रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Simplify You Health Policy Renewal With Bajaj Allianz
21 जुलाई, 2020

इन 7 सुझावों के साथ आसानी से करें हेल्थ इंश्योरेंस का रिन्यूअल

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, मेडिकल एमरज़ेंसी के मामले में, आपको और आपके परिवार को फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक है. यह पॉलिसी एक निश्चित अवधि के लिए खरीदी जा सकती है और समाप्ति की तिथि नज़दीक आने पर इसे रिन्यू कराने की आवश्यकता होती है. इंश्योरेंस रिन्यूअल का प्रोसेस बहुत आसान और सीधा सा है. और निम्नलिखित सुझावों के साथ, आपके लिए हेल्थ इंश्योरेंस का रिन्यूअल करना बच्चों का खेल होगा.
  1. समाप्ति तिथि से पहले रिन्यूअल करें
अगर आप समय पर अपनी पॉलिसी को रिन्यू नहीं कर पाते हैं, तो इंश्योरेंस कंपनियां एक निश्चित ग्रेस अवधि प्रदान करती हैं. लेकिन, फिर भी आपको सुझाव दिया जाता है कि आप समाप्ति से पहले ही पॉलिसी को रिन्यू कर लें. यहां ध्यान देने लायक एक महत्वपूर्ण बात यह है कि इंश्योरेंस कंपनियां ग्रेस अवधि के दौरान कोई कवरेज नहीं प्रदान करती, इसलिए आपको समाप्ति तिथि से पहले अपनी पॉलिसी का रिन्यूअल करना याद रखना चाहिए.
  1. प्रोसेस के बारे में जानें
आप मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन रिन्यू कर सकते हैं. पॉलिसी के ऑनलाइन रिन्यूअल के लिए, आपको अपने इंश्योरर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवश्यक विवरण भरना होगा और ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करना होगा. अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस को ऑफलाइन तरीके से रिन्यू करना चाहते हैं, तो आपको अपनी इंश्योरेंस कंपनी की नज़दीकी ब्रांच में जाना होगा.
  1. मार्केट में उपलब्ध विभिन्न प्लान की तुलना करें
अगर आप अपनी वर्तमान हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप पॉलिसी रिन्यूअल के दौरान अपना इंश्योरर बदल सकते हैं. इसलिए आपको सुझाव दिया जाता है कि आप मार्केट में उपलब्ध सभी विकल्पों की तुलना करें और एक ऐसा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनें, जो आपको बेहतर प्रीमियम पर अधिकतम कवरेज प्रदान करता हो. अगर आपके परिवार में कोई नया सदस्य आता है, तो यह भी हो सकता है कि आपको अपने कवर को एक्सटेंड करना पड़े. रिन्यूअल एक अच्छा समय होगा, लेने के लिए न्यूबॉर्न बेबी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस .  अगर आप अपनी मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को दूसरे इंश्योरर के पास ट्रांसफर करते हैं, तो एक अतिरिक्त लाभ यह भी मिलता है कि आपको प्रतीक्षा अवधि पूरी नहीं करनी पड़ती और आपका एनसीबी (नो क्लेम बोनस) भी सुरक्षित रहता है.
  1. हेल्थ इंश्योरेंस के संबंध में अपने परिवार की आवश्यकताओं का विश्लेषण करें
यह बेहतर है कि आप पॉलिसी खरीदने और इसके रिन्यूअल के बीच के समय में अपने परिवार में होने वाले बदलावों का विश्लेषण करें. अगर आपको विश्लेषण के बाद परिवार की किसी नई आवश्यकता का पता चलता है, तो आप रिन्यूअल प्रोसेस के दौरान अपने परिवार की नई आवश्यकताओं के अनुसार कुछ नए ऐड-ऑन पॉलिसी में जोड़ने के बारे में सोच सकते हैं.
  1. ईमानदार बनें
ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है! अपने इंश्योरर को किसी भी नई बीमारी के बारे में सूचना अवश्य दें, ताकि वे आपको बेहतर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेने में मदद कर सकें, जिससे आपको नई बीमारी के लिए कवर मिल सके.
  1. अपने सम इंश्योर्ड में संशोधन करें
ये अनिवार्य नहीं है, लेकिन जब आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करें, तो आप सम इंश्योर्ड (पॉलिसी लिमिट के भीतर) में बढ़ोत्तरी के बारे में सोच सकते हैं. अगर आप सम इंश्योर्ड की लिमिट से अधिक सम इंश्योर्ड चाहते हैं, तो आप सुपर टॉप-अप प्लान का विकल्प चुन सकते हैं. लेकिन याद रखें कि नई सम इंश्योर्ड के लिए आपको प्रतीक्षा अवधि पूरी करनी पड़ सकती है और इंश्योरर आपके नए हेल्थ टेस्ट करा सकता है.
  1. पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें
हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के रिन्यूअल के समय सावधानी बरतें और सतर्क रहें. चेक कर लें कि पॉलिसी डॉक्यूमेंट में आपके द्वारा पूछे गए सभी बदलावों (रिन्यूअल क्लॉज़, नए सम इंश्योर्ड, ऐड-ऑन आदि) के बारे में जानकारी दी गई हो. इन सुझावों को याद रखें, जब आप करें हेल्थ इंश्योरेंस रिन्यू करें . केवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से ही आपकी ज़िम्मेदारी समाप्त नहीं हो जाती, बल्कि इसका समय पर और सावधानी से रिन्यूअल करना भी महत्वपूर्ण है. आप हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं या एक्सपर्ट की सलाह के लिए हमारे एग्ज़ीक्यूटिव से बात कर सकते हैं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • समर चौधरी - 9 अप्रैल, 2021 को 3:34 बजे

    क्या मैं समाप्ति तिथि से 45 दिन पहले रिन्यूअल कर सकता हूं.

    • बजाज आलियांज़ - 12 अप्रैल, 2021 को 1:56 बजे

      हां, आप कर सकते हैं.

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं