1
Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोड साइड सहायता 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

सेल्स :1800-209-0144 सर्विस चैट :+91 75072 45858

कोरोना कवच पॉलिसी: किफायती प्रीमियम दाम पर हेल्थ इंश्योरेंस

कोरोनावायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस
Corona Kavach health insurance policy for COVID-19 expenses at affordable premiums

आपके लिए कोविड-19 का विशेष हेल्थ इंश्योरेंस

Please enter name
हमें कॉल करें
Please enter valid quote reference ID

आपके लिए इसमें क्या है?

कोविड-19 महामारी को कवर करता है

परिवार के लिए लागू कवर में शामिल हैं स्वयं, पति या पत्नी, माता-पिता, ससुराल और आश्रित बच्चे

50,000 से 5 लाख तक कई इंश्योर्ड विकल्प

कोरोना कवच पॉलिसी क्या है?

जैसा की नाम से मालूम पड़ता है कि कोरोना कवच पॉलिसी एक स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसे विशेष रूप से कोरोनावायरस की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है. कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस का उद्देश्य इश्योरेंस की सुरक्षा को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना है, जिससे हम सभी मिलकर एक राष्ट्र के रूप में इस महामारी से लड़ सकें. चूंकि यह एक स्टैण्डर्ड पॉलिसी है, इसलिए कवरेज के साथ-साथ कोरोना कवच स्वास्थ्य बीमा के लिए नियम और शर्तें अलग-अलग कंपनियों में समान हैं.

दूसरे शब्दों में, कोरोना कवच कवर के साथ आप आगे बढ़ सकते हैं, और अलग-अलग पॉलिसी की तुलना करने के बारे में चिंता किए बिना कोरोना वाइरस का सामना करने के लिए अपने आप को आर्थिक रूप से तैयार कर सकते हैं.इस सरल और स्पष्ट कोविड-19 हेल्थ बीमा के साथ आप अपने और अपने परिवार को सुरक्षित कर सकते हैं.

कोविड -19 के प्रकोप के दौरान हेल्थ इंश्योरेंस आवश्यक है

कोरोनावायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया में फैली अराजकता और घबड़ाहट के बारे में ज्यादा कुछ कहने की जरूरत नहीं है. इसके कारण जीवन का बहुत नुकसान हुआ है और इससे सभी देशों में ठहराव आ गया है. जबकि अभी भी हम सभी इस महामारी से लड़ने की कोशिश कर रहे है तो एक बात बिलकुल साफ़ है कि इस समय एक अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की आवश्यकता है. जानना चाहते हैं कि कोरोनावायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस और विशेष रूप से कोरोना कवच पॉलिसी क्यों जरूरी है? पढ़ते रहे!

कोरोना विश्वव्यापी है जो तेज़ी से फैल रहा है और लाखों लोगो को प्रभावित कर रहा है. पहले से किये गए उपाय और लॉकडाउन ने निश्चित रूप से वायरस के फैलाव को धीमा किया है.  लेकिन जैसे-जैसे हम लॉकडाउन से निकल रहे है, हमें इस बात से अवगत होना चाहिए कि जितना हम सोचते हैं वायरस उससे कहीं ज्यादा हमारे करीब है. 

अब हम सभी जानते हैं कि हमें वायरस के संपर्क में आने से बचने के लिए स्वच्छता बनाए रखनी है और सामाजिक दूरी का पालन करने की आवश्यकता है. लेकिन कोई भी उपाय 100% कारगर नहीं है. वास्तव में, सी.डी.डी.ई.पी. (यू.एस. आधारित सेंटर फॉर डिजीज, डायनेमिक्स एंड इकोनॉमिक पॉलिसी) की एक रिपोर्ट ने भविष्यवाणी की थी कि भारत के मामले सितंबर 2020 तक 55-138 करोड़ तक हो सकते हैं. और इस स्थिति में बीमारी से लड़ने के लिए कोरोनावायरस इंश्योरेंस पॉलिसी आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है. 

SARS-COV-2 वायरस की अप्रत्याशित प्रकृति के साथ और इलाज की बढ़ती लागतों की जरूरत के दौरान सबसे खराब स्थिति में जब आपका कोरोनावायरस टेस्ट पॉजिटिव होता है तब कोरोना हेल्थ इंश्योरेंस वास्तव में आपके लिए बहुत मददगार साबित होता है.

कोरोना कवच पॉलिसी की प्रमुख विशेषताएं

हमारी इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी एक सम्पूर्ण स्वास्थ्य बीमा समाधान प्रदान करती हैं।

हमारी इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी और इसकी प्रमुख विशेषताओं के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

  • व्यक्तिगत और पारिवारिक आवश्यकता अनुरूप विकल्प

    कोरोना कवच पॉलिसी में आप पास अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए एक अलग इंश्योरेंस धनराशि चुनने का विकल्प होता है. यदि आप अपने पूरे परिवार को एक कवर में शामिल चाहते हैं, तो कोरोना कवच पॉलिसी वह विकल्प भी देता है.

  • न्यूनतम प्रतीक्षा अवधि

    पारंपरिक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के विपरीत कोरोना कवच कवर के साथ, आपकी प्रतीक्षा अवधि लंबी नहीं होती है. पॉलिसी शुरू होने के बाद से कोविड-19 हेल्थ इंश्योरेंस की प्रतीक्षा अवधि सिर्फ 15 दिनों की है.

  • विभिन्न इंश्योरेंस धनराशि वाले विकल्प हैं

    50,000 के गुणकों में, आपके पास चुनने के लिए INR 50,000 से INR 5 लाख के बीच के इंश्योरेंस धनराशि के विकल्प है

  • नाममात्र की उप-सीमाएं

    कैपिंग के रूप में कोरोना कवच नीति में, प्रति घटना कवर किए गए दिनों की संख्या पर केवल बहुत कम और उचित उप-सीमाएं हैं. यह संख्या पूर्ण रूप से कोरोनावायरस रोगियों की रिकवरी के लिए ली गई औसत अवधि के आधार पर है, जो लगभग 15 दिनों की है. हॉस्पिटल कैश के वैकल्पिक कवर पर एक उप-सीमा भी है, जो आपके द्वारा चुनी गयी इंश्योरेंस धनराशि के प्रतिशत पर आधारित है. 

    इनके अलावा कोरोना कवच कवर में अन्य कोई अधिक उप-सीमाएं नहीं हैं.

  • विस्तृत योग्यता

    यदि आप सोच रहे हैं कि कोरोना कवच कवर खरीदने के लिए कौन योग्य है, तो आपका जवाब यहां है - 18 से 65 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी व्यक्ति! यदि आप अपने परिवार को अपने साथ कवर करना चाहते हैं तो यहां जानें कि कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत किन्हें कवर किया जा सकता है: 

    • आपका जीवनसाथी
    • आपके माता-पिता / सास-ससुर
    • आपके बच्चे (1 दिन से 25 वर्ष की आयु के बीच)
  • कमरे के किराए के लिए कवर

    यदि आप कोरोनावायरस पॉजिटिव होने के कारण अस्पताल में भर्ती होते हैं, तो कोरोना कवच पॉलिसी कमरे के किराए के लिए भी कवरेज प्रदान करती है.

अनेक प्रकार के लाभ के साथ व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस. अधिक जानने के लिए वीडियो देखें.

आसान, परेशानी-रहित और अविलंब क्लेम सेटलमेंट

किसी भी कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की सच्ची परीक्षा उसके क्लेम के समय होती है. कोरोना कवच के साथ, विशेष रूप से क्लेम सेटलमेंट की आसान प्रक्रिया इसे दूसरों से अलग कर सकती है और यही कारण है कि आपको बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस से कोरोना कवच खरीदना चाहिए. ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध दोनों विकल्पों के साथ हम आपको देते हैं बिना परेशानी वाला क्लेम का अनुभव. 

जैसा कि हम आपको कुछ शीघ्र और आसान चरणों के माध्यम से कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के सेटलमेंट के लिए बताते हैं, तो पढ़ते रहे. 

याद रखें, किसी भी प्रकार के क्लेम में, हमें, आपकी इंश्योरेंस कंपनी, को सूचित करना ना भूलें ताकि हम पूरी प्रक्रिया के दौरान आपका मार्गदर्शन कर सकें.

Read more Read less

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी में, संपूर्ण भारत में हमारे पास नेटवर्क अस्पतालों का एक विशाल गठबंधन है. आपके लिए इसका मतलब यह है कि कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस के तहत इन अस्पतालों में इलाज के दौरान आप कैशलैस क्लेम का लाभ उठा सकते है. 

आपकी कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के विरुद्ध कैशलैस क्लेम के मामले में, यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है:

चरण 1: सूचना

आपको बजाज आलियांज नेटवर्क के किसी अस्पताल से संपर्क करने की आवश्यकता है, जो आपके विवरणों को सत्यापित करेगा और अनुमति के लिए हमारे पास भेज देगा 

चरण 2: अनुमति

जैसे ही हमें अस्पताल से आवश्यक जानकारी प्राप्त होती है, हम विवरणों की जांच करेंगे और यदि यह स्वीकार्य है तो आपके क्लेम को एक दिन में ही स्वीकृत करेंगे. कुछ प्रश्नों के मामले में हम अस्पताल से वापस पूछताछ कर सकते हैं और जैसे ही हमें उन प्रश्नों का संतोषजनक जवाब मिल जाता है हम प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे और 7 दिनों के अंदर उन्हें एक अनुमति पत्र भेजेंगे.

चरण 3: उपचार

जैसे ही आपको अनुमति मिल जाती है, तो आपको बस इतना करना होगा कि आप भर्ती हो जाएं, इलाज कराएं और जल्द ठीक हो जाएं. अस्पताल के साथ समन्वय करने और सभी आवश्यक चिकित्सा बिल और लागत की जिम्मेदारी हम उठाएँगे! 

आसान है ना?

Read more Read less

यदि, किसी कारण से आप बजाज आलियांज नेटवर्क अस्पताल का उपयोग करने में असमर्थ हैं, तो आपको अपनी कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का क्लेम करने के लिए रीइमबर्समेंट प्रक्रिया का विकल्प चुनना होगा. इस स्थिति में, आपको चिकित्सा खर्चों के लिए अस्पताल को भुगतान करना होगा, और जब आपका क्लेम पारित हो जाएगा तब आप आपको हमारी तरफ से अदायगी की जायेगी.

आपकी रीइमबर्समेंट क्लेम प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए यहां पर कुछ महत्त्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना है:

  • सुनिश्चित करें कि आप वह सभी मूल चिकित्सा बिल और रसीद को एकत्र कर सुरक्षित रूप से संग्रहित करें जिन्हें आप क्लेम करना चाहते हैं
  • आपको इन सभी बिल को हमें पूर्ण रूप से भरा गया क्लेम फॉर्म के साथ भेजना होता है 
  • आप या तो हमारे Caringly Yours App का उपयोग करके इन दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं या उन्हें कूरियर के माध्यम से हमारे इन-हाउस क्लेम प्रोसेसिंग यूनिट – एच.ए.टी. (हेल्थ ऐडमिनिस्ट्रेशन टीम) को भेज सकते हैं

जैसे ही हमें आपका क्लेम प्राप्त होता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ सही क्रम में है, हम शीघ्र ही दस्तावेजों और विवरणों की जांच करते है. यदि कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज छूट भी गयें हैं, तो चिंता न करें हम आपको बताएंगे ताकि आप वह उपलब्ध करा सकें, हम आपको 30 दिनों में तीन रिमाइंडर भी भेजेंगे.आप इस दौरान हमें दस्तावेज़ भेज सकते हैं, और हम तदनुसार इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे.

Read more Read less

क्लेम प्रोसेस करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

क्लेम प्रक्रिया को और भी आसान बनाने के लिए, हमने आपके लिए आवश्यक दस्तावेजों की एक व्यापक सूची तैयार की है:

 

अंत: चिकित्सालय क्लेम के लिए:

  • पूरी तरह से भरा हुआ और हस्ताक्षरित क्लेम फॉर्म
  • आपके पासपोर्ट / फोटो पहचान प्रमाण की एक प्रति (यदि आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो)
  • मेडिकल प्रैक्टिशनर के पर्चे पर भर्ती होने की सलाह
  • मूल बिल के साथ अलग-अलग उल्लेख किये गए आइटम
  • भुगतान की रसीदें
  • डिस्चार्ज सारांश के साथ अन्य विवरणों समेत रोगी का पूरा चिकित्सा इतिहास.
  • परीक्षण रिपोर्ट सहित COVID के लिए अधिकृत डायग्नोस्टिक सेंटर से आपकी जांच रिपोर्ट
  • जहां भी लागू हो, ओ.टी. नोट या सर्जन का सर्टिफिकेट जो ऑपरेशन का विवरण देते हों
  • प्रत्यारोपण का स्टिकर/ इनवाइस, जहाँ कहीं भी लागू हो.
  • NEFT विवरण (क्लेम की राशि को सीधे बैंक खाते में जमा करने हेतु सक्षम करने के लिए) और रद्द किये गए चेक.
  • प्रस्तावक के (पते के साथ पहचान प्रमाण), जहां क्लेम की देनदारी AML दिशा-निर्देशों के अनुसार 1 लाख रुपये से ऊपर है
  • कानूनी उत्तराधिकारी/उत्तराधिकार प्रमाण पत्र, जहां भी लागू हो
  • कुछ मामलों में, हमें कुछ अन्य उचित दस्तावेजों की भी आवश्यकता हो सकती है, जिन्हें हम आपको केस टू केस के आधार पर सूचित करेंगे.

     

    घर पर उपचार हेतु क्लेम के लिए:

  • पूरी तरह से भरा हुआ और हस्ताक्षरित क्लेम फॉर्म
  • आपके पासपोर्ट / फोटो पहचान प्रमाण की एक प्रति (यदि आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो)
  • मेडिकल प्रैक्टिशनर के पर्चे पर भर्ती होने की सलाह
  • घर पर उपचार की सलाह देने वाला चिकित्सक का प्रमाण पत्र या घर पर देखभाल का लाभ प्राप्त करने पर आपकी सहमति
  • चिकित्सक द्वारा घर पर उपचार शुरू करने और पूरा करने की तिथि स्पष्ट करने वाला डिस्चार्ज प्रमाण पत्र
  • डेली मोएनीटरिंग चार्ट (उपचार चिकित्सक द्वारा निर्देशित हस्ताक्षरित उपचार के रिकॉर्ड सहित)
Read more Read less

हमारे प्रसन्न ग्राहकों!

आशीष झुंझुनवाला

मैं खुश और संतुष्ट हूँ क्योंकि मेरा क्लेम सेटलमेंट जो 2 दिनों के अंदर स्वीकृत किया गया था ...

सुनीता म. आहूजा

लॉकडाउन के समय में जिस तेज़ी के साथ बीमा कॉपी की डिलीवरी की गयी. बजाज आलियांज टीम को सलाम

रेनी जोर्ज

मैं बजाज आलियांज वड़ोदरा की टीम, विशेष रूप से श्री हार्दिक मकवाना और श्री आशीष को धन्यवाद देना चाहता हूं

बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ की पेशकश

बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, कोविड कवच, हर व्यक्ति के लिए बेहद फ़ायदेमंद है, जो महामारी का पूरी तरह से सामना करने के लिए तैयार होना चाहते हैं. इस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी विशेष रूप से कोविड-19 महामारी को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो इस कवरेज को विशिष्ट बनाता है. इसलिए, पॉलिसी उन सभी प्रमुख चिकित्सा की आवश्यकताओं और घटनाओं को कवर करेगी जो कोरोनावायरस पॉजिटिव केस से जुड़ी हो सकती हैं, जिन्हें आपका नियमित हेल्थ इंश्योरेंस शायद कवर नहीं कर सकता है.

Set Renewal Reminder

Please enter name
+91
Please enter valid mobile number
Please select date

Thank you for your interest. We will send you a reminder when your policy is due for renewal.

कोरोना कवच पॉलिसी कवरेज

जब कोरोनावायरस के उपचार की बात आती है, तो एक मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है या होम क्वारेंटाइन के अंतर्गत रखा जा सकता है, जहां चिकित्सा उनके घर में ही होती है. कोरोना कवच पॉलिसी के अंतर्गत, आपको कोरोनावायरस के उपचार के इन दो मुख्य कोर्स के लिए कवर किया जाता है. कोरोना कवच कवर के अंतर्गत क्या आता है, सभी के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें:

अस्पताल में भर्ती किये जाने वाल कोविड कवर

यदि आपको कोरोनावायरस के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया जाता हैं, तो खर्च के लिए कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत यह कवर आपके उन खर्चों की भरपाई करता है . Read more

अस्पताल में भर्ती किये जाने वाल कोविड कवर

यदि आपको कोरोनावायरस के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया जाता हैं, तो खर्च के लिए कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत यह कवर आपके उन खर्चों की भरपाई करता है . यहाँ इस सेक्शन के अंतर्गत सभी को कवर किया गया है:

  • कमरे का किराया, बोर्डिंग, नर्सिंग के खर्चे (जैसा कि अस्पताल द्वारा प्रदान किया जाता है)
  •  ICU/ICCU (इंटेंसिव केयर यूनिट/इंटेंसिव कार्डियक केयर यूनिट) खर्च, यदि आपको इसमें भर्ती होने की आवश्यकता है
  • एक सर्जन, एनेस्थेटिस्ट, चिकित्सक, परामर्शदाता या एक स्पेशलिस्ट की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए फीस सीधे एक डॉक्टर या अस्पताल को दी जाती है.
  • एनेस्थीसिया का ख़र्च, ब्लड/ऑक्सीजन/ऑपरेशन थिएटर का चार्ज, सर्जिकल उपकरणों के लिए चार्ज, वैंटिलेटर चार्ज, मेडिसिन और ड्रग्स के लिए ख़र्च, डायग्नोस्टिक्स/डायग्नोस्टिक इमेजिंग साधन के लिए ख़र्च, PPE किट/दस्ताने/मास्क का ख़र्च और ऐसे ही अन्य ख़र्चे.
  • कोविड संबधित अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में, INR 2000 तक परिवहन के लिए रोड ऐंबुलेंस चार्ज

कवर के लिए किक-इन करने के लिए, आपको कम से कम 24 घंटे की निरंतर अवधि के लिए अस्पताल में भर्ती होना आवश्यक है.

घर पर देखभाल हेतु चिकित्सा खर्च के लिए कवर

यदि एक सरकारी अधिकृत परीक्षण केंद्र से आपका परीक्षण पॉजिटिव निकलता है, और आप अस्पताल के बजाय अपने घर में उसका उपचार कराना चाहते हैं, तो कोरोना कवच पॉलिसी में यह भी शामिल है. Read more

घर पर देखभाल हेतु चिकित्सा खर्च के लिए कवर

यदि एक सरकारी अधिकृत परीक्षण केंद्र से आपका परीक्षण पॉजिटिव निकलता है, और आप अस्पताल के बजाय अपने घर में उसका उपचार कराना चाहते हैं, तो कोरोना कवच पॉलिसी में यह  भी शामिल है. इस कवर के लागू होने के लिए यहां पर कुछ शर्तें हैं: 

  • चिकित्सक की सलाह पर ही घर पर उपचार होना चाहिए 
  • एक चिकित्सक द्वारा स्वास्थ्य की स्थिति की दैनिक निगरानी के साथ उपचार की एक सक्रिय रेखा का होना आवश्यक है जिसका लाभ उठाया जाता है.

यदि आप ये दो शर्तें पूरी करते हैं, और इलाज करने वाले चिकित्सक के हस्ताक्षर किए गए प्रशासित चिकित्सा के रिकॉर्ड सहित दैनिक चार्ट को बनाए रखने और प्रदान करने में सक्षम होंगे, तो कोरोना कवच कवर आपके लिए लागू होता है.

इस कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस में होम केयर ट्रीटमेंट एक्सपेंस कवर के अंतर्गत क्या कवर किया गया है,यहाँ पर इसकी एक सूची दी गई है:

  • डायग्नोस्टिक टेस्ट में हुए खर्चे
  • निर्धारित दवाओं की क़ीमत लिखित में
  • परामर्श शुल्क के रूप में चिकित्सक को किया गया भुगतान
  • नर्सिंग चार्ज, चिकित्सा स्टाफ से संबधित किया गया भुगतान
  • चिकित्सा प्रक्रियाओं का चार्ज दवाओं के पैरेंट्रल ऐडमिनिस्ट्रेशन तक सीमित है.
  • पल्स ऑक्सीमीटर, आक्सीजन सिलेंडर और नेबुलाइज़र का खर्च

आयुष चिकित्सा कवर

यदि नियमित अस्पताल आपकी पसंद नहीं हैं, और आप आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध या होम्योपैथी के रूप में कोविड-19 की देखभाल करना चाहते हैं, तो कोरोना कवच कवर आपकी मदद करने के लिए तैयार है. Read more

AYUSH चिकित्सा कवर

यदि नियमित अस्पताल आपकी पसंद नहीं हैं, और आप आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध या होम्योपैथी के रूप में कोविड-19 की देखभाल करना चाहते हैं, तो कोरोना कवच कवर आपकी मदद करने के लिए तैयार है. यदि आप ख़ुद को किसी भी AYUSH अस्पताल में कोरोनावायरस के पॉजिटिव परीक्षण के लिए भर्ती करने का विकल्प चुनते हैं, तो आप कोरोना कवच पॉलिसी के इस अनुभाग का लाभ उठा सकते हैं.

अस्पताल में भर्ती के पहले और बाद का कवर

हम न केवल अस्पताल में भर्ती के दौरान आपके साथ है बल्कि भर्ती के पहले और बाद में भी है. कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस में आपके अस्पताल में भर्ती होने से 15 दिन पहले तक के लिए चिकित्सा खर्च हैं और भर्ती होने के 30 दिन बाद तक का उपचार शामिल है. कोरोना कवच पॉलिसी के तहत कॉमोर्बिड कंडीशन के लिए कवरेज

कोरोना कवच पॉलिसी के तहत कॉमोर्बिड कंडीशन के लिए कवरेज

जब कोरोनावायरस की बात आती है तो संयोग से आपको  'कॉमोर्बिडिटी' शब्द मिलता है जो इसके साथ कई बार जुड़ा है. वास्तव में, यह कॉमोर्बिडिटी कारक है जो इस बीमारी को पुरानी पीढ़ी के लिए घातक बनाता है,

तो कॉमोर्बिडिटी क्या है? सबसे सरल शब्दों में कॉमोर्बिडिटी एक ही रोगी में एक से अधिक बीमारी के अस्तित्व को दर्शाता है. उदाहरण के लिए, यदि किसी को मधुमेह और हृदय की बीमारी है, तो यह कॉमोर्बिडिटी शब्द के अंतर्गत आयेगा इसी तरह, कोरोनावायरस के मामले में, कॉमोर्बिडिटी एक परिदृश्य को दर्शाता है जहां SARS-COV-2 से संक्रमित रोगी को साँस की बीमारी या हृदय की स्थिति जैसी दूसरी बीमारी भी होती है.

कॉमोर्बिडिटी आपकी अपेक्षा से अधिक सामान्य हैं, और कोरोनावायरस के साथ-साथ इनका भी इलाज करना आवश्यक है. यही कारण है कि कोरोनावायरस के लिए यह हेल्थ इंश्योरेंस कॉमोर्बिडिटी को भी कवर करता है.

वैकल्पिक ऐड-ऑन कवर

इसके ऊपर पॉलिसी कवरेज के आधार पर, कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी हॉस्पिटल कैश के लिए ऐड-ऑन कवर चुनने का विकल्प देती है. यह ऐड-ऑन कवर एक लाभ कवर है जिससे आपको अस्पताल में भर्ती होने के बाद, हर दिन इंश्योरेंस धनराशि का 0.5% मिलता है.

चूंकि यह एक ऐड-ऑन कवर लाभ है, इसमें कोई बिल या रसीद की आवश्यकता नहीं होती है. इस कवर के अंतर्गत आपकी बकाया राशि मिलेगी, बशर्ते आपका बेस क्लेम स्वीकार्य हो. 

यदि आप एक स्वास्थ्य कर्मचारी हैं, तो आप 5% छूट प्राप्त कर सकते हैं

कोरोना कवच पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य महत्त्वपूर्ण बातें

  • समावेश
  • बहिष्करण

PPE किट, दस्ताने और आक्सीजन का ख़र्च

कोरोना कवच पॉलिसी में PPE किट, दस्ताने और आक्सीजन का खर्च तभी शामिल है जब अस्पताल में भर्ती ख़र्च आपके कोविड क्लेम के तहत स्वीकार्य है.

अस्पताल में भर्ती के पहले और बाद का कवर

अस्पताल में भर्ती होने से 15 दिन पहले तक के लिए चिकित्सा खर्च हैं और भर्ती होने के 30 दिन बाद तक का उपचार कवर करता है.

AYUSH चिकित्सा कवर

यह पॉलिसी कोविड-19 पॉजिटिव केस के इलाज के लिए AYUSH अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को भी कवर करती है

1 of 1

जबकि कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम से संबधित लगभग सब कुछ इस कोरोना कवच पॉलिसी में स्वीकार्य है, कुछ चीजें हैं जो अपवाद के अंतर्गत आती हैं.

Read more

जबकि कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम से संबधित लगभग सब कुछ इस कोरोना कवच पॉलिसी में स्वीकार्य है, कुछ चीजें हैं जो अपवाद के अंतर्गत आती हैं. जब आपको क्लेम दायर करने की आवश्यकता हो, तो निराशा या अप्रिय आश्चर्य से बचने के लिए एक बार उन्हें ज़रुर देखें.

यहाँ कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत अपवाद की सूची दी गई है:

कोविड के संबंध में कोई भी क्लेम, जहां इसे पॉलिसी शुरू होने से पहले की तारीख़ में, पहचाना गया हो.

डे केयर ट्रीटमेंट और OPD ट्रीटमेंट पर किया गया कोई खर्च

भारत की भौगोलिक सीमा के बाहर निदान/उपचार

एक ऐसे निदान केंद्र में किया गया परीक्षण जो सरकार द्वारा अधिकृत नहीं है, इस पॉलिसी के अंतर्गत मान्य नहीं होगा

इस पॉलिसी के अंतर्गत सभी कवर समाप्त हो जाएँगे, यदि इंश्योर्ड व्यक्ति भारत सरकार द्वारा किसी भी प्रतिबंधित देश की यात्रा करता है

ऐसे निदान केंद्र में परीक्षण किया जाना जो कि सरकार द्वारा अधिकृत नहीं है

किसी भी देश की यात्रा जो भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित है, आपको किसी भी क्लेम के लिए अयोग्य बनाती है

1 of 1

स्वास्थ्य इंश्योरेंस दस्तावेज डाउनलोड करें

Set Renewal Reminder

Please enter name
+91
Please enter valid mobile number
Please select date

Thank you for your interest. We will send you a reminder when your policy is due for renewal.

 

कोरोना कवच पॉलिसी बनाम स्टैण्डर्ड हेल्थ इंश्योरेंस

 

आपकी आवश्यकता कोरोना कवच स्टैण्डर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी
क्या कवर किया गया है केवल कोविड-19 ट्रीटमेंट COVID -19 सहित सभी बीमारियां शामिल करता है
इंश्योर्ड की गयी धनराशि रुपये 50,000 से 5,00,000 तक रुपये 50,000 से 5,00,000 तक
आपके परिवार के लिए कवर हाँ हाँ
प्रवेश की अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष 70 वर्ष (वरिष्ठ नागरिक प्लान के लिए)
COVID के विरुद्ध कवरेज केवल COVID के लिए अन्य बीमारियों के साथ COVID को भी कवर करता है
जीवन भर के लिए नवीनीकरण लागू किये जाने योग्य नहीं उपलब्ध है
पॉलिसी टर्म 3.5/6.5/9.5 महीने न्यूनतम 1 वर्ष से अधिकतम 3 वर्ष तक
PPE किट के खर्च कवर किया गया है कवर नहीं किया गया है
प्रतीक्षा की अवधि 15 दिन न्यूनतम 30 दिन
पहले से मौजूद बीमारी कवर किया गया है एक निश्चित प्रतीक्षा अवधि के बाद कवर किया गया
पॉलिसी से पूर्व मेडिकल लागू किये जाने योग्य नहीं लागू करने योग्य
प्रीमियम भुगतान की अवधि एकमात्र किस्त के लिए विकल्प उपलब्ध है

चलिए कोरोना कवच पॉलिसी को आसान बनाए

कोरोना कवच पॉलिसी के अंतर्गत प्रतीक्षा की अवधि क्या है?

कोरोना कवच पॉलिसी के तहत प्रतीक्षा की अवधि पॉलिसी की शुरुआत से 15 दिन है.

क्या कोरोना कवच कवर के अंतर्गत PPE किट, दस्ताने, आक्सीजन का खर्च कवर हैं?

हां, ये निश्चित रूप से कोरोना कवच पॉलिसी के अंतर्गत कवर हैं, बशर्ते आपका उपलब्ध कराया गया क्लेम स्वीकार्य हो.

कोरोना कवच कवर किसे लेना चाहिए?

यदि आप 18 से 65 वर्ष की आयु के बीच हैं, तो आप कोरोना कवच कवर ले सकते हैं!

कॉमोर्बिडिटी क्या है?

कॉमोर्बिडिटी एक मेडिकल शब्द है जिसे तब इस्तेमाल किया जाता है जब एक से अधिक रोग एक साथ, एक ही रोगी में होते है. उदाहरण के लिए, यदि किसी को मधुमेह और हृदय रोग दोनों हैं, तो यह कॉमोर्बिडिटी का मामला होगा.

क्या कोरोना कवच कवर के तहत पहले से मौजूद कॉमोर्बिड परिस्थितियों को कवर किया गया है?

किसी भी हेल्थ डिक्लेरेशन के साथ प्रस्तावों को UW निर्णय के लिए निर्दिष्ट किया जाएगा.

क्या मुझे कोविड-19 के कारण घर पर चिकित्सा के खर्चों के लिए कवर किया जाएगा?

हाँ. यदि आपका डॉक्टर आपको अपने घर पर कोविड-19 के लिए इलाज कराने की सलाह देते है, और आप उपचार के दैनिक निगरानी चार्ट, जो आपके चिकित्सक द्वारा हस्ताक्षरित हो, प्रदान कर सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से कोरोना कवच कवर के अंतर्गत, कोविड-19 के कारण घर पर किये गए उपचार के खर्चों के लिए क्लेम कर सकते हैं.

क्या इस पॉलिसी के अंतर्गत मैं अपने परिवार के सदस्यों को जोड़ सकता हूं?

हाँ. कोरोना कवच पॉलिसी में एक परिवार की अस्थायी खरीदारी का विकल्प भी है जिसके तहत आप अपने जीवनसाथी, माता-पिता, सास-ससुर और आश्रित बच्चों (25 वर्ष की आयु तक) को एक ही पॉलिसी में शामिल कर सकते हैं.

कोरोना कवच कवर के अंतर्गत कौन-कौन से उप-सीमाएं हैं?

कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस के बेस कवर के लिए समय अवधि के अलावा कोई बड़ी उप-सीमाएं नहीं हैं. अस्पताल के कैश ऐड-ऑन कवर के लिए, उप-सीमा इंश्योरेंस धनराशि का 0.5% है.

क्या स्वास्थ्य सेवा कर्मी कोरोना कवच पॉलिसी के अंतर्गत रियायत के पात्र हैं?

हाँ! स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को 5% की छूट मिलती है

क्या मैं किश्तों में प्रीमियम का भुगतान कर सकता हूं?

दुर्भाग्यवश, आप कोरोना कवच पॉलिसी के लिए प्रीमियम का भुगतान किस्तों में नहीं कर सकते हैं.

क्यों मुझे कोरोनावायरस इंश्योरेंस कवर की जरूरत है?

कोरोनावायरस का प्रसार अभूतपूर्व रहा है और सभी सुरक्षा सावधानियों के बावजूद जैसे-जैसे लॉकडाउन अधिक खुलता जाएगा वैसे ही आप रोग की चपेट में आ सकते हैं. इस बीमारी के लिए इलाज, अगर आपको अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है, तो कई लाख तक जा सकता हैं, यह रोग की गंभीरता और आप कहां इलाज करवाना चाहते हैं उस पर निर्भर करता हैं. इसलिए, यह आवश्यक है कि आप ख़ुद के लिए कोरोनावायरस इंश्योरेंस कवर प्राप्त करें, क्योंकि ऐसी आपातकालीन स्थिति में यह अमूल्य साबित हो सकता है.

मुझे कोरोना कवच पॉलिसी क्यों खरीदना चाहिए?

कोरोना कवच पॉलिसी कोरोनावायरस के लिए एक स्टैण्डर्ड हेल्थ इंश्योरेंस है. इसका मतलब यह है कि यह एक ऐसी कोरोनावायरस इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो अलग-अलग कंपनियों में समान कवरेज प्रदान करती है.

इस कोविड-19 हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को विशेष रूप से चिकित्सा की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है जो कोरोनावायरस के कारण अस्पताल में भर्ती होने से उत्पन्न होती हैं. और चूंकि रोकथाम इलाज से बेहतर होता है, लेकिन दुर्भाग्यवश भविष्य में आप परीक्षण के मामले में पॉजिटिव पाए जाते हैं तो सुरक्षा उपाय के रूप में आपको यह अनूठी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी अपने लिए लेना चाहिए.

Thank You for Your Interest in Bajaj Allianz Insurance Policy, A Customer Support Executive will call you back shortly to assist you through the Process.

Request Call Back

Please enter name
+91
Please enter valid mobile number
Please select valid option
Please select the checkbox

Disclaimer

I hereby authorize Bajaj Allianz General Insurance Co. Ltd. to call me on the contact number made available by me on the website with a specific request to call back at a convenient time. I further declare that, irrespective of my contact number being registered on National Customer Preference Register (NCPR) under either Fully or Partially Blocked category, any call made or SMS sent in response to my request shall not be construed as an Unsolicited Commercial Communication even though the content of the call may be for the purposes of explaining various insurance products and services or solicitation and procurement of insurance business. Furthermore, I understand that these calls will be recorded & monitored for quality & training purposes, and may be made available to me if required.

Disclaimer

I hereby authorize Bajaj Allianz General Insurance Co. Ltd. to call me on the contact number made available by me on the website with a specific request to call back at a convenient time. I further declare that, irrespective of my contact number being registered on National Customer Preference Register (NCPR) under either Fully or Partially Blocked category, any call made or SMS sent in response to my request shall not be construed as an Unsolicited Commercial Communication even though the content of the call may be for the purposes of explaining various insurance products and services or solicitation and procurement of insurance business. Furthermore, I understand that these calls will be recorded & monitored for quality & training purposes, and may be made available to me if required.

Please enter valid quote reference ID

  • Select
    Please select
  • Please write your comment

Getting In Touch With Us Is Easy

  • Customer Login

    Go
  • Partner Login

    Go
  • Employee Login

    Go
Chat with Us