रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Simple Guide To Marine Hull Insurance
23 मई, 2022

भारत में मरीन हल इंश्योरेंस की संपूर्ण गाइड

वैश्वीकरण के साथ पूरी दुनिया एक बड़ा मार्केट बन चुकी है, और अंतरराष्ट्रीय व्यापार की सुविधा के लिए जलमार्ग ज़रूरी होते हैं. सदियों से समुद्र परिवहन का एक मुख्य मार्ग रहे हैं और आज भी हैं. पर इतना समय गुज़र जाने के बावजूद, जल परिवहन के जोखिम आज भी मौजूद हैं. ये जोखिम न केवल प्राकृतिक आपदाओं के कारण होते हैं, बल्कि बंदरगाह पर होने वाली दुर्घटनाओं के कारण भी होते हैं. इसलिए, मरीन इंश्योरेंस कवर ले लेना ही बेहतर है.

मरीन इंश्योरेंस के बारे में

यह एक कमर्शियल इंश्योरेंस प्लान है जो शिप मालिकों को, शिपिंग कंपनियों को और उनके ज़रिए अपना माल भेजने वाले बिज़नेस को दिया जाता है. मौसमी हालात में अचानक बदलाव, समुद्री डाकू, नेविगेशन से जुड़ी समस्याएं, और कार्गो हैंडलिंग से जुड़ी समस्याएं कंसाइनमेंट और शिप को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में मरीन इंश्योरेंस पॉलिसी इन नुकसानों से सुरक्षा में मदद देती है. मरीन हल इंश्योरेंस क्या है? मरीन इंश्योरेंस प्लान कई प्रकार के होते हैं, और विशेष रूप से कार्गो ले जाने वाले शिप की सुरक्षा के लिए बनाया गया प्लान ही मरीन हल इंश्योरेंस प्लान कहलाता है. यह एक सुरक्षा कवच है जो विशेष रूप से शिप मालिकों और ऐसी शिपिंग कंपनियों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो इन शिप के बेड़ों की मालिक होती हैं. हल वह मुख्य हिस्सा है जो शिप को सहारा देता है. हल को हुए नुकसान से शिप की सुरक्षा खतरे में पड़ जाती है, और इसलिए इंश्योरेंस कवर बहुत ही ज़रूरी है. न केवल हल, बल्कि कार्गो को लोड और अनलोड करने के लिए शिप पर लगाई गईं मशीनों को भी डैमेज हो सकता है. मरीन हल इंश्योरेंस कवर के साथ शिप मालिक ऐसी मशीनों को हुए डैमेज के फाइनेंशियल नुकसान से बच सकते हैं.

मरीन हल इंश्योरेंस प्लान में क्या कवर किया जाता है?

मरीन हल इंश्योरेंस प्लान में निम्नलिखित जोखिमों को शामिल किया जाता है:
  • शिप या जहाज़ को और उस पर लगी किसी भी मशीन या उपकरण को डैमेज.
  • चोरी और आग के कारण शिप को हुआ नुकसान या डैमेज.
  • प्राकृतिक आपदाओं जैसे बिजली गिरने, बवंडर आदि के कारण शिप को हुआ डैमेज.
  • अन्य शिप और जहाज़ों को हुए डैमेज से पैदा हुई थर्ड-पार्टी लायबिलिटी.
  • मेंटेनेंस गतिविधि के दौरान शिप को हुआ कोई भी अप्रत्याशित डैमेज
  • महासागरों की यात्रा करने वाले जहाज़ों के लिए दुनिया भर में कवरेज.
*मानक नियम व शर्तें लागू

मरीन हल इंश्योरेंस प्लान किसे खरीदने चाहिए?

मरीन हल इंश्योरेंस प्लान जनरल इंश्योरेंस पॉलिसी हैं जिन्हें पोर्ट अथॉरिटी, शिप मालिकों, और निजी व सरकारी पोर्ट ऑपरेटर को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। ये पॉलिसी अप्रत्याशित फाइनेंशियल नुकसान से बचने में मदद देती हैं.

मरीन हल कवर खरीदने के क्या लाभ हैं?

अप्रत्याशित फाइनेंशियल नुकसान के लिए सुरक्षा कुशन, पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ है. मरीन हल इंश्योरेंस के साथ, अप्रत्याशित दुर्घटना होने पर आपकी फाइनेंशियल स्थिति को झटका नहीं लगता है. इसके बाद, ऐड-ऑन सुविधा का उपयोग करके मरीन इंश्योरेंस प्लान को आपकी ज़रूरतों के अनुसार कस्टमाइज़ किया जा सकता है. इन ऐड-ऑन में आमतौर पर आतंकवाद, युद्ध और इसी तरह की दूसरी स्थितियों से सुरक्षा शामिल होती है. आपके साथ ऐसा मरीन कवर हो तो आपको अपने बिज़नेस में किसी भी फाइनेंशियल नुकसान के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.

क्या मरीन हल इंश्योरेंस की कवरेज में कुछ चीज़ें शामिल नहीं हैं?

अन्य इंश्योरेंस पॉलिसी की तरह मरीन इंश्योरेंस प्लान के भी दायरे सीमित होते हैं. पॉलिसी डॉक्यूमेंट में लिखा होता है कि पॉलिसी क्या कवर करती है और कौन-कौन सी चीज़ें उसकी कवरेज से बाहर रखी गई हैं. इसके एक्सक्लूज़न के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • हल और उसकी मशीनों का आम घिसाव और टूट-फूट.
  • परमाणु गतिविधियों से होने वाले नुकसान.
  • रेडियोऐक्टिव तत्वों के कारण संदूषण.
  • जहाज़ को जानबूझकर पहुंचाया गया नुकसान.
  • माल की ओवरलोडिंग से हुआ नुकसान.
इस बारे में और पढ़ें कि मरीन इंश्योरेंस क्या है   बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, खरीद पूरी करने से पहले कृपया सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं