रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Multi Car Insurance
19 मई, 2021

मल्टी कार इंश्योरेंस

आज के दौर में कारें एक आवश्यकता बन चुकी हैं. आप चाहे शहरी इलाके में रहते हों या अर्द्ध-शहरी इलाके में, कार से मिलने वाली सुविधा बेजोड़ है. कार से न केवल आने-जाने में आसानी रहती है, बल्कि प्रदूषण और वायुमंडल के हानिकारक प्रदूषकों से सुरक्षा भी मिलती है. इसीलिए, बहुत से लोग अलग-अलग उद्देश्यों के लिए एक से अधिक कार खरीदते हैं. साथ ही, ड्राइविंग का कौशल एक जीवन कौशल बन चुका है और बहुत से लोग छोटी आयु में ही ड्राइविंग सीख रहे हैं. जब बात कार खरीदने की हो, तो कार मालिक के रूप में आपको कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं - कार इंश्योरेंस और पलूशन अंडर कंट्रोल (PUC) सर्टिफिकेट. आपकी कार का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट प्रारंभिक खरीद से 15 वर्षों तक मान्य होता है, लेकिन इन अन्य अनुपालनों को समय-समय पर रिन्यू कराना होता है. इसलिए, एक से अधिक वाहन खरीदने वाले व्यक्ति के लिए ये अनुपालन एक परेशानी बन जाते हैं. आपको उनमें से हरेक की समाप्ति तिथि याद रखनी होगी और यह सुनिश्चित करना होगा कि आप रिन्यूअल की तिथि न भूलें. इन बातों का ध्यान न रखने पर आपको न केवल अनिश्चितता का बल्कि भारी-भरकम जुर्मानों का भी सामना करना पड़ेगा. लेकिन एक से अधिक कार या बाइक के आप सभी मालिकान, चिंता न करें! हमने एक मोटर इंश्योरेंस कवर पेश किया है जो आपकी सभी कारों को एक ही पॉलिसी के तहत कवर करता है. एक मल्टी-कार इंश्योरेंस जिसे मोटर फ्लोटर प्लान कहते हैं.

मोटर फ्लोटर पॉलिसी क्या है?

हेल्थ इंश्योरेंस में फैमिली फ्लोटर पॉलिसी के तहत कई सदस्यों को सिंगल इंश्योरेंस कवर में शामिल किया जाता है, बिल्कुल इसी तरह मोटर फ्लोटर कार इंश्योरेंस भी एक प्रकार का इंश्योरेंस कवरेज है जिसके पॉलिसी कवर में एक से अधिक कारें शामिल होती हैं. यह मोटर इंश्योरेंस प्लान एक इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत अधिकतम पांच कारों को कवर करता है. अब आपको विभिन्न इंश्योरेंस पॉलिसी के रिन्यूअल में चूक से बचने के लिए उन सभी की तिथियां अलग-अलग याद रखने की कोई ज़रूरत नहीं है. इस मल्टी-कार इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदते समय, आपके पास एक ही बार में सभी कारों के लिए ओन-डैमेज हेतु अलग-अलग कवरेज या कॉम्प्रिहेंसिव प्लान चुनने का विकल्प होता है.

ऐसे मल्टी-कार इंश्योरेंस प्लान का सम इंश्योर्ड क्या होता है?

चूंकि एक से अधिक कार इंश्योर्ड होनी होती हैं, इसलिए सबसे अधिक इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू या आईडीवी वाले वाहन को प्राथमिक वाहन चुना जाता है. ऐसी मोटर फ्लोटर पॉलिसी के लिए अधिकतम कवरेज उस प्राथमिक इंश्योर्ड वाहन की आईडीवी होती है और अन्य सभी कारों को द्वितीयक वाहन माना जाता है.

मल्टी-कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के क्या लाभ हैं?

मल्टी-कार इंश्योरेंस पॉलिसी की कुछ विशेषताएं यहां दी गई हैं - आसान खरीद: मोटर फ्लोटर पॉलिसी होने से आपकी विभिन्न कारों के लिए कई पॉलिसी मैनेज करने की परेशानियों से बचने में मदद मिलती है. इससे समय भी बचता है और कुल मिलाकर कम डॉक्यूमेंट की ज़रूरत पड़ती है, जो समय और डॉक्यूमेंट तब देना पड़ सकता है अगर आप लेंगे व्हीकल इंश्योरेंस कवर. पॉलिसी विवरण में बदलाव की सुविधा: पॉलिसी विवरण के मामले में सिंगल इंश्योरेंस पॉलिसी को मैनेज करना आसान होता है. अपनी पॉलिसी खरीदते समय या उसमें संशोधन करते समय आपको वही विवरण दोबारा देने की ज़रूरत नहीं पड़ती है. कवरेज में बदलाव की सुविधा: मोटर फ्लोटर पॉलिसी में यह लाभ भी है कि आप बस कुछ क्लिक से चुटकियों में कवरेज में कोई भी नया वाहन बस जोड़ सकते हैं या किसी मौजूदा वाहन को कवरेज से निकाल सकते हैं. कुछ इंश्योरेंस कंपनियों के अपने मोबाइल एप्लीकेशन होते हैं जिनसे आप बदलाव आसानी से कर सकते हैं. साथ ही, कुछ पॉलिसी में यूज़र को आवश्यकतानुसार किसी भी कार विशेष की सुरक्षा चालू या बंद करने की सुविधा भी मिलती है. हालांकि, चोरी और आग के कारण डैमेज की कवरेज एक्टिव रहेगी. कम कागज़ी प्रक्रियाएं: आपकी सभी कारों के लिए एक ही पॉलिसी होने के चलते, पॉलिसी की देखभाल करना और उसे मैनेज करना आसान हो जाता है. इसमें विशेष रूप से पॉलिसी की शुरुआती खरीद के समय पेपरवर्क कम हो जाता है. साथ ही, जैसा ऊपर बताया गया है, कवरेज में नई कार की जानकारी जोड़ने के लिए मोबाइल ऐप के ज़रिए या ऑनलाइन संशोधन भी संभव हैं. अंत में, हम यही कहेंगे कि मल्टी-कार इंश्योरेंस या मोटर फ्लोटर पॉलिसी एक बेहतर सुविधा है, जिसे केवल कुछ जनरल इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा कवर किया जाता है. ये लाभ पाने के लिए, आपको अपने हिस्से की खोजबीन करके ऑफर के आधार पर उपयुक्त विकल्प चुनने की ज़रूरत पड़ सकती है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं