रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Corporate Health Insurance
8 नवंबर, 2019

आपके परिवार के स्वास्थ्य को सुरक्षित करने के लिए कॉर्पोरेट हेल्थ कवर क्यों काफी नहीं है

जब कोई आपसे आपके इन्वेस्टमेंट और फाइनेंस के बारे में बात करता है, तो आपके पास जवाब तैयार होते हैं! आपने इस बारे में सारी रिसर्च की हुई है कि आपके लिए क्या सही है और सही तरीका कैसे चुनें, लेकिन जब कोई आपसे आपके परिवार और खुद आपके लिए इंश्योरेंस के बारे में पूछता है, तो अक्सर आपका जवाब होता है, ‘हेल्थ इंश्योरेंस क्या है और मुझे इसकी ज़रूरत क्यों है? मेरी कंपनी मुझे और मेरे परिवार को अपने कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर करती है.’ हममें से अधिकतर ऐसा ही सोचते हैं और आप भी शायद यही सोच रहे होंगे कि ऐसा सोचने में गलत ही क्या है? देखा जाए, तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है! लेकिन जानने लायक ज़रूरी बात यह है कि कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपके लिए और आपके परिवार के लिए काफी है भी या नहीं. सबसे पहले आइए कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लाभों को समझें:
  • शून्य या मामूली लागत पर कवरेज देते हैं.
  • कर्मचारियों को जॉइनिंग के पहले दिन से कवरेज मिल जाती है.
  • कैशलेस सुविधा और हॉस्पिटल के बिल के लिए सीधे सेटलमेंट सुविधा मिलती है.
  • एक तय अवधि के लिए प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन शुल्क कवर किए जाते हैं.
  • कुछ पॉलिसी मैटरनिटी लाभ भी देती हैं.
  • हॉस्पिटलाइज़ेशन के लाभों के अतिरिक्त, कुछ गंभीर बीमारियों के लिए एक्सटेंडेड कवर.
  • कुछ पॉलिसी अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान के बाद पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवर देती हैं.
  • कुछ वैकल्पिक लाभों में प्रतीक्षा अवधि की छूट, पहले वर्ष के एक्सक्लूज़न की छूट, एंबुलेंस शुल्क का रीइम्बर्समेंट और अन्य लाभ शामिल हैं.
अब लाभ के बाद आइए कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की कमियों को समझें: इन प्लान में कस्टमाइज़ेशन प्रतिबंधित है: अगर आपका कोई मेडिकल हिस्ट्री है, तो आप उसके लिए अपने कवर को कस्टमाइज़ नहीं कर सकते हैं. हो सकता है कि आपको जो बीमारी होने की अधिक संभावना हो, उसे प्लान में कवर ही न किया जा सकता हो. प्लान की निरंतरता की कोई गारंटी नहीं: आपको केवल तब तक इंश्योर किया जाता है, जब तक आप कंपनी में काम कर रहे होते हैं. जब आप कंपनी में काम करना बंद करते हैं, तब आपकी कवरेज बंद हो जाती है. रिटायरमेंट के बाद कोई इंश्योरेंस नहीं: रिटायरमेंट के बाद आपका कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको कवर नहीं करेगा. आपको इंडिविज़ुअल हेल्थ प्लान लेना होगा, जिनका प्रीमियम अधिक आयु में अधिक होता है, यानी अधिक आयु में ये प्लान महंगे होते हैं. भविष्य की योजना बनाने के लिए बहुत कम गुंजाइश: कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस आमतौर पर होने वाली साधारण स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उपयुक्त होता है. भविष्य की योजना बनाने के लिए आपको इंडिविज़ुअल हेल्थ प्लान चाहिए, जो बहुत ही सुविधाजनक नियमों और शर्तों पर लंपसम लाभ देता है. कम कवरेज राशि: ये प्लान आमतौर पर केवल 2-3 लाख की कवरेज देते हैं. यह आज के बढ़ते मेडिकल खर्चों से खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए काफी नहीं है. कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की कमियों को देखते हुए, आपको अपनी और अपने परिवार के सदस्यों की सुरक्षा के लिए इंडिविजुअल या फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स ज़रूर लेना चाहिए. अगर आपको कम्प्लीट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की ज़रूरत है, तो आप बजाज आलियांज़ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी देख सकते हैं. यह भारत की सबसे कम्प्लीट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में से एक है. इसे आप आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं; इससे आपको 24x7 सहायता मिलती है; और यह तुरंत क्लेम और आसान रीइम्बर्समेंट वाली पॉलिसी है, जो 6000 से भी अधिक जाने-माने हॉस्पिटल में मुफ्त क्लेम की सुविधा देती है. भले ही आपके पास कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान हो, पर भविष्य में कम्प्लीट कवर और मन की शांति के लिए हम हमेशा आपको यही सलाह देंगे कि आप खुद को और अपने परिवार को एक और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की सुरक्षा ज़रूर दें. आज ही बजाज आलियांज़ की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेकर इंश्योर्ड हो जाएं!

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं