रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
safe and comfortable traveling with a baby in the car
24 मार्च, 2023

कार में बच्चे के साथ सुरक्षित और आरामदायक यात्रा: टिप्स और ट्रिक्स

शिशु खुशियों का भंडार होते हैं और जहां भी होते हैं वहां का माहौल खुशियों से भर जाता है. शिशुओं के साथ लोग कुछ समय के लिए अपने सारे तनाव भूल जाते हैं. अगर आप हाल ही में माता-पिता बने हैं, तो ज़ाहिर है कि आप भी बहुत अधिक खुश होंगे. आप थोड़ी दूर रहने वाले अपने किसी रिश्तेदार के यहां पहली बार शिशु के साथ कार की यात्रा पर जा रहे हैं. आपको लग सकता है कि यह यात्रा आसान होगी. सच यह है कि अगर आप शिशु के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो आपको केवल माता-पिता होने के नाते ही नहीं, बल्कि एक कार मालिक होने के नाते भी कुछ सावधानियां बरतनी होंगी. उनमें से कुछ सावधानियां बेहद आसान हैं, जैसे खरीदना कार इंश्योरेंस ऑनलाइन. आइए उन अन्य सावधानियों पर नज़र डालें जिन्हें आप शिशु के साथ ड्राइविंग के दौरान बरत सकते हैं.

कार में शिशु के होने पर बरती जाने वाली सावधानियां

ये सुझाव आपके शिशु की पहली कार यात्रा को आनंदमय बनाने और आपकी परेशानियों को घटाने में आपकी मदद करेंगे:
  1. अपनी कार में बेबी सीट लगवाएं

आपने कई फिल्मों और कार्यक्रमों में देखा होगा कि पीछे वाली सीट पर शिशुओं की अपनी अलग सीट होती है. आप ऑनलाइन या अपने आस-पास की किसी दुकान से बेबी सीट खरीद सकते हैं. सीट खरीदने के बाद आप या तो निर्देशों की मदद से उसे खुद फिट कर सकते हैं. या फिर किसी गराज में जाकर उसे किसी प्रोफेशनल से फिट करवा सकते हैं. यह सीट कार की सवारी के दौरान बच्चे को आराम से बैठने में मदद देती है. याद रखें, इस सीट को पिछली सीट के बीचोबीच फिट करें, न कि विंडो के पास. 
  1. कार की सर्विस नियमित रूप से करवाएं

आपकी कार ठीक से चलती रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर उसकी सर्विस करवाना एक कार मालिक होने के नाते आपकी ज़िम्मेदारी है. अगर आप अक्सर अपने शिशु के साथ यात्रा करेंगे, तो यह ज़रूरी है कि आप हर लंबी यात्रा से पहले कार चेक करा लें. इंजन ऑयल, ब्रेक ऑयल और ब्रेक चेक कराएं. चेक करें कि गियरबॉक्स ठीक से काम कर रहा है कि नहीं. हर समय टायर्स में सही प्रैशर बनाए रखें. आपका कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस से आपको एमरजेंसी रोडसाइड असिस्टेंस मिलती है. लेकिन कार की मेंटेनेंस कराते रहने से आपको ऐसी परेशानियों से बचने में मदद मिलेगी. *
  1. सारे ज़रूरी सामान पैक करें

हम बड़े जब किसी लंबी यात्रा पर जाते हैं तो पानी और भोजन को छोड़कर हमारी अन्य कोई खास ज़रूरतें नहीं होती हैं. पर शिशुओं के मामले में ऐसा नहीं है. संभव है कि आपका शिशु एक ही जगह टिककर लगातार न बैठ पाए. उसके पसंदीदा खिलौने साथ रखने से उसे व्यस्त रखने में मदद मिलेगी. संभव है कि आपको उसके डायपर बार-बार बदलने पड़ें. सुनिश्चित करें कि आप ऐसी स्थितियों के लिए पर्याप्त डायपर, वाइप्स और अतिरिक्त कपड़े साथ ले जाएं. साथ ही, किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए उसका भोजन और दवाएं भी साथ ले जाएं.
  1. जल्दी निकलने की कोशिश करें

अगर आपकी मंज़िल सड़क के ज़रिए लगभग 3-4 घंटे दूर है तो जल्दी निकलने में ही समझदारी है. हैवी ट्रैफिक में ड्राइविंग न केवल आपको बल्कि आपके शिशु को भी परेशान कर सकती है. ट्रैफिक में काफी हो-हल्ला और शोर-गुल होता है जिससे शिशु लगातार परेशान हो सकता है. इससे आपको भी असुविधा हो सकती है. इससे आप अपनी एकाग्रता खोकर किसी थर्ड-पार्टी वाहन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
  1. ऐसी सड़कें चुनें जो अच्छी स्थिति में हों

किसी दूसरे शहर जाने का मतलब है खराब हालत वाली सड़कों पर ड्राइविंग की मज़बूरी. इससे न केवल कार में टूट-फूट होती है, बल्कि शिशु की यात्रा भी असुविधाजनक हो जाती है. आप जिस रूट पर जाना चाह रहे हैं उसे यात्रा से पहले चेक कर लें. दूर-दराज की जगहों से गुज़रने वाले रूट न पकड़ें, क्योंकि संभव है कि वहां की सड़कें खराब हालत में हों. साथ ही, ऐसी सड़कें चुनें जहां से दुकानें और क्लिनिक जैसी ज़रूरी सुविधाएं अधिक दूर न हों.

कुछ अतिरिक्त सुझाव

ऊपर बताए गए सुझावों के साथ-साथ आप ये सुझाव भी अपना सकते हैं:
  1. सुनिश्चित करें कि शिशु की देखभाल के लिए उसकी बगल में कोई बैठा हो. जैसे आपकी पत्नी/आपके पति, आपके माता-पिता या कोई आया.
  2. अपनी कार पर ऐसे स्टिकर लगाएं जिन पर लिखा होता है कि कार में शिशु है. इससे सुनिश्चित होगा कि आस-पास ड्राइव कर रहे लोग अधिक सावधानी बरतें.
  3. एयर कंडीशनर को सुखद तापमान पर सेट करें.
  4. अगर आपके शिशु की तबीयत ठीक न लगे तो कार साइड में रोककर उसकी स्थिति चेक करें. ज़रूरी हो तो मेडिकल सहायता के लिए कॉल करें.

संक्षेप में

इन सावधानियों के साथ, आपके शिशु की कार यात्रा यादगार बन सकती है. लंबी यात्राओं के दौरान अपनी और अपने प्रियजनों की अधिकतम सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कार इंश्योरेंस खरीदें. अगर आप इंश्योरेंस खरीदने जा रहे हैं, तो पॉलिसी खरीदने से पहले ऑनलाइन कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग करें. आपके चुनने के लिए अलग-अलग प्लान हैं, लेकिन अपनी आवश्यकताओं के आधार पर अपने लिए सही पॉलिसी चुनें. यह हो सकता है थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस. * * मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं