रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Tips to avoid car theft
14 सितंबर, 2020

कार चोरी की रोकथाम के सुझाव

कारों की चोरी न केवल भारत में, बल्कि दुनिया के अधिकांश देशों में एक बड़ी समस्या है. लेकिन, इससे भी बड़ी समस्या यह है कि अगर आपको आपकी कार वापस मिल भी जाए तो भी, हो सकता है कि वह उस स्थिति में न हो जिसमें वह चोरी होने से पहले थी. इसलिए, आपको दो परिस्थितियों के लिए तैयार रहना चाहिए – या तो आपको आपकी कार वापस नहीं मिलेगी, या अगर वह वापस मिलती है तो हो सकता है कि उसके कुछ महत्वपूर्ण पार्ट्स गायब हों, जैसे स्टीरियो, साइड मिरर, रिम, टायर और लाइसेंस प्लेट, आदि. भारत के शहरों में अधिकांश लोग अपनी कारें घर के बाहर सड़क पर पार्क करते हैं, जो बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है. उनमें से कुछ लोगों को तो कम पार्किंग स्पेस के कारण अपनी कार को घर से कुछ किलोमीटर दूर तक पार्क करना पड़ता है. इससे चोरों/अपराधियों को कार चोरी करने का मौका मिल जाता है. अपनी कार को चोरी से बचाने के लिए आप ये उपाय कर सकते हैं:
  • अपनी कार हमेशा लॉक करें – कार से बाहर निकलते ही उसे लॉक करने की आदत बनाएं. यह न मान लें कि कार तो आपसे बस कुछ मीटर दूर है इसलिए उसे अनलॉक रखने में कोई हर्ज नहीं है. लंबे समय तक अपनी कार को अनलॉक और लावारिस छोड़ना सुरक्षित नहीं है. संभव हो तो अपनी कार भरपूर रोशनी वाली जगह पर पार्क करें और कार से उतरते ही उसे लॉक कर दें.
  • लॉक चेक करें – कार से बाहर निकलकर उसे लॉक करने के बाद सभी दरवाज़ों और ट्रंक यानी डिकी के लॉक अच्छी तरह चेक करें. साथ ही, चेक करें कि सभी खिड़कियों के कांच पूरी तरह ऊपर हों और कसकर बंद हों.
  • कार में कीमती सामान न रखें– कार चोरियां अक्सर इसलिए होती हैं क्योंकि चोर आम तौर पर कार में रखा कीमती सामान बेचना चाहते हैं. इसलिए, कार के अंदर जूलरी, कैश या लैपटॉप जैसे कीमती सामान न छोड़ें, तब भी नहीं जब आपको रास्ते में कुछ खरीदने के लिए कार से उतरना हो. अगर कार में कीमती चीज़ें रखना मज़बूरी हो, तो ध्यान रहे कि उन्हें इस तरह छिपा दें कि वे लोगों की नज़रों में न आने पाएं.
  • डॉक्यूमेंट अपने साथ रखें – ड्राइविंग लाइसेंस, कार का रजिस्ट्रेशन (आरसी), इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट जैसे डॉक्यूमेंट और अतिरिक्त चाभी भी कार में न छोड़ें. अगर ये डॉक्यूमेंट चोर/लुटेरों के हाथ लग जाएं तो पुलिस के लिए उन्हें पकड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि वे उनका उपयोग करके आपका रूप धर सकते हैं. ओरिजिनल कॉपी हमेशा अपने साथ रखें.
  • एंटी-थेफ्ट डिवाइस लगवाएं – कार में एंटी-थेफ्ट सिस्टम लगाने से कार चोरी की रोकथाम में मदद मिलती है. एंटी-थेफ्ट डिवाइस आपकी कार चोरी होने की संभावना घटाती है. आपकी कार को चोरों से बचाने के लिए मार्केट में कई प्रकार के एंटी-थेफ्ट डिवाइस उपलब्ध हैं, जैसे टेलीमैटिक्स डिवाइस, डैश-कैम, एंटी-थेफ्ट अलार्म सिस्टम, स्टीयरिंग व्हील लॉक और इलेक्ट्रॉनिक इमोबिलाइज़र. साथ ही, अगर आपने अपनी कार में एंटी-थेफ्ट डिवाइस लगाया है तो आपको अपने कार इंश्योरेंस प्रीमियम पर डिस्काउंट भी मिल सकता है.
हमें आशा है कि आप अपनी कार को चोरी से बचाने के लिए इन सुझावों का उपयोग करेंगे. आपको कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी भी खरीदनी चाहिए, ताकि दुर्भाग्य से कार चोरी हो जाने पर आप क्लेम कर सकें और खुद पर पड़ने वाले फाइनेंशियल बोझ को संभाल सकें. हम यह सुझाव भी देते हैं कि आप कार इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ-साथ पर्याप्त ऐड-ऑन जैसे की और लॉक रिप्लेसमेंट कवर, भी खरीदें ताकि आपको आपकी कार के लिए बेहतर कवरेज मिले.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं