रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Guide to What's Not Covered in a Health Insurance Plan
5 फरवरी, 2021

कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस क्या है?

बिज़नेस को सफल बनाने में वर्षों की कड़ी मेहनत और समर्पण लगता है. साथ ही, आपके बिज़नेस की साख आपके कस्टमर और कर्मचारी जैसे हितधारकों के भरोसे पर टिकी होती है. असंतुष्ट कर्मचारियों या कस्टमर द्वारा किए गए क्लेम से पैदा होने वाली फाइनेंशियल देनदारियों से साख खराब हो सकती है. इन क्लेम को पूरा करने में आपके कैश फ्लो को तगड़ा झटका लग सकता है और आपके बिज़नेस के रोज़मर्रा के कामों में रुकावटें आ सकती हैं. ऐसे में, अचानक आने वाली ऐसी रुकावटों से आपके बिज़नेस को बचाने के लिए कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस का होना एक वरदान साबित हो सकता है.  

कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस क्या है?

कमर्शियल इंश्योरेंस पॉलिसी वह पॉलिसी है, जो हितधारकों को दिए जाने वाले मुआवज़ों से जुड़ी कानूनी उत्तरदायित्वों से आपके बिज़नेस को बचाती है, इसे कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस कहते हैं. सभी कंपनियों को अपने बिज़नेस और फाइनेंशियल हितों की सुरक्षा के लिए इस इंश्योरेंस की ज़रूरत होती है. पब्लिक लायबिलिटी और प्रॉडक्ट लायबिलिटी, दोनों के तहत किए गए क्लेम को कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है. उदाहरण के लिए, मान लें कि एक क्लाइंट आपकी निर्माण यूनिट के दौरे पर आता है और वहां घूमने के दौरान वह तारों में उलझकर गिर जाता है, जिससे उसे चोट लगती है. क्लाइंट आपके बिज़नेस के खिलाफ लापरवाही का क्लेम फाइल कर सकता है और अच्छा-खासा मुआवज़ा पा सकता है. कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस आपकी कंपनी को ऐसे फाइनेंशियल नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है.  

कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस किन देनदारियों को कवर करता है?

कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस कई तरह की देनदारियों को कवर करता है:   प्रॉडक्ट लायबिलिटी: प्रॉडक्ट लायबिलिटी का अर्थ ऐसी देनदारी से है, जो किसी कंपनी के घटिया प्रॉडक्ट या सेवाओं से पैदा होती है.   पब्लिक लायबिलिटी: दूसरी ओर, पब्लिक लायबिलिटी कवरेज, कंपनी को थर्ड पार्टी द्वारा की गईं कानूनी कार्यवाहियों के लिए इंश्योर करती है, जिसमें बिज़नेस परिसर के भीतर हुआ डैमेज या नुकसान शामिल है.   प्रॉडक्ट वापसी: प्रॉडक्ट की वापसी एक असाधारण स्थिति है, जिसमें तैयार प्रॉडक्ट को तकनीकी कारणों से वापस मंगाना पड़ता है. ऐसा ऑटोमोबाइल सेक्टर में अक्सर देखने को मिलता है. यह वापसी आपके लिए फाइनेंशियल बोझ बन सकती है, साथ ही ऐसे प्रॉडक्ट को वापस मंगाना भी ज़रूरी होता है. आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि आपके कस्टमर तक डैमेज या डिफेक्ट यूनिट पहुंचे और आपकी ब्रैंड इमेज खराब हो जाए. बिज़नेस लायबिलिटी कवर यह सुनिश्चित करेगा कि आपको प्रॉडक्ट वापसी के लिए फाइनेंशियल चिंता न करनी पड़े और आप बेहतर क्वालिटी के प्रॉडक्ट देने पर अपना फोकस बनाए रखें.   कर्मचारियों के लिए मुआवज़ा: कर्मचारी किसी भी बिज़नेस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस लेने से बिज़नेस को न केवल कानूनी आवश्यकताओं का पालन करने में, बल्कि पेशे से जुड़े खतरों या चोटों के मामले में कर्मचारियों के परिवारों को फाइनेंशियल मदद देने में भी सहायता मिलती है. ऊपर बताई गईं देनदारियों के साथ-साथ फूड, कॉस्मेटिक, और दवा कंपनियों के क्लिनिकल ट्रायल में शामिल सहभागियों की ओर से किए गए क्लेम भी कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस में कवर होते हैं. अपने बिज़नेस के लिए लायबिलिटी इंश्योरेंस लेने से उसे फाइनेंशियल परेशानियों से पूरी सुरक्षा मिलती है. यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जिसमें बिज़नेस लायबिलिटी इंश्योरेंस आपके बिज़नेस की सुरक्षा करता है:
  • कंपनी के परिसर में होने वाली दुर्घटनाओं से.
  • खराब/घटिया प्रॉडक्ट/सेवाओं से होने वाले डैमेज से.
  • किसी थर्ड पार्टी को चोट लगने पर होने वाले मेडिकल खर्चों से.
  • रोज़मर्रा के काम करते समय चोट लगने के मामले में कर्मचारियों को मुआवज़ा देने से.
  इसलिए समझदारी दिखाएं और अपने बिज़नेस के रोज़मर्रा के कामकाज में अनचाही देनदारी से अपनी कंपनी को बचाने के लिए कमर्शियल जनरल लायबिलिटी इंश्योरेंस का लाभ उठाएं. *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.7 / 5 वोटों की संख्या: 3

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं