रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद.

किसी भी सहायता के लिए, कृपया 1800-209-0144 पर कॉल करें

टीवीएस बाइक इंश्योरेंस खरीदें/रिन्यू करें

Tvs Bike Insurance

बाइक इंश्योरेंस की कीमत के लिए विवरण प्रदान करें

कृपया नाम लिखें
कृपया मोबाइल नंबर लिखें
कृपया मान्य ईमेल आईडी दर्ज करें

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

टीवीएस बाइक इंश्योरेंस खरीदें/रिन्यू करें

टीवीएस मोटर Company के पास आपके चुनने के लिए कई रेंज है, चाहे आप स्कूटर खरीदें या फिर बाइक. इस रेंज में जूपिटर, अपाचे, रोनिन और स्कूटी शामिल हैं. यह देश में टू-व्हीलर निर्माण में तीसरी सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है. कंपनी मिडल ईस्ट, सेंट्रल व लैटिन अमेरिका और भारतीय उपमहाद्वीप जैसे अन्य क्षेत्रों में भी संचालन करती है.

अगर आपके पास पहले से टीवीएस टू-व्हीलर है, नया खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो याद रखें कि इसका मेंटेनेंस और रखरखाव आपकी प्राथमिकताओं में से एक होना चाहिए. इसे शानदार बनाए रखने का एक तरीका यह है कि भविष्य में किसी भी दुर्घटना के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाली लागत को कवर किया जाए. इसमें, इंश्योरेंस मदद कर सकता है. अगर आप अपनी बाइक को होने वाले नुकसान से फाइनेंशियल सुरक्षा चाहते हैं, तो आपको टीवीएस इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी चाहिए. 

टीवीएस मोटर मॉडल के लिए उपलब्ध इंश्योरेंस प्लान के प्रकार

शानदार विशेषताओं के साथ, ये बाइक खरीदने में किफायती हैं. सीखने में आसान और तेल की कम खपत की विशेषता के कारण ये आपके लिए ट्रांसपोर्ट का एक बेहतरीन तरीका बन जाते हैं. टीवीएस बाइक खरीदते समय आपको इसके साथ खरीदनी चाहिए एक टू-व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी.

थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस

थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस सबसे बुनियादी इंश्योरेंस है और मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार अनिवार्य है. इस प्रकार का इंश्योरेंस थर्ड पार्टी व्यक्ति या प्रॉपर्टी को हुए नुकसान या चोटों के मामले में पॉलिसीधारक की कानूनी देयता को कवर करता है. आपकी टीवीएस बाइक से जुड़ी दुर्घटना की स्थिति में, अगर थर्ड पार्टी को नुकसान या चोट लगती है, तो इंश्योरेंस पॉलिसी, पॉलिसी की कवरेज लिमिट तक के नुकसान और चोटों की लागत को कवर करेगी. हालांकि टीवीएस बाइक के थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस में आपकी अपनी टीवीएस बाइक के नुकसान को कवर नहीं किया जाता है.

कॉम्प्रिहेंसिव टू-व्हीलर इंश्योरेंस

कम्प्रीहेंसिव टू-व्हीलर इंश्योरेंस एक इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो आपकी अपनी टीवीएस बाइक के नुकसान और थर्ड-पार्टी की लायबिलिटी, दोनों को कवर करती है. थर्ड-पार्टी लायबिलिटी को कवर करने के अलावा, इस प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी दुर्घटनाओं, बाढ़, भूकंप आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं और दंगों, चोरी, आग आदि जैसी मानव-निर्मित आपदाओं के कारण आपकी टीवीएस बाइक को होने वाले नुकसान के लिए कवरेज प्रदान करती है. यह दुर्घटनाओं के मामले में पॉलिसीधारक को पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी प्रदान करता है, जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु या विकलांगता हो जाती है. कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस लेकर आप टीवीएस बाइक के लिए ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर, पिलियन राइडर कवर, इंजन प्रोटेक्शन कवर आदि जैसे ऐड-ऑन के साथ कस्टमाइज़ेशन भी कर सकते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य है, लेकिन कम्प्रीहेंसिव टू-व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह अधिक व्यापक कवरेज प्रदान करती है और आपकी टीवीएस बाइक के लिए अधिक फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करती है.

 

टीवीएस इंश्योरेंस के इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न

  • पॉलिसी में शामिल

  • पॉलिसी में शामिल नहीं

थर्ड-पार्टी वाहन और उनकी प्रॉपर्टी को होने वाले नुकसान.

दुर्घटना के कारण थर्ड-पार्टी की चोट.

भूकंप और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान.

मानव निर्मित आपदाओं, जैसे दंगों के कारण होने वाले नुकसान.

आग के कारण बाइक के नुकसान/हानि.

चोरी के कारण बाइक के नुकसान/हानि.

पॉलिसीधारक के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर.

1 of 1

मान्य ड्राइविंग लाइसेंस के बिना ड्राइविंग.

नशीली दवाओं या शराब के नशे में ड्राइविंग.

अवैध गतिविधियों के लिए बाइक का उपयोग करना.

टूट-फूट या मैकेनिकल ब्रेकडाउन के कारण होने वाला कोई भी नुकसान.

इंश्योरेंस पॉलिसी निष्क्रिय होने या समाप्त होने पर बाइक को होने वाले कोई भी नुकसान.

दुर्घटना के कारण होने वाले कोई भी परिणामी नुकसान या क्षति.

पॉलिसी द्वारा निर्दिष्ट भौगोलिक सीमाओं के बाहर होने वाले कोई भी नुकसान या चोट.

1 of 1

चुनी गई टीवीएस इंश्योरेंस पॉलिसी के इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न को समझने के लिए आपका पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ना आवश्यक है. यह आपको क्लेम प्रोसेस के दौरान किसी भी आश्चर्यजनक बात से बचने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में आपको पॉलिसी से अधिकतम लाभ प्राप्त हो.

टीवीएस बाइक इंश्योरेंस के साथ उपलब्ध ऐड-ऑन कवर

टीवीएस बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ कई ऐड-ऑन कवर उपलब्ध हैं, जो बुनियादी इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं. यहां कुछ सामान्य ऐड-ऑन दिए गए हैं:

• इंजन प्रोटेक्शन कवर:

यह ऐड-ऑन बाइक के इंजन और उसके पार्ट्स को जलभराव या तेल रिसाव के कारण होने वाले नुकसान से सुरक्षित करता है.

 

• ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर:

इस ऐड-ऑन कवर से क्लेम सेटलमेंट के समय बाइक के पार्ट्स की डेप्रिसिएशन वैल्यू की गणना नहीं की जाती है. इसका मतलब है कि किसी भी नुकसान या मरम्मत के मामले में आपको अधिक क्लेम राशि मिलेगी.

 

• पिलियन राइडर के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर:

यह ऐड-ऑन एक्सीडेंटल चोट या मृत्यु के मामले में पिलियन राइडर (पिछे बैठने वाले व्यक्ति) को फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करता है.

 

• रोडसाइट असिस्टेंस कवर:

यह ऐड-ऑन टायर की खराबी, बैटरी ब्रेकडाउन या दुर्घटनाओं जैसी एमरजेंसी की स्थितियों में 24x7 सहायता प्रदान करता है.

 

• नो क्लेम बोनस (एनसीबी) प्रोटेक्शन:

नो क्लेम बोनस ऐड-ऑन से क्लेम के मामले में आपके एनसीबी की सुरक्षा होती है, यह सुनिश्चित होता है कि आपको संचित बोनस के पूरे लाभ प्राप्त हों.

 

• रिटर्न टू इनवॉइस कवर:

यह ऐड-ऑन सुनिश्चित करता है कि आपको कुल नुकसान या चोरी के मामले में बाइक की पूरी इनवॉइस वैल्यू प्राप्त हो.

 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक ऐड-ऑन अतिरिक्त प्रीमियम के साथ आता है, और कवरेज और इंश्योरर के आधार पर लागत अलग-अलग हो सकती है. इसलिए, किसी भी ऐड-ऑन का विकल्प चुनने से पहले अपनी आवश्यकताओं का ध्यान से रखना आवश्यक है.

टीवीएस टू-व्हीलर के लिए बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें?

अपने टीवीएस टू-व्हीलर के लिए बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदना एक आसान और सुविधाजनक प्रोसेस है. इन चरणों का पालन करें:

  • बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाएं.
  • अपने टीवीएस टू-व्हीलर के निर्माण का विवरण और मॉडल, निर्माण का वर्ष, रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी पर्सनल जानकारी सहित आवश्यक विवरण भरें.
  • आवश्यक इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रकार चुनें - थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस या कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस.
  • अगर कोई ऐड-ऑन आवश्यक है, तो उन्हें चुनें. कुछ सामान्य ऐड-ऑन में ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर, पिलियन राइडर के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर, इंजन प्रोटेक्शन कवर और रोडसाइड असिस्टेंस कवर शामिल हैं.
  • ड्राइविंग लाइसेंस, बाइक रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और पिछली इंश्योरेंस पॉलिसी के विवरण जैसे आवश्यक डॉक्यूमेंट प्रदान करें.
  • पॉलिसी विवरण और प्रीमियम राशि चेक करें. सुरक्षित भुगतान गेटवे का उपयोग करके टीवीएस इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए ऑनलाइन भुगतान करें.
  • भुगतान पूरा होने के बाद, आपको कन्फर्मेशन ईमेल और पॉलिसी डॉक्यूमेंट की एक कॉपी प्राप्त होगी.

खरीदने से पहले विभिन्न इंश्योरर द्वारा ऑफर की जाने वाली पॉलिसी और प्रीमियम की तुलना करना महत्वपूर्ण है. यह आपको किफायती कीमत पर आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने वाली सर्वश्रेष्ठ पॉलिसी खोजने में मदद कर सकता है.

टीवीएस इंश्योरेंस को ऑनलाइन कैसे रिन्यू करें?

आपके टीवीएस बाइक इंश्योरेंस को ऑनलाइन रिन्यू करना एक आसान और तेज़ प्रोसेस है. इन चरणों का पालन करें:

  • वर्तमान पॉलिसी के साथ इंश्योरेंस प्रदाता की वेबसाइट पर जाएं.
  • वेबसाइट पर 'पॉलिसी रिन्यू करें' टैब पर क्लिक करें.
  • अपना बाइक रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी वर्तमान पॉलिसी की समाप्ति तिथि दर्ज करें.
  • पॉलिसी की अवधि, कवरेज और ऐड-ऑन सहित अपनी पॉलिसी के विवरण को सत्यापित करें.
  • अगर आप अपनी पॉलिसी में बदलाव करना चाहते हैं, तो आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ऐड-ऑन जोड़ सकते हैं या हटा सकते हैं. अपनी पॉलिसी कवरेज में ऐड-ऑन को शामिल करने और हटाने के कारण टीवीएस इंश्योरेंस रिन्यूअल की कीमत में अंतर हो सकता है.
  • प्रीमियम राशि चेक करें और सुरक्षित भुगतान गेटवे का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान करें.
  • भुगतान पूरा होने के बाद, आपको कन्फर्मेशन ईमेल और रिन्यू किए गए पॉलिसी डॉक्यूमेंट की एक कॉपी प्राप्त होगी.

कवरेज में किसी भी लैप्स से बचने के लिए, अपनी वर्तमान पॉलिसी की समाप्ति तिथि से पहले अपने टीवीएस बाइक इंश्योरेंस को रिन्यू करने की सलाह दी जाती है. आप अपनी पॉलिसी को रिन्यू करने से पहले, अन्य इंश्योरेंस प्रदाता द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न पॉलिसी के प्रीमियम और विशेषताओं की तुलना भी कर सकते हैं.

टीवीएस इंश्योरेंस क्लेम कैसे फाइल करें?

अगर आप टीवीएस इंश्योरेंस क्लेम फाइल करना चाहते हैं, तो आप इन आसान चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • दुर्घटना या नुकसान के तुरंत बाद इंश्योरेंस प्रदाता से संपर्क करें. क्लेम प्रोसेस शुरू करने के लिए, आप कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं या उनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं.
  • दुर्घटना का विवरण प्रदान करें, जिसमें तिथि, समय और स्थान शामिल हैं. इसके अलावा, अपना पॉलिसी नंबर और अन्य आवश्यक पर्सनल विवरण प्रदान करें.
  • इंश्योरर आपको अगले चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन देगा और आपसे क्लेम फॉर्म भरने के लिए कह सकता है. अगर दुर्घटना के कारण थर्ड पार्टी को चोट पहुंची है या नुकसान हुआ है, तो आपको बाइक रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी, अपने ड्राइविंग लाइसेंस और पुलिस रिपोर्ट जैसे अन्य डॉक्यूमेंट भी सबमिट करने होंगे.
  • इंश्योरर द्वारा आपकी टीवीएस बाइक को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक सर्वेक्षक भेजा जाएगा.
  • सर्वेक्षक द्वारा नुकसान का आकलन करने के बाद, इंश्योरर मरम्मत या रिप्लेसमेंट की अनुमानित लागत प्रदान करेगा.
  • अगर क्लेम अप्रूव हो जाता है, तो आप नेटवर्क गैरेज में बाइक की मरम्मत करा सकते हैं और कैशलेस मरम्मत सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.
  • चोरी या पूर्ण नुकसान के मामले में, इंश्योरर पॉलिसी की शर्तों के अनुसार सम अश्योर्ड का भुगतान करेगा.

किसी भी देरी या जटिलताओं से बचने के लिए जल्द से जल्द क्लेम फाइल करना आवश्यक है. कृपया प्रोसेस को आसान बनाने के लिए, क्लेम फाइल करने से पहले आपके पास सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट और विवरण तैयार रखें.

टीवीएस बाइक इंश्योरेंस क्लेम के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

टीवीएस बाइक इंश्योरेंस क्लेम फाइल करते समय, आपको आमतौर पर निम्नलिखित डॉक्यूमेंट प्रदान करने होंगे:

  • पॉलिसी डॉक्यूमेंट की ओरिजिनल कॉपी.
  • चोरी, थर्ड पार्टी को नुकसान या चोट या किसी अन्य आपराधिक गतिविधि के मामले में नज़दीकी पुलिस स्टेशन पर फाइल की गई एफआईआर.
  • दुर्घटना के समय टीवीएस बाइक चलाने वाले व्यक्ति का ड्राइविंग लाइसेंस.
  • टीवीएस बाइक का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी).
  • इंश्योरेंस प्रीमियम के भुगतान का प्रमाण.
  • क्षतिग्रस्त पार्ट्स की मरम्मत/रिप्लेसमेंट के बिल, इनवॉइस और रसीदें.
  • दुर्घटना के मामले में, मरम्मत की लागत के अनुमान की कॉपी.
  • अगर दुर्घटना में थर्ड पार्टी शामिल है, तो थर्ड पार्टी व्यक्ति द्वारा प्राप्त लीगल नोटिस की एक कॉपी.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्लेम की परिस्थितियों के आधार पर आवश्यक डॉक्यूमेंट अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए इंश्योरेंस प्रदाता से पूछताछ करना सबसे अच्छा है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

टीवीएस बाइक इंश्योरेंस के प्रीमियम को कौन से कारक प्रभावित करते हैं?

टीवीएस बाइक इंश्योरेंस का प्रीमियम विभिन्न कारकों, जैसे बाइक का मॉडल, बाइक की आयु, रजिस्ट्रेशन का लोकेशन, चुने गए कवरेज का प्रकार, और चुने गए ऐड-ऑन पर निर्भर करता है.

टीवीएस बाइक के लिए थर्ड-पार्टी और कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस के बीच क्या अंतर है?

थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस, आपकी टीवीएस बाइक से संबंधित दुर्घटना के कारण थर्ड-पार्टी वाहन या प्रॉपर्टी या थर्ड-पार्टी की चोट के कारण होने वाले नुकसान को कवर करता है. कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस, प्राकृतिक या मानव-निर्मित आपदाओं, चोरी, आग और अन्य जोखिमों के कारण आपकी अपनी टीवीएस बाइक को हुए नुकसान या क्षति के लिए अतिरिक्त कवरेज प्रदान करता है.

अपने टीवीएस बाइक इंश्योरेंस के प्रीमियम को कैसे कम किया जा सकता है?

आप एंटी-थेफ्ट अलार्म या इमोबिलाइज़र जैसे सुरक्षा डिवाइस इंस्टॉल करके, अच्छा ड्राइविंग रिकॉर्ड बनाए रखकर, उच्च स्वैच्छिक डिडक्टिबल का विकल्प चुनकर और समय पर अपनी पॉलिसी को रिन्यू करके अपने टीवीएस बाइक इंश्योरेंस का प्रीमियम कम कर सकते हैं.

क्या अपनी पुरानी बाइक से नई टीवीएस बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी में नो क्लेम बोनस (एनसीबी) को ट्रांसफर किया जा सकता है?

हां, आप अपनी पुरानी बाइक से नई टीवीएस बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी में नो क्लेम बोनस (एनसीबी) ट्रांसफर कर सकते हैं, बशर्ते आपने पिछली पॉलिसी अवधि में कोई क्लेम नहीं किया हो. इससे आपको नई पॉलिसी के प्रीमियम को कम करने में मदद मिल सकती है.

अगर मैंने पिछली पॉलिसी अवधि में क्लेम किया है, तो भी क्या अपनी टीवीएस बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑनलाइन रिन्यू किया जा सकता है?

हां, पिछली पॉलिसी अवधि में क्लेम करने के बाद भी आप अपनी टीवीएस बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑनलाइन रिन्यू कर सकते हैं. क्लेम हिस्ट्री के कारण नई पॉलिसी का प्रीमियम अधिक हो सकता है.

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है