्लान के तहत चुन सकते हैं

पर्सनल एक्सीडेंट कवर

1 of 1

ड्राइवर के पास मान्य ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर होने वाली दुर्घटनाएं

ड्राइवर के शराब या नशीली दवाओं के प्रभाव में होने पर होने वाली दुर्घटनाएं

युद्ध की स्थितियों या परमाणु विकिरण के कारण कार को हुआ नुकसान

कार की आयु बढ़ने के दौरान होने वाले नुकसान या टूट-फूट

पॉलिसी द्वारा कवर की गई भौगोलिक क्षेत्र के बाहर होने वाली दुर्घटनाएं

1 of 1

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा के लिए उपलब्ध कार इंश्योरेंस के प्रकार

आपकी मारुति सुज़ुकी अर्टिगा कार के लिए कार इंश्योरेंस खरीदने के दो विकल्प उपलब्ध हैं:

थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कवरेज

कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कवरेज

दोनों में से, कम्प्रीहेंसिव कवरेज में आपको ज़्यादा कवरेज मिलने की संभावना है. कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी में आपको क्या-क्या कवरेज मिलते हैं, इसके लिए आप कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी की डीटेल्स चेक कर सकते हैं. ध्यान रखें कि कम्प्रीहेंसिव प्लान, थर्ड पार्टी कवरेज से ज़्यादा महंगा हो सकता है, इसलिए कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग करके अर्टिगा इंश्योरेंस की कीमतें चेक करना न भूलें.

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा कार इंश्योरेंस के लिए ऐड-ऑन

ऐड-ऑन ऐसे फीचर्स हैं, जो आपकी पॉलिसी के दायरे को बढ़ाते हैं, लेकिन ध्यान दें कि वे आपकी मारुति सुज़ुकी अर्टिगा की इंश्योरेंस की कीमत को बढ़ा सकते हैं. इसलिए, आप अपने बजट के अनुसार उपयोगी ऐड-ऑन ही चुनें, ताकि आप अपने इंश्योरेंस की कीमत को अपने बजट में रख सकें.

यहां कुछ ऐड-ऑन दिए गए हैं, जिन्हें आप ले सकते हैं:

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा कार इंश्योरेंस कैसे खरीदें?

अगर आप अपने मारुति सुज़ुकी अर्टिगा के लिए ऑनलाइन कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद रहे हैं, तो पहले कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग करें. यह टूल, मारुति सुज़ुकी अर्टिगा की इंश्योरेंस की कीमत पहले से निर्धारित करने में मदद कर सकता है, ताकि आप कीमत का अंदाज़ा लगा सकें. इस जानकारी के बाद, आप ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए आगे बढ़ सकते हैं.

पॉलिसी खरीदने के लिए, आप इंश्योरेंस प्रोवाइ़डर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं या उनके मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं. प्रोसेस शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक डॉक्यूमेंट हों, जैसे अपनी कार का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, आपका पहचान विवरण आदि.

इसके बाद, वेबसाइट या ऐप पर दिए गए चरणों का पालन करें. आपको उपलब्ध पेमेंट विकल्पों में से किसी एक का उपयोग करके ऑनलाइन पेमेंट करना होगा.

आपके द्वारा चुने गए ऐड-ऑन के आधार पर, आपकी अर्टिगा कार इंश्योरेंस की कीमत अलग-अलग हो सकती है.

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा इंश्योरेंस रिन्यू करें

अपने कार इंश्योरेंस को रिन्यू करते समय भी, मारुति सुज़ुकी अर्टिगा की इंश्योरेंस की कीमत को ऑनलाइन चेक करने की सलाह दी जाती है. जानकारी पाने के बाद, आप रिन्यूअल प्रोसेस के लिए आगे बढ़ सकते हैं. आपकी वाहन के इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑनलाइन रिन्यू करना एक तेज़ और सुविधाजनक प्रोसेस हो सकता है. ऑनलाइन रिन्यू करने के चरण इस प्रकार हैं:

  • अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाएं और फिर 'रिन्यूअल करें' सेक्शन पर जाएं.
  • ज़रूरी जानकारी दर्ज करें, जैसे कि अपना पॉलिसी नंबर और समाप्ति तिथि और रिन्यूअल प्रोसेस पूरा करने के लिए बताए गए चरणों का पालन करें.
  • पॉलिसी डीटेल्स और प्रीमियम राशि चेक करें और कन्फर्म करें.
  • नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड या डिजिटल वॉलेट जैसे उपलब्ध पेमेंट विकल्पों में से किसी का उपयोग करके ऑनलाइन पेमेंट करें.
  • पेमेंट का प्रोसेस होने के बाद, आपको ईमेल या एसएमएस के ज़रिए रिन्यू की गई पॉलिसी का कन्फर्मेशन प्राप्त होगा.

समाप्ति तिथि से कुछ दिन पहले पॉलिसी को रिन्यू करने की सलाह दी जाती है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके कवरेज में कोई गैप न हो. इसके अलावा, पॉलिसी को रिन्यू करते समय अपनी पिछले पॉलिसी के डीटेल्स तैयार रखें, क्योंकि आसान रिन्यूअल प्रोसेस के लिए इनकी आवश्यकता हो सकती है.

क्लेम प्रोसीज़र

आप व्यक्तिगत रूप से (इंश्योरेंस प्रोवाइडर के ऑफिस जाकर), कॉल के माध्यम से, ऑनलाइन या एजेंट से संपर्क करके क्लेम कर सकते हैं. आमतौर पर, ऑनलाइन या कॉल के माध्यम से क्लेम करना आसान होता है और इसमें कम समय लगता है.

कार इंश्योरेंस के लिए, क्लेम करते समय फॉलो करने के सामान्य चरण इस प्रकार हैं:

  • जल्दी से जल्दी घटना के बारे में अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर को सूचित करें. आप कस्टमर केयर हेल्पलाइन पर कॉल करके उन्हें सूचित कर सकते हैं या उनकी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के ज़रिए भी ऐसा किया जा सकता है.
  • अपना पॉलिसी नंबर, वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर, घटना की तिथि और समय, लोकेशन और घटना का संक्षिप्त विवरण जैसी आवश्यक जानकारी दें.
  • अगर इस घटना में थर्ड पार्टी शामिल है, जैसे किसी और का वाहन या प्रॉपर्टी, तो पुलिस को सूचित करें और फर्स्ट इन्फॉर्मेशन रिपोर्ट (एफआईआर) फाइल करें.
  • क्षतिग्रस्त वाहन की फोटो और अन्य संबंधित जानकारी जमा करें, जो आपको क्लेम करने में काम आ सकते हैं.
  • अगर आवश्यक हो, तो इंश्योरेंस प्रोवाइडर नुकसान का निरीक्षण करने और क्लेम राशि का आकलन करने के लिए सर्वेयर की व्यवस्था करेगा.
  • क्लेम अप्रूव होने के बाद, इंश्योरेंस प्रोवाइडर या तो आपके खर्चों को रीइम्बर्स करेगा या क्षतिग्रस्त पार्ट्स की मरम्मत या रिप्लेसमेंट की व्यवस्था करेगा.

क्लेम करने से पहले, अर्टिगा कार इंश्योरेंस पॉलिसी और क्लेम प्रोसेस के नियम और शर्तों को पढ़ना और समझना महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, क्लेम करते समय पॉलिसी डॉक्यूमेंट, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस और एफआईआर की एक कॉपी जैसे सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट रखना न भूलें.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

थर्ड-पार्टी देयता और कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस के बीच क्या अंतर है?

थर्ड पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस, आपके वाहन के कारण थर्ड पार्टी यानी किसी और के नुकसान या चोटों को कवर करता है, जबकि कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस आपके वाहन के साथ-साथ थर्ड पार्टी को होने वाले नुकसान या चोटों को भी कवर करता है.

कार इंश्योरेंस की कीमत को कौन से कारक प्रभावित करते हैं?

वाहन की आयु और निर्माण, पॉलिसीधारक का ड्राइविंग रिकॉर्ड, वाहन की लोकेशन और चुने गए कवरेज विकल्प कुछ कारक हैं, जो कार इंश्योरेंस की कीमत को प्रभावित करते हैं.

क्या कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदा जा सकता है?

हां, अधिकांश इंश्योरेंस प्रोवाइडर अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के ज़रिए ऑनलाइन कार इंश्योरेंस खरीदने का विकल्प प्रदान करते हैं.

क्या अपने कार इंश्योरेंस को किसी अन्य वाहन के लिए ट्रांसफर किया जा सकता है?

हां, आप अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर से संपर्क करके और आवश्यक डॉक्यूमेंट प्रदान करके अपनी कार इंश्योरेंस पॉलिसी को किसी अन्य वाहन के लिए ट्रांसफर कर सकते हैं.

अगर मेरे साथ कोई दुर्घटना हुई और क्लेम करने की आवश्यकता है, तो मुझे क्या करना चाहिए?

तुरंत अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर को सूचित करें और उन्हें दुर्घटना की लोकेशन, इसमें शामिल पक्षों के नाम और संपर्क की जानकारी और संबंधित फोटो या डॉक्यूमेंट सहित सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करें.

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है