रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Benefits of Motor Insurance Add On Cover
31 जुलाई, 2018

मोटर इंश्योरेंस ऐड-ऑन कवर आपको कैसे लाभ पहुंचा सकते हैं

कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी आपको ऐसे बुनियादी खतरों से कवर करती है, जिनसे आपको फाइनेंशियल रूप से नुकसान पहुंच सकता है. आप ऐड-ऑन कवर जोड़ कर अपनी बेसिक मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के कवरेज में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं. इन अतिरिक्त कवर से आपको ऐसे खर्चों को कम करने में मदद मिलती है, जो आपकी जेब से होते हैं, और इससे आपको कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के मुकाबले अधिक लाभ मिलते हैं. ज़रा सोचें, आप अपने ऑफिस के सहयोगी के साथ एक ज़रूरी मीटिंग के लिए क्लाइंट के पास जा रहे हैं. बदकिस्मती से, ऑफिस से बाहर निकलने के बाद आपको पता चलता है कि आपका टायर पंक्चर हो चुका है. ऐसे मुश्किल समय में, 24x7 स्पॉट असिस्टेंस कवर आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. इस कवर से आपको अपनी इंश्योरेंस कंपनी से एमरज़ेंसी की स्थितियों के लिए सेवाएं मिलती हैं, इनमें टायर पंक्चर, कार बैटरी के लिए जंप स्टार्ट, दुर्घटना के लिए कानूनी मदद उपलब्ध कराना आदि शामिल हैं. जहां एक ओर यह कवर उपयोगी है, वहीं इसके अलावा कुछ ऐसे ऐड-ऑन कवर भी हैं, जिनके बारे में आपको टू-व्हीलर या कार के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय पता होना चाहिए. अपनी कार इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ ये ऐड-ऑन कवर ले सकते हैं:
  • 24 x 7 स्पॉट असिस्टेंस – यह कवर आपके लिए तब फायदेमंद साबित होता है, जब आप अपने इंश्योर्ड वाहन से ट्रैवल कर रहे हैं और आपके वाहन का टायर पंक्चर हो जाता है या आपको किसी मैकेनिकल सहायता, जैसे- बैटरी जंप स्टार्ट कराना, इलेक्ट्रिकल पार्ट्स की रिपेयरिंग आदि कराने की आवश्यकता होती है. अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है, तो आपको अपनी इंश्योरेंस कंपनी की ओर से आवश्यक कानूनी मदद भी मिलती है.
 
  • लॉक और की रिप्लेसमेंट कवर – आप अपनी कार की चाबियों को जान-बूझ कर कभी नहीं खोना चाहेंगे, लेकिन जब आप आपकी कार की चाबियां खो जाए, तो आप क्या करेंगे? आज के समय में ऑटोमैटिक लॉक और कारों की चाबियां बहुत महंगी होती हैं और इसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ सकता है. इसलिए, लॉक और की रिप्लेसमेंट कवर लेना फायदेमंद है, क्योंकि यह नया लॉक खरीदने या फिट करने की लागत और की रिप्लेसमेंट की लागत की भरपाई करता है.
 
  • एक्सीडेंट शील्ड – यह ऐड-ऑन दुर्घटना की वजह से आपकी कार में यात्रा कर रहे लोगों की मृत्यु और/या स्थायी पूर्ण विकलांगता के मामले में उन्हें कवर कर सकता है. आपकी कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी में पीए (पर्सनल एक्सीडेंट) कवर शामिल होता है, इस तरह एक्सीडेंट शील्ड के तहत आपको अतिरिक्त कवरेज प्राप्त होता है, अगर आप लेते हैं मालिक-ड्राइवर के लिए पीए कवर .
 
  • कंज़्यूमेबल एक्सपेंस – आपकी कार के कुछ पार्ट, जैसे- इंजन ऑयल, गियर बॉक्स ऑयल, पावर स्टीयरिंग ऑयल, कूलेंट, एसी गैस ऑयल, ब्रेक ऑयल आदि को कंज़्यूमेबल पार्ट्स के दायरे में रखा जाता है. आमतौर पर, दुर्घटना होने के मामले में, इन पार्ट्स की रिपेयरिंग और रिप्लेसमेंट में आने वाली लागत कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर नहीं की जाती है. कंज़्यूमेबल एक्सपेंस कवर के साथ आपको इनके बारे में परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इन पार्ट्स की रिपेयरिंग और रिप्लेसमेंट में आने वाला खर्च इंश्योरेंस कंपनी उठाएगी.
 
  • कन्‍वेयंस बेनिफिट – अगर आपकी कार को कोई बड़ा नुकसान हो जाता है और इसकी रिपेयर वर्कशॉप में कराने की ज़रूरत होती है, तो कन्वेयंस बेनिफिट से आपको डेली कैश बेनिफिट पाने की सुविधा मिलती है.
 
  • पर्सनल बैगेज – कई बार ऐसा होता है कि आप अपनी कार में अपना सामान, जैसे- लैपटॉप बैग, सूटकेस, डॉक्यूमेंट्स आदि भूल जाते हैं. ऐसे में इन कीमती सामानों के खो जाने या नुकसान पहुंचने की उम्मीद बहुत ज़्यादा होती है. इस कवर के साथ आप अपनी कार में छूटी किसी भी कीमती चीज़ के खो जाने या उसे नुकसान पहुंचने की स्थिति में क्षतिपूर्ति पा सकते हैं.
  ये ऐड-ऑन कवर उपलब्ध हैं, जो आप लॉन्ग टर्म टू व्हीलर इंश्योरेंस के साथ ये ऐड-ऑन कवर ले सकते हैं:
  • 24 x 7 स्पॉट असिस्टेंस – यह टू व्हीलर इंश्योरेंस ऐड-ऑन विशेष रूप से तब बहुत काम की चीज़ है, जब आपका टू-व्हीलर सड़क पर बंद हो जाता है और आपको मदद की ज़रूरत पड़ती है. 24 x 7 स्पॉट असिस्टेंस कवर से आपको ये लाभ मिलते हैं:
    • टोइंग की सुविधा
    • रोडसाइड असिस्टेंस
    • तुरंत मैसेज पहुंचाना
    • फ्यूल असिस्टेंस
    • टैक्सी का लाभ
    • आवास का लाभ
    • मेडिकल सहायता
    • एक्सीडेंट कवर
    • कानूनी सलाह
 
  • ज़ीरो डेप्रिसिएशन बाइक इंश्योरेंस कवर  – यह कवर बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह क्लेम फाइल करते समय आपके वाहन की डेप्रीसिएशन की कीमत को शामिल नहीं करके आपके खर्चों को कम कर देता है. डेप्रिसिएशन की कीमत वह राशि होती है, जो समय के साथ हुई आपके वाहन में मामूली टूट-फूट के चलते आपकी क्लेम राशि में से काटी जाती है.
 
  • पीछे बैठने वाले व्यक्तियों के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर – अगर आपकी बाइक के पीछे बैठने वाले व्यक्ति को चोट लग जाती है, तो यह ऐड-ऑन पीछे बैठने वाले व्यक्तियों को कवर करने के लिए आपकी टू-व्हीलर पॉलिसी के कवरेज को बढ़ाता है.
 
  • लॉस ऑफ एक्सेसरीज़ – यह ऐड-ऑन आपके टू-व्हीलर को सजाने के लिए लगाई गई विभिन्न एक्सेसरीज़ को कवर करता है. आप अपनी बाइक की इलेक्ट्रिकल और नॉन-इलेक्ट्रिकल एक्सेसरीज़ के लिए रीइम्बर्समेंट क्लेम कर सकते हैं.
आवश्यकता के समय मदद मिल जाए, तो सबसे अच्छा होता है. आपके पास कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ उपयोगी ऐड-ऑन होने से आपको सुरक्षा मिलती है, जिसकी आपको अप्रत्याशित स्थिति में ज़रूरत होती है. देर आए दुरुस्त आए, यह कहावत इंश्योरेंस के मामले में लागू नहीं होती. हमारा सुझाव है कि आप सक्रिय रहें और हमारी कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ सबसे उपयुक्त ऐड-ऑन कवर का विकल्प चुनें.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं