रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Is 3rd Party Insurance Enough For Bike?
31 मार्च, 2021

क्या थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस पर्याप्त है?? यहां जानें

आपको पता ही है कि अगर आप नई बाइक खरीदते हैं, तो आपके लिए इंश्योरेंस आवश्यक है. इसके साथ ही, आपका यह जानना भी आवश्यक है कि आप जिस इंश्योरेंस का विकल्प चुन रहे हैं, वह आपके लिए काफी है या नहीं. आप अपनी बाइक के लिए दो प्रकार के इंश्योरेंस खरीद सकते हैं, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपके लिए इनमें से कौन सा इंश्योरेंस बेहतर है. अगर आप अपनी बाइक के लिए 3rd पार्टी इंश्योरेंस का विकल्प चुन रहे हैं, तो समय आ गया है कि आप इसके बारे में अच्छे से जान लें. इस आर्टिकल में, हम आपको यह समझने में मदद करेंगे कि बाइक के लिए 3rd पार्टी इंश्योरेंस क्या है और क्या यह आपकी सुरक्षा के लिए काफी है.

क्या बाइक के लिए 3rd पार्टी इंश्योरेंस काफी है?

इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप बाइक इंश्योरेन्स ऑनलाइन खरीदते हैं या ऑफलाइन; आपको कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलता है. इंश्योरेंस की बुनियादी विशेषताएं दोनों में एक जैसी ही होती हैं. इससे पहले कि अपने मुख्य सवाल के बारे में जानें, आइए, उससे पहले समझते हैं कि थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस कवर क्या होता है.

बाइक के लिए 3rd पार्टी इंश्योरेंस क्या है?

थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस एक ऐसा इंश्योरेंस कवर है, जो दुर्घटना में किसी थर्ड पार्टी की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने पर होने वाले किसी भी प्रकार के फाइनेंशियल नुकसान से आपको बचाता है. हां, इसका यही सबसे अच्छा लाभ है. इसके अलावा, अगर किसी थर्ड पार्टी को दुर्घटना में चोट लग जाती है, तो उसके इलाज में आने वाले खर्च को पॉलिसी में कवर किया जाएगा. यह थर्ड पार्टी कोई भी अन्य ड्राइवर या सड़क पर चलने वाला कोई भी व्यक्ति हो सकता है. अगर हम अपनी सुरक्षा के बारे में बात करें, तो,
  • थर्ड पार्टी कवर में आपको लगी चोट को कवर नहीं किया जाता है.
  • इसके अलावा, अगर पॉलिसी की भौगोलिक सीमा से बाहर या युद्ध के कारण कोई नुकसान होता है, तो थर्ड पार्टी कवर उसके लिए कोई क्षतिपूर्ति प्रदान नहीं करता है.
इसलिए, सुरक्षित होने का सबसे अच्छा तरीका है थर्ड पार्टी कवर खरीदें और इसमें पीए कवर जोड़ें. पीए कवर से आपकी बाइक की नहीं, बल्कि आपकी सुरक्षा सुनिश्चित होती है. पीए कवर की शर्तों के अनुसार, अगर आप दुर्घटना में गंभीर चोट के चलते कोई अंग या आंख खो देते हैं, तो आपको पॉलिसी की शर्तों के अनुसार क्षतिपूर्ति मिलेगी. भगवान न करे, अगर आपकी किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो आपके नॉमिनी को रु. 15 लाख की फाइनेंशियल सहायता मिलेगी.

क्या थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम अधिक होता है?

नहीं, कम्प्रीहेंसिव कवर के मुकाबले थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस कवर का इंश्योरेंस प्रीमियम अधिक नहीं होता है. अगर आपके पास अधिक इंजन क्षमता वाली बाइक है, तो यह अधिक हो सकता है. बाइक की इंजन क्षमता (सीसी) पर इंश्योरेंस प्रीमियम काफी हद तक बाइक की इंजन क्षमता (सीसी) पर निर्भर करता है.

क्या थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस काफी है?

अगर आप नई बाइक खरीद रहे हैं, तो थर्ड पार्टी कवर के बजाय फर्स्ट-पार्टी इंश्योरेंस कवर के साथ अपनी बाइक को सुरक्षित करना सबसे अच्छा है. क्यों? इससे अगर किसी भी वजह से, आपकी बाइक को नुकसान पहुंचता है, तो आप क्लेम कर सकते हैं और अपनी जेब से कुछ भी खर्च किए बिना अपनी बाइक की रिपेयर करा सकते हैं. वहीं दूसरी तरफ, अगर आपकी बाइक पांच वर्ष से पुरानी है, तो थर्ड पार्टी कवर का विकल्प चुनना सबसे अच्छा है. बाइक की आईडीवी पहले 4-5 वर्षों के बाद 50% तक कम हो जाती है.

थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस कवर कैसे खरीदें?

आप थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस को ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से खरीद सकते हैं. मौजूदा समय में, ऐसे इंश्योरर से ऑनलाइन पॉलिसी खरीदना बेहतर है, जो डिजिटल रूप में उपलब्ध हैं. वे आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी पर बड़ी बचत करने में आपकी मदद कर सकते हैं. आपको बस इंश्योरर की वेबसाइट पर जाना है, इंश्योरेंस पॉलिसी चुननी है और जानकारी दर्ज करने और भुगतान करने के प्रोसेस से गुज़रना है. अब आप अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट्स के साथ सड़क पर उतरने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. अब, सवाल है कि क्या बाइक के लिए 3rd पार्टी इंश्योरेंस काफी है? यह इस पर निर्भर करता है कि आपकी बाइक नई है या पुरानी है!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी में पीछे बैठने वाले व्यक्ति को कवर किया जाता है?
हां, सभी थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में, बाइक चलाने वाले व्यक्ति के पीछे बैठने वाले व्यक्ति को भी 3rd पार्टी इंश्योरेंस कवर के तहत कवर किया जाता है.
  1. क्या आपकी बाइक के लिए लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदना अनिवार्य है?
हां, पहले बाइक चलाने वाले व्यक्तियों को थर्ड पार्टी के साथ-साथ एक वर्ष के लिए कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी खरीदने की अनुमति दी जाती थी. हाल ही में हुए बदलावों के अनुसार, बाइक चलाने वाले व्यक्ति का लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना अनिवार्य कर दिया गया है. इसकी अवधि कम से कम 5 वर्ष होती है.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं