Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

कोरोनावायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस

कोविड-19 के लिए हेल्थ कवर

कोरोनावायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस
Health Insurance for COVID

अपने और अपने परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लें

कृपया नाम दर्ज करें
/health-insurance-plans/individual-health-insurance-plans/buy-online.html कोटेशन प्राप्त करें
दोबारा कोटेशन प्राप्त करें
कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें
सबमिट करें

आपके लिए इसमें क्या है?

सेक्शन 80 डी के अधीन आय कर लाभ

इन पेशंट खर्चों के लिए कवरेज

हॉस्पिटल में भर्ती होने के पहले और बाद के खर्च के लिए कवरेज

कोरोनावायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस

कोविड-19 या कोरोनावायरस एक फैलने वाली बीमारी है जो किसी संक्रमित व्यक्ति की खांसी या छींक से बूंदों से फैलती है। 17 जून, 2020, को कुल7.94 लाख लोग पूरी दुनिया में कोरोना रोग से प्रभावित है। अगर हम भारत की बात करें, तो फरवरी 3 से केवल 2020 मामलों से जून 354 में 065, 2020 मामले बढ़ गए हैं और यह संख्याएं दिनों दिन तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं.

अब तक, कोरोनावायरस से संक्रमित रोगियों का इलाज करने के लिए कोई उपचार उपलब्ध नहीं है और अस्पताल में भर्ती होने का खर्च बहुत अधिक है। लेकिन, यदि आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है, तो आप इन अस्पताल में भर्ती खर्चों का ध्यान रख सकते हैं और वित्तीय बोझ के तनाव से बच सकते हैं। भारत में ज़्यादातर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियां आपको तब कवर करती हैं यदि आप वायरल संक्रमण के कारण बीमार होते हैं। और क्योंकि कोरोना वायर एक वायरल संक्रमण है, आपका हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन आपको आवश्यक कवरेज दे सकता है.

यह महत्वपूर्ण है कि इस कोविड-19 के प्रकोप के दौरान आपके पास एक हेल्थ इंश्योरेंस योजना हो, क्योंकि हेल्थ इंश्योरेंस की प्रतीक्षा अवधि भी होती है, और इस प्रतीक्षा अवधि के समाप्त होने के बाद ही कवरेज शुरू होगा..

कोरोना वायरस को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन के बारे में जो आप सभी को पता होना चाहिए

एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी उन खर्चों से एक सुरक्षा है जो किसी बीमारी के कारण चिकित्सा आपात स्थिति और अस्पताल में भर्ती होने के मामले में होते हैं। यदि आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं है तो फिर आपको अपनी जेब से मेडिकल खर्च देने होंगे। हालाँकि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ आप आर्थिक बोझ से मुक्त हो सकते हैं जो आप पर हैं। आप उसके द्वारा प्रदान की गई कवरेज, जो प्रीमियम आपको पॉलिसी के लिए देना है और कुछ अन्य कारक जैसे नेटवर्क अस्पतालों की संख्या, क्विक क्लेम सेटलमेंट, इंश्योरेंस कंपनी की डिजिटल मौजूदगी और मौजूद ऐड आन कवर के तहत एक योग्य हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन का चुनाव कर सकते हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन जो कोरोना वायरस इंफेक्शन के उपचार खर्च को कवर करते हैं वह आपको और आपके परिवार के सदस्यों को कवर करते हैं अगर आप कोविड-19 से संक्रमित होते हैं। कवरेज उस दिन से शुरू होती है जब आप कोविड-19 से प्रभावित होते हैं। हालाँकि, इस हेल्थ इंश्योरेंस की मानक प्रतीक्षा अवधि है। यदि प्रतीक्षा अवधि के बाद आप कोरोना वायरस इंफेक्शन से प्रभावित होते हैं तो फिर ही आप अपनी हेल्थ इंश्योरेंस के अधीन कवर होंगे। एक महत्त्वपूर्ण चीज़ जो आपको नोट करनी चाहिए वह है कि आपको हेल्थ इंश्योरेंस तब लेनी चाहिए जब आप स्वस्थ हों और कोविड-19 संक्रमण के मामले में अस्पताल के खर्चों को कवर करने के लिए फिट हों। क्योंकि यदि आप बिमारी का पता लगने के बाद हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन लेते हैं तो इसे फिर पहले से मौजूद बिमारी माना जाएगा और आपकी पॉलिसी में इसकी कवरेज शामिल नहीं होगी.

उस हेल्थ इंश्योरेंस को क्यों खरीदना चाहिए जो बजाज आलियांज से कोरोना वायरस को कवर करती है?

बजाज आलियांज में हम उस दर्द को समझते हैं जिससे आप गुज़रते हैं जब आप बीमार पड़ते हैं या किसे हेल्थ से सम्बंधित एमरजेंसी के लिए आपको जब अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है। इस लिए हम यह सुनिश्चित करते हैं कि जितना मुमकिन है हम आपकी देखभाल करें और आपको सहयोग दें। हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन के साथ जो कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के खर्चों को कवर करता है हम आपको यकीन दिलाते हैं कि आपको पूर्ण सुरक्षा मिलेगी क्योंकि यह प्लैन व्यापक रूप से आपको और आपके परिवार के सदस्यों को कवर करता है और कोविड-19 इलाज के खर्चों के विरुद्ध लड़ने में आपकी मदद करता है.

मारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन सस्ती प्रीमियम दरों पर व्यापक कवरेज प्रदान करते हैं। इनके साथ आपको निम्नलिखित विशेषताएं और लाभ मिलते हैं:

  • नेटवर्क हॉस्पिटल

    हमारे 6000 + अस्पतालों के नेटवर्क के साथ हम यह सुनिश्चित करते हैं कि कैशलेस क्लेम सुविधा के साथ आपको सबसे बढ़िया इलाज मिले.

  • हमारी केयरिंगली योर्स ऐप के साथ अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें और नवीनीकृत करें

    हमारी केयरिंगली योर्स ऐप के साथ, हम आपके लिए अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदना और नवीनीकृत करना आसान बनाते हैं। आप ऐप का इस्तेमाल करके क्लेम फ़ाइल कर सकते हैं और अपने क्लेम का स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं.

  • Health CDC (Claim by Direct Click) feature

    The Health CDC (Claim by Direct Click) feature of our Caringly Yours app lets you settle claim up to INR 20,000 from your mobile.

  • परेशानी-मुक्त क्लेम सेटलमेंट

    हमारे आप इन-हाउस क्लेम सेटलमेंट टीम है, जो आपके क्लैम सेटलमेंट को तेज़ और आसान बनाती है.

  • आय कर लाभ

    आपको आयकर अधिनियम की धारा 80 डी के तहत आयकर लाभ भी मिलता है.

विभिन्न लाभों के साथ व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा। अधिक जानने के लिए वीडियो देखें.

आसान, झंझट-मुक्त और तेज़ क्लेम सेटलमेंट

आप या तो कैशलेस क्लेम फाइल कर सकते हैं या अपने मेडिकल बिल जमा कर सकते हैं और कोविड-19 को कवर करने वाली अपनी हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन्ज़ के खिलाफ री इम्ब्रसमेंट क्लेम की प्रक्रिया चुन सकते हैं। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि ये दोनों दावे प्रक्रियाएँ त्वरित, आसान और सहज हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी क्लेम सेटलमेंट प्रक्रिया को चुन सकते हैं। उन कदमों पर ध्यान दें जो कोविड - 19 को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन के अधीन फ़ाइल क्लेम करने के लिए आपको उठाने की ज़रूरत है:

कैशलेस क्लेम सुविधा का लाभ उठाने के लिए, आप कोरोनोवायरस या किसी अन्य बीमारी से संक्रमित होने की स्थिति में सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल सेवाएँ प्राप्त करने के लिए हमारे किसी भी नेटवर्क अस्पताल से संपर्क कर सकते हैं। हमारे भारत के हर कोने में 6500 से अधिक नेटवर्क अस्पताल हैं.

आप हमारे किसी भी टॉय अप अस्पताल पर जा सकते हैं और पूर्व आथ्राइज़ेशन अनुरोध प्रपत्र को भर सकते हैं और अस्पताल के इंश्योरेंस डेस्क पर खुद से और उपचार करने वाले डाक्टर / अस्पताल से हस्ताक्षर करा सकते हैं।नेटवर्क अस्पताल इस फॉर्म को हमारे पास भेजेगा और हम फॉर्म की जांच करेंगे और 3 घंटे के भीतर कैशलेस दावे के अनुमोदन / अस्वीकृति की पुष्टि करेंगे। और जब आप अस्पताल से डिस्चार्ज होते हैं हम अस्पताल में आपके मेडिकल बिल की अंतिम सेटलमेंट के लिए आगे बढ़ेंगे.

यदि आप एक गैर-नेटवर्क अस्पताल में भर्ती होने का विकल्प चुनते हैं, तो आप प्रतिपूर्ति दावे की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। कोरोनोवायरस के लिए अपने हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम को दर्ज करने के लिए, आप या तो हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं और हमारे ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं या हमारे टोल-फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं: 11800-209-5858, कोरोनोवायरस को कवर करने वाली अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन्ज़ के तहत अपना क्लेम ऑफलाइन दर्ज करने के लिए.

After you get discharged from the hospital, you need submit the following documents to the HAT team (within 30 days of discharge):

  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ विधिवत भरा और हस्ताक्षरित क्लेम फॉर्म
  • हॉस्पिटल का ओरिजनल बिल एवं भुगतान की रसीद
  • तहकीकात प्रतिवेदन
  • डिस्चार्ज कार्ड
  • प्रिस्क्रिप्शन
  • मूल नुस्खे और औषधालय बिल
  • Details of pre hospitalization expenses (if any)
  • अंतरंग रोगी के कागजात, यदि आवश्यक हो.
  • हम इन-हाउस HAT टीम की मदद से इन डॉक्यूमेंट की जांच करेंगे और आपके क्लेम को 10 दिनों के भीतर प्रोसेस करेंगे.

हमारे संतुष्ट कस्टमर!

आशीष झुनझुनवाला

मैं खुश और संतुष्ट हूं, क्योंकि मेरा क्लेम सेटलमेंट 2 दिनों के अंदर अप्रूव हो गया...

सुनीता एम. आहूजा

लॉकडाउन के समय में जिस तेज़ी से इंश्योरेंस कॉपी की डिलीवरी की गई. उसके लिए बजाज आलियांज़ टीम को धन्यवाद

रेनी जोर्ज

मैं बजाज आलियांज़ वड़ोदरा की टीम, विशेष रूप से श्री हार्दिक मकवाना और श्री आशीष को धन्यवाद देना चाहता हूं...

बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ की पेशकश

  • बजाज आलियांज इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन (इंडिविजुअल हेल्थ गार्ड):

    एक व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन जो यह सुनिश्चित करता है कि आप किसी भी स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थिति के लिए व्यापक रूप से शामिल हैं.

    एक इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपको कोविड-19 अस्पताल में भर्ती खर्चों, दिन देखभाल प्रक्रियाओं, प्री और पोस्ट अस्पताल में भर्ती खर्च, सड़क एम्बुलेंस खर्च और अंग दाता खर्चों को कवर करती है। आप 1.5 लाख रूपये से 50 लाख रूपये तक के कई बीमा रकम विकल्पों में से भी चुन सकते हैं.

  • बजाज आलियांज फैमली हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन (फैमली फ्लोटर हेल्थ गार्ड):

    एक हेल्थ इंश्योरेंस जो आपको एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कोविड-19 अस्पताल में भर्ती होने वाले खर्चों के तहत कवर करता है और आपके और आपके परिवार को सुरक्षित रखता है. 

    यह प्लैन आपको अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए व्यक्तिगत बीमा रकम का लाभ उठाने की सुविधा देता है या फैमली फ्लोटर प्लैन चुनें। एक फैमली हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन के साथ आपको दिन देखभाल प्रक्रियाओं, बारीऐट्रिक सर्जरी कवर, मेटरनिटी / नवजात शिशु का कवर, अंग दान करने वाले के खर्चों का कवर और आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक कवर मिलता है.

  • बजाज आलियांज सिल्वर हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन:

    एक हेल्थ इंश्योरेंस जो बुजुर्गों के लिए कोविड-19 अस्पताल में भर्ती खर्च को कवर करती है.

    एक सीनियर सिटिज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस सीनियर सिटिज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस यह सुनिश्चित करती है कि आप अपने बुढ़ापे में अपनी पूरी बचत हेल्थ पर ना खर्च कर दें। इस प्लैन के साथ, आपको अस्पताल में भर्ती, चिकित्सा जांच, पूर्व और बाद के अस्पताल के खर्च के लिए वित्तीय सुरक्षा मिलती है। और आपको अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए 5% फैमली डिस्काउंट और अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल कस्टमाइज़्ड पैकेज मिलते हैं.

  • आरोग्य संजीवनी प्लैन:

    एक मानक हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन आरोग्य संजीवनी पॉलिसी आपको कोविड-19 अस्पताल में भर्ती होने के खर्च, दिन की देखभाल प्रक्रिया, आयुष उपचार, दिन देखभाल उपचार, सड़क एम्बुलेंस खर्च, मोतियाबिंद उपचार और कई सूचीबद्ध आधुनिक उपचार विधियों को कवर करता है.

  • कोरोना कवच पॉलिसी

    कोरोना कवच पालिसी, जैसा कि भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा अनिवार्य किया गया है और बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा उपलब्ध कराया गया है। यह COVID संबंधित अस्पताल में भर्ती / गृह देखभाल उपचार खर्चों को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पॉलिसी आयुष उपचार के लिए अस्पताल के दैनिक नकद, प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन, रोड एम्बुलेंस, के विकल्प के साथ कवरेज प्रदान करती है। यदि आप अपने निवास पर कोरोनावायरस का इलाज कर रहे हैं, तो हम स्वास्थ्य निगरानी से संबंधित चिकित्सा खर्चों को कवर करते हैं, 14 दिनों तक दवा की लागत.

रिन्यूअल रिमाइंडर सेट करें

कृपया नाम दर्ज करें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया तिथि चुनें

आपकी रुचि के लिए धन्यवाद. जब आपकी पॉलिसी रिन्यूअल की देय हो जाएगी, तो हम आपको एक रिमाइंडर भेजेंगे.

बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन सस्ती प्रीमियम दरों पर व्यापक कवरेज प्रदान करते हैं.

कोटेशन प्राप्त करें

कोरोनावायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस

हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च

कोरोना वायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस आपको और आपके प्रियजनों को अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों जैसे कमरे, बोर्डिंग और नर्सिंग खर्चों, डॉक्टर, सलाहकारों, विशेषज्ञों की फीस, कोविड-19 के लिए नैदानिक परीक्षण और बहुत कुछ प्रदान करता है अगर आप कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती हैं.

अस्पताल में भर्ती के पहले और बाद के

आप क्रमशः 60 दिनों और 90 दिनों तक अस्पताल में भर्ती होने के पूर्व और बाद के खर्चों के लिए कवर होते हैं.

वैकल्पिक उपचार

आप नान ऐलोपैथिक उपचारों के लिए भी कवर होते हैं जैसे आयुर्वेदा, उनानी, सिद्ध और होमियोपैथी उपचार.

एम्बुलेंस खर्च

कोरोना वायरस को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन आपको सड़क का ऐम्बुलेंस कवर देते हैं ताकि आप एक एमरजेंसी के समय पर्याप्त एमरजेंसी सुविधाओं के साथ अपने नज़दीकी अस्पताल पहुंच सकें.

डे-केयर प्रोसीज़र

हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन के साथ आप कई दिन देखभाल प्रक्रियाओं के लिए व्यापक रूप से कवर होते हैं जिसके लिए आपको 24 घंटों से कम के लिए अस्पताल में रहने की ज़रूरत होती है.

कॉन्वॉलसेंस बेनिफिट

आप 5 दिनों या उससे अधिक की अवधि के लिए निरंतर अस्पताल में भर्ती होने के मामले में सालाना 000,10 रुपये के लाभ भुगतान के लिए पात्र होंगे, बशर्ते कि आपका अस्पताल में भर्ती होने का दावा स्वीकार्य हो.

कोरोना वायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले नोट करने वाले महत्त्वपूर्ण तथ्य

  • पॉलिसी में शामिल
  • पॉलिसी में शामिल नहीं

अस्पताल में भर्ती होने के पहले और बाद का कवर

क्रमशः 60 और 90 दिनों तक अस्पताल में भर्ती होने के पूर्व और बाद के खर्चों को कवर करता है.

फैमिली कवर

आपके माता-पिता, सास - ससुर, नाती पोते, और आश्रित भाई-बहनों सहित आपके पूरे परिवार को शामिल करता है.

एम्बुलेंस कवर

एमरजेंसी में एम्बुलेंस शुल्क को शामिल करता है, 20,000 रु. की सीमा के अधीन.

डे केयर ट्रीटमेंट कवर

सभी सूचीबद्ध डे केयर उपचार के लिए खर्च शामिल हैं.

1 of 1

कोविड-19 को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन के अंतर्गत सामान्य अपवाद हैं:

मेडिकल खर्च जिसमें इन पेशंट देखभाल वारन्टीड नहीं है और इसे मौजूद नर्सिंग स्टाफ और योग्य डाक्टर की सुपरविजन की ज़रूरत नहीं है.

किसी भी पदार्थ, दवा या अल्कोहल के उपयोग या दुरुपयोग के कारण उपचार की आवश्यकता वाले रोग.

विटामिन, टॉनिक, पोषाहार खाद्य पूरक उपचार कर रहे चिकित्सक द्वारा प्रमाणित जब तक चोट या इंश्योरेंसरी के लिए उपचार का हिस्सा नहीं बनता.

एक्सपेरिमेंटल, उनपरोवेन या गैर मान्य उपचार.

भारत के बाहर प्राप्त कोई भी उपचार इस पॉलिसी के अंतर्गत नहीं आता है.

अस्पताल के बाद की देखभाल के रूप में घर पर उपयोग किए जाने वाले किसी भी प्रकार के बाहरी चिकित्सा उपकरण.

किसी भी अस्पताल से सम्बंधित मेडिकल खर्च मुख्य रूप से और विशेष रूप से डायग्नोस्टिक जांच के लिए.

1 of 1

कोरोनावायरस के लिए कवर करने हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन्ज़ के तहत सभी अपवादों की विस्तृत सूची के लिए कृपया ब्रोशर और पॉलिसी वर्डिंग को डाउनलोड करें और पढ़ें.

हेल्थ इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट डाउनलोड करें

रिन्यूअल रिमाइंडर सेट करें

कृपया नाम दर्ज करें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया तिथि चुनें

आपकी रुचि के लिए धन्यवाद. जब आपकी पॉलिसी रिन्यूअल की देय हो जाएगी, तो हम आपको एक रिमाइंडर भेजेंगे.

मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन के तहत कोरोनावायरस कवरेज

यदि आपका मौजूदा बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन है तो आप कोविड -19 की कवरेज के लिए हमारे साथ जांच सकते हैं। यदि आपने हमारी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कोरोनावायरस संक्रमण के पहले या बाद में ली है तो हम कोविड -19 संक्रमण के अस्पताल के खर्चों के लिए आपको कवर करेंगे। कृपया ध्यान दें कि यदि आप प्रतीक्षा अवधि के दौरान कोविड -19 से संक्रमित हो जाते हैं, तो उसी के लिए कवरेज को हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन के तहत कवर नहीं किया जाएगा.

    इस लिए, यदि आप हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन लेने की सोच रहे हैं जो कोविड-19 संक्रमण के बाद कोरोना वायरस को कवर करता है तो यह सुनिश्चित करें कि आप इस बिमारी के मरीज़ बनने से पहले इसे लें। कोरोनोवायरस को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन द्वारा प्रदान किए जाने वाले मूल कवर निम्नलिखित हैं:

     

    • इन पेशंट खर्चों के लिए कवरेज
    • आईसीयू शुल्क
    • हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च
    • कोरोना वायरस डायग्नोस्टिक टेस्ट खर्च

कोरोना वायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले नोट करने वाले महत्त्वपूर्ण तथ्य

इस बीमारी के लिए इष्टतम कवरेज प्राप्त करने के लिए कोरोनावायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना आवश्यक है। लेकिन, आपको कोविड-19 को कवर करने वाली हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन्ज़ को खरीदने से पहले अपने बीमाकर्ता के साथ निम्नलिखित बातों की जांच करनी चाहिए:

    • आपको नेटवर्क अस्पतालों की सूची जांचनी चाहिए ताकि आपको यह पता चल सके कि मन पसंद अस्पताल का आपके इंश्योरेंस प्रोवाइडर के साथ टॉय आप है और आप कैशलेस सुविधा ले सकते हैं यदि आपको वहां भर्ती होना है।there.
    • कोरोनवायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस को खरीदने से पहले आपको कम से कम बुनियादी कवरेज जैसे कि पूर्व और बाद के अस्पताल में भर्ती खर्च, आईसीयू शुल्क और सड़क एम्बुलेंस खर्चों को देखना चाहिए.
    • अगली बात जिस पर आपको पुष्टि प्राप्त करने की आवश्यकता है वह प्रतीक्षा अवधि है। अधिकांश मानक हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन्ज़ में 30 दिनों की प्रतीक्षा अवधि होती है, इससे पहले कि वे आपको बीमारियों के लिए कवर करना शुरू कर दें हालांकि, यह पॉलिसी से पॉलिसी में भिन्न होता है और इसलिए, आपको कोविड-19 के लिए हेल्थ इंश्योरेंस के तहत प्रतीक्षा अवधि की जांच करनी चाहिए जिसे आप खरीदने की योजना बना रहे हैं.
    • The other thing that you should check is the offered Sum Insured (SI). Since the hospitalization expenses for coronavirus infection are very high, it is advisable that you get health insurance plans covering COVID-19 with a higher SI.

 

 

कोविड -19 के लिए चलिए हेल्थ इंश्योरेंस को सरल बनाते है

कोविड -19 क्या है?

हां, कोविड-19 एक फैलने वाली बिमारी है जो एक हाल ही में खोजे गए कोरोना वायरस के कारण होती है। यह एक फैलने वाली बीमारी है जो एक संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से निर्मित बूंदों द्वारा फैलती है.

मैं ऑनलाइन कोविड -19 को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन कैसे खरीद सकता हूँ?

ऑनलाइन कोरोना वायरस को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन खरीदना बहुत आसान है। आप हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं और कोविड -19 के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन को ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए आप हमारी केयरिंगली योर्स ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं.

क्या कोरोना वायरस को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन के अधीन घर की देखभाल शामिल है?

नहीं, घर की देखभाल का उपचार कोरोना वायरस को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन के अधीन कवर नहीं होता है.

यदि मैं घर में क्वारंटीन के अधीन हूँ तो क्या मेरे मेडिकल खर्च कवर होंगे?

नहीं, कोरोनावायरस को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लैन चिकित्सा खर्चों को कवर नहीं करेंगे यदि आप घर में क्वारंटीन के तहत रखे जाते हैं.

क्या चिकित्सा खर्च निजी हास्प्टिलाइज़ेशन में कवर्ड हैं?

हां, कोविड-19 को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लेन्स के अधीन निजी हॉस्पिटलाइजेशन के लिए मेडिकल खर्च कवर्ड हैं

क्या कोरोनावायरस को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लिए कोई प्रतीक्षा अवधि लागू होती है?

हां, कोविड-19 के उपचार को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लिए 30 दिनों की मानक प्रतीक्षा अवधि लागू होती है.

क्या मेरी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कोरोनावायरस से संबंधित मेडिकल खर्चों को कवर करेगी?

हां, अगर आप किसी वायरल संक्रमण के कारण बीमार पड़ते हैं, तो अधिकांश हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपको कवर करती हैं. और, कोरोनावायरस वायरल इन्फेक्शन है, इसलिए आपका हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको आवश्यक कवरेज प्रदान कर सकता है.

क्या लॉकडाउन के दौरान हेल्थ इंश्योरेंस सर्विसेज़ प्रदान करने में देरी हो रही है?

No. All of our health insurance services like buying & renewing your health insurance policy and claim processing (Cashless and Reimbursement) are completely available online. Hence, there will be no delay in providing health insurance services during the lockdown.

अगर जांच रिपोर्ट नेगेटिव हैं, तो क्या फिर भी मेरा क्लेम सेटल किया जाएगा?

कोविड-19 के लिए ब्लड रिपोर्ट पॉजिटिव या नेगेटिव के बावजूद, अगर आपको हॉस्पिटल में भर्ती किया जाता है, तो क्लेम सेटल किया जाएगा, लेकिन यह संबंधित हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के अन्य नियमों और शर्तों के अधीन है.

क्या बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस की शाखाएं खुली हैं?

हां, हमने 100 से अधिक शाखाएं खोली हैं और आगे चलकर हम सेवाएं प्रदान करने के लिए एक हाइब्रिड मॉडल शुरू करेंगे. क्योंकि कई मानदंडों का पालन करना होगा और हमें वास्तविक स्थितियों के अनुसार चलना होगा, इसलिए जैसे ही ऑफिस खुलने के नियम जारी हो जाएंगे, हम आपको सूचित करेंगे.

मैं लॉकडाउन अवधि के दौरान, कोविड-19 के कारण होने वाले हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम के बारे में कैसे सूचित कर सकता/सकती हूं?

बजाज आलियांज की निर्विघ्न क्लेम सेटलमेंट प्रक्रिया के साथ, यहाँ दिया गया है कि आप लाकडाउन के दौरान अपने हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम के लिए कैसे रजिस्टर और सेटल कर सकते हैं:

• हमारी केरिंगली आपकी ऐप के साथ, आप हमारी देखभाल से आपकी ऐप पर उपलब्ध पेपर-लेस प्रोसीज़र - हेल्थ CDC (डायरेक्ट क्लिक द्वारा क्लेम) के माध्यम से ₹20,000 तक के हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम रजिस्टर कर सकते हैं.

• आप हमें +91 80809 45060 पर एक मिस्ड काल डे सकते हैं और हम आपको प्रक्रिया समझाने के लिए फोन करेंगे.

• आप 575758 पर 'WORRY' एस एम एस कर सकते हैं.

• आप अपना क्लेम रजिस्टर करने के लिए हमें bagichelp@bajajallianz.co.in पर ईमेल भेज सकते हैं.

• अपना क्लेम रजिस्टर करने और ट्रैक करने के दूसरे तरीके के लिए आप हमारे ऑनलाइन क्लेम पोर्टल पर जा सकते हैं, जहां आप अपने पॉलिसी नंबर जैसे कुछ बेसिक विवरण दर्ज करके तुरंत क्लेम कर सकते हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम स्टेटस कैसे चेक किया जा सकता है?

आप हमारी केयरिंगली योर्स ऐप का उपयोग करके या हमारे हेल्थ इंश्योरेंस ऑनलाइन क्लेम पोर्टल पर जाकर अपना क्लेम स्टेटस देख सकते हैं.

मैं लॉकडाउन अवधि के दौरान अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान कैसे करूं?

आप लॉकडाउन अवधि के दौरान अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए, हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध विभिन्न ऑनलाइन भुगतान विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं.

क्या कोविड-19 एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है?

हां, आमतौर पर संक्रमित रोगी से संपर्क करने के बाद, जैसे, घर, कार्यस्थल या स्वास्थ्य देखभाल केंद्र में कोविड-19 एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है.

कोविड-19 कैसे फैलता है?

वायरस संक्रमित लोगों से दूसरे लोगों को कोविड-19 हो सकता है. अगर कोई व्यक्ति कोविड-19 से पीड़ित है और उसे खांसी होती है या वह सांस छोड़ता है, तो यह बीमारी नाक या मुंह से निकले छोटी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को फैल सकती है.

क्या कोविड-19 किसी ऐसे व्यक्ति से फैल सकता है जिसे कोई लक्षण न हों?

कोविड-19 से पीड़ित कई लोगों को, बीमारी के शुरुआती चरणों में केवल हल्के लक्षणों का अनुभव होता है. इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति का कोविड-19 से पीड़ित होना संभव है, जिसे केवल हल्की खांसी है और वह बीमार महसूस नहीं करता है. 

क्या कोरोनावायरस के लिए कोई वैक्सीन है?

 हां, वैक्सीन अब व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, और लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं. कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष या उससे अधिक आयु का है, वैक्सीन प्राप्त करने के लिए पात्र है.

क्या कोरोनावायरस का कोई इलाज है?

नोवेल कोरोनावायरस के कारण होने वाली बीमारी के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है. हालांकि, कई लक्षणों का इलाज किया जा सकता है और इसलिए रोगी की क्लीनिकल स्थिति के आधार पर इलाज किया जा सकता है. इसके अलावा, संक्रमित व्यक्तियों के लिए सहायक देखभाल अत्यधिक प्रभावी हो सकती है.

गंभीर बीमारी के जोखिम पर कौन है?

While we are still learning about how COVID-2019 affects people, older persons and persons with pre-existing medical conditions (such as high blood pressure, heart disease, lung disease, cancer or diabetes) appear to develop serious illness more often than others.  

मैं खुद को सुरक्षित रखने के लिए क्या कर सकता/सकती हूं?

कई प्रकार की बीमारियों के फैलाव को कम करने और उनके संपर्क में आने से बचने के लिए हाथ बार-बार धोने और खांसने या छींकने के दौरान मुंह और नाक को ढकने की बुनियादी स्वच्छता आदतों की सलाह दी जाती है. साथ ही अच्छा भोजन लें और जब भी संभव हो ऐसे किसी भी व्यक्ति के निकट संपर्क में आने से बचें जिसमें खांसी या सर्दी के लक्षण हैं. सामाजिक दूरी बनाए रखना मुख्य रूप से महत्वपूर्ण है.  

आगे किसी सहायता की आवश्यकता है?

+91 80809 45060 पर मिस कॉल दें या लिखकर 575758 पर SMS करें और हमारे केयर स्पेशलिस्ट आपको कॉल करेंगे.

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

कॉल बैक करें

कृपया नाम दर्ज करें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया मान्य विकल्प का चयन करें
कृपया चेकबॉक्स चुनें

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

लेखक: बजाज आलियांज - अंतिम अपडेट: 16th मई 2022

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है

हमसे चैट करें