रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Refund On Flight Cancellation
27 जनवरी, 2023

क्या ट्रैवल इंश्योरेंस फ्लाइट कैंसल होने पर रिफंड प्रदान करता है?

सोचें कि आप किसी इंटरनेशनल ट्रिप के लिए बहुत उत्साहित हैं, लेकिन ट्रिप से कुछ दिन पहले आप गिर जाते हैं और आपका पैर टूट जाता है. इससे ट्रिप के लिए आपका सारा उत्साह खत्म हो जाएगा, लेकिन इससे भी ज़रूरी बात यह है कि आपने फ्लाइट बुक करने पर जो खर्च किया है, आपको उसका नुकसान उठाना पड़ेगा. इस तरह की स्थितियों में आपका ट्रैवल इंश्योरेंस आपके काम आता है, जो सुविधाजनक होता है और आपको नुकसान से बचा सकता है. आपकी फ्लाइट कैंसल होने का कारण प्रामाणिक और पॉलिसी के नियमों के अनुसार होना चाहिए, ताकि आपको अपनी फ्लाइट टिकट के लिए रीइम्बर्समेंट मिल सके. इसलिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले, आप अपने इंश्योरर से अवश्य पूछें कि क्या ट्रैवल इंश्योरेंस फ्लाइट कैंसलेशन को कवर करता है? आइए, हम इसके बारे में पूरी जानकारी पाते हैं और समझते हैं कि फ्लाइट कैंसलेशन के मामले में ट्रैवल इंश्योरेंस कैसे काम करता है.

ट्रैवल फ्लाइट कैंसलेशन कवर क्या है?

फ्लाइट कैंसलेशन कवर को फ्लाइट ट्रैवल इंश्योरेंस के नाम से भी जाना जाता है, जो अप्रत्याशित कारणों से कैंसल होने वाली आपकी ट्रिप (जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं) के लिए बुक की गई फ्लाइट टिकट की कीमत को कवर करने में आपकी मदद करता है. ऐसे मामले में इंश्योरर आपसे पूर्व-निर्धारित कैंसलेशन शुल्क ले सकता है. कैंसलेशन शुल्क इंश्योरर के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है. इसके अलावा, आमतौर पर आपकी फ्लाइट की प्रस्थान तिथि में जितना कम समय होता है, कैंसलेशन शुल्क उतना अधिक होता है. कुछ मामलों में, अगर फ्लाइट अंतिम समय में कैंसल की जाती है या आप समय पर एयरपोर्ट नहीं पहुंचते हैं, तो कैंसलेशन की लागत आपके लिए 100% हो सकती है.

फ्लाइट कैंसलेशन कवर में क्या-क्या कवर किया जाता है?

जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है, फ्लाइट कैंसलेशन पॉलिसी अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के लिए अलग-अलग हो सकती है. इसके बाद भी, कुछ बेसिक कवरेज हैं, जिन्हें अधिकांश इंश्योरर प्रदान करते हैं. इसलिए, अपने इस सवाल का जवाब जानने के लिए- क्या फ्लाइट कैंसल करने पर मुझे रिफंड मिल सकता है? हमें सबसे पहले जानना चाहिए कि ट्रैवल इंश्योरेंस में क्या कवर किया जाता है ताकि आप जान सकें कि आपकी फ्लाइट कैंसलेशन पॉलिसी में क्या कवर किया जा सकता है:
  1. ऐसी बीमारी या चोट, या आपकी या आपके साथ यात्रा करने वाले किसी व्यक्ति की अचानक से हुई मृत्यु, जिसकी वजह से आपको किसी लाइसेंसधारक फिज़िशियन ने यात्रा करने के लिए अनफिट करार दिया है.
  2. आपके घर या जहां आप जा रहे हैं, वहां पर हुई कोई भी प्राकृतिक आपदा की घटना.
  3. अगर परिवार के किसी सदस्य को हॉस्पिटल में भर्ती किया जाता है या उसकी मृत्यु (भले ही वे आपके साथ यात्रा नहीं कर रहे हैं) हो जाती है.
  4. अगर आपको यात्रा के लिए निर्धारित तिथि पर गवाह के रूप में पेश होने के लिए कोर्ट जैसी किसी लीगल अथॉरिटी द्वारा बुलाया जाता है.
ऊपर बताए गए कारण आपके द्वारा चुनी गई इंश्योरेंस कंपनी और पॉलिसी के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं. अगर आपकी दी गई जानकारी सही है, तो इंश्योरर को मामले से जुड़े डॉक्यूमेंट्स दिखाने के बाद आपके द्वारा भुगतान की गई पूरी राशि का रिइम्बर्समेंट आपको कर दिया जाएगा.

क्या कोई ऐसी ट्रैवल फ्लाइट कैंसलेशन पॉलिसी है, जिसके तहत किसी भी कारण से फ्लाइट कैंसल की जा सकती है?

आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि कुछ इंश्योरर अपने पॉलिसीधारकों को किसी भी कारण से फ्लाइट कैंसल करने का विकल्प प्रदान करते हैं, लेकिन इसकी लागत आमतौर पर अधिक होती है. इसके तहत, आप बिना किसी खास कारण के भी बुक की गई फ्लाइट को कैंसल कर सकते हैं और कुल बुकिंग राशि के कम से कम 50% - 75% तक रिफंड पाने के पात्र हो सकते हैं. बेसिक फ्लाइट कैंसलेशन कवरेज की तरह ही इस लाभ के लिए कुछ पात्रता मानदंड होते हैं, जैसे:
  1. आपको अपनी प्री-पेड यात्रा में आने वाली लागत की सौ प्रतिशत राशि को इंश्योर करना होगा.
  2. आपने फ्लाइट बुकिंग के शुरुआती भुगतान के 10-21 दिनों के भीतर पॉलिसी ली हो.
  3. आपको फ्लाइट के प्रस्थान (पॉलिसी प्लान के अनुसार) समय से 48 से 72 घंटे पहले फ्लाइट कैंसल करना होगा.
  4. पॉलिसी के आधार पर, कवरेज की राशि 50-75% के बीच होगी.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या यात्रा वाले दिन फ्लाइट कैंसल करने पर रिफंड प्राप्त किया जा सकता है? यह इस पर निर्भर करता है कि आपने किस एयरलाइन की फ्लाइट बुक की है या किस कंपनी की इंश्योरेंस पॉलिसी ली है. अधिकतर मामलों में, फ्लाइट के प्रस्थान से कुछ घंटे पहले टिकट कैंसल करने पर 100% कैंसलेशन शुल्क लगता है.
  2. विदेश यात्रा के दौरान मुझे कम्प्रीहेंसिव ट्रैवल इंश्योरेंस या बेसिक ट्रैवल फ्लाइट कैंसलेशन कवर में से कौन सा लेना चाहिए? देश से बाहर जाते समय कम्प्रीहेंसिव ट्रैवल इंश्योरेंस लेने का सुझाव दिया जाता है, क्योंकि इसमें जोखिम अधिक होते हैं और इसके लिए पूरी तरह से कवर होने का विकल्प चुनना एक अधिक सुरक्षित तरीका है.
  3. फ्लाइट कैंसलेशन इंश्योरेंस के लिए क्लेम कैसे करें? आपको अपनी यात्रा को कैंसल करने का कारण बताने वाले आवश्यक डॉक्यूमेंट्स को अपने इंश्योरर के पास सबमिट करना होगा. अधिकतम लाभ पाने के लिए इंश्योरर को जल्द से जल्द सूचना दें.
  4. ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने के लिए कुछ अच्छी और सही ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां कौन सी हैं? बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस आदि कई अच्छी ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां हैं, जिनसे आप जैसे ट्रैवल इंश्योरेंस कवर प्राप्त कर सकते हैं.

संक्षेप में

क्या ट्रैवल इंश्योरेंस फ्लाइट कैंसलेशन को कवर करता है? ऊपर दी गई जानकारी से आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा? इसलिए अगर आप भी आने वाले दिनों में यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो इंश्योरर से अपनी फ्लाइट टिकट के लिए कवर पाएं, ताकि आप अप्रत्याशित स्थिति और एमरज़ेंसी होने पर रीइम्बर्समेंट पा सकें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं