रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Penalty for Driving Without Insurance
7 जनवरी, 2022

इंश्योरेंस के बिना ड्राइव करने पर फाइन

सड़क सुरक्षा हमारे देश के विकास की राह में एक अहम समस्या बनी हुई है. 2019 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, दुर्घटना के कारण 1,51,113 मृत्यु हुई थीं. यह आंकड़ा वास्तव में चिंता का विषय है. भारत सरकार मृत्यु दर कम करने की कोशिशें लगातार कर रही है. वर्ष 2019 महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस वर्ष सड़क सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण कोशिशें की गईं. मोटर व्हीकल अमेंडमेंट एक्ट 2019 लागू हुआ. ट्रैफिक नियम तोड़ने की पेनल्टी में बढ़ोतरी हुई, ताकि नागरिकों में अनुशासन बढ़े और वे ज़्यादा ज़िम्मेदार बनें. मोटर इंश्योरेंस, दुर्घटनाओं में आपको, आपके वाहन को या थर्ड पार्टी को हुए किसी भी नुकसान की भरपाई के लिए फाइनेंशियल सहारा बनता है. भारत में वाहन इंश्योरेंस बहुत ही आवश्यक है. हमारे देश में होने वाली मोटर वाहन दुर्घटनाओं को देखते हुए यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है.

मोटर व्हीकल एक्ट क्या है?

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, भारत की सड़कों पर चलने वाले सभी वाहनों का इंश्योरेंस होना अनिवार्य है. पॉलिसीधारक के पास कम से कम बेसिक थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर तो होना ही चाहिए. घातक सड़क दुर्घटनाओं और लापरवाही से ड्राइविंग करने की आदत में सुधार लाने के लिए, भारत सरकार ने 2019 में मोटर व्हीकल एक्ट में कुछ संशोधन किए. जिस भी व्यक्ति के पास वाहन है, उसके पास मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी डॉक्यूमेंट होना ज़रूरी है. अगर कोई व्यक्ति पॉलिसी डॉक्यूमेंट के बिना पाया जाता है, तो उसे रु. 2,000 तक का फाइन भरना होगा.

क्या बिना इंश्योरेंस वाहन चलाना गैरकानूनी है?

मोटर व्हीकल एक्ट, 1998 के अनुसार, कार इंश्योरेंस पॉलिसी के बिना ड्राइव करना गैरकानूनी है. हम जानते हैं कि भारत में थर्ड पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस अनिवार्य है. एमवी एक्ट, 2019 में संशोधन के बाद इसके बारे में जान लेना समझदारी है, ताकि भारी ट्रैफिक फाइन से बचा जा सके.

इंश्योरेंस के बिना ड्राइव करने पर फाइन

संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट, 2019 के अनुसार, बिना इंश्योरेंस ड्राइव करने पर पहली बार रु. 2,000 और उसके बाद रु. 4,000 का फाइन लगता है. अगर संबंधित अधिकारी उचित समझें, तो व्यक्ति को 3 महीने तक की जेल भी हो सकती है. यह फाइन सेक्शन 196 के तहत “बिना इंश्योरेंस ड्राइविंग” के अपराध के लिए मान्य है. भारत की सड़कों पर वाहन चलाने के लिए वाहन इंश्योरेंस अनिवार्य है. कानून तोड़ने वाले व्यक्ति पर बिना इंश्योरेंस ड्राइविंग करने का फाइन लगेगा और उसे दूसरे नतीजे भी भुगतने पड़ेंगे.

बिना इंश्योरेंस ड्राइविंग करने के अन्य प्रभाव

आप सोच रहे होंगे कि बिना इंश्योरेंस के ड्राइविंग करने के अन्य परिणाम/फाइन क्या होंगे? वास्तव में, हर देश में फाइन के लिए अलग-अलग नियम होते हैं. नीचे सामान्य रूप से दिए जाने वाले दंड की कुछ जानकारी दी गई है:
  • बिना इंश्योरेंस ड्राइव करने पर ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड हो सकता है.
  • ऐसे मामलों में वाहन का रजिस्ट्रेशन भी सस्पेंड हो सकता है.

क्या सभी वाहनों पर एक ही पेनल्टी लागू होती है?

आपके पास चाहे टू-व्हीलर हो या फोर-व्हीलर हो या कोई दूसरा कमर्शियल वाहन. सही इंश्योरेंस होना बहुत ज़रूरी है. फाइन से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पास बाइक आदि की इंश्योरेंस पॉलिसी हों. आज व्हीकल इंश्योरेंस खरीदना आसान और झंझट-मुक्त है. आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि आप इंश्योरेंस न होने के चलते फाइन भरें.

अगर पुलिस आपको बिना इंश्योरेंस ड्राइव करते हुए पकड़ ले, तो क्या होगा?

  • वाहन को निर्धारित बूथ पर रोका जा सकता है
  • वाहन रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस भी दिखाना पड़ेगा. ये डॉक्यूमेंट न दिखा पाने पर अधिक फाइन देना पड़ सकता है
  • बिना इंश्योरेंस ड्राइव करने की पेनल्टी में तुरंत चालान होना शामिल है. चालान की राशि ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीके से चुकाई जा सकती है

फाइन कैसे चुकाएं?

जैसा कि ऊपर बताया गया है, चालान की राशि का भुगतान आसान है और इन दो तरीकों से किया जा सकता है.

ऑनलाइन

  1. राज्य परिवहन निकाय की वेबसाइट पर जाएं.
  2. 'ई-चलान भुगतान' या 'ट्रैफिक उल्लंघन के लिए भुगतान' सेक्शन में वाहन की सारी जानकारी दर्ज करें.
  3. कैप्चा कोड दर्ज करें. सुविधाजनक भुगतान विकल्प चुनें और बकाया चालान चुका दें.
  4. आपको भुगतान कन्फर्म करने के लिए रसीद भेजी जाएगी.

ऑफलाइन

  1. नज़दीकी ट्रैफिक पुलिस स्टेशन जाएं.
  2. नियुक्त अधिकारी से संपर्क करें, वे आपको चुकाई जाने वाली पेनल्टी राशि बताएंगे.
  3. राशि का भुगतान करके बकाया चालान चुका दें.
अगर आप चालान नहीं चुकाते हैं, तो याद रखें कि अगली बार पकड़े जाने पर फाइन की राशि बढ़ जाएगी.

फाइन से बचने के सुझाव

आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि बिना इंश्योरेंस के ड्राइव करके पेनल्टी चुकाएं, इसलिए फाइन से बचने के कुछ आसान और मददगार सुझाव यहां दिए गए हैं:
  • वाहन के सारे ज़रूरी डॉक्यूमेंट साथ रखें. ज़रूरी डॉक्यूमेंट में पोल्यूशन सर्टिफिकेट, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट आदि आते हैं.
  • वाहन के इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट समय से रिन्यू करें. वाहन को सड़क पर निकालने से पहले हमेशा इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट चेक करें. सबसे ज़रूरी बात, थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कवर को कभी न भूलें.

संक्षेप में

हम सावधानी बरतकर दुर्घटनाओं को दूर कर सकते हैं. ऐसा नहीं करने पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं. इसलिए सभी डॉक्यूमेंट को अपने साथ, अप टू डेट और सुरक्षित रखना ज़रूरी है. आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि आप इंश्योरेंस न होने के कारण फाइन भरें. ट्रैफिक और सड़क सुरक्षा नियमों का पालन हमारी सुरक्षा के लिए ही है. स्पीड से भले ही आनंद आता हो, लेकिन ज़िम्मेदारी से ड्राइव करना ज़रूरी है. साथ ही, मान्य कार / टू व्हीलर इंश्योरेंस आपको अचानक लगने वाले किसी भी फाइनेंशियल झटके से बचा सकता है. सुरक्षित रूप से और ज़िम्मेदारी से ड्राइव करें. बेस्ट ड्राइवर यह जानते हैं कि उन्हें सावधान रहना आवश्यक है. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं