रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
How can we celebrate Holi safe?
22 नवंबर, 2021

सुरक्षित और कलरफुल होली मनाने के लिए 7 टिप्स

भारत का रंगों का त्योहार होली, भारतीय उपमहाद्वीप में सर्दियां खत्म हो जाने और बसंत के आने के समय मनाया जाता है. इस त्योहार में रंगों से खेलना, नाचना और गाना, ढोल बजाना, मीठे पकवान खाना और परिवार व दोस्तों से मिल-जुलना शामिल है. भारत में मिठाई और संगीत के बिना हर त्योहार अधूरा है, ऐसे में होली में किया जाने वाला रंगों का इस्तेमाल इसे और खास बना देता है. हर उम्र के लोगों को रंगों से खेलना पसंद होता है. बच्चे हों या बड़े, सभी को चमकदार रंगों से चेहरा रंगने, वाटर गन से पानी फेंकते हुए दोस्तों के साथ नाचने में या पानी भरे गुब्बारे फेंककर मारने में मज़ा आता है. हालांकि ये मज़ा तब किरकिरा हो जाता है, जब आपको पता चलता है कि आप जिन चमकीले रंगों से मज़े कर रहे हैं, उनसे आपको कितना नुकसान हुआ है. आपने खुद पर, अपने वाहन पर और कभी-कभी अपने घर में भी होली के रंग के लगे हुए धब्बों को तो देखा ही होगा. कई बार ऐसा भी होता है कि होली मनाते हुए आपके घर का सामान या आपके वाहन के मंहगे पार्ट्स टूट-फूट जाते हैं. इसलिए, यहां कुछ सुरक्षा टिप्स दिए गए हैं, जिनसे आपको नुकसान की कोई चिंता किए बिना रंगों के इस त्योहार को मनाने में मदद मिल सकती है.

होली के दौरान अपने घर और घर के सामान को सुरक्षित रखने के लिए टिप्स

  • अपने घर की अंदरूनी और बाहरी दीवारों पर एंटी-स्टेन वार्निश लगाएं.
  • अगर रंग लगाने वाले लोग आपके घर के अंदर तक आते हैं, तो अपने फर्नीचर को पुरानी बेडशीट्स से ढक कर रखें और कीमती सामान को एक अलग कमरे में रख दें.
  • डोर नॉब पर, तेल या वैसलीन लगाएं, ताकि त्योहार खत्म होने के बाद आप आसानी से रंग से छुटकारा पा सकें.
  • त्योहार खत्म होने के बाद, बाथरूम में खुद को साफ करने से बचें, इसकी बजाय आप रंग छुड़ाने के लिए बालकनी या गार्डन का इस्तेमाल करें.
  • दाग-धब्बों से बचाने के लिए अपने घर के फर्श पर अखबार बिछा दें.

होली के दौरान आपके वाहनों की सुरक्षा के लिए टिप्स

  • होली के रंगों की खराबी से बचाने के लिए अपने वाहन के सभी पेंट किए हुए हिस्सों पर वैक्स पॉलिश लगाएं.
  • अगर आप उस दिन वाहन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो अपने वाहन को ढक कर रखे, ताकि त्योहार मनाते समय उस पर दाग-धब्बे न लगे.
  • अगर आप उस दिन अपने वाहन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कृपया सावधानी से और धीमी गति से वाहन चलाएं, ताकि आपको फिसलन भरी सड़कों पर फिसलकर चोट न लगे
  • अपनी कार को साफ करने के लिए डिटर्जेंट की बजाय कार शैम्पू का इस्तेमाल करें, क्योंकि डिटर्जेंट से आपकी कार के पेंट को नुकसान पहुंच सकता है.
  • अपनी कार के इंटीरियर को सुरक्षित रखने के लिए पुराने पर्दों और तौलिए का इस्तेमाल करें.

होली के दौरान अपनी स्किन को सुरक्षित रखने के लिए टिप्स

  • रंगों के साथ खेलने से पहले ज़ैतून या नारियल का तेल लगाएं.
  • ऐसे रंगों से होली खेलें, जो स्किन के लिए बेहतर हों और केमिकल से बने रंगों की बजाय ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल करें.
  • ऐसे कपड़े पहनें, जो आपके पूरे शरीर को कवर करते हों, ताकि आपकी स्किन रंगों के सीधे सम्पर्क में न आए.
  • रंगों की वजह से होने वाली खुजली से बचने और राहत पाने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.
  • आप अपनी स्किन को सुरक्षित रखने के लिए अपने पूरे शरीर पर गाढ़ी सनस्क्रीन भी लगा सकते हैं और नाखूनों के बचाव के लिए नेल पॉलिश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
जब आप अपनी और अपनी कीमती चीज़ों की सुरक्षा के लिए ये सावधानियां बरतें, तो हमारा सुझाव है कि आप इसके साथ सबसे बेहतर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदकर फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित होने का विकल्प भी चुनें.

आप सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस कवर भी ले सकते हैं

आप अपनी कार को कवर कर सकते हैं, बस लें बजाज आलियांज़ कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी जिससे आपको होली का त्योहार मनाते समय अपनी कार को नुकसान पहुंचने पर किसी भी फाइनेंशियल बोझ से निपटने में मदद मिलेगी. आप बजाज आलियांज़ की होम इंश्योरेंस पॉलिसी भी ले सकते हैं, जिसमें होली मनाते समय आपके घर के स्ट्रक्चर/सामान को पहुंचे नुकसान या खोए हुए सामान को कवर किया जाता है. इसके अलावा आप बजाज आलियांज़ की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी भी ले सकते हैं, इससे आपको किसी भी मेडिकल एमरज़ेंसी के समय ज़रूरी सुरक्षा पाने में मदद मिलती है. आप सभी को सुरक्षित और रंगों भरी होली की शुभकामनाएं!

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.3 / 5 वोटों की संख्या: 3

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं