Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

बजाज आलियांज़ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

pm-fasal-yojana-banner.png

आपको मिलने वाले लाभ

समय की मांग के अनुसार, हर भारतीय के लिए इंश्योरेंस आवश्यक हो गया है! प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ, अब आप भी खुद को गर्व के साथ 'इंश्योर्ड' कह सकते हैं! यह समावेशी, किफायती इंश्योरेंस है, जो पर्याप्त कवरेज प्रदान करता है- यह दुर्घटना से होने वाली मृत्यु या विकलांगता से सुरक्षा के लिए आम आदमी की सुरक्षा कवच की तरह है. क्या आप अधिक जानकारी पाना चाहते हैं? आगे पढ़ें.

आइए, सबसे पहले, इस महत्वाकांक्षी, राष्ट्रव्यापी इंश्योरेंस प्लान के पीछे की सोच को जानते हैं. भारतीय समाज के सबसे छोटे तबके तक फाइनेंशियल समावेशन के लाभ की पहुंच को सक्षम बनाने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) को 2015 में शुरू किया गया, इसके तहत प्रति महीना न्यूनतम रु. 1 की लागत पर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाता है. व्यापक रूप से समझें तो, यह प्लान पर्याप्त इंश्योरेंस के माध्यम से ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण समुदायों को समान विकास के अवसर प्रदान करने के लिए फाइनेंशियल संसाधनों को एकत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

अब आप सोच रहे होंगे कि इससे कस्टमर को कैसे लाभ होगा? इंश्योरेंस के मूल सिद्धांत का लाभ उठाकर, यानी बड़ी संख्या में योगदानकर्ताओं में फैले जोखिम के लिए, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सिर्फ रु. 12/- प्रति वर्ष के मामूली शुल्क पर मृत्यु और विकलांगता कवरेज प्रदान करती है. यह विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं के लिए बनी है, जहां मौसमी रोज़गार और अपर्याप्त चिकित्सा सर्विसेज़ के कारण दुर्घटनाओं के शिकार लोग सस्ती और समय पर चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सभी भारतीय नागरिकों, जैसे 18 और 70 के बीच की उम्र के लोगों को यह सुविधा प्रदान करती है.

फसल की बर्बादी की तरह, दुर्घटना आपकी आय अर्जित करने की क्षमता को गंभीर रूप से सीमित कर सकती है. इससे आपके परिवार पर बुरा असर पड़ सकता है, जिससे संभावित रूप से कर्ज़ बढ़ने और फाइनेंशियल अनिश्चितता का प्रभाव कई पीढ़ियों पड़ सकता है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि दुर्घटना की स्थिति में यह आपको मेडिकल खर्चों से संबंधित कर्ज़ से बचाता है और किफायती लागत पर आपकी फाइनेंशियल आवश्यकताओं का ध्यान रखता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, व्यापक सामाजिक आंदोलन का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य जोखिम की संभावना को कम करना, फाइनेंशियल उपाय प्रदान करना और स्वास्थ्य देखभाल और पुनर्सुधार लागतों के मामले में शहरी-ग्रामीण लोगों के बीच के अंतर को कम करना है.

भुगतान का माध्यम

भारत सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, किसी भी जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा पार्टनरशिप करने वाले बैंकों के साथ साझेदारी में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का संचालन किया जा सकता है. आपकी लोकल बैंक ब्रांच के साथ पार्टनरशिप में, बजाज आलियांज़ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत सर्विसेज़ प्रदान करता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, बैंक अकाउंट अनिवार्य है. यह इसलिए है, क्योंकि योजना के तहत आप जिस प्रीमियम का भुगतान करते हैं, वह सीधे आपके बैंक अकाउंट से ऑटो डेबिट हो जाता है.

कवरेज की समाप्ति

18 से 70 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में शामिल हो सकता है. चाहे आप सिंगल हों या परिवार को सपोर्ट कर रहे हों या रोज़ाना मज़दूरी कमाने वाले हों या फिर कॉर्पोरेट ऑफिस के कर्मचारी हों, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आप सभी को कवर करती है. ऑफर के तहत मिलने वाले लाभों के कारण इस इंश्योरेंस को बिना किसी हिचक के खरीदा जा सकता है! हालांकि, इस प्लान के तहत पूरे लाभ पाने के लिए व्यक्ति को कुछ शर्तें भी जाननी चाहिए:

 

  • ✓ अगर आपकी उम्र 70 साल है, तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत कवरेज नहीं हो पाएगा

  • ✓ अगर आप अपना बैंक अकाउंट बंद करते हैं या आपके पास अपनी पॉलिसी को चालू रखने के लिए पर्याप्त बैंक बैलेंस नहीं है

  • ✓ पॉलिसी कवरेज, आपके द्वारा प्रीमियम का भुगतान किए गए अकाउंट की संख्या द्वारा निर्धारित नहीं किया जाता है. हर व्यक्ति केवल एक पॉलिसी के लिए पात्र है

नियम व शर्तें

इस पॉलिसी के लाभों को प्राप्त करना जारी रखने के लिए, इसके नियम जानें:

  • ✓ एक व्यक्ति, एक पॉलिसी

  • ✓ पॉलिसी लेने की तिथि के अनुसार प्रीमियम की राशि में बदलाव नहीं होता है

  • ✓ 70 वर्ष की आयु तक कवरेज दिया जाता है

  • ✓ पॉलिसी जारी होने के लिए बैंक के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना ज़रूरी है

  • ✓ ऑटो रिन्यूअल ऐक्टिवेट करने के लिए, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया एसएमएस कन्फर्मेशन ज़रूरी है.

  • ✓ इंश्योरेंस पार्टनर के रूप में, आपकी पर्सनल जानकारी बजाज आलियांज़ के साथ शेयर की जा सकती है

  • ✓ इंश्योरेंस पूरी तरह विश्वास पर आधारित है. अगर हमें दी गई कोई जानकारी गलत है, तो हम पॉलिसी के साथ आगे नहीं बढ़ सकते हैं. आपको पहले से भुगतान किए गए प्रीमियम का नुकसान हो सकता है

  • ✓ रिन्यूअल प्रीमियम, निर्धारित रिन्यूअल तिथि पर आपके संबंधित बैंक अकाउंट से ऑटो डेबिट हो जाएगा

  • ✓ अगर आप ऑटो डेबिट कैंसल करना चाहते हैं, तो अगले प्रीमियम के देय होने से पहले हमें इसकी जानकारी दें.

  • ✓ जॉइंट अकाउंट होल्डर भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में शामिल हो सकते हैं! आपको बस निर्धारित फॉर्म भरने होंगे

     

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पॉलिसी वर्डिंग (शब्दावली) को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

इस इंश्योरेंस को खरीदने से पहले ध्यान देने वाली अहम बातें

  • पॉलिसी में शामिल
  • पॉलिसी में शामिल नहीं

ऐसा लगता है कि हम 1950 में वापस पहुंच गए हैं! प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ, फिर से एक रुपए से भी बड़ी खरीदारी की जा सकती है. 

अधिक पढ़ें

ऐसा लगता है कि हम 1950 में वापस पहुंच गए हैं! प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ, फिर से एक रुपए से भी बड़ी खरीदारी की जा सकती है. 

जब कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कवर खरीदने की बात आती है, तो योजना प्रभावशाली साबित होती है. इन्वेस्टमेंट पर आपको मिलने वाले रिटर्न भी पर्याप्त है. यहां कुछ ऐसे लाभ दिए गए हैं, जो आप आज साइन-अप करके पा सकते हैं.

मृत्यु या स्थायी रूप से पूर्ण विकलांगता की स्थिति में लाभ

हर कोई जानता है कि किसी दुर्घटना में जाने वाली जान या अंगों के नुकसान की कितनी भी राशि से भरपाई नहीं की जा सकती है लेकिन, इंश्योरेंस चिंता और लाचारी के कारण होने वाले मानसिक और भावनात्मक घावों को कम कर ज़रूर सकता है. 

अधिक पढ़ें

मृत्यु या स्थायी रूप से पूर्ण विकलांगता की स्थिति में लाभ

हर कोई जानता है कि किसी दुर्घटना में जाने वाली जान या अंगों के नुकसान की कितनी भी राशि से भरपाई नहीं की जा सकती है लेकिन, इंश्योरेंस चिंता और लाचारी के कारण होने वाले मानसिक और भावनात्मक घावों को कम कर ज़रूर सकता है. 

जब मेडिकल एमरजेंसी की बात आती है, तो पीएमबीएसवाय द्वारा एक फर्स्ट एड किट की तरह ही आधारभूत काम किया जाता है.

अगर दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है, तो आपके परिवार के करीबी सदस्य को रु. 2 लाख की राशि मिलेगी. अगर कोई दुर्घटना से दोनों हाथों, पैरों या दोनों आंखों को नुकसान पहुंचता है, तो आपको रु. 2 लाख की राशि भी मिलेगी.

अगर दुर्घटना के कारण एक आंख से देखने में कमी आती है और हाथों या पैरों में से किसी एक को नुकसान होता है, तो आप 2 लाख रुपये की राशि प्राप्त करने के भी हकदार होंगे.

स्थायी रूप से आंशिक विकलांगता के मामले में लाभ

अगर आप एक आंख या एक हाथ या पैर खो देते हैं, तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको ₹ 1 लाख मिलेंगे.

1 of 1

अगर आप आत्महत्या करते हैं, तो आपका परिवार क्लेम राशि प्राप्त नहीं कर पाएगा

अगर दुर्घटना से हाथों, आंखों या पैरों को नुकसान पहुंचता है जिनका इलाज हो सकता है और रीस्टोर किया जा सकता है, तो आपका क्लेम प्रोसेस नहीं किया जाएगा

1 of 1

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है