रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Commercial Vehicle Insurance Renewal Online
29 जून, 2021

कमर्शियल व्हीकल इंश्योरेंस ऑनलाइन रिन्यूअल प्रोसेस

दुनिया भर के बिज़नेस में प्रॉडक्ट को अपने उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए कमर्शियल वाहनों का उपयोग किया जाता है. चाहे वह ई-कॉमर्स शॉप हो या पुरानी ईंट और मोर्टार की दुकान, कमर्शियल वाहनों पर निर्भरता कायम है. इन वाहनों को होने वाला कोई भी नुकसान न केवल बिज़नेस के संचालन में बाधा पैदा करता है, बल्कि बिज़नेस को फाइनेंशियल नुकसान भी पहुंचाता है. यह बाधा प्रॉडक्ट में देरी के रूप में हो सकती है, साथ ही रिपेयरिंग की लागत भी हो सकती है. इसके अलावा, किसी भी बिज़नेस में लंबे समय तक अपने संचालन को बाधित रखना भी संभव नहीं है और इसलिए वैकल्पिक व्यवस्था करने की आवश्यकता होती है, जिससे लागत बढ़ जाती है. सर्विस प्रदान करने वाली संस्थान के रूप में कैब सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी का उदाहरण लें, तो इस कंपनी की पूरी निर्भरता अपने वाहनों पर होती है. इन वाहनों को होने वाले किसी भी नुकसान से न केवल संचालन में बाधा आ सकती है, बल्कि बिज़नेस पूरी तरह से रुक सकता है. बिज़नेस संबंधी इन परेशानियों से सुरक्षा प्राप्त करने के लिए, कमर्शियल व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी होना सबसे अच्छा है. मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अनुसार, कम से कम थर्ड पार्टी कवर होना अनिवार्य है. वाहन के डीलर खरीदारी के समय इसे प्रदान करते हैं, लेकिन खरीदार अक्सर अपने रिन्यूअल के बारे में भूल जाते हैं. जैसे पॉलिसी खरीदना आवश्यक है, उसी तरह इसे समय-समय पर रिन्यूअल करना भी आवश्यक है. यहां जानें कि आप कमर्शियल व्हीकल इंश्योरेंस को कैसे रिन्यूअल कर सकते हैं -

चरण 1: विभिन्न कमर्शियल व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करें

कमर्शियल व्हीकल इंश्योरेंस को रिन्यूअल करने का पहला चरण इंश्योरेंस कवर खरीदने के जैसा ही है, जिसमें कई पॉलिसी की तुलना की जाती है. यह आवश्यक है, क्योंकि उपलब्ध इंश्योरेंस प्लान की तुलना करने से आप चुन सकते हैं उपयुक्त कमर्शियल वाहन इंश्योरेंस. केवल प्री-सेल्स सर्विसेज़ ही महत्वपूर्ण नहीं हैं, बल्कि बिक्री के बाद की सर्विसेज़ भी समान रूप से महत्वपूर्ण हैं. इसके अलावा, इंश्योरेंस कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले कवरेज में यह भी सुनिश्चित होना चाहिए कि पॉलिसी की सभी विशेषताएं सही कीमत पर मिलें. मोटर इंश्योरेंस कैलकुलेटर के साथ, कमर्शियल व्हीकल इंश्योरेंस रिन्यूअल की यह प्रोसेस आसान हो जाती है, क्योंकि यह, इंश्योरेंस कवर की लागत और लाभों को संतुलित करने में मदद करता है.

चरण 2: सही इंश्योरेंस पॉलिसी चुनें

कमर्शियल वाहनों को थर्ड-पार्टी लायबिलिटी पॉलिसी के साथ खरीदा जा सकता है. थर्ड पार्टी पॉलिसी में थर्ड पार्टी की रिपेयरिंग और चोटों से संबंधित नुकसान के लिए कवरेज प्रदान किया जाता है. इसके अलावा, इन दुर्घटनाओं और नुकसान के कारण संभावित देयताओं से सुरक्षा मिलती है, जिससे बिज़नेस और ड्राइवर, दोनों की सुरक्षा होती है. कंपनियां बेस कवरेज के अलावा कई लाभ प्रदान करती हैं, जैसे कि ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से चौबीसों घंटे सहायता मिलती है और तुरंत पॉलिसी जारी की जाती है. इन विशेषताओं के आधार पर पॉलिसी की तुलना करना और किफायती प्रीमियम पर अधिकतम लाभ देने वाला प्लान चुनना बुद्धिमानी है.

चरण 3: आवश्यक विवरण दर्ज करें

पॉलिसी और कवरेज के प्रकार को चुनने के बाद, अगले चरणों के लिए पॉलिसीधारक से संबंधित जानकारी की आवश्यकता होती है. इंश्योरेंस कंपनियां बदलने के मामले में, पॉलिसीधारक के विवरण की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन कमर्शियल वाहन के इंश्योरेंस रिन्यूअल के लिए, उसी इंश्योरेंस कंपनी के साथ, पिछली पॉलिसी नंबर प्रदान करने से पॉलिसीधारक और इंश्योर्ड होने वाले वाहन के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

चरण 4: भुगतान

पॉलिसी के सभी विवरण को अंतिम रूप देने और जानकारी सत्यापित होने के बाद, बैंक ट्रांसफर, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार या यूपीआई जैसे किसी भी पसंदीदा भुगतान माध्यम का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है. सफल भुगतान से कमर्शियल व्हीकल इंश्योरेंस का रिन्यूअल पूरा हो जाएगा और पॉलिसी डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी रजिस्टर्ड मेलबॉक्स में डिलीवर हो जाएगी. इस तरह से आप कमर्शियल व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू कर सकते हैं. ध्यान रखें कि पर्याप्त कवरेज न होना, पॉलिसी न होने के बराबर है, इसलिए आवश्यक कारकों पर विचार करते हुए पॉलिसी को रिन्यू करें. इंश्योरेंस आग्रह का विषय है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं