रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
prevent e-bike fires
30 मार्च, 2023

ई-बाइक की आग को रोकें: सुरक्षित राइड सुनिश्चित करने के लिए कारण और ज़रूरी सुझाव जानें

इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग प्रदूषण की रोकथाम के लिए सबसे कारगर उपायों में से एक उपाय है. पेट्रोल और डीजल वाहनों के बेहतर विकल्प के रूप में इलेक्ट्रिक वाहन प्रदूषण से निपटने और इसे काफी कम करने में बहुत मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही, बाइक कोई भी हो, उसके साथ समस्याएं होने की संभावना हमेशा बनी रहती हैं. ई-बाइकों में आग लगने जैसी घटनाओं से इन बाइक्स की सुरक्षा को लोग चिंतित होने लगे हैं. आपको इसकी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि ई-बाइक के नुकसान की स्थिति में आपको क्षतिपूर्ति मिल सकती है, अगर आपके पास है इलेक्ट्रिक बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी. * यह समझना महत्वपूर्ण है कि ये घटनाएं क्यों होती हैं और उन्हें कैसे रोका जा सकता है.

ई-बाइक में आग क्यों लगती है?

यहां कुछ कारण दिए गए हैं, जिनसे आपको ई-बाइक को आग लगने के कारणों की पूरी जानकारी मिलेगी:
  1. लिथियम-आयन बैटरी

लोकप्रिय लिथियम-आयन बैटरी या लि-आयन बैटरी आज उपयोग की जाने वाली बैटरी के सबसे सामान्य प्रकारों में से एक है. इस बैटरी का इस्तेमाल लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, जैसे मोबाइल फोन और लैपटॉप में किया जाता है. लि-आयन बैटरी अपनी टिकाऊपन और लंबी समय तक चलने के कारण पसंद की जाती है. हालांकि, इनमें उच्च तापमान में समस्याएं भी होने की संभावना होती है. लि-आयन बैटरी में एक प्रकार के इलेक्ट्रोलाइट फ्लूइड जैसे लिक्विड का इस्तेमाल किया जाता है. अत्यधिक ज्वलनशील होने के कारण, लिक्विड अधिक तापमान पर फैलने लगता है, जो बैटरी के जीवन को प्रभावित करता है. इससे बैटरी में आग पकड़ने की संभावना बढ़ जाती है. ई-बाइक में बैटरी की समस्या से आग लगने का यह मुख्य कारण है.
  1. गर्मी के संपर्क में आना

बैटरी में फ्लूइड हीटिंग की समस्या के अलावा, ई-बाइक बाहरी गर्मी के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं. गर्मी के मौसम में गाड़ी चलाते समय, वाहन की बॉडी अधिक गर्म हो जाती है और इससे बैटरी के तापमान पर असर पड़ता है. इससे बाइक में आग लगने की संभावना भी बढ़ जाती है.
  1. खराब गुणवत्ता वाले पार्ट्स का इस्तेमाल

असली पार्ट्स के लिए अधिक पैसे लगाने के बजाय लोग सर्विसिंग के दौरान कम गुणवत्ता वाले पार्ट्स लगा देते हैं. इससे बड़ा जोखिम होता है, क्योंकि कम गुणवत्ता वाले पार्ट्स कई बार खराब हो जाते हैं. अगर किसी पार्ट्स के बदले कम गुणवत्ता वाले पार्ट्स लगाए जाएंगे, तो इससे बाइक में आगे लगने की संभावना बढ़ जाती है. खराब पार्ट्स के कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है या बॉडी के अंदर घर्षण हो सकता है, जिससे आपकी बाइक में आग लग सकती है. अक्सर, गैरेज के मालिक भी ऐसे पार्ट्स लगा देते हैं, जो अच्छी गुणवत्ता के नहीं होते हैं और इससे न केवल आपकी बाइक को नुकसान पहुंचा सकता है, बल्कि आपको चोट भी लग सकती है.

ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सुझाव

निम्नलिखित सुझावों के साथ, आप आग के कारण अपनी बाइक के नुकसान की संभावनाओं को कम कर सकते हैं:
  1. अधिकृत गैरेज में बाइक सर्विस कराएं

यहां आपको सर्विस और पार्ट्स की लागत अधिक लग सकती है, लेकिन यहां बाइक की सुरक्षा और प्रमाणिकता से समझौता नहीं होता है. अगर आप गैर-अधिकृत सर्विस गैरेज में अपनी बाइक की मरम्मत कराना चाहते हैं, तो हो सकता है कि आपको रिप्लेसमेंट के लिए असली पार्ट्स न मिले. अधिकृत गैरेज में, हमेशा असली पार्ट्स उपलब्धता होते हैं. इसके अलावा, कर्मचारियों को आपकी ब्रांडेड बाइक की मरम्मत के लिए ट्रेनिंग दी जाती है, जो सेवा की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है.
  1. मैनुअल के अनुसार चार्ज करें

कई ई-बाइक यूज़र अपनी बाइक को रात भर चार्ज करते हैं. इसमें जोखिम होता है, क्योंकि आप लिमिट से अधिक बैटरी को चार्ज कर देते हैं. इससे न केवल बैटरी के काम करने की क्षमता को नुकसान पहुंचता है, बल्कि यह चार्जिंग के दौरान या बाइक के उपयोग के दौरान बैटरी में आग लगने का खतरा भी बढ़ाता है. ऐसी घटनाओं की संभावना को कम करने के लिए, मैनुअल के चार्जिंग निर्देशों का पालन करें. अगर आवश्यक हो, तो आप अपने ई-बाइक निर्माता के कस्टमर केयर से भी संपर्क कर सकते हैं.
  1. अत्यधिक गर्मी में बाइक का उपयोग करने से बचें

जैसा कि पहले बताया गया है, बाहरी गर्मी के कारण बाइक की बॉडी गर्म हो जाती है. इससे आग लगने की संभावना बढ़ जाती है. दोपहर के बजाय अगर आप सुबह के समय अपनी यात्रा करें, तो इससे बच सकते हैं. विशेष रूप से गर्मियों के दौरान इसका पालन करें, क्योंकि दोपहर में तापमान बहुत अधिक होता है.
  1. ज्वलनशील आइटम्स को स्टोर न करें

ई-बाइक की बैटरी में आग लगने के कई कारणों में से एक कारण इसका ज्वलनशील आइटम्स के संपर्क में आना है. अगर आप केरोसिन, लाइटर फ्लूइड या एरोसोल जैसे किसी भी ज्वलनशील फ्लूइड को आपकी बाइक के बूट स्पेस में स्टोर करते हैं, तो इससे तापमान अधिक होने पर आग लग सकती है. इससे बैटरी को भी नुकसान होता है. इसलिए अपनी बाइक के बूट स्पेस में ऐसे किसी भी आइटम्स को न रखें.

संक्षेप में

इन सुझावों से आप आग के जोखिम के बचाकर अपनी ई-बाइक की आयु लंबी कर सकते हैं. ऐसी किसी भी घटना के लिए तैयार रहना और इलेक्ट्रिक बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी लेना आपके लिए फायदेमंद होगा, जो फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करती है और आपको हुए नुकसान की स्थिति में क्षतिपूर्ति देती है . * * मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं