रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Why do we celebrate emoji day?
22 नवंबर, 2021

वर्ल्ड इमोजी डे - भारत में उपयोग की जाने वाली सर्वाधिक लोकप्रिय स्माइली

स्माइली के आविष्कार ने, अलग-अलग भाषाओं वाले लोगों के लिए भाषा संबंधी रुकावटों को समाप्त करने में मदद की है. इसकी सहायता से वे बिना झिझके एक-दूसरे से बातचीत कर सकते हैं. एनिमेटेड चेहरे और संकेतों ने लोगों के लिए खुला आसमान उपलब्ध कराया है, ताकि वो खुलकर अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकें. भावनाओं का ये ग्राफिक डिस्प्ले 'इमोजी' तूफान की तरह आकर कम्युनिकेशन की दुनिया पर छा गया है. वर्ल्ड इमोजी डे पहली बार 17 जुलाई, 2014 को मनाया गया था. तब से हर साल बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां, इस दिन कोई नई इमोजी लॉन्च करने की घोषणा करती हैं या मौजूदा इमोजी कलेक्शन में ही कुछ नया 'ट्विस्ट' लेकर आती हैं. ब्रेंडा यूलैंड ने एक बार कहा था कि, प्रत्येक मनुष्य प्रतिभाशाली है, क्योंकि प्रत्येक मनुष्य के पास व्यक्त करने के लिए कुछ न कुछ अवश्य है, और इमोजी कलेक्शन ने इसे साबित भी किया है. इमोजी न केवल मनोरंजक बातचीत का हिस्सा होते हैं, बल्कि इन्हें अपनी बात को मज़बूती से दूसरों तक पहुंचाने के लिए भी जाना जाता है. उदाहरण के तौर पर- स्माइली अलग-अलग रंगों में आती हैं, जैसे - काला और सफेद, जो उपयोगकर्ताओं को रंगभेद के विरूद्ध एक संदेश देती हैं. वर्ष 2000 में 1000 स्माइली फेस वाली एक इमोजी लाइब्रेरी लॉन्च की गई थी और तब से इंटरनेट उपयोगकर्ता इन एनिमेटेड फोटो का उपयोग करके बेहतर तरीके से अपनी भावनाएं व्यक्त कर रहे हैं. आइए, आज वर्ल्ड इमोजी डे पर जानते हैं कुछ सर्वाधिक उपयोग की जाने वाली इमोजी के बारे में.
  • फेस इमोजी - चाहे दिल खोल कर हंसने को व्यक्त करना हो या प्यार जताने को, ये इमोजी देखने वाले पर गहरा असर डालती है. आमतौर पर फेस इमोजी, सर्वाधिक उपयोग किए जाने वाले इमोजी हैं:

किस इमोजी --

  • हैंड एमोजी - इन स्माइली के साथ किसी को बधाई देना बहुत आसान होता है. आप हाथ हिला सकते हैं, 'हाई-फाइव' दे सकते हैं, 'फिंगर्स क्रॉस' कर सकते हैं और इसके अलावा भी आप हैंड इमोजी से बहुत कुछ व्यक्त कर सकते हैं.

थम्ब्स अप इमोजी – 

ऑल ओके इमोजी – 

हाई फाइव इमोजी – 

शेक हैंड्स इमोजी -- 

  • एनिमल इमोजी - पशुओं के प्रति अपना प्रेम दर्शाने के लिए और मनोरंजन के लिए, लोग एनिमल इमोजी का उपयोग करते हैं.
  • फूड इमोजी - ऐसी कई स्माइली हैं, जो पिज़्ज़ा, बर्गर, आइसक्रीम, फल, केक, कॉफी आदि जैसी अलग-अलग खाने की चीज़ों पर आधारित हैं.
मनुष्यों की अरबों किस्म की भावनाएं हैं और उन्हीं अरबों भावनाओं को व्यक्त करने के लिए खरबों इमोजी मौजूद हैं. आप कहानियां सुनाकर या स्माइली का उपयोग कर बातचीत करके, इस वर्ल्ड इमोजी डे का जश्न मना सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आपका दिन चित्रात्मक रहे. आपके द्वारा वर्ल्ड इमोजी डे मनाने के लिए की जाने वाली गतिविधियों को हमारे साथ शेयर करें. इमोजी का आनंद उठाने के साथ-साथ, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहें. हमेशा साइबर धोखाधड़ी और साइबर-अटैक के बारे में जागरूक रहें. खुद को इंश्योर्ड करें, हमारे साइबर इंश्योरेंस के साथ और बिना किसी चिंता के इंटरनेट ब्राउज़ करें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • कुलप्रीत चहल - 23, फरवरी 2019 को 8:59 बजे

    आपने बहुत अच्छी चीज़ शेयर की है. पोस्ट करने के लिए धन्यवाद.

  • वेरोनिका सेग्युरा - 20 जुलाई, 2018 को 9:38 बजे

    Apple, Facebook, Twitter और अन्य बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों ने मंगलवार को वर्ल्ड इमोजी डे मनाया, जिसमें सर्वाधिक उपयोग किए जाने वाले और पसंदीदा इमोजी की घोषणा की गई, नई इमोजी की घोषणा की गई और इसके अलावा इस पर चर्चा की गई कि इमोजी किस तरह बिना शब्दों के बातचीत को आसान और अभिव्यक्तिपूर्ण बनाती है. Apple ने 70 से अधिक नई इमोजी लॉन्च करने की घोषणा की है, जिसमें अलग-अलग बालों के रंग वाली, जेंडर-न्यूट्रल इमोजी, मिथकीय जीव आधारित इमोजी और अन्य बहुत सी इमोजी शामिल होंगी. ये इमोजी उपयोगकर्ताओं को एक मुफ्त अपडेट के रूप में मिलेंगी और Apple, iOS 12 के लिए यह अपडेट इस साल के अंत तक लाएगा.

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं