रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Liability Insurance Coverage
23 नवंबर, 2020

लायबिलिटी इंश्योरेंस कवरेज और लायबिलिटी कवरेज के प्रकार

हर बिज़नेस उतार-चढ़ाव भरे माहौल में काम करता है. आपका बिज़नेस चाहे छोटा हो या बड़ा, जोखिम हमेशा ही मौजूद होते हैं. ये बिज़नेस जोखिम विभिन्न रूपों में होते हैं, जैसे कस्टमर या कर्मचारियों द्वारा दायर मुकदमे, और प्रतिस्पर्धा का जोखिम. चूंकि कोई भी बिज़नेस अनिश्चितताओं से मुक्त नहीं है, इसलिए इंश्योरेंस कवर का विकल्प चुनना आवश्यक है. लायबिलिटी इंश्योरेंस एक ऐसी पॉलिसी है जो इन अप्रत्याशित बिज़नेस जोखिमों से बचाने में मदद देती है.   तो, लायबिलिटी इंश्योरेंस क्या है?   A लायबिलिटी इंश्योरेंस प्लान बिज़नेस यूनिट के खिलाफ विभिन्न हितधारकों द्वारा दायर क्लेम से सुरक्षा देता है. लायबिलिटी इंश्योरेंस कवरेज में कानूनी लागतों के साथ-साथ बिज़नेस इकाई द्वारा चुकाई जाने वाली भरपाई, अगर कोई हो, भी शामिल होती है. यह राशि आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी के सम अश्योर्ड से अधिक नहीं हो सकती है. आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जानबूझकर किए गए किसी भी नुकसान या कॉन्ट्रैक्चुअल लायबिलिटी को लायबिलिटी इंश्योरेंस के तहत कवर नहीं किया जाता है.   लायबिलिटी इंश्योरेंस कवरेज कैसे काम करती है?   ऐसा कोई भी व्यक्ति लायबिलिटी इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकता है जिसे कोई अन्य व्यक्ति लायबिल यानी देनदार ठहरा सकता है. ऐसा केवल कंपनियों के मामले में ही नहीं बल्कि प्रोफेशनल लोगों के मामले में भी होता है. इसलिए जिस भी व्यक्ति पर डैमेज या किसी चोट के लिए मुकदमा किया जा सकता है उसे लायबिलिटी कवर ज़रूर लेना चाहिए. जैसे, कोई मेन्युफेक्चरिंग यूनिट अपने प्रॉडक्ट को कस्टमर और दूसरे हितधारकों के लायबिलिटी दावों के विरुद्ध इंश्योर करने के लिए प्रॉडक्ट लायबिलिटी इंश्योरेंस ले सकती है। इसी प्रकार, पब्लिक लायबिलिटी कवर कंपनी के विरुद्ध किसी अन्य व्यक्ति द्वारा किए गए दावों से उत्पन्न दायित्वों से कंपनी की सुरक्षा करता है।. आइए, लायबिलिटी इंश्योरेंस कवरेज के विभिन्न प्रकारों पर एक नज़र डालें:  

कमर्शियल जनरल लायबिलिटी कवर

खरीदना कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस यह प्लान इंश्योर्ड व्यक्ति के परिसर के भीतर किसी भी व्यक्ति को लगी चोट या प्रॉपर्टी को हुए नुकसान के क्लेम से बिज़नेस को सुरक्षित रखता है. यह कवर कंपनी के प्रॉडक्ट के लिए लायबिलिटी कवर देने के साथ-साथ कंपनी के कामकाज को भी कवर करता है. साथ ही, विज्ञापनों और व्यक्तिगत चोटों के कारण होने वाले किसी भी नुकसान को कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस में शामिल किया जाता है.  

डायरेक्टर और ऑफिसर लायबिलिटी कवर

संगठन के प्रमुख व्यक्तियों पर उत्पन्न होने वाली लायबिलिटी यानी देनदारियां इस इंश्योरेंस के तहत कवर की जाती हैं. जिम्मेदारी उठाने वाले डायरेक्टर और ऑफिसर संगठन का चेहरा होते हैं, और ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ फाइल किया गया कोई भी क्लेम डायरेक्टर और ऑफिसर लायबिलिटी इंश्योरेंस कवर का उपयोग करके इंश्योर्ड किया जा सकता है. आम तौर पर, कर्मचारियों, सप्लायर, प्रतिस्पर्धियों, नियामक संस्थाओं, कस्टमर, और सप्लाई चेन में मौजूद दूसरे हितधारकों द्वारा शिकायतें की जाती हैं.  

प्रोफेशनल इन्डेम्निटी इंश्योरेंस

अपने क्लाइंट को सेवाएं देने वाले किसी भी व्यक्ति या संगठन पर पेशेवर गलत आचरण के लिए मुकदमा किया जा सकता है. ऐसे में, लापरवाही के ऐसे कार्यों से सुरक्षा देने वाले इन्डेम्निटी इंश्योरेंस कवरेज को प्रोफेशनल लायबिलिटी इंश्योरेंस से सुनिश्चित किया जा सकता है. हम ऐसे प्रोफेशनल को यह इंश्योरेंस लेने का सुझाव देते हैं जिनकी सलाह पर उनके क्लाइंट कदम उठाते हैं.  

एम्प्लॉयर लायबिलिटी इंश्योरेंस

कर्मचारियों के रोज़गार के दौरान उन्हें पहुंची किसी भी चोट या हानि की जिन देनदारियों को भुगतना किसी संगठन के लिए आवश्यक किया जा सकता है उन देनदारियों को एम्प्लॉयर लायबिलिटी इंश्योरेंस से कवर किया जाता है. ऐसी देनदारियों की पूर्ति के लिए इंश्योरेंस कवर बनाए रखने के बारे में कानूनी नियम मौजूद हैं.  

क्लिनिकल ट्रायल इंश्योरेंस

नए और इनोवेटिव प्रॉडक्ट खोजने के लिए क्लिनिकल ट्रायल महत्वपूर्ण होते हैं. सहभागियों द्वारा दायर लायबिलिटी क्लेम से सुरक्षा के लिए इस कवरेज का सबसे अधिक उपयोग दवा कंपनियों में होता है, पर फूड, कॉस्मेटिक और हेल्थकेयर सेक्टर में भी इसकी ज़रूरत पड़ती है.  

ट्रेड क्रेडिट बीमा

एक प्रकार का लायबिलिटी इंश्योरेंस जिसमें, इंश्योर्ड व्यक्ति जो बकाया भुगतान पाने का अधिकारी है उन भुगतानों की कवरेज ले सकता है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप बिज़नेस के माहौल में स्वाभाविक रूप से मौजूद विभिन्न बिज़नेस जोखिमों के विरुद्ध सुरक्षा पाने के लिए आवश्यक प्रकार की कमर्शियल इंश्योरेंस कवरेज प्राप्त करें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं