रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद.

किसी भी सहायता के लिए, कृपया 1800-209-0144 पर कॉल करें

यामाहा बाइक इंश्योरेंस खरीदें/रिन्यू करें

Yamaha Bike Insurance

बाइक इंश्योरेंस की कीमत के लिए विवरण प्रदान करें

कृपया नाम लिखें
कृपया मोबाइल नंबर लिखें
कृपया मान्य ईमेल आईडी दर्ज करें

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

यामाहा बाइक इंश्योरेंस खरीदें/रिन्यू करें

यामाहा जापान की एक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी है. 1955 में स्थापित यामाहा ने एक क्षेत्रीय कंपनी के रूप में शुरुआत की और फिर मोटो जीपी जैसी इंटरनेशनल रेसिंग प्रतिस्पर्धाओं में कदम रखा. इससे कंपनी को वैश्विक स्तर पर स्थापित होने में मदद मिली. भारतीय मार्केट में यामाहा की शुरुआत 1985 में हुई और तब से ही कंपनी सफलता की कहानी को आगे बढ़ाती जा रही है. 

यामाहा ब्रांड स्पीड और आराम का दूसरा नाम बन चुका है और इस कंपनी की बाइकों में कई विशेषताएं होती हैं, जैसे:

  • ट्रैक्शन कंट्रोल
  • फोन के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी
  • सहयात्री के लिए फुटरेस्ट
  • डिजिटल डिस्प्ले
  • चौड़ी ग्रिप वाले टायर

भले ही यामाहा बाइक किफायती हों, पर दुर्घटना के बाद उनकी मरम्मत महंगी साबित हो सकती है. यामाहा बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी हो तो डैमेज के खर्चे वह संभाल लेती है और आप उनके लिए भुगतान करने से बच जाते हैं. पॉलिसी केवल बाइक को ही नहीं, बल्कि पॉलिसीधारक, यानी आपको भी फाइनेंशियल कवरेज देती है. 

आपकी यामाहा बाइक के लिए ऐड-ऑन कवर

 

भारत में यामाहा बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ कई ऐड-ऑन कवर उपलब्ध हैं. यहां कुछ सामान्य ऐड-ऑन दिए गए हैं:

  • ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर 

    यह ऐड-ऑन कवर सुनिश्चित करता है कि आपको बदले गए पार्ट्स की वैल्यू पर डेप्रिसिएशन की कटौती के बिना पूरी क्लेम राशि मिले.
  • रोडसाइट असिस्टेंस कवर 

    यह ऐड-ऑन कवर सड़क पर बाइक बंद पड़ जाने या दुर्घटना के मामले में मदद देता है.
  • पिलियन राइडर के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर

    यह ऐड-ऑन दुर्घटना में सहयात्री को लगी चोटों के मेडिकल खर्चे कवर करता है.
  • इंजन प्रोटेक्ट कवर 

    यह ऐड-ऑन कवर पानी घुसने या ऑयल लीकेज से आपकी यामाहा बाइक के इंजन को हुए डैमेज को कवर करता है.
  • कंज़्यूमेबल्स कवर 

    यह ऐड-ऑन कवर मरम्मत के दौरान रिप्लेसमेंट की आवश्यकता वाले नट और बोल्ट, इंजन ऑयल आदि कंज़्यूमेबल्स पर हुए खर्चों की कवरेज देता है.
  • एनसीबी प्रोटेक्ट कवर 

    यह ऐड-ऑन कवर सुनिश्चित करता है कि पॉलिसी अवधि के दौरान क्लेम करने पर भी आपका नो क्लेम बोनस (एनसीबी) सुरक्षित रहे.
  • की प्रोटेक्ट कवर: 

    यह ऐड-ऑन आपकी यामाहा बाइक की चाभी खो जाने या उसे डैमेज होने की स्थिति में उसकी मरम्मत या रिप्लेसमेंट के खर्च कवर करता है.

ध्यान दें कि विभिन्न ऐड-ऑन की उपलब्धता और लागतें इंश्योरेंस कंपनी और आपके द्वारा चुनी गई पॉलिसी विशेष के आधार पर अलग-अलग हो सकती हैं.

यामाहा इंश्योरेंस के इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न

  • पॉलिसी में शामिल

  • पॉलिसी में शामिल नहीं

आपकी यामाहा इंश्योरेंस पॉलिसी में थर्ड-पार्टी वाहनों और प्रॉपर्टी को हुए डैमेज, दुर्घटना के कारण थर्ड-पार्टी को आई चोटों, बाढ़ व भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं से हुए डैमेज, दंगे जैसी मानव-निर्मित आपदाओं से हुए डैमेज, और आग या चोरी के कारण आपकी बाइक को हुए डैमेज के लिए कवरेज शामिल है. 

1 of 1

इस पर कुछ एक्सक्लूज़न लागू होते हैं, जैसे समाप्त हो चुके या अमान्य लाइसेंस के साथ ड्राइविंग, एल्कोहॉल या नशीली दवाओं के प्रभाव में ड्राइविंग, गैरकानूनी गतिविधियों में बाइक का उपयोग, उपयोग के कारण सामान्य टूट-फूट और घिसाव, और इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल खराबियों से हुईं समस्याएं कवर नहीं की जाती हैं.

1 of 1

यामाहा बाइक की इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रकार

अगर आप ब्रांड-न्यू यामाहा बाइक खरीदना चाहते हैं, तो आप कई विकल्पों में से चुन सकते हैं. यामाहा एफज़ेड, आर15, रे-जे़ड और फैसिनो जैसे कई मॉडल पेश करती है.

जब बात आपकी यामाहा बाइक को इंश्योर करने की हो, तो मुख्य रूप से दो प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध हैं - थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस और कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस.

यामाहा के लिए थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस:

यह सबसे बुनियादी और अनिवार्य इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो आपको भारतीय सड़कों पर अपनी यामाहा बाइक को कानूनी रूप से चलाने के लिए चाहिए. यामाहा का थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस दुर्घटना के मामले में थर्ड-पार्टी वाहनों, प्रॉपर्टी या व्यक्तियों को होने वाले डैमेज या चोटों को कवर करता है. यानी अगर आपसे गलती से किसी दूसरे वाहन या व्यक्ति को टक्कर लग जाती है, तो आपकी थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी दुर्घटना में शामिल थर्ड-पार्टी के डैमेज या मेडिकल खर्चों को कवर करेगी..

यामाहा के लिए कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस:

A कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस यामाहा की पॉलिसी एक अधिक व्यापक पॉलिसी है और इसमें कई लाभ शामिल हैं, जो थर्ड-पार्टी डैमेज और आपकी खुद की बाइक के डैमेज, दोनों को कवर करती है. यामाहा की कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी थर्ड-पार्टी के डैमेज को कवर करने के साथ-साथ बाढ़, भूकंप आदि प्राकृतिक आपदाओं और चोरी, दंगे आदि मानव-निर्मित आपदाओं से हुए डैमेज को भी कवर करती है. यह यामाहा बाइक के ड्राइवर के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी देती है.

संक्षेप में, यामाहा की थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी एक बुनियादी और अनिवार्य इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो आपके पास भारतीय सड़कों पर अपनी बाइक को कानूनी रूप से चलाने के लिए होना चाहिए, वहीं दूसरी ओर, कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी अधिक प्रकार के जोखिमों और डैमेज के लिए आपकी यामाहा बाइक को बेहतर कवरेज और सुरक्षा देती है.

यामाहा टू-व्हीलर के लिए बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें?

यामाहा बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदना आसान और सुविधाजनक है. इन चरणों का पालन करें:

 

1. रिसर्च करके विभिन्न इंश्योरेंस प्लान की तुलना करें:

सबसे पहले, विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों के विभिन्न इंश्योरेंस प्लान पर रिसर्च करके उनकी तुलना करें. ऐसे प्लान खोजें, जो आपकी ज़रूरत के लिए कवरेज देते हों और इन प्लान के प्रीमियम और विशेषताओं की तुलना करें.

2. इंश्योरेंस कंपनी चुनें:

प्लान की तुलना करने के बाद, किफायती प्रीमियम पर बेस्ट कवरेज देने वाली इंश्योरेंस कंपनी चुनें.

3. इंश्योरर की वेबसाइट पर जाएं:

आपने जो इंश्योरेंस कंपनी चुनी है, उसकी वेबसाइट पर जाएं.

4. अपनी बाइक की जानकारी दर्ज करें:

अपनी बाइक की जानकारी दर्ज करें, जैसे अपने यामाहा टू-व्हीलर का मेक और मॉडल, निर्माण का वर्ष, रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी पर्सनल जानकारी जैसे नाम, एड्रेस और कॉन्टेक्ट नंबर.

5. कवरेज चुनें:

अपनी यामाहा बाइक के लिए कवरेज का प्रकार चुनें. आप थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस या कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस में से चुन सकते हैं.

6. ऐड-ऑन कवर:

उपलब्ध ऐड-ऑन कवर देखें और अपनी ज़रूरतों के हिसाब से चुनें. कुछ लोकप्रिय ऐड-ऑन कवर मे शामिल हैं ज़ीरो डेप्रिसिएशन, पर्सनल एक्सीडेंट कवर, पिलियन राइडर कवर, आदि. आपके द्वारा चुने गए ऐड-ऑन की संख्या के आधार पर आपकी यामाहा इंश्योरेंस पॉलिसी की कीमत अलग-अलग हो सकती है.

7. भुगतान करें:

किसी सुरक्षित पेमेंट गेटवे से इंश्योरेंस पॉलिसी का ऑनलाइन भुगतान करें.

8. पॉलिसी जारी करना:

भुगतान पूरा होने के बाद आपकी यामाहा बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी जारी करके आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी.

 

अगर आप यामाहा इंश्योरेंस पॉलिसी की कीमत जानना चाहते हैं, तो आप टू-व्हीलर इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी पॉलिसी की कीमत जान सकते हैं. 

यामाहा इंश्योरेंस को ऑनलाइन कैसे रिन्यू करें?

यामाहा इंश्योरेंस को ऑनलाइन रिन्यू करना सुविधाजनक और आसान है. यामाहा इंश्योरेंस को ऑनलाइन रिन्यू करने के चरण इस प्रकार हैं:

1. उस इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाएं, जिसने आपकी वर्तमान यामाहा इंश्योरेंस पॉलिसी जारी की थी.

2. वेबसाइट में "रिन्यूअल करें" सेक्शन में जाएं.

3. अपनी यामाहा बाइक के बारे में मांगी गई जानकारी, जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और आपकी वर्तमान पॉलिसी की समाप्ति तिथि, आदि दर्ज करें.

4. आप जिस यामाहा इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करवाना चाहते हैं, उसका प्रकार चुनें.

5. पॉलिसी की जानकारी ध्यान से पढ़ें और अगर कोई बदलाव ज़रूरी हो, तो बदलाव करें.

6. अपनी पॉलिसी में आप जो भी ऐड-ऑन जोड़ना चाहते हैं, उन्हें चुनें.

7. किसी सुरक्षित पेमेंट गेटवे से अपनी पॉलिसी के रिन्यूअल प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करें.

8. भुगतान पूरा हो जाने पर आपको अपनी यामाहा इंश्योरेंस पॉलिसी के रिन्यूअल की स्वीकृति का मैसेज मिलेगा.

 

किसी भी पेनल्टी या क्लेम की स्थिति में समस्याओं से बचने के लिए, अपनी यामाहा इंश्योरेंस पॉलिसी को उसकी समाप्ति तिथि से पहले रिन्यू कराना न भूलें.

रिन्यूअल के दौरान अपनी पॉलिसी को कस्टमाइज़ करते समय हो सकता है कि आपको यामाहा इंश्योरेंस के रिन्यूअल की कीमत में थोड़ा अंतर दिखाई दे. ऐसा, ऐड-ऑन जोड़ने या हटाने के कारण हो सकता है. 

यामाहा इंश्योरेंस क्लेम कैसे फाइल करें?

पॉलिसी के प्रकार के आधार पर, आप अपने यामाहा बाइक इंश्योरेंस के लिए रीइम्बर्समेंट या कैशलेस क्लेम फाइल कर सकते हैं. इन चरणों का पालन करें:

 

1. अपनी इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क करें:

आपकी बाइक के साथ दुर्घटना होने या उसे डैमेज होने की स्थिति में तुरंत अपनी इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करें. आप कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके या इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर सूचना दे सकते हैं.

 

2. ज़रूरी जानकारी दें:

आपको अपनी बाइक के साथ हुई दुर्घटना या डैमेज की जानकारी, पॉलिसी नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य संबंधित जानकारी देनी होगी.

 

3. कैशलेस क्लेम के लिए:

अगर आप कैशलेस क्लेम का विकल्प चुनते हैं, तो आपका इंश्योरेंस प्रोवाइडर आपको नेटवर्क गैराज की लिस्ट देगा और उनमें से किसी भी गराज में आप कोई भी राशि दिए बिना अपनी बाइक की मरम्मत करवा सकते हैं. इंश्योरेंस कंपनी सीधे गराज के साथ मरम्मत का बिल सेटल करेगी.

 

4. रीइम्बर्समेंट क्लेम के लिए:

अगर आप रीइम्बर्समेंट क्लेम चुनते हैं, तो आपको पहले अपनी पसंद के गराज में अपनी बाइक की मरम्मत करानी होगी और मरम्मत के बिलों का भुगतान करना होगा. इसके बाद आप बिल और अन्य संबंधित डॉक्यूमेंट अपनी इंश्योरेंस कंपनी के पास सबमिट कर सकते हैं.

 

5. बाइक का सर्वे:

कुछ मामलों में, क्लेम प्रोसेसिंग से पहले बाइक का सर्वे ज़रूरी हो सकता है. इंश्योरेंस कंपनी के सर्वेयर डैमेज का आकलन करके एक रिपोर्ट देंगे.

 

6 क्लेम सेटलमेंट:

क्लेम अप्रूव हो जाने पर इंश्योरेंस कंपनी रीइम्बर्समेंट के ज़रिए या फिर सीधे गराज (कैशलेस क्लेम के मामले में) को भुगतान के ज़रिए क्लेम राशि सेटल करेगी.

 

ध्यान रखें कि इंश्योरेंस कंपनी और पॉलिसी के प्रकार के आधार पर, रीइम्बर्समेंट या कैशलेस क्लेम फाइल करने की प्रोसेस अलग-अलग हो सकती है. हमारी सलाह है कि इंश्योरेंस खरीदने से पहले पॉलिसी डॉक्यूमेंट अच्छी तरह से पढ़कर क्लेम प्रोसेस समझ लें.

यामाहा बाइक इंश्योरेंस क्लेम के लिए ज़रूरी डॉक्यूमेंट

भारत में यामाहा बाइक इंश्योरेंस क्लेम फाइल करने के लिए ये डॉक्यूमेंट ज़रूरी होते हैं:

 

· इंश्योरेंस पॉलिसी की कॉपी

· बाइक के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी

· ड्राइवर के ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी

· एफआईआर (चोरी या थर्ड-पार्टी को डैमेज के मामले में)

· मेडिकल सर्टिफिकेट (ड्राइवर या सहयात्री को चोट लगने के मामले में)

· मरम्मत के बिल और भुगतान की रसीद (रीइम्बर्समेंट क्लेम के मामले में)

· कैशलेस क्लेम फॉर्म (कैशलेस क्लेम के मामले में)

· ऐसा कोई भी अन्य डॉक्यूमेंट, जो इंश्योरेंस कंपनी के क्लेम प्रोसेसिंग के लिए ज़रूरी हो

 

ध्यान रखें कि फाइल किए जा रहे क्लेम और, इंश्योरेंस कंपनी की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर, ज़रूरी डॉक्यूमेंट की सटीक लिस्ट अलग-अलग हो सकती है. हमारी सलाह है कि आप हमेशा इंश्योरेंस कंपनी से पूछकर या पॉलिसी डॉक्यूमेंट की मदद से यह सुनिश्चित करें कि सारे ज़रूरी डॉक्यूमेंट सबमिट किए जाएं, ताकि क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस बिना रुकावट के आसानी से पूरी हो जाए.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम को कौन-कौन सी चीज़ें प्रभावित करती हैं?

बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम कई चीज़ों पर निर्भर करता है, जैसे बाइक का मेक और मॉडल, बाइक की आयु, उपयोग का उद्देश्य, बाइक की इंजन क्षमता, रजिस्ट्रेशन का स्थान और इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रकार.

क्या बाइक बेचते समय बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर की जा सकती है?

हां, आप बाइक बेचते समय बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी उसके खरीदार को ट्रांसफर कर सकते हैं. आपको ट्रांसफर के बारे में इंश्योरेंस कंपनी को सूचना देकर ज़रूरी डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे.

बाइक इंश्योरेंस क्लेम सेटल होने में कितना समय लगता है?

बाइक इंश्योरेंस क्लेम सेटल होने में लगने वाला समय क्लेम की जटिलता और इंश्योरेंस कंपनी की प्रक्रियाओं के आधार पर अलग-अलग होता है. वैसे, अधिकांश इंश्योरेंस कंपनियां सारे ज़रूरी डॉक्यूमेंट मिल जाने से 30 दिनों के भीतर क्लेम सेटल करने का लक्ष्य रखती हैं.

बाइक इंश्योरेंस क्लेम फाइल करने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए होते हैं?

बाइक इंश्योरेंस क्लेम फाइल करने के लिए ज़रूरी डॉक्यूमेंट में शामिल हैं क्लेम फॉर्म, बाइक के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी, ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस पॉलिसी डॉक्यूमेंट, चोरी या थर्ड-पार्टी को डैमेज के मामले में एफआईआर की कॉपी और मरम्मत के बिल व रसीदें.

क्या इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा कवर किए गए भौगोलिक क्षेत्र के बाहर हुए डैमेज के लिए क्लेम फाइल हो सकता है?

नहीं, इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा कवर किए गए भौगोलिक क्षेत्र के बाहर हुए डैमेज के लिए क्लेम आमतौर पर फाइल नहीं हो सकता है. इंश्योरेंस पॉलिसी कुछ भौगोलिक सीमाओं के भीतर कुछ जोखिम विशेष को कवर करने के लिए बनाई जाती हैं, और ये सीमाएं आमतौर पर पॉलिसी में लिखी होती हैं.

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है