रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Bike Insurance For Old Vehicles
23 मई, 2022

15 वर्ष से पुरानी बाइक के लिए टू व्हीलर इंश्योरेंस कैसे प्राप्त करें?

जीवन में खरीदी गई कुछ चीज़ें कीमती और दिल के करीब होती हैं. खासतौर पर वे चीज़ें, जिन्हें आपने अपने पैसे से खरीदा हो. पुराने और उपयोग में न आने के बाद भी भावनात्मक जुड़ाव के कारण हम उन्हें हमेशा अपने पास रखते हैं. हममें से बहुत से लोगों के लिए, यह चीज़ उनकी बाइक या टू-व्हीलर हो सकता है, जिसे हम जीवन भर संभाल कर रखते हैं. किसी के लिए भी अपनी पहली बाइक को छोड़ना मुश्किल होता है, बहुत से लोग इसे लंबे समय तक नहीं बेचते हैं, क्योंकि अगर बेचेंगे भी तो उन्हें बहुत कम राशि ही मिलेगी. इसलिए, अगर कोई व्यक्ति इसे लंबे समय तक अपने पास रखने की सोचता है, तो उसके लिए इसका इंश्योरेंस कराना बेहतर है.

पुराने टू-व्हीलर के लिए नियम

हर नए वाहन के साथ एक रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी किया जाता है, जो 15 वर्षों के लिए मान्य होता है. मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, सभी वाहनों के लिए एक नया रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट लेना होता है, यानी 15 वर्षों के बाद वाहन का फिर से रजिस्ट्रेशन कराना होता है. आरटीओ पांच अतिरिक्त वर्षों के लिए इसका रिन्यूअल करता है और घोषणा करता है कि वाहन चलाने के लिए सही और सुरक्षित है.. ये तो रजिस्ट्रेशन से जुड़ी जानकारी है, लेकिन इसके साथ ही इंश्योरेंस भी एक ऐसी आवश्यकता है, जिसका पूरी अवधि के दौरान पालन करने की ज़रूरत है. कानून के अनुसार बाइक इंश्योरेंस अनिवार्य है. विभिन्न प्रकार के इंश्योरेंस प्लान में से, थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस लेना न्यूनतम आवश्यकता है और सभी टू-व्हीलर मालिकों को अपने वाहन को किसी भी एक प्रकार का इंश्योरेंस लेकर इंश्योर्ड करना ज़रूरी है.

15 वर्ष से पुरानी बाइक के लिए टू-व्हीलर इंश्योरेंस लेने की आवश्यकता क्यों है?

इस बात को सभी मानते हैं कि जैसे-जैसे कोई मशीन पुरानी होती जाती है, तो उसकी देखभाल करने की ज़रूरत होती है, ताकि वह सही ढंग से चलती रहे. इंजन बाइक का दिल होता है, इसलिए अक्सर पुरानी बाइक के लिए इसकी रिपेयर कराने की आवश्यकता पड़ती है. इसी तरह ऐसी पुरानी बाइकों का रिन्यूअल कराना भी आवश्यक होता है. इसके अलावा, 15 वर्ष से पुरानी बाइक के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी लेने पर निम्नलिखित खतरों से सुरक्षा मिलती है:
  • आग लगने की वजह से होने वाले नुकसान या इंजन में अन्य नुकसान.
  • वाहन के एंटीक होने के कारण हुई चोरी.
  • किसी थर्ट पार्टी को चोट लगने या उसकी प्रॉपर्टी को हुए नुकसान के कारण होने वाली कानूनी देयता.
*मानक नियम व शर्तें लागू

15 वर्ष से पुरानी बाइक के लिए टू व्हीलर इंश्योरेंस का रिन्यूअल कराते समय ध्यान रखने लायक बातें

15 वर्ष से पुरानी बाइक का इंश्योरेंस कराते समय खासतौर पर ध्यान रखने लायक कुछ बातें यहां पर दी गई हैं:

1. बाइक का इस्तेमाल

ध्यान में रखने वाली पहली बात बाइक इंश्योरेंस रिन्यूअल के दौरान यही है कि पुरानी बाइक का इस्तेमाल कितना है. अगर आपका वाहन पुराना है, तो आप इसे लंबी दूरी के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं. इसकी बजाय आप इसे अपने शहर में आने-जाने के लिए ही इस्तेमाल करते हैं. इसलिए वाहन के इस्तेमाल को ध्यान में रखते हुए एक सही इंश्योरेंस पॉलिसी चुनना ज़रूरी है.

2. चुना गया इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रकार

जब वाहन के इस्तेमाल में बारे में स्पष्ट जानकारी है, तो अब यह ज़रूरी है कि एक सही पॉलिसी का प्रकार चुनें. थर्ड-पार्टी प्लान और कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी, दो प्रकार के इंश्योरेंस कवर होते हैं. थर्ड-पार्टी प्लान कानूनी देयताओं के लिए सीमित कवरेज प्रदान करते हैं, जबकि कम्प्रीहेंसिव प्लान रिपेयर सहित नुकसान के लिए विस्तृत कवरेज प्रदान करते हैं.

3. सही आईडीवी का विकल्प चुनें

अगर आप 15 वर्षों के बाद कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस का विकल्प चुनते हैं, तो आपको एक सही इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) निर्धारित करनी होगी. यह आपकी बाइक की मौजूदा कीमत होगी और पूरी क्षति के मामले में, इतनी राशि का भुगतान ही इंश्योरर द्वारा किया जाएगा. इसके अलावा, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) आईडीवी की गणना के लिए केवल पांच वर्ष तक ही डेप्रिसिएशन की दरें निर्दिष्ट करता है, जिसके बाद आपको इंश्योरेंस कंपनी के साथ आपसी सहमति से इसका निर्धारण करना होता है. इस तरह, ऐसी पुरानी बाइक के लिए आईडीवी की सही राशि निर्धारित करने से, नुकसान होने पर क्षतिपूर्ति प्राप्त करने में मदद मिलती है.

4. पॉलिसी की शर्तों को अच्छी तरह से जानें

अपने इंश्योरेंस प्लान का फाइन प्रिंट पढ़ें, क्योंकि इससे आपको बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान को समझने में मदद मिलती है, साथ ही यह भी पता चल जाता है कि आपको क्लेम के समय कितनी राशि देनी है. 15 वर्ष से पुरानी बाइक के लिए, टू-व्हीलर इंश्योरेंस प्लान कैसे चुनें, इससे जुड़े इन विभिन्न सुझावों की मदद से, आप अपनी बाइक के लिए कानूनी और फाइनेंशियल सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं.   बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, खरीद पूरी करने से पहले कृपया सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं