रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Comprehensive Vehicle Insurance
24 फरवरी, 2023

क्या हिट-एंड-रन को कम्प्रीहेंसिव वाहन इंश्योरेंस में कवर किया जाता है?

कार दुर्घटनाओं में बेहद घबराने वाला अनुभव हो सकता है, जिनमें व्यक्ति को अक्सर समझ नहीं आता है कि वह क्या करे, विशेष रूप से जब दूसरा ड्राइवर अपने बारे में कोई सही जानकारी दिए बिना वहां से भाग निकले. ऐसे में आपके मन में शायद यह प्रश्न हो कि क्या आपका कम्प्रीहेंसिव वाहन इंश्योरेंस हिट-एंड-रन की घटना को कवर करेगा या नहीं. जिन्हें जानकारी नहीं है, उन्हें हम बताना चाहेंगे कि कम्प्रीहेंसिव वाहन इंश्योरेंस विभिन्न प्रकार की घटनाओं को कवर करता है, जिनमें चोरी, प्राकृतिक आपदाएं, मानव-निर्मित आपदाएं, और अन्य घटनाएं शामिल हैं. * ऐसे में हिट-एंड-रन के मामलों का क्या? इस आर्टिकल में हम कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कवरेज की जानकारी देंगे और बताएंगे कि हिट-एंड-रन कवर होता है या नहीं.

क्या कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस हिट-एंड-रन को कवर करता है?

अधिकांश मामलों में, कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस हिट-एंड-रन की घटनाएं कवर करता है. आप हिट-एंड-रन ड्राइवर के कारण हुए नुकसान को कवर करने के लिए अपनी इंश्योरेंस कंपनी के पास क्लेम फाइल कर सकते हैं. हालांकि, ध्यान रखें कि इस कवरेज पर कुछ लिमिट लागू हो सकती हैं. * अधिकांश इंश्योरेंस कंपनियां यह आवश्यक कर सकती हैं कि आप हिट-एंड-रन की घटना होने के बाद एक तय समय-सीमा के भीतर पुलिस रिपोर्ट फाइल कर दें. अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो संभव है कि आपकी इंश्योरेंस कंपनी आपका क्लेम अस्वीकार कर दे. साथ ही, संभव है कि आपको पहले एक डिडक्टिबल चुकानी पड़े और उसके बाद ही आपकी इंश्योरेंस कंपनी डैमेज कवर करे. आपकी पॉलिसी के आधार पर डिडक्टिबल की राशि अलग-अलग हो सकती है. यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस की कवरेज, पॉलिसी और इंश्योरेंस कंपनी के अनुसार अलग-अलग होती है. कुछ पॉलिसी हिट-एंड-रन दुर्घटनाओं को केवल तब कवर करती हैं अगर ड्राइवर की पहचान हो जाए और उसकी गलती पाई जाए. कुछ अन्य पॉलिसी हिट-एंड-रन को कवर करती हैं, भले ही ड्राइवर मिले या नहीं. क्या-क्या कवर किया जाता है यह समझने के लिए अपनी पॉलिसी को सावधानी से पढ़ना और अपने इंश्योरेंस एजेंट से बात करना महत्वपूर्ण है.

आपके साथ हिट-एंड-रन घटना होने पर क्या करें?

अगर आपके साथ हिट-एंड-रन की घटना होती है, तो इन चरणों का पालन करें, ताकि अपनी कंपनी के पास क्लेम फाइल कर सकें, जो भी हो आपकी व्हीकल इंश्योरेंस कंपनी:
  • पुलिस को कॉल करें:

    जल्द से जल्द पुलिस से संपर्क करें और प्राथमिकी यानी एफआईआर फाइल करें. अपनी इंश्योरेंस कंपनी के पास क्लेम फाइल करते समय प्राथमिकी महत्वपूर्ण होती है.
  • जानकारी इकट्ठी करें:

    दूसरे ड्राइवर और उसके वाहन के बारे में अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठी करने की कोशिश करें. इसमें लाइसेंस प्लेट नंबर, वाहन का मेक व मॉडल और कोई भी पहचान करने वाली विशेषता शामिल हो सकती हैं. हालांकि, यह जानकारी पाने के लिए खुद को खतरे में न डालें.
  • घटनास्थल का डॉक्यूमेंटेशन करें:

    अपनी कार को हुए डैमेज की और आस-पास की जगह की फोटो लें, और घटना के समय, तिथि, और स्थान के बारे में नोट्स लिखें.
  • अपनी इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क करें:

    अपनी इंश्योरेंस कंपनी से जल्द से जल्द संपर्क करके उसे घटना की सूचना दें और प्राथमिकी व अन्य संबंधित जानकारी प्रदान करें.

हिट-एंड-रन घटना के लिए क्लेम कैसे फाइल करें?

हिट-एंड-रन क्लेम फाइल करने के चरण इस प्रकार हैं, जो तब लागू होगा, जब आपके पास हो कम्प्रीहेंसिव व्हीकल इंश्योरेंस:
  1. अपनी इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करें

    जैसा ऊपर बताया गया है, दुर्घटना के तुरंत बाद अपनी इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क करके क्लेम की सूचना दें. आपकी इंश्योरेंस कंपनी क्लेम प्रोसेस में आपको गाइड करेगी और आपकी कवरेज की जानकारी देगी.
  1. आवश्यक जानकारी दें

    इंश्योरेंस कंपनी दुर्घटना की जानकारी मांगेगी, जिसमें प्राथमिकी, आपकी कार का मेक व मॉडल, कार को हुए डैमेज, और आपको लगी चोटों (अगर लगी हों) की जानकारी शामिल है.
  1. सर्वेयर की प्रतीक्षा करें

    सूचना मिलने के बाद इंश्योरेंस कंपनी आपकी कार को हुए डैमेज के आकलन के लिए एक सर्वेयर भेजेगी. सर्वेयर आपकी कार को हुए डैमेज और मरम्मत की लागत की एक रिपोर्ट तैयार करेगा.
  1. ज़रूरी डॉक्यूमेंट सबमिट करें

    अब आपको सभी ज़रूरी डॉक्यूमेंट, जिनमें पुलिस रिपोर्ट, सर्वेयर की रिपोर्ट, और इंश्योरेंस कंपनी द्वारा मांगे गए अन्य डॉक्यूमेंट शामिल हैं, इंश्योरेंस कंपनी को सबमिट करने होंगे.
  1. अपनी कार मरम्मत के लिए भेजें

    कैशलेस मरम्मत के लिए आपकी कार नेटवर्क गराज भेजी जाएगी. आप अपनी पसंद का गैरेज भी चुन सकते हैं, लेकिन तब आपको वे खर्चे खुद देने होंगे जो इंश्योरेंस कवरेज में शामिल नहीं हैं. *
  1. अपनी इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क बनाए रखें

    अपने क्लेम के स्टेटस और अपनी कार की मरम्मत की प्रगति के बारे में अपडेट पाने के लिए अपनी इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क बनाए रखें.
इन चरणों का पालन करके आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस  के तहत आपके हिट-एंड-रन क्लेम की हैंडलिंग में कोई रुकावट न आए और यह कि आपको वह भरपाई मिले जो आपकी कार को हुए डैमेज के लिए आपको चाहिए.

संक्षेप में

कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कवरेज विभिन्न कारणों से आपकी कार को हुए डैमेज के विरुद्ध आपको आर्थिक सुरक्षा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है; और इस प्रकार के इंश्योरेंस में हिट-एंड-रन घटनाओं को आम तौर पर कवर किया जाता है. हालांकि, आपकी पॉलिसी की कवरेज थोड़ी अलग हो सकती है, जो उसके विवरण पर निर्भर है. अगर आपके साथ हिट-एंड-रन की घटना होती है तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी इंश्योरेंस कंपनी के पास क्लेम फाइल कर पाएं, यहां बताए गए आवश्यक कदम उठाना महत्वपूर्ण है. इन चरणों का पालन करने और अपनी कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी की जानकारी रखने से आपको मन की शांति मिलेगी क्योंकि आपको पता रहेगा कि हिट-एंड-रन की कोई घटना होने पर आप आर्थिक रूप से सुरक्षित हैं. * मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं