रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Importance of Travel Insurance During International Trip
28 जुलाई, 2023

आत्मविश्वास के साथ यात्रा करें: जानें, विदेश यात्राओं के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों आवश्यक है?

अंतरराष्ट्रीय यात्राओं पर जाने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिसके चलते टूरिज़्म इंडस्ट्री तरक्की कर रही है, लेकिन हर चीज़ की तरह इस खबर में भी कुछ अच्छी बाते हैं और कुछ कमिया हैं. अच्छी बात यह है कि अधिकतर यात्री पहली बार यात्रा कर रहे होंगे और लोकप्रिय जगहों की बजाए नई-नई जगहों पर घूम रहे होंगे. इस बात में बुराई यह है कि इनमें से अधिकतर यात्री अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने के बारे में नहीं सोचते हैं. यह समझना पूरी तरह आवश्यक है कि ट्रैवल पॉलिसी के क्या लाभ होते हैं और आपकी यात्रा को कैसे बेहतर बनाते हैं.

आपको पॉलिसी क्यों चाहिए?

निम्नलिखित ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज इस पॉलिसी को ज़रूरी बनाते हैं:
  1. एडवेंचर स्पोर्ट्स कवर

अलग-अलग तरह के भूभागों वाले ऐसे कई देश हैं, जहां तरह-तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स खेलने, जैसे ट्रैकिंग, स्कीइंग, बंजी जंपिंग आदि करने के मौके हैं. हालांकि, इन खेलों के अपने जोखिम भी हैं. एडवेंचर स्पोर्ट्स कवर ऐड-ऑन, एडवेंचर स्पोर्ट्स में भाग लेते समय लगी चोटों के लिए कवरेज देता है. ट्रैवल मेडिकल इंश्योरेंस कवरेज, आपको किसी भी एडवेंचर स्पोर्ट के दौरान लगने वाली चोटों के इलाज के लिए भुगतान करता है. *
  1. पर्सनल लायबिलिटी कवर

यह एक ऐड-ऑन है जो यात्रा के दौरान आपके कार्यों से उत्पन्न किसी भी कानूनी देयता के मामले में कवरेज देता है. जैसे, अगर आपसे भूलवश या दुर्घटनावश किसी की प्रॉपर्टी को नुकसान होता है या किसी थर्ड-पार्टी को चोट लगती है, तो ऐसे में पर्सनल लायबिलिटी कवर आपका बचाव कर सकता है. यह ऐड-ऑन विशेष रूप से नए स्थान की यात्रा करने वाले व्यक्तियों के लिए उपयोगी है, क्योंकि वे वहां के कानूनों और नियमों से परिचित नहीं होंगे. *
  1. होम बर्गलरी कवर

यह एक ऐड-ऑन है जो आपकी यात्रा के दौरान घर में चोरी या सेंधमारी से हुए किसी भी नुकसान के लिए कवरेज देता है. अगर आप लंबे समय के लिए अपना घर अकेला छोड़कर जा रहे हैं तो आपके लिए यह ऐड-ऑन बहुत उपयोगी हो सकता है. *
  1. फ्लाइट डिले/कैंसलेशन कवर

फ्लाइट में देरी और कैंसलेशन आम हैं, और इनसे आपको काफी असुविधा और फाइनेंशियल नुकसान हो सकता है. फ्लाइट डिले/कैंसलेशन कवर ऐड-ऑन, फ्लाइट में देरी या कैंसलेशन के कारण हुए किसी भी खर्च के लिए कवरेज देता है. इसमें होटल में ठहराव, परिवहन, भोजन और अन्य खर्च शामिल हो सकते हैं. *
  1. मिस्ड कनेक्शन कवर

कनेक्टिंग फ्लाइट मिस होने से आपको काफी परेशानी हो सकती है, विशेष रूप से तब जब आप किसी नए स्थान की यात्रा पर हों और जिस शहर में कनेक्टिंग फ्लाइट मिस हुई है वहां आपकी जान-पहचान का कोई न हो. मिस्ड कनेक्शन कवर ऐड-ऑन कनेक्टिंग फ्लाइट मिस होने के कारण हुए किसी भी खर्च के लिए कवरेज देता है. इसमें फ्लाइट दोबारा बुक करना, ठहराव और अन्य खर्च शामिल हो सकते हैं. *

सही पॉलिसी कैसे चुनें?

इन सुझावों से आपको अपनी यात्रा के लिए सही ट्रैवल इंश्योरेंस चुनने में मदद मिलेगी:
  1. अपनी कवरेज की ज़रूरत चेक करें

अपनी कवरेज की ज़रूरतें तय करना, सही पॉलिसी चुनने का पहला चरण होता है. अपनी यात्रा के प्रकार पर, अपने ठहराव की अवधि पर, और आपने जिन गतिविधियों में भाग लेने की सोची है उन गतिविधियों पर विचार करें. जैसे, अगर आपने एक्स्ट्रीम स्पोर्ट्स में भाग लेने की सोची है, तो आपको ऐसी गतिविधियों को कवर करने वाली पॉलिसी चाहिए होगी. अगर आपको पहले से कोई मेडिकल स्थिति है, तो आपको उस स्थिति से संबंधित मेडिकल खर्चों को कवर करने वाली पॉलिसी चाहिए होगी.
  1. देखें कि अन्य इंश्योरेंस कंपनियां क्या-क्या सुविधाएं देती हैं

विभिन्न पॉलिसी की तुलना करना कभी न भूलें. ऐसी पॉलिसी तलाशें जो आपको उचित कीमत पर आपकी ज़रूरत की कवरेज देती हों. सिर्फ कीमत पर फोकस न करें; इंश्योरेंस कंपनी की साख को और उससे मिलने वाली कस्टमर सर्विस के स्तर को भी ध्यान में रखें. अन्य यात्रियों के रिव्यू पढ़ें और पता करें कि इंश्योरेंस कंपनी ने अपने पिछले क्लेम कैसे हैंडल किए हैं.
  1. पॉलिसी लिमिट पर नज़र रखें

आप जो पॉलिसी लेने की सोच रहे हैं उसकी विभिन्न पॉलिसी लिमिट ज़रूर चेक कर लें. पॉलिसी लिमिट वह अधिकतम राशि है जिसका भुगतान इंश्योरेंस कंपनी किसी प्रकार विशेष के क्लेम के लिए करेगी. जैसे, अगर मेडिकल खर्चों की पॉलिसी लिमिट रु. 2 लाख है, और आपको रु. 5 लाख की मेडिकल केयर की ज़रूरत है, तो अंतर का भुगतान आपको करना होगा. सुनिश्चित करें कि पॉलिसी की लिमिट आपकी ज़रूरतों के लिए काफी हो.
  1. एक्सक्लूज़न पर ध्यान दें

सभी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में कुछ एक्सक्लूज़न होते हैं, जो ऐसी घटनाएं या परिस्थितियां होते हैं जिन्हें पॉलिसी कवर नहीं करती है. सुनिश्चित करें कि आप जो पॉलिसी लेने की सोच रहे हैं उसके एक्सक्लूज़न को आप समझते हों. जैसे, अधिकांश पॉलिसी पहले से मौजूद मेडिकल स्थितियों को कवर नहीं करती हैं, इसलिए अगर आपको पहले से कोई मेडिकल स्थिति है, तो आपको ऐसी पॉलिसी खोजनी होगी जो विशेष रूप से उसे कवर करती हो.
  1. डिडक्टिबल की गणना करें

डिडक्टिबल वह राशि है जिसका भुगतान आपके द्वारा किए जाने के बाद ही इंश्योरेंस कंपनी बाकी लागत को कवर करना शुरू करती है. कम डिडक्टिबल वाली पॉलिसी का प्रीमियम आम तौर पर अधिक होता है, जबकि अधिक डिडक्टिबल वाली पॉलिसी का प्रीमियम कम होता है. पॉलिसी चुनने से पहले यह सोच लें कि आप अपनी जेब से कितना भुगतान करने को तैयार हैं.
  1. अतिरिक्त लाभ पाने की कोशिश करें

कई और भी ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज हैं, जैसे 24-घंटे की एमरजेंसी असिस्टेंस, खोए या चोरी हुए आइटम के लिए कवरेज, और ट्रिप कैंसलेशन कवरेज, जिससे आपको लाभ हो सकता है. इस बारे में सोचें कि ये अतिरिक्त लाभ आपके लिए महत्वपूर्ण हैं या नहीं, और अगर हों, तो उन्हें शामिल करें.
  1. पॉलिसी डॉक्यूमेंट पढ़ें

पॉलिसी खरीदने से पहले उसके सभी नियमों व शर्तों को ध्यान से पढ़ना न भूलें. सुनिश्चित करें कि आप पॉलिसी के सभी नियमों और शर्तों, जिसमें उसके सभी एक्सक्लूज़न, डिडक्टिबल और लिमिटेशन शामिल हैं, को समझते हों. अगर आपके पास कोई प्रश्न हो तो उत्तर के लिए बेहिचक इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क करें.

संक्षेप में

अपनी यात्रा की योजना बनाते समय, मन की शांति आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, तब ही आप यात्रा का आनंद ले पाएंगे. यात्रा से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस लेना यह सुनिश्चित करता है कि आप मन की शांति के साथ और अपनी यात्रा में नई यादें बना पाएं.   * मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं