रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Choosing the Right Insurance Company in India
26 मई, 2022

इंश्योरेंस खरीदने वालों की दुविधा- कौन सी इंश्योरेंस कंपनी चुनें?

इंश्योरेंस, एक ऐसा दोस्त है, जो अनचाही घटनाओं के समय आपको फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित करता है. हम सभी को ये पता है कि सारे सरप्राइज़ ही खुशियां नहीं लाते. कभी-कभी जीवन में कुछ अनिश्चितताएं, आपको भावनात्मक, मानसिक, शारीरिक और फाइनेंशियल रूप से प्रभावित कर सकती हैं. इसलिए, सुरक्षित रहना बहुत आवश्यक हो जाता है. इसलिए एक सही इंश्योरेंस चुनें और आने वाले खतरों से खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित करें. मौजूदा समय में आप 33 जनरल इंश्योरेंस* और 24 लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों* और 05 स्टैंड-अलोन प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों में से किसी से भी पॉलिसी ले सकते हैं*. एक इंश्योरेंस कंपनी चुनने का मतलब है, अपनी मेहनत की कमाई को इन्वेस्ट करने के लिए इंश्योरर पर भरोसा करना. इसलिए, इंश्योरेंस कंपनी फाइनेंशियल सुरक्षा में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. भले ही आप एक मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी, खरीदें या एक हेल्थ इंश्योरेंस खरीदें, एक सही इंश्योरेंस कंपनी चुनना बेहद महत्वपूर्ण है. यह आर्टिकल में आपको उन सभी चीज़ों और दुविधाओं के बारे में जानकारी मिलेगी, जो इंश्योरेंस कंपनी चुनते समय कस्टमर के सामने आती हैं. अक्सर भावी इंश्योरेंस खरीदारों के लिए दुविधा की सबसे बड़ी वजह ये होती है कि वो कौन सी इंश्योरेंस कंपनी चुनें, मध्यस्थ के माध्यम से पॉलिसी खरीदें या नहीं और कौन सा इंश्योरेंस प्रॉडक्ट चुनें. इस आर्टिकल में, ऐसी ही कुछ दुविधाओं के बारे में संक्षेप में बताया गया है. *स्रोत: https://www.irdai.gov.in/ADMINCMS/cms/frmGeneral_Layout.aspx?page=PageNo4696&flag=1 https://www.irdai.gov.in/ADMINCMS/cms/frmGeneral_Layout.aspx?page=PageNo4705&flag=1

सही इंश्योरेंस कंपनी चुनने का महत्व

क्या आपने कभी सोचा है कि हम इंश्योरेंस क्यों खरीदते हैं?? हम इंश्योरेंस इसलिए खरीदते हैं कि किसी अनचाही स्थिति में इंश्योरेंस कंपनी हमारे साथ खड़ी रहे और बिना किसी परेशानी के फाइनेंशियल नुकसान की क्षतिपूर्ति करने में हमारी मदद करे. इंश्योरेंस कंपनी आपके द्वारा समय पर भुगतान की जाने वाली प्रीमियम राशि के बदले कवर प्रदान करती है. ये सब जानने के बाद, आपको मानना पड़ेगा कि इंश्योरेंस कंपनी की भूमिका महत्वपूर्ण है. आइए, हम निम्नलिखित चीज़ों के बारे में जानते हैं, जिन्हें भारत में इंश्योरेंस कंपनी चुनते समय कस्टमर द्वारा ध्यान में रखा जाना चाहिए. इंश्योरर की फाइनेंशियल क्षमता जानने का यह एक आसान सा तरीका है.
  • सॉल्वेंसी रेशियो:

    इंश्योरेंस कंपनी की उसकी देयताओं को पूरा करने की क्षमता और किए गए वादों को पूरा करने की क्षमता ही सॉल्वेंसी रेशियो है. सॉल्वेंसी रेशियो, यह जानने का आसान तरीका है कि इंश्योरर फाइनेंशियल रूप से कितना अच्छा है या कितना खराब है. इसलिए ऐसी इंश्योरेंस कंपनी जिसका सबसे अधिक सॉल्वेंसी रेशियो है, वह मार्केट में सबसे अच्छी इंश्योरर होती है और क्लेम का भुगतान करने की उसकी क्षमता भी अधिक होती है. मौजूदा समय में भारतीय मार्केट में ऐसी इंश्योरेंस कंपनियां भी हैं, जिनका सॉल्वेंसी रेशियो 100% से नीचे है, जो 150% के नियामक मानदंड को पूरा नहीं करता. तो, क्या आपको लगता है कि ऐसी कंपनियां आपके क्लेम का भुगतान कर पाएंगी?

  • क्लेम सेटलमेंट रेशियो:

    क्लेम सेटलमेंट रेशियो (सीएसआर), दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए. क्लेम सेटलमेंट रेशियो, प्राप्त होने वाले कुल क्लेम में से इंश्योरेंस कंपनी द्वारा सेटल किए गए क्लेम का प्रतिशत है. कंपनी के क्लेम सेटलमेंट रेशियो से इंश्योरर की विश्वसनीयता और क्लेम भुगतान विवरण की जानकारी मिलती है. सीधा सा नियम है, क्लेम सेटलमेंट रेशियो जितना अधिक होगा, इंश्योरेंस कंपनी को क्लेम सेटलमेंट करने के लिए उतना ही अधिक विश्वसनीय माना जाएगा इंश्योरेंस क्लेम.

  • एनपीएस स्कोर:

    नेट प्रमोटर स्कोर से पता चलता है कि कस्टमर इंश्योरेंस कंपनी के बारे में क्या कहता है. किसी इंश्योरेंस कंपनी के 100 कस्टमर में से कितने प्रतिशत कस्टमर, अपने दोस्तों या अन्य लोगों को उसी इंश्योरेंस कंपनी से पॉलिसी लेने का सुझाव देते हैं, यही एनपीएस है. इंश्योरर के 70% से अधिक के किसी भी स्कोर को अच्छा माना जाता है, जिसका मतलब है कि उस इंश्योरर से पॉलिसी लेने के लिए मना करने वाले लोगों के मुकाबले उस इंश्योरर से पॉलिसी लेने का सुझाव देने वाले लोगों की संख्या अधिक है.

  • कीमत:

    इंश्योरेंस मार्केट पर अधिकार स्थापित करने की कोशिश में कुछ इंश्योरेंस कंपनियां काफी कम प्रीमियम लेती हैं. इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय हम अक्सर इंश्योरेंस प्रीमियम के बारे में सोचते हैं, लेकिन हमें केवल इसके आधार पर ही पॉलिसी नहीं खरीदनी चाहिए. तो ऐसा सस्ता इंश्योरेंस प्रॉडक्ट लेने का क्या लाभ, जो आपके तब काम ना सके, जब आपको उसकी सबसे अधिक आवश्यकता हो.

मानक नियम व शर्तें लागू

संक्षेप में

इससे पहले कि आप इंश्योरर चुनने से जुड़ा अंतिम फैसला लें, ऊपर बताए गए मापदंडों पर ध्यान देना ना भूलें. जल्दबाज़ी में इंश्योरेंस प्लान ना खरीदें, अच्छी तरह से रिसर्च करें और ऐसा प्लान चुनें, जो आपकी अलग-अलग तरह की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता हो. अगले आर्टिकल में बताया गया है कि एक सही मध्यस्थ का चुनाव कैसे करें और एक पहले से बना हुआ इंश्योरेंस प्रॉडक्ट लेने के बजाय अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रॉडक्ट कैसे चुनें. यहां पर नज़र बनाएं रखें! बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें. लेखक: सुभाषीश मज़मूदार, नेशनल हेड- मोटर बिज़नेस, बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं