Loader
Loader

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद.

किसी भी सहायता के लिए, कृपया 1800-209-0144 पर कॉल करें

हीरो स्पलेंडर बाइक के लिए इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदें/रिन्यू करें

Splendor Bike Insurance

बाइक इंश्योरेंस की कीमत के लिए विवरण प्रदान करें

कृपया नाम लिखें
कृपया मोबाइल नंबर लिखें
कृपया मान्य ईमेल आईडी दर्ज करें

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

भारत की सबसे लोकप्रिय एंट्री-लेवल बाइक में से एक हीरो स्पलेंडर है. इस बाइक के वेरिएंट कुछ दशकों से मार्केट में हैं. जो लोग किफायती टू-व्हीलर खरीदना चाहते हैं, उन्हें यह बाइक बहुत पसंद आती है.

इस बाइक में इस तरह की कुछ खास विशेषताएं हैं:

  • साइड स्टैंड इंडिकेटर
  • इंटिग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम
  • ट्यूबलेस टायर्स
  • 5-स्टेप एडजस्टेबल रियर सस्पेंशन
  • आरामदायक सीट

सड़क पर वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण कभी भी आपके नए हीरो स्पलेंडर को नुकसान पहुंच सकता है. दुर्घटनाओं से अपने वाहन की सुरक्षा के लिए और नुकसान की भरपाई के लिए, आपको हीरो स्पलेंडर के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी चाहिए. 

ऐड-ऑन कवर

 

हीरो स्पलेंडर बाइक की इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ कई ऐड-ऑन आते हैं, जो पॉलिसी द्वारा प्रदान किए गए कवरेज और सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं. इनमें से कुछ ऐड-ऑन के रूप में शामिल हैं:

  • ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर –

    ज़ीरो-डेप्रिसिएशन ऐड-ऑन यह सुनिश्चित करता है कि पॉलिसीधारक को मरम्मत या रिप्लेसमेंट के दौरान बाइक के पार्ट्स की डेप्रिसिएशन वैल्यू काटे बिना पूरी क्लेम राशि मिले.
  • रोडसाइट असिस्टेंस कवर –

    24X7 रोडसाइड असिस्टेंस ऐड-ऑन  किसी भी एमरजेंसी या ब्रेकडाउन की स्थिति में हर समय रोडसाइड असिस्टेंस प्रदान करता है.
  • पर्सनल एक्सीडेंट कवर –

    पर्सनल एक्सीडेंट (पीए) कवर ऐड-ऑन बाइक पर सवार पॉलिसीधारक या किसी अन्य यात्री को आकस्मिक चोट लग जाने पर कवरेज प्रदान करता है.
  • इंजन प्रोटेक्ट कवर –

    इस इंजन प्रोटेक्शन ऐड-ऑन से हाइड्रोस्टेटिक लॉक, ऑयल लीक होने, पानी जाने और इंजन से संबंधित नुकसान के लिए कवरेज मिलता है.
  • कंज़्यूमेबल्स कवर -

    यह ऐड-ऑन बाइक की मरम्मत के दौरान उपयोग किए जाने वाले कंज्यूमेबल आइटम्स, जैसे कि इंजन ऑयल, ब्रेक ऑयल और कूलेंट की लागत को कवर करता है.
  • एनसीबी प्रोटेक्ट कवर -

    This add-on ensures that the policyholder's नो क्लेम बोनस (एनसीबी) remains unaffected in case of a claim.

इनमें से एक या अधिक ऐड-ऑन चुनकर, पॉलिसीधारक अपनी ज़रूरत के हिसाब से हीरो स्पलेंडर बाइक के इंश्योरेंस पॉलिसी को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और अचानक होने वाली किसी दुर्घटना की स्थिति में अतिरिक्त सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं.

हीरो स्पलेंडर इंश्योरेंस के इनक्लूज़न और एक्सक्लूज़न

  • पॉलिसी में शामिल

  • पॉलिसी में शामिल नहीं

स्पलेंडर के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी में विभिन्न प्रकार की घटनाओं के लिए कवरेज शामिल हैं. इसमें थर्ड-पार्टी वाहनों और प्रॉपर्टी को नुकसान, थर्ड पार्टी को चोट और प्राकृतिक या मानव-निर्मित आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान शामिल हैं. यह पॉलिसी, आग या चोरी के कारण आपकी बाइक को होने वाले नुकसान को भी कवर करती है.

1 of 1

कुछ चीज़ें ऐसी भी हैं, जो पॉलिसी में शामिल नहीं होती हैं. अगर आप मान्य लाइसेंस के बिना या ड्रग्स या शराब के नशे में गाड़ी चलाते हैं या अगर अवैध गतिविधियों के लिए बाइक इस्तेमाल की जाती है, तो इसके लिए इंश्योरेंस कवर नहीं मिलता है. इस पॉलिसी में, नियमित उपयोग के कारण होने वाली टूट-फूट और इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल ब्रेकडाउन की वजह से होने वाली समस्याओं के लिए कवर नहीं मिलता है.

1 of 1

हीरो स्पलेंडर के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रकार

भारत में, हीरो स्पलेंडर जैसे टू-व्हीलर के लिए दो प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध हैं - थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस और कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस.

थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस

हीरो स्पलेंडर के लिए, थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस एक अनिवार्य इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो आपके टू-व्हीलर द्वारा थर्ड पार्टी के वाहन या प्रॉपर्टी को होने वाले किसी भी नुकसान को कवर करती है. यह एक बेसिक इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो भारत में सभी वाहनों के लिए कानूनी तौर पर अनिवार्य है.

कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस

दूसरी ओर हीरो स्पलेंडर के लिए, कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी व्यापक इंश्योरेंस कवरेज प्रदान करती है. यह टू-व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी आपके खुद के वाहन को होने वाले नुकसान के साथ-साथ, थर्ड पार्टी के वाहनों या प्रॉपर्टी को होने वाले नुकसान के लिए भी कवरेज प्रदान करती है. यह प्राकृतिक आपदाओं, चोरी और नुकसान के लिए भी कवरेज प्रदान करती है.

भारत में थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस कानूनी तौर पर अनिवार्य है, लेकिन यह सुझाव दिया जाता है कि आप दुर्घटना या अन्य अप्रत्याशित परिस्थितियों में अपने हीरो स्पलेंडर को पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस खरीदें.

हीरो स्पलेंडर बाइक के लिए ऑनलाइन इंश्योरेंस कैसे खरीदें?

हीरो स्पलेंडर के लिए इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के लिए आप कुछ आसान चरणों का पालन कर सकते हैं.

फर्स्ट, इंश्योरर की वेबसाइट पर जाएं और अपनी बाइक का विवरण और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें. इसके बाद, अपनी ज़रूरतों और बजट के अनुसार सबसे अच्छी पॉलिसी चुनें, और आपके द्वारा चुनी गई पॉलिसी के प्रकार के आधार पर आपको कोटेशन दिया जाएगा. अगर आप स्पलेंडर के लिए कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी का विकल्प चुनते हैं, तो आप कवरेज बढ़ाने के लिए इसे ऐड-ऑन के साथ कस्टमाइज़ कर सकते हैं.

पॉलिसी और ऐड-ऑन चुनने के बाद, आप इंश्योरर की वेबसाइट पर ऑनलाइन भुगतान करके खरीद का प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. यह ध्यान रखें कि कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी की लागत, थर्ड पार्टी पॉलिसी से अधिक हो सकती है. अपनी पॉलिसी के लिए अनुमानित कोटेशन प्राप्त करने के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं टू-व्हीलर इंश्योरेंस कैलकुलेटर.

इन आसान चरणों का पालन करके, आप आसानी से हीरो स्पलेंडर के लिए इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीद सकते हैं. इसे खरीदने के बाद आप अप्रत्याशित परिस्थितियों से सुरक्षित महसूस करेंगे.

हीरो स्पलेंडर के लिए इंश्योरेंस को ऑनलाइन कैसे रिन्यू करें?

हीरो स्पलेंडर इंश्योरेंस के ऑनलाइन रिन्यूअल के लिए, आप इन आसान चरणों का पालन कर सकते हैं.

सबसे पहले, इंश्योरर की वेबसाइट पर जाएं और अपनी बाइक के विवरण दर्ज करें. इसके बाद, अपनी वर्तमान पॉलिसी के विवरण दें. अगर पिछली पॉलिसी की अवधि के दौरान कोई क्लेम फाइल किया गया हो, तो उसकी भी जानकारी भी दें. दी गई जानकारी के आधार पर आपको रिन्यूअल के लिए कोटेशन दिया जाएगा.

अगर आप रिन्यूअल के दौरान अपनी पॉलिसी को कस्टमाइज़ करना चाहते हैं, तो आप इस चरण पर आसानी से ऐसा कर सकते हैं. जब आप अपना कस्टमाइज़ेशन कर लेते हैं, तब आपको एक नया कोटेशन दिया जाएगा. आप इंश्योरर की वेबसाइट पर ऑनलाइन भुगतान करके अपनी पॉलिसी को रिन्यू कर सकते हैं.

ध्यान रखें कि रिन्यूअल के दौरान, पॉलिसी को कस्टमाइज़ करने से हीरो स्पलेंडर के रिन्यूअल इंश्योरेंस की कीमत प्रभावित हो सकती है. ऐसा ऐड-ऑन को जोड़ने या हटाने के कारण हो सकता है.

इन चरणों का पालन करके, आप आसानी से अपनी पॉलिसी को ऑनलाइन रिन्यू कर सकते हैं. ऐसा करने के बाद आपको मन की शांति महसूस होगी, क्योंकि अब आपके पास अप्रत्याशित घटना की स्थिति होने पर कवरेज मौजूद है.

हीरो स्पलेंडर के लिए इंश्योरेंस क्लेम कैसे फाइल करें?

हीरो स्पलेंडर के लिए इंश्योरेंस क्लेम फाइल करने के चरण इस प्रकार हैं:

 

  • सबसे पहले, दुर्घटना या घटना के तुरंत बाद अपनी इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करें. आप कस्टमर सर्विस हेल्पलाइन पर कॉल करके या नज़दीकी ब्रांच ऑफिस में जाकर ऐसा कर सकते हैं.
  •  

  • घटना का विवरण, जैसे कि तारीख, समय, स्थान, नुकसान या चोट के प्रकार की जानकारी दें. भविष्य में किसी भी परेशानी से बचने के लिए घटना की सटीक और पूरी जानकारी दें.
  •  

  • इंश्योरेंस कंपनी, आपकी हीरो स्पलेंडर बाइक को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक सर्वेक्षक नियुक्त करेगी. सर्वेक्षक बाइक की जांच करेंगे और नुकसान की रिपोर्ट बनाएंगे.
  •  

  • इंश्योरेंस कंपनी आपको क्लेम के लिए एक फॉर्म देगी, जिसे आपको आवश्यक डाक्यूमेंट के साथ भरना होगा. डॉक्यूमेंट में, आपकी बाइक का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, पॉलिसी के डॉक्यूमेंट की कॉपी शामिल हो सकती है, साथ ही, चोरी या थर्ड पार्टी के नुकसान के मामले में एफआईआर की कॉपी भी शामिल हो सकती है.
  •  

  • क्लेम फॉर्म और आवश्यक डॉक्यूमेंट इंश्योरेंस कंपनी को सबमिट करें. अपने क्लेम को प्रोसेस करने में किसी भी देरी से बचने के लिए सभी आवश्यक जानकारी और डॉक्यूमेंट शामिल करना न भूलें.
  •  

  • इंश्योरेंस कंपनी को सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट और सर्वेक्षक की रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद, आपका क्लेम प्रोसेस किया जाएगा. अगर क्लेम अप्रूव हो जाता है, तो इंश्योरेंस कंपनी आपकी बाइक को हुए नुकसान की मरम्मत कराएगी या मरम्मत की लागत के लिए आपको रीइम्बर्स करेगी.

 

इन चरणों का पालन करके, आप हीरो स्पलेंडर के लिए इंश्योरेंस क्लेम फाइल कर सकते हैं और अपनी बाइक की मरम्मत के लिए आवश्यक सहायता प्राप्त कर सकते हैं या किसी भी नुकसान या चोट के लिए मुआवज़ा प्राप्त कर सकते हैं.

स्पलेंडर बाइक के इंश्योरेंस क्लेम के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

इंश्योरेंस क्लेम फाइल करने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता है:

1. बाइक की इंश्योरेंस पॉलिसी की एक कॉपी.

2. आपके ड्राइविग लाइसेंस की एक कॉपी.

3. एफआईआर की एक कॉपी, अगर आवश्यक हो.

4. हीरो स्पलेंडर के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की एक कॉपी.

5. मरम्मत के लिए गैरेज से मिला एक अनुमानित बिल.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत में, हीरो स्पलेंडर बाइक के लिए किस तरह के इंश्योरेंस उपलब्ध हैं?

भारत में, हीरो स्पलेंडर बाइक के लिए दो प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध हैं - थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस और कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस. थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस, केवल थर्ड-पार्टी के वाहनों और प्रॉपर्टी को हुए नुकसान के लिए कवरेज प्रदान करता है. कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस, आपकी बाइक के साथ-साथ थर्ड पार्टी के वाहनों और प्रॉपर्टी को होने वाले नुकसान के लिए भी कवरेज प्रदान करता है. साथ ही, यह पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी प्रदान करता है.

हीरो स्पलेंडर बाइक के लिए इंश्योरेंस की कीमत क्या है?

हीरो स्पलेंडर बाइक के लिए इंश्योरेंस की कीमत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि बाइक का मॉडल, बाइक की आयु, इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रकार और चुने गए ऐड-ऑन. थर्ड-पार्टी पॉलिसी, कम्प्रीहेंसिव प्लान से किफायती है, लेकिन इसमें सीमित कवरेज हैं.

हीरो स्पलेंडर बाइक इंश्योरेंस में ऐड-ऑन क्या हैं?

ऐड-ऑन वैकल्पिक और अतिरिक्त कवरेज होते हैं, जिन्हें हीरो स्पलेंडर बाइक के लिए कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल किया जा सकता है. कुछ लोकप्रिय ऐड-ऑन में ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर, पिलियन राइडर कवर, इंजन प्रोटेक्शन कवर और रोडसाइड असिस्टेंस कवर शामिल हैं.

हीरो स्पलेंडर बाइक के लिए इंश्योरेंस को ऑनलाइन कैसे रिन्यू किया जा सकता है?

अपने हीरो स्पलेंडर बाइक के लिए इंश्योरेंस को ऑनलाइन रिन्यू करने के लिए आप इंश्योरर की वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपनी बाइक का विवरण, पॉलिसी का विवरण दर्ज कर सकते हैं. साथ ही अपने मन मुताबिक कस्टमाइज़ेशन भी कर सकते हैं. कोटेशन प्राप्त होने के बाद आप ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं और तुरंत अपनी पॉलिसी रिन्यू कर सकते हैं.

हीरो स्पलेंडर बाइक इंश्योरेंस का क्लेम प्रोसेस क्या है?

हीरो स्प्लेंडर बाइक इंश्योरेंस के लिए क्लेम फाइल करने के लिए, आपको घटना के तुरंत बाद इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करना होगा, घटना का विवरण और क्लेम फॉर्म, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पॉलिसी डॉक्यूमेंट और एफाईआर (अगर आवश्यक हो) जैसे आवश्यक डॉक्यूमेंट प्रदान करने होंगे. इंश्योरेंस कंपनी आपकी बाइक को हुए नुकसान का आकलन करेगी और उसके अनुसार आपके क्लेम को प्रोसेस करेगी.

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है