रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
filing a two wheeler insurance claim
29 मार्च, 2023

टू व्हीलर इंश्योरेंस क्लेम फाइल करें: चरण-दर-चरण गाइड

भारत में बाइक का इंश्योरेंस आंशिक रूप से अनिवार्य है. इतना ही नहीं, अगर आपका टू-व्हीलर किसी दुर्घटना में फंस जाता है, तो यह फाइनेंशियल रूप से भी मददगार साबित हो सकता है. ज़्यादातर लोगों को पता है कि भारत में आपके टू-व्हीलर के लिए, कम से कम थर्ड-पार्टी देयता इंश्योरेंस आवश्यक है. आपके लिए अन्य विकल्प के तौर पर, कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी है. यह अनिवार्य नहीं है, और कुछ लोग यह सोचकर इसे लेने से बचते हैं कि इसकी कीमत अधिक है. कुछ लोगों को लग सकता है कि कम्प्रीहेंसिव प्लान, थर्ड पार्टी प्लान की तुलना में महंगा होता है. हालांकि, अगर आप बाइक इंश्योरेंस कैलकुलेटर, तो आप महसूस कर सकते हैं कि ऐसा नहीं है. बल्कि, कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस लेना मददगार भी साबित हो सकता है. लेकिन कैसे? टू-व्हीलर के लिए इंश्योरेंस खरीदना एक आसान प्रोसेस है, खासतौर पर तब, जब आप ऑनलाइन इसे खरीदते हैं. बस सही डॉक्यूमेंट की ज़रूरत है और कुछ ही मिनटों में आप अपनी बाइक का इंश्योरेंस करा सकते हैं. लेकिन कुछ लोगों को अभी भी इसकी जानकारी नहीं है. बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी, आमतौर पर एक साल के लिए खरीदी जाती है. इस अवधि के अंत में, उन्हें रिन्यू करना होगा. इस दौरान अगर आपकी बाइक किसी दुर्घटना का शिकार हो जाती है, तो मरम्मत में अच्छी खासी राशि खर्च हो सकती है. इसके अलावा, अगर आपको दुर्घटना में चोट लग जाती है, तो इलाज का खर्च आपका बोझ बढ़ा देता है. इन खर्चों से निपटने में आपकी मदद करने के लिए, आप अपनी टू-व्हीलर की इंश्योरेंस पॉलिसी का क्लेम कर सकते हैं. हालांकि आप दुर्घटनाओं से बचने के लिए सब कुछ करते हैं, लेकिन फिर भी कभी न कभी दुर्धटना की स्थिति हो सकती है. अगर आपको कभी ऐसी परिस्थिति का सामना करना पड़ता है और आप अपने टू-व्हीलर के इंश्योरेंस के लिए क्लेम करना चाहते हैं, तो आपको इस प्रोसेस के बारे में जानकारी होनी चाहिए. अगर आप अभी क्लेम नहीं करना चाहते हैं, तो भी क्लेम के प्रोसेस के बारे में जानना चाहिए. टू-व्हीलर के इंश्योरेंस का क्लेम कैसे करें, इसके बारे में जानना उतना ही ज़रूरी है जितना कि यह जानना कि इसे कैसे खरीदना है. आइए जानते हैं कि ज़रूरत पड़ने पर, बाइक के इंश्योरेंस पॉलिसी का क्लेम कैसे करें.

भारत में बाइक के इंश्योरेंस का क्लेम

क्लेम करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको अपनी पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी हो. उदाहरण के लिए, आपके पास किस प्रकार की पॉलिसी है? यह थर्ड-पार्टी देयता कवरेज है या कम्प्रीहेंसिव कवरेज है? अगर यह दूसरा वाला है, तो आपकी कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी में किस प्रकार के कवर शामिल हैं? इसे जानने के बाद, आपको अपनी पॉलिसी के विवरण, जैसे कि इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी. इससे, आपको बेहतर तरीके से यह जानने में मदद मिल सकती है कि कौन से क्लेम स्वीकार किए जाएंगे. आप अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर से, तीन प्रकार के बाइक के इंश्योरेंस का क्लेम कर सकते हैं. इनमें से प्रत्येक के लिए, प्रोसेस कुछ अलग हो सकते हैं. आइए देखते हैं कि अलग-अलग क्लेम के प्रोसेस कैसे किए जाते हैं.
  • थर्ड-पार्टी देयता क्लेम

यह वह क्लेम है जो आपके द्वारा किया जाता है जब दो पार्टी दुर्घटना में शामिल होते हैं और या तो आपका वाहन क्षतिग्रस्त हो जाता है, या आप अन्य पार्टी के वाहन को नुकसान पहुंचाते हैं. अगर दूसरी पार्टी का वाहन क्षतिग्रस्त हो गया है, तो पहला चरण है - पुलिस और इंश्योरेंस प्रोवाइडर से बात करना. अगर दूसरी पार्टी ने आपके वाहन को नुकसान पहुंचाया है, तो आप दूसरी पार्टी के इंश्योरेंस और संपर्क की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. अपने इंश्योरर को सूचित करने के बाद, वे मोटर इंश्योरेंस क्लेम ट्रिब्यूनल कोर्ट को केस फॉरवर्ड करेंगे. कोर्ट उस पार्टी को किए जाने वाले भुगतान पर फैसला सुनाएगी जिसे नुकसान हुआ है.
  • स्वयं के नुकसान के लिए क्लेम करना

इस प्रकार का क्लेम आप तब करते हैं, जब किसी दुर्घटना में आप अकेले शामिल होते हैं. यहां, आप सीधे अपने इंश्योरर को सूचित कर सकते हैं. इंश्योरेंस कंपनी, आपकी बाइक को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक सर्वेयर नियुक्त करेगी. फिर आप मरम्मत के लिए अपनी बाइक भेज सकते हैं. असेसमेंट के बाद, सर्वेयर इंश्योरेंस प्रोवाइडर को रिपोर्ट सबमिट करता है. मरम्मत की लागत दो तरीकों से तय की जा सकती है. या तो इंश्योरेंस कंपनी सीधे गैरेज का भुगतान करती है, या आप गैरेज का भुगतान कर सकते हैं और इंश्योरेंस प्रोवाइडर आपको अप्रूव्ड राशि ट्रांसफर करेगा. अगर दुर्घटना में कोई अन्य वाहन या व्यक्ति शामिल है, तो लोकल पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है.
  • चोरी का क्लेम

एक अन्य उदाहरण के रूप में, आप अपनी बाइक या उसके पार्ट्स चोरी होने पर पॉलिसी के लिए क्लेम कर सकते हैं. सबसे पहला चरण, आपको तुरंत एफआईआर फाइल करना चाहिए. इसके बाद, आपको जल्द से जल्द अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर को सूचित करना चाहिए. पुलिस पहले आपके वाहन का पता लगाने की कोशिश करेगी. अगर बाइक नहीं मिली, तो नॉन-ट्रेसेबल का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा. आप इसके बारे में इंश्योरर को सूचित कर सकते हैं. वे आपको आईडीवी का भुगतान कर सकते हैं और 'कुल नुकसान' के तहत आपका क्लेम सेटल कर सकते हैं’.

क्लेम कैसे शुरू करें?

अगर आपकी बाइक के साथ कोई दुर्घटना होती है या वह चोरी हो जाती है, तो आपको इंश्योरेंस कंपनी के पास क्लेम करना पड़ सकता है. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप क्लेम का प्रोसेस शुरू कर सकते हैं.
  • इंश्योरेंस प्रोवाइडर के ऑफिशियल ऐप की मदद से (अगर उपलब्ध है, तो)
  • इंश्योरेंस प्रोवाइडर की वेबसाइट के ज़रिए
  • पॉलिसी पर दिए गए कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करके
  • इंश्योरेंस प्रोवाइडर के ऑफिस में जाकर
  • अपने इंश्योरेंस एजेंट से परामर्श करके
जब आपकी बाइक दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है तो फाइनेंशियल सहायता को सक्रिय करने के लिए, ऐक्टिव इंश्योरेंस पॉलिसी का होना आवश्यक है. याद रखें कि बाइक इंश्योरेंस को नियमित रिन्यूअल की आवश्यकता होती है. इसलिए, समय पर बाइक इंश्योरेंस रिन्यू करें कराना याद रखें. सही दरों का अंदाजा लगाने के लिए, आप बाइक के लिए इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. अगर आप लागत को और कम करना चाहते हैं, तो आप अपने बाइक के इंश्योरेंस को ऑनलाइन रिन्यू कर सकते हैं, क्योंकि यह अधिक किफायती होता है. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं