रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
No Claim Bonus (NCB) in Car Insurance Decoded
21 जुलाई, 2020

कार इंश्योरेंस में नो क्लेम बोनस (एनसीबी)

बढ़ती महंगाई के इस दौर में, आपका कार इंश्योरेंस नो क्लेम बोनस (एनसीबी) के रूप में आपको थोड़ी राहत प्रदान कर सकता है. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते, तो जान लें कि यह आपके इंश्योरर द्वारा आपको दिया गया रिवार्ड है, जो इंश्योरेंस की कुल अवधि में आपके अच्छे ड्राइविंग रिकॉर्ड के लिए दिया जाता है. बहुत से पॉलिसीधारक इसके बारे में तो जानते हैं, लेकिन इसकी बारीकियों के बारे में नहीं जानते, जिससे उन्हें कार इंश्योरेंस रिन्यूअल के समय दिक्कत का सामना करना पड़ता है. एनसीबी से जुड़ी निम्न आवश्यक बातें हैं, जिनके बारे में आपको अच्छी तरह से जानना चाहिए.

एनसीबी केवल पॉलिसी के रिन्यूअल पर उपलब्ध

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, एनसीबी इंश्योरेंस के पिछले वर्ष में कोई क्लेम न करने पर आपके कार इंश्योरेंस प्रोवाइडर द्वारा दिया जाने वाला एक इनाम है. इसकी रेंज दिए जाने वाले प्रीमियम के 20-50 प्रतिशत के बीच में कहीं भी हो सकती है. अगर आप अपना कार इंश्योरेंस पहली बार खरीद रहे हैं, तो पिछले रिकॉर्ड के मौजूद न होने के कारण एनसीबी लागू नहीं होगा.

एनसीबी का ट्रांसफर

अगर आप अपने एनसीबी को बेची गई कार की पिछली इंश्योरेंस पॉलिसी से नई खरीदी गई कार पर ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आपको इंश्योरेंस कंपनी की ओर से दिया गया एनसीबी रिज़र्वेशन लेटर प्रदान करना होगा. एनसीबी सर्टिफिकेट 3 वर्षों के लिए मान्य होता है.

बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस जैसे भरोसेमंद कार इंश्योरेंस प्रोवाइडर को चुनकर, आप बिना किसी परेशानी के इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

इसके अलावा, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एनसीबी आपके लिए होता है, न कि आपकी कार के लिए होता है. जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा है! इसका मतलब है कि आपको नई कार खरीदते समय चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपका एनसीबी आपकी नई कार पर ट्रांसफर किया जा सकता है.

इस सुविधा के कारण आपको अपने इंश्योरर को बदलने के बारे में सोचने की कोई आवश्यकता नहीं है. अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु पर कानूनी रूप से उत्तराधिकारी को कार विरासत में मिली है, तो वह भी एनसीबी के लिए क्लेम कर सकता है.

थर्ड-पार्टी कवरेज के लिए कोई एनसीबी नहीं

यह जानना आवश्यक है कि इस बोनस का लाभ केवल ओन-डैमेज प्रीमियम पर ही उठाया जा सकता है, इसका लाभ आपके प्रीमियम के थर्ड-पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस पर नहीं मिलेगा. आपका थर्ड-पार्टी लायबिलिटी प्रीमियम आपके वाहन के अनुसार तय किया जाता है और यह आपके कुल कार इंश्योरेंस प्रीमियम का 10-15% तक होता है. इसका मतलब है कि आपका एनसीबी कारों के लिए थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस पर लागू नहीं होता है.

छोटे क्लेम की वजह से बड़े नुकसान हो सकते हैं

मामूली से नुकसान के लिए क्लेम करना, तब आपके एनसीबी को प्रभावित कर सकता है, जब आप कराते हैं ऑनलाइन कार इंश्योरेंस रिन्यूअल . इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी क्लेम को फाइल करने से पहले उसकी लागत और लाभ को अच्छी तरह से समझ लें. यहां तक कि सबसे मामूली क्लेम भी आपको एनसीबी का लाभ उठाने से वंचित कर सकते हैं. इसलिए, 'छोटा लाभ लेकर बड़ा नुकसान उठाने' के बजाय एक सही फैसला लेना हमेशा बेहतर होता है.'

अपने एनसीबी को सुरक्षित करें

जैसा कि पहले बताया गया है, क्लेम करने से आपके एनसीबी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. फिर भी, ऐसे बहुत से तरीके हैं, जिनके माध्यम से आप अपना क्लेम भी फाइल कर सकते हैं और एनसीबी का लाभ भी उठा सकते हैं. बहुत से लोग इस कवर को चुनने को लेकर उलझन में होंगे और इसे आसानी से समझा जा सकता है.

आपके एनसीबी की राशि, आपके एनसीबी प्रोटेक्शन कवर से अधिक होती है, जिससे यह कवर लाभदायक बन जाता है.

आइए, अपने एनसीबी के संबंध में कार इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस के बारे में जानें.

  1. अपने क्लेम को ऑनलाइन रजिस्टर करें.
  2.     मांगे गए डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करें.
  3.     अपनी रिक्वेस्ट के पूरा होने का इंतज़ार करें.

अगर आप किसी बेहतरीन कार इंश्योरेंस पॉलिसी की तलाश कर रहे हैं, तो यह बेहतर होगा कि कम्प्रीहेंसिव प्लान की तुलना करें और समझदारी से चुनें, ताकि आपको मिले कार इंश्योरेंस की सबसे कम दरें .

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं