रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Why Do You Need Car Insurance?
27 अप्रैल, 2021

कार इंश्योरेंस महत्वपूर्ण क्यों है?

भारत में कार इंश्योरेंस, खास तौर पर किसी भी फोर-व्हीलर मालिक के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. भारतीय सड़कों पर अपनी कार चलाने के लिए, आपके पास मोटर इंश्योरेंस होना अनिवार्य है. पहली बार कार खरीदने वाले लोग अक्सर सोचते हैं कि कार इंश्योरेंस क्यों महत्वपूर्ण है? दुर्घटनाओं का क्या पता, हों या न हों. ऐसे में क्या वास्तव में इंश्योरेंस की आवश्यकता है? इसका सीधा सा जवाब है- हां. यह आवश्यक है कि आपके पास कार इंश्योरेंस, हो और केवल इसलिए ही नहीं कि यह कानूनी तौर पर अनिवार्य है, बल्कि इसलिए भी, क्योंकि यह दुर्घटना के कारण होने वाले नुकसान को कवर करते हुए, आपको फाइनेंशियल और भावनात्मक सुरक्षा प्रदान करता है. अगर आपने हाल ही में कार खरीदी है, तो आप यहां जान सकते हैं कि इंश्योरेंस, भारत में सरकार की ओर से अनिवार्य नियम 'क्यों' है और आपको कार इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है:  
  • आपकी देयता को कम करता है
किसी भी परिस्थिति में, अगर आपसे सड़क पर कोई दुर्घटना हो जाती है, तो आपको अपनी देयता को मैनेज करने के लिए कार इंश्योरेंस की आवश्यकता होती है. इसलिए, भारत में थर्ड-पार्टी लायबिलिटी (टीपीएल) कार इंश्योरेंस कवरेज खरीदना अनिवार्य है. उदाहरण के तौर पर, अगर आपसे कोई दुर्घटना हो जाती है, जिसमें आपसे किसी अन्य व्यक्ति की कार को नुकसान पहुंच जाता है या आप किसी अन्य व्यक्ति को लगी चोटों के लिए ज़िम्मेदार हैं, तो ऐसे में थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस आपके सारे खर्चों को कवर करेगा और यह आपको उपरोक्त परिस्थितियों में कानूनी परेशानियों से सुरक्षित करेगा.  
  • नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति 
आपको यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि कारें कितनी महंगी आती हैं. ड्राइविंग के दौरान कार को नुकसान पहुंचना एक आम बात है. अगर आप सुरक्षित रूप से ड्राइविंग कर रहे हैं, तो भी किसी अन्य ड्राइवर की गलती या लापरवाही के कारण आपकी कार को टक्कर लग सकती है, बॉडी पर दाग पड़ सकते हैं या डेंट पड़ सकते हैं. इसलिए, कार में कोई भी नुकसान होने पर, उसकी रिपेयरिंग और ठीक करने में आने वाली लागत की क्षतिपूर्ति करने के लिए आपको एक बेहतर कवर की आवश्यकता होती है. यही पर आपको कार इंश्योरेंस की आवश्यकता होती है, क्योंकि जब आप खुद से नुकसान का भुगतान करने की कोशिश करते हैं, तो रिपेयरिंग में भारी खर्च होता है और इसका असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. ऐसे में, इंश्योरेंस कंपनी क्षतिपूर्ति देकर आपकी सहायता कर सकती है.  
  • गंभीर चोटों के लिए भुगतान 
हर किसी की किस्मत ऐसी नहीं होती कि उसे दुर्घटना में बस थोड़ी बहुत चोट आए. कभी-कभी, सभी सावधानियां बरतने पर भी, गंभीर दुर्घटनाएं हो सकती हैं और उनमें अधिक चोट लग सकती है. कुछ दुर्घटनाओं के कारण हॉस्पिटलाइज़ेशन की आवश्यकता हो सकती है. जो न केवल भावनात्मक तौर पर तनाव भरा होता है, बल्कि इससे भारी फाइनेंशियल बोझ का सामना भी करना पड़ सकता है. अगर आप अभी भी सोच रहे हैं कि कार इंश्योरेंस महत्वपूर्ण क्यों है, तो यह जान लें कि यह आपकी बचत को खर्च किए बिना हॉस्पिटलाइज़ेशन शुल्क को कवर करने में आपकी मदद करता है.  
  • आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार की सुरक्षा
कार इंश्योरेंस इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह केवल आपके लिए नहीं है, बल्कि यह किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में या आपकी मृत्यु की स्थिति में आपके परिवार को कवर करता है. अगर आप परिवार के ऐसे कमाऊ सदस्य हैं, जो पॉलिसीधारक भी है, तो आपका कार इंश्योरेंस आपके परिवार को खर्चों में मदद करने के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर की राशि प्रदान करेगा. अगर आप इस बात से परेशान हैं कि कार इंश्योरेंस खरीदना और इसके प्रीमियम का भुगतान महंगा है, तो इसकी चिंता न करें, क्योंकि ऑनलाइन लिए जाने पर कार इंश्योरेंस की लागत कम हो जाती है और अब आप मार्केट में उपलब्ध कार इंश्योरेंस पॉलिसी और प्रीमियम की जांच-पड़ताल और तुलना भी कर सकते हैं. इसके अलावा, समय पर कार इंश्योरेंस रिन्यू करें और ऐसा नहीं करने पर यह समाप्त हो सकता है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 1

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं