रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Refer to Our Guide if You Want to Renew Bike Insurance
23 जुलाई, 2020

टू व्हीलर इंश्योरेंस को रिन्यू करना चाहते हैं? यहां रिन्यूअल के लिए एक आसान गाइड दी गई है

भारत में टू व्हीलर के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी का होना अनिवार्य है. अगर आप अपने वाहन को सड़क पर चलाना चाहते हैं, तो उसके लिए मान्य थर्ड पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस अनिवार्य है. कम्प्रीहेंसिव टू व्हीलर पॉलिसी खरीदना अनिवार्य तो नहीं है, लेकिन यह बहुत आवश्यक है, क्योंकि हाल ही के वर्षों में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या बहुत बढ़ गई है.

यह बहुत ज़रूरी है कि आपके पास अपने टू व्हीलर के लिए मान्य इंश्योरेंस पॉलिसी हो और आप हमेशा समय पर अपने टू व्हीलर इंश्योरेंस को रिन्यू कराएं. आपको पॉलिसी को समाप्ति तिथि से पहले रिन्यूअल करना चाहिए. अगर आप बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी को समय पर रिन्यूअल नहीं कराते हैं, तो यह कानूनी रूप से गलत तो है ही, इसके साथ ही आप पॉलिसी रिन्यूअल के लाभ भी गंवा सकते हैं.

इंश्योरेंस कंपनियां अपने कस्टमर को लगातार रिमाइंडर भेजती हैं और उन्हें अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी की समाप्ति के बारे में याद दिलाती रहती हैं. कई बार, आपकी पॉलिसी की समाप्ति से पहले इंश्योरेंस कंपनी के एग्ज़ीक्यूटिव या उनके एजेंट टेलीफोन के ज़रिए रिमाइंडर द्वारा या आपके पोस्टल एड्रेस पर रिन्यूअल नोटिस भेजकर आपसे व्यक्तिगत रूप से संपर्क करते हैं.

हम आपको सुझाव देते हैं कि आप इन रिमाइंडर को गंभीरता से लें, ताकि आप समय पर और आसानी से रिन्यूअल प्रोसेस को पूरा कर सकें.

जानें कि टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यूअल किस तरह काम करता है.

आप बजाज आलियांज़ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने टू व्हीलर इंश्योरेंस का ऑनलाइन रिन्यूअल कर सकते हैं. यहां पर कुछ निर्देश दिए गए हैं, जिनका आपको अपनी बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करते समय ध्यान रखना चाहिए:

  • हमारी वेबसाइट पर जाएं और करें बाइक इंश्योरेंस रिन्यूअल
  • रिन्यूअल करें' टैब पर क्लिक करें (अगर आप हमारे मौजूदा कस्टमर हैं, तो चुनें - 'बजाज आलियांज़ पॉलिसी रिन्यू करें', नहीं तो 'अन्य कंपनी के लिए रिन्यूअल' टैब चुनें).
  • अपनी बुनियादी जानकारी और अपने टू व्हीलर की जानकारी, जैसे कि अपनी बाइक का रजिस्ट्रेशन नंबर, इसके बनने का साल, मॉडल आदि दर्ज करें.
  • अपने टू व्हीलर के लिए उपयुक्त ऐड-ऑन कवर चुनें और भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें.
  • भुगतान करने से पहले दर्ज की गई अपनी सभी जानकारी को दोबारा चेक करना न भूलें.
  • अपनी आवश्यकतानुसार आईडीवी को तय करें और प्रीमियम का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें.
  • आप अपनी सुविधा के अनुसार डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से राशि का भुगतान कर सकते हैं.

अगर आप अपने टू व्हीलर इंश्योरेंस को ऑफलाइन तरीके से रिन्यू करना चाहते हैं, तो आप हमें हमारे टोल फ्री नंबर - 1800-209-0144 पर कॉल कर सकते हैं या 9773500500 पर "RenewGen" लिखकर एसएमएस कर सकते हैं. हमारे एग्ज़ीक्यूटिव आपको गाइड करेंगे और आपकी पॉलिसी को तुरंत रिन्यू करने में आपकी सहायता करेंगे. आप अपनी पॉलिसी को रिन्यू करने के लिए अपने इंश्योरेंस एजेंट/अपने मध्यस्थ से भी संपर्क कर सकते हैं या अपनी नज़दीकी बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस ब्रांच में भी जा सकते हैं.

मोटर इंश्योरेंस रिन्यूअल प्रोसेस के लिए हमारी कस्टमर चेकलिस्ट देखें, इससे आपको अपनी टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करने के लिए कम समय में पूरी जानकारी मिलेगी.

लैप्स होने से पहले अपनी पॉलिसी को रिन्यू करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आप समाप्त होने के बाद टू व्हीलर इंश्योरेंस के ऑनलाइन रिन्यूअल, भी कर सकते हैं, लेकिन इसकी कुछ कमियां भी हैं. अगर आप समाप्ति के बाद टू व्हीलर इंश्योरेंस को रिन्यू करते हैं, तो आपको न केवल कानूनी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, बल्कि अगर कोई दुर्घटना हो जाती है, तो अप्रत्याशित खर्च का जोखिम भी बढ़ सकता है. अधिक खर्चों से बचने के लिए, टू व्हीलर इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने प्रीमियम के बारे में जानकारी पाएं.

 

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं