रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Difference Between Comprehensive and Zero Depreciation Insurance
31 मार्च, 2021

कम्प्रीहेंसिव और ज़ीरो डेप्रिसिएशन इंश्योरेंस में अंतर

कार इंश्योरेंस एक तरह का मोटर इंश्योरेंस है, जो दुर्घटनाओं के कारण होने वाले जोखिम और नुकसान से कार और कार मालिक को ऑन-रोड सुरक्षा और फाइनेंशियल कवरेज देता है. क्या आप जानते हैं कि कितने होते हैं कार इंश्योरेंस के विभिन्न प्रकार - ये तीन होते हैं, जो हैं- कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस, थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस और पे एज़ यू ड्राइव यानि जितना चलाएं उतना ही भुगातन करें. श्री चहल ने एक नई कार, टोयोटा इटिओस खरीदी. वैसे तो वे जानते हैं कि कार इंश्योरेंस अनिवार्य है, और कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदना और आसान है, लेकिन वे इंटरनेट पर ढेर सारे विकल्पों को देखकर चकरा गए. उन्होंने अपने दोस्त श्री बेदी से पूछा. उनके दोस्त ने अनिवार्य थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस पॉलिस और ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर ऐड-ऑन के साथ कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस खरीदने का सुझाव दिया. जब श्री चहल ने कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस, ज़ीरो डेप्रिसिएशन और थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस की तुलना की, तो देखा कि कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस का प्रीमियम ज़्यादा था और इंश्योरेंस की लागत बचाने के लिए श्री चहल ने केवल थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस खरीद लिया, क्योंकि इससे उन्हें किसी कार दुर्घटना के कारण चोट, अशक्तता या मौत होने के मामले में फाइनेंशियल देयता से सुरक्षा मिलेगी. छः महीने बाद श्री चहल की कार चोरी हो गई और जब उन्होंने थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी पर क्लेम किया तो क्लेम अस्वीकार हो गया. वह इसलिए अस्वीकार हुआ, क्योंकि थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस चोरी से हुए नुकसान को कवर नहीं करता है. अगर श्री चहल ने कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस खरीदा होता, तो चोरी से हुआ नुकसान कवर हो जाता. श्री चहल जैसे कई लोग दुर्घटना को छोड़कर अपनी कार के दूसरे किसी भी नुकसान के बारे में नहीं सोचते हैं, और पैसे बचाने के लिए वे बस एक बेसिक प्लान खरीद लेते हैं. कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस का प्रीमियम थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस से ज़्यादा है, लेकिन वह फिर भी सस्ता पड़ता है, क्योंकि उसके लाभ और कवरेज से बड़ी राशि की बचत होती है. साथ ही, ज़ीरो डेप्रिसिएशन ऐड-ऑन कवरेज से भविष्य में आपके अधिक पैसे बचते हैं. आइए, इस आर्टिकल में ज़ीरो डेप्रिसिएशन और कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस में क्या अंतर है और उसका क्या महत्व है, यह समझने के लिए कार इंश्योरेंस की तुलना करें और प्लान को समझें.

कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस बनाम ज़ीरो डेप्रिसिएशन

कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस एक व्यापक कार इंश्योरेंस प्लान है, जो किसी भी दुर्घटना, चोरी, प्राकृतिक आपदाओं, तोड़-फोड़, आगजनी आदि से कार को होने वाले नुकसान के लिए कवरेज देता है. कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस में थर्ड-पार्टी और ओडी (ओन डैमेज), दोनों इंश्योरेंस के लिए कवरेज मिलता है. अतिरिक्त कवरेज के लिए, रोडसाइड असिस्टेंस कवर, ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर, मेडिकल इंश्योरेंस, इंजन प्रोटेक्टर आदि ऐड-ऑन पॉलिसी से कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी का दायरा और बढ़ाया जा सकता है. मोटर इंश्योरेंस में, डेप्रिसिएशन का मतलब होता है, वाहन के वैल्यू में कमी, जो समय के साथ वाहन के पुराना होने और टूट-फूट होने, वाहन के अधिक आयु होने के कारण होती है. ग्लास मटीरियल को छोड़कर कार के बाकी पार्ट्स के लिए डेप्रिसिएशन लागू होता है. ज़ीरो डेप्रिसिएशन एक कार इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो किसी टक्कर में कार को डैमेज होने पर सभी रबर, फाइबर और मेटल पार्ट के लिए पॉलिसीधारक को 100% कवरेज देती है. बैटरी और टायर को छोड़कर बाकी किसी भी कार के पार्ट्स के कवरेज पर कोई डेप्रिसिएशन लागू नहीं होता है. इस प्लान में कोई भी मशीनी डैमेज और ऑयल चेंज को कवर नहीं किया जाता है. साथ ही, इस पॉलिसी में पॉलिसीधारक वर्ष में सीमित संख्या में क्लेम कर सकता है.

ज़ीरो डेप्रिसिएशन और कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस में क्या अंतर है?

 
विवरण केवल कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस + ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर
प्रीमियम कम राशि थोड़ी ज़्यादा राशि
क्लेम सेटलमेंट की राशि सेटलमेंट की राशि कम होगी, क्योंकि कार के सभी बॉडी पार्ट्स के लिए डेप्रिसिएशन लागू होता है. सेटलमेंट की राशि ज़्यादा होगी, क्योंकि डेप्रिसिएशन लागू नहीं होता है.
कार के पार्ट्स की रिपेयरिंग सभी रिपेयरिंग पार्ट्स पर 50% डेप्रिसिएशन लागू होगा. ज़ीरो डेप्रिसिएशन ऐड-ऑन रिपेयरिंग का सारा खर्च कवर करेगा.
कार की आयु कार की आयु बढ़ने के साथ-साथ डेप्रिसिएशन बढ़ेगा. ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर ऐड-ऑन के साथ, डेप्रिसिएशन ज़ीरो माना जाएगा.

बजाज आलियांज़ कार इंश्योरेंस में 4000+ नेटवर्क गैरेज हैं और मालिक/ड्राइवर को रु. 15 लाख तक का पर्सनल एक्सीडेंट कवर मिलता है. साथ ही पिछली पॉलिसी से 50% तक नो-क्लेम बोनस (अगर कोई हो) के ट्रांसफर की सुविधा भी मिलती है.

सामान्य प्रश्न

1. ज़ीरो डेप्रिसिएशन या कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस में से कौन बेहतर है?

ज़ीरो डेप्रिसिएशन एक अतिरिक्त कवरेज है, जिसे कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस के साथ खरीदा जा सकता है. अगर आप कार लंबे समय तक रखते हैं, तो हमारी सलाह है कि आप कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस के साथ ज़ीरो डेप्रिसिएशन ऐड-ऑन भी लें, ताकि आपकी कार की वैल्यू लगभग उतनी ही बनी रहे, जितनी उसे खरीदते समय थी.

2. कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस में क्या शामिल नहीं है?

कार की आयु बढ़ने और उसमें घिसाव व टूट-फूट से होने वाला डैमेज. कार की आयु बढ़ने के साथ-साथ कार के पार्ट्स का डेप्रिसिएशन. शराब के नशे में ड्राइविंग से कार को हुआ डैमेज. एटमी हमले या सैनिक विद्रोह से कार को हुआ कोई भी डैमेज.

अंतिम विचार

खरीदने के लिए ढेर सारे कार इंश्योरेंस ऑनलाइन उपलब्ध हैं. लेकिन सबसे अहम बात यह है कि ऐसा कार इंश्योरेंस खरीदें, जो दुर्घटना होने पर ज़रूरी लागत कवर करे और कार की आयु बढ़ने का कोई प्रभाव न पड़े. हमारी सलाह है कि आप ज़ीरो डेप्रिसिएशन ऐड-ऑन के साथ कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें. क्योंकि महंगे स्पेयर्स पार्ट्स के डेप्रिसिएशन की दरें भी ज़्यादा होती हैं. रिपेयरिंग में ज़्यादा पैसे खर्च करने की बजाए वर्ष में एक बार थोड़ा ज़्यादा प्रीमियम देना बेहतर है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं