रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
What Is Car Depreciation Rate?
23 दिसंबर, 2022

कार डेप्रिसिएशन - जानें कि कार डेप्रिसिएशन की दर क्या है

नई कार खरीदना बहुत लोगों का सपना होता है. कार का मालिक बनना, उपलब्धि हासिल करने का एहसास और स्वतंत्रता की भावना प्रदान करता है. इससे आपको पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है. चाहे आपको रोज़मर्रा के काम करने हों या फिर अपनों के साथ वीकेंड ट्रिप पर जाना हो. अपनी आवश्यकताओं के आधार पर एक सही कार चुनते समय, आपको एक और महत्वपूर्ण चीज़ पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जिसे कहते हैं कार इंश्योरेंस. 1988 के मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार इंश्योरेंस होना अनिवार्य है. एक वाहन मालिक के रूप में, इस आवश्यकता को पूरा न करने की स्थिति में आप पर भारी जुर्माना लग सकता है. इसके लिए, थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस पॉलिसी को न्यूनतम आवश्यक इंश्योरेंस कवर निर्धारित किया गया है. लेकिन यह हर स्थिति के लिए काफी नहीं हो सकता. इसलिए, आपको कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी लेनी चाहिए. इस कार इंश्योरेंस की कीमतें थर्ड-पार्टी कवर, से अधिक हो सकती है, क्योंकि यह आपके वाहन को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए आपको व्यापक कवरेज प्रदान करता है. * बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस के कार इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर के बारे में जानें. कार इंश्योरेंस प्लान की तुलना करते समय कई चीज़ों पर ध्यान देना आवश्यक है, लेकिन इनमें डेप्रिसिएशन और उसके प्रभाव को समझना बेहद महत्वपूर्ण है. इस आर्टिकल में डेप्रिसिएशन के बारे में आपको विस्तार से बताया गया है, ताकि आप जान सकें कि इससे आपकी कार की वैल्यू किस तरह प्रभावित होती है.

डेप्रिसिएशन क्या है?

डेप्रिसिएशन, समय बीतने के साथ आपके वाहन की वैल्यू में आई कमी है. वाहन की उम्र के अलावा वाहन के उपयोग से भी डेप्रिसिएशन निर्धारित होता है. इस तरह, वाहन का उपयोग और वाहन की आयु, दोनों मिलकर डेप्रीसिएशन निर्धारित करते हैं. डेप्रिसिएशन को आसानी से ऐसे समझें- कार खरीदते समय कार की कीमत और कार बेचते समय कार की कीमत के बीच का अंतर ही डेप्रिसिएशन है. मामूली टूट-फूट की वजह से होने वाला डेप्रिसिएशन, न केवल आपकी कार की बिक्री की कीमत को प्रभावित करता है, बल्कि इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू या आईडीवी को भी प्रभावित करता है.

क्या डेप्रिसिएशन आपके कार इंश्योरेंस प्रीमियम को प्रभावित करता है?

जैसा कि ऊपर बताया गया है, डेप्रिसिएशन आपकी कार की इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू पर प्रभाव डालता है. वाहन के नियमित उपयोग के कारण इसमें हुई मामूली टूट-फूट, वाहन की उम्र और इसके उपयोग के आधार पर ही कुल डेप्रिसिएशन दर निर्धारित होती है. आपके कार इंश्योरेंस की कीमतों में जितना डेप्रिसिएशन होगा, इंश्योरर द्वारा क्लेम के लिए भुगतान की जाने वाली क्षतिपूर्ति में उसी अनुसार राशि कम हो जाती है. रिप्लेसमेंट की आवश्यकता वाले पार्ट्स के मामले में, पार्ट्स की उम्र के आधार पर डेप्रीसिएशन की गणना की जाती है. इसलिए आपको कम क्षतिपूर्ति राशि प्रदान की जाती है. *मानक नियम व शर्तें लागू

क्या आईआरडीएआई द्वारा कोई स्टैंडर्ड डेप्रिसिएशन दरें निर्धारित की गई हैं?

हां, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) ने प्रत्येक पार्ट्स के लिए स्टैंडर्ड कार डेप्रिसिएशन का प्रतिशत निर्धारित किया है. अधिक जानकारी के लिए आप आईआरडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं. इसलिए, आपको अलग-अलग तरह के पार्ट्स के लिए अलग-अलग क्षतिपूर्ति राशि प्रदान की जा सकती है. यहां कुछ पार्ट्स के लिए निर्धारित डेप्रिसिएशन की दरों के बारे में बताया गया है:
  1. रबर, नायलॉन और प्लास्टिक पार्ट्स के डेप्रिसिएशन की दर 50% है
  2. वाहन की बैटरी के डेप्रिसिएशन की दर 50% है
  3. फाइबरग्लास के पार्ट्स की डेप्रिसिएशन दर 30% है
*मानक नियम व शर्तें लागू अन्य सभी पार्ट्स के लिए, वाहन की आईडीवी के आधार पर डेप्रिसिएशन की गणना की जाती है, जो इस प्रकार है:
कार की आयु आईडीवी निर्धारित करने के लिए डेप्रिसिएशन दर
6 महीने से अधिक पुरानी नहीं 5%
6 महीने से अधिक, लेकिन 1 वर्ष से कम 15%
1 वर्ष से अधिक, लेकिन 2 वर्ष से कम 20%
2 वर्ष से अधिक, लेकिन 3 वर्ष से कम 30%
3 वर्ष से अधिक, लेकिन 4 वर्ष से कम 40%
4 वर्ष से अधिक, लेकिन 5 वर्ष से कम 50%
*मानक नियम व शर्तें लागू पांच वर्ष से अधिक पुरानी या निर्माता द्वारा निर्माण बंद कर दी गई कारों के मामले में, आईडीवी को इंश्योरेंस कंपनी और पॉलिसीधारक द्वारा मिलकर निर्धारित किया जाता है. a कार इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग लागू होने वाली डेप्रिसिएशन की दरों पर विचार करने के बाद, पॉलिसी के प्रीमियम का अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है.

अपनी कार के डेप्रिसिएशन की गणना कैसे करें?

आमतौर पर भारत में इंश्योरेंस कंपनियां, कार वैल्यू डेप्रिसिएशन कैलकुलेटर या आईडीवी कैलकुलेटर की सुविधा प्रदान करती हैं. इससे वाहन की डेप्रिसिएशन दर की गणना करने और अपनी कार की वास्तविक वैल्यू जानने में मदद मिलती है. इस टूल का इस्तेमाल करना आसान है. इसके माध्यम से आप अपनी कार के निर्माता, मॉडल और मेक, रजिस्ट्रेशन की जानकारी और अन्य जानकारी प्रदान कर अपने वाहन की कीमत का अनुमान लगा सकते हैं. आईडीवी कैलकुलेटर अपनी कार के डेप्रिसिएशन के बारे में जानने का एक तरीका है, आप निम्नलिखित फॉर्मूलों का उपयोग करके भी डेप्रिसिएशन की गणना कर सकते हैं:

1. प्राइम कॉस्ट तकनीक से गणना

इस माध्यम में डेप्रिसिएशन की गणना वाहन की कुल कीमत के एक निर्धारित प्रतिशत के रूप में की जाती है. फॉर्मूला: कार की लागत X (कार की ओनरशिप के दिन ÷ 365) X (100% ÷ वर्षो में, वाहन की प्रभावी उम्र)

2. डिमिनिशिंग वैल्यू तकनीक से

इस माध्यम से कार की मूल कीमत के आधार पर डेप्रिसिएशन की गणना की जाती है. फॉर्मूला: कार की खरीद कीमत X (कार की ओनरशिप के दिन ÷ 365) X (वर्षों में, वाहन की प्रभावी उम्र ÷ 200%) *मानक नियम व शर्तें लागू इन फॉर्मूलों के साथ, आप कार का डेप्रिसिएशन का प्रतिशत जान सकते हैं, जिससे आपको पुरानी कार को बेचते या खरीदते समय कार की उचित कीमत जानने में मदद मिलती है.   बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.        

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं