रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
hit-and-run accident guide
24 मार्च, 2023

द हिट-एंड-रन एक्सीडेंट: पीड़ित और दोषी व्यक्तियों के लिए गाइड

भारत में वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण, ऑन-रोड दुर्घटनाओं की संख्या में वृद्धि हुई है. ये दुर्घटनाएं मामूली भी हो सकती हैं, जैसे कि किसी और के वाहन में खरोंच आ जाना. या कोई बड़ी बात, जैसे कि वाहन को नुकसान या थर्ड पार्टी को चोट लगना. आप अपनी कार से दुर्घटना के शिकार भी हो सकते हैं या दोषी भी. अगर आप दुर्घटना के शिकार हैं, या अगर आपकी वजह से दुर्घटना हुई है यानी कि अगर आप दुर्घटना के दोषी हैं, तो स्थिति को संभालने का सही तरीका क्या है? क्या आपके कार के इंश्योरेंस में मुआवज़े की सुविधा शामिल है? चलिए, इसके बारे में और ज़्यादा जानते हैं.

पीड़ित के रूप में क्या करें?

इस परिस्थिति पर विचार करें: सोचिए कि आपने अपना वाहन सड़क पर पार्क किया है और कुछ काम के लिए गए हैं. आप अपनी कार के पास लौटते हैं और उसे बाहर निकाल रहे होते हैं, तभी अचानक पीछे से आ रही एक तेज़ रफ़्तार कार बिना रुके आपकी कार को पार कर जाती है. आपको पता चलता है कि आपकी कार का साइड-व्यू मिरर टूट गया है और कार का बंपर एक ओर से क्षतिग्रस्त हो गया है. इसे हिट-एंड-रन का केस कहा जा सकता है, क्योंकि दोषी व्यक्ति ने आपके वाहन को नुकसान पहुंचाया और भाग गया.

आपके पास क्या विकल्प हैं?

आप इन विकल्पों पर विचार कर सकते हैं:
  1. अगर आपको या आपके सह-यात्रियों को चोट लगी है, तो तुरंत मदद के लिए कॉल करें. मदद पाने के लिए एमरजेंसी नंबर डायल करें. आप इसके लिए वहां से गुज़र रहे लोगों की सहायता भी ले सकते हैं.
  2. पुलिस को दुर्घटना के बारे में तुरंत सूचित करें. अगर आप उस वाहन से जुड़ी कोई भी जानकारी दे सकते हैं जिसके कारण दुर्घटना हुई है, तो पुलिस किसी भी चेकपॉइंट पर उस वाहन का पता लगा सकती है.
  3. अगर आपने वाहन का नंबर प्लेट नहीं देखा है, तो भी वाहन से जुड़ी सामान्य जानकारी भी मददगार साबित हो सकती है. कार का ब्रांड या मॉडल या उसके रंग की जानकारी भी दी जा सकती है.
  4. दुर्घटना के बाद अपने इंश्योरर से संपर्क करें. अगर आपके पास फर्स्ट-पार्टी कार इंश्योरेंस है,, तो आपको नुकसान का मुआवज़ा मिल सकता है. आपकी कार को हुए नुकसान की फोटो और वीडियो लें क्योंकि इससे इंश्योरर को नुकसान का आकलन करने और पर्याप्त मुआवज़ा देने में मदद मिल सकती है. *
  5. आप वकील से भी संपर्क कर सकते हैं. क्लेम के प्रोसेस में आने वाली किसी भी परेशानी में, वकील आपकी सहायता कर सकता है. वैकल्पिक रूप से, अगर दोषी व्यक्ति अधिकारियों द्वारा पकड़ा जाता है, तो वकील उसके खिलाफ एक मजबूत केस बनाने में आपकी मदद कर सकता है. 

क्या आप पीड़ित के रूप में क्लेम फाइल कर सकते हैं?

हां, अगर आप हिट एंड रन एक्सीडेंट के शिकार हुए हैं, तो अपने कार के इंश्योरेंस प्रोवाइडर के पास क्लेम फाइल करना आपके अधिकारों में शामिल है. क्लेम फाइल करने के लिए, आपको ये करने की ज़रूरत है:
  1. दुर्घटना के बारे में अपने इंश्योरर को सूचित करें.
  2. जो भी नुकसान हुआ, उसकी फोटो लें और वीडियो बनाकर रखें.
  3. फॉर्म के साथ सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट दें. बड़ी दुर्घटना के मामले में, पुलिस में दर्ज कराई गई एफआईआर की कापी भी दें.
  4. इंश्योरेंस कंपनी के सर्वेयर द्वारा अपने वाहन का निरीक्षण करवाएं.
  5. अपनी कार की मरम्मत करवाएं और इंश्योरर से मुआवज़ा पाएं. * 

दोषी व्यक्ति के रूप में क्या करें?

ज़्यादातर मामलों में, दुर्घटना का कारण बनने वाले लोग पीड़ितों की मदद किए बिना या मुआवज़ा दिए बिना मौके से भाग जाते हैं. इससे भविष्य में दोषी व्यक्ति के लिए बड़ी कानूनी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. अगर आपका वाहन दुर्घटना का कारण बनता है जिसकी वजह से आप दोषी बनते हैं, तो आप ये काम कर सकते हैं:
  1. मौके से भागे नहीं. अपने वाहन को साइड में पार्क करें और पीड़ित को चोट लगने की स्थिति में उसकी सहायता करें. उन्हें हॉस्पिटल ले जाने का भी ऑफर दें.
  2. दुर्घटना होने के बाद पुलिस के संपर्क में रहें. अगर आप दुर्घटना के बाद भाग जाते हैं, तो हो सकता है कि पुलिस आपको पकड़ ले जिससे समस्याएं पैदा हो सकती हैं.
  3. अगर आपके पास थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस, अपनी इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करें. इससे आपको अपनी जेब से भुगतान नहीं करना पड़ेगा और आपके इंश्योरर से तीसरे पक्ष को मुआवज़ा मिल जाएगा. *
  4. अगर आप अधिकारियों या अपने इंश्योरर को सूचित किए बिना भाग जाते हैं, तो आप वकील से संपर्क कर सकते हैं. वे, दुर्घटना के बाद पैदा होने वाली कानूनी समस्याओं को नेविगेट करने में आपकी मदद कर सकते हैं. वे समस्या का समाधान करने और किसी भी विकल्प का आकलन करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

संक्षेप में

हालांकि दुर्घटनाएं अप्रत्याशित हैं, लेकिन कार मालिक के रूप में सभी नियमों का पालन करना और सड़क पर सुरक्षा बनाए रखना आपकी ज़िम्मेदारी है. चाहे पीड़ित हो या दोषी, आपकी कार के लिए मोटर इंश्योरेंस का होना ज़रूरी है. अगर आपके पास यह नहीं है, तो ऑनलाइन कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग पॉलिसी खरीदने से पहले करें. कैलकुलेटर आपको एक कोटेशन प्रदान करता है, जो आपके द्वारा चुने गए पैरामीटर और आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर होता है. अगर दिया गया कोटेशन आपके बजट में फिट आता है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और पॉलिसी खरीद सकते हैं. अगर नहीं, तो आप किसी अन्य इंश्योरर का विकल्प चुन सकते हैं. * मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं