रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
3 Two Wheeler Insurance Add-Ons That Provide More Value
23 जुलाई, 2020

आपको कौन से टू व्हीलर इंश्योरेंस ऐड-ऑन चुनने चाहिए?

टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी उन लोगों के लिए आवश्यक है जो अपनी बाइक से दैनिक यात्रा करते हैं. यह पॉलिसी आपको पर्सनल एक्सीडेंट (मालिक/ड्राइवर की मृत्यु या स्थायी पूर्ण विकलांगता), नुकसान, डैमेज, आपके वाहन की चोरी, और थर्ड पार्टी लायबिलिटी के लिए भी कवर करती है. लेकिन पॉलिसी में और लाभों के लिए अतिरिक्त कवर भी जोड़े जा सकते हैं.

स्टैंडर्ड टू व्हीलर पॉलिसी की अधिकतम अवधि 1 वर्ष होती है, वहीं लॉन्ग टर्म टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी की अधिकतम अवधि 3 वर्ष तक की होती है। अतिरिक्त कवर टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते या रिन्यू कराते समय लिए जा सकते हैं, लेकिन पॉलिसी की अवधि के दौरान नहीं. ये एक्सटेंशन आपकी बाइक को अधिकतम कवरेज देते हैं.

आपको अपने टू व्हीलर के लिए उपलब्ध कुछ सामान्य अतिरिक्त कवर निम्नलिखित हैं और जो आपके टू व्हीलर इंश्योरेंस में अधिक वैल्यू जोड़ सकते हैं.

1. ज़ीरो या शून्य डेप्रिसिएशन कवर

सामान्य घिसाव और टूट-फूट के कारण समय के साथ एसेट की कीमत में कमी आने को डेप्रिसिएशन कहते हैं. ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर आपके नुकसान, डैमेज और चोरी के पूरे क्लेम के साथ-साथ डेप्रिसिएशन वैल्यू को कवर करके आपकी मौजूदा पॉलिसी में ही अधिक सुरक्षा प्रदान करता है. यह आपकी बाइक के स्पेयर पार्ट्स यानि प्लास्टिक, रबर और फाइबर के पार्ट्स की मरम्मत या रिप्लेसमेंट की लागत को भी कवर करता है.

2. पिलियन राइडर्स के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर

स्टैंडर्ड बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी ड्राइविंग करते समय वाहन के मालिक/ड्राइवर को कवर करती है. लेकिन आपकी बाइक से जुड़ी दुर्घटना गंभीर हो सकती है और सह-यात्री को चोट पहुंचा सकती है जिससे उसे मामूली या गंभीर क्षति हो सकती है. यह ऐड-ऑन कवर आपके सह-यात्री के नुकसान को कवर कर सकता है. इस प्रकार अपनी नई बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ इस कवर को चुनना आपकी बाइक पर यात्री के रूप में सवारी करने वाले चोटिल व्यक्ति के लिए लाभकारी होगा.

3. एक्सेसरीज़ का नुकसान

आजकल लोग ब्लूटूथ डिवाइस, ग्रिल सेट, फैंसी लाइट, सीट किट आदि कई एक्सेसरीज़ से अपनी बाइक सजाते हैं, हो सकता है कि आप भी ऐसा ही करते हों. दुर्घटना के दौरान ये चीज़ें डैमेज हो सकती हैं या खो सकती हैं. यह ऐड-ऑन कवर आपकी बाइक के खराब इलेक्ट्रिक और नॉन-इलेक्ट्रिक एक्सेसरीज़ के लिए आपको भरपाई दे सकता है.

टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी में ऊपर बताए गए एक्सटेंशन होते हैं. इन्हें लेने के बाद दुर्घटना के मामले में आपको सर्वाधिक लाभ मिलता है. तुलना करें टू व्हीलर इंश्योरेंस कोटेशन और अपने बजट और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पॉलिसी को कस्टमाइज़ करें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं