Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

कोरोना कवच पॉलिसी

 

कोरोनावायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस
Corona Kavach Policy by Bajaj Allianz

आपके लिए कोविड-19 का विशेष हेल्थ इंश्योरेंस

कृपया नाम दर्ज करें
हमें कॉल करें
कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

आपके लिए इसमें क्या है?

कोविड-19 महामारी को कवर करता है

परिवार के लिए लागू कवर में शामिल हैं स्वयं, पति या पत्नी, माता-पिता, ससुराल और आश्रित बच्चे.

50,000 से 5 लाख तक कई इंश्योर्ड विकल्प

कोरोना कवच पॉलिसी क्या है?

जैसा की नाम से मालूम पड़ता है कि कोरोना कवच पॉलिसी एक स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसे विशेष रूप से कोरोनावायरस की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है. कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस का उद्देश्य इश्योरेंस की सुरक्षा को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना है, जिससे हम सभी मिलकर एक राष्ट्र के रूप में इस महामारी से लड़ सकें. चूंकि यह एक स्टैण्डर्ड पॉलिसी है, इसलिए कवरेज के साथ-साथ कोरोना कवच स्वास्थ्य बीमा के लिए नियम और शर्तें अलग-अलग कंपनियों में समान हैं.

दूसरे शब्दों में, कोरोना कवच कवर के साथ आप आगे बढ़ सकते हैं, और अलग-अलग पॉलिसी की तुलना करने के बारे में चिंता किए बिना कोरोना वाइरस का सामना करने के लिए अपने आप को आर्थिक रूप से तैयार कर सकते हैं.इस सरल और स्पष्ट कोविड-19 हेल्थ बीमा के साथ आप अपने और अपने परिवार को सुरक्षित कर सकते हैं.

कोविड -19 के प्रकोप के दौरान हेल्थ इंश्योरेंस आवश्यक है

कोरोनावायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया में फैली अराजकता और घबड़ाहट के बारे में ज्यादा कुछ कहने की जरूरत नहीं है. इसके कारण जीवन का बहुत नुकसान हुआ है और इससे सभी देशों में ठहराव आ गया है. जबकि अभी भी हम सभी इस महामारी से लड़ने की कोशिश कर रहे है तो एक बात बिलकुल साफ़ है कि इस समय एक अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की आवश्यकता है. जानना चाहते हैं कि कोरोनावायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस और विशेष रूप से कोरोना कवच पॉलिसी क्यों जरूरी है? पढ़ते रहे!.

कोरोना विश्वव्यापी है जो तेज़ी से फैल रहा है और लाखों लोगो को प्रभावित कर रहा है. पहले से किये गए उपाय और लॉकडाउन ने निश्चित रूप से वायरस के फैलाव को धीमा किया है. लेकिन जैसे-जैसे हम लॉकडाउन से निकल रहे है, हमें इस बात से अवगत होना चाहिए कि जितना हम सोचते हैं वायरस उससे कहीं ज्यादा हमारे करीब है. 

अब हम सभी जानते हैं कि हमें वायरस के संपर्क में आने से बचने के लिए स्वच्छता बनाए रखनी है और सामाजिक दूरी का पालन करने की आवश्यकता है. लेकिन कोई भी उपाय 100% कारगर नहीं है. वास्तव में, सी.डी.डी.ई.पी. (यू.एस. आधारित सेंटर फॉर डिजीज, डायनेमिक्स एंड इकोनॉमिक पॉलिसी) की एक रिपोर्ट ने भविष्यवाणी की थी कि भारत के मामले सितंबर 2020. तक 55-138 करोड़ तक हो सकते हैं. और इस स्थिति में बीमारी से लड़ने के लिए कोरोनावायरस इंश्योरेंस पॉलिसी आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है.

SARS-COV-2 वायरस की अप्रत्याशित प्रकृति के साथ और इलाज की बढ़ती लागतों की जरूरत के दौरान सबसे खराब स्थिति में जब आपका कोरोनावायरस टेस्ट पॉजिटिव होता है तब कोरोना हेल्थ इंश्योरेंस वास्तव में आपके लिए बहुत मददगार साबित होता है.

कोरोना कवच पॉलिसी की प्रमुख विशेषताएं

हमारी इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी एक सम्पूर्ण स्वास्थ्य बीमा समाधान प्रदान करती हैं.

हमारी इंडिविजुअल मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी और इसकी प्रमुख विशेषताओं के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें.

  • व्यक्तिगत और पारिवारिक आवश्यकता अनुरूप विकल्प

    कोरोना कवच पॉलिसी में आप पास अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए एक अलग इंश्योरेंस धनराशि चुनने का विकल्प होता है. यदि आप अपने पूरे परिवार को एक कवर में शामिल चाहते हैं, तो कोरोना कवच पॉलिसी वह विकल्प भी देता है. 

  • न्यूनतम प्रतीक्षा अवधि

    पारंपरिक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के विपरीत कोरोना कवच कवर के साथ, आपकी प्रतीक्षा अवधि लंबी नहीं होती है. पॉलिसी शुरू होने के बाद से कोविड-19 हेल्थ इंश्योरेंस की प्रतीक्षा अवधि सिर्फ 15 दिनों की है.

  • एक से अधिक सम इंश्योर्ड विकल्प

    50,000 के गुणकों में, आपके पास चुनने के लिए INR 50,000 से INR 5 लाख के बीच के इंश्योरेंस धनराशि के विकल्प है

  • नाममात्र की उप-सीमाएं

    कैपिंग के रूप में कोरोना कवच नीति में, प्रति घटना कवर किए गए दिनों की संख्या पर केवल बहुत कम और उचित उप-सीमाएं हैं. यह संख्या पूर्ण रूप से कोरोनावायरस रोगियों की रिकवरी के लिए ली गई औसत अवधि के आधार पर है, जो लगभग 15 दिनों की है. हॉस्पिटल कैश के वैकल्पिक कवर पर एक उप-सीमा भी है, जो आपके द्वारा चुनी गयी इंश्योरेंस धनराशि के प्रतिशत पर आधारित है. 

    इनके अलावा कोरोना कवच कवर में अन्य कोई अधिक उप-सीमाएं नहीं हैं

  • विस्तृत योग्यता

    यदि आप सोच रहे हैं कि कोरोना कवच कवर खरीदने के लिए कौन योग्य है, तो आपका जवाब यहां है - 18 से 65 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी व्यक्ति! यदि आप अपने परिवार को अपने साथ कवर करना चाहते हैं तो यहां जानें कि कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत किन्हें कवर किया जा सकता है:

    • आपका जीवनसाथी
    • आपके माता-पिता / सास-ससुर
    • आपके बच्चे (1 दिन से 25 वर्ष की आयु के बीच)
  • कमरे के किराए के लिए कवर

    यदि आप कोरोनावायरस पॉजिटिव होने के कारण अस्पताल में भर्ती होते हैं, तो कोरोना कवच पॉलिसी कमरे के किराए के लिए भी कवरेज प्रदान करती है.

विभिन्न लाभों के साथ व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा। अधिक जानने के लिए वीडियो देखें.

आसान, झंझट-मुक्त और तेज़ क्लेम सेटलमेंट

किसी भी कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की सच्ची परीक्षा उसके क्लेम के समय होती है. कोरोना कवच के साथ, विशेष रूप से क्लेम सेटलमेंट की आसान प्रक्रिया इसे दूसरों से अलग कर सकती है और यही कारण है कि आपको बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस से कोरोना कवच खरीदना चाहिए. ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध दोनों विकल्पों के साथ हम आपको देते हैं बिना परेशानी वाला क्लेम का अनुभव. 

जैसा कि हम आपको कुछ शीघ्र और आसान चरणों के माध्यम से कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के सेटलमेंट के लिए बताते हैं, तो पढ़ते रहे.

याद रखें, किसी भी प्रकार के क्लेम में, हमें, आपकी इंश्योरेंस कंपनी, को सूचित करना ना भूलें ताकि हम पूरी प्रक्रिया के दौरान आपका मार्गदर्शन कर सकें.

अधिक पढ़ें कम पढ़ें

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी में, संपूर्ण भारत में हमारे पास नेटवर्क अस्पतालों का एक विशाल गठबंधन है. आपके लिए इसका मतलब यह है कि कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस के तहत इन अस्पतालों में इलाज के दौरान आप कैशलैस क्लेम का लाभ उठा सकते है. 

आपकी कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के विरुद्ध कैशलैस क्लेम के मामले में, यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है:

चरण 1: सूचना दें

आपको बजाज आलियांज नेटवर्क के किसी अस्पताल से संपर्क करने की आवश्यकता है, जो आपके विवरणों को सत्यापित करेगा और अनुमति के लिए हमारे पास भेज देगा

चरण 2: प्रमाणीकरण

जैसे ही हमें अस्पताल से आवश्यक जानकारी प्राप्त होती है, हम विवरणों की जांच करेंगे और यदि यह स्वीकार्य है तो आपके क्लेम को एक दिन में ही स्वीकृत करेंगे. कुछ प्रश्नों के मामले में हम अस्पताल से वापस पूछताछ कर सकते हैं और जैसे ही हमें उन प्रश्नों का संतोषजनक जवाब मिल जाता है हम प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे और 7 दिनों के अंदर उन्हें एक अनुमति पत्र भेजेंगे.

चरण 3: इलाज

जैसे ही आपको अनुमति मिल जाती है, तो आपको बस इतना करना होगा कि आप भर्ती हो जाएं, इलाज कराएं और जल्द ठीक हो जाएं. अस्पताल के साथ समन्वय करने और सभी आवश्यक चिकित्सा बिल और लागत की जिम्मेदारी हम उठाएँगे!

आसान है ना?

अधिक पढ़ें कम पढ़ें

यदि, किसी कारण से आप बजाज आलियांज नेटवर्क अस्पताल का उपयोग करने में असमर्थ हैं, तो आपको अपनी कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का क्लेम करने के लिए रीइमबर्समेंट प्रक्रिया का विकल्प चुनना होगा. इस स्थिति में, आपको चिकित्सा खर्चों के लिए अस्पताल को भुगतान करना होगा, और जब आपका क्लेम पारित हो जाएगा तब आप आपको हमारी तरफ से अदायगी की जायेगी.

आपकी रीइम्बर्समेंट क्लेम प्रोसेस को सुचारू बनाने करने के लिए ये महत्वपूर्ण बातें याद रखें:

  • सुनिश्चित करें कि आप वह सभी मूल चिकित्सा बिल और रसीद को एकत्र कर सुरक्षित रूप से संग्रहित करें जिन्हें आप क्लेम करना चाहते हैं
  • आपको इन सभी बिल को हमें पूर्ण रूप से भरा गया क्लेम फॉर्म के साथ भेजना होता है 
  • आप या तो हमारे Caringly Yours App का उपयोग करके इन दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं या उन्हें कूरियर के माध्यम से हमारे इन-हाउस क्लेम प्रोसेसिंग यूनिट – एच.ए.टी. (हेल्थ ऐडमिनिस्ट्रेशन टीम) को भेज सकते हैं

जैसे ही हमें आपका क्लेम प्राप्त होता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ सही क्रम में है, हम शीघ्र ही दस्तावेजों और विवरणों की जांच करते है. यदि कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज छूट भी गयें हैं, तो चिंता न करें हम आपको बताएंगे ताकि आप वह उपलब्ध करा सकें, हम आपको 30 दिनों में तीन रिमाइंडर भी भेजेंगे.आप इस दौरान हमें दस्तावेज़ भेज सकते हैं, और हम तदनुसार इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे.

अधिक पढ़ें कम पढ़ें

क्लेम प्रोसेस करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

क्लेम प्रक्रिया को और भी आसान बनाने के लिए, हमने आपके लिए आवश्यक दस्तावेजों की एक व्यापक सूची तैयार की है:

 

हॉस्पिटलाइज़ेशन के क्लेम के लिए:

  • विधिवत भरा व हस्ताक्षरित क्लेम फॉर्म
  • क्लेम डिस्चार्ज और संतुष्टि वाउचर राजस्व स्टांप के साथ हस्ताक्षर किया हुआ
  • बीमित व्यक्ति द्वारा फॉर्म 28, 29 और 30 पर हस्ताक्षर किए गए
  • मूल बिल के साथ अलग-अलग उल्लेख किये गए आइटम
  • भुगतान की रसीदें
  • डिस्चार्ज सारांश के साथ अन्य विवरणों समेत रोगी का पूरा चिकित्सा इतिहास.
  • परीक्षण रिपोर्ट सहित COVID के लिए अधिकृत डायग्नोस्टिक सेंटर से आपकी जांच रिपोर्ट
  • जहां भी लागू हो, ओ.टी. नोट या सर्जन का सर्टिफिकेट जो ऑपरेशन का विवरण देते हों
  • पुलिस पंचनामा / FIR (तीसरे पक्ष की संपत्ति के नुकसान / मौत / शरीर की चोट के मामले में).
  • चाबियाँ / सेवा पुस्तिका / वारंटी कार्ड के सभी सेट.
  • प्रस्तावक के (पते के साथ पहचान प्रमाण), जहां क्लेम की देनदारी AML दिशा-निर्देशों के अनुसार 1 लाख रुपये से ऊपर है
  • पुलिस पंचनामा / एफआईआर और अंतिम जांच रिपोर्ट
  • कुछ मामलों में, हमें अन्य संबंधित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता हो सकती है, जिसके लिए हम आपको मामले के आधार पर सूचित करेंगे.

     

    होम ट्रीटमेंट क्लेम के लिए:

  • विधिवत भरा व हस्ताक्षरित क्लेम फॉर्म
  • क्लेम डिस्चार्ज और संतुष्टि वाउचर राजस्व स्टांप के साथ हस्ताक्षर किया हुआ
  • बीमित व्यक्ति द्वारा फॉर्म 28, 29 और 30 पर हस्ताक्षर किए गए
  • घर पर उपचार की सलाह देने वाला चिकित्सक का प्रमाण पत्र या घर पर देखभाल का लाभ प्राप्त करने पर आपकी सहमति
  • होम केयर ट्रीटमेंट की शुरुआत और पूरी होने की निर्धारित तिथि के साथ मेडिकल प्रैक्टिशनर से डिस्चार्ज सर्टिफिकेट
  • डेली मोएनीटरिंग चार्ट (उपचार चिकित्सक द्वारा निर्देशित हस्ताक्षरित उपचार के रिकॉर्ड सहित)
अधिक पढ़ें कम पढ़ें

हमारे संतुष्ट कस्टमर!

विक्रम अनिल कुमार

मेरी हेल्थ केयर सुप्रीम पॉलिसी के रिन्यूअल को सुविधाजनक बनाने में आपने किए गए सहयोग को लेकर मुझे वास्तव में बहुत खुशी है. धन्यवाद.

पृथ्वी सिंह मियान

लॉकडाउन के दौरान भी अच्छी क्लेम सेटलमेंट सर्विस. मैं अधिकतम कस्टमर को बजाज आलियांज़ हेल्थ पॉलिसी बेच पाया

अमागोंड विट्टप्पा अरकेरी

बजाज आलियांज़ का आसान और परेशानी मुक्त सर्विस. कस्टमर के लिए फ्रेंडली साइट. समझने और संचालित करने में सरल और आसान. कस्टमर को पूरी खुशी और संतुष्टि के साथ सर्विस प्रदान करने के लिए टीम को धन्यवाद...

बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ की पेशकश

बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, कोविड कवच, हर व्यक्ति के लिए बेहद फ़ायदेमंद है, जो महामारी का पूरी तरह से सामना करने के लिए तैयार होना चाहते हैं. इस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी विशेष रूप से कोविड-19 महामारी को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो इस कवरेज को विशिष्ट बनाता है. इसलिए, पॉलिसी उन सभी प्रमुख चिकित्सा की आवश्यकताओं और घटनाओं को कवर करेगी जो कोरोनावायरस पॉजिटिव केस से जुड़ी हो सकती हैं, जिन्हें आपका नियमित हेल्थ इंश्योरेंस शायद कवर नहीं कर सकता है. 

रिन्यूअल रिमाइंडर सेट करें

कृपया नाम दर्ज करें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया तिथि चुनें

आपकी रुचि के लिए धन्यवाद. जब आपकी पॉलिसी रिन्यूअल की देय हो जाएगी, तो हम आपको एक रिमाइंडर भेजेंगे.

कोरोना कवच पॉलिसी कवरेज

जब कोरोनावायरस के उपचार की बात आती है, तो एक मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है या होम क्वारेंटाइन के अंतर्गत रखा जा सकता है, जहां चिकित्सा उनके घर में ही होती है. कोरोना कवच पॉलिसी के अंतर्गत, आपको कोरोनावायरस के उपचार के इन दो मुख्य कोर्स के लिए कवर किया जाता है. कोरोना कवच कवर के अंतर्गत क्या आता है, सभी के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें:

अस्पताल में भर्ती किये जाने वाल कोविड कवर

यदि आपको कोरोनावायरस के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया जाता हैं, तो खर्च के लिए कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत यह कवर आपके उन खर्चों की भरपाई करता है. अधिक पढ़ें

अस्पताल में भर्ती किये जाने वाल कोविड कवर

यदि आपको कोरोनावायरस के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया जाता हैं, तो खर्च के लिए कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत यह कवर आपके उन खर्चों की भरपाई करता है . यहाँ इस सेक्शन के अंतर्गत सभी को कवर किया गया है:

  • कमरे का किराया, बोर्डिंग, नर्सिंग के खर्चे (जैसा कि अस्पताल द्वारा प्रदान किया जाता है)
  • ICU/ICCU (इंटेंसिव केयर यूनिट/इंटेंसिव कार्डियक केयर यूनिट) खर्च, यदि आपको इसमें भर्ती होने की आवश्यकता है
  • एक सर्जन, एनेस्थेटिस्ट, चिकित्सक, परामर्शदाता या एक स्पेशलिस्ट की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए फीस सीधे एक डॉक्टर या अस्पताल को दी जाती है
  • एनेस्थीसिया का ख़र्च, ब्लड/ऑक्सीजन/ऑपरेशन थिएटर का चार्ज, सर्जिकल उपकरणों के लिए चार्ज, वैंटिलेटर चार्ज, मेडिसिन और ड्रग्स के लिए ख़र्च, डायग्नोस्टिक्स/डायग्नोस्टिक इमेजिंग साधन के लिए ख़र्च, PPE किट/दस्ताने/मास्क का ख़र्च और ऐसे ही अन्य ख़र्चे
  • कोविड संबधित अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में, INR 2000 तक परिवहन के लिए रोड ऐंबुलेंस चार्ज

कवर के लिए किक-इन करने के लिए, आपको कम से कम 24 घंटे की निरंतर अवधि के लिए अस्पताल में भर्ती होना आवश्यक है.

घर पर देखभाल हेतु चिकित्सा खर्च के लिए कवर

यदि एक सरकारी अधिकृत परीक्षण केंद्र से आपका परीक्षण पॉजिटिव निकलता है, और आप अस्पताल के बजाय अपने घर में उसका उपचार कराना चाहते हैं, तो कोरोना कवच पॉलिसी में यह भी शामिल है. अधिक पढ़ें

घर पर देखभाल हेतु चिकित्सा खर्च के लिए कवर

यदि एक सरकारी अधिकृत परीक्षण केंद्र से आपका परीक्षण पॉजिटिव निकलता है, और आप अस्पताल के बजाय अपने घर में उसका उपचार कराना चाहते हैं, तो कोरोना कवच पॉलिसी में यह भी शामिल है. इस कवर के लागू होने के लिए यहां पर कुछ शर्तें हैं:

  • चिकित्सक की सलाह पर ही घर पर उपचार होना चाहिए
  • एक चिकित्सक द्वारा स्वास्थ्य की स्थिति की दैनिक निगरानी के साथ उपचार की एक सक्रिय रेखा का होना आवश्यक है जिसका लाभ उठाया जाता है

यदि आप ये दो शर्तें पूरी करते हैं, और इलाज करने वाले चिकित्सक के हस्ताक्षर किए गए प्रशासित चिकित्सा के रिकॉर्ड सहित दैनिक चार्ट को बनाए रखने और प्रदान करने में सक्षम होंगे, तो कोरोना कवच कवर आपके लिए लागू होता है.

इस कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस में होम केयर ट्रीटमेंट एक्सपेंस कवर के अंतर्गत क्या कवर किया गया है,यहाँ पर इसकी एक सूची दी गई है:

  • डायग्नोस्टिक टेस्ट में हुए खर्चे
  • निर्धारित दवाओं की क़ीमत लिखित में
  • परामर्श शुल्क के रूप में चिकित्सक को किया गया भुगतान
  • नर्सिंग चार्ज, चिकित्सा स्टाफ से संबधित किया गया भुगतान
  • चिकित्सा प्रक्रियाओं का चार्ज दवाओं के पैरेंट्रल ऐडमिनिस्ट्रेशन तक सीमित है
  • पल्स ऑक्सीमीटर, आक्सीजन सिलेंडर और नेबुलाइज़र का खर्च

AYUSH चिकित्सा कवर

यदि नियमित अस्पताल आपकी पसंद नहीं हैं, और आप आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध या होम्योपैथी के रूप में कोविड-19 की देखभाल करना चाहते हैं, तो कोरोना कवच कवर आपकी मदद करने के लिए तैयार है. अधिक पढ़ें

AYUSH चिकित्सा कवर

यदि नियमित अस्पताल आपकी पसंद नहीं हैं, और आप आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध या होम्योपैथी के रूप में कोविड-19 की देखभाल करना चाहते हैं, तो कोरोना कवच कवर आपकी मदद करने के लिए तैयार है. यदि आप ख़ुद को किसी भी AYUSH अस्पताल में कोरोनावायरस के पॉजिटिव परीक्षण के लिए भर्ती करने का विकल्प चुनते हैं, तो आप कोरोना कवच पॉलिसी के इस अनुभाग का लाभ उठा सकते हैं.

अस्पताल में भर्ती के पहले और बाद का कवर

हम न केवल अस्पताल में भर्ती के दौरान आपके साथ है बल्कि भर्ती के पहले और बाद में भी है. कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस में आपके अस्पताल में भर्ती होने से 15 दिन पहले तक के लिए चिकित्सा खर्च हैं और भर्ती होने के 30 दिन बाद तक का उपचार शामिल है. कोरोना कवच पॉलिसी के तहत कॉमोर्बिड कंडीशन के लिए कवरेज.

कोरोना कवच पॉलिसी के तहत कॉमोर्बिड कंडीशन के लिए कवरेज

जब कोरोनावायरस की बात आती है तो संयोग से आपको 'कॉमोर्बिडिटी' शब्द मिलता है जो इसके साथ कई बार जुड़ा है. वास्तव में, यह कॉमोर्बिडिटी कारक है जो इस बीमारी को पुरानी पीढ़ी के लिए घातक बनाता है, 

तो कॉमोर्बिडिटी क्या है? सबसे सरल शब्दों में कॉमोर्बिडिटी एक ही रोगी में एक से अधिक बीमारी के अस्तित्व को दर्शाता है. उदाहरण के लिए, यदि किसी को मधुमेह और हृदय की बीमारी है, तो यह कॉमोर्बिडिटी शब्द के अंतर्गत आयेगा इसी तरह, कोरोनावायरस के मामले में, कॉमोर्बिडिटी एक परिदृश्य को दर्शाता है जहां SARS-COV-2 से संक्रमित रोगी को साँस की बीमारी या हृदय की स्थिति जैसी दूसरी बीमारी भी होती है.

कॉमोर्बिडिटी आपकी अपेक्षा से अधिक सामान्य हैं, और कोरोनावायरस के साथ-साथ इनका भी इलाज करना आवश्यक है. यही कारण है कि कोरोनावायरस के लिए यह हेल्थ इंश्योरेंस कॉमोर्बिडिटी को भी कवर करता है.

वैकल्पिक ऐड-ऑन कवर

इसके ऊपर पॉलिसी कवरेज के आधार पर, कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी हॉस्पिटल कैश के लिए ऐड-ऑन कवर चुनने का विकल्प देती है. यह ऐड-ऑन कवर एक लाभ कवर है जिससे आपको अस्पताल में भर्ती होने के बाद, हर दिन इंश्योरेंस धनराशि का 0.5% मिलता है.

चूंकि यह एक ऐड-ऑन कवर लाभ है, इसमें कोई बिल या रसीद की आवश्यकता नहीं होती है. इस कवर के अंतर्गत आपकी बकाया राशि मिलेगी, बशर्ते आपका बेस क्लेम स्वीकार्य हो.

कोरोना कवच पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य महत्त्वपूर्ण बातें

  • पॉलिसी में शामिल
  • पॉलिसी में शामिल नहीं

PPE किट, दस्ताने और आक्सीजन का ख़र्च

कोरोना कवच पॉलिसी में PPE किट, दस्ताने और आक्सीजन का खर्च तभी शामिल है जब अस्पताल में भर्ती ख़र्च आपके कोविड क्लेम के तहत स्वीकार्य है.

अस्पताल में भर्ती के पहले और बाद का कवर

अस्पताल में भर्ती होने से 15 दिन पहले तक के लिए चिकित्सा खर्च हैं और भर्ती होने के 30 दिन बाद तक का उपचार कवर करता है

AYUSH चिकित्सा कवर

यह पॉलिसी कोविड-19 पॉजिटिव केस के इलाज के लिए AYUSH अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को भी कवर करती है

1 of 1

जबकि कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम से संबधित लगभग सब कुछ इस कोरोना कवच पॉलिसी में स्वीकार्य है, कुछ चीजें हैं जो अपवाद के अंतर्गत आती हैं.

अधिक पढ़ें

 जबकि कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम से संबधित लगभग सब कुछ इस कोरोना कवच पॉलिसी में स्वीकार्य है, कुछ चीजें हैं जो अपवाद के अंतर्गत आती हैं. जब आपको क्लेम दायर करने की आवश्यकता हो, तो निराशा या अप्रिय आश्चर्य से बचने के लिए एक बार उन्हें ज़रुर देखें.

यहाँ कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत अपवाद की सूची दी गई है:

कोविड के संबंध में कोई भी क्लेम, जहां इसे पॉलिसी शुरू होने से पहले की तारीख़ में, पहचाना गया हो.

डे केयर ट्रीटमेंट और OPD ट्रीटमेंट पर किया गया कोई खर्च

भारत की भौगोलिक सीमा के बाहर निदान/उपचार

एक ऐसे निदान केंद्र में किया गया परीक्षण जो सरकार द्वारा अधिकृत नहीं है, इस पॉलिसी के अंतर्गत मान्य नहीं होगा

इस पॉलिसी के अंतर्गत सभी कवर समाप्त हो जाएँगे, यदि इंश्योर्ड व्यक्ति भारत सरकार द्वारा किसी भी प्रतिबंधित देश की यात्रा करता है

ऐसे निदान केंद्र में परीक्षण किया जाना जो कि सरकार द्वारा अधिकृत नहीं है

किसी भी देश की यात्रा जो भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित है, आपको किसी भी क्लेम के लिए अयोग्य बनाती है

1 of 1

हेल्थ इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट डाउनलोड करें

रिन्यूअल रिमाइंडर सेट करें

कृपया नाम दर्ज करें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया तिथि चुनें

आपकी रुचि के लिए धन्यवाद. जब आपकी पॉलिसी रिन्यूअल की देय हो जाएगी, तो हम आपको एक रिमाइंडर भेजेंगे.

 

कोरोना कवच पॉलिसी बनाम स्टैण्डर्ड हेल्थ इंश्योरेंस

 

आपकी आवश्यकता कोरोना कवच स्टैण्डर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी
क्या कवर किया गया है केवल कोविड-19 ट्रीटमेंट COVID-19 सहित सभी बीमारियां शामिल करता है
सम इंश्योर्ड रुपये 50,000 से 5,00,000 तक रुपये 50,000 से 50,00,000 तक
आपके परिवार के लिए कवर हाँ हाँ
प्रवेश की अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष 70 वर्ष (वरिष्ठ नागरिक प्लान के लिए)
COVID के विरुद्ध कवरेज केवल COVID के लिए अन्य बीमारियों के साथ COVID को भी कवर करता है
जीवन भर के लिए नवीनीकरण लागू नहीं उपलब्ध है
पॉलिसी टर्म 3.5/6.5/9.5 महीने न्यूनतम 1 वर्ष से अधिकतम 3 वर्ष तक
PPE किट के खर्च कवर किया गया है कवर नहीं किया गया है
प्रतीक्षा अवधि 15 दिन न्यूनतम 30 दिन
पहले से मौजूद बीमारी कवर नहीं किया गया है एक निश्चित प्रतीक्षा अवधि के बाद कवर किया गया
पॉलिसी से पूर्व मेडिकल लागू नहीं लागू करने योग्य
प्रीमियम भुगतान की अवधि एकमात्र किस्त के लिए विकल्प उपलब्ध है

चलिए कोरोना कवच पॉलिसी को आसान बनाए

कोरोना कवच पॉलिसी के अंतर्गत प्रतीक्षा की अवधि क्या है?

कोरोना कवच पॉलिसी के तहत प्रतीक्षा की अवधि पॉलिसी की शुरुआत से 15 दिन है.

क्या कोरोना कवच कवर के अंतर्गत PPE किट, दस्ताने, आक्सीजन का खर्च कवर हैं?

हां, ये निश्चित रूप से कोरोना कवच पॉलिसी के अंतर्गत कवर हैं, बशर्ते आपका उपलब्ध कराया गया क्लेम स्वीकार्य हो.

कोरोना कवच कवर किसे लेना चाहिए?

यदि आप 18 से 65 वर्ष की आयु के बीच हैं, तो आप कोरोना कवच कवर ले सकते हैं!

कॉमोर्बिडिटी क्या है?

कॉमोर्बिडिटी एक मेडिकल शब्द है जिसे तब इस्तेमाल किया जाता है जब एक से अधिक रोग एक साथ, एक ही रोगी में होते है. उदाहरण के लिए, यदि किसी को मधुमेह और हृदय रोग दोनों हैं, तो यह कॉमोर्बिडिटी का मामला होगा.
.

क्या कोरोना कवच कवर के तहत पहले से मौजूद कॉमोर्बिड परिस्थितियों को कवर किया गया है?

किसी भी हेल्थ डिक्लेरेशन के साथ प्रस्तावों को UW निर्णय के लिए निर्दिष्ट किया जाएगा.

क्या मुझे कोविड-19 के कारण घर पर चिकित्सा के खर्चों के लिए कवर किया जाएगा?

हाँ. यदि आपका डॉक्टर आपको अपने घर पर कोविड-19 के लिए इलाज कराने की सलाह देते है, और आप उपचार के दैनिक निगरानी चार्ट, जो आपके चिकित्सक द्वारा हस्ताक्षरित हो, प्रदान कर सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से कोरोना कवच कवर के अंतर्गत, कोविड-19 के कारण घर पर किये गए उपचार के खर्चों के लिए क्लेम कर सकते हैं.

क्या इस पॉलिसी के अंतर्गत मैं अपने परिवार के सदस्यों को जोड़ सकता हूं?

हाँ. कोरोना कवच पॉलिसी में एक परिवार की अस्थायी खरीदारी का विकल्प भी है जिसके तहत आप अपने जीवनसाथी, माता-पिता, सास-ससुर और आश्रित बच्चों (25 वर्ष की आयु तक) को एक ही पॉलिसी में शामिल कर सकते हैं.

कोरोना कवच कवर के अंतर्गत कौन-कौन से उप-सीमाएं हैं?

कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस के बेस कवर के लिए समय अवधि के अलावा कोई बड़ी उप-सीमाएं नहीं हैं. अस्पताल के कैश ऐड-ऑन कवर के लिए, उप-सीमा इंश्योरेंस धनराशि का 0.5% है.

क्या स्वास्थ्य सेवा कर्मी कोरोना कवच पॉलिसी के अंतर्गत रियायत के पात्र हैं?

हाँ! स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को 5% की छूट मिलती है

क्या मैं किश्तों में प्रीमियम का भुगतान कर सकता हूं?

दुर्भाग्यवश, आप कोरोना कवच पॉलिसी के लिए प्रीमियम का भुगतान किस्तों में नहीं कर सकते हैं.

क्यों मुझे कोरोनावायरस इंश्योरेंस कवर की जरूरत है?

कोरोनावायरस का प्रसार अभूतपूर्व रहा है और सभी सुरक्षा सावधानियों के बावजूद जैसे-जैसे लॉकडाउन अधिक खुलता जाएगा वैसे ही आप रोग की चपेट में आ सकते हैं. इस बीमारी के लिए इलाज, अगर आपको अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है, तो कई लाख तक जा सकता हैं, यह रोग की गंभीरता और आप कहां इलाज करवाना चाहते हैं उस पर निर्भर करता हैं. इसलिए, यह आवश्यक है कि आप ख़ुद के लिए कोरोनावायरस इंश्योरेंस कवर प्राप्त करें, क्योंकि ऐसी आपातकालीन स्थिति में यह अमूल्य साबित हो सकता है.

मुझे कोरोना कवच पॉलिसी क्यों खरीदना चाहिए?

कोरोना कवच पॉलिसी कोरोनावायरस के लिए एक स्टैण्डर्ड हेल्थ इंश्योरेंस है. इसका मतलब यह है कि यह एक ऐसी कोरोनावायरस इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो अलग-अलग कंपनियों में समान कवरेज प्रदान करती है. 

इस कोविड-19 हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को विशेष रूप से चिकित्सा की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है जो कोरोनावायरस के कारण अस्पताल में भर्ती होने से उत्पन्न होती हैं. और चूंकि रोकथाम इलाज से बेहतर होता है, लेकिन दुर्भाग्यवश भविष्य में आप परीक्षण के मामले में पॉजिटिव पाए जाते हैं तो सुरक्षा उपाय के रूप में आपको यह अनूठी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी अपने लिए लेना चाहिए.

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

कॉल बैक करें

कृपया नाम दर्ज करें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया मान्य विकल्प का चयन करें
कृपया चेकबॉक्स चुनें

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

लेखक: बजाज आलियांज़ - अपडेट: 1st मार्च 2022

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है

हमसे चैट करें